कैसे रास्पबेरी छँटाई करने के लिए

हालांकि चीरना छंटाई एक मुश्किल काम की तरह लग सकता है, पता है कि यह नए विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, एक बड़ी फसल का उत्पादन, रोग कम करने और संयंत्र के मृत भागों को समाप्त हालांकि छाँटने से पहले, रास्पबेरी के विभिन्न किस्मों के बीच अंतर जानने के लिए महत्वपूर्ण है, विभिन्न प्रकार के पौधों के अनुसार उन्हें छाँटना और छाँटने की मूल बातें सीखना सबसे अच्छा समय है। इस तरह, आप गर्मियों में एक पूर्ण फसल पा सकते हैं और शायद, फिर से सितंबर में।

कदम

भाग 1

प्रिुनिंग के बुनियादी सिद्धांतों को समझना
प्रतिदीप्ति रास्पबेरी स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
दो मुख्य प्रकार के रास्पबेरी के बारे में जानें मूल रूप से रास्पबेरी पौधों के दो अलग-अलग प्रकार होते हैं: शरद ऋतु की फसल (पुन: फूल) और गर्मियों की फसल (ब्रंच वाले रीड) से उन। शब्द "एकल बैरल" और "ब्रंच बैरल" दो विभिन्न प्रकार के बैरल का उल्लेख करते हैं जो रास्पबेरी ब्रैम्बल द्वारा उत्पादित होते हैं। दो अलग-अलग पौधों के बीच मुख्य अंतर यह है कि पहले वाले को फलों का उत्पादन शुरू करने के लिए दो साल की आवश्यकता होती है, जबकि ब्रंचयुक्त रीड हर साल फल का उत्पादन करती है। इसके अलावा, एकल रीड शरद ऋतु में फल देते हैं और शुरुआती गर्मियों में दूसरा सीज़न कर सकते हैं, जबकि ब्रंच वाले लोग केवल गर्मियों में फल का उत्पादन करते हैं।
  • जैसे-जैसे वह अलग-अलग हो जाते हैं, रास्पबेरी के इन विभिन्न किस्मों को प्रभावी ढंग से अलग-अलग छंटाई तकनीक की आवश्यकता होती है।
  • शरद ऋतु में पैदा होने वाले ब्रैम्बल्स में एकल-शाखायुक्त और ब्रंचयुक्त किस्म दोनों होते हैं, जबकि गर्मियों में उपज वाले लोग केवल उत्तरार्द्ध होते हैं।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी स्टेप 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप शरद ऋतु की रास्पबेरी बढ़ रहे हैं। यह किस्म गर्मी की तुलना में अधिक छंटाई की आवश्यकता है। शरद ऋतु की रास्पबेरी एकल-शाखायुक्त, शाकाहारी या गैर-फ्राईटिंग सॉकर हो सकती है एक रीड लंबी और मोटी होती है, शाखाओं के बिना और छोटे कूड़े सीधे रीड के स्टेम से जुड़े होते हैं। शाखाओं वाले बेंतें उतने ही लंबा और मोटे हैं, लेकिन उनकी छोटी सी शाखाएं हैं गैर-फ्राईटिंग सॉकर छोटे होते हैं, अन्य दो छड़ों के लगभग आधे हिस्से के व्यास के साथ सूखी दिखते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, इन suckers फल का उत्पादन नहीं है और फसल प्रयोजनों के लिए कोई उद्देश्य नहीं है।
  • शरद ऋतु रास्पबेरी आमतौर पर लाल या पीले होते हैं, लेकिन बैंगनी या काले रंग के होते हैं।
  • जब वे कट जाएंगे, तो नए या भविष्य के पुनर्विकास मौजूद रहने पर व्यक्तिगत रीड हरे होते हैं, अन्यथा वे भूरे रंग के होते हैं।
  • शरद ऋतु की रास्पबेरी वर्ष में दो बार फल भी नहीं कर सकते हैं, खासकर यदि वे पुराने पौधे हैं जिन्हें कभी भी छींटा नहीं गया है।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप गर्मियों की रास्पबेरी बढ़ रहे हैं हालांकि, तकनीकी रूप से, शरद ऋतु और गर्मियों के दोनों प्रकार की गर्मियों में फल फल देते हैं, दूसरे व्यक्ति फल और गर्मियों में विशेष रूप से फल का उत्पादन करता है। शरद ऋतु से इन फलों को अलग करना मुश्किल नहीं है, क्योंकि गर्मियों में केवल बालों वाली रीड पर पैदा होते हैं। यह शाखाओं के साथ लंबे और मोटे होते हैं जो पक्षों तक विस्तारित होती हैं और छोर पर पिछले साल के फल (सूखे) के अवशेष दिखती हैं। चूंकि केवल एक प्रकार का बेंत है, शरद ऋतु वाले लोगों की तुलना में गर्मी की रसाबरी आसान होती है।
  • ग्रीष्मकालीन रास्पबेरी लाल किस्म के हो सकते हैं लेकिन बैंगनी और काले रंग के होते हैं
  • जब वे काट लिए जाते हैं, तो बालों वाली कारीगर भूरा और अंदर के अंदर होते हैं, जबकि वे भूरे या भूरे रंग के होते हैं।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पता है कि जब छाँटना है सर्दियों में रास्पबेरी (गर्मी और शरद ऋतु दोनों) काटा जाना चाहिए यह इसलिए है क्योंकि बैरल पूरी तरह से निष्क्रिय है और कटौती क्षति के विकास के बजाय पुन: विकास को उत्तेजित करता है। रास्पबेरी पौधों नवंबर और मार्च के बीच कटौती की जानी चाहिए कुछ बागवानीवादी लोग उन्हें फरवरी / मार्च के आसपास छप्पर करना पसंद करते हैं क्योंकि रूट सिस्टम में कार्बोहाइड्रेट स्टोर करने का समय था और फसल अधिक प्रचुर मात्रा में होगी
  • छद्म रास्पबेरी नाम का चित्र चरण 5
    5
    सही उपकरण प्राप्त करें आपको छंटाई वाली कतरियां, बागवानी दस्ताने और चश्मे की आवश्यकता होगी। रास्पबेरी ब्रैम्बल्स न तो कांटेदार हैं या बख्तरबंद शाखाएं हैं, इसलिए आप पहली जगह में सुरक्षा होना चाहिए, जबकि आप कर सकते हैं।
  • भाग 2

