कैसे एक Avocado पेड़ संयंत्र के लिए

अगली बार जब आप एक नुस्खा में एवाकाडो खाते या खाने का उपयोग करते हैं, तो बीज को अलग कर दें। एक एवोकैडो का रोपण करना सरल और मजेदार है: यह सभी उम्र के लिए एक आदर्श संयंत्र है - बगीचे के लिए, घर या स्कूल परियोजना के लिए।

कदम

भाग 1

इसे पानी में स्प्राउट करें

बीज तैयार करें

प्लांट ए एवोकैडो ट्री चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कोर निकालें एवोकाडो को सावधानी से काटें, बीज के अंदर को प्रभावित न करने की कोशिश करो। ऐसा करने के लिए आपको चाकू के ब्लेड को लगभग 1.5 सेमी के लिए सम्मिलित करना होगा और फिर फल के चारों ओर रोटरी आंदोलन करना होगा। इस बिंदु पर दो हिस्सों को एक दूसरे के विपरीत दिशा में बदल दें और कोर हटा दें।
  • फलों को बर्बाद मत करो और लुगदी का इस्तेमाल करें जैसे कि उत्कृष्ट सॉस तैयार करें guacamole.
  • 2
    फलों के किसी भी अवशेष को हटाकर, avocado बीज को धीरे से साफ करें गुनगुने पानी और अपने हाथों का उपयोग करें और साबुन से बचें। सावधान रहें कि हल्के रंग के बीज को हटाने के लिए न करें, अन्यथा आप बीज को बर्बाद कर सकते हैं और इसे अंकुरित होने की संभावना कम कर सकते हैं।
  • 3
    बीज में टूथपिक्स सम्मिलित करें। टिप के साथ कोर को पकड़ो और 4 टूथपिक्स (मोटे तौर पर बीज की लंबाई के बराबर) सम्मिलित करें। अधिकतम 5 मिमी के लिए गहराई दर्ज करें। इस तरह से आप एक कंटेनर के किनारे के ऊपर बीज निलंबित कर पाएंगे।
  • कोर के बारे में 2.5 सेमी पानी होना चाहिए, इसलिए यह दांतों को डालने के दौरान इसे ध्यान में रखें।
  • 4
    एक जार / गिलास पानी भरें एक छोटे और पतले कंटेनर का उपयोग करें (बेहतर अगर ग्लास में) और किनारे तक पहुंचने के लिए बहुत सी पानी डाल दें। पकड़े बिना बीज को समायोजित करने के लिए जार का उद्घाटन काफी बड़ा होना चाहिए। हालांकि, सावधान रहें कि यह बहुत बड़ा नहीं है या टूथपिक्स किनारे पर आराम करने में सक्षम नहीं होगा।
  • 5
    कंटेनर में बीज रखो टूथपिक्स को किनारे पर आराम करना चाहिए ताकि बीज आधे हिस्से के लिए पानी में डूब जाए। सुनिश्चित करें कि बीज का सबसे तेज अंत सामना करना पड़ रहा है और सबसे अधिक गोल है, अन्यथा एवोकैडो नहीं बढ़ेगा।
  • 6
    बीज अंकुरण के लिए रुको। एक शांत और गर्म स्थान में एक खिड़की के पास, या किसी भी स्थिति में जहां यह बहुत अधिक प्रकाश प्राप्त कर सकता है, उसमें कंटेनर को रखें। ऐसा करने से जड़ों और कली पैदा होने की अनुमति मिलेगी।
  • 7
    हर 1-2 दिन में पानी बदलें। इस तरीके से आप सुनिश्चित हैं कि दूषित पदार्थ (जैसे ढालना, बैक्टीरिया, किण्वन उत्पाद) अंकुरण के साथ हस्तक्षेप नहीं करते हैं सुनिश्चित करें कि बीज का आधार है कभी गीले और पानी में डूब
  • 8
    धैर्य से जड़ों और कली उभरने को देखने के लिए रुको। इसमें लगभग 2-3 सप्ताह लगेंगे, कोर की बाहरी छील सूखी और झुर्री लगनी शुरू हो जाएगी और यह भी अलग हो सकती है। बीज के बाद ऊपरी और निचले छोर पर दोनों खुलेगा। 3-4 सप्ताह के बाद आप जड़ें जलमग्न भाग में दिखाई देंगे।
  • 9
    जैसे ही आपने हमेशा किया है, पानी बदलते रहें जड़ों को नुकसान या परेशान करने की कोशिश न करें बीज को एक अच्छी जड़ प्रणाली विकसित करने की प्रतीक्षा करें जल्द ही शीर्ष बिंदु से एक कली पैदा होगी, अपने चारों ओर लिपटेगी, जो खुल जाएगा और बढ़ने लगेंगे और पत्ते का रूप ले लेंगे।
  • पौधे को पेड़

