विंडोज 7 में सुरक्षित मोड को सक्षम कैसे करें

अगर आपके कंप्यूटर में समस्याएं हैं, तो यह सुरक्षित मोड में शुरू करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है। इस मोड को सक्रिय करके, आप सबसे गंभीर कंप्यूटर समस्याओं का निदान और हल कर सकते हैं - यह भी एक है चाहिए

सामग्री

जब कंप्यूटर सामान्य रूप से शुरू नहीं हो सकता है इस विशेष समस्या निवारण मोड में ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रारंभ करना सरल है और थोड़ा स्पष्टीकरण के साथ, आप जल्दी से सीख सकते हैं कि विंडोज 7 पर सेफ़ मोड को कैसे सक्रिय किया जाए।

कदम

1
निर्धारित करें कि आपको सुरक्षित मोड चलाने की आवश्यकता है, जो आपको केवल सबसे आवश्यक फ़ाइलें और ड्राइवरों को लोड करने की अनुमति देता है। जो ऑपरेटिंग सिस्टम बूट करने के लिए आवश्यक नहीं है (जैसे स्टार्टअप पर लोड किए गए सॉफ़्टवेयर) सक्रिय नहीं है। यदि आपको अपने कंप्यूटर को बूट करने में समस्या है या कुछ प्रारंभिक स्टार्ट-अप चरण के तुरंत बाद ठीक से काम कर रहा है, तो सुरक्षित मोड में पुनः आरंभ करें।
  • 2
    अपने कंप्यूटर से सभी डिस्क निकालें: सीडी, डीवीडी, फ्लॉपी डिस्क और यूएसबी ड्राइव। इस ऑपरेशन के बाद, कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।
  • 3
    कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में पुनरारंभ करें। सुरक्षित मोड में शुरू होने पर आपके पास दो अलग-अलग विकल्प होते हैं। आप अपने कंप्यूटर को पुनः आरंभ कर सकते हैं और उन्नत बूट मेनू को लोड करने के लिए F8 कुंजी को तुरंत दबा सकते हैं या आप सीधे सुरक्षित मोड में बूट करने के लिए विंडोज सेट कर सकते हैं। पहला विकल्प तब उपयोगी होता है जब आप Windows को लोड नहीं कर सकते, जबकि दूसरी उपयुक्त है अगर आप पहले से सामान्य रूप से विंडोज का उपयोग कर सकते हैं
  • पहला विकल्प के लिए, बटन को दबाकर रखें "F8"जबकि कंप्यूटर पुनरारंभ होता है। विंडोज स्क्रीन के सामने आने से पहले यह सुनिश्चित कर लें (यह विंडोज लोगो के साथ काली स्क्रीन है)। यदि यह पहले ही प्रकट हो चुका है, तो अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और पुनः प्रयास करें।
  • दूसरे विकल्प के लिए, कंप्यूटर को विंडोज सेफ़ मोड में शुरू करने के लिए सेट करें। ऐसा करने के लिए, चलाएं संवाद खोलें (विंडोज़ कुंजी + आर) और टाइप करें "msconfig"। यह सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन विंडो खोल देगा। स्टार्टअप टैब पर क्लिक करें और फिर बॉक्स को चेक करें "सुरक्षित शुरुआत"। यह आपको उस अस्थायी मोड का उपयोग करने की अनुमति देगा जो आप उपयोग करना चाहते हैं। सबसे सामान्य विकल्प न्यूनतम और नेटवर्क होंगे (अगला बिंदु देखें)
  • 4
    सुरक्षित मोड का प्रकार चुनें जिसे आप चलाना चाहते हैं। F8 दबाकर, आप स्क्रीन पर स्विच करेंगे "उन्नत बूट विकल्प"। सूची के शीर्ष पर आपको सुरक्षित मोड लोड करने के तीन अलग-अलग तरीके मिलेगा। यदि आप Windows को सीधे सेफ़ मोड में प्रारंभ करने के लिए सेट करते हैं, तो आप यह मेनू नहीं देख पाएंगे।
  • अनंतिम मोड यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको क्या चुनना चाहिए: आप कुछ ड्राइवरों के रूप में लोड करेंगे क्योंकि आपको विंडोज 7 की शुरुआत करने की आवश्यकता है। आप इंटरनेट से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे। यह सुरक्षित मोड में विंडोज बूट सेट करने के लिए "न्यूनतम" विकल्प है।
  • नेटवर्क के साथ अनंतिम मोड। यह विकल्प पिछले ड्राइवरों के सभी ड्राइवरों और फाइलों को लोड करता है, लेकिन नेटवर्क के निर्माण की अनुमति देने के लिए आवश्यक सभी प्रक्रियाओं को भी लोड करता है। इस विकल्प को चुनें यदि आपको लगता है कि समस्या निवारण के दौरान आपको इंटरनेट या स्थानीय नेटवर्क पर जाना चाहिए।
  • कमांड प्रॉम्प्ट के साथ अनंतिम मोड यह मोड पहले विकल्पों के समान प्रक्रियाओं को लोड करता है, लेकिन आपको कमांड प्रॉम्प्ट पर तत्काल पहुंच प्रदान करता है: यह उन उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त है, जिन्हें मुश्किल समस्याओं को हल करने की आवश्यकता होती है। विंडोज़ का आलेखीय वातावरण लोड नहीं किया जाएगा।



