कैसे रोकें या उपचार Pimples

उबालियां, स्पॉट, मुंह ... ये दुर्भाग्यपूर्ण त्वचा की समस्या है जो ज्यादातर लोगों को जल्दी या बाद में सामना करना पड़ता है। सौभाग्य से, इन कष्टप्रद pimples को नियंत्रण में रखने के लिए, कड़े त्वचा देखभाल आहार से, दवाओं और क्रीम से लेकर अभिनव उपचार तक रखने के कई उपचार होते हैं। आपके लिए सही हल ढूंढना एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया है, लेकिन चिंता न करें: इस आलेख में सभी के लिए समाधान शामिल हैं!

कदम

विधि 1

त्वचा की देखभाल
स्किन पीिमल्स के तहत स्पष्ट छवि चरण 1
1
दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि त्वचा को साफ करने की कोशिश करना शुद्ध है। सफाई से गंदगी, अशुद्धियों और अतिरिक्त सेबम को हटा दिया जाता है जो त्वचा पर बसे हुए हैं। सिद्धांत रूप में आपको अपने चेहरे को दिन, सुबह और शाम में दो बार गर्म पानी और हल्के चेहरे का शुद्ध करने के लिए धोना चाहिए। डबिंग से शुष्क, सूखा तौलिया का उपयोग करें।
  • किसी न किसी कपड़े के साथ या स्पंज के साथ चेहरे को रगड़ने से बचें, भले ही यह सब्ज़ है वे त्वचा को परेशान करते हैं और आगे pimples को संक्रमित करते हैं। वे बैक्टीरिया भी शामिल कर सकते हैं कि आप निश्चित रूप से आपकी त्वचा के संपर्क में नहीं डालना चाहते हैं
  • यद्यपि आप अपने चेहरे को दिन में दो बार से ज्यादा धोने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, यदि आप फोड़े से पीड़ित हैं, तो ध्यान रखें कि यह जरूरी आपकी त्वचा की सहायता नहीं करता है। बहुत बार धोने वाली त्वचा को भी ज्यादा परेशान करनी पड़ती है।
  • एक हार्ड पिंपल चरण 16 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें धोने के बाद, त्वचा के सूखापन और जलन से बचने के लिए एक अच्छा न्यूर्राइज़र लगाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, यदि आप मुंह से पीड़ित हैं, तो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही क्रीम का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। तेल समृद्ध क्रीम pores रोक सकते हैं और अतिरिक्त आउटलेट उत्पन्न कर सकते हैं। क्रीम ढूंढें जो लेखन को दिखाते हैं "कॉमेडोजेनिक नहीं" लेबल। इसका मतलब है कि उन्हें आउटलेट का कारण नहीं होना चाहिए।
  • गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पादों को चुनने के अलावा, आपको अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त खरीदने के लिए सावधान रहना चाहिए। उदाहरण के लिए यदि आप एक बहुत तैलीय त्वचा है, तो आप एक हल्के मॉइस्चराइजिंग जेल आधारित का उपयोग करना चाहिए, लेकिन यदि आप सूखी त्वचा है, chapped आप एक अधिक केंद्रित आधारित क्रीम का उपयोग करने के लिए है।
  • सुनिश्चित करें कि आप मॉइस्चराइज़र लगाने से पहले तुरंत अपने हाथ धो लें अन्यथा, क्रीम डालते समय आपके हाथों पर कीटाणुओं और बैक्टीरिया आपके चेहरे पर स्थानांतरित हो जाएंगे