    1
    जगह चुनें Avocado पौधों `आदर्श` के रूप में आदर्श जलवायु और विकास की स्थिति का संबंध है अक्सर, उन्हें फूलदान में दफन किया जाना चाहिए, इसके आकार को बदलते हुए पौधे बढ़ता है। अपने संयंत्र को सीधे बाहर संयंत्र के लिए दर पर तभी दर्ज करें जब तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता है।
  • 2
    मिट्टी तैयार करें Avocados लगभग सभी मिट्टी पीएच स्तरों के लिए अनुकूल है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि लवणता कम हो गई है और जल निकासी इष्टतम है। संयंत्र के जीवन के पहले वर्ष के दौरान यह उर्वरकों के बड़े पैमाने पर उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
  • पहले वर्ष के बाद, आपको हर छह महीने में 10 से 10-10 संरचना के साथ एक उर्वरक उत्पाद का उपयोग करना चाहिए ताकि पेड़ को मजबूत हो सके। वैकल्पिक रूप से, एक सामान्य मिट्टी का उपयोग करें और अच्छी तरह से जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए बर्तन के नीचे बजरी / कंकड़ जोड़ दें।
  • 3
    फूलदान तैयार करें प्रत्येक पक्ष के बारे में 20-25 सेमी के आकार के साथ एक मिट्टी का प्रयोग करें और समृद्ध मृदा के साथ किनारे से 2 सेमी तक भरें। आप मिट्टी और नारियल फाइबर के बराबर भागों का एक मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। मृदा चिकना और कॉम्पैक्ट करें और यदि आवश्यक हो तो अधिक जोड़ें। इस बिंदु पर आप जड़ों के साथ बीज को समायोजित करने के लिए गहराई से एक छोटे छेद का अभ्यास कर सकते हैं।



  • 4
    बीज तैयार करें जब जड़ बहुत से होते हैं और कली में अन्य पत्तियों को बढ़ने का मौका मिलता है, तो आपका अंकुर दफन होने के लिए तैयार है। पानी के कंटेनर से बीज निकालें और धीरे से टूथपीक्स हटा दें।
  • 5
    एवोकाडो बीज का संयंत्र। इसे सावधानी से आधे रास्ते (जड़ के निचले हिस्से) से ढंकें, तो आप निश्चित हैं कि जमीन के नीचे ट्रंक का आधार सड़ जाएगा नहीं। बीज के चारों ओर मिट्टी को हल्के से कॉम्पैक्ट करें
  • 6
    संयंत्र को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें हर दिन गीला या मिट्टी नम रखने के लिए पर्याप्त। सावधान रहें, हालांकि, इसे गंदी बनाने के लिए नहीं। यदि पत्तियां सुझावों पर अंधेरा हो जाती हैं, तो पौधे को अधिक पानी की आवश्यकता होती है, यदि वे पीले हो जाते हैं तो इसका मतलब है कि आप अतिरंजना कर रहे हैं और आपको एक या दो दिन के लिए मिट्टी की सूखी जाने देना है।
  • 7
    एवोकाडो वृक्ष स्वस्थ रखें नियमित रूप से अपने संयंत्र की देखभाल करना जारी रखें और कुछ सालों में आपके पास एक सुंदर पेड़ होगा जो थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता है। आपके परिवार और दोस्तों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि Guacamole की तैयारी के दौरान बचाए गए एक avocado बीज से, आप अपने स्वयं के एक पेड़ को विकसित करने और विकसित करने में कामयाब रहे।
  • भाग 2

