टमाटर को काटकर कैसे करें

जब बढ़ते हुए टमाटर, अंतिम लक्ष्य को सबसे ज्यादा संभव स्वाद के साथ संभवतः सबसे अमीर फसल प्राप्त करना है। यदि आप अनिश्चित किस्मों में बढ़ रहे हैं या "समूह" (जैसे कि बिग बॉय, ऑक्स हार्ट, सिलीगिनो, हाइब्रिड अर्ली गर्ल, या अन्य विरासत की किस्मों) पौधों के पौधों को अत्यधिक मात्रा में शूट और पत्तियों को हटाने के लिए सभी पोषक तत्वों को फल तक पहुंचाने के लिए आवश्यक है। यदि आप इसके बजाय विशिष्ट किस्मों (जैसे कि बिल्टमोर, हेन्ज़ या आंगन) की खेती कर रहे हैं, तो एक बड़े पैमाने पर छंटाई अप्रत्याशित हो सकती है। एक टमाटर संयंत्र की छंटाई को कैसे और कब करना है यह समझने के लिए चरण 1 देखें

कदम

भाग 1

तय करना है कि टमाटर काट देना कब
छवि का शीर्षक प्रिून टोमेटोज़ चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप कितने टमाटर विकसित करना चाहते हैं। कटौती के साथ आगे बढ़ने से पहले, पता लगाएँ कि क्या यह संयंत्र के एक निर्धारित या अनिर्धारित विविधता है। उत्तरार्द्ध दाखलताओं को बहुत ही समान तरीके से विकसित होता है, इसलिए उन्हें समर्थन के साथ अनुलंब रूप से बढ़ने और सही विकास प्राप्त करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए। निर्धारित पौधों को जीवन देने से पहले अधिक एकत्रित किया जाता है, और स्वाभाविक रूप से कम ध्यान और रखरखाव की आवश्यकता होती है फलों की ओर उनकी ऊर्जा। यहां दोनों के सबसे आम प्रकार हैं:
  • दुविधा में पड़ा हुआ: बिग बॉय, ऑक्स हार्ट, ब्लैक प्रिंस, जर्मन रानी, ​​चेरी और विरासत की अधिकांश किस्में।
  • कुछ: ऐस 55, अमेलिया, बेहतर बुश, बिल्टमोर, हीटमास्टर, हेनज क्लासिक, माउंटेन गर्व, आँगन।
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमाटोस चरण 2
    2
    पीली के संकेत के लिए जांचें रोपण शुरू करने के बारे में पता करने का एक तरीका है कि फूलों के पहले समूह के स्टेम और पत्तियों की प्रतीक्षा करने के लिए पीले रंग की बारी। जब आप रंग में इस बदलाव को नोटिस करते हैं, तो आप छाँटना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमाटोस चरण 3
    3
    किसी एक्सेलरी शूट (या सॉकर) को पहचानें अपने अनिश्चित संयंत्र पर suckers की उपस्थिति के लिए जाँच करें। ये छोटी सी गोली है जो शाखा के चौराहे पर और पौधे के दाँव पर दिखाई देती हैं। यदि बिना मस्तिष्क के बढ़ने के लिए छोड़ दिया जाता है, तो ये छोटे-से चूसने वाले पौधों से जीवन में आने वाले संभावित फलों की मात्रा में कमी आ जाएगी यह हमेशा एक बुरी चीज नहीं माना जा सकता है, लेकिन इन स्प्राउट्स को एक रणनीतिक हटाना आपके पौधे को मौसम के दौरान अधिक फल विकसित करने में मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमाटोस चरण 4
    4
    फूलों की उपस्थिति की जांच करें टमाटर के पौधों को छंटाई शुरू करने का यह एक अच्छा विचार है जैसे ही वे फूल शुरू करते हैं। इस बिंदु पर संयंत्र कम से कम तीस सेंटीमीटर उच्च होना चाहिए।
  • भाग 2

    उचित तकनीक का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक प्रिून टोमेटोस चरण 5
    1
    पौधों के पहले समूह के नीचे सभी कक्षा की कलियों और सभी पत्तियों को निकालें, चाहे आपके प्रकार के पौधे की परवाह किए बिना। इसका उद्देश्य एक मजबूत संयंत्र प्राप्त करना है, जिससे यह एक एकल मुख्य स्टेम बढ़ने में मदद करता है। यह सब सुनिश्चित करने के लिए कि अधिकांश पोषक तत्व फलों को हटाने के लिए अंकुरित अंकुर खाने के बजाय फल तक पहुंच सकते हैं।
    • एक कक्षा कली को हटाने के लिए, अंगूठे और तर्जनी के बीच के आधार पर इसे पकड़ो, फिर इसे आगे और पीछे गुना जब तक यह तेजी से टूट जाता है यह सबसे अच्छा है जब शूट युवा और लोचदार है। इस तरह से बनाया गया छोटा घाव थोड़े समय में चंगा करेगा इस तकनीक को कहा जाता है "सरल छंटाई"।
    • पत्तियों के लिए और इसके बजाय फूलों के पहले समूह के तहत स्टेम: यदि आप एक विशेष रूप से गर्म जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको उन्हें पीला होने तक छोड़ना चाहिए। उनका कार्य महत्वपूर्ण है क्योंकि वे पौधे परिपक्व होने तक मिट्टी की छाया करने में मदद करते हैं। उस मामले में जहां पौधे नमक वातावरण में होता है (जैसे कि ग्रीनहाउस में), वेंटिलेशन सुधारने के लिए फूलों के पहले समूह के नीचे सभी को हटा दें। नमी बीमारी के विकास को आसान बनाते हैं और छंटनी कटौती के उपचार प्रक्रिया को भी लंबे समय तक कर सकते हैं जिससे संयंत्र को अधिक संवेदनशील बना दिया जा सकता है। वेंटिलेशन में सुधार संयंत्र की रक्षा में मदद करता है।
  • प्रुने टोमाटोस चरण 6 नामक छवि



