Avocado की खेती कैसे करें

एवोकाडो - एक मुलायम, मलाईदार और पौष्टिक फल, जैसे व्यंजनों के लिए आवश्यक guacamole

, यह फल खा जाने के बाद कोर बाएं से उगाया जा सकता है हालांकि एवोकैडो पेड़ों को बीज से बड़ा हो गया फल (कभी-कभी 7-15 साल) के उत्पादन के लिए समय की आवश्यकता है, विकसित करने के लिए एक एवोकैडो पेड़ एक मजेदार और पुरस्कृत परियोजना है कि इस बीच में यह एक सुंदर दिखने के पेड़ के साथ आप छोड़ देता है। एक बार जब बड़ा हो गया है, तो आप कर सकते हैं इंतजार फल के लिए बड़े होते हैं या कलम बांधने का काम या नवोदित पेड़ की शाखाओं पर उत्पादन करके प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए शुरू। आपके द्वारा चुने गए विधि के बावजूद, चरण 1 से शुरू होने से आपके एवोकैडो वृक्ष को कैसे विकसित किया जाए, सीखें!

कदम

भाग 1

इष्टतम विकास की शर्तें चुनें
1
आंशिक सूर्य के प्रकाश के साथ विकास के लिए एक गर्म स्थान खोजें उपोष्णकटिबंधीय पौधे होने के नाते, एवोकैडो सूर्य को प्यार करता है मूल रूप से मध्य अमेरिका, मैक्सिको और वेस्ट इंडीज से, avocado को गर्म और आर्द्र वातावरण में विकसित किया गया है। यद्यपि एवोकैडो को कैलिफ़ोर्निया जैसे दूर के स्थानों में विकसित करने के लिए प्रजनन किया गया है, लेकिन इसे हमेशा अच्छी तरह से विकसित होने के लिए सूर्य के प्रकाश के अच्छे प्रदर्शन की आवश्यकता होती है। हालांकि, विरोधाभासी रूप से, युवा एवोकैडो पौधों को अत्यधिक प्रत्यक्ष जोखिम से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है (विशेषकर बड़े पत्ते विकसित करने का समय होने से पहले)। इस वजह से, यदि आप एक ही बीज से एक avocado संयंत्र बढ़ रहे हैं, तो उस स्थान का चयन करें जहां दिन के दौरान अच्छे सूरज का प्रदर्शन होता है, लेकिन लगातार सूर्य के प्रकाश के लिए लगातार प्रदर्शित नहीं होता है
  • सूरज से बाहर निकलने वाली बिल्लियां एवोकैडो बढ़ने के लिए शानदार जगह हैं यह सुनिश्चित करने के अतिरिक्त कि यह केवल दिन के दौरान ही सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है, आंतरिक खिड़की sills आपको ध्यान से तापमान और आर्द्रता की निगरानी करने की अनुमति देता है जिसमें पौधे को उजागर किया जाता है।
  • 2
    ठंड, हवा और ठंढ से बचें सबसे अधिक avocado पौधों खराब मौसम में अच्छी तरह से विकसित नहीं है। बर्फ, ठंडी हवाओं और तापमान में तेजी से परिवर्तन, जो सबसे प्रतिरोधी पौधों के लिए भी हानिकारक हो सकता है, यहां तक ​​कि एवोकैडो पौधों को मार सकता है। यदि आप काफी हल्के सर्दियों के साथ एक उष्णकटिबंधीय या उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में रहते हैं, तो आप पूरे वर्ष संयंत्र को पकड़ कर प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां सर्दियों के तापमान को ठंड के नीचे गिरने की संभावना है, तो आपको इसे तत्वों से बचाने के लिए सर्दियों के दौरान घर के अंदर ले जाने के लिए तैयार करना चाहिए।