    जमीन में पेड़ लगाओ

    कुछ उत्पादकों को लगता है कि पानी में बीज को अंकुरण करने से वृक्षों के साथ एक पेड़ के उत्पादन की ओर अग्रसर होता है, जो कि फलने नहीं पड़ता। इस मामले में, बीज को सीधा सीधे जमीन में डाल देना बेहतर नहीं है, इसे पहले भिगोने के बिना।

    1
    एक अच्छी गुणवत्ता वाले फल प्राप्त करें लुगदी से बीज अलग करें - आदर्श यह दो लंबाई में कटौती करना है।
  • 2
    इसे हटाने के लिए बीज मुड़ें। एक चाकू के साथ छेड़ो, फिर इसे खत्म - यह आसानी से बाहर आ जाएगा
  • 3
    अंत और अधिक जानें "नुकीला"- यह बीज के ऊपर है
  • 4
     इसे लगाने के लिए एक बिंदु चुनें यह निर्धारित करने के लिए पिछले अनुभाग में सुझावों को पढ़ें कि कौन से सबसे उपयुक्त बिंदु हैं। क्षेत्र को साफ करें और बीज को दफनाने के लिए तैयार करें।
  • यदि संभव हो तो दो पेड़ लगाओ (क्योंकि यह एक पौधा है जो कंपनी को पसंद करती है)।
  • 5
    जमीन में बीज के निचले हिस्से को रखो। बीज के चारों ओर पृथ्वी के एक टाइल बनाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें अपने पैर के साथ जमीन को ढंकने से बचें - आप बीज को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • 6
    वृद्धि से संबंधित पिछले भाग के निर्देशों का पालन करें जमीन के बाहर चिपके हुए पौधे को देखने के बाद मिट्टी को उर्वरक बनाएं। इससे पहले या जड़ें ठीक से नहीं चलेंगे। तीन या चार साल की जगह में, फलों को खोजने की उम्मीद है।
  • 7
    बड़े और मांसल होने पर फलों को इकट्ठा करें। Avocados संयंत्र पर पपड़ी नहीं है। उन्हें पेड़ से निकालें और उन्हें पकाने के लिए एक पेपर बैग में डाल दें। एक बार नरम होने पर, वे उपभोग करने के लिए तैयार हैं।
  • टिप्स

