पौधों को भ्रष्टाचार कैसे करें

ग्राफ्टिंग एक ऐसी तकनीक है जो दो पौधों या पौधे के भागों को जोड़ती है ताकि वे एक साथ बढ़ सकें। इससे आप एक मजबूत और बीमारी प्रतिरोधी संयंत्र के गुणों को दूसरे के साथ जोड़ सकते हैं, आमतौर पर जो अच्छा फल या सुंदर फूल पैदा करता है भ्रष्टाचार को बनाने के कई तरीके हैं, इस आलेख में वर्णित लोगों ने आपको लगभग किसी भी सब्जी या फलों के पौधों, फूलों के फूलों और कुछ पेड़ों जैसे खट्टे फल के रूप में भ्रष्टाचार करने की अनुमति दी है। बड़ी शाखाओं या अन्य प्रकार के वृक्षों के लिए आगे बढ़ने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें कैसे एक पेड़ को ग्राफ्ट करने के लिए

कदम

इंटर टेक्स्ट की मूल बातें समझना

छवि शीर्षक 2083752 1
1
आपको भ्रष्टाचार के उद्देश्य को समझना चाहिए। टमाटर और अन्य लोगों को कभी-कभी सब्जियों को माना जाता है, जिनमें फलों के पेड़, उनकी विशेषताओं को सुधारने के लिए कई पीढ़ियों के लिए पुन: उत्पादित और पार किया जाता है। हालांकि, कोई विविधता संपूर्ण नहीं है। एक पौधे का एक हिस्सा निकालने से, जो सुंदर फल पैदा करता है और इसे विभिन्न किस्मों में पेश करता है जो पोषक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित करता है और रोग को रोकता है, आप एक हाइब्रिड बना सकते हैं जो दोनों विशेषताओं से लाभ होता है।
  • चूंकि आप कुछ विशेषताओं को संयोजित करने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए यह एक ही किस्म के दो पौधों को भ्रष्टाचार करने का कोई मतलब नहीं है। एक अपवाद युवा फलों के पेड़ हैं, जो पहले से फल उत्पन्न करते हैं यदि वे कलम बना रहे हैं।
  • हाइब्रिड संयंत्र गुणवत्ता के समान मिश्रण के साथ पौधों का उत्पादन नहीं करेगा। बीज केवल कलम के हिस्से के ऊपरी भाग से उत्पन्न होते हैं।
  • छवि शीर्षक 2083752 2
    2
    रूटस्टॉक्स से उच्च गुणवत्ता वाले बीज या पौधों को खरीदें। रूटस्टॉक एक पौधा है जो रूट सिस्टम और आधार प्रदान करता है। क्योंकि ये सावधानी से कुछ खास गुणों के लिए खेती की जाती हैं, ये आमतौर पर मानक बीज की तुलना में अधिक महंगा होते हैं, कभी-कभी प्रति बीज लगभग 50 सेंट। एक रूटस्टॉक चुनें जिसमें गुण हैं जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं।
  • उत्पादक रूटस्टॉक फल पैदा करने के लिए अधिक ऊर्जा लेती है, लेकिन यह बीमारी, ठंड और गर्मी के लिए अधिक संवेदनशील है हल्के मौसम में इस प्रकार का उपयोग करें और जैसे ही वे परिपक्व हो जाते हैं, छोटे फल एकत्र करें।
  • वनस्पति रूटस्टॉक यह कम भंगुर हो जाता है और गर्मी को बेहतर ढंग से बढ़ाता है, लेकिन फल जल्दी नहीं पैदा करता है यह लंबे और गर्म मौसम के लिए आदर्श है
  • एक फसल चुनें जो कि आपके क्षेत्र में बीमारियों के लिए विशेष रूप से प्रतिरोधी है अगर आपके पौधों में ये समस्याएं हैं
  • छवि शीर्षक 2083752 3
    3
    फलों के पौधों के लिए समान प्रजाति के साथ संगत एक किस्म का चयन करें। पौधे जो फल का उत्पादन करता है, या मार्ज़ा, बेहतर फल का उत्पादन करता है और इसकी कली रूटस्टॉक में जुटाई जाएगी। किस्मों के बीच अपने रूटस्टॉक की खोज करें जो कि बार-बार कटे हुए पनपे होंगे। यदि आप किसी खेत या स्टोर का नेतृत्व करते हैं, तो आपको दिखना चाहिए कि किस सड़ने से आप उस प्रकार के फल का उत्पादन करेंगे जो आप देख रहे हैं।