  • अवकादों की विभिन्न किस्मों में ठंडे तापमान पर अलग-अलग सहनशीलताएं होती हैं। सामान्यतया, नीचे सूचीबद्ध सामान्य एवोकैडो किस्मों को तापमान में उल्लेखनीय ठंड का नुकसान प्राप्त होगा:
  • वेस्ट इंडीज़ - -2.2-1.7 डिग्री सेल्सियस
  • ग्वाटेमेल्स - -2.8-1.7 डिग्री सेल्सियस
  • हस - -3.9 -1.7 डिग्री सेल्सियस
  • मेक्सिको - -6.1 -2.8 डिग्री सेल्सियस
  • 3
    अच्छे जल निकासी के साथ अमीर मिट्टी का उपयोग करें अन्य सामान्य उद्यान पौधों की तरह, अवाक्को अमीर मिट्टी और बजरी में बेहतर बढ़ता है। इन प्रकार की मिट्टी पौधों को मजबूत बनाने, पानी भरने के जोखिम को कम करने और अच्छा वेंटिलेशन की अनुमति देने के लिए एक बड़ी पोषक तत्व सामग्री प्रदान करती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, (जैसे उदाहरण के लिए, एक धरण और कार्बनिक पदार्थ में अमीर) मिट्टी के इस प्रकार की आपूर्ति करने के लिए तैयार पल के लिए संसेचन के एक साधन के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश है, जिसमें जड़ों और अपने एवोकैडो के स्टेम वे अच्छी तरह से परिभाषित हैं
  • स्पष्ट होने के लिए, आपको जरूरी नहीं कि विकास प्रक्रिया की शुरुआत में मिट्टी तैयार करनी पड़े, क्योंकि एवोकाडो बीज की खेती जमीन में स्थानांतरित होने से पहले पानी में शुरू होती है।
  • 4
    काफी कम पीएच के साथ मिट्टी का उपयोग करें। कई अन्य सामान्य उद्यान पौधों की तरह, एवलॉकाडो मिट्टी में बेहतर होता है जिसमें कम पीएच होता है (दूसरे शब्दों में, अम्लीय मिट्टी में बल्कि क्षारीय या मूलभूत)। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, 5-7 की पीएच के साथ मिट्टी में एवोकैडो लगाने की कोशिश करें उच्च पीएच स्तर पर, लोहा और जस्ता जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए एवोकाडो संयंत्र की क्षमता काफी कम हो सकती है, विकास में बाधा उत्पन्न हो सकती है।
  • यदि मिट्टी का पीएच बहुत अधिक है, पीएच को कम करने की एक तकनीक का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे जैविक पदार्थ जोड़ने या आपके बगीचे में क्षारीय प्रतिरोधी पौधों को पेश करना। आप मिट्टी की सूजन जैसे एल्यूमीनियम सल्फेट या सल्फर जैसे अच्छे परिणाम भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2

    Avocado की खेती शुरू करें

    बीज से शुरू

    1
    बीज निकालें और धोएं। परिपक्व एवोकैडो से बीज लेना आसान है। दोनों किनारों पर आधा लंबाई में एवोकाडो में कटौती करने के लिए एक चाकू का उपयोग करें, फिर पकड़ो और आधा अलग करने के लिए बारी। फलों के मध्य से बीज को निकालें, जिसमें यह जुड़ा हुआ है। अंत में, बीज से जुड़ी किसी भी अतिरिक्त एवोकैडो अवशेष को धो लें, जब तक कि यह पूरी तरह से स्वच्छ और चिकनी न हो। आम तौर पर, यह अधिक परिपक्व एवोकैडो अवसर उतने ही अधिक बीज germini- तो, ​​फर्म मांस और मुलायम के साथ एवोकैडो चुनें फर्म मांस के साथ कभी नहीं क्योंकि एक अपरिपक्व फल के अंकुरण के समय लंबी और समय पर, हो सकता है है, यह बिल्कुल अंकुरित नहीं कर सकता है
