स्मार्ट मोड में समय का उपयोग कैसे करें

कुछ दिनों के लिए समय के खिलाफ एक निरंतर दौड़ रहे हैं? यदि हां, तो संभवत: आप सभी को पूरा करने में सक्षम नहीं होने के डर से बहुत अधिक बल और अभिभूत हैं। या हो सकता है कि आप सामान्य दिनचर्या में फंस रहे हैं और आप अपने समय को कैसे खर्च करते हैं, इस बारे में आप थक चुके हैं। कारण जो कुछ भी हो, आपको यह सीखना चाहिए कि इसे अधिक कुशलता से कैसे उपयोग करें, कार्यभार या विद्यालय प्रबंधन करें, और अपने पलों का आनंद लें।

कदम

विधि 1
अपना समय का मूल्यांकन करें

इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपना समय बुद्धिमानी से चरण 1
1
पहचानें कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं ऐसा करने के कई तरीके हैं कई दिनों तक लॉग या डायरी रखने की कोशिश करें, या एक आरेख या चार्ट का विकास करें जो दर्शाता है कि आप इसे कैसे खर्च करते हैं। दिन भर में आपको व्यस्त रखने वाली हर चीज की रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें: सो, काम, खाने, घर का काम, स्कूल आदि।
  • इस बिंदु पर स्वयं के साथ ईमानदार रहें अपने समय का प्रबंधन करने का यह सबसे अच्छा तरीका है, खासकर यदि यह इस विचार को अपमान करता है कि आपके जीवन का एक हिस्सा बहुत अधिक चोरी कर रहा है
  • चित्रा का शीर्षक, अपना समय समझो चरण 2
    2
    लक्ष्यों को नीचे लिखें एक बार जब आप जानते हैं कि आपका समय किस दिशा में चलता है, तो कैसे आप इसे पसंद करेंगे यह खर्च? मुख्य रूप से, आप अपने वर्तमान दिनचर्या के बारे में क्या बदलना चाहते हैं? यदि आपको लगता है कि आप क्षणों में व्यर्थ हैं, तो स्थिति से निपटने के लिए एक लक्ष्य सेट करना शुरू करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को अनावश्यक ईमेल का जवाब देते हुए घंटे बिताते हैं, आपको जो काम कर रहे हैं या आपको जवाब देने के लिए मजबूर कर रहे हैं, एक लक्ष्य के रूप में, आपको उन क्षणों को बर्बाद नहीं करना चुनना होगा।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 3
    3
    अपने लक्ष्य के बीच प्राथमिकताओं का एक आदेश स्थापित करें यह सबसे छोटे विवरण के लिए सटीक होना जरूरी नहीं है। बस उन अनुक्रमों की व्यवस्था करें जिसमें आप उन्हें पूरा करने का इरादा रखते हैं। किसी लक्ष्य में अपने साप्ताहिक समय में कम से कम 30 प्रतिशत निवेश करने का प्रयास करें
  • अपने लक्ष्य को समय-समय पर संशोधित करें आपके द्वारा कुछ पूरा करने के बाद, आप यह देख सकते हैं कि आपकी प्राथमिकताओं में बदलाव आया है। लक्ष्य या कार्यक्रमों को सेट करने के लिए डर नहींें।
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 4
    4
    अपने समय की योजना बनाएं उस अवधि की स्थापना करें जिसमें आप उन लक्ष्यों की एक सूची विकसित और विकसित कर सकते हैं, जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं। अलग-अलग, आप क्या करना चाहते हैं की एक सूची सेट करें फिर, अपने सप्ताह को देखो और एक दैनिक प्रतिबद्धता प्रदान करें जिसके साथ आप अपने लक्ष्यों के करीब पहुंच सकते हैं।
  • परिवार, विश्राम या अवकाश के समय के क्षणों को शामिल करना याद रखें यहां तक ​​कि अगर यह सब कुछ विस्तार से परिभाषित करने के लिए आवश्यक नहीं है, तो आपके पास उपलब्ध क्षणों की योजना बनाने का प्रयास करें
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 5
    5
    एहसास है कि आपका समय कीमती है अपनी प्रतिबद्धताओं के अपने कार्यक्रम को भरना न करें जो आपके द्वारा निर्धारित की गई चीज़ों से दूर जाने का जोखिम है या जो आपको खुश नहीं करता है यदि आपके पास यह धारणा है कि आपका समय बर्बाद हो रहा है, तो हमें कटौती करने का प्रयास करें या इससे छुटकारा पाएं।
  • उसी तरह, ऐसा न करें कि आपको खुद को सबकुछ करना है या ऐसा कुछ नहीं किया गया है जैसा शायद, जब आप एक प्रतिबद्धता बनाते हैं, तो आपको विश्वास करना और कम मांग की जानी चाहिए।
  • विधि 2
    प्रभावी मोड में अपना समय प्रबंधित करें

    इमेज का शीर्षक, अपना समय बुद्धिमानी से उपयोग करें चरण 6
    1
    सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य से शुरू करें यदि आप क्षितिज पर एक महत्वपूर्ण समय सीमा है या एक बड़ी घटना आ रही है, तो आप इसे आसानी से स्थापित कर सकते हैं। कम महत्वपूर्ण पहलुओं पर आगे बढ़ने से पहले आप को पूरा करने के लिए अपनी ऊर्जा का अधिकांश निवेश करें।
    • दिन के समय अपने आप को सबसे महत्वपूर्ण परियोजना में समर्पित करें जब आपके पास अधिक ऊर्जा होती है कुछ लोगों के लिए, यह सुबह में आसान होता है, रात के समय दूसरों के लिए। आपके लिए सर्वोत्तम समय खोजें और अनमोल ऊर्जा बर्बाद मत करो।



