अंतःस्राव द्रव का प्रबंध कैसे करें

नसों में चिकित्सा (भी ड्रिप या ईवी कहा जाता है) रोगी को तरल पदार्थ के प्रशासन के लिए सबसे प्रभावी तकनीकों में से एक माना जाता है, चाहे वह खून, नमकीन घोल या नशीले पदार्थों हो। अंतःशिरा पहुंच में प्रवेश एक ऐसी प्रक्रिया है जो चिकित्सा क्षेत्र में काम कर रहे किसी भी व्यक्ति को मास्टर होना चाहिए। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

आवश्यक प्राप्त करें
एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास ईवीएस के लिए एक पेच है यह शीर्ष पर कई हुकों के साथ एक पोल है जहां आप बैक / शीशी को लटका सकते हैं जिसमें प्रशासित होने वाले तरल होते हैं। मामले में आप एक बसेरा नहीं मिल रहा है और एक आपातकालीन मामले था, रोगी के सिर के ऊपरी स्तर में एक हुक पर बैग लटका करना सुनिश्चित करें।
  • यह समझने के लिए कि बैग / शीशी को कितना अधिक होना चाहिए, यह याद रखें कि अंतःस्राव पहुंच को रोगी या झूठ बोलने में डाला जाना चाहिए।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने हाथों को धो लें सिद्धांत में आपको तीन मिनट के नियम का पालन करना चाहिए: टैप खोलें और फिर साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को कवर करें। हथेलियों को एक साथ मिलाकर और पीठ पर आगे बढ़कर शुरू करें। अपनी उंगलियों के बीच क्षेत्र को धोने के लिए याद रखें अंत में प्रत्येक उंगली और कलाई को साफ करें सावधानी से कुल्ला और हाथों को सूखने के लिए हाथों से छू लें
  • यदि एक जल स्रोत उपलब्ध नहीं है, तो अपने हाथों को एक सैनिटाइज़र के साथ रगड़ें।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    दोबारा जांच लें कि आपके पास सही बैग है। आपके डॉक्टर के पर्चे की जांच करने के लिए आवश्यक कुछ दवा / तरल पदार्थ देने के लिए जरूरी है। रोगी को देकर गलत अंतःशिरा चिकित्सा एक जीवन धमकी की स्थिति पैदा कर सकती है। सुनिश्चित करें कि आपके साथ नुस्खे की जांच करने वाले एक सहयोगी है
  • आप यह भी सत्यापित करना चाहिए कि आप जिस व्यक्ति को दवाओं के प्रशासन के लिए कर रहे हैं सही, उस दिन और समय उन चिकित्सक द्वारा और उस बैग की मात्रा सही है की आवश्यकता होती है है।
  • अगर आपके बारे में कुछ भी संदेह है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे राष्ट्रपति के साथ जांच लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप 100% निर्देश समझते हैं
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    विचार करें कि किस तरह की EV किट का उपयोग करने की आवश्यकता है व्यवहार में, यह ट्यूब और जलसेक है जो रोगी की नसों में प्रवेश करने वाले द्रव की मात्रा को विनियमित करता है। एक बड़े किट का उपयोग प्रति मिनट 20 बूंदों या लगभग 100 मिलीलीटर प्रति घंटे के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर वयस्कों के लिए प्रयोग किया जाता है
  • एक छोटी किट प्रति मिनट 60 बूँदें रिलीज़ करती है और इसका उपयोग शिशुओं, बच्चों और युवाओं के लिए किया जाता है।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सही गेज के साथ सुई लें। याद रखें कि `गेज` संख्या जितनी अधिक हो, उतनी छोटी सुई।
  • 14-गेज सुई सबसे बड़ा है और सदमे और आघात के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • वयस्कों के लिए 18-गेज और 20-गेज सुइयों का उपयोग किया जाता है
  • 22-गेज सुइयों का उपयोग बाल चिकित्सा रोगियों के लिए किया जाता है।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    छोटी वस्तुओं को तैयार करें जिनकी आपको आवश्यकता होती है। ये (मदद करने के लिए नस का पता लगाने), चिकित्सा चिपकने वाला टेप (सुई की प्रवेशनी एक बार डाला धारण करने के लिए) एक टूनिकेट कर रहे हैं और लेबल (प्रशासन के समय का ट्रैक, तरल पदार्थ और व्यक्ति के प्रकार रखने के लिए जो शिरापरक प्रवेश में प्रवेश किया था)।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक ट्रे पर आपको जिस चीज की ज़रूरत है उसे रखो जब रोगी को EV प्रदान करने के लिए समय आता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि सभी उपकरण हाथ में हैं ताकि प्रक्रिया त्वरित और आसान हो। एक ट्रे पर द्रव बैग, सुई-प्रवेशनी, किट और कुछ कपास गेंदों को रखें।
  • विधि 2

