यह कैसे पता चलेगा कि कोई वाल्व अच्छी स्थिति में है या नहीं

इलेक्ट्रॉनों को ट्यूबों - `` वाल्व इंग्लैंड में और यूरोप के बाकी हिस्सों में कहा जाता है, लेकिन पूरी तरह से अतिव्यापी - लगभग अप्रचलित हैं, लेकिन एक बार वे हार्डवेयर के प्रत्येक टुकड़े में थे प्राप्त है कि किया गया था या संचारण रेडियो आवृत्ति संकेतों, या कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक समारोह था , ध्वनि की प्रवर्धन की तरह उन्हें `वैक्यूम ट्यूब` भी कहा जाता है उनके समान कार्य हैं, वे एक ही बात हैं, लेकिन उनके पास केवल एक अलग नामकरण है जैसा कि हम चर्चा करेंगे, इन इलेक्ट्रॉनिक ट्यूब - या जो भी आप उन्हें फोन करते हैं - रेडियो के प्रारंभिक वर्षों से बेतार ट्रांसमिशन में एक विशाल कदम आगे बढ़े हैं

कदम

छवि शीर्षक 89039 9 1
1
वाल्व के नाम वे शामिल इलेक्ट्रोड की संख्या से प्राप्त कर रहे हैं सभी सामान्य ट्यूब एक फिलामेंट या हीटर का उपयोग करते हैं, जो तापदीप्त लैंप में इस्तेमाल किए गए रेशा के समान हैं। इस फिलामेंट का कार्य मुक्त इलेक्ट्रॉनों को गर्मी और रिलीज करना है, जिसे तब ट्यूब में अन्य इलेक्ट्रोड्स द्वारा नियंत्रित किया जाता है। एक कैथोड के साथ ट्यूब "सीधे गरम" वे फिलामेंट को कैथोड के रूप में इस्तेमाल करते हैं कैथोड ए के साथ ट्यूब "अप्रत्यक्ष ताप" उनके पास एक धातु ट्यूब के भीतर स्थित फिलामेंट है, जो कैथोड के रूप में कार्य करता है। ट्रिप्स में 3 इलेक्ट्रोड हैं: कैथोड, ग्रिड और प्लेट। टेट्रोड में 4 इलेक्ट्रोड हैं: कैथोड, ग्रिड कंट्रोल, ग्रिड और प्लेट। पेंटोड में 5 इलेक्ट्रोड हैं: कैथोड, तीन ग्रिड - नियंत्रण ग्रिड, स्क्रीन ग्रिड और दबाने वाली ग्रिड - और प्लेट।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 2 2 1
    2
    कभी-कभी ग्रिड तोड़ते हैं, वे कम हो जाते हैं और कभी-कभी फिलामेंट घटता है, ग्रिड में से एक को स्पर्श करें।.. और वाल्व बेकार हो जाता है यदि आपने सुरक्षा सर्किट का निर्माण नहीं किया है, तो भी कई अन्य भागों धुएं में जा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 3 3
    3
    सीलंट्स पर जांच करें 572B सामान्य रूप से इस्तेमाल किया गया था, लेकिन जब से यह बहुत संयमी का उत्पादन हुआ था, प्लेट को जोड़ने के लिए ट्यूब के शीर्ष से आने वाले आपूर्ति तार के बीच कोई इन्सुलेशन नहीं डाला गया था। जब यह काफी गर्म हो गया, तो मिलाप के कनेक्शन को पिघल दिया और इसे बंद कर दिया, इस ट्यूब को अनुपयोगी बना दिया, जब तक कि उच्च तापमान पर टोपी फिर से नहीं जुटाई गई। जिस तरह से पिन बेस के नीचे ट्यूब बेस के ऊपर बना दिया गया था और शीर्ष पर टोपी ने इसे समय से पहले विफलता के लिए अतिसंवेदनशील बना दिया। बल्ब को बाहर की हवा से बन्द करने के लिए और समय के साथ तार के गिलास को बंद करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियों का उपयोग किया गया था और हवा में घुसने की अनुमति दे सकता है, जो समय से पहले टूटना पैदा कर सकता है। हालांकि उच्च तापमान सीलंट का उपयोग सभी ट्यूबों पर किया जाता है, लेकिन इन सभी सीलंट, समय के साथ, असफल हो जाते हैं, एयर को ampoule में प्रवेश करने की इजाजत देता है। बुरी तरह से किए गए वाल्वों के लिए, इन की तरह, वे सबसे अच्छा सीलंट्स का उपयोग नहीं करते थे, इसलिए वे समय से पहले गिरावट के लिए सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील थे।
  • छवि शीर्षक 89039 9 4
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि इलेक्ट्रॉन ट्यूब कैसे बनते हैं। विशिष्ट प्रकार के बावजूद, सभी एक ही मूल नियम का पालन करते हैं। फिलामेंट होने के बजाय कुछ पाइप, अप्रत्यक्ष रूप से गर्म कैथोड होते हैं जो इलेक्ट्रॉनों का उत्सर्जन करते हैं। कैथोड उच्च तापमान पर गर्म होता है और इलेक्ट्रॉनों का उत्सर्जन करता है। यह एक जटिल विचार है, लेकिन एक वाल्व की मूल बातें सरल हैं।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 5 5
    5