    • Avocado pulp को फेंक न दें - गुआमकोल सॉस तैयार करने का प्रयास करें, इसे टोस्ट के एक टुकड़े पर फैलाएं, या इसे एक स्वादिष्ट पौष्टिक नाश्ते के साथ खाएं
  • 2
    बीज में बीज निलंबित करें एवोकैडो बीजों को सीधे जमीन में नहीं लगाया जाना चाहिए - इसके बजाय, उन्हें जड़ों तक पानी में रखा जाना चाहिए और पौधे को समर्थन देने के लिए पर्याप्त रूप से विकसित होते हैं। बीज में पानी को निलंबित करने का एक आसान तरीका बीज के किनारों पर तीन टूथपिक्स सम्मिलित करना है ताकि इसे एक बड़े कप या कटोरे के किनारे पर रखा जा सके। चिंता न करें - इससे पौधे को नुकसान नहीं पहुंचाता है जब तक बीज के निचले हिस्से जल न हो जाए तब तक कप या कटोरे को भरें।
  • यह सुनिश्चित करें कि बीज को शीर्ष में ऊपर के साथ पानी में रखा गया है। ऊपरी भाग हमेशा थोड़ा गोलाकार जाना चाहिए या इशारा (एक अंडे के शीर्ष की तरह) है, जबकि निचले हिस्से, जो पानी में है, थोड़ा और अधिक फ्लैट होना चाहिए और बीज के बाकी की तुलना में एक अनियमित रंग हो सकता है।
  • 3
    इसे एक धूप खिड़की के पास रखें और आवश्यक होने पर पानी भरें। इसके बाद, बीज और उसके कंटेनर को एक बिंदु पर पानी से भर दें, जहां कभी-कभी (लेकिन शायद ही कभी प्रत्यक्ष) सूर्य की रोशनी प्राप्त होती है, जैसे एक खिड़की देहली जो एक दिन में केवल कुछ घंटे धूप में प्राप्त होती है। पौधों को समय-समय पर मॉनिटर करें और जब भी स्तर बीज के निचले भाग से नीचे चला जाता है ताजे पानी जोड़ो। कुछ हफ्तों तक एक महीने और एक साढ़े तक, आपको यह पता होना चाहिए कि बीज की तह तक और ऊपर से एक छोटे से दाग से उभरने वाली जड़ों की शुरुआत होनी चाहिए।
  • प्रारंभिक डाउनटाइम दो से छः सप्ताह तक रह सकता है। ऐसा लगता है कि कुछ भी नहीं हो रहा है, लेकिन धीरज रखो - आप अंततः जड़ें देखेंगे और पौधे के दाग उभरने लगेंगे।
  • 4
    जब स्टेम लगभग छह सेंटीमीटर लंबा होता है, तो इसे काटें। जैसे ही जड़ें और स्टेम बढ़ने लगते हैं, जब भी आवश्यक हो, तो प्रगति पर नज़र रखने और पानी बदलना जारी रखता है। जब स्टेम लगभग 6 सेंटीमीटर की ऊँचाई तक पहुंचता है, तो यह लगभग तीन सेंटीमीटर के पीछे होता है कुछ हफ्तों के भीतर, इसे नए जड़ों के विकास के लिए जाना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि स्टेम एक मजबूत और व्यापक वृक्ष बन जाता है।
  • 5
    अपने एवोकैडो बीज का पौधा लगाओ इसकी पहली छंटाई के कुछ हफ्ते बाद, जब पौधे की जड़ मोटी होती है और विकसित होती है, और इसके स्टेम में नए पत्ते होते हैं, तो आप अंततः इसे फूलदान में स्थानांतरित कर सकते हैं। टूथपेक्स निकालें और जलीटी को कार्बनिक पदार्थों में समृद्ध मिट्टी में डाल दें, अच्छा जल निकासी के साथ। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, लगभग 25-30 सेमी व्यास का फूलदान का उपयोग करें छोटे जहाजों की वजह से जड़ें उलझन में पड़ सकती हैं और विकास को बाधित कर सकती हैं अगर पौधे को एक नए में नहीं ले जाया जाता है।
