कैसे जीन्सेंग को बढ़ाना

हजारों सालों से हर्बल दवाओं में प्रयुक्त, उच्च गुणवत्ता वाली जींसेंग की जड़ें अब प्रति किलोग्राम यूरो के बराबर हैं और रोगी उत्पादक संस्कृति पद्धति के बाद बड़ी मात्रा में फसल कर सकते हैं "जंगली की तरह"। इस ट्यूटोरियल में वर्णित पद्धति को फसल से पहले सात साल की फसल की आवश्यकता होती है, लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले जिंग का उत्पादन करता है और नुकसान की संभावना कम कर देता है। हालांकि यह खुले मैदान में खेती करने के लिए संभव है, लेकिन आश्रय में और केवल चार वर्षों में है, इस विधि, तथापि, और अधिक प्रयास, एक अधिक से अधिक खर्च की आवश्यकता है और इस तरह से एक बहुत कम prezioso- जिनसेंग का उत्पादन भी सुविधाजनक हो ही अगर एक बड़े पैमाने पर हो गई।

कदम

भाग 1

खेती के लिए एक साइट चुनें
1
बढ़ती जंगली जैसी जिंगेंग की विधि जानिए यह पौधे के प्राकृतिक वातावरण को दर्शाता है। यद्यपि इसे इस प्रकार खेले जाने के लिए यह आम तौर पर पूर्ण रूप से परिपक्व होने में आठ साल पहले आवश्यक होता है, अंतिम परिणाम क्षेत्र में विकसित जीन्सेंग की तुलना में अधिक मूल्यवान उत्पाद है, इसके रंग और आकृति के लिए। आप इस प्रक्रिया को कृत्रिम छाया का उपयोग कर या पृथ्वी पर काम करने के लिए संशोधित करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन आप एक अलग और कम मूल्यवान आकार के साथ अपने आप को एक वस्तुतः वुडी जिंगेंग पाएंगे।
  • खुले मैदान में खेती की विधि संयंत्र को 4 वर्षों में परिपक्व होने की अनुमति देती है, लेकिन उसे बहुत तीव्र काम की आवश्यकता होती है, जिससे रोग फैलाने का अधिक जोखिम होता है और प्रति हेक्टेयर में बहुत कम उपज होती है। अधिकांश छोटे किसान जंगली तरह की खेती का चयन करते हैं, जो काम के अतिरिक्त 2000 यूरो के आसपास अधिक मूल्य के एक संयंत्र का उत्पादन करता है। ये आंकड़े केवल अनुमानित अनुमान हैं।
  • 2
    जांच करें कि क्या खेती के लिए पर्यावरण उपयुक्त है। यदि आप विधि के साथ खेती करना चाहते हैं "छद्म जंगली", यह आवश्यक है कि मिट्टी पौधे का प्राकृतिक है जींसेंग एक शांत, समशीतोष्ण जलवायु में बढ़ता है, जो पास के चौड़े झुंड वाले वन हैं और औसत वार्षिक वर्षा 50-100 सेमी है। उदाहरण के तौर पर, इस प्रकार के पर्यावरण पाए जा सकते हैं, उदाहरण के लिए, दक्षिणी कनाडा में और दक्षिणी संयुक्त राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में, संयुक्त राज्य के उत्तर-पश्चिम, मध्य और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि क्या आपके क्षेत्र में जीन्सेंग का विकास किया जा सकता है, तो ऑनलाइन खोज करें या अपने क्षेत्र में कृषि नीति कार्यालय से संपर्क करें।
  • 3
    जींसेंग के विकास और बिक्री के सभी आवश्यक परमिट या लाइसेंस प्राप्त करें। इस प्रकार की खेती के लिए राज्य के नियम अलग-अलग होते हैं, लेकिन अक्सर परमिट या विशेष लाइसेंस की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप इसे व्यावसायिक प्रयोजनों के लिए विकसित करना चाहते हैं स्थानीय नियमों की जांच करें, कानूनी तौर पर इसे विकसित करने के लिए क्या करना है यह जानने के लिए मंत्री और परिषद सेवाओं से संपर्क करें बीज बोने से पहले आपको जैविक प्रमाण पत्र की आवश्यकताओं की जांच भी करनी चाहिए। विधि "जंगली की तरह" इस आलेख में वर्णित जैविक है।
