एक कंप्यूटर की मंदी का कारण बनती समस्या का निदान कैसे करें

यदि आपका विंडोज या मैक कंप्यूटर प्रदर्शन में अचानक बूंद का अनुभव करता है, तो यह संभव है कि समस्या सॉफ्टवेयर, एक गैर-अनुकूलित ऑपरेटिंग सिस्टम, या एक खराब हार्डवेयर घटक के कारण होती है। कारण का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका है बिंदु से बिंदु का विश्लेषण करना संभव विकल्प की पूरी सूची जब तक आप निश्चित रूप से अपराधी नहीं पाते।

कदम

विधि 1

Windows सिस्टम पर एक सॉफ़्टवेयर समस्या का निदान करें
छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 1
1
शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + डी को सीधे डेस्कटॉप पर पहुंचने के लिए और जल्दी से अगली कमांड को डेस्कटॉप से ​​सीधे निष्पादित किया जाना चाहिए
  • अक्सर विंडोज सिस्टमों पर सॉफ़्टवेयर द्वारा उत्पन्न समस्याओं से कंप्यूटर का सामान्य कामकाज धीमा हो जाता है। सौभाग्य से, इस प्रकार की समस्या का कारण पता लगाने और सुलझाना आसान है, भले ही विंडोज़ के उपयोग के संस्करण पर ध्यान न दें।
  • निदान एक धीमी प्रदर्शन कंप्यूटर चरण 2 नामक छवि
    2
    हॉटकी संयोजन → Alt + F4 दबाएं, फिर विकल्प चुनें "सिस्टम को पुनरारंभ करें" ड्रॉप डाउन मेनू से दिखाई दिया। इस बिंदु पर कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 3
    3
    एक सिस्टम व्यवस्थापक खाते के साथ विंडोज में प्रवेश करें। यदि आपका खाता केवल एक ही पंजीकृत है, तो इसका मतलब है कि यह कंप्यूटर व्यवस्थापक खाता भी है। प्रवेश करने के बाद, जारी रखने से पहले, सभी सॉफ्टवेयर घटकों के लोडिंग को पूरा करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के लगभग 5 मिनट की प्रतीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 4
    4
    शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ↑ Ctrl + ⎇ Alt + Del विंडो तक पहुंचने के लिए "गतिविधि प्रबंधन" (या "कार्य प्रबंधक" विंडोज़ के पुराने संस्करणों में) यह प्रोग्राम आपको प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन की पहचान करने देता है जो सिस्टम संसाधनों का अत्यधिक प्रतिशत उपयोग कर रहा है।
  • निस्संदेह एक स्लो प्रमोस्टिंग कंप्यूटर चरण 5 के नाम वाली छवि
    5
    यदि आप 10 विंडोज का उपयोग कर रहे हैं, तो पहले बटन दबाएं "अधिक जानकारी"। डिफ़ॉल्ट रूप से कार्यक्रम "गतिविधि प्रबंधन" विंडोज 10 एक सीमित मात्रा में जानकारी दिखाती है, इसलिए यदि आप बटन देखते हैं "अधिक जानकारी", प्रोग्राम के विस्तारित संस्करण तक पहुंच प्राप्त करने के लिए इसे दबाएं।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 6
    6
    कार्ड का चयन करें "प्रक्रियाओं"। एक सामान्य कंप्यूटर, किसी भी समय, पृष्ठभूमि में एक साथ चलने वाली प्रक्रियाओं की एक बड़ी संख्या होती है। इनमें से कुछ प्रक्रियाएं स्वचालित रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा शुरू की जाती हैं। आप देखेंगे कि कुछ प्रक्रियाएं एक प्रोग्राम या सॉफ़्टवेयर का हिस्सा हैं, चिंता न करें यह एक पूरी तरह से सामान्य चीज है। सूची दिखाई देने वाली स्तंभों में विभाजित है जिसमें प्रतिशत शामिल हैं। प्रत्येक प्रतिशत का उपयोग वास्तविक समय में, विशिष्ट संसाधन के बारे में दर्शाता है, जिसके लिए वह संदर्भित करता है। चल रहे प्रक्रियाओं का नाम विंडो के बाईं ओर स्थित स्तंभ में प्रदर्शित होता है।
  • निदान एक स्लो प्रमोस्टिंग कंप्यूटर चरण 7
    7
    उन एकाधिक संसाधनों का उपयोग कर रहे लोगों के आधार पर सक्रिय प्रक्रियाओं की सूची को सॉर्ट करने के लिए प्रत्येक कॉलम के शीर्ष पर क्लिक करें। हमारा लक्ष्य तालिका के शीर्ष पर उच्चतम उपयोग दर प्रदर्शित करना है प्रत्येक स्तंभ कंप्यूटर के मौलिक संसाधन का प्रतिनिधित्व करता है।
