कैसे प्राकृतिक मोड में Urticaria का इलाज करने के लिए

आर्टिकियारिया एक प्रकार का दाने है जो कि एक पदार्थ के एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में विकसित होता है, जिसे एलर्जीन कहा जाता है, पर्यावरण में मौजूद होता है। हालांकि इस विकार के एटियलजि हमेशा ज्ञात नहीं होता है, यह अक्सर हिस्टामाइन की रिहाई के लिए शरीर की प्रतिक्रिया होती है जो तब होता है जब कुछ भोजन, दवा या अन्य तत्वों के लिए एलर्जी होती है हिस्टामाइन एक रासायनिक मध्यस्थ भी है जो शरीर में पैदा होता है जब संक्रमण, तनाव, जब सूर्य के प्रकाश या तापमान में परिवर्तन होता है आंत्रशियान आम तौर पर त्वचा के दोनों स्थानीय और फैल त्वचा की लाल, सूजन और खुजली वाले क्षेत्रों के साथ प्रकट होते हैं यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो यह विकार कुछ घंटों के भीतर गायब हो जाती है, लेकिन शरीर के अन्य भागों में फिर से प्रकट हो सकता है। यदि आप घर पर पित्ती का इलाज करना चाहते हैं, तो कई प्राकृतिक उपाय हैं जिन्हें आप कोशिश कर सकते हैं

कदम

भाग 1

एलर्जी से बचें
छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक तौर पर चरण 1
1
एलर्जी के कारणों के बारे में जानें यह एक विकार है जो किसी को प्रभावित कर सकता है - आबादी का लगभग 20% ग्रस्त है, अभी या बाद में एलर्जी की प्रतिक्रिया के दौरान, कुछ त्वचा कोशिकाओं जैसे कि हास्टामाइन और अन्य रासायनिक मध्यस्थों जैसे कि साइटोकिन्स वाले मस्तूल कोशिकाओं को उनकी सामग्री को छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है। यह त्वचा के छोटे रक्त वाहिकाओं से तरल के रिसाव को बढ़ाता है और बाद में सुगंध, खुजली और एक अत्याधुनिकता के सभी विशिष्ट लक्षण दिखाता है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    एलर्जी से दूर रहें अर्टिसियारिया के उपचार में पहला कदम एलर्जी की प्रतिक्रिया के स्रोत से संपर्क से बचने के लिए है। यदि आपको एलर्जी है, जो काफी संभावना है, तो तुरंत उन्हें त्वचा और पर्यावरण से दूर रहें, जिसमें आप रहते हैं। सबसे आम आम एलर्जी है जो आइवी और जहरीला ओक, कीट के काटने, ऊनी कपड़े, बिल्लियों और कुत्तों का पता लगाते हैं। इन या अन्य तत्वों से जितना संभव हो उतना दूर रहें कि आप जानते हैं कि आप संवेदनशील हैं।
  • पुरानी अस्थिरिया के कुछ मामलों में आपको कुछ काम करना पड़ता है "जांच" यह समझने के लिए कि प्रतिक्रिया क्या हो जाती है पदार्थ पदार्थ क्या है
  • एलर्जी के अन्य सामान्य कारण भोजन, दवाएं, एसीटोन जैसे रसायनों, लेटेक्स, वायरल, फंगल या बैक्टीरिया संक्रमण, पशु बाल या रूसी, पौधों और शारीरिक उत्तेजना जैसे पॉलिमर हैं। दबाव, तापमान या सूर्य के संपर्क में।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    पराग से खुद को सुरक्षित रखें ऐसे कुछ मामले हैं जिनमें पर्यावरणीय एजेंटों द्वारा अर्चिसिया शुरू हो जाती है। यदि आप पराग के प्रति संवेदनशील होते हैं, सुबह और बाहर शाम को इस तत्व के स्तर अधिक होने पर बाहर रहने से बचें। इन समय स्लॉट में खिड़कियां बंद करें और कपड़े धोने के बाहर लटकाएं न रखें। जब आप घर लौटते हैं और तुरंत कपड़े धोते हैं, तो कपड़े को तुरंत बदल दें
  • यह घर पर एक humidifier का उपयोग करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है
  • आपको हवा में अन्य आम परेशानियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए, जैसे कीटनाशक स्प्रे, तंबाकू का धुआं, लकड़ी, ताजा टार या पेंट की गंध।
  • भाग 2

