एमेच्योर रेडियो के लिए सरल एंटेना कैसे बनाएं

कई दशकों तक, शौकिया रेडियो संचार का सबसे शक्तिशाली साधन रहा है, जिसमें एक बिंदु से दूसरे तक संदेश भेजने की क्षमता है। सरल आवश्यकता द्वारा कई एंटेना का आविष्कार किया गया था टाइटैनिक दुर्घटना के समय, उदाहरण के लिए, स्पार्क-गैप ट्रांसमीटर का इस्तेमाल किया गया था। पहले से ही उस सिस्टम को वायरलेस कहा जाता था, और आज भी तार एंटेना हवा से संकेत भेजते हैं। ट्रांसमीटर से समय की स्पार्क अंतर तक, शौकिया रेडियो एक लंबा रास्ता तय किया है। उनकी शक्ति के लिए उच्च-वोल्टेज कॉइल्स का इस्तेमाल किया गया था जो मोर्स कोड के "अंक" और "लाइन" भेजे थे, और प्राप्तकर्ता ने संदेश को डिक्रिप्ट करने के लिए प्रतीकों का नतीजा। अब संचार के साधन होने के बावजूद, यह अभी भी अपना आकर्षण बरकरार रखता है

कदम

1
ऐन्टेना पर जोर! शौकिया रेडियो का दिल एंटीना में है कई बेहिचक लोगों का कहना है कि सत्ता का दायरा पर निर्णायक कारक है। ऐसा नहीं है! हर रेडियो के लिए, यह शौकिया, वाणिज्यिक, व्यापार, शहर बैंड आदि हो, ट्रांसमिशन का दिल एंटीना है! अच्छा रिसेप्शन के बिना, आप ज्यादा कब्जा नहीं कर पाएंगे और ज़ाहिर है, अच्छे एंटेना के बिना आप ज्यादा संचारित नहीं कर पाएंगे, भले ही आप रेडियो आवृत्ति एम्पलीफायर या एक उच्च वाटैग का उपयोग करें।
  • 2
    एंटीना की प्राप्ति को डिजाइन करने के लिए आपको कई चीजों के बारे में सोचने की आवश्यकता है, इसलिए हर सुविधा को ध्यान में रखें। ऊँचाई, लम्बाई, ट्रांसमिशन लाइन, बालन या ऐन्टेना सिमेट्रिएजर (जिसे हम बाद में चर्चा करेंगे), इन्सुलेटर, जो केबल और धातु का उपयोग करने के लिए हैं, आप इस ऐन्टेना के साथ क्या करना चाहते हैं, कितने बैंड आप को कवर करना चाहते हैं ... खुद से पूछें इसके अलावा, यदि आप सही सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, यदि आपके पास एक स्थान है - और सबसे पहले - यदि आप नियामक योजनाओं के अधीन रहते हैं तो आपको अपनी जमीन पर ऐन्टेना स्थापित करने से पहले प्राधिकरण की आवश्यकता होती है।
  • 3
    सामग्री का उपयोग करें जो कि आसानी से जोड़ सकते हैं एंटेना कई अलग-अलग सामग्रियों से बना हो सकता है एक समान प्रकृति के धातुओं का उपयोग करना याद रखें, क्योंकि विभिन्न धातुएं उनके प्रवाहकीय गुणों को कुचलना या खो देती हैं। कॉपर, एल्यूमीनियम, टिन और स्टील सभी अच्छे कंडक्टर हैं, लेकिन जब हम रेडियोफ्रीक्वेंसी (या उच्च आवृत्ति आरएफ इलेक्ट्रिक सिग्नल) के बारे में बात करते हैं, तो हम "रेशम प्रभाव" बिजली के बारे में बात करते हैं ऐन्टेना के लिए एल्यूमीनियम केबल का उपयोग करना उचित नहीं है, क्योंकि यह जोखिम को आसानी से तोड़ने का जोखिम लेता है, खींचता है और विकृत करता है, और एक आम वेल्डिंग मशीन का उपयोग करके वेल्डेड नहीं किया जा सकता है। एल्यूमीनियम केबल महंगा नहीं है, लेकिन इस मामले में यह कम से कम उचित है। हाल