  • नोट: अधिकांश पौधों को विभिन्न प्रजातियों के पौधे (जैसे टमाटर के पौधों पर एक तरबूज नहीं बढ़ सकता) के पौधों पर नहीं लगाया जा सकता है। कुछ पौधों को एक ही जीन या परिवार से संबंधित प्रजातियों पर डाली जा सकता है, लेकिन आपको एक विशेषज्ञ से पूछना चाहिए या यह ऑनलाइन देखने के लिए कि क्या यह आपके प्रयासों से पहले अपने पौधों के लिए मामला है।
  • छवि शीर्षक 2083752 4
    4
    एक ही आकार के दो पौधों का प्रयोग करें। ग्राफ्टिंग बेहतर है यदि रूटस्टॉक (बेस) और मार्जा (कली) की किस्म के स्टेम के समान आकार होते हैं। रूटस्टॉक के बीज और मज्जा को अलग और लेबलयुक्त कंटेनर में रखें। यदि आप जानते हैं कि एक किस्म दूसरे की तुलना में तेज़ी से बढ़ती है, तो उन्हें अलग-अलग समय पर लगा दें ताकि वे एक ही समय में कलम बांधने के क्षण तक पहुंच सकें। प्रत्येक प्रकार के ग्राफ्टिंग के पश्चात विधियों के आधार पर नीचे वर्णित है।
  • प्रत्येक किस्म के लिए संयंत्र अलग-अलग बीज, क्योंकि हमेशा संभावना होती है कि कुछ लोग ग्राफ्टिंग प्रक्रिया को नहीं बढ़ेंगे या नहीं बचेंगे। यदि आप पौधों की अलग मात्रा में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आप उपयोग कर सकते हैं यह ऑनलाइन कैलकुलेटर निर्धारित करने के लिए कि कितने बीज आपको पौधे की आवश्यकता होगी
  • छवि शीर्षक 2083752 5
    5
    सुबह में या बस सूर्यास्त के बाद व्यस्त रहें इन क्षणों में पौधे आम तौर पर पानी को जड़ से धीरे-धीरे पत्तियों (ट्रिपिपरेशन) तक ले जाता है, जिससे यह भ्रष्टाचार के तनाव और पानी के परिणामी नुकसान के लिए कम संवेदनशील हो जाता है। आदर्श रूप से आपको भ्रष्टाचार के अंदर या एक छायांकित जगह बनाना चाहिए।
  • यदि आप दिन के दूसरे समय में केवल पौधों को भ्रष्टाचार में डाल सकते हैं, तो उस दिन की सुबह सुबह को छिपे हुए कोने में ले जाएं, जिसे आप भ्रष्टाचार का इरादा रखते हैं।
  • छवि शीर्षक 2083752 6
    6
    संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अपने उपकरण कीटाणुरहित। क्योंकि आप संयंत्र में एक खुली कटौती करेंगे, आपको अपने हाथों और उपकरणों को साफ करना चाहिए ताकि संयंत्र पर हमला होने वाले संक्रमण की संभावना कम हो सके। शुरू होने से पहले अपने काटने के उपकरण कीटाणुरहित निस्संक्रामक साबुन के साथ अपने हाथों को रगड़ें और लेटेक्स दस्ताने डाल दें।
  • छवि शीर्षक 2083752 7
    7
    महान देखभाल के साथ नए grafted पौधों का इलाज नए वृक्षारोपण के पौधे तापमान और संक्रमण में परिवर्तन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, जब तक कि दो पौधों को एकजुट नहीं किया जाता। कुछ प्रकार के ग्राफ्टिंग के लिए आपको "आश्रय कक्ष" की आवश्यकता होगी जहां आप पर्यावरण की निगरानी कर सकते हैं। कक्षों का निर्माण घोंसलों के अनुभाग में विस्तार से वर्णित है। यहां सूचीबद्ध अन्य विधियों को एक की आवश्यकता नहीं है
  • विधि 1

    नेस्टी (टमाटर और औबर्गीन पौधे) के साथ मसौदा तैयार करना
    छवि शीर्षक 2083752 8
    1
