ब्रोमेलिया की देखभाल कैसे करें

Bromeliad Bromeliaceae परिवार से संबंधित है अनानास इस परिवार के सबसे प्रसिद्ध नमूनों में से एक है, जिसमें विभिन्न आकार, आकार और रंग के पौधे भी शामिल हैं। अधिकांश भाग के लिए वे हाउसप्लंट हैं या वे काफी गर्म मौसम में बाहर रह सकते हैं, बशर्ते उन्हें पता चले कि उनका इलाज कैसे किया जाए। एक बार सही परिस्थितियों में, इसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आपको रंग या स्थितियों में परिवर्तनों का पता लगाने के लिए इसे नियमित रूप से जांचना होगा, जो समस्याएं बता सकती हैं

कदम

भाग 1

एक अपूर्ण ब्रोमेलिया की देखभाल करना
एक ब्रोमेलियाड चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
ब्रोमेलियाद की पहचान करने का प्रयास करें ब्रोमेलीअड्स की हजारों प्रजातियां हैं और विभिन्न किस्मों में सूर्य के प्रकाश, तापमान और आर्द्रता के विभिन्न स्तरों पर बेहतर वृद्धि होती है। यदि आप ग्रीनहाउस में संयंत्र खरीदते हैं, तो कर्मचारी आपको सटीक शैली बता सकते हैं और आप इसे किस प्रकार विकसित कर सकते हैं। आप एक माली, एक वनस्पतिशास्त्री या एक विशेष किताब से भी परामर्श कर सकते हैं, खासकर यदि आप उस क्षेत्र को जानते हैं जहां पौधे की उत्पत्ति होती है।
  • पर जाएँ एक ऑनलाइन फोटो गैलरी bromeliads का यह देखने के लिए कि क्या आप अपनी खोज को एक विशिष्ट शैली में सीमित कर सकते हैं। एक विशिष्ट शोध करके आप इसकी खेती के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।
  • यदि आप प्रजातियों के सटीक नाम पाते हैं, तो तापमान, मिट्टी आदि के बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी के लिए ऑनलाइन खोज करें।
  • इसके बजाय आप जीनस को खोज सकते हैं लेकिन प्रजातियों के विशिष्ट नाम नहीं, जैसा अक्सर होता है, सामान्य दिशानिर्देशों का पालन करें यह चार्ट. यदि आप एक श्रेणी में एकाधिक बक्से चुनते हैं, तो किसी भी प्रजाति के निर्देशों का पालन करें, जो सबसे अधिक ब्रोमेलियाड्स के लिए काम करना चाहिए।
  • यदि आप ब्रोमेलिया की पहचान नहीं कर सकते, तो नीचे दी गई सलाह का पालन करें ... ये सबसे सामान्य तरीके हैं अपने संयंत्र को सावधानीपूर्वक मॉनिटर करें और समस्या निवारण गाइड का संदर्भ लें यदि आप कुछ गलत देखते हैं।
  • एक ब्रोमेलियाड चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    जानें कि किस तरह की सामग्री का उपयोग करना है अधिकांश ब्रोमेलियाद सामान्य पृथ्वी या मिट्टी में पीड़ित होते हैं, जो बहुत अधिक पानी इकट्ठा करते हैं और जड़ों को सड़ने के लिए कारण देते हैं। इस प्रकार के पौधों के लिए डिज़ाइन किए गए विशिष्ट मिश्रणों का इस्तेमाल करना बेहतर होता है या स्वयं का निर्माण करना बेहतर होता है इन आसान तरीकों का उपयोग करके अपने ब्रोमेलियाड की जरूरतों को पहचानें:
  • अगर इसे के रूप में लेबल किया गया है "हवाई ब्रोमेलियाद", "epiphytes" या "स्थलीय नहीं", जमीन के बजाय अन्य पौधों पर बढ़ेगा वे लकड़ी के एक टुकड़े से अकेले या केवल एक सूखे छाल या चट्टानों वाले जार में बेचे जाते हैं। हवाई ब्रोमेलियासी के लिए विशिष्ट अनुभाग पर सीधे जाएं
