कैसे एक स्टीम इंजन बनाने के लिए

अभिव्यक्ति "भाप इंजन" यह अक्सर स्टीम लोकोमोटिव या स्टेनली स्टीमर द्वारा उत्पादित कारों की छवि का उदाहरण देता है, लेकिन इस तरह की मशीनों में परिवहन के अलावा अन्य कई उपयोग हैं। भाप इंजन, उनके सबसे अल्पविकसित रूपों में के बारे में दो हजार साल पहले पहली बार के लिए आविष्कार किया गया है, जो भाप टरबाइन जो वर्तमान में वैश्विक मांग के 80% से अधिक उत्पादन के साथ पिछले तीन शताब्दियों के लिए मुख्य प्रेरक बल बन गए हैं, बिजली का स्टीम इंजन में चलने वाली भौतिक शक्तियों की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए, आप इस आलेख में वर्णित तरीकों में से एक का पालन करके आम सामग्री के साथ अपना स्वयं का निर्माण कर सकते हैं! आरंभ करने के लिए, निम्न चरणों को पढ़कर शुरू करें

कदम

विधि 1

एक भाप इंजिन के साथ एक कैन बनाना (बच्चों के लिए)
1
एक एल्यूमीनियम कट कर सकते हैं जो लगभग 6.5 सेमी टिन के लिए एक कटर या कार्यशाला कैंची की एक जोड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि 1-3 के बारे में कणों के आधार से साफ क्षैतिज कटौती हो सके।
  • 2
    पियर्स की एक जोड़ी किनारे के साथ गुना और क्रश करती है। कर सकते हैं के तेज किनारे को छिपाने के लिए, अपने आप पर इसे गुना। अपने आप को कटौती करने के लिए ध्यान रखना
  • 3
    इसे नीचे समतल करने के लिए नीचे की ओर धकेल दिया जा सकता है। अधिकांश डिब्बे में कर सकते हैं एक उत्तल परिपत्र आधार इसे अपनी उंगलियों के साथ समतल करने के लिए या इसे एक चिकनी चिकना बनाने के लिए एक शॉट गिलास या एक छोटा फूलदान के नीचे का उपयोग करने के लिए बाहरी रूप से पुश करें।
  • 4
    कट के शीर्ष से लगभग 1.3 सेंटीमीटर पर, एक दूसरे के सामने दो छेद का अभ्यास कर सकते हैं। आप एक शीट पंचर, या एक कील और एक हथौड़ा का उपयोग कर सकते हैं। यह 3 मिमी से थोड़ा अधिक व्यास वाले दो छेद बनाने के लिए आवश्यक होगा।
  • 5
    कर सकते हैं के बीच में एक चाय मोमबत्ती रखो कुछ पन्नी को पोंछ लें और उसे मोमबत्ती के चारों ओर और नीचे रखकर इसे जगह में रखें। आमतौर पर चाय की मोमबत्तियां छोटे टिन के डिब्बे में होती हैं, इसलिए पिघलने के मोम को एल्यूमीनियम में नहीं चलना चाहिए।
  • 6
    सर्पिल प्रजातियों को प्राप्त करने के लिए 15 से 20 सेंटीमीटर लंबे छोटे तांबा ट्यूब के मध्य भाग में 2 या 3 बार पेंसिल लपेटो। पेंसिल के चारों ओर आसानी से 3 मिमी के व्यास के साथ एक तांबे ट्यूब। कणों के पूरे व्यास को पार करने के लिए पर्याप्त रूप से एक कुंडल होना जरूरी है, प्रत्येक पक्ष के लिए और 5 सेमी के अलावा।
  • 7
    ट्यूब के सिरों को छेद के माध्यम से पास कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं। मोमबत्ती की बाती के ऊपर साँप का केंद्र कोशिश कर सकते हैं ट्यूब दो या अधिक के लिए दोनों के किनारों पर एक ही लंबाई के लिए कम से कम बाहर आने की कोशिश करो।
  • 8
    पियर की एक जोड़ी ट्यूब की छोर को 90 डिग्री से गुना करती है। आपको अंतिम भाग को मोड़ना होगा जो सीधे छोड़ दिया जाता है, जिससे कि दोनों दिशाएं विपरीत दिशा में इंगित करें। फिर इसे गुना अधिक उन्हें कर सकते हैं आधार के नीचे लाने के लिए अंत में आपको मोमबत्ती के ऊपर रहने वाले एक साँप की मोड़ वाली ट्यूब का हिस्सा होना चाहिए, जो फिर दो विरोधी नलिका के साथ कर सकते हैं के किनारे तक नीचे फैली हुई है।
  • 9
    डूबने वाले ट्यूब के अंत भागों के साथ पानी से भरा कंटेनर में कर सकते हैं। इस प्रजाति का "छोटी नाव" यह चुपचाप उड़ना चाहिए यदि ट्यूब के सिरे पूरी तरह से डूबे नहीं होते हैं, तो थोड़ा वजन कम करने की कोशिश करें, लेकिन इसे ध्यान में रखकर इसे सिंक न दें।
  • 10
    पानी के साथ ट्यूब भरें ऐसा करने का सबसे आसान तरीका पानी में एक छोर चिपकाकर और दूसरी तरफ चूसने से पुआल की तरह होता है यदि नहीं, तो एक अंगुली के साथ आप बंद ट्यूब के एक छोर को बंद कर सकते हैं, और दूसरे छोर एक खुले टैप के नीचे लड़ी पड़े हैं।
  • 11
    मोमबत्ती लाइट करें ट्यूब में पानी धीरे-धीरे गर्म हो जाना चाहिए जब तक यह फोड़े न हो। जैसे ही यह जल वाष्प के रूप में वाष्प बनता है, यह बलपूर्वक बाहर आना शुरू हो जाएगा "नलिका" ट्यूब के, कंटेनर के अंदर खुद को घुमाने के लिए कर सकते हैं धक्का।
  • विधि 2