  • हमेशा की तरह, अमेरिका उदाहरण कर रही 19 राज्यों है कि जिनसेंग की फसल के लिए अनुमति देने के, 18 की आवश्यकता है कि सभी पौधों 3 पत्तियों के साथ कम से कम 5 साल के एकत्र किया है, जबकि इलिनोइस केवल एक आवश्यकता पौधों में कम से कम 10 साल की है और कर रहे हैं कि आवश्यकता है 4 पत्तियों द्वारा गठित
  • 4
    एक उपयुक्त साइट चुनें। Ginseng अच्छी तरह से छायांकित हलकों में सबसे अच्छा बढ़ता पर्णपाती नम जंगलों, इस तरह के पीले चिनार, ओक, मेपल चीनी या ट्यूलिप-वृक्ष के रूप में गहरी जड़ों के साथ विशेष रूप से उन लगाए पर्णपाती पेड़ की (विशेष रूप से उत्तर या पूर्व की ओर ढलान पर)। लंबा दृढ़ लकड़ी के पेड़ और बड़े पत्ते वाले प्राचीन वनों को कम से कम 75% सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करना आदर्श है। झाड़ी, चोली और घने वृक्ष जिंग्ग के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और उपलब्ध पोषक तत्वों के अधिकांश ले।
  • शायद यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि कोई साइट उचित है या नहीं जंगली जीनसेंग वहां बढ़ती है.
  • चूंकि जंगली जीन्सेंग बहुत दुर्लभ है, आप अपने आप को कुछ फिटनेस के बारे में सोच सकते हैं, यदि आप देखते हैं कि एक ही क्षेत्र में वे बढ़ते हैं "सहजीवन पौधों" जैसे ट्रेलियम, रूफिओलिया, काले गियगरो, जंगली रतालू, हाइड्रास्टे एल, बहुभुज, जंगली अदरक या बोट्रीकियम वर्जिनियाम। इन पौधों की तस्वीरों को ऑनलाइन खोजें और देखें कि क्या वे इस क्षेत्र में बढ़ते हैं, या अपनी खोज में आपकी मदद करने के लिए एक वनस्पतिशास्त्री से पूछें।
  • ध्यान रखें कि जींसेंग के चोर भी एक गंभीर समस्या हैं: सार्वजनिक दृष्टि से छिपे हुए एक क्षेत्र का चयन करना सुनिश्चित करें, न कि पथ या सड़क के निकट।
  • 5
    इलाके का मूल्यांकन और विश्लेषण करें यह चिकनी और नम होना चाहिए, जो जल्दी से पलायन कर सकता है दलदल मिट्टी और कठिन मिट्टी से बचें। एक बार जब आप एक क्षेत्र की पहचान कर लेते हैं जो आपके लिए उपयुक्त लगता है, पूरे क्षेत्र में एक ही राशि के कई नमूने इकट्ठा करें जहां आप बढ़ने की योजना बनाते हैं और उन्हें प्लास्टिक की बकेट में मिलाते हैं। एक निजी प्रयोगशाला या विश्वविद्यालय में नमूने का विश्लेषण किया है। आप बगीचे की दुकान में विश्लेषण के लिए तैयार एक किट भी पा सकते हैं, जिसे आप उपयोग कर सकते हैं मिट्टी के पीएच का निर्धारण, लेकिन शायद ही इस तरह से आप कैल्शियम और फास्फोरस उपस्थिति का पता लगा सकते हैं। यद्यपि अभी भी असंतोषवादी राय है कि किस प्रकार की मिट्टी सबसे अच्छी है, जो कि गुणों को देखने के लिए हैं वे 4.5 से 5.5 (एसिड मिट्टी) के बीच पीएच हैं, लगभग 0.35 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर और स्तर के कैल्शियम का स्तर फास्फोरस (पी) कम से कम 0.01 किलो प्रति वर्ग मीटर।