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने चेहरे को छूने से बचें दिन के दौरान बहुत सारे धूल और बैक्टीरिया के संपर्क में हाथ आते हैं, शरीर के किसी भी अन्य भाग से ज्यादा, इसलिए हर कीमत पर अपना चेहरा छूने से बचें। प्रसार बैक्टीरिया और संक्रमण जोखिम के अलावा,, pimples यह उन्हें और भी अधिक सूजन और चिढ़ बनाता स्पर्श उनकी उपस्थिति का एक बिगड़ती और लंबे समय तक चिकित्सा समय के साथ।
  • पंपों को फैलाएंगे, हालांकि यह संतोषजनक हो सकता है, यह सबसे खराब चीज है जो आप अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं यह क्रिया केवल उपचार के समय को बढ़ाता है और संक्रमण और निशान पैदा कर सकता है। मुँहासे निशान से छुटकारा पाने के लिए बहुत मुश्किल है, इसलिए मुंह को कुचलने से बचें।
  • यह हर किसी के साथ होता है ताकि उनकी त्वचा को विचलित हो सके। लेकिन जब आप अपने डेस्क पर काम करते हैं और अपने हाथों पर अपना चेहरा आराम नहीं करते, तो अपनी ठोड़ी को दबाने या अपनी गाल को छूने की कोशिश न करें।
  • ग्रीन रिड ऑफ अ ब्लाइंड पैम्पल स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    सप्ताह में एक बार एक्सफ़ोइटिंग उपचार और चेहरे का मुखौटा का उपयोग करें Exfoliants शानदार उत्पादों है कि त्वचा को बहुत लाभ देते हैं, लेकिन थोड़े से इस्तेमाल किया जाना चाहिए वे चेहरे को साफ करते हुए मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें बहुत बार उपयोग करते हैं, तो वे सूखे और परेशान भी कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास त्वचा की संभावनाएं हैं जो कि मुंह से पीड़ित हैं
  • मुखौटे प्रभावी रूप से अशुद्धियों के चेहरे को साफ करते हैं और सुखदायक प्रभाव डालते हैं - आप अपनी त्वचा एसपीए के समान इलाज कर सकते हैं। एक बार फिर, मुखौटे का उपयोग सप्ताह में एक बार किया जाना चाहिए क्योंकि वे रोजमर्रा के उपयोग के लिए अभिप्रेरित आक्रामक सामग्री नहीं रखते हैं।
  • छवि एक बुरा लड़की कदम 2 शीर्षक
    5
    बहुत सारे उत्पादों के साथ आपकी त्वचा को धुंधला करने से बचें कई क्रीम, लोशन, जैल छिद्रों को रोक सकते हैं और आउटलेट तैयार कर सकते हैं, फिर उत्पादों को कम से कम लागू कर सकते हैं और आवृत्ति के साथ पैकेज पर संकेतित से अधिक नहीं। यही मेकअप करने पर लागू होता है जो यथासंभव प्रकाश होना चाहिए और प्रत्येक दिन के अंत में डिटर्जेंट के साथ हटा दिया जाना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि बहुत मजबूत सुगंध या चेहरे के संपर्क में आने वाले आक्रामक रसायनों के साथ बाल उत्पाद भी छेद को रोक सकते हैं। तो उनसे बचने का प्रयास करें एक हल्के शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा को परेशान नहीं करेगा जब आप शॉवर ले लेंगे।
  • आपको सेबम और बैक्टीरिया के जमा होने के लिए त्वचा को उजागर करना भी टालना चाहिए, इसलिए सप्ताह में कम से कम एक बार तकलीफ को बदलकर मेकअप ब्रश को अक्सर धो लें।
  • एक बजट पर चिकना त्वचा हासिल करने वाली छवि शीर्षक 10
    6
    अपने आप को सूरज से बचाओ हालांकि परंपरागत रूप से pimples के उपचार के लिए सूरज एक्सपोजर को प्रोत्साहित किया जाता है, इस विचार के साथ कि यह उन्हें सूखता है, आधुनिक त्वचाविज्ञानियों का एक और राय है सूरज की यूवी किरणों को मुंह के कारण होते हैं, उन्हें लाल और सूजन बनाते हैं।