    जल्दी वसूली के कमरे का निर्माण जब वे इलाज करते हैं, तो नए ग्राफीटेड पौधों की रक्षा के लिए एक आश्रय आवश्यक है। एक या दो पौधों के लिए ग्राफ्टिंग के बाद प्रत्येक संयंत्र पर एक साधारण प्लास्टिक बैग लगाया जा सकता है। बड़ी संख्या में पौधों के लिए और जीवित रहने का एक बड़ा मौका, बड़े लकड़ी या पीवीएस संरचना का निर्माण या खरीदना, फिर इसे पॉलीथीन के एक टुकड़े के साथ पूरी तरह से कवर करें पहला उपचार चरण के दौरान कमरे में प्रवेश करने से अधिकतर सूर्य के प्रकाश को रोकने के लिए एक तिरपाल या कपड़े पत्र प्राप्त करें पौधों को रखने के लिए एक बेंच रखें
    • एक म्यान छत के साथ एक संरचना का उपयोग करें ताकि कंडेनसेशन पक्षों से नीचे चला जाए और पौधों पर न चलें।
  • छवि शीर्षक 2083752 9
    2
    कमरे में पानी के टैंक जोड़ें और पर्यावरण की निगरानी करें। नमी को बढ़ाने के लिए कमरे के तल पर पानी के कम टैंक रखें। पौधों को उलटने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह स्थिर है, कुछ दिनों के लिए कमरे के वातावरण की जांच करनी चाहिए। तापमान का स्तर 21 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच स्थिर होना चाहिए, जबकि आर्द्रता 80 और 95% के बीच होनी चाहिए।
  • आपको इस कमरे में किसी भी अन्य संयंत्र को तब तक नहीं रखना चाहिए जब तक कि भ्रष्टाचार विफल नहीं हो जाता।
  • छवि शीर्षक 2083752 10
    3
    5 और 13 सेमी के बीच लम्बी पौधों का चयन करें और उनका एक ही व्यास है। ग्राफ्टिंग युवा टमाटर और बैंगन पौधों पर बेहतर है, जिनकी उपजी अभी भी हरे (जड़ी-बूटि) और गैर-वुडसी हैं उपजा बहुत मोटी नहीं होना चाहिए, प्रत्येक पौधे आम तौर पर तैयार होता है जब 2-4 पत्ते होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह याद रखना है कि दो पौधों को एक ही आकार के उपजी होना चाहिए, ताकि वे कठिनाई के बिना एक साथ बढ़ सकें।
  • ध्यान दें कि पहला और दूसरा पत्तियां निकलती हैं, जो "बीजों की पत्तियां" होगी, न कि सही पत्तियां। उन्हें आसानी से पहचाना जाना चाहिए क्योंकि उनके पास एक आकार और आकार अलग होगा जो सच्चे पत्तियों से भिन्न होगा, लेकिन प्रजातियों पर सटीक पहलू निर्भर करता है।
  • अगर एक ही सटीक आकार के उपजी मिलना संभव नहीं है, तो आपको मार्ज़ा (क्यूड) के स्टेम से बड़ा रूटस्टॉक (आधार) का एक स्टेम का उपयोग करना चाहिए। विपरीत काम नहीं करेगा
  • छवि शीर्षक 2083752 11
    4
    45 डिग्री के एक कोण पर, प्रत्येक संयंत्र को आधे में काटें। रूटस्टॉक (आधार संयंत्र) और मार्जा (कली पौधे) के उपजी में कटौती करने के लिए एक निष्फल रेजर ब्लेड या तेज चाकू का उपयोग करें। यहां तक ​​कि अगर सटीक काटने के कोण महत्वपूर्ण नहीं हैं, तो आपको प्रत्येक संयंत्र के लिए सटीक समान कोण को अपनाना चाहिए, ताकि वे एक साथ जितना संभव हो सके। सिर्फ एक आंदोलन के साथ कटौती, संभव smoothest सतह के लिए संभव है रूटस्टॉक के ऊपर और मार्जा के निचले हिस्से को त्यागें।
  • निचले "बीज के पत्ते" से ऊपर प्रत्येक पौधे को काटें, लेकिन लम्बे और बड़े पत्तियों के नीचे, छाल को जड़ें बढ़ने की कोशिश करने से रोकने के लिए, इस प्रकार संक्रमण का कारण बनता है।
  • राय "इंटर टेक्स्ट की मूल बातें समझना" रूटस्टॉक और मार्जा के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • छवि शीर्षक 2083752 12
    5