    एक पेंट जार के साथ स्टीम इंजन बनाएं (वयस्कों के लिए)
    1
    लगभग 3 लीटर की क्षमता वाले टिन पेंट बाल्टी के आधार के पास, एक आयताकार छेद काट कर। आधार के पास जार के किनारे पर यह क्षैतिज रूप से 15 x 5 सेंटीमीटर के पक्ष के साथ एक आयताकार खींचता है।
    • ध्यान रखें कि रंग (और अन्य चीजें हैं जो बाद में उपयोगी हो सकता है) आप यह सुनिश्चित करना है कि यह केवल लेटेक्स पेंट या पानी आधारित पेंट निहित है की आवश्यकता होगी, और कहा कि अच्छी तरह से साफ कर दिया गया है और साबुन और पानी से धोया उपयोग करने से पहले के इस कर सकते हैं ।
  • 2
    तार का एक टुकड़ा लगभग 12 x 24 सेंटीमीटर कट करें इसे लगभग 6 सेंटीमीटर लंबा पक्ष के दोनों सिरों पर मोड़ो जिससे यह सही कोण हो। इस तरह से एक रूप "मंच" दो के साथ वर्ग 12 x 12 सेमी की ओर "पैर" 6 सेमी जार के अंदर जाल रखो, साथ में "पैर" नीचे का सामना करना पड़ सकता है, और कर सकते हैं पर छेद के किनारों के साथ गठबंधन
  • 3
    ढक्कन की परिधि के साथ, यह एक अर्ध-सर्कल में छेद की एक श्रृंखला बनाता है अंत में, स्टीम इंजन के संचालन के लिए आवश्यक गर्मी प्राप्त करने के लिए जार में जलाने के लिए कोयले का उपयोग करना आवश्यक होगा। यदि कोयले में ऑक्सीजन का नियमित स्रोत नहीं है, तो यह ठीक से जला नहीं जाएगा। यह ढक्कन के किनारे के साथ एक अर्धवृत्त पैटर्न के बाद, एक ड्रिल या ड्रिल के साथ छेद की एक श्रृंखला ड्रिलिंग द्वारा सही वेंटिलेशन सुनिश्चित करता है।
  • आदर्श रूप से, इन वेंटिलेशन छल्ले में लगभग 1 सेमी का व्यास है