    सामयिक उपचार
    ट्रीट हििव्स प्राकृतिक रूप से चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    1
    ठंडा संकोचन करें चूंकि त्वचा की जलन शिशुओं का मुख्य लक्षण हो सकती है, इसलिए आपको कुछ राहत पाने के लिए त्वचा का उपचार करना चाहिए। एक साफ सूती कपड़े लो और इसे ठंडे पानी में विसर्जित करें। इसे अधिक तरल निकालने के लिए निचोड़ें और इसे पीड़ित क्षेत्रों पर रखें। 10 मिनट के लिए इसे जगह छोड़ दें, फिर इसे ठंडा रखने के लिए इसे फिर से डुबकी, ताकि त्वचा के तापमान को कम किया जा सके।
    • आप इस प्रकार के ठंड पैक का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक आपको कुछ राहत मिलनी चाहिए।
    • बहुत ठंडे पानी से बचें, क्योंकि कुछ मामलों में यह स्थिति खराब हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 5
    2
    दलिया के साथ एक घर का बना स्नान तैयार करें यह अनाज अर्टिसियारिया की विशिष्ट चिड़चिड़ी और खुजली वाली त्वचा के इलाज के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उत्पादों में से एक है। एक खाद्य प्रोसेसर या कॉफी की चक्की में प्राकृतिक जई और ट्राइटोन का प्याला लें आवेग के उपकरण को तब तक संचालित करें जब तक कि आप एक प्रबल पाउडर न मिलें। जब जई बहुत ठीक पदार्थ से कम हो जाती है, तो दो कप को ठंड या गुनगुने पानी से भरा टब में डालना, जो सफेद हो जाए और मोटा होना चाहिए। जब तक आप चाहते हैं तब तक बाथरूम में खुद को विसर्जित कर दें और आवश्यकतानुसार दोहराएं।
  • बहुत गर्म या बहुत ठंडा पानी का उपयोग न करें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को और भी ज्यादा परेशान कर सकता है।
  • यदि आप स्नान के सुखदायक क्रिया को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो चार कप दूध जोड़ें।
  • ट्रीट हििव्स ऑटैचुरल स्टेप 6 नामक छवि
    3
    एक अनानास पैक तैयार करें। ब्रोमेलैन एक फल है जो कि इस फल में पाया जाता है और पित्ती के साथ सूजन को कम करने में सक्षम है। कुछ अनानास स्लाइसें, ताजा और डिब्बाबंद दोनों को क्रश करें और उन्हें सूती कपड़े में रखें। कपड़ा के चारों कोनों को जोड़कर उन्हें रबर बैंड के साथ वैध बनाना "अलगोजा" विस्फोट से प्रभावित त्वचा पर अनानास की
  • जब इसका इस्तेमाल नहीं करते तो रेफ्रिजरेटर के अंदर एक कंटेनर में अनानास की चादरें जमा करें। आप जितनी बार चाहें इसे लागू कर सकते हैं, लेकिन सामग्री को हर 24 घंटों में बदल सकते हैं।
  • आप त्वचा पर सीधे अनानास का एक टुकड़ा रख सकते हैं।
  • ब्रोमेलैन एक पूरक के रूप में भी उपलब्ध है और मुर्गियों को रोकने में मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 7
    4
    बेकिंग सोडा का मिश्रण तैयार करें यह उत्पाद खुजली से राहत देता है। एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी के साथ बेकिंग सोडा का एक बड़ा चमचा मिलाएं। तरल और मिश्रण के कुछ बूंदों के साथ शुरू करें, यदि जरूरी हो तो अधिक पानी जोड़कर। अर्टिसियारिया पर मिश्रण फैलाने के लिए अपनी उंगलियों या नरम रंग का प्रयोग करें। आप इस विधि का सहारा ले सकते हैं जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, अंत में यह ठंडे पानी से क्षेत्र को कुल्ला करने के लिए पर्याप्त है।
  • आप टैटार की क्रीम का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपके पास कोई है आटा तैयार करें जैसे कि यह बाइकार्बोनेट था और इसे आवश्यकतानुसार लागू किया गया था।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 8
    5
    इसे सिरका के साथ एक प्रयास करें यह कई पोषक तत्वों में समृद्ध उत्पाद है। आप चाहते हैं कि सिरका के प्रकार के एक चम्मच ले लो, पानी और मिश्रण की एक ही राशि के साथ इसे पतला। एक कपास की बॉल या सूती कपड़े के साथ प्रभावित क्षेत्रों में मिश्रण लागू करें। आपको खुजली से कुछ राहत लेनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 9
    6
    चिड़चिड़ाहट का प्रयास करें यह हमेशा हाइव्स का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि यह एक प्राकृतिक एंटीथिस्टामाइन है आप एक हर्बल चाय तैयार कर सकते हैं, पत्तियों को खा सकते हैं या एक पूरक ले सकते हैं। बिछुआ का एक कप तैयार करने के लिए उबलते पानी में सूखे पत्तों का एक चम्मच डालकर, इसे छिड़कने और ठंडा करने के लिए इंतजार करना छोड़ दें। हर्बल चाय के साथ एक सूती कपड़े का आना, इसे अतिरिक्त द्रव को निकालने के लिए निचोड़ें और शरीर के खुजली वाले क्षेत्रों पर डब दें। आप इस उपाय का सहारा ले सकते हैं जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है।
  • यदि आप एक पूरक लेना पसंद करते हैं, तो आप प्रति दिन 6 400 मिलीग्राम की गोलियां ले सकते हैं। पौधे को खाने के लिए, इसके बजाए, इसे भाप।
  • आप रेफ्रिजरेटर में बंद कंटेनर में अप्रयुक्त हर्बल चाय रख सकते हैं। हर 24 घंटों में एक नए जलसेक तैयार करें।
  • छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 10
    7
    कैलामाइन लोशन फैलाएं यह जिंक आक्साइड और कार्बोनेट का मिश्रण है आप इसे त्वचा की चकत्ते पर अक्सर लागू कर सकते हैं क्योंकि आप खुजली से राहत प्राप्त करना चाहते हैं। जब खुजखुराहट संवेदना शांत हो जाती है या मरहम की एक नई परत को लागू करने से पहले, ठंडे पानी से त्वचा को कुल्ला।
  • आप पित्ती पर मैग्नीशिया या पेप्टो-बिस्मोल के दूध का भी उपयोग कर सकते हैं। वे दोनों क्षारीय उत्पादों हैं जो खुजली से राहत देते हैं।
  • भाग 3