  • जमीन में पूरी तरह से बीज न लगाएं - जड़ों को कवर करें, लेकिन ऊपरी आधे उजागर छोड़ दें।
  • 6
    सुनिश्चित करें कि संयंत्र में सूर्य के प्रकाश और लगातार पानी का अच्छा प्रदर्शन होता है। जैसे ही एवोकैडो पौधे को डिकेट किया जाता है, पानी की बहुतायत से, मृदा को धीरे से सावधानी से सावधानी से भिगोते हुए आगे बढ़ते हुए, आपको मिट्टी को थोड़ा नम बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पाना होगा, जमीन को कभी भी बैठाना या इसे गंदा बनाने के बिना। एवेकाडो को उस जगह पर रखो जहां उसे बहुत अधिक सूर्यप्रकाश मिलेगा, लेकिन दिन के दौरान निरंतर सीधी धूप में नहीं, खासकर यदि आप बहुत गर्म जलवायु में रहते हैं
  • 7
    संयंत्र को बाह्य परिस्थितियों में धीरे-धीरे अवगत कराएं यदि आप उसे बाहर ले जाने की योजना बनाते हैं। एक जगह पर फूलदान रखकर प्रारंभ करें जहां अधिकांश दिन अप्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी प्राप्त हो सकती है। फिर धीरे-धीरे उन क्षेत्रों में स्थानांतरित करें जहां प्रकाश धीरे-धीरे अधिक तीव्र हो। अंत में यह सीधे सूर्य के प्रकाश को लगातार प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाएगा
  • 8
    हर 15 सेंटीमीटर वृद्धि के बाद पत्तियों को निकालें एक बार पौधे का नाम दिया गया है, अपने अक्सर पानी के आहार और मजबूत सूर्य के प्रकाश के साथ जारी रहें, क्योंकि यह बढ़ने लगती है। समय-समय पर, वह एक शासक या सेंटीमीटर के साथ उसकी प्रगति पर नज़र रखता है जब संयंत्र का स्टेम लगभग 30 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक पहुंचता है, तो विकास में नए पत्तों को अलग करता है। जैसे-जैसे पौधे बढ़ता जा रहा है, पत्तियों के नए और उच्च समूहों को हटा दें, हर बार जब यह एक और 15 सेमी बढ़ता है
  • इससे पौधों को नई गोली मारने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिससे एक स्वस्थ और लंबे समय तक चलने वाले पेड़ का उत्पादन होता है। पौधों को नुकसान पहुंचाने के बारे में चिंता न करें - एवेकाडो किसी भी समस्या के बिना इस रोचक छंटाई से उबरने के लिए पर्याप्त मजबूत है।
  • कलम

    1



    0.6-0.9 मीटर ऊंची के आसपास अंकुर बढ़ो। जैसा कि ऊपर वर्णित है, बीज से एक एवोकैडो वृक्ष की खेती का मतलब यह नहीं है कि आप समय की अवधि में फल प्राप्त कर पाएंगे। कुछ avocado के पेड़ फल पैदा करने के लिए कुछ साल लग सकते हैं, जबकि अन्य बहुत अधिक समय ले सकते हैं या नहीं भी ला सकते हैं कभी अच्छा फल इस प्रक्रिया को गति देने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका पेड़ उत्कृष्ट फल पैदा करता है, पेशेवर उत्पादकों द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक का उपयोग करें - ग्राफ्टिंग। भ्रष्टाचार के लिए, आपको एक एवोकाडो पेड़ की ज़रूरत होगी जो पहले से ही अच्छे फल का उत्पादन कर रहा है और कम से कम 60 से 75 सेंटीमीटर उच्च स्तर पर एक एवोकैडो अंकुर पैदा कर रहा है।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो एक पेड़ ढूंढने का प्रयास करें "उत्पादक" वह प्रतिरोधी है और बिना बीमारी है, अच्छे फल का उत्पादन करने के लिए एक सफल ग्राफ्टिंग शारीरिक रूप से दो पौधों में मिलती है, इसलिए आपको रास्ते में समस्याओं से बचने के लिए स्वास्थ्यप्रद पौधों का उपयोग करना होगा।