  • 4
    तांबा ट्यूब के साथ, यह कुंडली बनाता है लगभग 6 मीटर लम्बी और लगभग 6 मिमी व्यास में एक नमनीय तांबे ट्यूब लें, और एक छोर से 30 सेंटीमीटर मापें। इस बिंदु से शुरू, ट्यूब के बारे में 12 सेमी के एक व्यास के साथ 5 मोड़ हवा। बाकी की ट्यूब 15 में लपेटकर लगभग 8 सेमी के व्यास के साथ बदल जाती है। लगभग 20 सेमी के पाइप का एक टुकड़ा होना चाहिए।
  • 5
    वेंटिलेशन छेद के माध्यम से ट्यूब के दोनों सिरों को पास करें फिर दोनों छोरों को गुना करें ताकि वे ऊपर की तरफ निर्देशित कर सकें, और उन्हें ढक्कन के दूसरे छेद में डालें। यदि पर्याप्त ट्यूब बायीं नहीं है, तो कॉयल में से एक को थोड़ी-थोड़ी से उतारना आवश्यक हो सकता है
  • 6
    जार में कुंडली और लकड़ी का कोयला डालें नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर कुंडल रखें। कोयला ब्लॉक के साथ, बीच में और कुंडली के सभी स्थानों को भरें। अच्छी तरह से ढक्कन बंद करें
  • 7
    एक ड्रिल के साथ, तांबे ट्यूब को पार करने के लिए एक छोटे रंग में छेद कर सकते हैं 500 मिलीलीटर जार के ढक्कन के केंद्र में, एक 1 सेमी व्यास छेद ड्रिल करें। टिन के किनारे पर यह एक ही व्यास के दो छेद बनाता है: आधार के पास एक और एक ही ऊर्ध्वाधर पर, ढक्कन के पास।
  • 8
    जार की तरफ छेद में, एक मोहरबंद प्लास्टिक ट्यूब डालें। दो काग स्टॉपर्स के केंद्र में छेद ड्रिल करने के लिए, तांबे ट्यूब के छोर का उपयोग करें। प्लग में से एक में 25 सेमी प्लास्टिक ट्यूब का एक टुकड़ा और दूसरे में 10 सेंटीमीटर का एक टुकड़ा डालें, ताकि वे कसकर सील कर रहे हों और कैप्स के दूसरी तरफ फैलाएं। कॉक के साथ सबसे छोटा ट्यूब के साथ थ्रेड को छोटा करें, और ढक्कन के पास छेद में छोटे पाइप के छोटे टुकड़े के साथ दूसरी टोपी। पट्टियों के साथ कॉर्क स्टॉपर्स में ट्यूबों को बंद करें
  • 9
    छोटी सी में उन लोगों के लिए बड़ी मात्रा में ट्यूबों को जोड़ सकते हैं बड़े आकार के छोटे जार को रखिए, पाइपों के साथ कैप्स के साथ वेंटिलेशन छेद से दूर रहें। एक धातु चिपकने वाली टेप के साथ यह कॉपर के निचले हिस्से से जारी तांबे की ट्यूब को कम काग डाट से निकलने वाली ट्यूब को जोड़ता है। फिर, उसी तरह, यह ऊपरी टोपी से निकलने वाली ट्यूब को जोड़ता है जो कुंडली के ऊपरी भाग से चलता है।
  • 10
    एक जंक्शन बॉक्स के अंदर एक तांबे ट्यूब पास करें। एक हथौड़ा और एक पेचकश के साथ, धातु के विद्युत जंक्शन बॉक्स के मध्य भाग को हटा दें। एक तार केबल क्लिप को बॉक्स में ठीक से रखने के लिए बॉक्स में ठीक करें। थ्रेड स्टॉप में, 1.3 सेमी के व्यास के साथ 15 सेमी का तांबे ट्यूब पास करें, ताकि जंक्शन बॉक्स में छेद के नीचे कुछ सेंटीमीटर निकल जाए। एक हथौड़ा के साथ ट्यूब के भीतर के अंत के किनारे पर गोल। छोटे के ढक्कन पर बने छेद में ट्यूब के इस समापन को सम्मिलित करें
  • 11