  • नमी के सही स्तर के साथ मिट्टी को गंदे नहीं होना चाहिए या यदि आप इसे अपने हाथ में कुचलने में नहीं लेंगे।
  • कुछ उत्पादक 6 से 7 के बीच एक अधिक तटस्थ पीएच पसंद करते हैं। दुर्भाग्यवश, सही वातावरण निर्धारित करने के लिए पर्याप्त अध्ययन नहीं किए गए हैं, लेकिन जींसेंग 4 और 7 के बीच प्रत्येक पीएच श्रेणी में पर्याप्त रूप से विकसित हो जाना चाहिए।
  • 6
    यदि आवश्यक हो तो उर्वरक यदि आप मिट्टी की रासायनिक संरचना को छोड़कर एक आदर्श स्थल पाते हैं, तो आप पीएच को समायोजित करने के लिए मिट्टी को बदलने या फास्फोरस और कैल्शियम की मात्रा में वृद्धि पर विचार कर सकते हैं। यदि आप जंगल में उगने वाले के बजाय छद्म-जंगली जींसेंग को बेचना चाहते हैं, तो आपको उर्वरक को केवल मिट्टी की सतह पर ही लागू नहीं करना पड़ेगा और मिट्टी में इसे मिलाकर न करें। पीएच को चूने (कैल्शियम कार्बोनेट) के अतिरिक्त के साथ बढ़ाया जा सकता है, जबकि कैल्शियम बढ़ सकता है, पीएच को बदलने के बिना, जिप्सम (कैल्शियम सल्फेट) जोड़ना।
  • पता है कि जीन्सेंग छोटे कैल्शियम या फॉस्फेट के साथ मिट्टी में बढ़ सकता है, लेकिन इस मामले में यह छोटे जड़ों पैदा करता है या अधिक धीरे धीरे बढ़ता है। इसलिए, पौधों को अपने बीच में अधिक दूरी पर रखें, ताकि वे पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा न करें।
  • भाग 2

    बीज तैयार करें
    1
    जींस के बीज खरीदें या जमा करें। पता है कि कुछ क्षेत्रों जंगली जींसेंग के संग्रह को प्रतिबंधित या सीमित कर देते हैं - पहले आपके राज्य, देश या क्षेत्र के कानून के बारे में जानकारी दी जंगली पौधों की तलाश करें. यदि आप कानूनी रूप से उन्हें इकट्ठा करने के लिए अधिकृत नहीं हैं या आप जंगली पौधों को नहीं मिल सकते हैं, क्योंकि वे बेहद दुर्लभ हैं, आप दूसरे स्थानीय किसान या ऑनलाइन में बीज खरीद सकते हैं। बीज "ग्रीन" वे ठंड-स्तरित की तुलना में सस्ता हैं, लेकिन अगले कुछ महीनों की तैयारी की आवश्यकता होती है जो अगले चरण में वर्णित है।
    • बीजों के लिए बहुत नरम, मोटा या फीका हुआ बीज उपयुक्त नहीं हैं। आपको उन्हें विक्रेता को वापस कर देना चाहिए और उन्हें प्रतिस्थापित करना चाहिए।
    • बीज या अग्रिम में बीज अग्रिम करें, तो वे गिरावट में आप को दिया जाता है। यदि आप शरद ऋतु तक इंतजार करते हैं, तो आप शायद खुद को कम गुणवत्ता वाले बीज मिल जाएंगे।
  • 2
    उन्हें रोपण से पहले उन्हें नम रखें सुनिश्चित करें कि आप जो स्तरित बीज खरीदते हैं वह एक प्लास्टिक बैग में फ्रिज में रहते हैं। स्प्रे बोतल के साथ एक सप्ताह में एक बार स्प्रे करें जब तक कि उन्हें पौधे लगाने का समय नहीं मिल जाता है। अगर वे सूखे हैं, तो वे मर जाते हैं
  • 3
    अंकुरण के लिए बीज तैयार करें यदि वे स्तरीकृत नहीं हैं जब एक जीनसेंग संयंत्र प्राकृतिक रूप से बीज का उत्पादन करता है, तो वे अगले वर्ष नहीं उगते हैं। अंकुरित करने के लिए उन्हें एक वर्ष रखना चाहिए, एक प्रक्रिया जिसमें वे उन जामुन के गूदा खो देते हैं जो कि उन्हें घेरते हैं और अंकुरित करने के लिए तैयार होते हैं। उद्यान केंद्रों में खरीदे गए अधिकांश बीज पहले से ही स्तरीकृत हैं, लेकिन अगर आप उन्हें स्वयं खरीदा या उनको खरीदा है "ग्रीन", आपको अपनी प्रक्रिया शुरू करने के लिए आगे बढ़ना होगा आपके पास बीजों की मात्रा के आधार पर, निम्न विधियों में से एक को लागू करें:
  • यदि बीज कुछ ही हैं, तो उन्हें धागे के साथ बंधे पतले शुद्ध बैग में डाल दें। शरद ऋतु में, बैग 10-13 सेमी ढीले और छायादार मिट्टी के नीचे दफन है। इसे लगभग 10 सेमी गीली घास के साथ कवर करें। स्थिति को अच्छी तरह से चिह्नित करें और गीला क्षेत्र रखें, लेकिन बहुत गीला नहीं।
  • यदि यह बड़ी मात्रा में बीज है तो उन्हें एक उपयुक्त कंटेनर में डाल दिया जाता है जो पानी को अच्छी तरह से निकालने और कृन्तकों को दूर रखने की अनुमति देता है। एक लकड़ी के बक्से का निर्माण, ऊपर और नीचे के एक पैनल के साथ, जो कि कम से कम 20-30 सेंटीमीटर गहरी है, अगर आपके पास कई परतें बनाने के लिए पर्याप्त बीज हैं गीला रेत और बीज की परतों बारी बारी से बॉक्स भरें। जमीन के नीचे बॉक्स को कम से कम 2.5-5 सेमी नीचे दें। गीली घास की एक परत के साथ कवर और स्थिति को चिह्नित करें। पानी अगर मिट्टी सूख जाती है
  • 4
    वसंत में पौधे के बीज अंकुरित होते हैं। यदि आपने बीज को स्तरीकृत किया है, कंटेनर को पुनर्प्राप्त करें और देखें कि क्या कोई बीज तैयार है। नरम, खोटा या विचलित वाले लोगों को हटा दें यदि कुछ अंकुरित हो गए हैं, तो उन्हें तत्काल संयंत्र दें कंटेनर को मिट्टी की परत के नीचे रखकर इसे मिलाकर देखना और यह सुनिश्चित करना कि रेत या मिट्टी अभी भी गीली है।
  • 5
    गिरावट में अन्य बीज संयंत्र पौधों के पत्तों से गिरने के बाद उन्हें मैदान में लाने का आदर्श समय शरद ऋतु है, लेकिन जमीन ठंड से पहले। जब वे देर से शरद ऋतु या शुरुआती सर्दियों में लगाए जाते हैं, तो इसे बेहतर बनाते हैं - जब मिट्टी गीली होती है, जैसे बारिश के बाद,
  • 6
    उन्हें रोपण करने से पहले पानी और ब्लीच में बीज डाइव करें। जब तक वे पहले से ही पॉप अप नहीं कर रहे हैं, आपको पहले उन्हें 1 भाग ब्लीच और 9 पानी के पानी के समाधान में भिगोना चाहिए। 10 मिनट के लिए सोखने के लिए उन्हें कुछ फफूंद बीमारियों को मारने दें जो अक्सर उन्हें संक्रमित करते हैं। यदि कुछ बीज फ्लोट होते हैं, तो वे सबसे अधिक खाली और मृत होते हैं और इसका सफाया होना चाहिए। अंत में शेष बीज को साफ पानी में कुल्ला और उन्हें जमीन पर ले जाएं जहां आप उन्हें लगाएंगे।
  • यदि आप चाहें तो आप उन्हें कवकनाशक के साथ भी इलाज कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने से पहले कि जीन्सेंग के लिए एक सुरक्षित उत्पाद है।
  • भाग 3

    बीज संयंत्र
    1
    बढ़ते क्षेत्र से छोटी मातम और घास निकालें आपको इस क्षेत्र में सभी पौधों को निकालना नहीं पड़ता है, लेकिन छोटे अंडरब्रश पोषक तत्वों के लिए जींसेंग के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। फर्न्स विशेष रूप से एक रासायनिक उत्पादन करते हैं जो पास के पौधों को मार सकता है, इसलिए आपको या तो उन्मूलन करना चाहिए या इन पौधों के आस-पास के क्षेत्रों में खेती न करें।
