कैसे Windows XP स्थापित करें

विंडोज एक्सपी सबसे प्रसिद्ध माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टमों में से एक है और यद्यपि यह बुढ़ापे के संकेत दिखाता है, फिर भी ऐसे कई उपयोगकर्ता हैं जो इसका उपयोग करते रहेंगे। चाहे आप एक पुरानी कंप्यूटर को वापस जीवन में लाएं, या एक नई मशीन पर Windows XP स्थापित करें, इंस्टॉलेशन प्रक्रिया बहुत छोटी है

ध्यान दें: माइक्रोसॉफ्ट अब Windows XP का समर्थन नहीं करता, जिसका अर्थ है कि समस्याओं और सुविधाओं पर सुधारात्मक अपडेट अब उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए विंडोज के अधिकांश आधुनिक संस्करणों में से एक को स्विच करने की सिफारिश की जाती है, जैसे कि विंडोज 7 या विंडोज़ 8.

कदम

भाग 1

विन्यास
छवि के नाम से छवि को स्थापित करें Windows XP चरण 1
1
सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर में Windows XP चलाने के लिए न्यूनतम हार्डवेयर आवश्यकताएं हैं। आप कंप्यूटर के कॉन्फ़िगरेशन के बारे में सीधे निर्माता के मैनुअल में या मशीन पर सक्रिय Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करके डायरेक्टएक्स निदान उपकरण चला कर जानकारी पा सकते हैं।
  • डायरेक्टएक्स डायग्नोस्टिक टूल चलाने के लिए, रन डायलॉग बॉक्स पर जाएं (शॉर्टकट अनुक्रम दबाएं "विंडोज + आर") और ओपन कमांड क्षेत्र में टाइप करें "dxdiag", तब बटन दबाएं "ठीक"।
  • न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताएं
  • इंटेल या एएमडी 300 मेगाहर्ट्ज सीपीयू
  • 128 एमबी रैम
  • 1.5 GB मुफ्त हार्ड डिस्क स्थान
  • सुपर वीजीए वीडियो कार्ड (800x600) या अधिकतर
  • ऑप्टिकल सीडी / डीवीडी प्लेयर
  • कीबोर्ड और माउस या अन्य पॉइंटिंग डिवाइस
  • इंटरनेट का उपयोग और नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए आवश्यक नेटवर्क कार्ड
  • साउंड कार्ड और स्पीकर या हेडफ़ोन की एक जोड़ी
  • इंस्टा Windows XP के चरण 2 नामक छवि
    2
    आपके Windows XP की प्रतिलिपि की उत्पाद कुंजी खोजें। आप इसे Windows XP पैकेज या कंप्यूटर संरचना के पीछे स्टिकर पर इंगित करेंगे। यह एक अल्फ़ान्यूमेरिक स्ट्रिंग है, जो प्रत्येक 5 अक्षर के 5 समूहों से बना है, जो एक डैश द्वारा अलग है। कुल में इसमें 25 अल्फ़ान्यूमेरिक पात्रों का अनुक्रम होता है। विंडवोस XP की स्थापना पूरी करने के लिए, आपको यह कोड उपलब्ध होना चाहिए।
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 3 नामक छवि
    3
    सीडी / डीवीडी ड्राइव से बूट अनुक्रम को चलाने के लिए कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर करें। खिलाड़ी में स्थापना सीडी डालने से पहले, आपको कंप्यूटर को हार्ड डिस्क के बजाय सीडी / डीवीडी से बूट करने के लिए कॉन्फ़िगर करना होगा। यह आपको CD-ROM से Windows XP इंस्टॉलेशन प्रक्रिया लोड करने की अनुमति देगा जब आप अपने कंप्यूटर को प्रारंभ करेंगे आप कंप्यूटर के स्टार्टअप अनुक्रम को स्टार्ट / बूट मेनू के माध्यम से बदल सकते हैं BIOS.
  • कंप्यूटर BIOS तक पहुंचने के लिए, आपको आम तौर पर कुंजी दबाएं "F9" या "" मशीन के बहुत पहले स्टार्ट-अप चरण के दौरान
  • मेनू से "स्टार्ट / बीओओटी" BIOS में, बूट अनुक्रम क्रम सेट करें ताकि सीडी / डीवीडी प्लेयर पहला डिवाइस हो जिसमें से ऑपरेटिंग सिस्टम लोड हो जाएगा।
  • यदि आप एक से Windows XP स्थापित करना चाहते हैं यूएसबी स्टोरेज डिवाइस, सुनिश्चित करें कि यह डिवाइस BIOS बूट क्रम में पहली प्रविष्टि है। इस विकल्प को बूट अनुक्रम मेनू में प्रदर्शित करने के लिए, USB डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट होना चाहिए।
  • भाग 2

