क्रेसेंट मून की योग स्थिति का अभ्यास कैसे करें

की स्थिति का प्रदर्शन "वर्धमान चंद्रमा" ("अर्ध चन्द्रशाना" संस्कृत में) चिकित्सीय हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो कि कटिस्नायुशूल से ग्रस्त हैं इस आसन का अभ्यास करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास कोई भी स्वास्थ्य समस्या नहीं है, जो इसे विपरीत कर दे, उदाहरण के लिए, उच्च रक्तचाप या हृदय रोग से ग्रस्त न हो। आरामदायक कपड़े पहने और एक विशाल और शांतिपूर्ण स्थान प्रदान करके अर्धचंद्र चंद्रमा की स्थिति का प्रदर्शन करने के लिए तैयार करें।

सामग्री

कदम

भाग 1

स्थिति का पालन करें
इमेज शीर्षक से द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 1
1
से शुरू करें योग की स्थिति "पहाड़". वर्धमान चंद्रमा की आसन करने के लिए तैयार करने के लिए, आपको पहाड़ की कल्पना करना चाहिए। चटाई पर खड़े हो जाओ, अपने पैरों के साथ अपनी तरफ खड़े हो जाओ। अपनी पीठ पूरी तरह सीधा करें और अपने शरीर के साथ अपने हथियार का विस्तार करें, अपने हथेलियों को आगे या अपने शरीर के सामने सामना करना।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 2
    2
    पर स्विच करें की स्थिति "कुत्ते उल्टा". अपने धड़ को आगे बढ़ाएं और दोनों हाथों को चटाई पर रखें किसी एक को आकर्षित करने के लिए, एक समय में, दोनों पैरों के साथ पीछे की ओर एक कदम उठाएं "वी" शरीर के साथ पलट गया जांचें कि आपके हथेलियां फर्श के खिलाफ एकरूपता को आगे बढ़ा रही हैं यदि आप जमीन पर अपनी ऊँची एड़ी नहीं डाल सकते हैं तो चिंता न करें। नियमित रूप से मांसपेशियों का अभ्यास करके, वे धीरे-धीरे अधिक से अधिक लचीला हो जाएंगे
  • इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 3
    3
    कुत्ते की स्थिति में ऊपर की ओर बढ़ो। नाभि का सामना कर अपने चेहरे के साथ एक गहरी साँस लें। शरीर सक्रिय होना चाहिए, लेकिन आराम से। आपको जितना संभव हो उतना फेफड़ों को भरने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन परेशानी महसूस करने के बिना
  • इमेज का शीर्षक द द क्रेसेंट पोसे इन योगा चरण 4
    4
    आप अपने हाथों में इसे ले जाने के लिए अपने दाहिने पैर के साथ आगे बढ़ने के रूप में साक्षात्कार। कुत्ते की उल्टा स्थिति में गहराई से श्वास लेने के बाद, धीरे-धीरे आगे बढ़ें जैसे आप धीरे-धीरे सही पैर आगे बढ़ते हैं। लक्ष्य हाथों के बीच के स्थान तक पहुंचना है। आंदोलन करते समय, बाएं पैर मजबूत और स्थिर रहना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 5
    5
    जैसा कि आप श्वास लेते हैं, अपने धड़ को बढ़ाएं। अपने हाथ में जमीन पर अपना दाहिना पैर आराम करने के बाद, धीरे-धीरे अपने शरीर का ऊपरी भाग उठाएं जैसा कि आप साँस लेते हैं। इसी समय, अपने हाथों को अपने सिर पर लाना, हथेलियां एक-दूसरे के सामने आ रही हैं। प्रेरणा के अंत में, धड़ पूरी तरह से ऊर्ध्वाधर होना चाहिए, जबकि हथियार सिर के किनारे होना चाहिए। अब अपने दिमाग को अपने हाथों के अंगूठे से थोड़ा पीछे ले कर अपने हाथों की तरफ निर्देशित करें।
  • इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पॉज़ इन योग चरण 6
    6
    काठ का क्षेत्र खत्म न करें। वर्धमान चंद्रमा की स्थिति को सही ढंग से निष्पादित करने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि काठ का क्षेत्र बहुत ज्यादा नहीं बढ़ाया जाए। इसके बजाय, चटाई की दिशा में कॉक्सिक्स को धक्का देने की कोशिश करें इसके अलावा, जांचें कि कंधे आराम कर रहे हैं और कंधे के ब्लेड को एक साथ लाने की कोशिश करें। यदि आवश्यक हो, तो आप अपने शेष घुटने को जमीन पर आराम कर सकते हैं जिससे कि आपकी शेष राशि को आसान बना सके।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 7
    7
    दाहिने पैर का टिबिआ ऊर्ध्वाधर होना चाहिए। जांचें कि घुटने के टखने से अधिक नहीं है यदि आवश्यक हो, तो आप स्थिति का विस्तार कर सकते हैं ताकि एक दूसरे के साथ जुड़ा हो।