  • 2
    बड़े पैमाने पर बीजों को जल्दी से फैलाने का संयंत्र यदि आप चाहते हैं कि आपके जीन्सेंग को जंगली संभव स्थितियों में बढ़ाना है, या यदि आपके पास वास्तव में बड़ी मात्रा में बीज हैं, तो उन्हें निर्दिष्ट क्षेत्र में व्यापक रूप से फैलाएं। पहले, हालांकि, पत्तियों और वृक्ष की परत को हटा दें। इसका उद्देश्य प्रति वर्ग मीटर में 65-120 बीज का प्रसार करना है।



  • 3
    यदि आपके पास थोड़ी सी बीजों की गहराई में उन्हें अच्छी तरह से लगाने की कोशिश होती है यहां तक ​​कि अधिकांश जंगली-बुने हुए जिनसेंग को न्यूनतम तैयारी के साथ और मानक बागवानी उपकरण की एक जोड़ी के साथ लगाया जाता है। सबसे पहले, इसे स्थानांतरित करने के लिए जमीन को रेक करें ढलान को चलाने के लिए एक कुदाल का उपयोग करें, जो ढलान नीचे नहीं चला है, न नीचे। निम्नलिखित जरूरतों के आधार पर संयंत्र:
  • बीज को लगभग 15 से 23 सेंटीमीटर तक दूर करने के लिए, यदि आप 7 साल या इससे अधिक समय के बाद प्रचुर मात्रा में फसल तैयार करने की योजना बनाते हैं यह छद्म-जंगली पद्धति के साथ जीन्सेंग को विकसित करने का एक विशिष्ट तरीका है, क्योंकि व्यापक दूरी रोग प्रसार के जोखिम को कम करता है।
  • यदि आप बड़ी मात्रा में होते हैं और जल्द ही जीन्सेंग एकत्र करना चाहते हैं, तो प्रत्येक दूसरे से 2.5 सेमी की न्यूनतम दूरी पर बीज लगा दें। यह विधि क्षेत्र में उगने वाली जींसेंग के लिए अधिक बार प्रयोग की जाती है, क्योंकि जब एक जगह केंद्रित नहीं किया जाता है, तो इसे बहुत सावधानीपूर्वक निगरानी और रोगों और संभावित कीटों के खिलाफ इलाज किया जाना चाहिए। यह उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है, जो इसे पहली बार विकसित करते हैं।
  • 4
    पत्ते या गीली घास के साथ क्षेत्र को कवर करें पत्तियों के नीचे बदलें जिन्हें आप पहले रैक कर चुके थे या गीली घास की एक परत जोड़ें। यह मिट्टी को नम बनाए रखता है, जो कि जींसेंग के लिए महत्वपूर्ण है। 2.5-5 सेमी सामग्री के साथ मिट्टी को कवर करें, लेकिन अब और नहीं, क्योंकि कण एक मोटा परत से उबरने में सक्षम नहीं हैं। यदि आप ठंडे सर्दियों और लगातार frosts के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, तो 10 सेमी गीली घास का उपयोग करना चाहिए, लेकिन इस परत को कम करने और वसंत में इसे पतला याद रखना चाहिए।
  • पूरे ओक के पत्ते मत डालें वे बहुत कठिन हैं और बड़े होते हैं ताकि शूटिंग के माध्यम से उन्हें बढ़ने की अनुमति मिल सके। इसे पहले तोड़ दो, अगर मौके से आप पहले से ही कुछ गीली घास बनाने के लिए इसे खरीदा है
  • 5
    इस क्षेत्र को सावधानी से विभाजित करता है या इसका पता लगाने के लिए एक जीपीएस डिवाइस का इस्तेमाल करता है। यह अक्सर आप के लिए लाने को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है, लेकिन लकड़ी की उपस्थिति सात साल के पाठ्यक्रम पर एक बहुत बदल सकते हैं और जो पौधों परिपक्वता तक पहुँचने के लिए के लिए आवश्यक हैं, तो आप एक बार फिर से साइट खेती के लिए चुना लगाने के लिए यकीन है कि होना चाहिए। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका सटीक निर्देशांक निर्धारित करने के लिए एक जीपीएस डिवाइस का उपयोग करना है इस तरह से आप जमीन पर कोई गड़बड़ संकेत नहीं छोड़ते जो आपके पौधों से चोर को आकर्षित कर सकता है। यदि आपको क्षेत्र को चिह्नित करने की ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि यह सामग्री / तरीके हैं जो आसानी से ध्यान आकर्षित नहीं करते हैं