  • यदि आपका पौधा विविधता है "लौकिक" या एक अनानास के समान है, एक रसीला पौधे या रसीला, एक मिश्रण की आवश्यकता होती है जो ब्रोमेलियाड की अन्य किस्मों की तुलना में थोड़ी अधिक नमी रख सकती है। मिट्टी जल्दी से निकल पड़ेगी: आपको इस संयंत्र के लिए एक विशिष्ट किस्म का उपयोग करने की आवश्यकता होगी या प्रवासी या रेत के कुछ भाग के साथ आम जमीन के दो भागों को मिलाकर करना होगा।
  • यदि आपके पौधे की पत्तियों का पानी बनाए रखने के लिए एक कप या एक केंद्रीय सिलेंडर का निर्माण होता है या यदि पौधे की कोई विशेष पहचान विशेषता नहीं होती है, तो पहले से पैक किए गए मिश्रण का उपयोग करें ब्रोमेलियाड के लिए विशिष्ट लिखें या पीन की छाल (या गीली घास), पेर्लाइट और ग्राउंडलेस व्यावसायिक मिश्रण के बराबर भागों में मिश्रण करें। अंतिम परिणाम जल्दी से नम होना चाहिए, लेकिन अच्छी तरह से पलायन करने में सक्षम हो।
  • छवि शीर्षक के लिए एक ब्रोमेलियाड चरण 3 के लिए देखभाल
    3
    यदि आप अपने ब्रोमेलियाड को खुली हवा में रोपण करना चाहते हैं, तो पूरे साल नमी और तापमान जानने की कोशिश करें। यदि आप 50 से 75% फ्रॉम के बिना किसी क्षेत्र में रहते हैं, तो आप इसे पूरे वर्ष में रखने में सक्षम होना चाहिए। अधिकांश ब्रोमेलियाट उष्ण कटिबंधों से आते हैं और दिन के तापमान पर 24 से 32 डिग्री सेल्सियस पर सबसे अच्छे होते हैं। कुछ ठंडी रातों को पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए।
  • यदि आप मौसम के आंकड़ों के बीच अपने क्षेत्र में नमी नहीं पा सकते हैं, तो पालन करें ये निर्देश यह स्वयं की गणना करने के लिए
  • यदि आपका बाहरी स्थान अधिकतर वर्षों के लिए आवश्यक शर्तों को पूरा करता है, लेकिन सर्दियों में नहीं है, तो दफन किए कंटेनर में संयंत्र ब्रोमेलिया ठंढ हिट करने से पहले, कंटेनर को आसानी से अंदर ले जाने के लिए इसे खोलें। यदि आपको सटीक प्रजातियां और अधिकतम आकार नहीं पता है, तो एक बड़ा कंटेनर का उपयोग करें जो आपको लगता है कि सुरक्षित होना अच्छा है।
  • यदि आपका संयंत्र मैन्युअल या पहचान लेबल के साथ बेचा गया है, तो आप यह पढ़ सकते हैं कि विशेष रूप से उस प्रजाति के लिए कौन से तापमान उपयुक्त हैं।
  • एक ब्रोमेलियाड चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप घर पर पौधे रखते हैं, तो एक प्लास्टिक के बर्तन का उपयोग करें जब तक कि क्षेत्र असामान्य रूप से गीला हो। यह नमी लंबे समय तक बनाए रखेगा, गर्म या शुष्क वातावरण में एक महत्वपूर्ण विशेषता है। अगर, दूसरी ओर, घर आमतौर पर काफी नम है, एक सिरेमिक फूलदान का उपयोग करें
  • बर्तन के तहत एक उच्च धार के साथ एक तश्तरी रखने के लिए याद रखें, या ऐसा कुछ जो अधिक पानी को प्राप्त कर सकता है जब इसे छुट्टी दे दी जाती है।
  • एक ब्रोमेलियाड चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    इसे अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से प्रभावित क्षेत्र में रखें ब्रोमेलिया की लगभग सभी प्रकार के उष्णकटिबंधीय और गर्म और छायादार क्षेत्रों में पनपे होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको अपनी प्रजाति का नाम नहीं पता है, तो पौधे आपको अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए सुराग रख सकता है:
  • यदि संयंत्र में मोटी, भूरे और हरे पत्ते हैं, तो यह अप्रकाशित धूप के साथ, उज्ज्वल जगह में बेहतर होता है। इसे एक ऐसी जगह पर रखो जहां इसे सीधे सूर्य की किरणों के संपर्क में बिना प्रकाश प्राप्त किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, खिड़की के पास पूर्व या बाहर की ओर झुका हुआ छाया के नीचे
  • हरे और पतले पत्ते को कम अप्रत्यक्ष धूप में रखा जाना चाहिए। यह धुंधला प्रकाश के साथ एक क्षेत्र हो सकता है, जैसे एक पेड़ के नीचे जो पौधे या घर के अंदर बहुत अधिक छाया देता है, उत्तर की ओर खिड़की के पास (या दक्षिणी अगर यह दक्षिणी गोलार्ध है)।
  • डायरेक्ट और कुल सूर्य के प्रकाश का उपयोग केवल एक विशिष्ट रेगिस्तानी प्रजातियों के अल्पसंख्यक के साथ ही किया जाना चाहिए। अधिकांश भाग के लिए, ये हवाई और गैर-स्थलीय ब्रोमेलियाद हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप संयंत्र की पहचान कर सकते हैं, अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश पर चिपकाएं
  • एक ब्रोमेलियाड चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    पौधों के आधार के आसपास, जमीन पर या संसेचन के मिश्रण में मिलाएं। अधिक बोझ न करें - इन पौधों को सूखे जड़ों के बजाय लथपथ रूप से प्रबंधित करना चाहिए। एक बार पानी ही जब सतह से 5 सेंटीमीटर सूख जाता है।
  • ब्रोमेलियाड को गीला करने के लिए धातु के पानी का इस्तेमाल कभी नहीं कर सकते कई किस्मों को पानी से अवशोषित धातु के निशान को नियंत्रित नहीं किया जा सकता।
  • यदि पौधे घर पर है, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि मिट्टी से नमक बनाने के लिए संयंत्र को गीला करके पानी से बाहर निकलने तक छिद्र का निर्माण हो। यह केवल तभी करें जब मिट्टी जल्दी से नालियों से निकलती है और लंबे समय तक गर्भवती नहीं होती है।
  • एक ब्रोमेलियाड चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    आसुत जल के साथ पौधे के जलाशय को भरें, अगर इसमें एक है कई ब्रोमेलीअड्स के पास पानी के पानी को पकड़ने के लिए अपने पत्तों के बीच में कप या सिलेंडर होते हैं यदि यह टैंक मौजूद है, तो इसे नल का उपयोग करने के बजाय बारिश या आसुत जल से भरा रखें, खासकर अगर पानी में कैल्शियम भरा होता है
  • पानी की जगह और संयंत्र सड़ांध के जोखिम से बचने के लिए टैंक को साफ रखें।
  • यदि आपकी पाइप, व्यंजन या सिंक नियमित रूप से एक खनिज जमा, आमतौर पर सफेद के साथ घिरी हो जाते हैं, इसका मतलब है कि नल का पानी बहुत चूर्ण है और इस प्रयोजन के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश या अत्यधिक गर्मी, विशेष रूप से देर सुबह और शुरुआती दोपहर की अवधि के दौरान संयंत्र की सतह पर कभी पानी न डालें गर्म पानी संयंत्र जला सकता है
  • एक ब्रोमेलियाड चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    केवल उर्वरक डालें जब यह आवश्यक हो और इसे ध्यानपूर्वक करें। ब्रोमेलीआड्स धीमी गति से बढ़ने वाले पौधों हैं और उर्वरक की समान मात्रा की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अन्य फूल हैं। बहुत ज्यादा उर्वरक पत्तियों को विशेष रूप से लंबे और पतली बना सकते हैं, बिना उनकी वृद्धि में सुधार कर सकते हैं या यहां तक ​​कि, पौधे से रंग निकाल सकते हैं। आपको सतर्क रहना चाहिए और इष्टतम निषेचन के लिए इन चरणों का सावधानी से पालन करना चाहिए:
  • उर्वरक को इनडोर पौधों या सर्दियों के महीनों के दौरान उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • उर्वरक ब्रोमेलीयड्स के साथ सबसे अच्छा काम करता है जो घास जैसा दिखता है या उन लोगों के साथ जो आप खिलने के लिए उत्तेजक हैं।
  • पौधों या पत्तियों के बीच केंद्रीय जल के कंटेनर में सीधे उर्वरक डालना न करें। आप इसे जला सकते हैं
  • सड़ांध को कम करने के लिए पानी की टंकी को रिक्त किया जाना चाहिए और हर दो महीने में भरे होना चाहिए, भले ही ऐसा करने में, पोषक तत्वों को खो दिया हो। कंटेनर खाली करने के बाद संयंत्र के आधार के चारों ओर धीमा-अवशोषित उर्वरक की एक छोटी राशि डालें।
  • एक ब्रोमेलियाड चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    9
    फूल के बाद अपने ब्रोमेलिया के युवा पौधों को काटें। ये फूल आम तौर पर अपने जीवन में केवल एक बार खिलते हैं, फिर मर जाते हैं, लेकिन उनकी अवधि कई वर्षों तक पहुंच सकती है। मरने से पहले, उन्हें अभी भी नये पौधों के लिए अंकुरित करना चाहिए "पिल्लों", जो आमतौर पर निचले पत्तों के आधार के अंदर या नीचे पाया जाता है छः महीनों के बाद या जब माँ पौधे मरना शुरू होता है, तो एक तेज और कीटाणुशोधन चाकू के साथ बेस के पास के बीज काट कर उन्हें अपने स्वयं के बर्तन में अलग-अलग रूप से लगाया जाता है।
  • विकृत अल्कोहल के साथ ब्लेड को ध्यान से रगड़कर चाकू कीटाणुरहित करें। आप भद्दा मृत फूलों या फूलों को हटाने के लिए इसका उपयोग भी सबसे तीव्र रंगों के साथ कर सकते हैं। सावधान रहें कि माँ पौधे के करीब भी कटौती न करें।
  • भाग 2

    एक हवाई ब्रोमेलिया की देखभाल करना
    एक ब्रोमेलियाड चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    समझें कि वायु विघटन कैसे व्यवहार करता है यदि आपका संयंत्र इस प्रकार का है, तो आप शायद इसे एक ठूंठ या किसी अन्य ऑब्जेक्ट से जुड़ा है, जो फूल या चट्टानों के बजाय पृथ्वी या संसेचन के मिश्रण वाले फूलदान में संग्रहीत किया जाता है या बस स्वयं के द्वारा।
    • ये पौधों आसपास के हवा से नमी और पोषक तत्वों को आकर्षित करती हैं। वे विशेष रूप से अन्य ब्रोमेलियादों के प्रति प्रतिरोधी हैं, लेकिन शुरुआत से समस्याओं से बचने के लिए आपको उन पर नज़र रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक Bromeliad चरण 11
    2
    इसे सूखी छाल में रखें या किसी कठोर वस्तु पर रखें। अधिकांश हवाई ब्रोमेलियाड जड़ों से नमी या पोषक तत्वों को नहीं निकाल सकते हैं और उन्हें सूखे छाल में रखा जाना चाहिए ताकि वह अपने दरारों में खुद को ठीक कर सके और सीधा पकड़ सके। छोटे किस्मों को भी लॉग, कंकड़ या अन्य वस्तुओं से जोड़ा जा सकता है।
  • यदि आपको संदेह है कि वस्तु को नमक पानी से उजागर किया गया है, तो इसे अपने संयंत्र के नीचे रखने से पहले पानी को अक्सर पानी में बदलकर दो सप्ताह के लिए आसुत पानी या वर्षा के पानी में भिगो दें।