  • इस कारण से, 30 या उससे अधिक के सुरक्षा कारक को लागू करके अपने आप को सूरज से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • उन तेलू सनस्क्रीन के लिए देखें जो छिद्रों को रोक सकते हैं, इसलिए हमेशा उत्पादों की तलाश करें "गैर comedogenic"।
  • एक दीप पैंपल चरण 24 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    7
    अच्छा खाओ हालांकि यह साबित होता है कि चॉकलेट और जंक फूड नहीं हैं कारण फैटी खाद्य पदार्थों से दूर रहना, मुंह से प्रभावी त्वचा पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है। जब अतिरिक्त सीबूम छिद्र को बंद कर देता है तो पंप का गठन होता है, इसलिए वसा का सेवन सीमित करना सही दिशा में पहला कदम है। इसके अलावा, आपके शरीर का स्वास्थ्य बाहर पर परिलक्षित होगा
  • यह पूरी तरह से चिप्स, चॉकलेट, पिज्जा और तला हुआ भोजन से बचा जाता है। ये खाद्य पदार्थ वसा, चीनी और स्टार्च में समृद्ध हैं जो आपकी त्वचा के लिए और सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी बात नहीं हैं। आपको अपने आप को पूरी तरह से वंचित करने की ज़रूरत नहीं है लेकिन अपने योगदान को सीमित करने की कोशिश करें।
  • बहुत सब्जियां और ताजे फल खाएं उनकी जल सामग्री त्वचा को हाइड्रेट में मदद करती है, जबकि विटामिन और खनिज आपके शरीर को मुंह को हराने के लिए गोला-बारूद प्रदान करते हैं। क्योंकि यह प्रोटीन है कि मुँहासे का कारण को खत्म करने, और यह भी विटामिन सी और ई के साथ बहुत सब्जियों का चयन करने में मदद करता है (संतरा, विशेष रूप से टमाटर, फल और सब्जियों में विटामिन में उच्च एक सामग्री (ब्रोकोली, पालक और गाजर खाने की कोशिश) मीठे आलू, एवोकैडो) जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और सुखदायक प्रभाव होता है।
  • फीड मुँहासे निशान चरण 20 शीर्षक छवि
    8
    बहुत पानी पी लो इसमें त्वचा और पूरे शरीर के लिए कई लाभ हैं शरीर को हाइड्रेटेड रखने से फर्म और पूर्ण त्वचा होती है। यह तंत्र से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और उनके संचय को रोकता है जो कि मुँहासे का कारण बनता है। इसके अलावा, पानी त्वचा की उचित चयापचय सुनिश्चित करता है और इसे पुनर्जन्म करता है। आपको हर दिन 5 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए।
  • हालांकि, पूरे दिन पीने के लिए आवश्यक नहीं है पीने में भी मतभेद हैं बहुत ज्यादा पानी। द्रव का एक अतिरिक्त खून को कम करता है और स्वास्थ्य को खतरे में डाल देता है जब तक कि यह अत्यधिक मामलों में, आक्षेपों तक नहीं पहुंचता है। हर दिन औसत 8 गिलास रखें और सबकुछ ठीक हो जाएगा।
  • बहुत अधिक शराब लेने से बचें शराबी हार्मोनल संतुलन को बदलने और टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन की असंतुलन मुँहासे का कारण है। इसके अलावा, अल्कोहल जिगर को नुकसान पहुंचाता है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार होता है क्योंकि यह हार्मोन को नियंत्रित करता है, रक्त में चीनी की उपस्थिति को नियंत्रित करता है और विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करता है।
  • विधि 2

