बढ़ई चींटियों को मारने के लिए कैसे

बढ़ई चींटियों बहुत आम हैं, लेकिन यह भी अत्यंत विनाशकारी है। यदि आप उन्हें नियंत्रित नहीं करते हैं, तो वे एक पूरे ढांचे को जल्दी से प्रभावित कर सकते हैं इस कारण से, उन्हें पहचानने और उन्मूलन करना महत्वपूर्ण है जैसे ही आप उन्हें नोटिस करते हैं कि मरम्मत के लिए गंभीर, बहुत महंगा संरचनात्मक क्षति से बचने के लिए। इस ट्यूटोरियल को आगे बढ़ने से पहले अपने आप को सुराग की चींटियों के उपद्रव से मुक्त करने से पहले इन कीड़ों को ले लो।

कदम

भाग 1
इन्फेक्शन की स्थिति जानें

किल बढ़ई चींटियों चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बढ़ई चींटियों की पहचान कैसे करें ये जीनस के हैं Camponotus, जिसमें 1000 से अधिक प्रजातियों का संबंध है। वे अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों पर रहते हैं, और विभिन्न विशेषताओं के साथ कई उप-प्रजातियों में भिन्न हैं। हालांकि, कुछ गुण पूरे जीनस के लिए आम हैं और यह समझने के लिए उपयुक्त है कि क्या आपके घर पर हमला करने वाली चींटियों में सुतार मौजूद हैं या नहीं। कुछ सामान्य विशेषताएं जिन्हें आपको देखना चाहिए:
  • रंग: आमतौर पर काले, लाल या मध्यवर्ती रंगों।
  • आकार: एक अंडाकार पेट और एक पतली, वर्ग छाती के साथ खंड वाले शरीर। बढ़ई चींटियों के छाती के ऊपरी हिस्से में चिकनी और एक समान वक्र दिखाई देते हैं और दांतेदार और अनियमित नहीं होते हैं।
  • आयाम: 9-13 मिमी, की भूमिका जो कि चींटी की कॉलोनी में शामिल है के आधार पर।
  • एंटेना: हाँ
  • पंख: कार्यकर्ता चींटियों की आमतौर पर पंख नहीं होते हैं हालांकि, अपेक्षाकृत दुर्लभ पुरुष नमूनों में उन्हें हो सकता है।
  • किल कारपेंटर एंट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जानें कि बढ़ई चींटियों को कहाँ रहते हैं ये किसी प्रकार की संरचना के अंदर या बाहर घोंसले स्थापित कर सकते हैं, लेकिन लकड़ी के घर विशेष रूप से खतरे में हैं, क्योंकि ये कीड़े लकड़ी में पतली सुरंगों को खोना पसंद करते हैं दीमक के विपरीत, हालांकि, चींटियों की लकड़ी नहीं खाती, लेकिन बस घोंसला चूंकि सूख लकड़ी की तुलना में नम लकड़ी खुदाई करना आसान है, अंदरूनी चीजों में पानी का स्रोत होने के सबसे बड़े जोखिम होते हैं, जैसे रसोईघर में बाथरूम और सिंक क्षेत्र।
  • कभी-कभी, चींटियों ने एक या एक से अधिक उपग्रह कालोनियों के नेटवर्क का निर्माण किया जुड़वां संरचना के बाहर और छोटे दरारें और उद्घाटन के लिए उनके बीच और उनके समर्थन के बिंदु के बीच चलते हैं। इस मामले में, बाहरी कालोनियां अक्सर पुरानी वृक्षों की चड्डी, लकड़ी, लकड़ी के ढेर या अन्य इलाकों में पाए जाते हैं जहां नम लकड़ी मौजूद होती है। आप अक्सर एक कॉलोनी से दूसरी सुबह या देर से दोपहर में चलने वाले नमूनों की पंक्तियां पा सकते हैं, जब वे भोजन की तलाश कर रहे हैं