  • 2
    वसंत में शुरू करो दो पौधों में शामिल होने के दौरान जैसे वे बढ़ते हैं और मौसम सूखने से पहले उन्हें भ्रष्टाचार का सबसे अच्छा तरीका है। वसंत में शुरू करो और इसे चार सप्ताह तक लेने की प्रतीक्षा करें
  • 3
    नक्शे में एक टी आकार का कट बनाओ। क्षैतिज के बारे में स्टेम मोटाई का एक तिहाई suoloTaglia से 30 सेंटीमीटर, और फिर चाकू घूमता है और भूमि की ओर स्टेम साथ के बारे में 2.5 सेंटीमीटर कटौती - एक तेज चाकू के साथ, के बारे में 20 के लिए संयंत्र तने पर टी के आकार में कटौती कर सकते हैं। स्टेम से छाल छील करने के लिए चाकू का उपयोग करें
  • जाहिर है, स्टेम में बहुत गहरा कटौती से बचें आपका लक्ष्य है "खुला" पक्ष की ओर छाल, ताकि आप एक नई शाखा डालें, और अंकुर को नुकसान न करें।
  • 4
    यह एक पेड़ से एक मणि लेता है "उत्पादक"। इसलिए, उस पेड़ पर एक स्वस्थ दिखने वाले मणि को ढूंढें जो आपके द्वारा चुने गए फल का उत्पादन करता है इसे एक विकर्ण कट बनाकर पेड़ से निकालें जो लगभग 1.2 सेंटीमीटर नीचे मणि के नीचे होता है और इसके नीचे लगभग 2.5 सेमी का अंत होता है। यदि मणि में है केंद्र शाखा के एक सेक्शन या टिप के बजाय, इसे हटाने के लिए मणि के ऊपर एक सेंटीमीटर का कटौती करें।
  • 5
    अंकुर के साथ मणि को मिलाएं। तो, उस मणि को लेकर आओ जो आपने पेड़ से हटा दिया था "उत्पादक" बीजों पर टी आकार के कटौती में प्रत्येक संयंत्र की छाल के तहत हरे रंग का हिस्सा संपर्क में होना चाहिए - अगर ऐसा नहीं होता है, तो भ्रष्टाचार विफल हो सकता है। एक बार जब मणि अंकुर के काटने वाले स्लॉट में रखा जाता है, तो लोचदार बैंड या रबर बैंड (बागवानी दुकानों पर उपलब्ध) के साथ अपनी स्थिति में इसे सुरक्षित रखें।
  • 6
    रत्न जड़ लेने के लिए रुको। यदि आपका ग्राफ्टिंग कार्य सफल होता है, तो क्यूड और अंकुर को अंततः एक साथ चंगा करना होगा, एक एकल पौधे का निर्माण करना। वसंत में, यह एक महीने या उससे कम समय में हो सकता है, लेकिन धीमे वृद्धि के महीनों में, इसमें दो महीने लग सकते हैं। एक बार पौधे पूरी तरह से चंगा हो गया है, तो आप रबर बैंड को निकाल सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप नई शाखा के ऊपर मूल पौधे के एक इंच या दो से ऊपर के दाग को भी सावधानी से कट कर सकते हैं। "मुख्य"।
  • एक बार जब आप शाखा में पेश की गई शाखा बड़ी मात्रा में बढ़ती है, तो उसे उच्च गुणवत्ता वाले फल का उत्पादन करना शुरू कर देना चाहिए, जैसे कि पुराने वृक्ष पर होता। इस तकनीक का उपयोग करते हुए, पेशेवर उत्पादक अपने सभी एवोकैडो पेड़ों पर लगातार परिणाम बनाए रखने में सक्षम होते हैं।