    स्थापित कर रहा है
    इंस्टा Windows XP के चरण 4 नामक छवि
    1
    स्थापना कार्यक्रम को प्रारंभ करें BIOS स्टार्टअप अनुक्रम बदलने के बाद, कंप्यूटर की ऑप्टिकल ड्राइव में Windows XP इंस्टॉलेशन सीडी डालें, BIOS में परिवर्तन सहेजें और बाहर निकलें कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा और निम्न संदेश प्रदर्शित किया जाएगा: सीडी-रोम से शुरू करने के लिए एक बटन दबाएं. स्थापना प्रक्रिया शुरू करने के लिए कीबोर्ड पर कोई भी कुंजी दबाएं।
    • प्रोग्राम सीडी से अधिष्ठापन के लिए जरूरी फाइलों को लोड करेगा, जो कुछ सेकंड ले सकता है। जब स्थापना कार्यक्रम लोड हो रहा है, तो स्वागत स्क्रीन दिखाई देगी।
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 5 नामक छवि
    2
    बटन दबाएं "प्रस्तुत करना" वास्तविक स्थापना प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रारंभिक अपलोड पूरा होने पर, आपको स्वागत स्क्रीन पर निर्देशित किया जाएगा। यहां से आपके पास कई विकल्प होंगे, लेकिन अगर आप Windows XP स्थापित या पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, तो बस कीबोर्ड पर एन्टर की दबाएं।
  • इंस्टॉल करें विंडोज एक्सपी चरण 6 नामक छवि
    3
    प्रोग्राम के लाइसेंस प्राप्त उपयोग के लिए अनुबंध की शर्तों को ध्यान से पढ़ें। यह अनुबंध बताता है कि आप Windows XP की सामग्रियों से क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते और आपके उपभोक्ता अधिकारों को सूचीबद्ध कर सकते हैं। पढ़ने के अंत में, अनुबंध की शर्तों को स्वीकार करने के लिए F8 कुंजी दबाएं और स्थापना के साथ आगे बढ़ें।
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 7 नामक छवि
    4
    ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए डिस्क विभाजन का चयन करें आपके पास स्थापना के लिए उपलब्ध सभी कंप्यूटर विभाजन की एक सूची होगी। यदि आप एक नई हार्ड ड्राइव पर Windows XP स्थापित कर रहे हैं, तो आप केवल लेबल के साथ एक विभाजन देखेंगे "अविभाजित स्थान"। यदि आपके कंप्यूटर पर पहले से ही एक विंडोज या लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित है, तो संभवतः आपके पास कई विभाजन होंगे।
  • Windows XP की स्थापना चयनित विभाजन पर सभी डेटा मिटा देगा। उसके बाद एक खाली विभाजन चुनें या असंगत डेटा शामिल करें
  • आप बटन दबाकर डिस्क पर विभाजन हटा सकते हैं "डी"। इस तरह से विभाजन द्वारा कब्जा कर लिया गया स्थान को फिर से लेबल किया जाएगा "अविभाजित स्थान"। विभाजन पर उपस्थित कोई भी डेटा हटाए जाने के बाद खो जाएगा।
  • छवि के नाम से छवि को स्थापित करें Windows XP चरण 8
    5
    एक नया विभाजन बनाएँ अविभाजित अंतरिक्ष का चयन करें और बटन दबाएं "सी"। इस तरीके से आपको एक नई स्क्रीन पर निर्देशित किया जाएगा जहां आप उपलब्ध स्थान के आधार पर नए विभाजन का आकार निर्धारित कर सकते हैं। मेगाबाइट्स (एमबी) में नए विभाजन का आकार टाइप करें, फिर एंटर कुंजी दबाएं।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, नए विभाजन का आकार सभी उपलब्ध डिस्क स्थान पर कब्जा करेगा। जब तक आपने एकाधिक विभाजन बनाने की योजना नहीं बनाई है, सामान्यतः डिफ़ॉल्ट सेटिंग सही होगी
  • विंडोज एक्सपी की स्थापना के लिए कम से कम 1.5 जीबी (1536 एमबी) की मुफ्त डिस्क स्पेस की आवश्यकता है, लेकिन वेब से डाउनलोड किए गए प्रोग्राम्स, डॉक्यूमेंट्स, इमेजेस, वीडियो, म्यूज़िक और फाइल्स सहित अपने डेटा को भी ध्यान में रखे। पांच गीगाबाइट (5120 एमबी) विंडोज एक्स की स्थापना को समायोजित करने के लिए एक मजेदार स्थान है, लेकिन यदि आप कई अतिरिक्त कार्यक्रमों को स्थापित करने की योजना बनाते हैं, तो अधिक मात्रा में स्थान रखता है।
  • एक एकल हार्ड डिस्क के भीतर, आप एक से अधिक विभाजन बना सकते हैं। इस तरह आपको संगीत और वीडियो से संबंधित डेटा से प्रोग्राम को अलग करने की संभावना है या दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए। Windows XP केवल एक अलग विभाजन पर स्थापित किया जा सकता है।
  • इंस्टा Windows XP के चरण 9 नामक छवि
    6
    बनाया नया विभाजन का चयन करें अधिष्ठापन के विभाजन को बनाने के बाद, आप उपयोग किए जाने वाले विभाजन के चयन के बारे में पिछली स्क्रीन पर लौटाएंगे। आपके द्वारा अभी बनाया विभाजन का चयन करें, आम तौर पर लेबल से संकेत दिया गया है "सी: विभाजन 1 [नया (कच्चा)]", और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 10 नामक छवि
    7
    आइटम का चयन करें "NTFS फ़ाइल सिस्टम का उपयोग कर विभाजन को प्रारूपित करें" और Enter दबाएं हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक NTFS फ़ाइल सिस्टम का उपयोग करें क्योंकि यह FAT फ़ाइल सिस्टम से बड़ा विभाजन का समर्थन करता है, और डेटा अखंडता के लिए अधिक सुरक्षित है। एक NTFS फाइल सिस्टम में फ़ाइल संपीड़न क्षमताओं भी शामिल हैं। व्यावहारिक रूप से कोई अन्य परिदृश्य नहीं है जहां एक FAT फ़ाइल सिस्टम की पसंद की सिफारिश की जाती है।
  • यदि आपका विभाजन 32 जीबी से बड़ा है, तो आपके पास FAT फ़ाइल सिस्टम चुनने का विकल्प नहीं है।
  • क्विक फॉर्मेटिंग से बचने के लिए अत्यधिक सलाह दी जाती है, क्योंकि यह विकल्प चुनने से एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम नहीं है जिसमें डिस्क की भौतिक स्थिति त्रुटियों या खराब क्षेत्रों के लिए स्कैन की जाती है। यह स्कैन एक है जो स्वरूपण प्रक्रिया के दौरान सबसे अधिक समय लेता है। डिस्क पर मौजूद त्रुटियां मौजूद हैं, तो भविष्य में बजाए उन्हें पहचानना बेहतर होगा।
  • छवि का शीर्षक, Windows XP स्थापित करें, चरण 11
    8
    फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया को समाप्त करने की प्रतीक्षा करें अधिष्ठापन प्रोग्राम विभाजन को प्रारूपित करने के लिए आगे बढ़ जाएगा। इस ऑपरेशन की अवधि हार्ड डिस्क की गति और स्वरूपित होने वाले विभाजन के आकार पर निर्भर करती है। आम तौर पर, विभाजन का बड़ा आकार, इसे प्रारूपित करने के लिए अधिक समय लगता है
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 12 नामक छवि
    9
    समाप्त करने के लिए स्थापना फ़ाइलों की प्रतिलिपि की प्रतीक्षा करें। विंडोज़ सीडी-रोम से अधिष्ठापन फाइलों की हार्ड ड्राइव पर प्रतिलिपि करना शुरू कर देगा और फिर आपको सिस्टम रिबूट करने के लिए कहेंगे। इस बिंदु पर कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए `एंटर` दबाएं, या सिस्टम के लिए स्वचालित रूप से पुनरारंभ करने के लिए 15 सेकंड प्रतीक्षा करें।
  • इंस्टॉल करें विंडोज एक्सपी चरण 13 नामक छवि
    10
    कंप्यूटर को सामान्य रूप से शुरू करने दें आपको फिर से संदेश दिखाई देगा कि आप CD / DVD प्लेयर से शुरू करने के लिए कुंजीपटल पर कोई भी कुंजी दबाते हैं। कंप्यूटर को हार्ड डिस्क से बूट करने की अनुमति देने के लिए किसी भी कुंजी को न दबाएं। आपको कॉन्फ़िगरेशन प्रोग्राम लोड होने पर स्क्रीन पर विंडोज लोगो दिखाई देगा।



