स्पैम को कैसे रोकें

स्पैम हमारे ऑनलाइन जीवन में निरंतर उपद्रव बन गया है। यद्यपि आपके इनबॉक्स में स्पैम को अनदेखा करना आसान है, त्रुटि में एक स्पैम लिंक पर क्लिक करने से वायरस के संक्रमण या पहचान की चोरी हो सकती है भविष्य में स्पैम को प्राप्त करने और रोकने से स्पैम को सक्रिय रूप से अवरुद्ध करके स्पैम से लड़ें आपका इनबॉक्स आपको धन्यवाद देगा।

कदम

भाग 1

स्पैम की पहचान करें
स्पैम स्पैम चरण 1 को छपा छवि
1
प्रेषक की जांच करें स्पैम हमेशा अज्ञात प्रेषकों से आता है, अक्सर अजीब ईमेल पते के साथ। इसका अर्थ यह नहीं है कि जिन सभी ईमेल को आप नहीं पहचानते वे स्पैम हैं I उन पते से जिन्हें आप नहीं जानते, आपको न्यूज़लेटर, वेबसाइट प्रशासन ईमेल (पासवर्ड रिबूट, प्रमाणीकरण अनुरोध आदि), और अन्य संदेश प्राप्त हो सकते हैं।
  • स्टेप स्पैम चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    लिंक के लिए खोजें बस विश्वसनीय प्रेषकों के लिंक पर क्लिक करें स्पैम का उद्देश्य सिर्फ एक लिंक पर क्लिक करना है यदि एक ईमेल में एक लिंक है और आप प्रेषक को पहचान नहीं पाते हैं, तो यह शायद स्पैम है अपने ब्राउज़र या क्लाइंट की स्थिति पट्टी में अपने गंतव्य को नियंत्रित करने के लिए एक लिंक पर अपने माउस को ले जाएं।
  • स्टेप स्पैम चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    वर्तनी की जांच करें स्पैम में अक्सर गलत वाक्यविन्यास के साथ वर्तनी की त्रुटियां और वाक्यांश होते हैं इसमें यादृच्छिक कैपिटल अक्षरों और अजीब विराम चिह्न शामिल हो सकते हैं। बहुत से संदेश के अंत में अर्थहीन वाक्य हैं
  • स्टेप स्पैम चरण 4 नामक छवि
    4
    संदेश पढ़ें सभी संदेश आपको बताते हैं कि आप एक प्रतियोगिता के विजेता हैं, जो आपने कभी तक नहीं किया है, जो आपको किसी मालिक के बिना धन तक पहुंच प्रदान करता है, या आपको मुफ्त इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या गोलियों का वादा करता है कभी वैध नहीं होता है। आपके पासवर्ड की आवश्यकता वाले सभी संदेश कभी भी वास्तविक नहीं होते (सभी वैध वेबसाइटों में स्वचालित पासवर्ड रीसेट प्रोग्राम हैं)। आपको हमेशा अजनबियों से अनुरोधों को अनदेखा करना चाहिए।
  • कई ईमेल सेवाओं के पास एक पूर्वावलोकन विंडो है, जो आपको बिना किसी ईमेल संदेश को पढ़ने के लिए अनुमति देगा।
  • स्टेप स्पैम चरण 5 नामक छवि
    5
    अनुलग्नकों के लिए खोजें मैलवेयर और वायरस अक्सर ईमेल संलग्नक में छुपाए जाते हैं किसी प्रेषक से कोई अनुलग्नक कभी भी डाउनलोड न करें जो आप पर भरोसा नहीं करते या उससे अपेक्षा नहीं करते हैं
  • भाग 2

    स्पैम को रोकें
    स्टेप स्पैम चरण 6 नामक छवि
    1
    इंटरनेट पर अपना ईमेल पता न दें "रोबोट" (वेबसाइटों के पते खोजने के लिए बनाई गई लिपियों का) वेबसाइटों पर एक बार में हजारों ईमेल एकत्र कर सकते हैं, जिन पर ईमेल पते सार्वजनिक किए जाते हैं इसके अतिरिक्त, कुछ मामलों में लोगों को वेबसाइटों से ईमेल पते इकट्ठा करने के लिए सेवाओं की सदस्यता लेने और नि: शुल्क इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (आइपॉड, रिंगटोन, टेलीविज़न आदि) प्राप्त करने के लिए उनका उपयोग किया जाता है।
  • स्टेप स्पैम चरण 7 नामक छवि
    2
    अपना ईमेल पता अनभिज्ञेय करें यदि आपको अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है, तो उन्हें रचनात्मक रूप से लिखने की कोशिश करें, जैसे कि "मैं [घोंघा] याहू [डॉट] इसे"। आपके ई-मेल पते को दर्ज करने और बॉट्स द्वारा आसान पहचान को रोकने के वैकल्पिक तरीके हैं। इन विधियों में ऐसी छवि का उपयोग करना शामिल है जिसमें आपका ईमेल पता शामिल है या किसी साइट पर गतिशील रूप से आपके ईमेल का निर्माण करने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग करना है।



