जागरूकता पर अचानक बैकअप से राहत कैसे प्राप्त करें

सुबह पीठ दर्द कई कारणों की वजह से एक व्यापक समस्या है, जैसे नींद की आदतों, शारीरिक स्वास्थ्य और दूसरी पीठ की समस्याएं जो रात के दौरान खराब होती हैं आप अपने सपनों में व्यायाम को खींचने, दवा लेने या व्यावसायिक उपचार पर निर्भर करते हुए अपने आप को जिस तरह से सोते हैं, उसमें परिवर्तन करके खुद को राहत दे सकते हैं। देखभाल के सही संयोजन के साथ, आप बिस्तर से बाहर निकलने और किसी भी समय खड़े होने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1
नींद के दौरान मुद्रा और आदतें बदलें

सफ़ल मॉर्निंग बैक एच चरण 1 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
1
पक्ष पर और भ्रूण की स्थिति में सोने की कोशिश करें पीठ दर्द पर जागरण के मुख्य कारणों में से एक रात में एक बुरी स्थिति ली गई है। एक गलत आसन के साथ सो रही है, रात भर कठोरता, तनाव और पीठ में दर्द होता है, बस एक कुर्सी में बुरी तरह से बैठे सभी दिन। इसके बारे में सोचने की कोशिश करें: यह आठ घंटे है जिसमें रीढ़ और पीठ की मांसपेशियों को श्रम का सामना करना पड़ता है। यद्यपि यह आसान नहीं है जब आप सामान्य लोगों के अलावा अन्य पदों पर जाने के लिए सीखने में सो रहे हैं, जब आप जागते समय दर्द से बचने की कोशिश कर रहे हैं।
  • अपनी तरफ झुकने और अपनी छाती के ऊपर घुमाव के साथ, आपकी तरफ सोएं। आप अपने हाथों को अपने सिर के नीचे या आपके तकिए के नीचे भी रख सकते हैं। इस भ्रूण की स्थिति पीठ पर थोड़ा तनाव पैदा करती है, सुबह में कठोरता और असुविधा से बचा रही है।
  • आप अपने निचले हिस्से में तनाव को कम करने के लिए अपने पक्ष में झूठ बोलते हुए अपने पैरों के बीच तकिया भी डाल सकते हैं। इसे अपने घुटनों के बीच रखें और अपने पैरों को आराम दें।
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एच चरण 2 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आपकी पीठ पर सोने की प्रवृत्ति है, तो अपने घुटनों के नीचे एक तकिया या तौलिया रखो यदि आप अपनी पीठ पर सोना पसंद करते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले अपने घुटनों के नीचे एक तकिया या लुढ़का कपड़ा जैसे समर्थन दें। इस तरह, आराम के दौरान पीठ की मांसपेशियों पर तनाव से राहत।
  • सचित्र मॉर्निंग बैक एches चरण 3 से रिलीफ हो जाओ शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप रात के मध्य में जगाते हैं, तो उस आसन को बदलें, जिसमें आप सोते हैं यदि आप एक रोशनी वाले स्लीपर हैं और रात के दौरान जागने के लिए जाते हैं, तो अपने समर्थन को बदलने के लिए एक सचेत प्रयास करने की कोशिश करें ताकि आपको अधिक समर्थन प्राप्त हो।
  • इसका मतलब लापरवाही से भ्रूण की स्थिति में परिवर्तन करना हो सकता है। आप बिस्तर के दोनों ओर कुशन डाल सकते हैं, स्लीप के दौरान अपने पेट या पीठ पर रोलिंग से बचने के लिए। समय के साथ, शरीर नए आसन के लिए अनुकूल है जो पीठ के कल्याण के लिए अधिक अनुकूल है।
  • गेट रिलीफ फ्रॉम अचानक मॉर्निंग बैक एches चरण 4
    4
    ड्राफ्ट्स या एसजीजी पॉइंट के लिए गद्दे की जांच करें। आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाले गद्दे पर सोना चाहिए जो कि कुछ क्षेत्रों में दफन नहीं है और गांठों में नहीं है इसका कारण यह है कि आपको अच्छा समर्थन देना होगा, खासकर यदि आप लापरवाही सोते हैं
  • आपको मुख्य गद्दे पर डाल देने के लिए एक पैडिंग खरीदना चाहिए, जिससे सतह को और अधिक आरामदायक और चिकनी बनाने या एक नया खरीदना चाहिए, अगर पुरानी एक को पैदा करना शुरू हो जाए