    अंतःस्राव तैयार करें
    एडिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    तरल पदार्थ बैग तैयार करें जांचें कि उद्घाटन कहाँ है (आमतौर पर बोतल की टोपी, अगर यह एक बैग है, तो अभी भी एक समान समापन होगा) यह वह बिंदु है जिसमें जलसेक डाली जाती है। खोलने और बैग को साफ करने के लिए शराब में भिगोने वाले एक कपास झाड़ू के साथ घिसना।
    • यदि आपको बैग को इकट्ठा करने के बारे में कोई संदेह है, तो लेबल पर निर्देशों का होना चाहिए।
  • एडिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    ट्यूब को बैग में डालें और फिर पर्च पर लटका दें। ड्रिप चैंबर दबाएं (किट का हिस्सा जहां रोगी को दिया जाने वाला तरल एकत्र किया जाता है) यह चिकित्सा कर्मचारियों को चिकित्सा को विनियमित करने और यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि मरीज को सही दवा प्राप्त हो रही है।
  • एडिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अंतःशिरा रेखा में मौजूद हर हवा के बुलबुले को समाप्त करता है ड्रिप कक्ष आधा भरा होना चाहिए, तरल पदार्थ में जाना जब तक यह ड्रिप ट्यूब (इस तरह से सब हवा बाहर निकलता है) के पूरे भरता करते हैं। उचित क्लैंप के साथ प्रशासन लाइन को बंद करें।
  • एडमिस्टर IV फ़्लूड्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि ट्यूब फर्श को छू नहीं पाती है, क्योंकि मंजिल बाँझ नहीं है और बैक्टीरिया से भरा है ड्रिप, इसके विपरीत, (इस पर कोई बैक्टीरिया देखते हैं), और ट्यूब मंजिल छू लेती है, तरल पदार्थ दूषित कर रहा है और बदले में रोगी को संक्रमित कर सकते बाँझ है।
  • यदि ड्रिप फर्श को छू लेता है, तो आपको दूसरे को तैयार करने की आवश्यकता होगी क्योंकि पहले दूषित और संभावित खतरनाक है। अपने पास पाइप पकड़ो ताकि वह जमीन पर वापस न आए।
  • विधि 3

    रोगी चिकित्सा प्रशासन
    एडमिस्टर IV फ़्लूइड्स स्टेप 12 नामक छवि
    1
    रोगी से संपर्क करें दया करो और प्रस्तुत करें उसे सूचित करें कि आप वह व्यक्ति हैं जो उसे ड्रिप देगा। ईमानदार होना और चीजों की व्याख्या करना बेहतर है: सुई को चोट लगी होगी। यह वर्णन करने का प्रयास करें कि आप क्या करेंगे, इसलिए यह तैयार हो जाएगा। आप उसे बता सकते हैं कि दर्द की व्यक्तिगत सीमा के आधार पर, वह एक प्रकार का स्टिंग या काटने लग सकता है
    • याद रखें कि शिरापरक प्रवेश में प्रवेश करने की पूरी प्रक्रिया 5 मिनट से अधिक नहीं होगी।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    पर दस्ताने रखो और रोगी को दृष्टिकोण। यदि आप चाहते हैं कि आप अपने हाथों को धोने से पहले अपने हाथ धो सकते हैं मरीज को नीचे बैठने या नीचे बैठने के लिए कहें, क्योंकि वह चुनता है
  • नीचे बैठकर या नीचे बैठे रोगी को शांत कर लेते हैं और दर्द की मात्रा को कम कर देते हैं जिससे वह महसूस करेंगे।
  • एडमिस्टर IV फ़्लूड्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3



