बीज का उपयोग करने के लिए टमाटर संयंत्र कैसे करें

एक का इलाज करना वनस्पति उद्यान

यह आपकी रसोई के लिए ताजा और स्वस्थ उत्पादों को बचाने और बढ़ने का एक शानदार तरीका है। यदि आप टमाटर प्यार करते हैं और अपने बगीचे से उन लोगों का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें बीज से बढ़ने की कोशिश करें यह प्रक्रिया सरल है और इसे पूरा करने के लिए आपको पूरा महसूस कराना होगा, साथ ही साथ आपको अच्छा और स्वादिष्ट फल देने होंगे।

कदम

विधि 1

उत्तम टमाटर प्राप्त करें
बीज से स्टेप 1 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
1
अपने क्षेत्र को जानने के लिए जानें टमाटर, किसी भी पौधे की तरह, मजबूत पर्यावरणीय परिस्थितियों की आवश्यकता होती है ताकि वह मजबूत हो और स्वादिष्ट फल का उत्पादन करें। कुछ प्रजातियां कुछ क्षेत्रों के मूल हैं और अन्य मौसमों या दुनिया के अन्य हिस्सों में भी विकसित नहीं होती हैं। अपने पर्यावरण और अपनी स्थिति के लिए सर्वोत्तम टमाटर खोजने के लिए कुछ शोध करें। अद्वितीय संकर हो सकते हैं, जो आपने पहले कभी नहीं सुना है और जिसे आपने कभी रोपण नहीं लगाया है, आपकी धरती में और आपके वातावरण में पूरी तरह से विकसित होने में सक्षम नहीं होगा।
  • बीज से स्टेप 2 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    2
    टमाटर का एक प्रकार चुनें टमाटर की कई अलग-अलग प्रजातियां हैं, प्रत्येक का अपना रंग, स्वाद और आकार। टमाटर छोटे फलों से लेकर अंगूर के आकार को बेसबॉल की तरह बड़े फलों तक लेकर आता है और नीले रंग के अलावा सभी रंग हैं। टमाटर की विविधता को चुनते समय आपको खाना पकाने की अपनी शैली, स्वाद जो आप प्राप्त करना चाहते हैं और पौधे के विकास के प्रकार पर विचार करना होगा।
  • टमाटर के पौधों के लिए दो प्रकार की वृद्धि होती है: निर्धारित और अनिर्धारित। कुछ पौधे ऊपर की ओर बढ़ते हैं और फल जल्दी से पैदा होते हैं, लेकिन थोड़े समय के लिए। अनिश्चित पौधे अधिक झाड़ियों और दाखलताओं की तरह हैं, और लंबे सीजन के लिए फल का उत्पादन करते हैं।
  • लाल टमाटर या बीफ़ दिल परंपरागत हैं और अक्सर सैंडविच में कच्चा या कटा हुआ खाया जाता है। सैन मार्ज़ानो या रोम की किस्मों को खाना पकाने और सॉस या डिब्बाबंद तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है। छोटे चेरी टमाटर बीज और रस में समृद्ध हैं और सारा सलाद और पास्ता में पूरे या आधा में उपयोग किया जाता है।
  • रंग उनके स्वाद को बदल सकते हैं क्लासिक स्वाद के लिए, बड़ी लाल टमाटर चुनें। बैंगनी या भूरे रंग के टमाटर का एक बहुत ही अमीर स्वाद है, जबकि पीले और नारंगी टमाटर मीठा होते हैं। स्वादिष्ट व्यंजन खाना बनाने के लिए ग्रीन टमाटर महान हैं
  • बीज से प्लांट टमाटर का शीर्षक चरण 3
    3
    अपने पसंदीदा बीज चुनें टमाटर सूखे पैक किए गए बीज, टमाटर से बने ताजे बीज या स्थानीय नर्सरी में उपलब्ध स्प्राउट्स से उगाया जा सकता है। ताजा और सूखे बीज की आवश्यकता होती है बढ़ने के लिए और अधिक समय, लेकिन आप एक अधिक पुरस्कृत अनुभव दे सकते हैं। रोपण स्प्राउट्स टमाटर बढ़ने का सबसे आसान तरीका है
  • बीज से स्टेप 4 से प्लांट टमाटर शीर्षक वाली छवि
    4
    जानें कि यह पौधे लगाने का समय कब है आपको सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए वर्ष के एक विशिष्ट समय पर ऐसा करना होगा। टमाटर पौधे हैं जो सूर्य से प्यार करते हैं, इसलिए वे देर से वसंत और गर्मियों में बेहतर होते हैं आखिरी ठंढ के बाद कम से कम दो हफ्ते बाद संयंत्र टमाटर, या जब रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता और दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है।
  • यदि आपने बीज को घर के भीतर उखाड़ने का फैसला किया है, तो यह योजनाबद्ध प्रत्यारोपण तिथि से 6-8 सप्ताह पहले शुरू हो रहा है।
  • यदि आप चाहें, तो आप इसे जांचने के लिए एक ग्राउंड थर्मामीटर खरीद सकते हैं और संयंत्र के लिए सबसे अच्छा समय तय कर सकते हैं। 10 डिग्री सेल्सियस के करीब तापमान पर मिट्टी रोपण के लिए आदर्श है, लेकिन यह हल्के जलवायु के साथ-साथ नहीं हो सकती है - सुरक्षित होने के लिए अपने बगीचे का तापमान मापें।
  • पौधे को सही समय जानने के लिए एक किसान का पंचांग एक उपयोगी उपकरण है। आप एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या अपने क्षेत्र के लिए विशिष्ट संस्करण खरीद सकते हैं।
  • विधि 2