  • सीपीयू: यह एक कॉलम है जो कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसर (पूरे सिस्टम की केंद्रीय प्रोसेसिंग यूनिट) के उपयोग के प्रतिशत को दर्शाता है जो सक्रिय प्रक्रियाओं के अनुसार विभाजित है।
  • मेमोरी: वर्तमान में प्रत्येक प्रक्रिया द्वारा उपयोग किए गए RAM का प्रतिशत दर्शाता है।
  • डिस्क: विंडोज़ का सबसे आधुनिक संस्करण व्यक्तिगत चलने वाली प्रक्रियाओं द्वारा हार्ड डिस्क का उपयोग दिखाने के लिए इस कॉलम का उपयोग करता है।
  • निस्संदेह एक धीमा प्रदर्शन करने वाला कंप्यूटर चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    सूची में एक प्रक्रिया का चयन करें और बटन दबाएं "गतिविधि रोकें"। यदि आप देखते हैं कि एक या अधिक प्रक्रियाएं 100% या लगभग किसी विशिष्ट संसाधन का उपयोग कर रही हैं, तो इसका मतलब है कि यह समस्या का सबसे अधिक कारण है जो कंप्यूटर के सामान्य कामकाज को धीमा कर रहा है। इसे चुनें और बटन दबाएं "गतिविधि रोकें" निष्पादन को रोकने के लिए इस कदम को तत्काल बढ़ाना चाहिए "जेट" कंप्यूटर का याद रखें कि एक या अधिक प्रक्रिया समाप्त होने पर कुछ प्रोग्राम स्वचालित रूप से पुनरारंभ करने के लिए कॉन्फ़िगर किए गए हैं। यदि आपको नहीं पता कि सॉफ्टवेयर समस्या का कारण बनने वाली प्रक्रिया का संदर्भ दे रहा है, तो स्ट्रिंग का उपयोग करके सरल ऑनलाइन खोज करने का प्रयास करें "[process_name] यह क्या है"।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 9
    9
    यदि आप Windows Vista या Windows 7 का उपयोग कर रहे हैं, तो शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ⌘ विन + आर, फिर कमांड टाइप करें msconfig.exe क्षेत्र के भीतर "खुला है" खिड़की का "रन" वह दिखाई दिया। यह सिस्टम विंडो को ऊपर लाएगा "सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन"। यदि आप Windows 8 या बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो सीधे अगले चरण पर जाएं।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 10
    10
    कार्ड का चयन करें "शुभारंभ"। यह उन सभी कार्यक्रमों को सूचीबद्ध करता है जो स्वचालित रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा प्रारंभ होते हैं, जब कंप्यूटर चालू होता है। अगर इन सॉफ्टवेयर की संख्या बहुत अधिक है, तो कंप्यूटर बूट प्रक्रिया को पूरा करने के लिए काफी समय लेगा और सामान्य उपयोग धीमा हो जाएगा। स्वचालित रूप से शुरू करने के लिए कॉन्फ़िगर किए गए प्रोग्राम चेक मार्क (विंडोज 7 या उससे पहले) या शब्दांकन के साथ चिह्नित हैं "सक्षम" (विंडोज़ 8 और बाद में सिस्टम पर)।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 11
    11
    अनुप्रयोगों की स्वचालित शुरुआत अक्षम करें यदि आप Windows 8 या एक नया संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो सूची में से किसी प्रोग्राम को चुनें, फिर बटन दबाएं "अक्षम"। विंडोज 7, विंडोज विस्टा या पहले के सिस्टम के उपयोगकर्ता को कंप्यूटर के शुरू होने पर स्वचालित रूप से चलने से रोकने के लिए प्रोग्राम के लिए चेक बटन को अचयनित करना होगा।
  • नोट: कुछ एप्लिकेशन को सही ढंग से कार्य करने के लिए विशिष्ट प्रोग्रामों के स्वचालित लॉन्च की आवश्यकता होती है क्रिएटर या प्रोग्राम के डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा प्रदान की गई जानकारी का संदर्भ लें, यह जानने के लिए कि किस एप्लिकेशन या सॉफ्टवेयर का उपयोग करना आवश्यक है।
  • किसी भी समय एक कार्यक्रम की स्वचालित शुरुआत को पुन: सक्षम करना संभव है।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 12