के वर्षों में तांबा केबल्स की कीमतें बढ़ी हैं - बूढ़े लोगों को खोजने का सबसे अच्छा विकल्प है 12 गेज केबल के बारे में 2 मिमी का व्यास है इसके साथ काम करना कठिन नहीं है, और संभवतः ऐन्टेना के लिए सबसे अच्छा धातु है टिन केबल्स, जैसे इलेक्ट्रिक एन्क्लोज़र्स के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले, उपयोग करने के लिए परिपूर्ण हैं, और महंगे नहीं हैं। केवल असुविधाजनक यह है कि बिक्री के लिए सैकड़ों मीटर का रोल है। यदि आपको लगता है कि आपको अलग एंटेना बनाना है, तो यह समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • 4
    क्या काम करता है जिसके साथ वर्तमान? प्रत्यक्ष या वैकल्पिक चालू (डीसी और एसी) और वोल्टेज केबल के केंद्र के माध्यम से चलाते हैं, जबकि आरएफ विद्युत संकेत तार के बाहरी हिस्सों के साथ चलते हैं। कल्पना कीजिए कि आपके पास बिंदु की कटौती के साथ एक रस्सी है अगर हम इसके अंदर वर्तमान को देख सकते हैं, तो इसका वर्णन करना आसान होगा। एसी और डीसी धाराएं केंद्र से बाहर निकलती हैं आरएफ, इसके बजाय, केबल के बाहरी हिस्से के साथ, जैसे कि वह कवर थे। प्रयुक्त धातु के प्रकार में एक निश्चित चालकता पैमाने होगा। निश्चित रूप से कोई भी एक कीमती धातु का उपयोग एक एंटीना प्राप्त करने के लिए होता है, इस तरह के सोने, चांदी और प्लेटिनम के रूप में हालांकि दुर्लभ धातुओं सबसे अच्छा है संवाहक होते हैं लेकिन क्योंकि वे एक बहुत खर्च, आप के साथ, तांबा पर वापस आने का स्टील या पीतल या तांबे लेपित, या तालाब पर है या तांबा कवर के बिना, या अंत में एक एल्यूमीनियम केबल पर (लेकिन सिर्फ अगर आपके पास उपयोग करने के लिए कुछ नहीं है) बिजली के किसी भी अच्छे कंडक्टर आरएफ के लिए ठीक होगा कम से कम उचित यांत्रिक केबल है, जो एक उच्च प्रतिरोध और गड़बड़ी और गड्ढों को जल्दी से, अवांछित प्रतिरोध और एंटीना विफलता के कारण होता है। जब खराब मौसम होता है, तो मैकेनिकल केबल बहुत आसानी से जंग को जाता है, विफल रहता है या अधिक कठिनाई करने में विफल रहता है। यह पहले से ही आरएफ ऊर्जा को अच्छी तरह से फैलता नहीं है, और अन्य उपयोगकर्ताओं के प्रसारण प्राप्त नहीं करता है। सर्वश्रेष्ठ में से एक और संभवत: सबसे सस्ता, पीतल या तांबे से ढका हुआ इलेक्ट्रिक बाड़ों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला केबल है। चूंकि हमें "रेशम प्रभाव" को ध्यान में रखना है, केवल बाहरी कोटिंग आरएफ वर्तमान का संचालन करेगा। यहां तक ​​कि स्टील के केबल से बचा जाना चाहिए। पीतल या तांबा के साथ कवर किया जा रहा है, भले ही यह जल्दी से जंग लगाया जा सकता है। टिन बाड़ लगाने के लिए इस्तेमाल किया तार भले ही यह कोटिंग नहीं है, लेकिन समय-समय पर लिंक किसी भी जीर्णशीर्ण अंक, समायोजित करने के लिए करने के लिए पर देखने के लिए सुनिश्चित हो और यदि आवश्यक हो फिर से सोल्डर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। घर के उपयोग के लिए पृथक तांबा केबल एंटीना के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। कम से कम 70% शौकिया रेडियो एंटेना इस तरह से बनाये जाते हैं। ये हम इस लेख में चर्चा करेंगे।