    सूखे फल के साथ बीज सूखी
    बीज से प्लांट टमाटर का शीर्षक चरण 5
    1
    अपने टमाटर का चयन करें टमाटर के बीज मूल एक के समान लगभग समान फल का उत्पादन करेंगे। यदि आपने एक बहुत अच्छा टमाटर चख लिया है जिसे आप बढ़ना चाहते हैं, तो इसे काटें और बीज रखें
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया फल स्वस्थ होता है - एक बीमार टमाटर स्वस्थ फल का उत्पादन नहीं करेगा
    • बीज एकत्र करने के लिए इसे काटने से पहले फल पूरी तरह परिपक्व होने तक प्रतीक्षा करें।
  • बीज से प्लांट टमाटर का शीर्षक चरण 6
    2
    आधा में फल काटें स्टेम के माध्यम से टमाटर आधे रास्ते में कटौती करने के लिए एक तेज चाकू का उपयोग करें। यह एक काटने बोर्ड या एक कटोरे पर करते हैं ताकि उन्हें बचाने के लिए बीज और फल के रसदार केंद्र को इकट्ठा किया जा सके।
  • बीज से प्लांट टोमेट्स शीर्षक से चित्र 7
    3
    टमाटर का गूदा निकालें टमाटर के अंदर सभी छोटे बीज, जूस और निविदा, मांसल लुगदी को हटाने के लिए चम्मच का प्रयोग करें। इस सब को एक छोटे कटोरे या कप में रखें।
  • बीज स्टेप 8 से प्लांट टोमेट्स शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ पानी जोड़ें बीज सूखने से पहले किण्वित होना चाहिए, और ऐसा कर सकते हैं यदि आप तरल में उन्हें सूरज में छोड़ दें। बीज और लुगदी के लिए पानी के कुछ चम्मच पानी जोड़ें, और उन्हें प्लास्टिक की फिल्म के साथ कवर करें प्लास्टिक के कुछ छेदों का अभ्यास करें ताकि हवा को प्रसारित कर सकें।
  • बीज से स्टेम 9 से प्लांट टोमेट्स शीर्षक वाली छवि
    5
    बीज में सूर्य छोड़ दें अब बीज को उबाल करने के लिए समय की आवश्यकता होगी। एक गर्म जगह में कवर बाउल रखो, शायद धूप खिड़की पर दो या तीन दिनों तक वहां के बीज छोड़ दें।
  • बीज स्टेरप 10 से प्लांट टोमेट्स शीर्षक वाली छवि
    6
    बीज कुल्ला। कई दिनों के बाद, आप देखेंगे कि फलों के रस और लुगदी ने पानी पर सील कर दिया है, जबकि बीज कटोरे के नीचे स्थित हैं। जब ऐसा होता है, तो सतह पर तैरते हुए मलबे को हटा दें और फिर बीज और पानी एक चलनी में डाल दें। गर्म पानी से कुल्ला, यह सुनिश्चित कर लें कि बीज पूरी तरह साफ हैं।
  • छवि शीर्षक से स्टेरप 11 से प्लांट टमाटर
    7
    बीज सूखी धोने के बाद, चावल में बीज को हिलाएं जिससे संभव हो सके जितना पानी निकाल दें। फिर उन्हें एक कंटेनर में रखकर कॉफ़ी या मोक्स पेपर फिल्टर के साथ खड़ा किया जाए। उन्हें जगह दीजिए जहां उन्हें 15 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। अपनी उंगलियों का उपयोग एक दिन में एक बार के लिए बीज को स्थानांतरित करने के लिए उन्हें एक दूसरे या कागज से चिपकाने से रोकने के लिए
  • बीज स्टेम 12 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    8
    बीज की जांच करें जब आप उन्हें छूते हैं और एक साथ छड़ी नहीं करते, तो वे पूरी तरह से सूख जाते हैं, वे इस्तेमाल होने के लिए तैयार हैं। बहुत जल्द बीज का उपयोग न करें, क्योंकि सावधान रहें, क्योंकि यदि वे थोड़ा नम होते हैं तो उन्हें मोल्ड, कवक और जीवाणुओं का सामना करना पड़ेगा, जो उन्हें नष्ट कर देगा।
  • बीज से स्टेप 13 से प्लांट टमाटर शीर्षक वाली छवि
    9
    बीज को जीवाणुरहित करें यह आपरेशन सभी बीमारियों और जीवाणुओं को समाप्त करने में मदद करेगा, और आपके कष्ट को मजबूत करने में मदद करेगा और जब आप उन्हें बाहर रखेंगे तो अधिक फल पैदा करेगा। सेब के सिरका के एक चम्मच और 15 मिनट के लिए एक लीटर पानी के समाधान में बीज डुबाना।
  • आप इसे पहले से पैक किए गए बीज के साथ दुकान में खरीद सकते हैं, 100% यह सुनिश्चित करें कि वे बैक्टीरिया और बीमारी से मुक्त हैं।
  • बीज से प्लांट टमाटर का शीर्षक चरण 14
    10
    बीज फिर से सूखी पहले की तरह ही सुखाने की प्रक्रिया का पालन करें, कुछ दिनों के लिए एक पका रही चादर पर बीज फैलाएं। बीजों को एक दूसरे से चिपकाने के लिए या उन्हें उकड़ाने के लिए अपनी अंगुलियों का उपयोग करने की अनुमति न दें।
  • बीज से प्लांट टमाटर का शीर्षक चरण 15
    11
    अपने बीज रखें जब वे सूख गए हैं, तब तक पेपर बैग में बीज रखें जब तक कि वे इस्तेमाल होने के लिए तैयार न हों। प्लास्टिक बैग या कंटेनरों में बीज भंडारण से बचें क्योंकि वे अच्छा वेंटिलेशन प्रदान नहीं करते हैं और बैक्टीरिया और मोल्ड विकास की संभावना में वृद्धि होगी।
  • विधि 3