  • इंस्टा Windows XP के चरण 14 नामक छवि
    11
    स्थापना प्रक्रिया को जारी रखने के लिए प्रतीक्षा करें जब विंडोज लोगो गायब हो जाता है, तो आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी जो की बाईं ओर दिखाई जाएगी, जो स्थापना को पूरा करने के लिए पूरी तरह से छोड़े गए चरणों की एक सूची होगी। विंडोज की अधिकतर सुविधाओं को कैसे बनाने के लिए दाएं हाथ की ओर से युक्तियों की एक श्रृंखला इंस्टॉलेशन पूरा होने तक शेष समय स्क्रीन के निचले बाएं भाग में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • इस प्रक्रिया के दौरान, चंचल, आकार बदलना या बंद करना और स्क्रीन को पुनरारंभ करना सामान्य है।
  • छवि के नाम से छवि इंस्टॉल करें Windows XP चरण 15
    12
    भाषा और क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स चुनें स्थापना के दौरान, एक विंडोज संवाद आपको पूछताछ करेगा कि आप क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेटिंग्स के बारे में जानकारी प्रदान करें। उस क्षेत्र के आधार पर सही सेटिंग्स का चयन करें जहां आप रहते हैं। अंत में, जारी रखने के लिए आगे बटन दबाएं
  • यदि आप चाहें, तो अपना पूरा नाम दर्ज करें। यह जानकारी इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है "मालिक" विंडोज इंस्टालेशन और अन्य सूचनाओं और सिस्टम प्रक्रियाओं से संबंधित है, जैसे दस्तावेज़ बनाना
  • छवि के नाम से छवि इंस्टॉल करें Windows XP चरण 16
    13
    उत्पाद कुंजी टाइप करें यदि आप एक मान्य कोड प्रदान नहीं करते हैं तो आप स्थापना पूर्ण नहीं कर पाएंगे. सम्मिलन के अंत में बटन दबाएं "अगला" जारी रखने के लिए
  • विंडोज़ के कुछ संस्करणों को उत्पाद कुंजी की आवश्यकता होती है जो इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ही डाली जाए।
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 17 नामक छवि
    14
    अपने कंप्यूटर का नाम सेट करें यह डेटा स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) के भीतर कंप्यूटर के नाम का प्रतिनिधित्व करता है Windows एक डिफ़ॉल्ट नाम असाइन करता है, लेकिन आप चाहें इसे संपादित कर सकते हैं। आपको सिस्टम व्यवस्थापक खाते के लिए एक्सेस पासवर्ड सेट करने का विकल्प भी दिया गया है। यह एक वैकल्पिक कदम है, लेकिन यह कि, सुरक्षा कारणों के लिए, सार्वजनिक डोमेन के कंप्यूटरों पर जोरदार सिफारिश की जाती है।
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 18 नामक छवि
    15
    उस क्षेत्र में समय क्षेत्र का चयन करें जहां आप रहते हैं और सुनिश्चित करें कि दिनांक और समय ठीक से सेट कर दिया गया है। अंत में, बटन दबाएं "अगला" जारी रखने के लिए
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 1 नामक छवि
    16
    नेटवर्क सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें लगभग सभी उपयोगकर्ता, जो घर पर या अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर पर Windows XP का उपयोग करते हैं, कॉन्फ़िगरेशन विकल्प चुनें "विशिष्ट सेटिंग्स"। यदि आप किसी कार्य या अकादमिक परिवेश में Windows XP स्थापित कर रहे हैं, तो अपने नेटवर्क व्यवस्थापक से संपर्क करें ताकि आपको अपने नेटवर्क कनेक्शन को स्थापित करने के लिए सही सेटिंग्स मिल सकें।
  • अगली स्क्रीन में, लगभग सभी उपयोगकर्ता विकल्प चुन सकते हैं "नहीं, यह कंप्यूटर नेटवर्क पर नहीं है, या डोमेन के बिना नेटवर्क पर है"। यदि आप एक कार्य वातावरण में Windows XP स्थापित कर रहे हैं, तो आपको अपने नेटवर्क व्यवस्थापक से संपर्क करने के लिए सही सेटिंग्स प्रदान करें।
  • आम तौर पर आप डिफ़ॉल्ट कार्यसमूह का नाम छोड़ सकते हैं।
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 20 नामक छवि
    17
    स्थापना पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें। यह चरण केवल कुछ ही मिनटों को लेगा, जिसके बाद कंप्यूटर अधिष्ठापन के अंत में पुनरारंभ करेगा। अगली बार जब आप कंप्यूटर शुरू करेंगे, तो आपको Windows XP डेस्कटॉप के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। इस बिंदु पर स्थापना समाप्त हो गई है, लेकिन इससे पहले कि आप विंडोज का इस्तेमाल कर सकें, आपको कुछ और करना होगा।
  • भाग 3

