Wattpad.com पर अपनी पुस्तक के लिए कवर कैसे करें

यद्यपि आप अक्सर सुना सकते हैं कि आप अपने कवर के द्वारा किसी पुस्तक का न्याय नहीं करते हैं, यह एक प्रकाशन को बढ़ावा देने का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है यदि आप Wattpad.com का उपयोग कर एक कवर पेज बनाना चाहते हैं, तो यह जानने के लिए इन सरल युक्तियों का पालन करें। बस कुछ ही कदमों के साथ, आप एक पेशेवर कवर बना सकते हैं जो आपकी कहानी पूरी करता है!

नोट: इन निर्देशों का पालन करने के लिए आपके कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को स्थापित करना होगा।

कदम

भाग 1

सामान्य नियमों का पालन करें
वेटपैड चरण 1 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
एक पेशेवर कवर बनाएं कवर आपकी पुस्तक की संभावित पाठकों द्वारा देखी गई पहली छवि है। यह विषय नहीं होना चाहिए या परेशान करना, न तो हास्य या बेतुका। यहां तक ​​कि अगर आपकी किताब बहुत मज़ेदार है, तो कवर पेशेवर दिखना चाहिए। याद रखें कि पेशेवर का मतलब उबाऊ नहीं है - आपकी पुस्तक का पहला पृष्ठ दिलचस्प और आकर्षक होना चाहिए, लेकिन यह भी सुव्यवस्थित और प्रतिष्ठित है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी पुस्तक के कवर को फुटबॉल मैदान पर चलने वाले नग्न व्यक्ति को दर्शाते हैं, तो यह ठीक है। आपको इसे दिखाने के लिए सिर्फ एक पेशेवर तरीका ढूंढना होगा। हो सकता है कि खाली स्टेडियम और पूरे क्षेत्र को देखने के लिए, शॉट पीछे और दूर से लिया जाता है। यह एक दिलचस्प, पेशेवर और आकर्षक कवर का उदाहरण है।
  • कम गुणवत्ता वाले चित्र और वर्णों से बचें।
  • सुनिश्चित करें कि शीर्षक स्पष्ट रूप से दृश्यमान है इसे कवर की पृष्ठभूमि पर गायब नहीं होना चाहिए।
  • वेटपैड चरण 2 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    इसे सरल रखें आपको दिलचस्प बनाने के लिए कई तत्वों की आवश्यकता नहीं है। ऐसी छवियां न चुनें, जो बहुत भ्रमित या जटिल हैं याद रखें, लगभग सभी लोग किताबों पर क्षणभंगुर नज़र का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए आपके कवर को बहुत जटिल किए बिना बाहर खड़ा होना चाहिए। आपको एक अच्छा कवर बनाने के लिए फ़ोटोशॉप या किसी भी अन्य पेशेवर छवि संपादन प्रोग्राम का उपयोग करने की आवश्यकता भी नहीं है। यदि आप इसे उचित रूप से नहीं करते हैं, तो आप बुरी तरह से संपादित फोटो के साथ समाप्त होने का जोखिम उठाते हैं।
  • वेटपैड चरण 3 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कवर के साथ कहानी पूरी करें रंग की पसंद से छवि के लिए सब कुछ आपकी कहानी का विस्तार होना चाहिए। किताब में एक दृश्य या एक चरित्र दिखाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन कवर को पाठक को ऐसा महसूस करना चाहिए कि वह आपके पृष्ठों को पढ़ कर महसूस करेगा।
  • भाग 2

    एक छवि चुनें
    Wattpad चरण 4 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    ऐसी छवि ढूंढें जो आपके पास उपयोग करने के अधिकार हैं आप संभवत: Google पर मिली किसी भी फ़ोटो का उपयोग नहीं कर पाएंगे, क्योंकि उनमें से अधिकतर व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग नहीं किए जा सकते हैं सार्वजनिक डोमेन में छवियां ढूंढने के लिए फ़्लिकर पर खोज करने का प्रयास करें, जिसे आप उपयोग कर सकते हैं आप एक तस्वीर को स्कैन कर सकते हैं जिसे आपने लिया और उस का उपयोग करें।
  • वेटपैड चरण 5 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    ऐसी छवियों से बचें जो बहुत भ्रमित हैं यदि कवर पर बहुत सारे तत्व हैं, तो आप शायद ही जनता का ध्यान आकर्षित करेंगे। बहुत अधिक कार्रवाई सही विकल्प नहीं है: आपको पुस्तक के शीर्षक और अपना नाम के लिए जगह छोड़नी है।
  • वेटपैड चरण 6 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक नेत्रहीन आकर्षक फोटो चुनें ऐसी छवि ढूंढें, जो लोग स्वेच्छा से देखना चाहते हैं यहां तक ​​कि अगर आपने एक हॉरर कहानी लिखी है, तो आंतों और खून को कवर करने के लिए आइटम नहीं हैं। रात में अंधेरे झील या जंगल की तरह डरावना लेकिन सुंदर कुछ चुनें।
  • वेटपैड चरण 7 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और जल्दी में मत बनो। जब आप सही कवर मिल जाएंगे, तो आप इसे देखेंगे। ऐसी छवि से संतुष्ट न हों जो आपको पूरी तरह से समझें नहीं। इतने खूबसूरत चित्र हैं कि आपको पहले हमले से संतुष्ट नहीं होना चाहिए जो आपको मारता है आपको गर्व और उत्साहित होना चाहिए ताकि किसी भी अनिर्णय के बिना सही छवि मिल सके।
  • भाग 3