    की आपूर्ति करता है
    छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 11



    1
    रटिन की खुराक की कोशिश करो कई जड़ी बूटियों और पूरक हैं जो एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ गतिविधि करते हैं। रुतिन खट्टे फल और एक प्रकार का अनाज में पाया गया bioflavonoid से बना है - यह रक्त वाहिकाओं से तरल पदार्थ के नुकसान को कम करके सूजन और एडिमा को सीमित करने में सक्षम है।
    • सिफारिश की खुराक प्रति 12 घंटे 250 मिलीग्राम है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 12
    2
    क्व्रेकेटिन ले लो यह तत्व सूजन और सूजन को कम करने के लिए भी प्रभावी है। यह एक फ्लेवोनॉइड है जो शरीर रटिन से शुरू होता है। फल और सब्जियों जैसे सेब, खट्टे फल, प्याज, ऋषि, अजमोद, अंगूर, देर ब्लैकहॉर्न और ब्लूबेरी के फल खाएं, ताकि क्वरेटिन की मात्रा में वृद्धि हो सके। आप चाय और रेड वाइन भी पी सकते हैं या व्यंजन तैयार करने में अधिक जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। क्वेरेटिन एक भोजन के पूरक के रूप में भी उपलब्ध है
  • यह तत्व कुछ दवाओं की तुलना में अधिक प्रभावी है, जैसे कि सोडियम क्रॉमोग्लिकेट, हिस्टामाइन की रिहाई को अवरुद्ध करने के लिए और इसलिए आपकी सहायता करने के लिए पित्तियों के खिलाफ है।
  • यदि आपने पूरक का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि आपके प्रकार के अंगुलियों के लिए कौन से खुराक सबसे उपयुक्त है, क्योंकि यह मामला से भिन्न हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 13
    3
    कोलीस फोर्सस्कोली को ले लो यह पौधे, जो दक्षिण पूर्व एशिया के मूल है, का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि यह अस्थिकिया के मामलों में मास्ट सेल द्वारा हिस्टामाइन और ल्यूकोट्रीएंस के उत्पादन को कम कर देता है।
  • आमतौर पर प्रति दिन 100 और 250 मिलीग्राम के बीच खुराक लेने की सिफारिश की जाती है, भले ही कोई सटीक दिशानिर्देश नहीं हो। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके लिए सबसे अच्छी खुराक क्या है
  • भाग 4