    12
    शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + एस, कीवर्ड टाइप करें प्रदर्शन खोज फ़ील्ड के भीतर दिखाई दिया, फिर आइकन का चयन करें "उपस्थिति और Windows के प्रदर्शन को बदलें"। अक्सर ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा उपयोग किए जाने वाले दृश्य प्रभावों के चलते विंडोज सिस्टम कंप्यूटर के सामान्य कामकाज को धीमा कर देते हैं।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 13
    13
    रेडियो बटन का चयन करें "सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पाने के लिए नियम"। यदि विकल्प वर्तमान में चयनित है "सर्वश्रेष्ठ देखो पाने के लिए नियम"सबसे अधिक संभावना यह विन्यास समस्या को बढ़ाने के लिए मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 14
    14
    कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + आर, कमांड टाइप करें msinfo32 क्षेत्र के भीतर "खुला है" खिड़की का "रन" दिखाई दिया, फिर Enter कुंजी दबाएं सत्यापित करें कि उपयोग में सिस्टम की तकनीकी विशिष्टताओं, विंडो में दिखाया गया है "सिस्टम सूचना" दिखाई देने लगा, (और उम्मीद है कि व्यापक रूप से पार हो जाएगा) स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम और अन्य सभी कार्यक्रमों को चलाने के लिए आवश्यक न्यूनतम आवश्यकताओं।
  • रैम: आइटम को खोजने के लिए सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें "भौतिक स्मृति स्थापित", जहां कंप्यूटर पर रैम की कुल राशि संकेतित है। आजकल एक पीसी जिसमें 4 जीबी रैम या उससे कम है, कम से कम 6 जीबी की तुलना में कम प्रदर्शन करने वाली है।
  • प्रोसेसर: कुछ कार्यक्रमों में CPU को कम से कम कोर की संख्या या न्यूनतम घड़ी की गति से व्यक्त की गई एक निश्चित कंप्यूटिंग क्षमता की आवश्यकता होती है। उस प्रोग्राम के साथ दिखाए गए डेटा की तुलना करें, जो आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 15
    15
    सत्यापित करें कि ऑपरेटिंग सिस्टम मैलवेयर से संक्रमित नहीं है एडवेयर, मैलवेयर, वायरस और स्पाइवेयर कंप्यूटर के सामान्य कामकाज को धीमा कर सकते हैं। इस प्रकार के खतरे का पता लगाने के लिए, एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग कर पूरे सिस्टम को स्कैन करें। का संदर्भ लें इस गाइड इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 16
    16
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें इस खंड में बताए गए सभी चरणों को पूरा करने के बाद, अपने कंप्यूटर का उपयोग करने की कोशिश करें जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं। यदि आप किसी भी महत्वपूर्ण सुधार (और हार्डवेयर विनिर्देशों को स्थापित सॉफ़्टवेयर की न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं) की सूचना नहीं देते हैं, तो अपनी हार्ड ड्राइव को अनुकूलित करने का प्रयास करें और जांच लें कि आपके सभी कंप्यूटर हार्डवेयर ठीक से काम कर रहे हैं।
  • विधि 2

    मैक पर प्रदर्शन में गिरावट का कारण निदान करना
    छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 17
    1
    अपने मैक पर पावर बटन दबाएं, फिर विकल्प चुनें "पुनः प्रारंभ"। किसी अन्य नैदानिक ​​प्रक्रिया की कोशिश करने से पहले, बस अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने का प्रयास करें। कभी-कभी यह सरल चाल मैक के सामान्य संचालन को पुनर्स्थापित करने के लिए पर्याप्त है। जारी रखने से पहले, बूट प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का समय देने के लिए रिबूट करने के कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  • निस्संदेह एक धीमा प्रदर्शन करने वाला कम्प्यूटर चरण 18 नामक छवि