  • जब चींटियों सुरंग खोदते हैं, तो वे छोड़ देते हैं "अवशेष" एक पदार्थ जो पतली भूरा या छोटे लकड़ी के चिप्स की तरह लग रहा है। इस पदार्थ में मृत कीड़े भी शामिल हैं। यह घोंसले की स्थिति का एक स्पष्ट संकेत है यदि आप घर पर या घर के बाहर के चूले के एक छोटे से ढेर से मिलते हैं, तो ध्यान से उस लकड़ी की जांच करें जिससे आप आस-पास के सुरंगों की खोज कर सकें। खाली क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक पतली पेचकश के साथ लकड़ी की जांच करें।
  • किल बढ़ई चींटियों चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सक्रिय चींटियों को देखने के लिए कहां देखें हालांकि वे लकड़ी में घोंसले का निर्माण करते हैं, अगर बढ़ई चींटियों ने आपके घर की दीवार के गुहा की उपनिवेश स्थापित करने का निर्णय लिया है, तो आपको उन्हें ढूंढने में कई कठिनाइयों मिलेगी। यदि आपको कोई संदेह है, तो यह एक अच्छा विचार है कि एक सुलभ क्षेत्र में कीड़ों की तलाश करें छह यकीन है कि उन्हें खोजने के लिए पर्याप्त घर के कुछ इलाके अधिक प्रभावित होने की संभावना रखते हैं और अन्य की तुलना में चींटियों की गतिविधि की मेजबानी करते हैं, खासकर यदि ये इलाके गीला या भोजन तक पहुंच देते हैं बढ़ई चींटियों की तलाश में कहां है:
  • कालीनों के नीचे: दरवाजे, फायरप्लेस और अन्य जगहों के आसपास की जांच करें जहां बाहरी की पहुंच है।
  • आँगन और नींव।
  • उच्च वनस्पति वाले क्षेत्र चींटियों को घोंसले से प्यार है और सभी प्रकार की वनस्पतियों द्वारा छिपी लंबी लाइनों के निर्माण के लिए भोजन की तलाश है। पुराने वृक्ष स्टंप, घर की नींव पर आराम कर रहे शाखाएं, आंगन और इसी तरह के इलाके इन कीड़ों के लिए उत्कृष्ट आवास हैं। वनस्पति ले जाएं और चींटियों की तलाश करें। जब आपको खाने की तलाश में नमूनों की एक पंक्ति मिलती है, तो इसे वापस कॉलोनी में दोहराएं।
  • गीली घास और पत्तियों की परतें कई प्रकार के चींटियों को शरण प्रदान करती हैं, न कि सिर्फ सुदूरों के लिए। आप आग वालों, आम लोगों और अर्जेंटीना वालों को पा सकते हैं कालोनियों को खोजने के लिए जमीन से गीली घास काटना।
  • फर्श: बर्तन में पौधों, जैविक अपशिष्ट बिन और जमीन के संपर्क में आने वाले किसी अन्य वस्तु में संभवतः बढ़ई चींटियों को शामिल किया जा सकता है
  • भाग 2
    बढ़ई चींटियों को मार डालो