  • हवा के रूप में बेची जाने वाली कुछ प्रजातियों में एक बड़ी जड़ प्रणाली हो सकती है, क्योंकि वे बड़े होते हैं और अधिक समर्थन की आवश्यकता होती है या क्योंकि वे हवा और पानी से नमी निकाले जाते हैं। पेर्लाइट के एक भाग के मिश्रण में संयंत्र और ब्रोमेलियाड संसेचन मिश्रण में से दो और कभी-कभी पौधे के आधार के चारों ओर गीला होता है, यदि पत्तियां शुष्क दिखाई देती हैं।
  • एक ब्रोमेलियाड चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3



    इसे अप्रत्यक्ष प्रकाश या पूर्ण सूर्य में रखें एरियल ब्रोमेलियाद आम तौर पर रेगिस्तान के वातावरण से आते हैं और अन्य किस्मों की तुलना में अधिक प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह किसी भी प्रजाति के बारे में सच नहीं है। पौधों को एक खिड़की के सामने रखो जो अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के लिए पूर्व या उत्तर देता है या इसे पश्चिम या दक्षिण की तरफ खिड़की से पूर्ण सूर्य प्राप्त करने और सूखी पत्तियों पर नज़र रखने के लिए ले जाता है।
  • अधिकांश एयर ब्रोमेलियाड्स आकार में छोटे होते हैं और इसलिए हाउसप्लान्ट बनाए रखना आसान होता है, लेकिन इसे बाहर रखा जा सकता है। वे अन्य किस्मों की तुलना में इलाज करना कठिन होता है, लेकिन गर्मी में बेहतर बढ़ेगा और ठंढ दिखाई देने से पहले उन्हें लाया जाना चाहिए।
  • यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में हैं, तो दक्षिणी-मुड़ खिड़की परोक्ष सूरज की रोशनी होगी और उत्तर की ओर वाली खिड़की सीधे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त होगी। यदि पहाड़ी या पास के किसी पहाड़ी ढलान हैं, तो आपको संयंत्र को दूसरी खिड़की में स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक संयंत्र के लक्षणों को पहचानने के लिए समस्या निवारण की जांच करें, जो बहुत कम या बहुत कम है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक Bromeliad चरण 13
    4
    हर दूसरे दिन संयंत्र पर पानी स्प्रे करें। हवाई प्रजातियों को हवा से अतिरिक्त नमी की आवश्यकता है संयंत्र पर पानी स्प्रे करने के लिए स्प्रे बोतल का प्रयोग करें। आपको इसे रोजाना या हर दूसरे दिन करना पड़ सकता है, यदि आप इसे विशेष रूप से शुष्क वातावरण में या शुष्क मौसम के दौरान रखते हैं।
  • बाद में अनुच्छेद में वर्णित कुछ स्थितियों को छोड़कर संयंत्र के आधार को गीला न करें। स्थिर पानी जड़ों को सड़ सकता है
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक Bromeliad चरण 14
    5
    पतला तरल उर्वरक (वैकल्पिक) संयमी से जोड़ें ब्रोमेलियाड्स धीरे धीरे बढ़ते हैं और आम तौर पर उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप फूल या तेजी से विकास को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो आप इसे हर दो सप्ताह में एक बार से अधिक का उपयोग कर सकते हैं।
  • हवाई प्रजाति केवल तरल उर्वरक के साथ निषेचित हो सकती है, क्योंकि वे जंतुओं से पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं करते हैं। हमेशा तरल उर्वरक का एक हिस्सा इसे छिड़ने से पहले पानी के एक से तीन भागों के साथ पतला।