    अंतिम विन्यास
    छवि के नाम से छवि को स्थापित करें Windows XP चरण 21
    1
    स्क्रीन सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करें जब Windows लोड पूरा होता है, तो एक संदेश यह इंगित करेगा कि ऑपरेटिंग सिस्टम स्वतः स्क्रीन सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करेगा। विन्यास शुरू करने के लिए ठीक बटन दबाएं। स्क्रीन कई बार फ्लैश करेगा, इसके बाद आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कहा जाएगा कि आप प्रदर्शित पैनल के अंदर पाठ पढ़ पाएंगे।
  • छवि के नाम से छवि को स्थापित करें Windows XP चरण 22
    2
    नेटवर्क कनेक्शन सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें यदि आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट है, तो उपयोग करने के लिए कनेक्शन का प्रकार चुनें। समाप्त होने पर, जारी रखने के लिए अगला बटन दबाएं।
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 23 नामक छवि
    3
    विंडोज की अपनी प्रतिलिपि को सक्रिय करें यदि आप इंटरनेट से जुड़े हैं, तो प्रविष्टि का चयन करें "अब सक्रिय करें"। ऑपरेटिंग सिस्टम सक्रियण के लिए सर्वर से कनेक्ट होगा और स्वचालित रूप से आपके विंडोज की प्रतिलिपि प्रमाणित करेगा। यदि आपने अभी तक उत्पाद कुंजी दर्ज नहीं की है, तो आपको अब ऐसा करने के लिए कहा जाएगा।
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 24 नामक छवि
    4
    उपयोगकर्ता बनाएं सक्रियण प्रक्रिया के बाद, आपको कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए उपयोगकर्ता नाम प्रदान करने की संभावना होगी। अपने यूज़रनेम में टाइप करें, और अन्य सभी लोग जो आपके कंप्यूटर का प्रयोग करेंगे। जब आप तैयार हों, तो बटन दबाएं "अगला" जारी रखने के लिए
  • इंस्टाल विंडोज एक्सपी चरण 25 नामक छवि
    5
    विंडोज का इस्तेमाल करना शुरू करें अब आपको डिफ़ॉल्ट Windows XP डेस्कटॉप का आनंद लेने में सक्षम होना चाहिए। बधाई! अब विंडोज चल रहा है और चल रहा है, यद्यपि शायद कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता है:
  • सभी ड्राइवरों को स्थापित करें कंप्यूटर पर स्थापित उपकरणों के समुचित कार्य के लिए आवश्यक
  • एक एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित करें अगर कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ा हुआ है
  • BIOS को कॉन्फ़िगर करें एक सीडी / डीवीडी प्लेयर के बजाय हार्ड डिस्क से बूट करने के लिए
  • टिप्स