  • स्टेप स्पैम चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    एक ऐसे उपयोगकर्ता नाम का चयन न करें जो ईमेल पते के समान है। उपयोगकर्ता नाम लगभग हमेशा सार्वजनिक होते हैं, और यह समझने के लिए पर्याप्त होगा कि वे कौन से सेवा के लिए ईमेल पता प्राप्त करना चाहते हैं। याहू जैसी सेवाएं! चैट इससे भी आसान बना देता है, क्योंकि शायद इसका उपयोग करने वाले सभी उपयोगकर्ता के पास एक ईमेल पता @ याहू। अपने ईमेल पते से जुड़े चैट रूम का उपयोग करने से बचें
  • स्टेप स्पैम चरण 9 का शीर्षक चित्र
    4
    स्पैम के स्रोतों को पहचानने और निकालने के लिए अस्थायी पते का उपयोग करें अलग-अलग उद्देश्यों के लिए अलग-अलग खाते बनाएं (एक दोस्त के लिए, मनोरंजन स्थलों के लिए, वित्तीय साइट्स आदि के लिए)
  • जीमेल पर, आप एक बटन जोड़ सकते हैं "+" आपके ईमेल पते पर उदाहरण के लिए, आप न्यूज़लेटर को मारियोरोसी + न्यूज़लेटर्स@gmail.com के साथ सदस्यता ले सकते हैं यदि आपका ईमेल पता मारियोरोसी @ जीमेल डॉट कॉम है
  • इन सभी पते को प्राथमिक खाते में संदेशों को अग्रेषित करने के लिए कॉन्फ़िगर करें, इसलिए आपको एकाधिक खातों को चेक करने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आप किसी माध्यमिक पते से स्पैम प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि कौन सी साइटें स्पैम को आकर्षित कर रही हैं और उस खाते को हटा दें।
  • स्पैम स्पैम चरण 10 नाम की छवि
    5
    कभी स्पैम का जवाब न दें उत्तर दें या लिंक पर क्लिक करें "अब और प्राप्त न करें" केवल अधिक स्पैम उत्पन्न करेगा, क्योंकि यह संकेत देगा कि आपका पता मान्य है। निम्न अनुभागों में दिए गए चरणों का उपयोग करके स्पैम को रिपोर्ट करना और उन्हें हटाने के लिए बेहतर है
  • भाग 3

    ब्लॉक और रिपोर्ट स्पैम
    स्पैम स्पैम चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    1
    ब्लॉक करें और Gmail पर स्पैम की रिपोर्ट करें अधिकांश स्पैम को स्वचालित रूप से पता चला है और आपके स्पैम फ़ोल्डर में रखा जाता है, जहां इसे 30 दिनों के बाद हटा दिया जाएगा। यदि आपको अपने इनबॉक्स में एक संदेश मिलता है जो आपको विश्वास है कि स्पैम है, तो इसके बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें और बटन पर क्लिक करें "स्पैम की रिपोर्ट करें" ऊपरी पट्टी में
    • यदि आप इसे गलती से करते हैं, तो आप संदेश को पुनः प्राप्त करने के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर रद्द बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
    • जब आप किसी संदेश को स्पैम के रूप में रिपोर्ट करते हैं, तो Gmail इसके स्वचालित फ़िल्टर को तदनुसार सुधार देगा।
    • यदि आप स्पैम फ़ोल्डर में एक वैध संदेश देखते हैं, तो उसे जांचें और बटन पर क्लिक करें "यह स्पैम नहीं है"। सुनिश्चित करें कि ऐसा करने से पहले यह एक वैध ईमेल है
  • स्पैम स्पैम चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    2
    याहू पर स्पैम ब्लॉक और रिपोर्ट करें! मेल. याहू! इसमें एक शक्तिशाली स्पैम फिल्टर है और अधिकांश अवांछित संदेश स्वचालित रूप से स्पैम फ़ोल्डर में भेजे जाएंगे। यदि आपको अपने इनबॉक्स में एक संदेश मिलता है जो आपको लगता है कि स्पैम है, तो उसके बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें और बटन पर क्लिक करें "स्पैम की रिपोर्ट करें" ऊपरी पट्टी में
  • आप अवरुद्ध उपयोगकर्ताओं की सूची में प्रेषक और डोमेन जोड़ सकते हैं, लेकिन यह बहुत मदद नहीं करेगा, क्योंकि स्पैम उपयोगकर्ता अक्सर पते को बदलता है और अस्थायी डोमेन का उपयोग करता है।
  • 3
    आउटलुक पर स्पैम ब्लॉक करें आउटलुक ने अवांछित संदेश फ़िल्टर को कम सुरक्षा पर स्थापित किया है। यह फिल्टर सबसे अधिक स्पष्ट स्पैम संदेशों को अवरुद्ध करेगा और उन्हें जंक मेल फ़ोल्डर में ले जाएगा। आप होम टैब पर क्लिक करके और फिर जंक मेल पर फ़िल्टर की शक्ति बढ़ा सकते हैं चुनना "जंक मेल विकल्प"। विकल्प टैब पर क्लिक करें और अपनी इच्छित शक्ति पर फ़िल्टर सेट करें।
  • आपको प्रत्येक फिल्टर पावर लेवल का विवरण मिलेगा। इसे उच्च सुरक्षा में सेट करना कुछ वैध संदेशों को जंक मेल फ़ोल्डर में ले जाया जा सकता है, इसलिए इसे समय-समय पर जांचना सुनिश्चित करें
  • तृतीय-पक्ष के स्पैम ब्लॉकिंग प्रोग्राम को स्थापित करें। आप आउटलुक के लिए कई तृतीय-पक्ष एंटीस्पैम फ़िल्टर जोड़ सकते हैं। ये फिल्टर अधिक सुरक्षा और अधिक मौजूदा एंटी स्पैम जानकारी प्रदान करते हैं। सबसे लोकप्रिय एड-ऑन में डेस्कटॉपऑन, स्पैम एइड, और स्पैम रीडर () शामिल हैं।
  • 4
    स्पैम की रिपोर्ट करें स्पैम हटाने से पहले, संदेशों को [email protected] पर अग्रेषित करें। यह अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) का एंटीस्पाम बॉक्स है। इस पते पर भेजे गए ईमेल की जांच की जाती है यदि यह स्पैम है, तो मेलर $ 500 तक बहुत अधिक प्राप्त कर सकता है। अधिक ईमेल प्राधिकरण विभिन्न उपयोगकर्ताओं से प्राप्त करता है, लेकिन एक ही स्पैमर से, उस स्रोत की पूरी तरह से जांच की जाएगी।
  • आप स्पैम कॉप और नोजऑन जैसी स्पैम-स्पैम संगठनों को स्पैम की रिपोर्ट कर सकते हैं, जो स्पैमर्स को आईएसपी और सरकारी एजेंसियों को रिपोर्ट करेंगे।
  • टिप्स