  • एक ब्रोमेलियाड चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    फूल के बाद अपने ब्रोमेलिया के युवा पौधों को काटें। जब किसी बिंदु पर पौधे के खिलते हैं - कुछ सालों तक लग सकते हैं और कई महीनों तक रह सकते हैं - यह नए पौधों के लिए शूटिंग का उत्पादन करेगा। मृत या अनावश्यक फूलों को काटने के लिए एक कीटाणुरहित चाकू का प्रयोग करें और महीनों तक बढ़ने वाली गोली मारने या पौधे मरना शुरू हो जाएंगे।
  • काटने और कटाई से पहले शराब के साथ ब्लेड कीटाणुरहित संयंत्र के मुख्य शरीर को चोट नहीं करने के लिए।
  • भाग 3

    समस्या निवारण
    एक ब्रोमेलियाड चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    पौधे को अधिक धूप क्षेत्र में ले जाएं, यदि पत्तियों बड़े और हरियाली बनें। वे सभी संकेत हैं कि पौधे पर्याप्त प्रकाश प्राप्त नहीं कर रहा है।
    • सीधे सूर्य के प्रकाश को उजागर न करें, क्योंकि इससे अधिकतर ब्रोमेलियादों को नुकसान होगा। इसे एक और अधिक धूप क्षेत्र में ले जाएं, लेकिन छाया के साथ या एक खिड़की के करीब जो कि अप्रत्यक्ष सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है इसे फिर से स्थानांतरित करें यदि पत्तियां कुछ हफ्तों में ठीक न हो जाएं
  • एक ब्रोमेलियाड चरण 17 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि यह फ़ेड हो जाता है या यदि रंग फीका पड़ता है, तो पौधे को सूरज की रोशनी से बगीचे के एक छायांकित क्षेत्र तक ले जाएं या खिड़कियों से थोड़ा दूर रहें, जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करते हैं सूरज के पत्तों को जलता है, तो अधिक नाटकीय प्रकाश परिवर्तन करें
  • यदि आपका प्लांट लेबल पर लिखा गया है या जो विशेषज्ञ आपको बताता है, तो इसके अनुसार अधिक धूप का सामना करने में सक्षम है, यह पिछले मालिकों द्वारा अनुचित तरीके से इलाज किया गया हो सकता है इसे सही स्थितियों पर सेट करें, इसे समय-समय पर थोड़ा सा उज्ज्वल क्षेत्र में स्थानांतरित कर दें।
  • एक ब्रोमेलियाड चरण 18 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    मिट्टी की नमी बहुत जल्दी से सूख जाती है या यदि पत्तियों की युक्तियाँ भूरे रंग के होते हैं यदि पत्ते का आकार और रंग नहीं बदले हैं, तो सूर्य की रोशनी शायद ठीक है, लेकिन अधिक पानी की आवश्यकता है:
  • ब्रोमेलियाद पर हर दूसरे दिन स्प्रे का पानी जब यह पूर्ण सूर्य के प्रकाश से उजागर नहीं होता है
  • यदि यह मौजूद है, तो पानी से भरा संयंत्र का केंद्रीय टैंक रखें।
  • अन्य पौधों को ब्रोमेलिया से थोड़ी दूर रखें प्रत्येक इसके आस-पास में नमी उठता है
  • पौधे के रूप में एक ही कमरे में एक हीमिडिफायर रखो या एक ट्रे में कंकड़ रखकर और उनकी सतह के नीचे पानी डालने से एक प्राकृतिक एक बनाओ।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक Bromeliad चरण 1 9
    4
    हर दूसरे दिन पानी के साथ छिड़काव करके एक हवाई ब्रोमेलियाड के सूखे या पंखों वाले पत्थरों को पुनर्जन्म करें। सूखे पत्ते की मरम्मत के लिए, कुछ मिनट के लिए पानी में संयंत्र को विसर्जित करें और फिर इसे उल्टा रखें, यह सुनिश्चित करें कि पत्तियों के बीच कोई पानी नहीं रहता है, अन्यथा वे सड़ सकते हैं