    एक लकड़ी के बोर्ड में एक कटार डालें एक सामान्य बारबेक्यू लकड़ी की कटार लें और इसे 1 सेमी के व्यास के साथ 1.5 सेमी मोटी लकड़ी के बोर्ड में डालें। जंक्शन बॉक्स में तांबे ट्यूब के अंदर बोर्ड को खोदने वाले बोर्ड के साथ रखें, तिरछे ओर ऊपर की ओर इशारा करते हुए।
  • Skewer और बोर्ड की तरह काम करेंगे "पिस्टन" जब इंजन चल रहा होगा पिस्टन की गति को और अधिक दृश्यमान बनाने के लिए, आप एक छोटे से एक को जोड़ सकते हैं "पताका" कटार के ऊपर पेपर का पेपर
  • 12
    शुरू करने के लिए इंजन को तैयार करें जंशन बॉक्स को छोटे जार से बाहर निकालें और इसे पानी से भर दें, इसे कुंडली में डाल दें, जब तक कि 2/3 के लिए पूर्ण न हो जाए लीक के लिए सभी कनेक्शन की जांच करें और सुनिश्चित करें कि सभी प्लग कड़े हों। एक हथौड़ा का उपयोग करके दो जारों के ढक्कन को ठीक से दबाएं। जंगल बॉक्स को छोटे से ऊपर अपनी जगह में बदल सकते हैं
  • 13
    इंजन चालू करें! अखबारों की चादरें ऊपर उठाना और उन्हें बड़ी जार के निचले हिस्से में जाल के नीचे धागे। जब लकड़ी का कोयला प्रज्वलित होता है, तो इसे लगभग 20-30 मिनट तक जला दें। जैसा कि कुंडली में पानी ऊपर उठता है, ऊपरी में भाप को विकसित करना शुरू कर सकता है। जब पर्याप्त दबाव पहुँच जाता है, तो सवार की कटार ऊपर की ओर धकेल दिया जाता है एक बार पर्याप्त दबाव जारी हो जाने के बाद, पिस्टन को गुरुत्वाकर्षण द्वारा वापस खींचा गया है। यदि आवश्यक हो, तो आप पिस्टन के वजन को कम करने के लिए कटार के कुछ टुकड़े काट कर सकते हैं - हल्का यह है, मोटी यह लिफ्टों। स्काईर को इस तरह के भार को कम करने की कोशिश करें कि पिस्टन निरंतर आवृत्ति के साथ चलता है।
  • आप वेंटिलेशन छेद के माध्यम से वायु पंप करने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करके दहन प्रक्रिया की गति बढ़ा सकते हैं।
  • 14
    सुरक्षा की उपेक्षा न करें शायद यह कहना जरूरी नहीं है कि इस-यह-स्वयं-स्टीम इंजन के संचालन के लिए आवश्यक ध्यान की आवश्यकता है यह घर के भीतर कभी नहीं जलाया जाना चाहिए कभी सूखी पत्तियों या पेड़ की शाखाओं जैसे ज्वलनशील सामग्रियों के आसपास न जाएं। इसे केवल एक प्रतिरोधी और गैर-ज्वलनशील सतह पर चालू करें, जैसे कि सीमेंट। यदि पास के बच्चों के पास है, तो सुनिश्चित करें कि एक वयस्क है जो उन पर नज़र रखता है। जब तक कि लकड़ी का कोयला अभी तक रोशन नहीं हो जाते, तब तक बच्चों को आने की अनुमति न दें। यदि आपको पता नहीं है कि इंजन का तापमान क्या पहुंच सकता है, तो विचार करें कि जला नहीं किए जाने के बावजूद यह बहुत गर्म है।
  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि भाप बाहर आ सकता है "बायलर"। यदि पिस्टन किसी भी कारण से जाम हो जाता है, तो ऊपरी में दबाव काफी बढ़ सकता है। सबसे खराब स्थिति में यह विस्फोट हो सकता है, और यह होगा बहुत खतरनाक।
  • टिप्स