    2
    मोटा suckers हटाया नहीं जाना चाहिए, क्योंकि वे पूरे संयंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है एक्सेलरी शूट के मामले में एक पेंसिल की तुलना में अधिक मोटा होता है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं "छंटाई मिसौरी शैली": केवल फूलों के संश्लेषण में मदद करने के लिए और सूर्य से फल की मरम्मत के लिए एक या दो पत्रक छोड़ने के लिए एक्सीलरी कली की नोक को अलग करना। नुकसान यह है कि ये शूटिंग बाद में अतिरिक्त छंटाई की आवश्यकता से विकसित होगी यह विधि सबसे बड़ी एक्सेलरी शूट्स के लिए उपयुक्त है - यदि घाव बीमार हो जाता है तो यह मुख्य स्टेम से दूर हो जाएगा, और कुछ सेंटीमीटर क्यूड छोड़कर संयंत्र को नुकसान कम कर देगा।
  • पौधों को पौष्टिक स्वस्थ रखने के लिए गर्मी के दौरान छाँटने वाले कक्षाएं विकास की गति को देखते हुए, आपको इसे सप्ताह में कम से कम एक या दो बार करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमेटोज़ चरण 7
    3
    अनिर्दिष्ट किस्मों के लिए, यह केवल चार या पांच शाखाएं पैदा होती हैं जो मुख्य स्टेम से फल देती हैं, फिर अन्य सभी अतिरेक शूटों को अलग करें, शीर्ष पर बरकरार रखें। इसके विपरीत, चार या पांच शाखाओं से अधिक रखने का चयन स्वस्थ और कई फलों के प्रसार को रोक देगा।
  • सुनिश्चित करें कि फूलों के होने के बाद क्लस्टर पौधों को कुछ समर्थनों के लिए अच्छी तरह से तय किया गया है। एहतियात के इस प्रकार के बिना, पौधे उस फल के साथ बढ़ेगा जो कि स्वस्थ नहीं है।
  • दी गई किस्म के पौधों की एक पूर्वनिर्धारित संख्या होती है जो स्वाभाविक रूप से बढ़ेगी, इसलिए गुच्छा के ऊपर कोई छंटाई आवश्यक नहीं है। यदि आपने किया था, तो आप पौधे को नुकसान पहुंचाने वाले फलों के उत्पादन के लिए शाखाएं निकाल देंगे।
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमेटोज़ चरण 8
    4
    पीले पत्ते निकालें तथ्य यह है कि वे पीले हैं, यह तथ्य है कि ये पत्ते स्वयं द्वारा उत्पादित की तुलना में अधिक मात्रा में चीनी का उपयोग करते हैं। जब पौधे बढ़ने लगते हैं, तो निचले पत्ते पीले होते हैं और सूखते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है और आप उन्हें दिमाग में दिमाग की शांति से निकाल सकते हैं। इस तरीके से आप पौधे को ताजा और स्वच्छ रखेंगे, साथ ही रोगों की संभावना कम कर देंगे।
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमेटोज़ चरण 9
    5
    संयंत्र की ट्रिमिंग मौसम की अंतिम फसल से सर्वश्रेष्ठ पाने के लिए संयंत्र के शीर्ष में कटौती करने के लिए आवश्यक है। पहले ठंढ से पहले एक महीने के बारे में, या जब पौधे ग्रीनहाउस की छत तक पहुंचता है, शीर्ष पर कली हटा दें। मौसम में इस बिंदु पर, बढ़ते टमाटर परिपक्वता तक पहुंचने के लिए सीमित समय होगा, इसलिए सभी पोषक तत्व सीधे फल को निर्देशित किए जाने चाहिए।
  • टिप्स

    • कुछ किस्मों जैसे उन "झाड़ी" उन्हें कटौती करने की आवश्यकता नहीं है (और यहां तक ​​कि पाइलन्स या अन्य के साथ भी समर्थित नहीं है) इस प्रकार के टमाटर कॉम्पैक्ट होते हैं, एक उत्पादन करते हैं "लहर" दो सप्ताह की अवधि के दौरान फलों का, और फिर सूख जाता है जबकि तथाकथित अनिश्चित किस्मों "समूह" वे लंबे समय तक बढ़ते हैं और मौसम भर में फल देते हैं। कुछ सामान्य किस्मों ने कहा "कुछ" वे रटगर्स, रोम, सेलिब्रिटी (जिसे कुछ अर्द्ध-निर्धारित कहा जाता है), और मार्गलब हैं। आम किस्मों में से "दुविधा में पड़ा हुआ" वहाँ बिग बॉय टमाटर, बीफ मास्टर, सबसे चेरी टमाटर, अर्ली गर्ल, और सबसे विरासत किस्में हैं।

    चेतावनी

    • टमाटर के पौधों को संक्रमित करने से बचने के लिए, कतरियों का उपयोग करने के बजाय कणों को अपने हाथों से हटा दें। हालांकि, सबसे कठिन और सबसे पुरानी गोली मारने के लिए, आप ब्लेड का उपयोग करने से बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं - इस मामले में आप इसे हर बार उपयोग करते समय इसे बाँझ लेना चाहिए।
    • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो संयंत्र को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन और पानी से धो लें क्योंकि धूम्रपानकर्ता आसानी से टमाटर पौधों के मोज़ेक तम्बाकू वायरस को संचारित कर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टमाटर लगाए जाने के लिए
    • साफ हाथ
    • चाकू या निष्फल कैंची अगर इस्तेमाल किया (सबसे अनुशंसित हाथ)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com