  • भाग 3

    एक अवॉकाडो संयंत्र की देखभाल करें
    1
    पानी अक्सर, लेकिन अधिक से अधिक नहीं है। अपने बगीचे में अन्य पौधों की तुलना में, एवाकाडो के बहुत सारे पानी की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अतिरिक्त पानी लगभग सभी पौधों के लिए एक संभावित समस्या है, जिसमें अवकाडो भी शामिल है। पानी से बचने की कोशिश करो या इतनी अधिक है कि वृक्ष की मिट्टी तरल या गंदी हो जाती है अच्छी जल निकासी के साथ एक मिट्टी का उपयोग करें (एक कार्बनिक पदार्थों में समृद्ध होता है, आमतौर पर एक अच्छा विकल्प होता है)। यदि आपका पेड़ एक बर्तन में है, तो सुनिश्चित करें कि पानी में भागने की अनुमति के लिए निचली छतों में निचले हिस्से हैं। इन सरल युक्तियों का पालन करें, और आपका संयंत्र अधिक सिंचाई के खतरे से मुक्त होगा।
    • यदि पौधे की पत्तियां पीला हो जाती हैं और आप अक्सर पानी पिलाते हैं, तो यह अत्यधिक सिंचाई का संकेत हो सकता है। तुरंत पानी बंद करो और फिर से शुरू करें जब मिट्टी सूखी हो।
  • 2
    केवल कभी-कभी उर्वरक बनें एक मजबूत और स्वस्थ avocado वृक्ष विकसित करने के लिए आपको एक उर्वरक की आवश्यकता नहीं हो सकती। हालांकि, अगर समझदारी से उपयोग किया जाता है, उर्वरक एक युवा पौधे की वृद्धि को बहुत बढ़ा सकते हैं। एक बार पेड़ को अच्छी तरह से परिभाषित किया जाता है, उर्वरक के साथ दिए गए निर्देशों के अनुसार, बढ़ते मौसम के दौरान पृथ्वी पर एक संतुलित खट्टे उर्वरक जोड़ें। इसे ज़्यादा मत करो - जब वाणिज्यिक उर्वरक की बात आती है, तो यह आमतौर पर बेहतर नहीं होता है, निषेचन के बाद पानी हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि उर्वरक मिट्टी में अवशोषित हो जाता है और संयंत्र की जड़ों को सीधे दिया जाता है।
  • कई पौधों की तरह, एवेकादोस को आम तौर पर बहुत युवा होने पर निषेचित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे बहुत ही संवेदनशील हो सकते हैं "जलाना" जो उर्वरकों के अति प्रयोग से हो सकता है निषेचन के पहले कम से कम एक वर्ष इंतजार करने का प्रयास करें
  • 3
    नमक के संचय के संकेतों को पहचानें अन्य पौधों की तुलना में, एवोकैडो विशेष रूप से पृथ्वी पर नमक संचय के लिए कमजोर है। उच्च स्तर के लवण से पीड़ित एवोकैडो पौधों में थोड़ा सूखा हो सकता है "जलता है", भूरे रंग के सुझाव जहां अधिक नमक जमा होते हैं। मिट्टी की लवणता कम करने के लिए, सिंचाई मोड को बदलें। महीने में कम से कम एक बार, पानी की बहुतायत से, जमीन पर गर्भवती। पानी के मजबूत प्रवाह में जड़ों के नीचे, मिट्टी में गहरी जमा लवण किया जाता है, जहां वे पौधे को कम हानिकारक होंगे।
  • 4