  • 5
    वह जगह चुनकर प्रारंभ करें जहां आप अपने ऐन्टेना को खड़ा करने जा रहे हैं। एक विद्युत लाइन से दूरी पर हमेशा रहें जहां वर्तमान प्रवाह। बहुत से लोगों ने गंभीर रूप से घायल हो गए हैं या यहां तक ​​कि अत्यधिक चार्ज पावर लाइनों के संपर्क के कारण इलेक्ट्रोकाउंट भी नहीं किया गया है। जो सभी की जरूरत है वह एक छोटा संपर्क है क्योंकि जो लोग ऐन्टेना उठा रहे हैं वे मारे गए हैं। जांच करें कि कोई कम ऊंचाई वाले विद्युत केबल नहीं हैं जितनी करीब आप उस कमरे में होंगे जहां से आप संचारित होंगे, उतना ही बेहतर होगा। यार्ड में एंटेना, कमरे के आगे, ट्रांसमिशन को व्यवस्थित और प्रबंधित करना आसान बनाता है। किसी भी ऐन्टेना बिंदु को पास रखने से बचें जहां बिजली घर से जुड़ती है एक अच्छा सीधा धागा का प्रयोग करें, बिना किसी विशेष परतों या घटता। यदि आप किसी पीतल या तांबा कोटिंग के साथ टिन तार का उपयोग कर रहे हैं तो सावधान रहें कि केबल को अपने आप में नहीं चलाना। यह एक ऐसी समस्या है जो वास्तव में विभिन्न प्रकार के केबलों को प्रभावित कर सकती है, भले ही उपयोग किए गए सामग्रियों पर ध्यान न दें कुछ केबल्स में भी कटौती होती है जब उन्हें कटौती होती है (इस मामले में स्टील सबसे खराब है) कुछ धातुओं को काटते समय भी तेज पिलर या कतरनी छोटे तेज प्रसंस्करण छोड़ सकते हैं। पतली केबल, अधिक मुश्किल यह उपयोग करने के लिए किया जाएगा। लगभग 1 मिमी या उससे कम के व्यास वाले केबलों का उपयोग, मुख्य रूप से प्रतिरोध की वजह से, विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकता है। हवा कम समय में ऐन्टेना को नष्ट कर सकता है, अगर बहुत छोटी गेज का उपयोग किया जाता है मैं सुझाता हूं, अधिकांश एंटेना के लिए मिलीमीटर से नीचे नहीं रहना ऐसे स्थान हैं, जिन्हें बाद में चर्चा की जाएगी, जो एंटेना के निर्माण की अनुमति नहीं देते हैं आपके अटारी में एक द्विध्रुवीय ऐन्टेना एक अच्छा विचार है, अगर आपके पास एक डाल करने के लिए पर्याप्त जगह है, और विशेषकर अगर आपके पास धातु की छत नहीं है
  • 6
    वह केबल चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि यह समय का सामना करने में सक्षम है, दोनों गर्मियों और सर्दियों में, और यह आपके द्वारा वह काम करने के लिए उधार देता है जिसे आप करना चाहते हैं दूसरे शब्दों में, एक केबल का उपयोग न करें जो समय के साथ समस्याएं पैदा करेगा मुझे हमेशा याद रहता है कि अछूता हुआ तांबे के तार उत्कृष्ट हैं। इन्सुलेशन को दूर मत करो! यह एक तथ्य है कि यदि आप केबल जैकेट छोड़ते हैं तो एंटीना का जीवन बहुत अधिक रहता है। इसके अलावा, यह पेड़ों, पत्तियों, यहां तक ​​कि घास के संपर्क के कारण शॉर्ट सर्किट से बचा जाता है। अगर यह एक खुली केबल है, तो सुनिश्चित करें कि इसे जमीन से उठाया गया है (हम इसके बाद फिर से देखेंगे), जिससे कि कोई भी इसके साथ संपर्क में न आए, अगर यह आरएफ संकेतों से विद्युतीकृत हो। आरएफ जला वास्तव में चोट लगी है, और आपकी त्वचा को गहराई से जला सकता है। यह अदृश्य ऊर्जा का एक प्रकार है