    2
    अपने मैक पर संग्रहीत सभी फ़ाइलों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए डेस्कटॉप डॉक पर स्थित खोजक आइकन पर क्लिक करें। इस बिंदु पर हमें उन सभी अनुप्रयोगों की पहचान करनी चाहिए जिन्हें सिस्टम से हटाया जा सकता है। आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने सभी डेटा का पूरा बैकअप बना लिया है
  • निदान एक स्लो प्रमोस्टिंग कम्प्यूटर चरण 1 नामक छवि
    3
    आइटम को चुनें "आवेदन"। यह खंड आपके कंप्यूटर पर स्थापित सभी अनुप्रयोगों और कार्यक्रमों को सूचीबद्ध करता है। लंबे समय तक उपयोग नहीं किए गए सभी सॉफ़्टवेयर को खोजने के लिए सूची को नीचे स्क्रॉल करें
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 20
    4
    उन ऐप्स के आइकन को खींचें जिन्हें आप कचरा बिन में हटाना चाहते हैं। कुछ प्रोग्राम आपको अनइंस्टॉल होने से पहले एक पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहेंगे। यह वही पासवर्ड है जो आप अपने मैक में लॉग इन करने के लिए उपयोग करते हैं, इसलिए यदि यह आपका मामला है, तो डिजिटल जाओ और एट दर्ज करें।
  • याद रखें कि सफारी और मेल जैसी ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत प्रोग्राम को हटाया नहीं जा सकता।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 21
    5
    अप्रयुक्त या अब जरूरी फ़ाइलों का पता लगाने के लिए विंडो के बाएं साइडबार में फ़ोल्डरों की सूची स्क्रॉल करें उदाहरण के लिए, डेस्कटॉप, डाउनलोड, संगीत, छवियां फ़ोल्डर उन फ़ाइलों से भरा हो सकता है जो अब जरूरी नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 22
    6
    उन फ़ाइलों को खींचें जिन्हें आप डॉक पर कचरा कैन आइकन पर हटा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप Ctrl दबाए रखने के दौरान फ़ाइल को टेस्ट के तहत क्लिक कर सकते हैं और फिर विकल्प चुन सकते हैं "कचरा पर जाएं" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 23
    7
    फ़ोल्डर का चयन करें "उपयोगिता" माउस के दोहरे क्लिक के साथ जब आप अभी भी अनुभाग के अंदर हैं "आवेदन", तो आइटम का चयन करें "गतिविधि की निगरानी"। कार्यक्रम "गतिविधि की निगरानी" यह बहुत सीपीयू, रैम या हार्ड ड्राइव का उपभोग करने वाली प्रक्रियाओं और अनुप्रयोगों की पहचान करने के लिए उपयोगी है। कम्प्यूटर के भीतर वर्तमान में सक्रिय प्रक्रियाओं को विंडो के बाएं कॉलम में सूचीबद्ध किया गया है "गतिविधि की निगरानी"।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 24
    8
    कार्ड तक पहुंचें "सीपीयू" जांचने के लिए कि क्या प्रोसेसर 100% उपयोग किया जाता है पहले कॉलम के शीर्ष पर प्रदर्शित प्रतिशत देखें ("% CPU")। यदि आप चाहें, तो आप कॉलम हेडर पर क्लिक करके प्रोसेसर उपयोग के आधार पर, अवरोही क्रम में सूची को सॉर्ट कर सकते हैं "% CPU"। इस कॉलम में एक उच्च प्रतिशत दिखाने वाले प्रोग्राम का मतलब है कि वे संपूर्ण माइक्रोप्रोसेसर कंप्यूटिंग क्षमता का उपयोग कर रहे हैं।
  • यदि कोई भी प्रोग्राम अधिकतर CPU का उपयोग करता है, तो उनके प्रदर्शन को अनुकूलित करने की सलाह के लिए सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स से संपर्क करें।
  • एक संभावना है कि विचाराधीन कार्यक्रम को अधिक शक्तिशाली और तेज CPU का फायदा उठाने के लिए विकसित किया गया है। यदि यह सॉफ़्टवेयर आपके काम के लिए आवश्यक है और आपके पास इसे बदलने के लिए कोई वैकल्पिक विकल्प नहीं है, तो समस्या को हल करने के बारे में मदद पाने के लिए एपल तकनीकी सहायता से संपर्क करने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 25



    9