    • हालांकि एक प्राचीन विचारधारा का दावा है कि उत्पादक एवोकैडो का पेड़ बीज से सफलतापूर्वक नहीं बढ़ सकता है (यदि 1000 में एक मामले में नहीं), या यह भी कि यदि पौधे का जन्म हो सकता है, तो यह 7 साल लग सकता है पहला फल, या यहां तक ​​कि फल भी खाद्य नहीं होगा, कुछ मामलों में विपरीत दिखाई देती है (बुवाई के लिए एक विशेष रूप से प्रभावी विविधता यह है कि मैसाको में सबिनस-हिदाल्गो, तमाउलिपास से) इस किस्म का छील चिकनी और बहुत पतला है और इसे लुगदी के साथ खाया जा सकता है क्योंकि इसमें उच्च पोषण मूल्य भी होता है।
    • सबिनस-हिदाल्गो, जुड़वां शहरों के करीब 150 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है: लोरेडो, टेक्सास और मेक्सिको के न्वेवो लारेडो, जो कि रिओ ग्रांडे के विपरीत तट पर एक-दूसरे का सामना करते हैं। कई सालों के लिए टेक्सस ने सस्ते सबिनस एवोकैडो खरीदने के लिए सीमा पार कर दी (वे टेक्सन वालों की तुलना में अभी भी बहुत सस्ते हैं)। अमेरिकी रिवाज पर, फल को खुला घोषित कर दिया गया और बीज हटा दिया गया। अनिवार्य रूप से कुछ बीज अमेरिका में घुसने में कामयाब रहे, बोया गया, सबिनास एवोकैडो को लारेडो में भी लाया। ये अमेरिका की मिट्टी को पसंद करते हैं, जैसा कि उनकी प्रकृति द्वारा प्रदर्शित किया गया है वे अधिमानतः इमारतों के पूर्व की तरफ लगाए जाते हैं, क्योंकि गर्मियों में टेक्ससन सूर्य पौधों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। यह फलों के फल से एक कोमलता स्थिरता के साथ उगनी फल है। यह क्लासिक हास विविधता की तुलना में थोड़ा रबड़ है जो सुपरमार्केट में बेचा जाता है। पत्तियां बड़े और आकर्षक हैं, पौधे बहुत तेजी से बढ़ता है, बहुत मजबूत होता है और रोगों और कीटों के साथ कोई समस्या नहीं होती है।
    • Sabinas avocados बहुत दिलचस्प स्वाद का एक और स्तर प्रकट करते हैं जब वे थोड़ा गर्म होते हैं। चूंकि यह किस्म एक तेल (100% कोलेस्ट्रॉल के बिना) रिलीज करता है, फल को टुकड़ा करना और अन्य वसा को बिना किसी लोहे के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बस उन्हें गर्म करने के लिए पर्याप्त आग पर छोड़ दें कुछ मिनटों के बाद आप टमाटर जोड़ सकते हैं, एक आलू की हम्बर्गर सैंडविच के साथ सब कुछ कवर कर सकते हैं इससे पहले कि यह एक स्पोटुला की सहायता से बदल सके। एक मिनट के लिए गर्मी और सभी सामग्री आप पसंद करते हैं (सलाद, सॉस, प्याज ...)। दूसरे आधे से सैंडविच बंद करें (एक ही पैन में भी गरम किया गया) और आप स्वाद से आपको आश्चर्यचकित करने के लिए तैयार हैं आपको ठंडी एवोकैडो की तुलना में अधिक समृद्ध और गहरा स्वाद मिलेगा। यह फल लोहे, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों में समृद्ध है, प्रकृति में पाए जाने वाले सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में से एक है। हालांकि यह भी वसा है, इसमें कोलेस्ट्रॉल शामिल नहीं है
    • संयुक्त राज्य अमेरिका का आयात एवोकैडो बीज में, कुछ क्षेत्रों वजह से संभव कीटों के लिए निषिद्ध है कुछ वीविल्स (जैसे Conotrachelus Aguacate, Conotrachelus perseae, ख्याति और heilipus के रूप में एवोकैडो बीज पर फ़ीड सहित, ज़ीगोपिनाइ) और एलाचिसिडाई, एवोकैडो तितली
    • यह अनिश्चित है कि क्रॉस-परागण के लिए दो पेड़ों की आवश्यकता है या नहीं। कुछ किस्मों में, वृक्ष नर और मादा के फूल पैदा करता है और स्व-परागणित होता है। आप अपने पेड़ पर एक दूसरे से फर्क करने की कोशिश भी कर सकते हैं जो कि फल लाती है (हालांकि यह एक अलग प्रक्रिया है)।
    • सर्दी या ठंडे मौसम के दौरान, आक्वाकाडो अंकुर को खुले मैदान में सीधे डालकर मिट्टी से भरा एक मध्यवर्ती पॉट में स्थानांतरण करना बेहतर होता है। एक धूप खिड़की के निकट संयंत्र रखें और पानी के साथ अतिरंजित होने के बावजूद मिट्टी को नम रखें।