    किल कारपेंटर एंटीस चरण 4 नामक छवि
    1
    इन कीड़ों को संभालने की कोशिश करते समय बहुत सावधान रहें हालांकि दुर्घटनाएं दुर्लभ हैं, हालांकि इस चेतावनी का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है: कभी भी चींटियों या उनके घोंसले को सीधे न रखें हालांकि इन कीड़े विशेष रूप से आक्रामक नहीं हैं और इंसानों को काटने की संभावना है, हालांकि वे नाराज या खतरे में प्रतिक्रिया कर सकते हैं और बहुत दर्दनाक काट सकते हैं। बढ़ई चींटियों को काटने के घाव में फार्मिक एसिड के छिड़काव के लिए जाना जाता है, इसलिए यदि आप अनावश्यक दर्द से बचने के लिए चाहते हैं, तो उन्हें छूने न दें और अपने घोंसले को संभाल न दें यदि यह कड़ाई से जरूरी नहीं है। अंततः दस्ताने और लंबी आस्तीन वाले कपड़े पहनते हैं।
  • किल कारपेंटर एंट्स चरण 5 नामक छवि
    2
    कॉलोनी या कॉलोनियों को ढूंढें इन कीड़ों को दूर करने में पहला कदम घोंसले को खोजने के लिए है। इस अनुच्छेद के पहले भाग में वर्णित चींटियों, छोटे छेद या चूरा ढेर के रूप में देखें सभी क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें जहां नम लकड़ी पाए जाते हैं आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सतह पर इसे टैप करके लकड़ी को भी प्रभावित नहीं किया गया है लकड़ी के टुकड़े जिनमें कई चींटियां होती हैं वे पतली और खोखले हैं जिन्हें अक्षुण्णों की तुलना में। टैंबुरललैंडो लकड़ी की चींटियों को परेशान करती है और उन्हें घोंसले से बाहर करने के लिए मजबूर करती है, इसलिए आप उन्हें बेहतर देखेंगे
  • याद रखें कि बहुत बड़ी घोंसलों में पास में उपग्रह उपनिवेशों की व्यवस्था होती है और आपको यह पता होना चाहिए कि क्या आप उपद्रव का उन्मूलन करना चाहते हैं।
  • किल कारपेंटर एंट्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कॉलोनी को नष्ट या निकालें यदि यह एक छोटे से घोंसला है, या आसान प्रवेश के साथ, कभी-कभी संभव है कि इसे आसानी से छुटकारा पाएं यदि कॉलोनी घर से बाहर है, तो प्लास्टिक की शीट जैसे अभेद्य सामग्री का उपयोग करके पीड़ित लकड़ी को ध्यान से फेंक दें, ताकि आप घोंसले में हेरफेर करते हुए खुद को सुरक्षित रख सकें। यदि कॉलोनी घर पर है, तो डिस्कनेफेस्टिंग कंपनियों की कुछ वेबसाइटों को सभी कीड़ों को चूसने के लिए एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने के लिए एक नली सहायक के साथ सुझाते हैं।
  • यदि आप इस समाधान के लिए विकल्प चुनते हैं, तो याद रखें कि बचने के लिए किसी भी जीवित कीट को रोकने के लिए, कचरे में घरेलू उपकरण बैग को सील और फेंकना याद रखें।
  • यदि आपको एक कॉलोनी मिल गई है जिसने दीवार की लकड़ी की कई सुरंगों को खोदा है, तो दीवार के टुकड़े को दूर नहीं करें क्योंकि आप घर की संरचनात्मक अखंडता में समझौता कर सकते हैं। इस मामले में, एक पेशेवर कॉल करें।
  • किल कारपेंटर एंटीस चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    4
    उन कॉलोनियों को संभालने के लिए उपयोग करें जो आप सीधे नहीं संभाल सकते। कभी-कभी आप घोंसले को खोजने में सक्षम नहीं हो सकते हैं हालांकि, यदि आप एक महत्वपूर्ण संख्या में कीड़े पाते हैं, तो आप उनकी आबादी को नियंत्रित करने या खत्म करने के लिए कीटनाशक पदार्थों को उनके रास्ते पर रख सकते हैं। कई फँसाना चाहे, जाल और कीटनाशक जनता को मुफ्त बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। समाधान खोजने के लिए एक बागवानी स्टोर से संपर्क करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है।
  • कर रहे हैं बहुत सावधान जब आप घर पर जहरीले lures का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, खासकर यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं सुनिश्चित करें कि उन्हें पता है कि यह कुछ खाने योग्य नहीं है, या यदि वे समझने में बहुत कम हैं, तो उन्हें हमेशा जांचें
  • किल कारपेंटर एंट्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक पेशेवर से संपर्क करें यदि आप जल्दी से कॉलोनी को खोजने और खत्म करने में सक्षम नहीं हैं और कीटनाशकों ने वांछित परिणाम नहीं दिए हैं, तो सबसे अच्छा समाधान डिस्फेनेशन में विशेष कंपनी से संपर्क करना है। ये लोग कीटनाशक और अन्य उपकरण खरीद सकते हैं जो जनता के लिए मना किया जाता है और अधिक महत्वपूर्ण बात, उन्हें बुद्धिमान और कारगर तरीके से बढ़ई चींटियों की कॉलोनी को खोजने और प्रबंधित करने के लिए आवश्यक ज्ञान और अनुभव होता है, जब लोग कर सकते हैं आम।
  • याद रखें कि कुछ विघटन आपको और आपके परिवार को एक या दो दिन के लिए अस्थायी रूप से घर छोड़ने के लिए बाध्य कर सकता है
  • देरी न करें और पेशेवर को कॉल करें जितना अधिक आप उपद्रव को संभाल लेंगे और बड़ी कॉलोनी बन जाएगी, वह आपकी संपत्ति को व्यापक नुकसान पहुंचाएगी।
  • भाग 3
    उपद्रव रोकें