    टैब एक्सेस करें "स्मृति" और "डिस्को" रैम और हार्ड डिस्क उपयोग के प्रतिशत को देखने के लिए। जो तर्क लागू होता है वह पिछले चरण के समान होता है: उपयोग के प्रतिशत का अधिक से अधिक और प्रक्रियाओं के हार्डवेयर घटक पर जितना बड़ा प्रभाव पड़ता है। यदि इन हार्डवेयर संसाधनों में से कोई भी कुल क्षमता का 75% से अधिक उपयोग किया जाता है, तो सलाह लेने के लिए एक स्टाफ सदस्य से पूछें ऐप्पल स्टोर अपने मैक हार्डवेयर को अपग्रेड कैसे करें की सलाह के लिए
  • यदि मेमोरी उपयोग बहुत अधिक है, सिस्टम में स्थापित रैम को बढ़ाने के बारे में सलाह के लिए एक पेशेवर एप्पल तकनीशियन से पूछें।
  • यदि हार्ड डिस्क उपयोग बहुत अधिक है, तो आप एक दूसरे उपकरण को स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं। हार्ड डिस्क एक "ठोस स्थिति" (अंग्रेजी से एसएसडी "ठोस राज्य ड्राइव") आज बाजार पर सबसे तेज़ और सबसे विश्वसनीय विकल्प हैं और मैक में स्थापित किया जा सकता है। एक ऐप्पल स्टोर तकनीशियन आपको आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प बताएंगे।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 26
    10
    मेनू तक पहुंचें "सेब", आइटम का चयन करें "सिस्टम प्राथमिकताएं", आइकन का चयन करें "उपयोगकर्ता और समूह", तब टैब पर क्लिक करें "लॉगिन तत्व"। यह खंड उन सभी कार्यक्रमों को सूचीबद्ध करता है जो स्वचालित रूप से चलते हैं, जब आप अपना कंप्यूटर प्रारंभ करते हैं इस मामले में भी, बहुत सारे प्रोग्राम स्वचालित रूप से प्रारंभ होने पर सिस्टम चालू होने पर प्रदर्शन में कमी आ सकती है
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 27
    11
    किसी प्रोग्राम के नाम पर क्लिक करें, फिर बटन दबाएं "-" इसे उन लोगों की सूची से निकालने के लिए जो स्वचालित रूप से शुरू हो जाते हैं आप फ़ोल्डर में आइकन पर क्लिक करके कंप्यूटर स्टार्टअप प्रक्रिया के अंत में हमेशा एक प्रोग्राम चला सकते हैं "आवेदन"।
  • याद रखें कि इस सूची को बदलने के लिए नहीं, जब तक कि आप ठीक से नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं।
  • स्पॉटिफ़े, यूटोरेंट, फ़ोटोशॉप जैसी कार्यक्रम नहीं कंप्यूटर चलाने शुरू होने पर उन्हें चलाने की जरूरत होती है। यदि आप उन्हें नियमित रूप से उपयोग करते हैं या अन्य कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं जो सिस्टम के उचित कार्यप्रणाली के लिए अपरिहार्य नहीं हैं, लेकिन जो सूची में दिखाई देते हैं "लॉगिन तत्व", आप समस्याओं के बिना उन्हें हटा सकते हैं
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 28
    12
    मैल के लिए मैक स्कैन करें यदि आप पॉप-अप विंडो दिखाई देते हैं, तो वेब ब्राउज़िंग सामान्य से धीमी है, या अन्य संदिग्ध व्यवहार को जानने के लिए, यह बहुत संभावना है कि आपका मैक मैलवेयर या एडवेयर से संक्रमित हो गया है। इस गाइड से परामर्श करें अपने कंप्यूटर को संक्रमित करने वाले दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम का पता लगाने और निकालने का अधिक विवरण के लिए मैलवेयर और वायरस के लिए अपने लैन पर सभी कंप्यूटरों को नियमित रूप से स्कैन करने के लिए यह एक अच्छा विचार है
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 2 9
    13
    ऐप स्टोर के आइकन का चयन करें जिसे आप डॉक पर ढूंढते हैं, फिर कार्ड एक्सेस करें "अपडेट"। मैक के सामान्य उपयोग के दौरान आरोपित मंदी एक सॉफ़्टवेयर समस्या के कारण हो सकती है जिसे सरल अपडेट के साथ ठीक किया जा सकता है। ऐप स्टोर के इस टैब के भीतर आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध सभी अपडेट और व्यक्तिगत इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन मिलेगा।
  • निस्संदेह एक धीमी प्रदर्शनकारी कंप्यूटर चरण 30 का शीर्षक चित्र