  • छवि शीर्षक के लिए एक ब्रोमेलियाड चरण 20 के लिए देखभाल
    5
    यदि आपको पत्तियों के आधार के पास एक सफेद बिल्डअप दिखाई दे तो इलाज के तरीकों को बदलें यह खनिजों से अधिक का संकेत है समस्या को निकालने के लिए इन चरणों का पालन करें:
  • नल का पानी इस्तेमाल करने के बजाय वर्षा जल या आसुत जल का उपयोग करें।
  • पानी को पौधे या केंद्रीय कप में डालो जब तक पॉट नाली शुरू नहीं होती है या मिट्टी पर्याप्त नम नहीं होती है। यह अतिरिक्त खनिजों को समाप्त करता है, लेकिन संयम में किया जाना चाहिए, क्योंकि यह रूट सड़ांध का कारण हो सकता है जल निकास बनाने के लिए सिंक पर छोटे पौधे फ्लिप करें।
  • उर्वरक का प्रयोग बंद करो या खुराक को आधे से कम करें
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक Bromeliad चरण 21
    6
    कीटों के कारण किसी भी बिंदु या सफेद धब्बे का इलाज करें। जब तक समस्या पूरी तरह से दूर नहीं हो जाती है तब तक हर दूसरे दिन या हर दूसरे दिन शराब में भिगोने वाले एक कपास झाड़ू को दबाएं।
  • अधिक व्यापक और लगातार समस्याओं के लिए, डिश डिटर्जेंट या तटस्थ शैंपू को पानी में मिलाएं और पौधों पर कीड़ों को दबाने के लिए स्प्रे करें। तुरंत बाद में पौधों को कुल्ला करना ताकि पत्तियों को हवा तक पहुंच प्राप्त हो सके।
  • यदि आपको कीटनाशकों का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो लगातार या तेल आधारित लोगों से बचें जो पौधे को दम कर सकते हैं। ब्रोमेलियाद पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए पत्तियों का उपयोग करते हैं, इसलिए कीटनाशकों को अंतिम उपाय के रूप में छोड़ दें।
  • टिप्स

    • अंकुरण मां पौधों से जुड़ा होना चाहिए, जब तक कि यह अपनी जड़ें बनाने में सक्षम न हो, सभी मामलों में एक स्वतंत्र पौधे बन जाए।
    • वे विशेष बीमारियों से ग्रस्त नहीं होते हैं, न ही वे कई परजीवी को आकर्षित करते हैं
    • ब्रोमेलीद केवल एक बार खिलता है: फूल के बाद, पौधे अन्य पत्तियों का उत्पादन नहीं करेगा, लेकिन एक नया शूट।
    • नए पौधे आम तौर पर ब्रोमेलिया के आधार पर पाए जाते हैं, पुस्तिका के अंदर। माँ पौधे पिछले कुछ पीढ़ियों तक जीवित रहता है इससे पहले कि वह मर जाए।
    • इस प्रकार के पौधे के सभी रंगों के फूल हैं और बढ़ने में बहुत आसान है। यह हरे रंग की अंगूठे के बिना उन लोगों के लिए एकदम सही संयंत्र है

    चेतावनी

    • कभी धातु के पानी के डिब्बे का उपयोग न करें धातु ब्रोमेलिया के लिए विषाक्त है और संयंत्र को मार डालेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • bromeliad
    • प्लास्टिक जार (घर पर अगर)
    • सिरेमिक फूलदान (यदि असामान्य रूप से गीला क्षेत्र में घर पर)
    • ब्रोमेलिया के लिए पृथ्वी का मिश्रण (या क्रैटेटल के निर्देशों का पालन करें)
    • आसुत जल या वर्षा जल (यदि नल का पानी कठिन है)
    • चाकू और निस्संक्रामक (पौधे के जीवन के अंत में)
    • उर्वरक (वैकल्पिक और शायद ही कभी इस्तेमाल किया गया)
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com