  • भाग 4

    पौधों की देखभाल करें और फसल का निर्माण करें
    1
    जगह गुप्त और सुरक्षित रखें। क्योंकि जंगली जींसेंग इतनी अधिक मूल्यवान है, चोर उन क्षेत्रों में आम हैं जहां यह उगाया जाता है इस क्षेत्र में बाड़ लगाने से कोई भी उन लोगों को हतोत्साहित नहीं करता है जो जानते हैं कि जींसेंग मौजूद है, लेकिन लोगों को साइट की खोज से रोका जा सकता है। एक बैल, कुत्ता या अन्य आक्रामक जानवरों को रखने से एक उत्कृष्ट निवारक हो सकता है, बशर्ते जानवर उसी क्षेत्र में बंद नहीं हो जहां आप जीन्सें लगाए।
  • 2
    हर वर्ष पतला पौधों जो बहुत अधिक मात्रा में उगाए जाते हैं यदि वे एक साथ बहुत करीब हो जाते हैं तो वे रोगों को एक दूसरे को संचारित कर सकते हैं या पोषक तत्वों के लिए संघर्ष में आ सकते हैं। toglierne का प्रयास करें या आदेश quadrato- प्रक्रिया विकास के दूसरे वर्ष के अंत में किया जाएगा 11-22 प्रति वर्ग मीटर दोहराने मीटर प्रति 65 पौधों को प्राप्त करने हेतु आपको पहले के मौसम के बाद कुछ trapiantarne।
  • आप गिरावट के दौरान हर साल हर साल लगातार फसलों के लिए सक्षम होने के लिए अन्य क्षेत्रों में हर साल जींसेंग लगा सकते हैं। कई उत्पादक इस पद्धति का पालन करते हैं कि पहले बैच की परिपक्व होने के बाद प्रत्येक वर्ष कटाई करने के लिए परिपक्व जीन्सेंग प्राप्त करें।
  • 3
    कीटनाशकों और कीटनाशकों का उपयोग करने से पहले सावधानी से प्रलेखित। छद्म-जंगली खेती का एक महत्वपूर्ण लाभ कीट और रोगों का खतरा कम है, इसलिए उपलब्ध अधिक से अधिक जगहों के लिए धन्यवाद आप खर्च कर सकते हैं कि कुछ जामुन या कुछ पौधों खाया या कीट से क्षतिग्रस्त हो रहे हैं, लेकिन यह जड़ों, जो Ginseng- के मूल्य का हिस्सा हैं की एक बहुत कुछ खोने के लिए हालांकि बहुत सावधान है कि आप एक तेजी से दर से पौधों के बीच रोग फैल नहीं है होना चाहिए कठिन हो जाएगा। अगर आपको कोई समस्या आती है, तो लागू किए जा सकने वाले कीटनाशकों के बारे में जानकारी के लिए संबंधित कार्यालयों से संपर्क करें।
  • लेकिन पता है कि यदि आप कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं, तो आप जैविक उत्पाद प्रमाणीकरण या छद्म-जंगली जींसेंग बेचने में आपकी विश्वसनीयता खोने का जोखिम लेते हैं।
  • 4
    पौधों तक परिपक्वता तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करें। आपको उनके लिए परिपक्व होने और महान और बहुमूल्य जड़ें बनाने के लिए लगभग 7-10 साल इंतजार करना होगा, लेकिन सही साइट और थोड़ी `भाग्य के साथ आप सफल होंगे। जंगली तरह की विधि के साथ जींसेंग की खेती के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है, लेकिन लगभग कोई इलाज नहीं। देखने के लिए समय-समय पर फसल की जांच करें कि क्या मिट्टी गीली होती है और छोटी मात्रा में गीली घास के साथ आती है।