    • यदि स्थापना के दौरान आपके पास कोई समस्या है, तो Windows की स्थापना प्रक्रिया आपको किसी भी त्रुटि से संबंधित तकनीकी जानकारी प्रदान करने में सक्षम होगी, जिससे आपको कारण निर्धारित करने में मदद मिलेगी। साइट से परामर्श करके, विंडोज की स्थापना के दौरान हुई सबसे आम समस्याओं का हल ढूंढें माइक्रोसॉफ्ट, तकनीकी सहायता के लिए समर्पित अनुभाग में
    • Windows XP की स्थापना, सामान्य रूप से, सिस्टम की गति के आधार पर 15 और 40 मिनट के बीच एक चर समय की आवश्यकता होती है। किसी भी स्थिति में, इस ऑपरेशन के दौरान मॉनीटर के सामने बेहतर होगा, क्योंकि यह सबसे सामान्य सेटिंग्स, जैसे तारीख, समय या नेटवर्क कनेक्शन को अनुकूलित करने के लिए जरूरी होगा।
    • BIOS में बूट अनुक्रम सेट करने के लिए मत भूलना पुराने कंप्यूटर पर, बूट अनुक्रम पहले फ्लॉपी डिस्क ड्राइव की जांच करता है, फिर हार्ड ड्राइव, और अंत में सीडी-रॉम ड्राइव। इस स्थिति में, आपको सीडी-रॉम से लोड को पहला विकल्प के रूप में सेट करके बूट प्राथमिकता को बदलना होगा।