    • एक प्लास्टिक की नाव में भाप इंजन डालो, पीठ के पीछे के किनारों के अंत भागों के साथ, और आपके पास एक भाप खिलौना होगा आप इस परियोजना को बनाने के लिए एक पुरानी प्लास्टिक की बोतल या एक डिटर्जेंट से बहुत सरल नाव काट कर सकते हैं "पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ"।

    चेतावनी

    • जबकि इंजन चल रहा है, यदि आपको इसे स्थानांतरित करना है, तो एक प्रकार की पारी, चिमटे या ओवन मिट का उपयोग करें।
    • अगर आपको यह नहीं पता कि कैसे इसे बनाने के लिए, ऊपर दिखाए गए एक से अधिक बॉयलर वाला स्टीम इंजन बनाने की कोशिश न करें। बॉयलर का विस्फोट, भले ही छोटा हो, गंभीर चोट लग सकती है।
    • अगर आपको इंजन चलाना पड़ता है, जब यह काम कर रहा है, सावधान रहें कि पाइप के छोरों को लोगों की तरफ न करें, क्योंकि उन्हें भाप या उबलते पानी से जला दिया जा सकता है।
    • कभी भी किसी भी परिस्थिति में तांबे के पाइप प्लग नहीं किए जाएंगे - आप केवल टर्मिनल को पानी में समाप्त कर सकते हैं। अन्यथा, उच्च दबाव से ट्यूब विस्फोट हो सकता है और संभावित रूप से गंभीर चोट लग सकती है।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    भाप इंजन के साथ कर सकते हैं

    • एक एल्यूमीनियम पेय का हो सकता है
    • टिन या कार्यशाला कैंची की एक जोड़ी के लिए एक कटर
    • सरौता की एक जोड़ी
    • काग़ज़ की चादरें के लिए एक छिद्र
    • एक चाय मोमबत्ती
    • फ़ॉइल पेपर की चादरें
    • 3 मिमी व्यास के साथ एक तांबा ट्यूब
    • एक लकड़ी की पेंसिल या स्पिनेट
    • पानी
    • एक बड़ा कंटेनर

    पेंट के साथ भाप इंजन कर सकते हैं

    • एक 3-लीटर रंग (अधिमानतः नया या अन्यथा साबुन और पानी से धोया जा सकता है)
    • एक 500 मिलीलीटर का रंग (ऊपर के रूप में)
    • व्यास 6 मिमी के साथ 6 मीटर की तांबे ट्यूब
    • धातु चिपकने वाला टेप का
    • 2 कॉर्क स्टॉपर्स
    • एक इलेक्ट्रिक मेटल गोल बॉक्स
    • जंक्शन बॉक्स के लिए उपयुक्त थ्रेड-स्टॉप
    • 1.2 सेमी के व्यास के साथ 15 सेमी तांबा ट्यूब
    • तार मेष का एक टुकड़ा 12 x 24 सेमी
    • 2.5 या 5 मिमी व्यास के साथ एक हार्ड प्लास्टिक ट्यूब के 35 सेमी
    • प्लास्टिक के पाइप के लिए 2 clamps
    • बारबेक्यू लकड़ी का कोयला का एक सा (बेहतर अगर तत्काल)
    • एक बारबेक्यू कटार
    • 1.5 सेमी लंबा, 1 सेमी लंबा, खोखले लकड़ी के बोर्ड
    • एक पेचकश
    • एक ड्रिल
    • एक हथौड़ा
    • कैंची की एक जोड़ी या टिन के लिए एक कटर
    • सरौता की एक जोड़ी
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com