  • अगर जीन्सेंग को बहुत ज्यादा लगाया गया है, तो इसे 4 साल बाद जमा कर दें, अन्यथा जड़ें सिकुड़ना शुरू कर सकती हैं। छोटी जड़ें इतना कीमती नहीं हैं
  • 5
    ऐसा न करें कि पौधों को सभी वर्ष दौर दिखाई पड़ता है। जो हिस्सा सतह पर बाहरी रहता है वह शरद ऋतु में मर जाता है, लेकिन वसंत में फिर से बढ़ता है। हर बार जब यह बड़ा हो जाता है और हर साल जड़ बड़े और बड़ा हो जाता है
  • 6
    तीसरे वर्ष के बाद प्रतिवर्ष लाल जामुन लीजिए एक बार पौधे पके हुए होते हैं, तो वे केंद्र में बीज के साथ लाल जामुन के एक समूह का उत्पादन करते हैं। उन्हें गिरावट में ले लीजिए, यदि आप उन्हें पौधे लगाने या उन्हें बेचने के लिए बीज लेना चाहते हैं। ध्यान रखें कि `बीज की तैयारी` अनुभाग में पहले से ही वर्णित प्रक्रिया के बाद उन्हें स्तरित करने की आवश्यकता होगी।
  • 7
    सातवें वर्ष के बाद किसी भी समय परिपक्व पौधों को इकट्ठा करें। एक बार जब आप जींसेंग को परिपक्वता तक पहुंचने के लिए लेते हैं, तो आप जितनी जल्दी हो सके इसे चुनना चाहेगा, लेकिन आम तौर पर 7 साल बाद इसकी सिफारिश की जाती है यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले रूट यदि आप जल्दी में नहीं हैं तो आप कई वर्षों तक जमीन में पौधों को छोड़ सकते हैं और वे आगे बढ़ेंगे। यदि आप इसके बजाय जितनी जल्दी हो सके उन्हें इकट्ठा करना चाहते हैं, तो यह जानने के लिए स्थानीय नियमों और विनियमों की जांच करें कि अग्रिम में जीनसें कैसे एकत्रित करें।
  • 8
    सावधानी से खोदें ताकि रूट को नुकसान न हो। पौधे के नीचे खुदाई करने के लिए एक कुदाल या कंकड़ कीचड़ का प्रयोग करें और पौधे और उस बिंदु के बीच बहुत से स्थान (लगभग 15 सेंटीमीटर) छोड़ दें जहां आप उपकरण को जमीन में दबाते हैं। यदि पौधे ऐसे अन्य लोगों के करीब है जो अभी तक परिपक्व नहीं हैं, तो लगभग 20-25 सेंटीमीटर के एक बड़े फ्लैट-ब्लेड पेचकश के रूप में एक छोटे से गौण उपयोग करें, और अत्यंत सावधानी से जमीन का निर्माण करें। यदि आस-पास के पौधों की जड़ों को नुकसान पहुंचाने का थोड़ी सी भी जोखिम है, तो जब तक दूसरों की परिपक्वता नहीं होती तब तक इसे लेने का प्रयास न करें।
  • टिप्पणीजिंसेंग पौधे आमतौर पर जमीन के नीचे 45 डिग्री के कोण पर बढ़ते हैं, और अलग-अलग खंडों में फंस सकते हैं। ध्यान से खोदो और सुनिश्चित करें कि आप रूट को नहीं तोड़ते हैं।
  • 9
    धोएं और जड़ों को शुष्क करें संक्षेप में सभी मिट्टी मलबे को हटाने के लिए ठंडे पानी की बाल्टी में जड़ों को डुबो दें। फिर इसे एक परत में एक लकड़ी के ट्रे पर रखें और धीरे से सिंक नल या एक नली के साथ इसे धो लें। सुनिश्चित करें कि जड़ों एक-दूसरे को छूने न दें और उन्हें एक अच्छी तरह से हवादार कमरे में 21 डिग्री सेल्सियस और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच एक लकड़ी के पैनल पर सूखा दें। पौधों को बहुत जल्दी सुखाने से रोकने के लिए आर्द्रता 35% और 45% के बीच रहनी चाहिए, जिससे उनके आर्थिक मूल्य में कमी आ जाएगी। इसे एक बार एक बार बदल दें। जड़ें तैयार होती हैं जब आप उन्हें तोड़ने में सक्षम होते हैं, लेकिन समय-समय पर केवल एक ही रूट पर परीक्षण करना सुनिश्चित करें।