    बाध्यकारी एक भ्रष्टाचार के साथ दो पौधों का मिश्रण। इन लिगचर को नर्सरी या ऑनलाइन पर उपलब्ध सिलिकॉन या रबर से बना होना चाहिए। कट की सतह के कोनों को यथासंभव यथासंभव मिलान करने की कोशिश करें, फिर पौधों को एकरूपता के चारों ओर बंद करके रखें।
  • छवि शीर्षक 2083752 13
    6
    एक नम और अंधेरे वातावरण में तुरंत संकर संयंत्र को स्थानांतरित करें। संयंत्र में दो नाड़ी तंत्र विकसित करने के लिए समय होना चाहिए, जिससे लसीका प्रवाह हो सके। इस समय के दौरान, मार्जे से पानी के नुकसान को कम करने के लिए एक नम और अंधेरे वातावरण में संयंत्र को रखें।
  • ऊपर वर्णित आश्रय इस प्रक्रिया के लिए एकदम सही है, एक छाया के साथ जो इसे सूरज से बचाता है। एक सरल ऑपरेशन के लिए, पौधों पर एक प्लास्टिक की थैली डाल दीजिए और इसे सीधे धूप से दूर रखें। पौधों का आधार पानी या पत्तियों को वाष्पीकरण अगर पर्यावरण की नमी 85% से कम है।
  • छवि शीर्षक 2083752 14
    7
    धीरे-धीरे संयंत्र को सूर्य के प्रकाश में वापस लाएं आपको संयंत्र को संरक्षित वातावरण में कम से कम 4 दिनों के लिए रखना चाहिए, अक्सर पत्तियों को स्वस्थ होने के लिए एक सप्ताह पहले और फिर जीवित रहना होगा। उस क्षण भी, आपको धीरे-धीरे दूसरे दिनों के लिए पर्यावरण को बदलना चाहिए, एक सप्ताह तक। कभी-कभी एक पानी की टंकी को हटाने या प्लास्टिक की थैली को ऊपर उठाने के द्वारा नमी को धीरे-धीरे प्राप्त होने वाली धूप की मात्रा में वृद्धि करना और नमी को कम करना।
  • पहला दिन सामान्य रूप से विघटनकारी होता है, यदि आवश्यक हो तो पत्तियों को vaporizes। यदि संयंत्र तीन या चार दिनों तक विलायत जारी रखता है, तो भ्रष्टाचार विफल हो गया है। यद्यपि यह विधि बहुत विश्वसनीय है, विफलता सर्वश्रेष्ठ परिस्थितियों में भी समय का 5% हो सकती है
  • छवि शीर्षक 2083752 15
    8
    दो सप्ताह के बाद, जीवित पौधों को सामान्य विकास की स्थिति में वापस लाएं। यदि पौधों की पत्तियों को अभी भी धोया जाता है, तो वे जीवित रहने की संभावना नहीं रखते, या कम से कम वे उस मौसम के लिए ठीक हो जाएंगे। रोपण के लिए स्वस्थ पौधों को सामान्य बढ़ती हुई स्थितियों में वापस किया जा सकता है। प्रजातियों के अनुसार सटीक स्थिति भिन्न होती है
  • छवि शीर्षक 2083752 16
    9
    भूमि के ऊपर अच्छी तरह से संयुक्ताक्षर के साथ हाइब्रिड संयंत्र। जड़ें बढ़ने के लिए मर्जा के ऊपरी हिस्से की प्रवृत्ति को कम करने के लिए, जहां दो पौधों को शामिल किया गया है, उसमें से जमीन से कम से कम 2.5 सेमी होनी चाहिए। बाध्यकारी निकालने के लिए यह आवश्यक नहीं है, पौधे बढ़ता ही है, अकेले गिरना चाहिए।
  • जड़ें जो कि मार्से से बढ़ती हैं या रूटस्टॉक से बढ़ने वाली कटाई में कटौती करने में संकोच न करें। आपको छोटी शाखाओं में कटौती भी करनी चाहिए, ताकि अधिक उत्पादन फल उत्पादन में हो सके।
  • विधि 2

    स्प्लिटेड गेफ्टिंग (तरबूज और तरबूज संयंत्र)
    ग्राफ़ट प्लांट्स स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    रोस्टस्टॉक के उन 5-7 दिनों के पहले marza के बीज संयंत्र करें एक सामान्य नियम के रूप में, अपने फलों के लिए चुना गया मार्जा का बीज, रूटस्टॉक से पहले लगाया जाना चाहिए, जिसे अन्य गुणों जैसे कि बीमारियों के प्रतिरोध के लिए चुना जाना चाहिए। आप बहुत ही सटीक क्षणों में लगा सकते हैं यदि आप प्रत्येक किस्म की विकास दर जानते हैं