    क्रीम, ड्रग्स और उपचार
    स्किन पिंपल्स स्किन के तहत छवि शीर्षक चरण 6
    1
    किसी पर्चे के बिना बिक्री योग्य क्रीम का उपयोग करें यदि आप लगातार मुंह से पीड़ित हैं, तो आपको सरल सफाई और एक स्वस्थ आहार से परे कदम होना चाहिए। सौभाग्य से वहाँ इतने सारे क्रीम होते हैं जो मुहं के इलाज के लिए शानदार तरीके से काम करते हैं और फिर से बाहर निकलने की रोकथाम करते हैं। ये क्रीम आमतौर पर उबालने के लिए सीधे लागू होते हैं और, कई मामलों में, 6-8 सप्ताह के बाद एक निश्चित सुधार होता है। इन क्रीम में सबसे आम सक्रिय तत्व हैं:
    • बेंज़ोइल पेरोक्साइड. यह त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया को मारता है और सीबम के संचय को कम कर देता है जो कि छिद्रों को रोकता है। यह एक exfoliating एजेंट है जो त्वचा को स्वयं नवीनीकृत करने में मदद करता है बेंज़ोयल पेरोक्साइड त्वचा को शुष्क कर सकता है, इसलिए आपको कम सांद्रता के साथ शुरू करना चाहिए।
    • सैलिसिसिक एसिड. यह एक अन्य घटक है जो फोड़े के कारण बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। ब्लैकहैड्स और सफेद स्पॉट कम कर देता है जो अन्यथा मुरुमों में बदल जाते हैं, जब वे संक्रमित होते हैं। इसके अलावा, सैलिसिलिक एसिड मुर्दा की रोकथाम को रोकने के लिए मृत त्वचा की पुरानी परत को हटाने में मदद करता है।
    • गंधक. इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं और काले और सफेद दोनों बिंदुओं को कम कर देते हैं, उन्हें मुंह फेकने से रोकते हैं।
    • Retin- एक. इसमें विटामिन ए का एसिड फॉर्म होता है जिसे ज्ञात होता है रेटिनोइक एसिड जो रासायनिक peels के समान एक क्रिया करता है, त्वचा को छिलकर और भरा हुआ छिद्र को रिहा कर देता है।
    • एज़ेलिक एसिड. मुंह की उपस्थिति कम कर देता है, सेबम के संचय को रोकता है, सूजन और जीवाणु वृद्धि को कम करता है यह गहरा त्वचा वाले लोगों में बहुत उपयोगी है।
  • एक तंग बजट पर छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चित्र छवि 17
    2
    एक मजबूत सामयिक क्रीम लिखने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से पूछें कुछ लोगों को लगता है कि मुकाबले से लड़ने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं काफी प्रभावी नहीं हैं इस मामले में, आप एक मजबूत इलाज के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं जो सही समाधान हो सकता है।
  • कई पर्चे की क्रीम में विटामिन ए से प्राप्त अटिक सिद्धांत शामिल हैं। उदाहरण के लिए, ट्रेटीनोइन्स, एडैपलीन और टैजरोटिन ये क्रीम सामान्य कोशिका चक्र को बढ़ावा देने और ताकना अवरोध को रोकने के काम करते हैं।
  • कई जीवाणुरोधी क्रीम हैं जो त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया मारते हैं।
  • शेविंग चरण 13 के बाद से रोकें मुँहासे
    3
    मूल्यांकन करें कि क्या एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स करना है। मध्यम और गंभीर मुँहासे के मामले में, आपका चिकित्सक सामयिक क्रीम और मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के संयोजन सुझा सकता है। इससे सूजन और जीवाणु वृद्धि को कम करने में मदद मिलती है। एंटीबायोटिक उपचार आमतौर पर 4 से 6 महीने तक रहता है, हालांकि सुधार 6 सप्ताह के रूप में देखा जा सकता है।
  • दुर्भाग्य से, आजकल बहुत से लोग एंटीबायोटिक के प्रतिरोध को विकसित कर रहे हैं और इस प्रकार का उपचार अप्रभावी हो सकता है।
  • कुछ एंटीबायोटिक्स (जैसे टेट्रासायनिक्स) मौखिक गर्भनिरोधकों की प्रभावशीलता को कम करते हैं, इसलिए महिलाओं को एंटीबायोटिक चक्र के दौरान एक अन्य प्रकार की सुरक्षा का उपयोग करना चाहिए।
  • शेविंग चरण 15 के बाद मुंह को रोकें छवि
    4
    मुँहासे के गंभीर मामलों में, isotretinoin के साथ एक इलाज पर विचार करें यदि सब कुछ प्रभावी नहीं हुआ है और गंभीर मुँहासे बनी रहती है, तो आपका त्वचा विशेषज्ञ आइसोटेटिनोइन के साथ उपचार की सिफारिश कर सकता है यह विटामिन ए से बारीकी से जुड़े उत्पाद है और इसे उत्पादन करने वाले ग्रंथियों को सीमित करके सीबम के उत्पादन को कम करने के द्वारा काम करता है। आइसोटेटिनोइन के साथ एक चक्र लगभग 20 सप्ताह रहता है, जिसके दौरान काफी साइड इफेक्ट के कारण रोगी को बारीकी से मॉनिटर किया जाना चाहिए।
  • आइसोटेटिनोइन लेते समय, मुँहासे खराब हो सकती है और फिर सुधार कर सकती है। यह प्रारंभिक आउटपुट आमतौर पर कुछ हफ़्ते रहता है लेकिन कुछ मामलों में इलाज के दौरान रहता है।
  • आप isotretinoin के इस्तेमाल से जुड़े विभिन्न दुष्प्रभाव के अलावा दुर्लभ मामलों, सिर दर्द, बालों के झड़ने, मूड में परिवर्तन और अवसाद में आंख और शुष्क त्वचा, फटे होठों, सूर्य के प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता है और,।
  • यह उपचार गंभीर जन्म दोष से संबंधित है और गर्भवती महिलाओं या गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए निर्धारित नहीं किया जा सकता है। इसलिए आपको हमेशा एक महिला से डॉक्टर से मिलने से पहले गर्भावस्था का परीक्षण करने के लिए पूछना चाहिए।
  • एक हार्ड पैम्पल की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 22
    5