    फ़ॉन्ट चुनें
    वेटपाड के चरण 8 के लिए मेक ए बुक कवर नाम वाला इमेज
    1
    पढ़ने के लिए आसान फ़ॉन्ट का चयन करें। छवि और शीर्षक को आंखों पर कब्जा करना चाहिए। अगर कोई भी कवर पर शब्दों को नहीं समझ सकता है, तो आप कई पाठकों को जीत नहीं पाएंगे। मनुष्य स्वभाव से उस पाठ को छोड़ देता है जिसे वह समझ नहीं सकता।
  • वेटपैड चरण 9 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    शीर्षक के लिए एक फ़ॉन्ट का उपयोग करें और दूसरा लेखक के नाम के लिए। कुछ सुझाव देते हैं कि शीर्षक के कुछ शब्दों को और किसी अन्य शब्द के लिए दूसरे शब्दों का इस्तेमाल करें, जिसमें लेखक का नाम शामिल है। बस सुनिश्चित करें कि दो अक्षर एक-दूसरे से बहुत भिन्न नहीं हैं



  • वेटपैड चरण 10 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    दो से अधिक फोंट का उपयोग करने से बचें बहुत अधिक वर्णों का उपयोग करना कवर भ्रमित और गन्दा बना सकता है। एक दूसरे के पूरक दो फोंट का उपयोग करने के लिए सीमित
  • वेटपैड चरण 11 के लिए मेक ए बुक बुक के शीर्षक वाला इमेज
    4
    सुनिश्चित करें कि कवर कवर के लिए उपयुक्त है। बुलबुला शब्द न चुनें, अगर आपकी छवि स्पष्ट पैनोरामा है चरित्र को चित्रण को पूरा करना चाहिए
  • भाग 4

    आवरण बनाएं
    वेटपैड चरण 12 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलें और अपनी छवि दर्ज करें बस टैब पर क्लिक करें "दर्ज", तब पर "चित्र"। विंडो खोलने वाली फ़ाइल को चुनें और इसे Word दस्तावेज़ में प्रतिलिपि करें, उसके आकार का सम्मान करें, दानेदार चित्रण को लंबा या बिना बनाये।
  • वेटपाड के चरण 13 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    कवर के लिए पाठ दर्ज करें हमेशा कार्ड से "दर्ज" Microsoft Word दस्तावेज़ का, पर क्लिक करें "वर्डआर्ट"। अपनी पसंद की शैली चुनें, फिर Wattpad कहानी शीर्षक पाठ को संपादित करें। फ़ॉन्ट, रंग और प्रभाव को जितना चाहें बदलें, फिर पाठ के आकार को समायोजित करें और उसे अपनी तस्वीर के शीर्ष पर रखें (यह सुनिश्चित करें कि सब कुछ कवर पर रहता है और कोई भी शब्द बाद में नहीं निकलता है)। अपने वेटपैड नाम या उपयोगकर्ता नाम के साथ उसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • वेटपैड चरण 14 के लिए मेक ए बुक कवर शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्क्रीन की तस्वीर लें एक ही समय में Ctrl + Print दबाएं, फिर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट पर राइट क्लिक करें। चुनना "चिपकाएं"। आपकी स्क्रीन की सहेजी गई छवि दिखाई देगी। आप इसे पेंट के साथ भी कर सकते हैं
  • वेटपैड चरण 15 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    सही आकार के लिए छवि को क्रॉप करें स्क्रीन स्नैपशॉट को कॉपी करने के बाद, टैब पर क्लिक करें "छवि उपकरण" > "प्रारूप"। चुनना "फ़सल" मेनू के दाईं ओर से अपनी किनारों के आसपास काली मार्करों को स्थानांतरित करके अपनी पुस्तक के आवरण को समायोजित करें, फिर बटन फिर से क्लिक करें "फ़सल"। ये आपका कवर है
  • वेटपैड चरण 16 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    पुस्तक के कवर को बचाएं नए क्रॉप फोटो पर राइट-क्लिक करें और चुनें "छवि के रूप में सहेजें"। फ़ाइल को रखें जहां आप इसे आसानी से पा सकते हैं।
  • वेटपैड चरण 17 के लिए एक बुक कवर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    6
    वेटपैड पर कवर लोड करें साइट पर एक खाता बना लेने के बाद, आप तुरंत होम स्क्रीन पर एक विशेष बटन देखेंगे। किसी और को प्रेस करने की ज़रूरत नहीं है! अब आपकी कहानी के साथ आपके पास एक सुंदर आवरण है!
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप चित्र को अच्छी तरह से देख सकते हैं और पाठ को अपलोड करते समय अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं। वेटपैड पृष्ठ पर यह आपकी स्क्रीन से छोटा है।
    • सुनिश्चित करें कि छवि सही आकार है, अन्यथा यह स्वचालित रूप से क्रॉप हो जाएगी
    • सुनिश्चित करें कि आप काले रंग की पृष्ठभूमि पर काले या गहरे रंग के पाठ नहीं लिखते हैं। यह अस्पष्ट होगा
    • अपनी कहानी को फिट करने वाले कवर टेक्स्ट के लिए एक फ़ॉन्ट चुनें एक दुखी कहानी के लिए एक हंसमुख ब्लॉक चरित्र का उपयोग न करें। इटैलिक फोंट उस मामले में अधिक प्रभावी हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपने अपना नाम कवर पर रखा है ताकि कोई इसे चोरी न कर सके।
    • इंटरनेट से ली गई छवियों का उपयोग न करें जो आपके पास कॉपीराइट नहीं हैं
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com