    • छोटे कंटेनरों में संयंत्र इस विधि के लिए आपको दो पौधों में शामिल होने की आवश्यकता है, जबकि प्रत्येक अभी भी अपनी जड़ों से जुड़ा हुआ है, इसलिए उन्हें प्रत्यारोपित किए बिना तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए।
  • ग्राफ़ट प्लांट्स स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    2



    भ्रष्टाचार तैयार करें जब दोनों पौधों में पहले सच्चे पत्ते हों। पहली पत्तियां जो अंकुरित होती हैं बीज से छोटी पत्तियां जो एक वयस्क पौधे की पत्तियों की तरह नहीं दिखती हैं। कुछ पत्तियों के बाद बढ़ने के बाद, एक स्पष्ट रूप से अलग आकार के साथ उभर आएगा। जब दोनों पौधों इस स्तर पर आते हैं, वे तैयार किए जाने के लिए तैयार हो जाएंगे।
  • यदि प्रत्येक पौधे के उपजी लगभग एक ही व्यास और ऊंचाई हो, तो भी आप सफल होने की अधिक संभावना लेंगे, भले ही यह इस विधि के लिए महत्वपूर्ण न हो।
  • ग्राफ़ट प्लांट्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    रूटस्टॉक पर खड़ी कटौती करने के लिए एक रेज़र ब्लेड का उपयोग करें। आपको 30 डिग्री और 60 डिग्री के बीच एक कोण पर लगभग आधे खंभे को खड़ी करना चाहिए। बीज के पत्ते के नीचे स्टेम का एक बिंदु चुनें।
  • हमेशा कीटाणुरहित रेजर का इस्तेमाल करें और लेटेक्स दस्ताने पहनें। इससे संयंत्र के लिए संक्रमण की संभावना कम हो जाएगी। क्योंकि काटने के लिए परिशुद्धता की आवश्यकता है, एक सामान्य चाकू इस विधि के लिए अच्छा नहीं है।
  • ग्राफ़ट प्लांट्स स्टेप 20 नामक छवि
    4
    मार्जे के स्टेम के ऊपर की तरफ कट कर, एक दूसरे के कटौती के पूरक कोण के साथ। इसके अलावा बीज की पत्ती के नीचे एक बिंदु चुनें और इसे स्टेम के आधे भाग तक काटें। कट में एक ऊपरी कोण होना चाहिए ताकि दो कटौती एक साथ फिट हो।
  • ग्राफ़ट प्लांट्स स्टेप 21 नामक छवि
    5
    कटौती और कानूनी के माध्यम से दो पौधों का मिश्रण। रूट्स्ट पर काटने के द्वारा बनाई गई अवकाश में मार्जा का कट हिस्सा डालें। घोंसले के साथ विधि के विपरीत, आपको दो पौधों को एक साथ रखने के लिए एक विशेष बाध्यकारी आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप एक का उपयोग कर सकते हैं। अन्यथा प्लास्टिक शीट, पारदर्शी फिल्म या पैराफिल्म के साथ आइटम लपेटें। एक पारदर्शी सामग्री यह देखना आसान बनाती है कि कटौती कब होती है।
  • हर संयंत्र को अभी लेबल करना एक बढ़िया विचार है, खासकर अगर ये किस्म एक जैसे लगते हैं। यदि आप उन्हें बाद में भ्रमित करते हैं, तो आप सबसे खराब हिस्से के बजाए प्रत्येक पौधे का सबसे अच्छा हिस्सा निकाल सकते हैं।
  • ग्राफ़ट प्लांट्स चरण 22 के शीर्षक वाला छवि
    6
    रुको जब तक कटौती चंगा नहीं है घोंसले के साथ विधि के विपरीत, आपको संकर को एक विशेष कक्ष में चंगा करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि प्रत्येक संयंत्र अभी भी अपनी जड़ों से पत्तियों तक पानी ले सकता है उन्हें प्रजातियों के लिए उचित परिस्थितियों में रखते हुए अभी भी एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आपके पास बड़ी संख्या में पौधे हैं
  • ग्राफ़ट प्लांट्स स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    7