  • जड़ों को रगड़ना न करें और उनको ज़ोर से न धोएं, क्योंकि सक्रिय तत्वों में से कुछ रूट बालों में केंद्रित होते हैं - उन्हें हटाने से रूट की उपयोगिता और मूल्य कम हो जाएगा।
  • छोटी जड़ों में एक या दो दिन लग जाते हैं, लेकिन बड़े और परिपक्व लोग छह सप्ताह तक ले सकते हैं।
  • डायरेक्ट सनलाइट आमतौर पर बहुत जल्दी सूख जाता है, लेकिन अगर आप मोल्ड या मलिनकिरण के किसी भी संकेत पर ध्यान देते हैं, तो उन्हें संक्रमण को मारने के लिए कुछ घंटों के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश में डाल दें।
  • टिप्स

    • रिक्त स्थान पौध उचित रूप से कवक और बीमारी की समस्याओं को रोकने में मदद करता है। यहां तक ​​कि अगर आप बीमारी के कारण कुछ पौधों को खोने का जोखिम उठाते हैं, तो संभवतः वे उन सभी को नहीं खोएंगे, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि क्या वे एक साथ बहुत करीब हैं सिम्बियन पौधों कीटनाशक और रोगों की समस्याएं भी कम हो सकती हैं। यदि कवक फैल जाता है, तो फफूसीसाइड्स का उपयोग करने से पहले विशेषज्ञों से पूछें।
    • जब पौधे फल पैदा करने लगते हैं, तो वे स्वाभाविक रूप से प्रत्येक वर्ष इस क्षेत्र का बीज बोते हैं, इसलिए आपके पास वास्तव में स्थायी फसल होगी। यदि आप लगातार फसल की गारंटी देना चाहते हैं, तो आपको पहले दो वर्षों में अधिक पौधे पाना होगा, जब पौधों को फल सहन करने की संभावना नहीं है।
    • सामान्य हिरण आबादी शायद काफी फसल को नुकसान नहीं होगा, लेकिन अगर अपने क्षेत्र में वहाँ एक जनसंख्या समस्या है, मुद्रा पर नजर रखने वाले से मदद मिलता है। पौधों के बीच बड़ी दूरी के कारण, बिल खोदने स्तनधारियों नहीं आम तौर पर एक बड़ी समस्या है, लेकिन यह यदि आवश्यक हो तो जाल (नहीं जहर) और अन्य कार्बनिक बाधा उपयोग करने के लिए उपयुक्त है।

    चेतावनी

    • बीज के बहुत सस्ता से सावधान रहें बीज संग्रह और स्तरीकरण एक गहन प्रक्रिया है जिसे ध्यान देने की आवश्यकता है। विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता इसे ठीक से निष्पादित करते हैं और आप तदनुसार बीज का भुगतान करेंगे।
    • फसलों की संभावित मौत, चोरों या गिरने की कीमतों की वजह से, जीन्सग की खेती में आपकी सभी बचत का निवेश जोखिमपूर्ण हो सकता है। केवल अपनी आय को पूरक करने के लिए या सेवानिवृत्ति के लिए पैसे बचाने के लिए खेती करें, लेकिन जींसेंग काम नहीं कर रहा है, तो एक आरक्षित पेंशन रखें।
    • सावधान रहें यदि आप किसी भी चोर का सामना करते हैं और उन्हें अस्वीकार करने के लिए बल या हिंसा का उपयोग नहीं करते हैं।
    • प्रजातियों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए (और जुर्माना या शुल्क से बचने के लिए), हमेशा खेती और जंगली जिनसेंग की तरह की बिक्री के लिए स्थानीय नियमों का पालन।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com