    14
    बटन दबाएं "ताज़ा करना" एक प्रोग्राम अपडेट स्थापित करने के लिए वैकल्पिक रूप से, आप बटन दबाकर सूचीबद्ध सभी अपडेट को स्थापित करने के लिए चुन सकते हैं "सब कुछ अपडेट करें"। आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति और आपके कंप्यूटर के आधार पर यह कदम पूरा करने में कुछ समय लग सकता है
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 31
    15
    मेनू तक पहुंचें "सेब", आइटम का चयन करें "सिस्टम प्राथमिकताएं", आइकन का चयन करें "एक्सटेंशन", तब श्रेणी चुनें "सब" उन एक्सटेंशन को अक्षम करने के लिए जिन्हें आप अब उपयोग नहीं करते हैं यह खंड मैक पर तृतीय-पक्ष प्रोग्राम द्वारा इंस्टॉल किए गए सभी एक्सटेंशन को सूचीबद्ध करता है। उन सभी एक्सटेंशन के चेकबॉक्स को अनचेक करें जिन्हें आप अब उपयोग नहीं करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 32
    16
    मेनू तक पहुंचें "सेब", आइटम का चयन करें "इस मैक पर जानकारी", तब बटन दबाएं "अधिक जानकारी" पूरे सिस्टम की तकनीकी विशिष्टताओं को देखने के लिए यदि आपका मैक थोड़ी देर के लिए शुरू होता है, तो आपको अपने हार्डवेयर घटकों को उच्च प्रदर्शन वाले संस्करण में अपग्रेड करना होगा। अनुभाग तक पहुंचें "स्मृति" राम की मात्रा का पता लगाने के लिए। इस बिंदु पर उस प्रोग्राम की हार्डवेयर आवश्यकताओं के साथ तुलना करें, जो आप उपयोग कर रहे हैं या उपयोग करना चाहते हैं। अनुभाग के साथ एक ही कदम "पुरालेख"।
  • विधि 3

    हार्ड ड्राइव का अनुकूलन (विंडोज सिस्टम)
    निदान एक स्लो प्रमोस्टिंग कंप्यूटर चरण 33 निदान छवि
    1
    फ़ंक्शन को एक्सेस करने के लिए हॉटकी संयोजन ⌘ विन + एस दबाएं "खोज" Windows, फिर कीवर्ड टाइप करें defragments पाठ क्षेत्र में दिखाई दिया यदि आप जिस कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं वह उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है जितना चाहिए, यह कारण हार्ड डिस्क हो सकता है जिसे अनुकूलित किया जाना चाहिए। शुरू करने का एक अच्छा तरीका डिस्क को डीफ़्रैग्मेन्ट करना है। खोज परिणामों की सूची में कई तत्व शामिल हो सकते हैं जिनमें कीवर्ड शामिल हैं "defragments"।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 34
    2
    चिह्न का चयन करें "डीफ़्रैग्मेंट और ऑप्टिमाइज़ इकाइयां" (विंडोज 8 और बाद में सिस्टम पर) ओ "डिस्क डीफ़्रेग्मेंटर उपयोगिता" (विंडोज 7 और विंडोज विस्टा सिस्टम पर) एक नई विंडो दिखाई देगी, जो आपके कंप्यूटर पर डिस्क और विभाजन की सूची प्रदर्शित करती है।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 35
    3
    हार्ड ड्राइव का चयन करें जिसे आप अनुकूलित करना चाहते हैं, फिर बटन दबाएं "का विश्लेषण करें"। लक्ष्य हार्ड ड्राइव या विभाजन को डीफ़्रैग्मेन्ट करना है जिसमें Windows इंस्टॉलेशन शामिल है। विश्लेषण प्रक्रिया कुछ ही क्षणों में पूरी की जानी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 36
    4
    बटन दबाएं अगर विश्लेषण डिस्क 10% से अधिक खंडित है "का अनुकूलन" या "डीफ़्रैग्मेंट डिस्क"। यूनिट को डिफ्रैगमेंट करने के लिए कई मिनट से लेकर कई घंटे तक समय की एक चर राशि ले सकती है। अंतिम परिणाम पूरे सिस्टम के प्रदर्शन में तत्काल वृद्धि होगी।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 37
    5
    फ़ंक्शन को एक्सेस करने के लिए हॉटकी संयोजन ⌘ विन + एस दबाएं "खोज" Windows, फिर कीवर्ड टाइप करें सफाई पाठ क्षेत्र में दिखाई दिया इस बिंदु पर आइकन का चयन करें "डिस्क सफाई" परिणाम सूची से आपके कंप्यूटर के अंदर अत्यधिक अप्रयुक्त और अनावश्यक फ़ाइलें प्रसंस्करण की गति और विंडोज उपयोगिता कम कर सकती हैं, "डिस्क सफाई", उन्हें प्रणाली से पहचानने और नष्ट करने का कार्य है