    चेतावनी

    • बीज से उगाए गए एक एवोकैडो पेड़ बहुत लंबा होता है, एक प्रत्यारोपित वृक्ष के विपरीत। इस पेड़ की शाखाएं कमजोर होती हैं और वजन नहीं रखती हैं, इसलिए उस पर कुछ भी लटका न दें, या आप इसे तोड़ने का अंत करेंगे।
    • अधिक मात्रा में छाँटने (बहुत सख़्त या बहुत बार) पत्ती के विकास को सीमित या ब्लॉक कर सकते हैं। पहली छंटाई के बाद, यह केवल स्टेम और शाखाओं की अंतिम पत्तियों में कटौती करता है। छंटाई एक प्रचुर मात्रा में वृद्धि की अनुमति देगा, स्टेम और मोटी शाखाओं और मजबूत पत्तियों के साथ
    • शाखाओं और पतले पतले या पतले, पौधे की नींव की कमजोरी का संकेत है। एक अपर्याप्त pruning लंबी और कमजोर शाखाओं और चड्डी बना सकते हैं। छंटाई ट्रंक को मोटा होना और अधिक ठोस बढ़ने की अनुमति देता है।
    • ठंड (10 डिग्री सेल्सियस से कम) आपके एवोकैडो को झटका दे सकता है। ठंड हवा के प्रवाह और दरवाजे या खिड़कियों से धाराओं से संरक्षित संयंत्र रखें। यदि आपका पेड़ बर्तन में है, तब तक इसे दूर रखें जब तक तापमान बढ़ नहीं जाता है। बर्तनों और खुले मैदान में युवा पौधों के लिए, कंबल के साथ या ठंड के मौसम के दौरान भारी प्लास्टिक के साथ पत्तियों को पूरी तरह से कवर करते हैं, कम से कम गर्मी रिटर्न तक। अच्छी तरह से स्थापित एवोकैडो पेड़ अक्सर 0 डिग्री सेल्सियस के करीब मामूली ठंढ और तापमान का सामना कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको संदेह है तो उन्हें कवर करना हमेशा बेहतर होता है
    • खराब प्रकाश और / या गलत सिंचाई कमजोर शाखाओं और चड्डी पैदा कर सकता है, जिससे संयंत्र अपने वजन के नीचे गिर सकता है।
    • यह बढ़ने योग्य एवोकैडो पेड़ के लिए उपयोगी हो सकता है। हालांकि सुपरमार्केट एवोकैडो आनुवंशिक रूप से संशोधित नहीं हैं, फ्राइंग के लिए विशिष्ट परिस्थितियां आवश्यक हैं। इनमें से किसी भी फल की अपेक्षा न करें।
    • यदि आप बीज का आधार पूरी तरह से सूखा करते हैं, तो पौधे शायद ठीक से अंकुरित नहीं होगा, या फिर सभी में अंकुरित होगा।
    • जब तक वृक्ष के पेड़ को ठीक से स्थिर नहीं किया जायेगा, तब तक इसे सीधे जमीन में प्रत्यारोपण न करें। एक मजबूत जड़ प्रणाली और अच्छी तरह भंग मिट्टी इष्टतम बाहरी प्रत्यारोपण के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं।
    • यदि आप पर्याप्त पानी नहीं बदलते या जोड़ नहींते हैं, तो आप दूषित पदार्थों को पानी में और जड़ों में बना सकते हैं। मोल्ड, रूट रोट, कवक और किण्वित पानी पूरी तरह से पूरे संयंत्र को जहर कर सकते हैं। हमेशा पानी ताजा और सही स्तर पर रखें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पूरी और अच्छी तरह से पका हुआ avocado
    • एक कांच या किसी अन्य कांच या प्लास्टिक के कंटेनर
    • 4 टूथपिक्स
    • पानी
    • एक फूलदान
    • जल निकासी के लिए बजरी
    • धरती
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com