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एच चरण 5 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    5
    कमरे के तापमान पर ध्यान दें। कभी-कभी, गलत तापमान पीठ दर्द और कठोरता को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, जो लोग ठंड में काम करते हैं वे पीठ दर्द के निचले हिस्से को विकसित करने का अधिक जोखिम रखते हैं। कमरे के तापमान पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक वातावरण में सोते हैं। यदि यह ठंडा है, तो मोटा duvet या कंबल चुनें। रात का ठंडा जागने पर पतन के दर्द के साथ की मांसपेशियों को मज़बूत करता है।
  • आप यह भी जांच कर सकते हैं कि कमरा बहुत गर्म या अत्यधिक नम नहीं है।
  • सभी व्यक्ति समान तापमान पर उसी तरह प्रतिक्रिया नहीं करते।
  • भाग 2
    बिस्तर में खींचने वाले व्यायाम करें

    सफ़ल मॉर्निंग बैक एच चरण 6 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    1
    छाती में घुटनों को लाने के लिए काठ का मुंह बंद हो जाता है। यह सरल अभ्यास आपको कम पीठ की मांसपेशियों को फैलाने और दर्द या जुड़ने को कम करने की अनुमति देता है।
    • इसे करने के लिए, अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर झुकाएं और अपने झुकाव को गले लगा लें दोनों पैरों को पकड़ो और धीरे से बस्ट के पास पोर्टल खोलें। अपने घुटनों को खींचते समय बिस्तर के काठ का क्षेत्र पकड़ने की कोशिश करें दस गहरी साँस की अवधि के लिए स्थिति बनाए रखें।
    • आप छाती में एक समय में एक घुटने को कसने से व्यायाम बदल सकते हैं। बिस्तर पर फैले दोनों पैरों के साथ अपनी पीठ पर लेट जाओ धीरे-धीरे अपनी छाती पर एक घुटने ले आओ, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके निचले हिस्से गद्दे पर मजबूती से बने रहें। इसे अपने हाथों से छाती के करीब खींच कर अपने माथे से छूने की भी कोशिश करें। आठ या दस साँस के लिए बढ़ाव रखें और दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • सफ़ल सुबह से वापस राहत के शीर्षक से चित्र देखें
    2
    एक क्रॉस लेग्ड व्यायाम के साथ अपने नितंबों को बढ़ाएं। ये मांसपेशियों तल पर हैं, अगर वे तनावग्रस्त या कठोर हैं तो वे पीठ और पैरों में दर्द पैदा कर सकते हैं।
  • बिस्तर पर अपनी पीठ पर झूठ बोलकर शुरू करो दोनों पैरों को मोड़ो, ताकि पैरों के तलवों को कूल्हे से कुछ इंच गद्दे पर पड़े। दाहिने पैर को लिफ्ट करें और इसे दूसरे पर पार करें, ताकि टखने के बाईं जांघ पर टिकी हुई हो। दाहिने पैर के बारे में 90 डिग्री का कोण होना चाहिए।
  • दाहिने पैर के नीचे दाएं हाथ से गुजारें और दोनों के साथ बाएं पिंड को लपेटने का प्रयास करें। यदि आप टिबिया तक नहीं पहुंच सकते, तो आप घुटने या पैर को पकड़ सकते हैं धीरे-धीरे बाएं बछड़ा को शरीर की तरफ खींचे जबकि श्वास। कांच के क्षेत्र को गद्दे के पास रखने की कोशिश करें आपको एक ही पक्ष के सही पियरोफॉर्म और हिप फ्लेक्सर की मांसपेशियों को लंबा करना चाहिए।
  • आठ या दस साँस के लिए स्थिति पकड़ो और दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एचेस चरण 8 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3



    श्रोणि उठाने की कोशिश करो इस प्रकार के खींचने से पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है, बिना पीठ पर बहुत जोर दिया। सशक्त एस्प एक मजबूत पीठ, कम दर्द से ग्रस्त होने में मदद करता है।
  • श्रोणि लिफ्ट को करने के लिए, अपने घुटनों के झुके के साथ बिस्तर पर बैठ जाओ और अपने पैरों के तलवों आपके शरीर से कुछ इंच गद्दे पर आराम कर रहे हैं। इस स्थिति में, पीठ के काठ का थोड़ा सा उठाया जाना चाहिए।