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 38
    6
    हार्ड डिस्क का चयन करें जिसमें Windows इंस्टॉलेशन है, फिर बटन दबाएं "ठीक"। यह आमतौर पर लेबल के साथ पहचाना जाता है "विंडोज", लेकिन अगर यह अधिकांश मामलों में मौजूद नहीं है तो यह डिस्क है "सी:"। यह प्रोग्राम उस सामग्री की खोज के लिए चयनित इकाई का स्कैन करेगा जो हटाया जा सकता है। डिस्क के आकार के आधार पर यह कदम कई मिनट लग सकता है।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 39
    7
    सामग्री के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रत्येक फ़ाइल श्रेणी का नाम चुनें। जब स्कैन परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देते हैं, तो आपको डिस्क प्रकार को रिक्त करने के लिए जिस प्रकार के डेटा को हटाने का सुझाव मिलता है, उस प्रकार के डेटा की एक सूची प्रदान की जाएगी। प्रत्येक श्रेणी के नाम पर क्लिक करने से डेटा का संक्षिप्त विवरण प्रदर्शित होगा और इसका इस्तेमाल किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 40
    8
    उन वस्तुओं के चेकबॉक्स को अनचेक करें जिन्हें आप रखना चाहते हैं कार्यक्रम "डिस्क सफाई" केवल चयनित डेटा को हटा देगा
  • निस्संदेह एक स्लो परफॉर्मिंग कम्प्यूटर चरण 41 नामक छवि
    9
    बटन दबाएं "सिस्टम फाइल सफाई", तो बटन दबाकर अपनी कार्रवाई की पुष्टि करें "ठीक"। कार्यक्रम चयनित फ़ाइलों को हटा देगा इस चरण को हटाए जाने के लिए डेटा की मात्रा के आधार पर कई मिनट लग सकते हैं।
  • विधि 4

    हार्डवेयर समस्याओं की उपस्थिति की जांच करें (विंडोज़ सिस्टम)
    निदान एक स्लो प्रमोस्टिंग कंप्यूटर चरण 42
    1
    उस हार्ड डिस्क आइकन का चयन करें जिसे आप विंडो के अंदर पाते हैं "कंप्यूटर" या "यह पीसी", तो विकल्प चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया यदि आपने सामान्य उपयोग के दौरान कंप्यूटर प्रदर्शन में कमी देखी है, तो यह एक खराब हार्डवेयर घटक के कारण हो सकता है। हम देखते हैं कि पहला तत्व हार्ड ड्राइव है खिड़की के अंदर "कंप्यूटर" या "यह पीसी" आपको सिस्टम में सभी विभाजन और डिस्क की सूची मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 43
    2
    कार्ड तक पहुंचें "उपकरण", तब बटन दबाएं "चेक"। यदि हार्ड डिस्क पर संग्रहीत डेटा में कोई त्रुटि नहीं पाई जाती है, तो आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाला एक छोटा पॉप-अप विंडो दिखाई देगी, यह दर्शाता है कि डिस्क का विश्लेषण करने के लिए आवश्यक नहीं है। इस मामले में आप अगले चरण पर जा सकते हैं।
  • यदि त्रुटियों का पता लगाया जाता है, तो प्रोग्राम स्वचालित रूप से उन्हें सुधारने का प्रयास करेगा। ज्यादातर मामलों में यह प्रयास सफल होता है
  • अगर संकेतित त्रुटि की मरम्मत नहीं की जा सकती है, तो इसका मतलब है कि आदर्श समय आपके सभी व्यक्तिगत डेटा का पूरा बैकअप बनाने और एक नई हार्ड डिस्क की खरीद के साथ आगे बढ़ने के लिए आया है। वर्तमान में इंस्टॉल किए गए एक व्यक्ति को क्षतिग्रस्त रूप से क्षतिग्रस्त होने जा रहा है।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 44
    3
    फ़ंक्शन को एक्सेस करने के लिए हॉटकी संयोजन ⌘ विन + एस दबाएं "खोज" Windows, फिर कीवर्ड टाइप करें mdsched.exe पाठ क्षेत्र में दिखाई दिया सिस्टम विंडो खोलने के लिए Enter कुंजी दबाएं "विंडोज स्मृति डायग्नोस्टिक्स"। इस उपकरण में रैम मेमोरी ऑपरेशन (अंग्रेजी से) का परीक्षण करने का कार्य है "रैंडम एक्सेस मेमोरी") कंप्यूटर में स्थापित रैम हर कंप्यूटर का मूलभूत हार्डवेयर घटक है