  • Windows 7 पर सेफ़ मोड सक्रिय करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    आवश्यक फ़ाइलें लोड होने तक प्रतीक्षा करें। अगली स्क्रीन आपको प्रत्येक फाइल जो कि अपलोड की गई है दिखाएगी इस दौरान आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि फाइलें पूरी तरह से लोड नहीं हो जातीं यदि स्क्रीन इस समय स्थिर हो जाती है, तो आखिरी फ़ाइल को ध्यान से अपलोड करें और फिर इस जानकारी के आधार पर समस्या को हल करने के लिए युक्तियां ढूंढें।
  • 6
    विंडोज 7 में प्रवेश करें जब लॉगिन स्क्रीन दिखाई देती है, तो व्यवस्थापक विशेषाधिकारों वाले किसी खाते में लॉग इन करें। यदि आपके कंप्यूटर पर आपके पास केवल एक उपयोगकर्ता खाता है, तो उसके पास व्यवस्थापक विशेषाधिकार होने की संभावना है। यदि आपके पास केवल एक खाता है और यह पासवर्ड के बिना है, तो संभवतः आप अपने आप में प्रवेश करेंगे।
  • 7
    समस्या निवारण प्रारंभ करें आपको पता चल जाएगा कि आपका कंप्यूटर सुरक्षित मोड में है, क्यों "सुरक्षित मोड" यह स्क्रीन के सभी चारों कोनों में लिखा जाएगा। सुरक्षित मोड वायरस और मैलवेयर के लिए स्कैन करने के लिए एक बढ़िया स्थान है, कष्टप्रद कार्यक्रमों की स्थापना रद्द करें और रजिस्ट्री को संशोधित करें।
  • सुरक्षित मोड में समाप्त करने के बाद, अपने कंप्यूटर को सामान्य Windows 7 सत्र पर वापस लौटने के लिए पुनरारंभ करें।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर को सिस्टम मोड में सेफ़ मोड में प्रारंभ करने के लिए सेट करते हैं, तो आपको इसे सुरक्षित मोड में फिर से खोलना होगा और विकल्प को अचयनित करना चाहिए "सुरक्षित शुरुआत" स्टार्टअप टैब पर यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो कंप्यूटर सक्रिय मोड में रीबूट करना जारी रखता है, जब वह खुलता है
  • टिप्स

    • एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर सुरक्षित मोड में तेज़ी से चलेंगे।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com