    लगभग पांच दिनों के बाद रूटस्टॉक के ऊपर से निकालें। यदि पौष्टिक स्वस्थ दिखता है और झुक नहीं रहा है, तो भ्रष्टाचार शायद सफल होता है थोड़ी देर के लिए उन्हें एक साथ छोड़ देना चाहिए, लेकिन अगर उपचार शुरू होने लगता है तो आप जोड़ बिंदु के ऊपर रूटस्टॉक के ऊपर काट सकते हैं।
  • पहले से ही एक निष्फल रेजर का उपयोग करें
  • ग्राफ़ट प्लांट्स स्टेप 24 शीर्षक वाली छवि
    8
    कुछ दिनों बाद मार्जा की जड़ों को हटा दें। ध्यान से संयंत्र के स्वास्थ्य की जांच करें अगर कटा ठीक हो गया है और पत्ते ताज़ा हैं और पंखों वाला नहीं है, तो आप सम्मिलन बिंदु के नीचे धुंध के निचले हिस्से में कटौती कर सकते हैं। यह आमतौर पर प्रत्यारोपण के एक सप्ताह बाद किया जाता है, लेकिन आप सुनिश्चित होने के लिए दूसरे दिन इंतजार कर सकते हैं।
  • ग्राफ़ट प्लांट्स स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    9
    लैगचर या प्लास्टिक शीट को हटा दें जब कटौती ठीक हो गई और आपने दो पौधों को सफलतापूर्वक जोड़ लिया है, तो आप उस लिगचर या प्लास्टिक शीट को निकाल सकते हैं जो उनके साथ जुड़ गए हैं। अपने हाइब्रिड को रूटस्टॉक विविधता के किसी अन्य संयंत्र की तरह व्यवहार करना जारी रखें।
  • विधि 3

    जेम्मा ग्राफ्टिंग (गुलाब, साइट्रस और एवोकैडो पेड़)
    छवि शीर्षक 2083752 26
    1
    रूटस्टॉक को अग्रिम में लगा दें गुलाब और एक ही आकार के पौधों के बारे में 30 सेमी अलग रखा जाना चाहिए। एक ग्रीनहाउस में प्लांट और प्रजातियों और विविधताओं की आवश्यकताओं के अनुसार उनका इलाज करते हैं। वे बीज या कलम से उगाए जा सकते हैं, लेकिन उन्हें पहले से लगाए जाने की आवश्यकता होगी, ताकि वृक्ष का समय उस समय पैदा हो जब अंकुर अंकुरित हो।
    • अन्य ग्राफ्टिंग रूपों के विपरीत, जो मुख्य संयंत्र में एक हिस्से संलग्न करता है, क्यूड ग्राफ्ट को कली से कली की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह है कि मारजा एक रूट या रूट से भिन्न आकार या आकार का हो सकता है।
    • राय "इंटर टेक्स्ट की मूल बातें समझना" रूटस्टॉक और मार्जा के बारे में अधिक जानने के लिए
  • छवि शीर्षक 2083752 27
    2
    एक शांत वातावरण में ग्राफ्टिंग के लिए पौधों को तैयार करें, जब मार्जा अंकुरित हो रहा है। यदि मौसम गर्म और सूखा है, तो ग्राफ्टिंग से पहले दो सप्ताह के लिए रूटस्टॉक को अच्छी तरह से पानी दें। यह छाल नरम और कटौती करने में आसान और हेरफेर करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक 2083752 28
    3
    रूटस्टॉक पर एक टी-आकार का कट बनाओ। कटौती जमीन से 20-30 सेमी पर होना चाहिए। टी का ऊर्ध्वाधर भाग लगभग 2.5-4 सेंटीमीटर होना चाहिए, क्षैतिज भाग में स्टेम के चारों ओर दूरी का लगभग 1/3 हिस्सा होना चाहिए। कट की एक ओर से दो छाल की दो स्ट्रिप्स होनी चाहिए, जो ट्रंक से थोड़ी अलग हो सकती है।
  • गुलाब और फूलों की झाड़ियों जमीन से 5-10 सेमी हो सकती हैं।
  • हमेशा की तरह, जब संयंत्र के ट्रंक या स्टेम को काटने, एक तेज, निष्फल चाकू का उपयोग करें और लाटेकस दस्ताने पहनना अच्छा विचार है। इससे संयंत्र में संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।
  • छवि शीर्षक 2083752 29
    4