    कैसे कीट और आम avocado रोगों से निपटने के लिए जानें। किसी भी कृषि फसल की तरह, avocado पौधों कीट और रोगों से पीड़ित हो सकती हैं जो पौधे के फल की गुणवत्ता को खतरा दे सकते हैं या पूरे संयंत्र को खतरे में डाल सकते हैं। एक स्वस्थ और उत्पादक एवोकाडो वृक्ष को बनाए रखने के लिए इन समस्याओं को पहचानना और हल करने के बारे में जानने के लिए आवश्यक है। यहां केवल कुछ सबसे आम कीट और एवोकैडो की बीमारियां हैं - अधिक जानकारी के लिए, एक वनस्पतिशास्त्री स्रोत से परामर्श करें:
  • ट्यूमर। "रतुआ", संयंत्र पर गहरे घावों कि गोंद उगना कर सकते हैं प्रभावित शाखाओं से कैंसर काट लें पेड़ ट्रंक पर एक कैंसर पौधे को मार सकता है।
  • जड़ें मार्च आमतौर पर अतिरिक्त पानी की वजह से यह पीली पत्तियों का कारण बनता है, विकृत हो सकता है, और संभावित गिरावट, तब भी जब विकास के लिए अन्य सभी शर्तों को पूरा किया जाता है। तुरंत पानी बंद करो, और यदि गंभीर हो, जड़ों को हवा में उजागर करें। कभी-कभी यह संयंत्र को घातक होता है।
  • उभरते हुए और जंग अंक "मृत" पेड़। इन बिंदुओं के साथ फल और पत्तियां सूखना और मरना तुरंत प्रभावित क्षेत्रों को पेड़ से हटा दें और ऐसा करने के लिए इस्तेमाल किए गए औजारों को धो लें, उन्हें पुनः उपयोग करने से पहले।
  • परजीवी। वे पत्तियों पर पीले रंग का धब्बे पैदा करते हैं जो सूखा जल्दी क्षतिग्रस्त पत्तियां शाखा से मर सकती हैं और गिर सकती हैं। एक व्यावसायिक कीटनाशक या प्राकृतिक कीटनाशक जैसे कि पिरेथ्रीन का प्रयोग करें
  • Woodworm। वे पेड़ को छिड़कते हैं, छोटे छेद बनाते हैं जो सप को उगल सकते हैं। निवारक देखभाल सबसे अच्छी है - पेड़ों को स्वस्थ और अच्छी तरह से खिलाए रखने से वृक्षों को हिट होने के लिए कठिन बना देता है। अगर लकड़ी कीड़े मौजूद हैं, तो उनकी फैल को कम करने के लिए किसी भी शाखाओं को हटाकर हटा दें।
  • टिप्स

    • विशिष्ट उर्वरकों उपलब्ध हैं, avocado के लिए सिफारिश की सही ढंग से उपयोग किया, यह लगभग हमेशा उपयोगी होगा। अन्य उर्वरक भी उपयोगी हो सकते हैं, खासकर अगर मिट्टी एवोकाडो की वृद्धि के लिए समग्र अनुकूल नहीं है। चूंकि आप क्या परिणाम खायेंगे, सिंथेटिक उर्वरक की बजाय जैविक खरीदने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • यदि पत्ते भूरे रंग के होते हैं और सुझावों पर पोंछते हैं, तो मिट्टी में बहुत अधिक नमक जमा होता है। जार में पानी के प्रवाह को आज़ादी दें और इसे कुछ मिनटों के लिए निकालें।
    • अगर यह सच है कि आप एक avocado बीज से एक पेड़ विकसित कर सकते हैं, याद रखें कि पेड़ अपने माता-पिता की विविधता से बहुत भिन्न होगा और फल का उत्पादन शुरू करने में 7-15 साल लग सकते हैं। बीज से उगने वाले पेड़ के फल में उनके मूल किस्म की तुलना में अलग-अलग स्वाद विशेषताओं की होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Avocado बीज
    • कंटेनर को अंकुर को समायोजित करने के लिए
    • toothpicks
    • बीज बोने के लिए पॉट, एक बार अंकुरित।
    • उर्वरक
    • चाकू
    • लोचदार बैंड
    • जैविक कीटनाशकों (वैकल्पिक)
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com