    तनाव कम करें
    छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 14
    1
    रिलैक्स। यद्यपि यह स्पष्ट नहीं है कि तनाव और पित्ती कैसे संबंधित हैं, ऐसा लगता है कि जो लोग लगातार दबाव में हैं वे उन लोगों से पीड़ित होने का अधिक जोखिम रखते हैं। आप आराम करने की कोशिश कर इस कारक की घटनाओं को कम कर सकते हैं: आराम करने की गतिविधियों जैसे कि सुखद चलना, एक किताब पढ़ना, बागवानी करना या फिल्म देखना
    • आराम गतिविधि की अवधारणा बहुत व्यक्तिपरक है। एक शौक या कुछ खोजें जो आपको खुश और शांत करता है और इसे हर दिन अभ्यास में डालता है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 15
    2
    गहरी साँस लेने की तकनीक का परीक्षण यह दिखाया गया है कि यह अभ्यास तनाव को कम करने में सक्षम है। शुरू करने के लिए, अपने घुटनों के नीचे एक तकिया के साथ अपनी पीठ पर लेट जाओ और अपनी गर्दन आराम से हो अपने पेट पर दोनों हाथ रखो, हथेलियों का सामना करना पड़ रहा है, रिब पिंजरे के ठीक नीचे। अपनी उंगलियों को दोहराएं ताकि आप महसूस कर सकें कि जब आप व्यायाम को सही तरीके से करते हैं एक लंबे समय के लिए श्वास, गहरी और धीरे धीरे पेट को फैलाना, जैसे बच्चों को करते हैं, जो डायाफ्राम के साथ होता है आपको महसूस करना चाहिए कि आपकी उंगलियां एक-दूसरे से दूर हो रही हैं
  • डायाफ्राम का उपयोग करने पर ध्यान दें और छाती के कारण नहीं, क्योंकि मांसपेशियों की चूसने वाली क्रिया फेफड़ों को अधिक विस्तार करने में सक्षम है, जो छाती की श्वास के साथ अधिक हवा की तुलना में अधिक है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक रूप से चरण 16
    3
    सकारात्मक पुष्टि की कोशिश करें ये वाक्यांश हैं जो आप तनाव को कम करने और मूड को बढ़ा सकते हैं। जब आप उन्हें कहते हैं, तो वर्तमान संकेत का उपयोग करें और जितनी बार संभव हो उन्हें दोहराएं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं यह कर सकता हूँ"।
  • "मैं एक सफल व्यक्ति हूँ"।
  • "मैं स्वस्थ हूँ"।
  • "मैं हर दिन बेहतर महसूस करता हूं"।
  • कुछ लोग पोस्ट के बाद इन सकारात्मक टिप्पणियां लिखते हैं और उन पर विभिन्न स्थानों पर हमला करते हैं जहां वे हर दिन देख सकते हैं और आराम कर सकते हैं।
  • भाग 5