    किल बढ़ई चींटियों का शीर्षक चित्र 9
    1
    नमी के किसी भी स्रोत को समाप्त करता है बढ़ई चींटियों के उपद्रवों की बात आती है तो जल एक निर्धारण कारक है। अक्सर नमी के संपर्क में आने के बाद इन कीड़ों की मेजबानी करने के लिए अक्सर लकड़ी का एक टुकड़ा अतिसंवेदनशील हो जाता है। अपने घर में घोंसले के शिकार से चींटियों को रोकने के लिए घर पर किसी भी पानी के नुकसान की मरम्मत या मुहर लगाएं। नमी को खत्म करने के लिए कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं जो कीड़े को आकर्षित करने में मदद करता है:
    • जांचें कि खिड़की के फ्रेम में कोई दरार नहीं है।
    • यह जांचें कि छत और दीवारें, जो कि सबसे अधिक मौसम के संपर्क में हैं, कोई भी दरारें नहीं हैं।
    • सुनिश्चित करें कि अटारी, तहखाने और संकीर्ण स्थान हमेशा अच्छी तरह हवादार होते हैं।
    • लीक के साथ पाइप खोजें और मरम्मत करें
    • बाधित बांधों को साफ करें और पानी के लीक को समाप्त करें।
  • किल कारपेंटर चींटियों का शीर्षक चित्र 10
    2
    प्रवेश अंक, दरारें और दरारें सील। अगर बढ़ई चींटियों को अपने घर में प्रवेश करने और बाहर आने में सक्षम नहीं हैं, तो बाहरी आंतरिक उपग्रह कॉलोनियों को बाहरी लोगों द्वारा संचालित किया जाएगा और चींटियों को मर दिया जाएगा। दरारें, छेद या अन्य छोटे उद्घाटन के लिए घर के बाहर की जाँच करें जो चींटियों के लिए एक मार्ग बन सकता है। बाहरी दीवारों के आसपास के क्षेत्रों, जमीन के निकट और नींव पर विशेष ध्यान दें। सिलिकॉन के साथ या प्लास्टर प्रतिरोधी के साथ आप सभी छेद सील करें।
  • यह उन क्षेत्रों की जांच भी करता है जहां पानी और बिजली व्यवस्था घर में आती है, क्योंकि वे कमजोर बिंदु हैं।
  • किल बढ़ई चींटियों का शीर्षक चित्र 11
    3
    सभी लकड़ी के अवशेषों को समाप्त करता है जो घर के करीब हैं क्योंकि इन चींटियों को घर में और बाहर दोनों लकड़ी में घोंसले से प्यार करना पड़ता है, अपने घर में जाने से कीड़ों को रोकने के लिए सभी पीड़ित लकड़ी के ब्लॉकों को खोजना महत्वपूर्ण है। लकड़ी के सभी हिस्सों की जांच करें - अगर आपको बढ़ई चींटियों की उपस्थिति के संकेत मिलते हैं, तो लकड़ी हटा दें यह देखने के लिए है:
  • पुराने वृक्ष स्टंप
  • लकड़ी के ढेर
  • पुराने वृक्ष, विशेष रूप से उन शाखाओं वाले, जो घर को छूते हैं
  • बगीचे कचरे के ढेर
  • किल कारपेंटर एंट्स चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    कृत्रिम बाधाएं स्थापित करने के लिए मुद्रा यदि बढ़ई चींटियों की आवर्ती समस्या है, तो आपको कंकड़ की एक पट्टी बनाना चाहिए या घर के चारों ओर बजरी बनाना चाहिए। यह "बैरियर" यह चींटियों के लिए जगह नहीं है और उन्हें घर आने से हतोत्साहित कर सकता है और फिर नींव में दरारों के माध्यम से प्रवेश कर सकता है। इन कार्यों के व्यवहार्यता और लागतों को समझने के लिए भवन निर्माण ठेकेदार से परामर्श करें। दूसरी ओर, यदि आप बागवानी में विशेष रूप से कुशल हैं, तो आप अपने घर की सुरक्षा के लिए इस परियोजना में शामिल हैं।
  • टिप्स

    • जब संभव हो तो दोनों तरल और ठोस आउटडोर फँसाना चाहे का उपयोग करें बढ़ई चींटियों एफिड पर फ़ीड, इसलिए उन्हें कुछ जो aphids से मीठी शहद की तरह लग रहा है उन्हें पागल ड्राइव और आप उनकी आबादी को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
    • कीटों की यह प्रजाति रात में बहुत सक्रिय है। एक टॉर्च लें और बाहर जाएं वृक्षों, लकड़ी और अन्य जगहों पर चींटियों की तलाश करें जहां वे नेस्टेड हो सकते थे। आप संरचना से नमूनों के स्तंभों का भी पालन कर सकते हैं जो घोंसले तक पहुंच गए हैं।

    चेतावनी

    • चारा का उपयोग करते समय किसी भी प्रकार के स्प्रे या पाउडर कीटनाशक का प्रयोग न करें। स्प्रे का संयोजन चींटियों को मार देगा, जब दूसरी ओर, आपका लक्ष्य उन्हें खिलाना है। इसके अलावा, कीटनाशकों ने चारा को दूषित कर दिया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com