    स्पाइस आपका इंडोर सीड्स
    सेम स्टेप 16 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    1
    अपने vases तैयार करें एक नर्सरी से टमाटर लगाने और बाँझ मिट्टी के साथ भरने के लिए बर्तन निकालें। विशिष्ट पृथ्वी का उपयोग करें ताकि अच्छे परिणामों के लिए बीज अंकुरित हो।
  • बीज चरण 17 से प्लांट टोमेट्स शीर्षक वाली छवि



    2
    बीज संयंत्र मिट्टी में खाइयां बनाएं जहां बीज जमा करें। प्रत्येक बीज को निकटतम एक से पांच सेंटीमीटर लगाया जाना चाहिए। हल्के से प्रत्येक बीज को कवर करें जिसे आपने पृथ्वी के साथ लगाया है और धीरे-धीरे पानी जारी रखें।
  • यदि आप एक से अधिक किस्म के बीज बो रहे हैं, तो प्रत्येक प्रकार की एक अलग पंक्ति में पौधे लगाएं और पंक्तियों पर संकेत दें। जब पौधे अंकुरित हो जाते हैं तो उन्हें पहचानना अन्यथा
  • सेम स्टेप 18 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    3
    अपने बीज को गर्म करें अंकुरित होने के लिए, बीज को हल्की और गर्मी की आवश्यकता होती है उन्हें दक्षिण की ओर एक बड़ी खिड़की पर रखें या तापदीप्त या फ्लोरोसेंट लैंप का इस्तेमाल पौधों के ऊपर कुछ इंच रखे। बीज को कम से कम 6-8 घंटे की रोशनी की आवश्यकता होती है और अंकुरित होने के लिए एक दिन गर्मी होती है।
  • बीज से प्लांट टोमेट्स नाम से छवि चरण 1 9
    4
    बीज की देखभाल हर दिन बर्तनों को पानी दें, यह सुनिश्चित करें कि उन्हें पर्याप्त प्रकाश और गर्मी मिलती है उन जगहों पर रखें जहां तापमान कभी 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता। जब बीज अंकुरित होते हैं और वास्तविक पत्तियों का उत्पादन करते हैं, तो वे प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार होंगे। बीज एक हफ्ते के बाद छोटे पत्ते का उत्पादन करेगा, लेकिन अंकुरण के बाद कम से कम एक महीने के लिए वास्तविक पत्तियों को जीवन नहीं देगा।
  • बीज स्टेज 20 से प्लांट टोमेट्स शीर्षक वाली छवि
    5
    बीज प्रत्यारोपण प्रत्येक बर्तन को अपने बर्तन में शूट करने के लिए इसे स्थान देने के लिए इसे पूरी तरह से बढ़ने की आवश्यकता होती है। प्रत्येक शूट के तहत मिट्टी को इकट्ठा करने के लिए एक कांटा का उपयोग करें और धीरे-धीरे इसे अपनी उंगलियों के साथ बर्तन से निकाल दें।
  • सेम चरण 21 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    6
    शूटिंग के प्रत्यारोपण प्रत्येक गोली मारो पृथ्वी के अपने एक लीटर कंटेनर में डाल दिया। व्यक्तिगत पौधों को हर दिन लगभग 8 घंटे गर्मी और सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है, साथ ही दैनिक रूप से पानी पिलाया जाता है।
  • बीज से प्लांट टोमेट्स शीर्षक से चित्र 22
    7
    अपने पौधों को सख्त। लगभग दो महीने बाद, आपके टमाटर की शूटिंग परिपक्वता तक पहुंचनी चाहिए और छोटे, पूरी तरह से बने पौधे की तरह दिखें। इससे पहले कि आप उन्हें बगीचे में ले जा सकें, हालांकि, आपको उन्हें गुस्सा करना होगा, या उन्हें बाह्य जलवायु के लिए प्रयोग करना होगा पौधों को 2-3 घंटे के लिए सूर्य के प्रकाश के बाहर उजागर करके शुरू करें, और फिर उन्हें घर के अंदर वापस लाएं। हर दिन बाहर अपने समय को बढ़ाने के द्वारा इस प्रक्रिया को जारी रखें, जब तक कि आप एक सप्ताह के बाद पूरे दिन के लिए उन्हें बाहर नहीं छोड़ देते
  • बीज स्टेज 23 से प्लांट टोमेट्स शीर्षक वाली छवि
    8
    ट्रांसप्लांटिंग के लिए अपने पौधों को तैयार करें। जब आपके पौधे कठोर हो गए हैं और बाहर लगाए जाने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें उद्यान में परिचय के लिए तैयार करें। 15 सेमी ऊंचाई से अधिक पौधे काटा जाना चाहिए। संयंत्र के चारों ओर निचली शाखाएं कटौती करने के लिए कैंची का उपयोग करें। यदि आपके पौधे छोटे हैं, तो वे तैयार हैं और आगे की तैयारी की आवश्यकता नहीं है।
  • विधि 4