    मारजा से एक स्वस्थ अंकुर काटा मज्जा का एक हिस्सा चुनें जो मजबूत और स्वस्थ है और अंकुर को हटा दें। लकड़ी के एक टुकड़े को निकालने के लिए कड़े से 1.2 सेंटीमीटर कम से कम और इसके ऊपर 1. 9 2.5 सेंटीमीटर ऊपर खत्म होने पर काट लें। ध्यान से लकड़ी के इस टुकड़े को हटा दें, यदि आवश्यक हो तो शाखा से इसे काटें।
  • छवि शीर्षक 2083752 30
    5
    टी कट में अंकुरण के साथ लकड़ी सम्मिलित करें धीरे से लकड़ी के किनारों को टी-कट के किनारों पर ले जाएं ताकि लकड़ी के हरे भाग का पता लगाया जा सके, जिसे मसौदा परत कहते हैं। शूट के ऊपर लकड़ी का टुकड़ा डालें, गोली मारो ऊपर की तरफ। इसे धीरे-धीरे कट में डाल दें जब तक शूट टी के क्षैतिज कट के नीचे न हो।
  • प्रत्येक टुकड़े में एक दूसरे के खिलाफ हरे रंग की लकड़ी की एक परत होना चाहिए। पौधों को सही ऊंचाई पर काटने के लिए आपको कुछ समय की कोशिश करनी पड़ सकती है एक रूटस्टॉक प्लांट मार्जा के कई कलियों को प्राप्त कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 2083752 31
    6
    पौधों को मिलाएं। आप इसके लिए कुछ विशेष बागवानी सामग्री खरीद सकते हैं, जिसे रबर का कलम बनाना कहा जाता है। अन्यथा रबर या हरी टेप के बड़े बैंड का उपयोग करें। बाध्यकारी के साथ कली को कवर न करें।
  • छवि शीर्षक 2083752 32
    7
    बैंड को हटाने से पहले इसे ठीक करने के लिए रुको। सीजन के आधार पर, कटौती के लिए चंगा करने में 3 से 8 सप्ताह का समय लगेगा जब पौधे स्वस्थ दिखता है और कटौती ठीक हो जाती है, बैंड को हटा दें।
  • छवि शीर्षक 2083752 33
    8
    रूटस्टॉक का हिस्सा शूट से कुछ दूरी काट दें। आप रूटस्टॉक को अन्य जेट्स विकसित करने के लिए नहीं चाहते हैं, लेकिन तुरंत इसे हटाएं नहीं। रूटस्टॉक के कण को ​​लगभग 20-30 सेमी क्यूई से ऊपर काटें, या कुछ सेंटीमीटर नीचे यदि यह एक छोटे से पौधे है यह शाखा कमजोर हिस्से की रक्षा करने में मदद करेगी जहां दोनों संयंत्र एकजुट हुए हैं।
  • छवि शीर्षक 2083752 34
    9
    एक बार जब अंकुर बढ़ता है और नए पत्तों को जारी किया है, तो रूटस्टॉक को छोड़ दें। एक बार सम्मिलित की गई लकड़ी स्थिर हो गई है और कुछ पत्ते जारी किए हैं, तो आप बाकी हिस्सों को संयोजन बिंदु के ऊपर निकाल सकते हैं। जोड़ बिंदु के ऊपर से लगभग 3 मिमी कट करें।
  • टिप्स

    • यद्यपि एक विशिष्ट संयंत्र को भ्रष्टाचार के अन्य तरीके हैं, सूचीबद्ध उन पौधों के प्रकार के लिए सबसे सामान्य हैं जो उल्लिखित हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप जिन प्रजातियों को भ्रष्टाचार करना चाहते हैं, वे इस लेख में सूचीबद्ध नहीं हैं, ऑनलाइन खोज करें या किसी विधि का प्रयोग करने से पहले एक अनुभवी माली से पूछें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दो संगत प्रजातियों के पौधे (लेकिन विभिन्न किस्मों)
    • रेज़र ब्लेड या तेज चाकू
    • सिलिकॉन बंधन
    • रबर बैंड (टी-टुकड़े के लिए)
    • बड़े पारदर्शी प्लास्टिक बैग (यदि आपके पास अस्पताल में भर्ती के लिए कमरा नहीं है)

    बड़े आश्रय कक्ष के लिए:

    • लकड़ी या पीवीसी में संरचना
    • पॉलीथीन शीट
    • अपारदर्शी कपड़ा
    • कम पानी के कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com