  • छवि शीर्षक जिसका उपयोग आपका समय सावधानी से करें चरण 7
    2
    नहीं कहने के लिए जानें ऐसा करने के लिए मजबूर न करें जो आप करना नहीं चाहते हैं काम करने की अपेक्षाओं के अलावा, आपको कुछ भी स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर एक साधारण अनुरोध एक बड़ी समस्या की तरह प्रतीत नहीं होता है, तो यह दूसरों के साथ जमा कर सकता है, आपको भारी लगा सकता है और आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में समस्याएं पैदा कर सकता है। नहीं कहने के लिए जानें, दोषी महसूस किए बिना
  • खाते में मजबूर महसूस न करें या स्वयं को औचित्य न करें यह पर्याप्त है कि आप कहते हैं कि आप कुछ नहीं कर सकते, क्योंकि यह आपके लिए नहीं है।
  • इमेज का प्रयोग करें अपना समय बुद्धिमानी से प्रयोग करें चरण 8
    3
    बुद्धिमान तरीके से एक बार में अधिक काम करें। यद्यपि हजारों चीजों में उलझाने समय का प्रबंधन करने का एक शानदार तरीका है, यह वास्तव में कठिन है और परिणाम हमेशा उत्कृष्ट नहीं होते हैं ऐसा तब होता है जब मामलों की बात आती है जिन्हें उच्च मानसिक एकाग्रता की आवश्यकता नहीं होती है (कपड़े धोने, व्यंजन धोने, भोजन तैयार करना आदि) हालांकि, एक लेख पढ़ने और फोन पर बात करते समय नोट लेने से बचें। दूसरे शब्दों में, अपने दिमाग को एक समय पर एक काम पर ध्यान दें, अधिमानतः उस दिन के समय में जो आपको बेहतर काम करता है।
  • उदाहरण के लिए, 2 बजे होमवर्क न करें जब आप उस समय सामान्य रूप से सोते हैं। अगर आपको पता है कि कुछ समय के लिए प्रतिबद्ध करने का सबसे अच्छा समय 4 से 5 बजे तक चलता है, तो उस समय ऐसा करने की योजना है।
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 9
    4
    तैयार हो जाओ। बैठकों, नियुक्तियों या समय-सीमा से गार्ड को पकड़कर नहीं रोकें यह तैयार करने के लिए अधिक लाभप्रद होगा और वह सब कुछ जो आपको अप्राप्य होने के दिन के दौरान इंतजार करता है
  • जब आप किसी विशेष आयोजन की योजना बना रहे हैं, तो अनुमान लगाने का प्रयास करें कि यह आपको कितने समय तक व्यस्त रखेगा। यदि आप देखते हैं कि यह निश्चित समय से परे है, तो एक निष्कर्ष तक पहुंचने का प्रयास करें या अन्य नियुक्ति को ठीक करें
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपना समय बुद्धिमानी चरण 10
    5
    प्रतिनिधि के लिए सहायता या पूछें यदि आपको लगता है कि आपके पास बहुत अधिक लक्ष्य या कार्य करने हैं, तो सहयोगियों या परिवार के सदस्यों को कुछ ज़िम्मेदारियों का प्रतिनिधि करने का प्रयास करें। इस तरह, आप अन्य परियोजनाओं में समर्पित या अधिक खाली समय के लिए मूल्यवान समय हासिल करने में सक्षम होंगे।
  • मदद के लिए पूछ कर, आपके पास ऐसे लोग होंगे जो आपके द्वारा किए गए कार्यों पर कुछ प्रकार के नियंत्रण होंगे। ऐसा करने से, आप काम पूरा होने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जबकि अन्य आपके द्वारा दिए गए कार्यों को पूरा करने का इरादा रखेंगे। यह कहने के लिए धन्यवाद कि उनकी मदद कैसे उपयोगी थी
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें अपना समय बुद्धिमानी चरण 11
    6
    विकर्षण को हटा दें यह बहुत मुश्किल है अगर आपको कुछ करने में परेशानी हो रही है, तो अपने फोन को बंद करने की कोशिश करें, सभी सामाजिक नेटवर्किंग साइटों की खिड़कियां बंद करें, टीवी बंद करें और कहीं और जाएं। आप देखेंगे कि, ध्यान केंद्रित करने के प्रबंधन के द्वारा, आप अपने प्रदर्शन में सुधार करेंगे।
  • उस जगह को रखें जो आप क्रम में काम करते हैं यह डेस्क, कार्यालय स्टेशन या घर में एक कमरा हो सकता है विकार से मुक्त जगह होने पर, आप खुद को विचलित करने के लिए कम परीक्षा देंगे
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 12
    7
    स्वयं को पुरस्कृत। यदि आपने कई लक्ष्यों को हासिल किया है या अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सीखा है, तो अपने आप को एक छोटे से इनाम दें। यह कुछ सरल हो सकता है, जैसे दिन के दौरान थोड़ा ब्रेक, दोस्तों के साथ समय बिताने, या सुबह में ज्यादा सो रही हो।
  • टिप्स

    • अगर आपको कुछ करने में परेशानी हो रही है, तो हाथ से पूछने से डरो मत। घर पर थोड़ा वजन लेने के लिए किसी परिवार के सदस्य या मित्र से संपर्क करें या घरेलू कर्मचारी को किराए पर लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com