  • 7
    कई मौजूदा सर्किट वास्तव में सिर्फ एक संपर्क के साथ त्वचा की कई परतें जला सकते हैं कभी-कभी, जलने के अलावा, त्वचा को भूनें जब तक कि यह एक प्रकार का सफेद पाउडर न हो जाए। यह "आरएफ के काटने" कहा जाता है, क्योंकि यह एक गंदा कीट, या मधुमक्खी से अंक द्वारा काट लिया गया लगता है ... कोई जहर नहीं, लेकिन बहुत दर्द एंटीना पर लागू अतिरिक्त शक्ति के कारण आरएफ एम्पलीफायर, और भी अधिक नुकसान पहुंचाता है। यदि आप एक ट्यूब एम्पलीफायर का उपयोग करते हैं, जिस पर यह निर्धारित किया जाता है, जिस पर यह निर्धारित किया जाता है, सावधान रहें तो खुद को चोट न दें: इसका "काट" खतरनाक हो सकता है।
  • 8
    सही और सत्यापित तरीकों के बाद ऐन्टेना बनाएं। दिपोल एंटेना अक्सर निर्माण करने के लिए सबसे आसान होते हैं, और वे एंटेना के केंद्र को ऊपर उठाने से प्राप्त उल्टे वी-आकार वाले होते हैं। ऐन्टेना आधे अपनी तरंग दैर्ध्य के बराबर होना चाहिए (¼ वह काम शुरू करने के लिए जमीन से न्यूनतम ऊंचाई है)। यदि आप वीएचएफ बैंड का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक जम्मू के आकार में सरल टसेपेल्लिन एंटेना बनाएं, जिसका उपयोग आपातकाल में भी किया जा सकता है। ये आविष्कार हमेशा-लोकप्रिय 300-ओम केबल ऐन्टेना का उपयोग करते हैं। आप उन्हें एचएफ बैंड सहित किसी भी आवृत्ति में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें आकाश में खड़े होने के लिए बहुत अधिक समर्थन या पेड़ की आवश्यकता होगी। चूंकि इस प्रकार की केबल काफी दुर्लभ है, इसलिए 300 या 450 ओम रोल केवल 50 यूरो के पहले ही थे, अब यह दो गुना ज्यादा बढ़ा है।
  • 9
    यहां आप उपयोग कर सकते हैं अन्य शक्ति कॉर्ड हैं अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त लगने वाला एक चुनें आरजी 8 मिनी 2 किलोवाट तक का समर्थन करता है। आरजी 8 यू बड़ा है, एक फोम या प्लास्टिक इन्सुलेशन है, और इसे 3 किलोवाट तक इस्तेमाल किया जा सकता है। 9913 श्रृंखला की तरह प्रतिरोधी केबल वीएचएफ या यूएचएफ ट्रांसमिशन के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। 