  • पेट की मांसपेशियों को साँस लेना और अनुबंध करना, जिससे कि निचले हिस्से में बिस्तर पर झुकाव और झुका जाए। पांच सेकंड या एक सांस की अवधि के लिए स्थिति बनाए रखें और फिर मांसपेशियों को आराम करो। व्यायाम को दो बार दोहराएं, हमेशा पांच सेकंड के लिए संकुचन रखने के लिए। पांच पुनरावृत्तियों को दैनिक रूप से प्राप्त करने की कोशिश करें
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एच चरण 9 से रिलीफ हो जाओ शीर्षक वाली छवि
    4
    नाजुक twists प्रदर्शन वे रीढ़ की हड्डी को लंबा करके दर्द को कम करते हैं, रीढ़ की हड्डी के साथ प्रत्येक नोड को भंग करते हैं और काठ का क्षेत्र पर।
  • जमीन पर अपनी पीठ के साथ लेट जाओ और आपके पैर आपके शरीर से कुछ इंच खड़े होते हैं। श्वास के रूप में आप अपने पैरों को जमीन पर ले जाते हैं। उन्हें मुड़ा और आराम से श्रोणि के साथ आराम से सही बने। अपनी आकृति फैलाने के लिए आकृति फैलाएं "टी" और धीरे धीरे अपने सिर को बाएं ओर बारी आठ या दस साँस के लिए स्थिति रखें।
  • पैर को केंद्र पर लौटें और उन्हें छोड़ दें आठ या दस साँस के लिए बाईं ओर घुमाकर रखें।
  • छवि को शीर्षक से उठो राहत से अचानक सुबह पीठ एंच चरण 10
    5
    उदरदार मछलियां खींचें ये मांसपेशियों को अक्सर तनाव होता है और इसके परिणामस्वरूप पीठ के निचले हिस्से को कठोर बनाते हैं। उन्हें विस्तार करके आप निचले हिस्से में भी ठेके को कम कर सकते हैं।
  • अपने पैरों के साथ लेटा हुआ अपने पैरों के साथ लेटा हुआ एक उठाओ और इसे 90 डिग्री तक गुना।
  • अपनी जांघ की पीठ को पकड़ो और उसे अपने हाथ में खींचो, जबकि आप अपना घुटने फैलते हैं
  • आपका लक्ष्य पैर को बढ़ाने के लिए है ताकि यह जमीन के लिए लंबवत हो। 20 या 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और हर तरफ तीन या पांच पुनरावृत्ति करें।
  • अपने मछलियां बेहतर ढंग से फैलाने के लिए, अपने पैरों को अपने सिर की तरफ देखने की कोशिश करें ऐसा करने में, एक ही समय में हैमस्ट्रिंग और बछड़ों को आराम करो।
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एच स्टेप 11 से रिलीज हो जाओ
    6
    जब आप बिस्तर छोड़ दें यदि पीठ दर्द इतनी तीव्र है कि आप हिल नहीं सकते, तो आपको बिस्तर पर रहना चाहिए और अपने डॉक्टर से बात करना चाहिए। हालांकि, यदि आप दर्द के बावजूद उठ सकते हैं, तो आपको अपने आप को सक्रिय रखने की कोशिश करनी चाहिए और झूठ नहीं बोलना चाहिए। बिस्तर पर असर वास्तव में पीठ दर्द को बदतर बनाता है और संबंधित समस्याओं की अवधि को बढ़ाता है। छोटे आंदोलनों पर ध्यान दें, जैसे कि बिस्तर के चारों ओर घूमना या धीरे-धीरे और सीढ़ियों की उड़ान के नीचे ध्यान से। सक्रिय रहकर आप तेजी से चंगा कर सकते हैं
  • सावधान रहें कि किसी भी भारी वस्तु को नहीं उठाएं या कुछ कठोर खींचें या पुश करने की कोशिश करें। आपको नाजुक, अप्रभावित या जोरदार आंदोलनों के प्रदर्शन के लिए अपना पिछला समय देना होगा। सुबह में सबसे ज्यादा दर्द होता है जब शरीर को गर्म करने के लिए नहीं मिलता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, कभी भी बिना थोड़ी तेज़ी से बढ़ो, पहले किसी छोटे से आंदोलन के साथ अपनी पीठ को गर्म करने के बिना।
  • भाग 3
    ड्रग्स और व्यावसायिक उपचार का उपयोग करें

    सफ़ल मॉर्निंग बैक एच चरण 12 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    1