    यदि आप एक महिला हैं, तो गर्भनिरोधक गोली लेने पर विचार करें। क्योंकि pimples कई समस्याओं का हार्मोनल असंतुलन से जुड़े हुए हैं, मौखिक गर्भ निरोधकों एक शानदार तरीका हार्मोन के उत्पादन को विनियमित और विस्फोट, विशेष रूप से मासिक धर्म चक्र से संबंधित उन कम करने के लिए हो सकता है। नोर्गेस्टेमेट और इथिनिलेस्ट्राडियोल के संयोजन वाले मौखिक गर्भनिरोधक सबसे प्रभावी साबित हुए हैं।
  • दुर्लभ मामलों में मौखिक गर्भ निरोधकों जमावट, उच्च रक्तचाप पर गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है, तो आप अपने डॉक्टर के साथ इस विकल्प का पता लगाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 11
    6
    पेशेवर उपचार के लिए खोजें वहाँ कई स्पा में उपचार उपलब्ध है और त्वचा है कि काफी pimples की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं, जब वे उपचार ऊपर उल्लेख किया है के साथ संयोजन के रूप में प्रदर्शन कर रहे हैं करने के लिए क्लीनिक हैं। वे काफी महंगा हो सकते हैं लेकिन दीर्घकालिक परिणाम प्राप्त होते हैं जो अन्य उपचारों से बेहतर होते हैं और निशान संरचना को भी कम कर सकते हैं। ये उपचार हैं:
  • लेजर थेरेपी लेजर त्वचा में गहराई से प्रवेश करता है और ग्रंथियों को नुकसान पहुंचाता है जो कि सीबूम का उत्पादन करते हैं, जिनके अतिरिक्त दाना पैदा होता है
  • लाइट थेरेपी यह बैक्टीरिया पर केंद्रित है जो मुँहासे का कारण बनता है, सूजन को कम करता है और त्वचा की दृढ़ता में सुधार करता है।
  • रासायनिक peels. वे त्वचा की सतही परत (एक नियंत्रित तरीके से) को नई और ताजा अंतर्निहित परतों को प्रकट करते हैं। यह उपचार विशेष रूप से गुणों या निशानों से छुटकारा पाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जो कि पिछली पींपल्स द्वारा छोड़ा गया था।
  • Microdermabrasion। यह एक घूर्णन धातु ब्रश है जो त्वचा की ऊपरी परत को चिकनी अंतर्निहित परत का खुलासा करती है। यह कष्टप्रद हो सकता है और कई दिनों तक त्वचा लाल को छोड़ देता है जब तक कि यह पूरी तरह से चंगा नहीं हो जाता।
  • विधि 3