300 ओम दो तार के तार अच्छे हैं अगर ऐन्टेना कम से कम 50 मीटर की दूरी पर है ओपन बिफिलर लाइनों का उपयोग किया जा सकता है यदि वे एंटीना के रूप में कार्य नहीं करते हैं। अपने पड़ोसियों के साथ हस्तक्षेप से बचने के लिए लंबी पारेषण लाइनों का उपयोग करने से बचें। उदाहरण के लिए, कार अलार्म जिन्हें परिरक्षित नहीं किया जाता है, अक्सर अगर कुछ आवृत्तियों का उपयोग किया जाता है तो ध्वनि कर सकता है। लेकिन याद रखना, अगर आप शौकिया तरीके से रेडियो का उपयोग कर रहे हैं, और यह ठीक से काम करता है, तो पड़ोसियों की समस्याएं हैं, यह आपकी गलती नहीं है। यह अनिश्चित डिजाइनों और परिरक्षण की गलती है, और उपकरण की संवेदनशीलता है। कभी-कभी आप समस्या को ठीक कर सकते हैं, दूसरी बार कोई अन्य समाधान नहीं है यदि आपके पास पड़ोसी कोई फिल्टर या सब्ज़र स्थापित नहीं करते हैं, जो कि खराब होने से बचने की समस्या है। संघीय संचार आयोग (एफसीसी) का कहना है कि उपकरण अवांछित हस्तक्षेप का कारण नहीं होना चाहिए। खुद का बचाव करने के लिए, आवृत्ति जिसका उपयोग करते समय दुर्घटना हुई ध्यान दें, और यह साबित करने के लिए अगर आप भी एक स्पेक्ट्रम विश्लेषक या एक मापने हार्मोनिक्स के साथ अपने बेईमानी से सामग्री की जांच का विश्लेषण नहीं किया है कि अपने उपकरण नहीं है अवांछित हस्तक्षेप पैदा कर रहा है यदि आपके पास हर चीज है, तो यह आपके सामानों की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने के लिए दूसरों पर निर्भर है।
  • 10
    वीएचएफ और एमएचएफ बैंडों को बाड़ना कुछ बच्चे रेडियो ऑपरेटरों को दोषी ठहराते हैं, जबकि वे स्वयं गलत हैं ऐसे आवृत्तियों होते हैं, जिनका इस्तेमाल किया जाता है, मशीनों, हवाई जहाज और रेडियो-नियंत्रित रोबोट जैसे कीमती गेमों के लिए खराबी पैदा कर सकता है। इस तरह की समस्याएं डिजाइन की खामियां, ढाल करने में विफलता या इस तथ्य के कारण हैं कि खेल रिसीवर के रूप में व्यवहार करते हैं, और इसके कारण वे आपको दोष देते हैं। ऐसा कुछ समय पहले नहीं था, और जल्द ही हम इसके बारे में बात करेंगे, लेकिन पहले हम ऐन्टेना के निर्माण के बारे में बात करते हैं।
  • 11



    अधिकतम उत्पादन शक्ति! अधिकतम उत्पादन शक्ति क्या है? पीक लिफाफा पावर शब्द कानून द्वारा अधिकृत अधिकतम शक्ति को इंगित करता है कुछ कानूनों में हाल के परिवर्तनों के कारण, यह स्थानीय सरकारें हैं जो इस्तेमाल होने वाली शक्ति को विनियमित करती हैं। कानूनी रूप से, शौकिया रेडियो ऑपरेटर्स 1500 वाट तक पहुंच सकते हैं! यह एक बड़ी मात्रा है, लेकिन मानता है कि एंटीना को अपनी शक्ति को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए, अन्यथा यह उपयोगी नहीं होगा चाहे आप ग्रामीण इलाकों में या शहर में रहते हों, अच्छा संचरण और रिसेप्शन के लिए एंटीना आवश्यक है।
  • 12
    अपनी गणना करें, फिर उन्हें ठीक धुन! जिस तरह से पता लगाने के लिए क्या एक द्विध्रुवीय एंटीना की लंबाई, जो सबसे अधिक इस्तेमाल किया है, होना चाहिए FMhz, जहां 468 एक निश्चित संख्या है के लिए 468 विभाजित करने के लिए है, लेकिन FMhz मेगाहर्ट्ज में आवृत्ति है: तो आप कुल लंबाई मिलेगा (में पैर) द्विध्रुवीय ऐन्टेना का दो द्वारा फूट डालो और डाल दिया, आधे रास्ते दो एंटीना तत्वों के बीच, एक विसंवाहक (जो एक पीवीसी पाइप हो सकता है, चीनी मिट्टी या हड्डी) - ताकि