    चेतावनी

    • कंप्यूटर की नवीनतम पीढ़ी में, Windows XP सर्विस पैक 2 या इससे पहले की स्थापना के दौरान, कई उपयोगकर्ताओं को गंभीर समस्याएं जैसे अंतहीन सिस्टम पुनरारंभ या नीली त्रुटि स्क्रीन का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश आधुनिक हार्ड डिस्क का उपयोग करने के लिए SATA ड्राइवरों की स्थापना आवश्यक है, जो कि Windows XP के पुराने संस्करणों के साथ संभव नहीं है। इस समस्या को हल करने के लिए, आपको Windows XP इंस्टॉलेशन डिस्क के चालकों सहित, Windows XP इंस्टॉलेशन डिस्क की एक कस्टम कॉपी बनाने की आवश्यकता होगी SATA हार्ड ड्राइव का प्रबंधन. वैकल्पिक रूप से, आपको ड्राइवर को एक फ्लॉपी डिस्क पर प्रतिलिपि बनाने की आवश्यकता होगी, और फिर स्थापना के दौरान मैन्युअल रूप से लोड करें।
    • एक सिस्टम पर विंडोज स्थापित न करें जो न्यूनतम हार्डवेयर आवश्यकताओं को पूरा न करें।
    • स्थापना के 30 दिनों के भीतर विंडोज की अपनी प्रतिलिपि को सक्रिय करना सुनिश्चित करें, अन्यथा, सिस्टम आपको पूर्ण सक्रियण तक लॉग इन करने की अनुमति नहीं देगा।
    • आप एक ही विभाजन पर विंडोज के एक से अधिक इंस्टेंस को स्थापित कर सकते हैं, भले ही यह एक ऐसा ऑपरेशन हो जो भविष्य में सिस्टम अस्थिरता का कारण बन सकता है। जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें "विभाजन जादू 8", प्रत्येक Windows इंस्टॉलेशन के लिए एक विभाजन बनाने के लिए, ताकि एक स्थिर सिस्टम हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com