    • यदि आपको एक ऑनलाइन खाता सत्यापित करने के लिए एक ईमेल पता प्रदान करने की आवश्यकता है, तो आप mailnator.com का उपयोग कर सकते हैं। आपको mailnator.com पर एक खाता बनाने की आवश्यकता नहीं होगी - बस आपके द्वारा दर्ज ईमेल के लिए अपने इनबॉक्स की जांच करें।
    • याद रखें कि कोई भी मेलिनेटर को भेजे गए ई-मेल को पढ़ सकता है यदि वे आपके नाम का अनुमान लगाएंगे तो इसके अलावा, mailinator.com केवल कुछ घंटों के लिए ईमेल रखता है और स्वचालित रूप से सभी संलग्नक हटाता है
    • यदि आप किसी सामाजिक नेटवर्क या किसी साइट की सदस्यता लेना चाहते हैं, तो उस साइट पर सूचीबद्ध ई-मेल पते के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें। यदि आपको कई पते मिलते हैं, तो साइट सुरक्षित नहीं है और आपको अपनी जानकारी दर्ज नहीं करनी चाहिए!
    • आप सेवा का उपयोग कर सकते हैं https://meandmyid.com जो आपको अनंत, अद्वितीय और निजी ईमेल पते बनाने की अनुमति देता है। संदेश आपके निजी ईमेल खाते में अग्रेषित किए जाएंगे जो कि निजी रहेगा और आप स्पैम प्राप्त करने वाले पते ब्लॉक या हटा सकते हैं।
    • यह जांचने के लिए दो तरीके हैं कि आपका ईमेल पता स्पैम सेवाओं द्वारा लक्षित किया गया है या नहीं।
    • यदि आपके पास कोई वेबसाइट है, तो अपने संपर्क पृष्ठ को ब्राउज़र में खोलें जैसे कि फ़ायरफॉक्स और फिर पृष्ठ स्रोत की जांच करें। आप इसे देखें से कर सकते हैं > स्रोत पृष्ठ स्रोत स्क्रीन में, कंट्रोल-एफ (ढूंढें) दबाएं और @ सिंबल दर्ज करें। Enter दबाएं जब तक आपको कोड में सभी @ नहीं मिलते, तब तक F3 (खोज फिर से) दबाकर रखें ऐसे मामलों पर ध्यान दें जहां @ को ईमेल पता में रखा गया है यदि आपको कुछ मिलते हैं, तो अपने वेबसाइट प्रबंधक से संपर्क करें और आग्रह करें कि आपकी साइट उन बॉटों द्वारा संरक्षित है जो मैं इकट्ठा करता हूं।
    • Google, या प्रमुख खोज इंजनों में से किसी दूसरे पर अपना ईमेल पता खोजें यदि आप एक पृष्ठ के स्रोत को अपने ईमेल पते की रिपोर्ट कर रहे हैं, तो उस पृष्ठ के स्वामी से संपर्क करें और अनुरोध करें कि आपका पता हटाया जाए या स्पैम से सुरक्षित हो।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com