    बेंच-टॉप दर्दनाशक दवाओं का अनुमान यदि आप सुबह पीठ दर्द से बहुत पीड़ित हैं और एक त्वरित अभिनय उपाय की तलाश कर रहे हैं, तो इबुप्रोफेन या पेरासिटामोल जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक ले लो। हमेशा डोस पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
    • यदि उपलब्ध हो, तो आप दर्द और दर्द से राहत पाने के लिए अपनी पीठ पर धब्बा जेल इबुप्रोफेन भी कर सकते हैं। इस उत्पाद को फार्मेसी में देखें
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एches चरण 13 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक बार में पांच मिनट के लिए दर्दनाक क्षेत्र में बर्फ पैक लागू करें। ठंडा सूजन और दर्द कम कर देता है। एक वाणिज्यिक पैक या एक जमे हुए मटर पैकेट का प्रयोग करें जिसे टॉवेल में लपेटा जाता है - स्पाइन के आधार पर पाँच मिनट तक बैठे या बिस्तर पर झूठ बोलना।
  • बर्फ पैक को आराम करने के बाद आपको 20 मिनट के लिए गर्मी को लागू करना चाहिए। आप एक थर्मल बैग का उपयोग माइक्रोवेव या गरम पानी के एक तौलिया में लपेटे जाने के लिए कर सकते हैं। खाड़ी पर सूजन रखने के लिए रीढ़ की हड्डी के आधार पर गरम संकोचन रखें।
  • गेट रिलीफ फ्रॉम अचानक मॉर्निंग बैक एches चरण 14
    3
    सामयिक उपचार का उपयोग करें आप इन उत्पादों को फार्मेसी में कोई पर्ची के बिना खरीद सकते हैं, या चिकित्सक से मजबूत दवाओं के बारे में लिख सकते हैं। इस प्रकार का सबसे ज्ञात उपचार टाइग्रे, वाल्टरन इम्यूजल के बाल्सम, शैतान का नवला है। यदि आप गर्भवती, नर्सिंग, संवेदनशील या यदि आप दस वर्ष से कम उम्र के हैं तो आपको सामयिक उपचार का उपयोग नहीं करना चाहिए। पुराने लोगों को इन उपायों से सावधान रहना चाहिए।
  • खुले घावों पर या जहां त्वचा क्षतिग्रस्त हो, आपको सामयिक उत्पादों को कभी भी धब्बा नहीं करना चाहिए, क्योंकि जिन तत्वों में गंभीर या हल्के रासायनिक जले होते हैं
  • वे विभिन्न योगों में उपलब्ध हैं, जैल से फोम तक, क्रीम से लेकर रोल-ऑन आवेदकों तक। अगर आपको इन दवाओं के बारे में कोई संदेह है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • सचित्र मॉर्निंग बैक एचेस चरण 15 से रिलीज हो जाओ
    4
    अगर डॉक्टर कुछ हफ्तों से ज्यादा दर्द करते हैं तो डॉक्टर पर जाएं। अधिकांश पीठ दर्द एक हफ्ते के भीतर गायब हो जाते हैं, लेकिन अगर आप नींद के दौरान जीवनशैली में परिवर्तन (जैसे अभ्यास करना) या आसन नहीं करते हैं, तो आप भी दर्दनाक हमलों से पीड़ित हो सकते हैं।
  • यदि खींचने और घरेलू उपचार के बिना सुबह पीठ दर्द कम नहीं है, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए। कुछ राहत पाने के लिए वह आपको कुछ भौतिक चिकित्सा या मालिश की सिफारिश कर सकता है आप यह भी समझ सकते हैं कि अगर दर्द गंभीर स्थिति का लक्षण है या नहीं।
  • आपका डॉक्टर आपको एक चाइरोप्रैक्टर को भी भेज सकता है तनाव और वापस तनाव जारी करने के लिए इस विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें
  • रात की नींद के बाद आपके अनुभव दर्द भी मांसपेशियों के नॉट्स का परिणाम हो सकता है आपको एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए जो इन दर्दनाक अनुबंधों का इलाज कर सकता है, जो पीठ की मांसपेशियों को टैप और जांच कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या नोड्स आपकी परेशानी में योगदान करते हैं
  • टिप्स

    • यदि आप सुबह में कंबल के दर्द से पीड़ित होते हैं और नीचे दिए गए लक्षणों में से कोई भी प्रकट करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें: रात पसीना, बुखार और अस्पष्ट वजन घटाने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com