आप अपने द्विध्रुवीय एंटीना होगा। इसे अपने रेडियो ट्रांसमीटर से पावर लाइन से कनेक्ट करें या, यदि आप गुंजयमान एंटेना का उपयोग करते हैं, तो रिफ्लेमीटर के लिए, और उच्च आवृत्तियों के मूल्य की जांच करें। आमतौर पर 1: 5 से 1 (या उससे कम) स्वीकार्य है, लेकिन 1: 1 सबसे अच्छी स्थिति है गुंजयमान एंटेना का उपयोग करना बल्कि एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है, लेकिन अंतरिक्ष और सामग्री उनके इस्तेमाल का समझौता कर सकती है।
  • 13
    ऐन्टेना को बढ़ाकर या घटाना, प्रतिबिंबितिकरण मूल्य को बदलता है, लेकिन हमेशा यह ध्यान रखें कि जमीन से कम से कम एक चौथाई तरंग दैर्ध्य के लिए एंटीना को बढ़ाने के लिए एक अच्छा विचार है। उल्टे वी-एंटेना जितना संभव हो उतना उच्च कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन उन्हें एक मीटर के आसपास ठीक करना पर्याप्त है। कनेक्शन बिंदु पर एक चेतावनी संकेत दें यदि ऐन्टेना पहुंच के भीतर एक बिंदु पर है, उच्च वोल्टेज की उपस्थिति को संकेत देता है और केबल को कभी स्पर्श नहीं करने के लिए चेतावनी।
  • 14
    जहां तक ​​संभव हो एंटीना हथियार बढ़ाएं और उन्हें आकाश की ओर बढ़ने तक बढ़ाएं। वे जितना अधिक हो, उतना ही ट्रांसमिशन बेहतर होगा। एक ठोस नायलॉन या रेयान कॉर्ड के साथ बिजली की आपूर्ति सुरक्षित करें। इस तरह से यह बेहतर काम करेगा, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भी साल में दो बार इसे जांचना होगा कि यह समय के कारण खपत नहीं हुआ है। यदि आवश्यक हो तो इसे बदलें
  • 15
    एक नया डिज़ाइन विकसित करें! कई सालों तक एंटीना डिजाइनिंग कई शौकिया रेडियो ऑपरेटरों के लिए जुनून रही है। आप पर काम कर सकते हैं अगले मॉडल पिंजरे एंटीना है इसे समझने के लिए आपको सीवर पाइप या पानी की आवश्यकता होगी, अक्सर 10-15 सेंटीमीटर, जो आपको छोटे "स्पेसर कॉलर" (1-1.5 सेमी) में कटौती करनी होगी। एक म्यूटर का इस्तेमाल करके अपना काम आसान बना दिया गया। 30 सेमी का उपयोग करें पाइप कटौती देखा एफएआई सावधानीपूर्वक, नली के आखिरी टुकड़े को तोड़ने और आप पर उछल बिना SEGA के खिलाफ दस्तक मई के बाद से। केवल कटौती जहां यह खतरनाक नहीं है, कम से कम 30-35 सेमी ट्यूब छोड़कर। एक बार कट बनाया, 6 से कॉलर की बाहरी परिधि, विभाजन फिट अगर आप केबल 6, या 8 उपयोग करें यदि आप 8. एक ड्रिल का प्रयोग करें overstating स्पेसर में छेद बना सकते हैं और केबल के पथ (टिप की हद तक पता लगाने के लिए लगता है ड्रिल का केबल के आकार के आधार पर भिन्न होता है)। यथासंभव सटीक होने की कोशिश करें।
  • 16