    छिड़क शरद ऋतु रास्पबेरी
    छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 6
    1
    सभी गैर-दिलचस्प suckers निकालें वे छोटे और पतले रीड हैं जो कड़ाही से जगह लेते हैं। चूंकि वे फल उत्पन्न नहीं करते हैं और अनमोल अंतरिक्ष लेते हैं, इसलिए उन्हें हटाया जाना चाहिए। उन्हें जमीन के स्तर पर काट लें ताकि जमीन से कोई छड़ न हो। हालांकि, उन्हें उन्मूलन मत करना क्योंकि आप स्वस्थ सिंगल केनों की जड़ प्रणाली को भी हटा देंगे और आपकी बुश को मार डालेंगे।
  • छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 7
    2
    सभी कांटेदार पाइप कट करें। ये कई पार्श्व शाखाओं के साथ लंबी और मोटी हैं, जिनकी अक्सर पिछले साल से बैरी शेष होती है। इस प्रकार की रीड के खिलने केवल एक बार होते हैं और फिर फल उत्पादन के योगदान के बिना झाड़ी की महत्वपूर्ण जगह पर कब्जा कर लेते हैं। इस कारण यह हर साल कट जाना चाहिए कतरें का प्रयोग करें और भूरे रंग के पाइपों को पूरी तरह से खत्म करने के लिए काट लें - यदि आप उन्हें बरकरार छोड़ देते हैं, तो वे रोगों को बुश के ऊपर ला सकते हैं और अगले फसल को दूषित कर सकते हैं।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी एकल बीमार या मृत पाइप को हटा दें ये झाड़ी की फलने वाली शाखाएं हैं और यदि आप रास्पबेरी फसल चाहते हैं तो उन्हें रखना चाहिए। हालांकि, यदि बीमार या मृत रीड्स हैं, तो आपको उन्हें काट देना होगा - आप गलत नहीं जा सकते, क्योंकि वे ग्रे या काले हैं और यदि कटौती की जाती है, तो हरा दिल नहीं है। वे शुष्क, पतले और नाजुक दिखते हैं कतरें का उपयोग करें, उन्हें जमीनी स्तर पर काटा और उन्हें फेंक दें।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 9
    4
    अन्य रीडों को छिड़कें ताकि वे एक-दूसरे से कम से कम 22.5 सेंटीमीटर अलग-अलग हो। रास्पबेरी ब्रैम्बल्स को बढ़ने और विकसित करने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है, इसलिए बड़ी संख्या में घोंसले के शिकार पौधे को और इसके परिणामस्वरूप फसल को सीमित कर देते हैं। सबसे बड़ी, बड़ी और स्वस्थ कैनस चुनें और दूसरों को समाप्त करें। Tagliale हमेशा जमीन के स्तर पर और फिर इसे त्यागें।



  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 10
    5
    शेष छड़ के छोर को दबाएं। भले ही यह बुश के विकास के लिए कोई मौलिक प्रक्रिया नहीं है, तो पता है कि इसकी ऊंचाई सीमित करने से कटाई की प्रक्रिया आसान हो जाती है। व्यक्तिगत रीड्स के सुझावों में कटौती करने के लिए कतरों का उपयोग करें, लेकिन 25% से अधिक नहीं समाप्त करें अन्यथा आप फल के उत्पादन को काफी हद तक कम कर देंगे।
  • इस अभ्यास को `टिकिंग` कहा जाता है
  • भाग 3