    मूत्र के बारे में पूछताछ करें
    छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 17
    1
    लक्षणों को पहचानें लक्षण और इस विकार की अभिव्यक्ति बहुत कम हो सकती है, यहां तक ​​कि कुछ ही मिनटों के लिए, या एक लंबे समय के लिए पिछले। कुछ मामलों में, पित्ती पिछले महीने या साल हो सकती हैं यह शरीर के किसी भी क्षेत्र को भी प्रभावित कर सकता है, भले ही सामान्य रूप से, लाल और पतले पोंको सही उत्पन्न होते हैं जहां एलर्जी के साथ संपर्क होता है।
    • आमतौर पर यह गोल pimples की उपस्थिति है, हालांकि ये कर सकते हैं "विलय" उनमें से एक और अनियमित त्युफिफ़ैक्शन के रूप में प्रकट होता है
  • छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 18
    2
    निदान प्राप्त करें आमतौर पर अटेरिअरी को पहचानना मुश्किल नहीं होता है और साधारण अवलोकन अक्सर पर्याप्त होता है अगर आपको यह पता नहीं चला कि कौन से एलर्जी है, तो आपके चिकित्सक को कारण खोजने के लिए कई टेस्ट से गुजरना पड़ सकता है। एलर्जी परीक्षण में विभिन्न पदार्थों के प्रदर्शन के लिए त्वचा की प्रतिक्रिया का विश्लेषण शामिल है।
  • यदि यह विधि काम नहीं करती है, तो आपको रक्त परीक्षण और एक त्वचा बायोप्सी के अधीन किया जा सकता है - नमूने को माइक्रोस्कोप के तहत जांच की जाएगी
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    3
    दवाएं लें हल्के या मध्यम मामलों में, अक्सर एंटीथिस्टेमाइंस का इस्तेमाल किया जाता है ये दवाएं बिना पर्ची के उपलब्ध हैं, लेकिन मजबूत लोगों को निर्धारित किया जाना चाहिए। मुख्य लोगों में से हम याद करते हैं:
  • बीडफेनिरामाइन, क्लोरफेनैमाइन और डिफेनहाइडरामाइन जैसे ऋणात्मक एंटीहिस्टामाइन
  • गैर-उत्तेजक एंटीहिस्टामाइन जैसे कि सीटीराइज़िन, क्लेमास्टीन, फॉक्सोफेनेडाइन और लॉराटाडीन
  • कॉर्टिकॉस्टिरॉइड या कॉरटिसोन दवाओं जैसे नाक़ी स्प्रे, जैसे कि प्रेसनिसोन, प्रीनिन्सोलोन, कॉर्टिसोल और मेथिलस्प्रेडिनिसोलोन।
  • मस्तिष्क सेल स्टेबलाइज़र जैसे कि सोडियम क्रॉमोग्लैकेट।
  • मॉन्ट्रियुस्ट जैसे ल्यूकोट्रीन इनहिबिटर
  • टोपोलिमस और पमेकोरोलिमस जैसे सामयिक प्रतिरक्षी पदार्थ
  • ट्रीट हििव्स स्वाभाविक रूप से चरण 20 नामक छवि
    4
    डॉक्टर के पास जाओ दुर्लभ मामलों में, अंगूठियां गले की सूजन का कारण बन सकती हैं, जिससे एक आपातकालीन स्थिति पैदा हो सकती है जिसके लिए एपिनेफ्रीन का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। यह दवा एपीपीन के रूप में उन लोगों द्वारा भी उपयोग की जाती है जिनके पास विशिष्ट पदार्थ के लिए एक गंभीर एलर्जी होती है और एनाफिलेक्सिस से बचने के लिए तीव्र हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, जो कि एक गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है जो किसी प्रकार की त्वचा के साथ या बिना हो सकती है। एक एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया के लक्षणों में हम याद करते हैं:
  • त्वचा पर चकत्ते: पित्ती, लाल रंग या पीली त्वचा और खुजली।
  • गर्मी महसूस करना
  • गले में नाड़ी का सनसनीखेज।
  • श्वास या साँस लेने में कठिनाई
  • जीभ या सूजन गले
  • त्वरित दिल की धड़कन
  • मतली, उल्टी या दस्त।
  • चक्कर और बेहोशी
  • टिप्स

    • एहतियात के रूप में, हमेशा त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर एक सामयिक उपाय लागू करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह किसी भी प्रतिक्रियाओं का कारण नहीं है। अगर 10 मिनट के बाद कोई प्रतिकूल लक्षण नहीं हैं, तो आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सभी अर्चियारिज़ियों पर फैल सकते हैं।
    • पांच साल से कम उम्र के बच्चों पर इन उपचार का उपयोग न करें, जब तक बाल रोग विशेषज्ञ की देखरेख में नहीं।
    • अगर अर्चिकाइरिया पुरानी हो जाती है या दीर्घकालिक समस्या बनती है, तो आपको डॉक्टर से एक विशेषज्ञ की सिफारिश करने के लिए पूछना चाहिए। एक एलर्जी आप निर्धारित करने के लिए परीक्षण करेंगे, यदि संभव हो तो, आपकी एलर्जी प्रतिक्रिया का कारण। ये परीक्षा विभिन्न खाद्य पदार्थ, पौधों, रसायनों, कीड़े और उनके काटने को ध्यान में रखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com