    डिप्लो को ऐन्टेना के समान फ़ॉर्म का उपयोग न करें आपका नया एंटीना एक सामान्य द्विध्रुव से छोटा होगा! आप पिछले सूत्र को केवल एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं। कॉलर के आकार के आधार पर आपको 4% तक की लंबाई को कम करना पड़ता है, यदि नहीं तो! याद रखें कि आप 6 या 8 केबल का उपयोग करेंगे इलेक्ट्रिक बाड़ के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लोग इस प्रकार के एंटीना के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि वे बड़ी मात्रा के बावजूद अपेक्षाकृत सस्ते हैं। कॉपर अभी भी सबसे अच्छा विकल्प है, अन्यथा आप तालाब पर भी विचार कर सकते हैं।
  • 17
    ध्यान से उपाय करें, भले ही इस मार्ग में यह जरूरी नहीं है। 6 या 8 केबल्स काट लेंगे जो आप उपयोग करेंगे। केबल को बचाने की बजाए चौड़ी रहने के लिए हमेशा बेहतर होता है कुछ दोस्तों से सहायता प्राप्त करें एक बार मापन लिया जाता है, आपके द्वारा एक दिशा में कट गए केबलों को लाएं।
  • 18
    अपने ऐन्टेना को इकट्ठा करें अब सौंदर्य आता है केबलों को 4 कॉलर में छेद में स्लाइड करें, केबलों के एक छोर पर पांचवां कॉलर छोड़कर। फिर, 45-50 सेमी के अंतराल पर कॉलर की दूरी छेद के साथ संपर्क में गोंद रखें ताकि केबल तंग रहें। इनमें से कई बंडलों का निर्माण, एक समय में 4 या 5 कॉलर का उपयोग करते हुए, और हमेशा एक शीर्ष पर छोड़कर। जब आप अंतिम कॉलर तक पहुंचते हैं, तो केबलों में शामिल हों और उन्हें धागा के दूसरे टुकड़े के साथ बांधकर केंद्र में पहुंचाएं। एक तरफ द्विध्रुवीय के एक हाथ की व्यवस्था करें और एक दूसरे पर।
  • 19
    विवरण का ध्यान रखें यदि आप कॉलर के बीच 45 या 50 सेमी के रिक्त स्थान का उपयोग करते हैं, तो एक निश्चित स्थिरता रखें! यदि आप एक 45 सेमी अंतरिक्ष छोड़ देते हैं तो इस हद तक सच रहने के लिए, और एक ही चला जाता है अगर आप 50 गेज केबल 14 या 12 बीम के लिए वजन जोड़ने, इस प्रकार यह एक लंबे समय के इन एंटेना को चलाने के लिए ले जाता है। जल्दी में मत बनो! आपको आवश्यक समय ले लो, एक बार अच्छी तरह से काम करें और आप देखेंगे कि आप एक स्थायी उपज पर भरोसा कर सकते हैं। एक पिंजरे ऐन्टेना का प्रसार क्षेत्र जिसमें 6 केबल 5 बार बढ़े हैं! 8 के एक ऐन्टेना वास्तव में पहुंचता है 7. निर्माण के लिए मुश्किल होने के बावजूद, इस तरह की संरचना रेडियो एमेच्योर के लिए सर्वश्रेष्ठ है
  • 20
    दस्तों और हाथियों के साथ हथकड़ी! शौकिया रेडियो के सबसे छुपे हुए रहस्यों में से एक डेल्टा-पाश एंटेना है गुंजयमान एंटेना सटीक आवृत्ति को बैंड के मध्य में मिलती है, और यदि उपयुक्त उपकरणों का उपयोग किया जाता है तो अलग-अलग बैंड के लिए धुन कर सकते हैं। इस प्रकार की एंटीना की ऊंचाई की गणना करने के लिए उपयोग करने के लिए सूत्र 1005 / एफएमएचजी है। नतीजा आप उस बैंड के आधार पर उपकरण की ऊँचाई निर्धारित करेगा जो आप उपयोग करना चाहते हैं। एक त्रिकोण के रूप में क्षैतिज रूप से ऐन्टेना की स्थिति एक डेल्टा बनायेगी। यदि आप इसे एक चौकोर आकार देते हैं, तो यहां "बॉक्स" एंटीना है एंटीना के इस प्रकार का ज्यादातर इस्तेमाल ग्रामीण इलाकों में होता है, क्योंकि इसके लिए ज़मीन का एक बड़ा क्षेत्र संचालित होता है। जब आप