    घरेलू उपचार

    हर्बल उपचार

    एक पॉपेड पिंपल रातों रात के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    मेलेलाका तेल का उपयोग करें. यह उपलब्ध सर्वोत्तम प्राकृतिक उपचार का प्रतिनिधित्व करता है की पत्तियों के उद्धरण मेलेलुका अल्विन्फोलिया ऑस्ट्रेलियाई शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण हैं और यह मुर्गियों के उपचार में बहुत प्रभावी है। बस इसे pimples पर एक कपास झाड़ू के साथ लागू होते हैं दिन में दो बार करो और कम समय में मुर्गा गायब हो जाएं!
    • Melaleuca एक आवश्यक तेल है और इसलिए बहुत केंद्रित है। यदि आप इसे अधिक से अधिक इस्तेमाल करते हैं या इसे स्वस्थ त्वचा तक लागू करने से पहले पतला नहीं करते हैं, तो आपकी त्वचा सूख और चिड़चिड़ हो जाएगी, इसलिए इसे सावधानी के साथ उपयोग करें और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है
    • एक अध्ययन से पता चला है कि चाय के पेड़ का तेल, बैंजोल पेरोक्साइड के रूप में मुंह के उपचार में प्रभावी है। तेल को प्रभावी होने के लिए थोड़ी अधिक समय की आवश्यकता होती है, लेकिन इसमें कम दुष्प्रभाव भी होते हैं।
  • एक पॉपपे पिंपल रातों रात के चरण 12 के बारे में जानें
    2
    शहद को लागू करें यह एक असाधारण उत्पाद है: यह जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और मॉइस्चराइजिंग है। यह विशेषकर संवेदनशील त्वचा के लिए मुंह के उपचार के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उत्पाद है। मनूका शहद चिंतित चिड़ियों को शांत करने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन कच्चे एक भी बहुत अच्छा काम करता है।
  • आप प्रत्येक दाना पर शहद को लागू कर सकते हैं या साफ और थोड़ा सा नम त्वचा पर लागू करने के लिए मुखौटा बना सकते हैं। चूंकि इसमें परेशान अवयव शामिल नहीं हैं, इसलिए जब तक आप चाहें तब तक मुखौटा छोड़ सकते हैं।
  • यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि शहद, कई अन्य घर उपचार की तरह, पहले से मौजूद pimples (अपने जीवाणुरोधी प्रकृति के लिए) पर विशेष रूप से सक्रिय है, लेकिन यह भी भविष्य की रोकथाम (विशेष रूप से हार्मोन पर निर्भर pimples के मामले में) में कुछ कर सकते हैं।
  • मुँहासे निशान के स्वाभाविक रूप से चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    लैवेंडर आवश्यक तेल की कोशिश करो यह अपने शांत गुणों के लिए प्रसिद्ध है और सीधे मेलेलाका तेल की तरह दाना पर इस्तेमाल किया जा सकता है। लैवेंडर तेल का उपयोग जल में भी किया जाता है क्योंकि इसमें सुखदायक पदार्थ होते हैं जो कि मुंह से लाभ भी लेते हैं। इसके अलावा, लैवेंडर एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी है जो छिद्र को साफ करता है और मुर्गा की उपस्थिति कम कर देता है।
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए, कपास की बॉल पर कुछ बूँदें डालें और दाना को छिड़कें। बिना तेल के आसपास के स्वस्थ त्वचा को छूने की कोशिश करें
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें एक बड़ा टुकड़ा ले लो प्रभावित क्षेत्र पर इसे खंगालना दाना के चारों ओर क्षेत्र मालिश लगभग 30 मिनट तक खड़े रहने के लिए मरहम छोड़ दें, फिर गर्म पानी से कुल्ला।
  • एक उपाय के रूप में शीत का उपयोग करें

    1. स्किन पीिमल्स के तहत स्पष्ट शीर्षक चरण 9
      1
      बर्फ क्यूब्स के साथ प्रयास करें. pimples आमतौर पर त्वचा लाल और सूजन बनाने उनकी उपस्थिति की घोषणा, और क्या बेहतर तरीका बर्फ के साथ एक दाना के गर्म आत्माओं शांत करने के लिए? यह सूजन, लालिमा को कम कर देता है और निश्चित रूप से pimples के रूप में सुधार करता है। बस एक बर्फ क्यूब को एक नैपकिन में लपेटो और इसे एक मिनट या दो के लिए दाना पर लागू करें
    2. एक और सलाह के रूप में, आप एक बहुत ही मजबूत हरी चाय के साथ बर्फ के कूब्स बना सकते हैं और उनको दांतों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों के अतिरिक्त, हरी चाय एक एंटीऑक्सीडेंट है जो सेबम के अत्यधिक उत्पादन को कम करने में मदद करता है।