    बगीचे में टमाटर लगाओ
    चित्र स्टेप 24 से प्लांट टोमेट्स नामक छवि
    1
    सही बिंदु चुनें टमाटर संयंत्र के लिए सबसे अच्छी जगह ढूँढना एक महत्वपूर्ण कदम है। टमाटर पौधे हैं जो सूरज की रोशनी से प्यार करते हैं और दिन में 6-8 घंटों के लिए प्रत्यक्ष प्रकाश के संपर्क की अपेक्षा करते हैं। यदि संभव हो तो, अच्छे जल निकासी के साथ क्षेत्रों की तलाश करें, क्योंकि पानी का जमाव आपके टमाटर के स्वाद को कमजोर करेगा और कम प्रतिरोधी फल को जन्म देगा।
  • बीज स्टेप 25 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    2
    जमीन तैयार करें टमाटर की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छी मिट्टी की स्थिति बनाता है मिट्टी के पीएच को मापें कि क्या आपको additives जोड़ना चाहिए - 6 और 6.8 के बीच पीएच की तरह टमाटर। मिट्टी को अधिक पौष्टिक बनाने के लिए खाद और उर्वरकों को जोड़ा गया, और बड़े clods तोड़। मिट्टी अच्छी तरह से मिश्रित होनी चाहिए और 15-20 सेमी की गहराई के लिए चले गए।
  • यदि आप जानते हैं कि आप कुछ महीने पहले टमाटर लगाएंगे, तो कुछ खाद जोड़ें और प्रत्यारोपण से पहले महीनों में पीएच स्तर को विनियमित करें। इस तरह सभी पदार्थों को मिट्टी में अवशोषित करने का समय होगा।
  • सेम स्टेप 26 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    3
    खोदो छेद अपनी खेती की वरीयताओं के अनुसार पौधों को फैलाएं - यदि आप पौधों को टाई करने के लिए पिंजरों या दांव का इस्तेमाल करते हैं, तो आप दूसरे छोर से 60-90 सेंटीमीटर छेद कर सकते हैं। यदि आप अपने पौधों को स्वाभाविक रूप से विकसित करना पसंद करते हैं, तो आपको उन्हें 120 सेंटीमीटर तक दूरी चाहिए। यह जड़ों के पूरे समूह और स्टेम के निचले हिस्से को दफनाने के लिए लगभग 20 सेमी गहराई के छेद खोदता है।
  • सेम चरण 27 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    4
    अधिक पोषक तत्व जोड़ें स्वस्थ पौधों का उत्पादन करने के लिए मिट्टी के मैग्नीशियम के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रत्येक छेद के तल पर एस्पम नमक के एक चम्मच को फैलाएं। यदि आप चाहें तो खाद का उपयोग भी कर सकते हैं
  • सेम स्टेप 28 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    5