    ग्रील्ड रास्पबेरी की कटाई
    छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 11
    1
    पता लगाएँ कि कितनी बार छाँटना है इस मामले में आपरेशन बेहद सरल होते हैं: हर साल गर्मियों में रास्पबेरी छड़ें छड़ें। चूंकि ये झाड़ियों में केवल ब्रंच वाले रीड्स के बने होते हैं, जो मरने से पहले एक बार फलित होते हैं, आपको उन्हें पूरी तरह से खत्म करना होगा ताकि एक नए शाखाएं और स्वस्थ बांबू के लिए जगह बन सके।
    • शरद ऋतु की रास्पबेरी काटने के लिए अधिक जटिल होते हैं क्योंकि उनके पास विभिन्न प्रकार के रीड हैं।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी का चरण 12 चित्र
    2
    पूरी तरह से सभी शाखाओं के कांच को काट लें। एक बार फलों का काटा जाता है, ये कुत्ते मर जाते हैं, इसलिए उन्हें बुश में छोड़ने का कोई अच्छा विचार नहीं है। कतरें का उपयोग करें, उन्हें जमीनी स्तर पर काटा और उन्हें फेंक दें। कोई गैर-रोचक नस्लों या एकल रीड नहीं होना चाहिए (दी जाती है कि यह गर्मी की रास्पबेरी है)
  • छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 13
    3
    छतों को फेंक दें जब झाड़ी फिर से बढ़ती जाती है, तो आपको इसे अच्छी फसल पाने के लिए पतला होना पड़ता है। एक बहुत मोटी काढ़ा प्रत्येक छड़ी के विकास को सीमित करता है और इसलिए यह उत्पादन कर सकता है कि रास्पबेरी की संख्या और आकार। शाकाहारी पाइप निकालें ताकि शेष लोग कम से कम 22.5 सेंटीमीटर अलग हो सकें। स्वास्थ्यप्रद और सबसे मजबूत चुनें
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी का चरण 14 चित्र
    4
    वसंत में जरूरी होकर रसीदों की जांच करें। इस चरण में प्रत्येक छड़ी के अस्थिर भाग को समाप्त करने के लिए इसका विकास बढ़ाना शामिल है। चूंकि इस प्रकार की बुश हर साल जमीन से बढ़ती है, इसलिए संभव है कि उसे छंटनी या पॉप की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसमें ज्यादा बढ़ने का समय नहीं है। हालांकि, अगर झाड़ियों विशेष रूप से ऊंची हो जाती हैं, तो आप पहले 7.5-10 सेंटीमीटर कटौती कर सकते हैं।
  • भाग 4

    झाड़ियों का समर्थन करें
    छद्म रास्पबेरी नाम की छवि चरण 15
    1
    ग्रेटिंग और समर्थन की एक श्रृंखला बनाएँ रास्पबेरी झाड़ियों को बढ़ने और अच्छी फसल का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है। उन सभी की गारंटी के लिए, आपको छंटाई के बाद एक समर्थन प्रणाली स्थापित करने की आवश्यकता है। रास्पबेरी के प्रत्येक व्यक्तिगत पंक्ति के लिए दो समानांतर धातु तारों के साथ "टी" आकार के खंभे का उपयोग करें इन दांवों को बनाने के लिए आप बस दो बोर्डों को एक साथ मिल सकते हैं। "टी" के एक हाथ से धातु की एक टुकड़ी को दोबारा खड़ी करने के लिए दबाएं और दूसरे हाथों के लिए भी यही करें यह केंद्र में एक पंक्ति बनाता है जिसमें रास्पबेरी लगाया जाता है।
    • प्रत्येक पंक्ति 60 सेमी से अधिक व्यापक नहीं होनी चाहिए
  • छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 16
    2
    पता है कि ठीक तरह से पैलेट पर रास्पबेरी का सहारा कैसे लें झाड़ियों के प्रत्येक पंक्ति को बैंड के अंदर दो धातु तारों से घिरा होना चाहिए। झाड़ी के प्रत्येक छिद्र को अगले एक से 10-15 सेमी तक के धातु के तार से बंधा होना चाहिए। इस परिणाम को प्राप्त करने के लिए आप पंक्तियों को "वी" आकार देकर बाएं और दाएं धागे को बारीक रूप से छड़ को ठीक कर सकते हैं यह व्यवस्था सभी रॉडों को अधिकतम सूरज एक्सपोज़र का आनंद लेने के लिए अनुमति देता है और आप एक अच्छी फसल पा सकते हैं।
  • छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 17
    3
    समर्थन के लिए प्रत्येक रॉड को बांधें उन्हें मोड़ो ताकि वे एक धातु के तार को छू सकें और उन्हें एक छोटे खंड स्ट्रिंग, कवर तार या किसी अन्य समान उपकरण के साथ ठीक कर दें। कड़ी मेहनत न करें, परन्तु केवल हवा को रानों को घूमने से रोकने के लिए और सूर्य को बुश के मध्य भाग तक पहुंचने की अनुमति दे।
  • टिप्स

    • एक अवसर पर सभी पौधों को छंटनी से आपको समय बचा है, लेकिन आपको सालाना केवल एक बार रास्पबेरी एकत्र करने की अनुमति मिलती है (गर्मी के अंत - शुरुआती शरद ऋतु)। यदि आप ग्रीष्म ऋतु में रास्पबेरी खाने के लिए चाहते हैं, तो आपको पहले और दूसरे फसल सत्रों पर विचार करना चाहिए जब आप कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • छंटाई कैंची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com