    उपचार कि आप बाथरूम में पा सकते हैं

    एक दीप पैंपल चरण 10 के बारे में जानें
    1
    टूथपेस्ट का उपयोग करें. यह उपाय साल के लिए जाना जाता है और, हालांकि यह सबसे प्रभावी उपचार नहीं है, यह कभी-कभी काम करता है टूथपेस्ट में ऐसे पदार्थ शामिल हैं जैसे कि सोडियम बाइकार्बोनेट और हाइड्रोजन पेरोक्साइड जो उन्हें समाप्त करने में मदद करते हैं।
    • एक सफेद रंग का चयन करें, यदि संभव हो तो फ्लोराइड के बिना, और इसे मुंह पर लागू करना सुनिश्चित करें, आस-पास की त्वचा पर नहीं, जैसा कि सामग्री स्वस्थ त्वचा को परेशान कर सकती है
  • स्किन पीर के तहत स्पष्ट छवि चरण 8
    2
    विखंडित एस्पिरिन को लागू करें. एस्पिरिन का तकनीकी नाम एसिटालसलिसिलिक एसिड होता है, जो कि चिरायता का अम्ल से जुड़ा होता है, जो मुँहासे के इलाज में जाने योग्य एक उत्पाद है। एस्पिरिन एक विरोधी भड़काऊ है जो आकार को कम कर सकता है और pimples की लाली हो सकती है। आपको कुछ गोलियां तोड़नी पड़ेगी और एक पेस्ट बनाने के लिए कुछ बूंदों को पानी में डाल दिया जाए, और फिर इसे प्रत्येक दाना पर सीधे लागू करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप 5-6 एस्पिरिन को तोड़कर और एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी जोड़कर एक मुखौटा बना सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर लागू करें और यह रगड़ने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • रसोई में उपचार

    व्हिटैन त्वचा स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    टमाटर का उपयोग करें हम सभी को हमेशा घर पर टमाटर के एक जोड़े है क्योंकि यह pimples के लिए एक सुविधाजनक घर उपाय है। वे विटामिन ए और सी में समृद्ध हैं, जो पहले उल्लेख किया गया है, वे उत्कृष्ट विरोधी विरोधी हथियार हैं। टमाटर का रस, अपने प्राकृतिक रूप में, एक दांत है जो कि दाना की सतह के संकुचन का कारण बनता है।
    • इसका इस्तेमाल करने के लिए, बस एक ताजा टमाटर काटें और रस पर सीधे स्लाइस से निकलने वाले रस को रगड़ें। पहले सुधारों को देखने के लिए दिन में दो बार करो।
  • एक तंग बजट पर पिंपल्स रिट ऑफ पीमल्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    ताजा नींबू का रस लागू करें यह एक व्यापक विधि भी है। नींबू में साइट्रिक एसिड के अलावा बहुत से विटामिन सी होते हैं जो कि मुर्गी को सूखा और सूखने में मदद करता है। नींबू का रस ब्लीचिंग एजेंट होता है जो लालिमा को कम करते हैं। आप बिस्तर पर जाने से पहले प्रत्येक दाना पर थोड़ा ताजा नींबू का रस लगा सकते हैं और इसे पूरी रात काम कर सकते हैं।
  • अगर आपको बाहर जाने की योजना है तो आपको दिन में नींबू का रस का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसका कारण यह है कि नींबू का रस त्वचा को सहज बनाता है, जिससे सूरज की क्षति बढ़ जाती है।
  • अन्य घरेलू उपचारों की तरह, नींबू का रस सीधे दाना पर लागू किया जाना चाहिए और आस-पास की त्वचा पर नहीं। इसका कारण यह है कि नींबू का रस त्वचा को जला कर सकता है।
  • टिप्स

    • धीरज रखो याद रखें आपके द्वारा एक नया उपचार शुरू करने के बाद या व्यवहारिक त्वचा देखभाल आहार के बाद त्वचा के सुधारों को ध्यान में रखने के लिए कई सप्ताह या महीनों लगते हैं हालांकि, यदि कई महीनों बीत चुके हैं और आपने कोई लाभ नहीं देखा है, तो अन्य विकल्पों पर विचार करें।

    चेतावनी

    • आपकी त्वचा को परेशान करने वाली दवाओं का उपयोग करना बंद करें
    • कई उपचार वैज्ञानिक प्रतिक्रिया नहीं हैं और सभी लोगों के लिए काम नहीं करते हैं। जब प्राकृतिक उपचार का उपयोग किया जाता है, तो परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया शुरू होती है, जब तक कि आपके लिए क्या सही नहीं है।

    संबंधित wikiHows

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com