    प्रवेशनी सुई को सम्मिलित करने के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश करें प्रवेशनी एक लचीली ट्यूब होती है जो सुई के साथ शिरा में डाली जाती है, लेकिन सुई को निकाला जा रहा है, जबकि मरीज के शरीर के अंदर रहेगा। रोगी के गैर-प्रभावी हाथों पर शिरा को देखने के लिए यह सलाह दी जाएगी। आपको आसानी से देख सकते हैं कि एक लंबे, काले नसों को ढूंढना चाहिए।
  • कोहनी के अंदर नसों से शुरु करो
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 15
    4
    एक्सेस प्वाइंट के ठीक ऊपर ट्रायनीकट नॉट करें एक गाँठ बनाओ जिसे आसानी से और जल्दी से ढक दिया जा सकता है जब आप लसो को बंद कर देते हैं, तो नसों में सूख जाता है, अधिक दिखाई देता है और सुई को सम्मिलित करना आसान होता है।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    उस क्षेत्र को साफ करें जहां आप प्रवेशिका डालेंगे। रोगी की त्वचा को साफ करने के लिए शराब में भिगोकर एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें सूक्ष्मजीवों की सबसे बड़ी मात्रा को खत्म करने के लिए परिपत्र आंदोलन करना। त्वचा को सूखी होने की प्रतीक्षा करें
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 17 नामक छवि
    6
    प्रवेशनी सुई डालें रोगी के हाथ और शिरा के साथ यह 30 डिग्री -45 डिग्री का एक कोण होना चाहिए। प्रवेशनी को पकड़ो जैसे कि यह एक सिरिंज था, इसलिए आप गलती से नस से एक तरफ से छिद्र नहीं लेंगे। जब आप एक "पॉप" सुनते हैं और गहरा रक्त प्रवेशनी के अंदर दिखाई देता है, तो आप सम्मिलन के कोण को कम करते हैं ताकि सुई हाथ की समानांतर हो।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स स्टेप 18 नामक छवि
    7
    आगे प्रवेशनी को पुश करें और सुई निकाल दें। जब आपने किया है, तो ट्रायनीकट को खोलें और शराब या एक हाइपोऑलर्जिनिक सोल्युशन के साथ कैनोला पर स्पॉट को साफ़ करें।
  • एडिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    8
    ट्यूब को प्रवेशनी के वाल्व से कनेक्ट करें आपको धीरे-धीरे यह करना चाहिए, जब तक कि इसे मजबूती से जुड़ा नहीं किया जाता है तब तक काणु के ट्यूब को सम्मिलित करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह सुरक्षित है धीरे-धीरे प्रशासन लाइन खोलें ताकि तरल पदार्थ ट्यूब के माध्यम से गुजर जाए और फिर रोगी के हाथ में। आप हाथ से ट्यूब को ठीक करने के लिए मेडिकल टेप भी डाल सकते हैं
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 20 नामक छवि
    9
    प्रशासन की गति को समायोजित करता है डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें अधिकांश प्रेरण किटों में घूर्णन दबाना होता है जो आपको प्रति मिनट बूँदें गिनने की अनुमति देता है। अन्य प्रकार की किटों में एक स्नातक की उपाधि प्राप्त वाल्व है जो आपको गति सेट करने के लिए बदलना है, इसलिए आपको बूंदों की गणना करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    10
    यह सुनिश्चित करने के लिए रोगी की जांच करें कि कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया न हो। अपने दिल की दर, श्वास, रक्तचाप और तापमान की जांच करें किसी भी लक्षण या असामान्य लक्षणों के लिए डॉक्टर को रिपोर्ट करें, जिसमें निम्न शामिल हैं: उच्च दिल की धड़कन, बढ़ती श्वसन दर, दबाव और उच्च तापमान
  • विधि 4

    तरल पदार्थ बैग बदलें
    एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स स्टेप 22 नामक छवि
    1
    बैग बदलने से पहले अपने हाथ धोएं आपको ऐसा करना चाहिए जब पिछले एक लगभग पूरी तरह से खाली हो। अपने हाथों को गर्म पानी और साबुन से धो लें ताकि रोगी को EV द्वारा सूक्ष्मजीवों के साथ दूषित न करें।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    2
    ड्रिप में तरल पदार्थ के प्रवाह को रोकें घुमावदार दबाना का प्रयोग नीचे की तरफ मुड़कर शिरापरक रेखा को बंद करने के लिए करें। जब आपको लगता है कि यह अच्छी तरह से तय है और समाधान टपकाव बंद हो जाता है, तो आप इस ऑपरेशन सही ढंग से प्रदर्शन किया है सुनिश्चित कर रहे हैं बैग के पास पाइप को लपेटें, जैसे कि यह बगीचे की नली थी। इस तरह आप हवाई बुलबुले के गठन से बचें।
  • एडमिस्टर IV फ़्लुइड्स चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    3
    ट्यूब निकालें अब आपको ट्यूब के अंत को अलग करना चाहिए जो बैग खोलने से जुड़ा हो। गैर-प्रभावी हाथ से खाली बैग पकड़ो और धीरे से ट्यूब खींचें।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक नया द्रव बैग कनेक्ट करें उस ट्यूब को खोलें और नई थैली ठीक करें, जो आपने धीरे-धीरे कठोर और इंगित छोर को अंदर से ढक दिया था। सुनिश्चित करें कि यह टिप कुछ और नहीं छूती है, क्योंकि यह बाँझ है यदि ऐसा होता है, तो आपको संपूर्ण ट्यूब किट को बदलने की आवश्यकता होगी।
  • एस्ट्रिस्टर IV फ़्लूइड्स चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    5
    बैग लटकाओ पर्च से संपर्क करें और प्लास्टिक हुक का उपयोग करके बैग को लटका दें, जिसे अक्सर से सुसज्जित किया जाता है। परिक्रामी दबाना ऊपर की तरफ खोलें जैसे आपने पहले द्रव बैग को दिया था।
  • टिप्स

    • यदि आप गलती से किसी चीज को दूषित करते हैं और उन्हें बदलते हैं, तो हमेशा एक और जोड़ी बाँझ दस्ताने को आसान रखें।

    चेतावनी

    • यदि आपको चिकित्सा या चिकित्सा के किसी भी विवरण के बारे में कोई संदेह है, तो आपसे मदद मांगो। एक त्रुटि घातक साबित हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com