इस छोटे राक्षस को हवा में उठाते हैं, तो इलेक्ट्रिक केबलों के लिए देखें! आप एंटीना को खड़ा करने के लिए पेड़ों की ऊंचाई का लाभ ले सकते हैं और उन्हें मछली पकड़ने वाली छड़ी और 100 ग्राम पंजे की मदद से समर्थन पोल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, जो उच्चतम शाखाओं में से एक पर उपयुक्त रूप से तनाव है। एक बार जब यह उपकरण तय हो जाए, तो केबल से कनेक्ट करें, जो आप बिजली की आपूर्ति के लिए ऐन्टेना के रूप में उपयोग करेंगे, और शाखा के साथ धीरे से रोल करें। हमेशा पर्याप्त लंबाई के रस्सी का उपयोग करने के लिए मत भूलना इस मामले में एक इन्सुलेटर के रूप में आप पीवीसी पाइप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 4 सेमी मोटी के बारे में एक ट्यूब से, 15-18 सेंटीमीटर लंबा तीन या चार टुकड़े काटा। ट्यूब की छोर से थोड़ा दूर रखते हुए (कम से कम 5 सेमी) एक अच्छी टिप का उपयोग करके 1 सेमी व्यास छिद्र बनाएं। खिला बिंदु के लिए, पीवीसी पाइप का दूसरा टुकड़ा उपयोग करें, बीच में एक छेद बनाकर जो एक केबल क्लैंप के रूप में काम करता है। ऐन्टेना या पावर लाइन पर नहीं, ट्यूब पर ध्यान केंद्रित करें पेड़ों के बीच ऐन्टेना को बहुत सावधानी से उठाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि परिणाम आपके मन में था उस प्रोजेक्ट के करीब है।
  • टिप्स

    • समान प्रकृति के केबल का उपयोग करें ऐसी सामग्री का उपयोग करने से बचें जो आसानी से कुरकुरा कर सकते हैं, चालकता को तोड़ सकते हैं या खो सकते हैं।
    • आरएफ ऊर्जा के नुकसान को रोकने के लिए संभव के रूप में प्रसारण स्थान के करीब एंटीना रखें।
    • अपने संयंत्र का निर्माण मज़े करना। एंटेना हर रेडियो सिस्टम का दिल हैं
    • तारों को काटने के लिए अनुपयुक्त टूल का इस्तेमाल करना तेज छोर छोड़ सकता है जो आसानी से त्वचा को घुसना कर सकता है। काम करने से पहले जांचें, ताकि अपने आप को चोट पहुंचाने से बचने के लिए
    • किफायती spacers और insulators प्राप्त करने के लिए पीवीसी पाइप का उपयोग करें
    • बिजली के तारों से दूर रहें
    • हमें इस परियोजना की प्राप्ति में आपकी सहायता करें। दोस्तों को यह एक आकर्षक अनुभव मिल सकता है
    • दो बार उपाय करें, एक कट करें हालांकि पिंजरे ऐन्टेना के मामले में जरूरी नहीं है, उस बैंड के संबंध में एंटीना की सटीक लंबाई जानना महत्वपूर्ण है जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एंटीना केबल, सूचीबद्ध विकल्पों में से चुनने के लिए हमेशा मात्रा में लें
    • अच्छी वेल्डिंग मशीनें
    • चाकू, सरौता, कतरनी, ड्रिल और सही आकार की युक्तियां
    • आप अपने एंटेना के लिए उपयोग करने के लिए चुनते हैं और आपके इन्सुलेटर के लिए किसी भी व्यास के पीवीसी पाइप
    • स्पेस, ऐन्टेना खड़ा करने के लिए जरूरी है। बिजली लाइनों से दूर रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com