  • इमेज का शीर्षक, द क्रेसेंट पोसे इन योग, चरण 8
    8
    रिबैकेज को नीचे और रीढ़ की हड्डी की तरफ खींचने की कोशिश करें। इसे बाहर निकालने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है इसके बजाय, रीढ़ की हड्डी की ओर इसे कुचलने की कोशिश करें इस बिंदु पर, हाथों की आखिरी तीन अंगुलियां (बीच, अंगुली की उंगली और छोटी उंगली) को बुनाई और हाथों को थोड़ा पीछे की तरफ खींचें। 30-60 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें।
  • इमेज शीर्षक से द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 9
    9
    स्थिति भंग करो अपने दाहिने जांघ के करीब लाने के द्वारा अपने धड़ को कम करते हुए श्वास छोड़ें एक ही समय में अपनी बाहों को कम करें और दोनों ओर वापस फर्श पर लाएं। हथेलियों और सभी उंगलियों को चटाई के लिए मजबूती से पालन करना चाहिए अपने दाहिने पैर को धीरे से वापस ले जाएं, कुत्ते की उल्टा स्थिति पर वापस लौटना नाभि का सामना करने वाले चेहरे के साथ 2-3 गहरी साँस लें।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 10
    10
    बाएं पैर आगे के साथ दोहराएं। कुत्ते की उल्टा स्थिति में कुछ गहरी साँस लेने के बाद, दूसरी तरफ अभ्यास को दोहराएं। अपने बाएं पैर अपने हाथों में लाकर शुरू करो, फिर पिछले चरणों में दिशाओं का पालन करें।
  • भाग 2

    एक आरामदायक और सुरक्षित तरीके से योग का अभ्यास करें
    इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 11
    1
    समझें कि मतभेद क्या हैं एक contraindication एक चिकित्सा शब्द है जो एक शारीरिक विकृति का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है जो एक विशेष व्यायाम को उन लोगों के लिए अनुपयुक्त बनाता है जो इसे पीड़ित करते हैं। वर्धमान चंद्रमा की स्थिति, उच्च लंघ के समान, उच्च रक्तचाप या हृदय रोग वाले लोगों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।
    • यदि आप इन शर्तों से पीड़ित हैं, तो पहले से अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 12
    2
    आरामदायक कपड़े पहनो योग का अभ्यास करने के लिए, उन कपड़ों को चुनना महत्वपूर्ण है जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं और इससे आप स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकते हैं। ऐसे वस्त्रों से बचें जो बहुत तंग हैं या जो आंदोलनों को रोक सकते हैं। पतलूनों को आपको अपने पैरों का पालन करने के लिए उन्हें सही ढंग से स्थिति बनाए रखने की अनुमति होगी
  • इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पॉज़ इन योग चरण 13
    3
    कमरे को तैयार करें योग का अभ्यास करने के लिए आपको एक शांत, आरामदायक और संभवतः निजी स्थान की आवश्यकता होती है। आप किसी भी distractions से बचने के लिए दरवाजा बंद करने में सक्षम होना चाहिए। वर्धमान चंद्रमा की स्थिति को निष्पादित करने के लिए यह एक चटाई उपलब्ध होना जरूरी नहीं है, लेकिन यह अभी भी अनुशंसा की जाती है क्योंकि यह जोड़ों के लिए एक सुरक्षात्मक कुशन के रूप में कार्य करता है और व्यायाम के दौरान अधिक स्थिरता सुनिश्चित करता है।
  • इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 14
    4
    मुद्रा सबक लेने के लिए हालांकि किसी को घर पर क्रिसमस के चन्द्रमा के स्थान पर आराम से पेश किया जा सकता है, कुछ मामलों में यह एक गाइड और कुछ व्यक्तिगत निर्देशों पर भरोसा करने में सक्षम होना बेहतर हो सकता है। आप एक अनुभवी शिक्षक द्वारा अनुसरण किए जाने वाले योग वर्ग, व्यक्तिगत या समूह के लिए साइन अप कर सकते हैं। इसे ढूंढने के लिए, एक ऑनलाइन खोज करें या उस क्षेत्र में जिम पर जाएं जहां आप रहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com