  • निस्संदेह एक स्लो प्रमोस्टिंग कंप्यूटर चरण 45 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    विकल्प चुनें "अब पुनरारंभ करें और किसी भी समस्याओं की पहचान करें"। कंप्यूटर स्वचालित रूप से रैम मेमोरी की जांच करने के लिए रीबूट करेगा, फिर टेस्ट के परिणाम दिखाने के लिए पुन: प्रारंभ करें। यदि त्रुटियों का पता लगाया जाता है, तो इसका मतलब है कि कंप्यूटर में स्थापित रैम मॉड्यूल (या मॉड्यूल) को एक नए से बदला जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 46
    5
    ध्यान दें कि शीतलन प्रशंसकों ने शोर बना दिया है कंप्यूटर मामले के पीछे जाएं और चिल्लाने वाली आवाज़, जंग खाए या किसी भी अन्य स्पष्ट संकेत के लिए उत्सर्जित आवाज़ें सुनो जो प्रशंसकों को अपने सर्वश्रेष्ठ पर काम नहीं कर रहे हैं। हम सभी जानते हैं कि कंप्यूटर के शीतलन प्रशंसकों को जब वे चलते हैं, तो एक नरम फुफकार निकलते हैं, लेकिन यदि आप सामान्य से अनियमित या अलग आवाज सुनते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका कंप्यूटर ओवरलीटिंग का खतरा चल रहा है या ठंडा पंखे दोषपूर्ण हो सकता है । इस मामले में, मरम्मत करने के लिए एक पेशेवर तकनीशियन के साथ एक नियुक्ति करें
  • निस्संदेह एक धीमा प्रदर्शन करने वाली कंप्यूटर चरण 47 का शीर्षक चित्र
    6
    कूलिंग प्रशंसक आवास को साफ करने के लिए संपीड़ित हवा का एक खरीदें खरीदें। अगर प्रशंसकों को धूल के संचय के साथ भरा जाता है, तो वे दक्षता खो देते हैं और संभावित रूप से प्रोसेसर और अन्य घटकों को ज़रूरत से ज़्यादा गरम कर सकती हैं। संपीड़ित हवा के डिब्बे को किसी भी कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर में खरीदा जा सकता है।
  • कंप्यूटर पूरी तरह से बंद करें और इसे मुख्य रूप से डिस्कनेक्ट करें इस बिंदु पर स्प्रे पंखे की हवा का सेवन के बारे में 20 सेमी के बारे में नोजल कर सकता है और इसका इस्तेमाल धूल संचय को दूर कर सकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे सही तरीके से उपयोग करते हैं, मुद्रित उपयोग के निर्देशों को पढ़ें
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ ए स्लो परफॉर्मिंग कंप्यूटर चरण 48
    7
    काम के अंत में, कंप्यूटर को मुख्य साधन से पुन: कनेक्ट करें और इसे चालू करें। अगर समस्या हल नहीं होती है, तो एक सॉफ़्टवेयर समस्या की जांच करें और हार्ड ड्राइव को अनुकूलित करें। यदि समस्या बनी रहती है, तो मदद के लिए एक पेशेवर तकनीशियन से संपर्क करें
  • टिप्स

    • अपने कंप्यूटर के कॉन्फ़िगरेशन में कोई भी बदलाव करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास डेटा का पूरा बैकअप है या पुनर्स्थापना बिंदु बनाया है
    • यदि आपने समस्या के कारण की पहचान की है, तो समाधान खोजने के लिए Google पर एक खोज करें या अन्य उपयोगकर्ताओं से सलाह लें जो पहले से ही इसे हल कर चुके हैं अक्सर आप मंचों में प्रकाशित मार्गदर्शिकाओं के लिंक पाएंगे, जिनके उपयोगकर्ता समुदाय ने पहले ही अपनी समस्या का अनुभव किया है और पहले से ही इसे हल कर लिया है।
    • अगर आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है या नहीं पता कि क्या करना है, तो कंप्यूटर निर्माता की तकनीकी सहायता को कॉल करें ज्यादातर उपकरणों को पहली 1-2 साल के जीवन के लिए हार्डवेयर वारंटी से कवर किया गया है, जिसमें मुफ्त तकनीकी सहायता भी शामिल है
    • अपने कंप्यूटर द्वारा आरोप लगाए गए निष्पादन में गिरावट के कारणों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप क्षेत्र में सर्विस सेंटर के विशेषज्ञ कर्मचारियों पर भरोसा कर सकते हैं, जैसे कि एप्पल स्टोर या मीडियावर्ल्ड स्टोर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com