    टमाटर संयंत्र प्रत्येक टमाटर को अपने बर्तन से छिद्र के छेद तक प्रत्यारोपण करें मिट्टी और जड़ों को ढीला करने के लिए फूलदान निचोड़ें और धीरे-धीरे इसे अपने हाथ से दस्तक देकर संयंत्र को उठाएं। हरे बुलबुले को हटाने के लिए मजबूती से दबाकर जमीन में प्रत्येक संयंत्र को रखें। पौधों को शाखाओं की पहली पंक्ति के ठीक नीचे दाल तक कवर करें।
  • इमेज शीर्षक से टमाटर 29 से प्लांट टमाटर
    6
    पिंजरों को रखें यदि आप टमाटर को पकड़ने के लिए पिंजरों का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें सही जगह दें सीमेंट लगाने के लिए उन्हें एक कॉर्ड के साथ या समान आयामों की ग्रिड बनाएं। फूलों तक पिंजरे या दांव के लिए पौधे बांधने से बचें।
  • सेम स्टेप 30 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    7
    पौधों को पानी दें पौधों को हर दिन पानी पीने से स्वस्थ रखें। उन्हें डूब न डालें - टमाटर जो एक चम्मच या पानी के दो दिन से अधिक प्राप्त करते हैं, वे स्वाद लेते हैं। यदि आपके पास हर दिन अपने पौधों को पानी देने का समय नहीं है, तो अपने बगीचे में एक बुझाने या ड्रिप सिंचाई प्रणाली की स्थापना करें।
  • बीज टिप 31 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    8
    अपने टमाटर पौधों की देखभाल करें जब आपके पौधे बढ़ते हैं, उन्हें नियमित रूप से छंटाई करके और फलों को इकट्ठा करके स्वस्थ रखें छालेरों (छोटे मुख्य शाखाओं से उत्पन्न होने वाली छोटी शाखाएं) और छिपी हुई शाखाओं में कटौती करने के लिए छंटाई का उपयोग करें या छाया में बने रहें।
  • बीज से कदम चरण 32 से प्लांट टमाटर का शीर्षक
    9
    टमाटर लीजिए जब फल पैदा होते हैं, तो यह फसल का समय है! टमाटर लीजिए जब वे पूरी तरह परिपक्व होते हैं - अक्सर हर दिन। आप अपरिवर्तित फल काटा कर सकेंगे और यदि आपके पास खराब मौसम है या यदि आपके संयंत्र में बहुत अधिक फल हो, तो इसे सूर्य के नीचे परिपक्व कर दें। ताजा टमाटर खाओ, उन्हें बक्से में रखें या उन्हें भविष्य में उपयोग के लिए पूरी तरह से फ्रीज करें।
  • टिप्स

    • टमाटर बढ़ने में आसान होते हैं, लेकिन वे बहुत नाजुक होते हैं, इसलिए जब आप उन्हें ले जाते हैं, तो सावधान रहें कि वे स्टेम को मोड़ या तोड़ने के लिए न करें और गलती से पत्तियों को अलग न करें। आप पौधे को मारने का जोखिम ले सकते हैं
    • पौधे 20% अधिक पौधों की तुलना में बीज जो आपको प्राप्त करना चाहते हैं। इस तरह आप पर्याप्त स्वस्थ पौधों और स्वादिष्ट टमाटर के साथ सक्षम होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com