    विशिष्ट मॉडल का अध्ययन करें इस चर्चा में आसानी के कारणों के लिए, हम शौकिया रेडियो ऑपरेटरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सरल ट्रॉइड ट्यूबों और अतीत की एक वाणिज्यिक ट्रांसमिशन ट्यूब, पुराने `स्टैंड बाय`, उन दिनों की लड़ाई घोड़े के बारे में बात कर सकते हैं !! लेकिन, मस्ती के लिए, हमें सिरेमिक ट्यूब भी शामिल करना होगा। तस्वीर 4 सीएक्स 8 800 ए 7 वाल्व (8877) का है। चलो 4 सीएक्स 800 ए के बारे में बात करें, 4 सीएक्स 800 ए 7 के समान। तस्वीर केवल सिरेमिक पाइप की शैली दिखाती है असल में, सभी एक ही योजना पर आधारित थे, केवल KLYSTRON की उच्च शक्ति और उच्च विद्युत विद्युत ट्रांसमिशन पाइप के लिए! वे भी संभालती थी क्योंकि वे बहुत भारी और भारी थे ज्यादातर पानी या मजबूर हवा परिसंचरण द्वारा ठंडा था।
  • याद Eimac 3-500Z और आराध्य बोतल ट्यूबों, 811A, 572B, रेडियो शौकीनों और 833A के लिए ट्रांसमीटरों और एम्पलीफायरों द्वारा प्रयोग किया जाता है, जो पहली ट्रांसमीटरों गेट्स, कोलिन्स, वेस्टिंगहाउस, और आरसीए में इस्तेमाल किया गया था जनरल इलेक्ट्रिक एएम
  • ये ट्यूब सभी ट्राईडी हैं: इसका मतलब है कि उनके पास तीन कामकाजी भाग हैं जो उनकी कार्यक्षमता और मुख्य ऑपरेटर के लिए आवश्यक हैं। चलो पहले इमैक 3-500Z वाल्व के साथ शुरू करें। 3 का मतलब था कि यह एक त्रयी, तीन भागों था। 500 ट्यूब की अपव्यय शक्ति थी और "जेड" संकेत दिया गैल्वनाइज्ड शीट, अब ग्रेफाइट के साथ बदल दिया इसलिए, यदि आपके पास एक अच्छा 3-500Z वाल्व है, तो आप अपने आप को जस्ता मढ़वाया एनोड (प्लेट) के साथ मिल जाएंगे। अगर यह 3-500 जी था, तो प्लेट ग्रेफाइट से बन जाएगी।
  • फिलामेंट उपचारित टंगस्टन तार का एक कुंडल था, टंगस्टन तार के एक तार में लुढ़का, थोरियम या रेडियो के साथ लेपित, एक सिरेमिक इन्सुलेटर में लिपटे। इसे 25 वोल्ट्स पर 6 वोल्ट की जरूरत है! यह छोटी ट्यूब शक्तिशाली थी और बहुत गर्मी निकलती थी, क्योंकि आप वर्तमान में 25 एमपीएस का उपयोग कर सकते हैं! उसे ताजा हवा का एक निरंतर प्रवाह होना चाहिए और यदि कंसोल के जरिये इसे ठंडा किया गया तो हवा को दूर नहीं किया गया था, तो ट्यूब के तल पर वेल्डेड पिन को नीचे से अलग किया गया था। कुछ उच्च शक्ति आरएफ एम्पलीफायरों ने पिरेक्स गिलास एम्पूल्स और प्रशंसकों को ट्यूबों के आसपास हवा बनाने और उन्हें शांत रखने के लिए इस्तेमाल किया। वे क्लासिक लालटेन के ग्लास ग्लोब की तरह बहुत ज्यादा दिख रहे थे। इस ट्यूब का डिजाइन किसी अन्य के विपरीत था और शौकिया रेडियो के शौक के लिए एक आकर्षण था। यह अभी भी आसानी से उपलब्ध है, जैसा कि हम बाद में चर्चा करेंगे। यह पता चला है कि इलेक्ट्रॉनों को जारी करने में रेडियो थोड़ा बहुत मजबूत था, इसलिए इसे जल्दी से ट्यूबों से हटा दिया गया और प्रयोगशाला में प्रयोगात्मक ट्यूबों को छोड़कर, उस क्षण का शायद ही कभी इस्तेमाल किया गया। रेडियो और सीज़ियम के साथ, चिकित्सा प्रयोजनों के लिए कुछ उच्च-प्रदर्शन एक्स-रे ट्यूबों में अभी भी प्रयोग किया जाता है।
  • शौकिया सेवा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पहले ट्यूबों में से एक, 811 ए, रेडियो के शुरुआती दिनों से दिखाई दिया है। इसकी रेशा एम में व्यवस्थित की गई और इलेक्ट्रॉनों के उत्सर्जन में सुधार करने के लिए थोरियम के साथ कवर किया गया था, प्लेट की पूरी लंबाई के साथ समर्थन करने के लिए और जाली में जब यह जलाया जाता है तब यह बहुत अच्छा होता है यह वाल्व पहले काफी ध्वनि परिवर्धित, 30 से 50 वाट से कुछ स्पीकर सिस्टम में एक ऑडियो एम्पलीफायर के रूप में इस्तेमाल किया गया था, तो कुछ प्रतिभाशाली इंजीनियर इस ट्यूब में कुछ और ही देखा था और एक आरएफ एम्पलीफायर बनाने का फैसला किया। समय पर तनाव और उच्च आउटपुट के प्रदर्शन के तहत इसकी विश्वसनीयता ने रेडियो एमेच्योर ट्रांसमीटर और आरएफ पावर एम्पलीफायर सर्किट के लिए इसे उत्कृष्ट पसंद किया है। 811 ए वाल्व में केवल एक ही नुकसान था: वोल्टेज और प्लेट की वर्तमान मात्रा जो इसे संभालने में सक्षम थी। प्लेट के वर्तमान और तनाव किसी भी वाल्व से कितना शक्ति प्राप्त की जा सकती है आरएफ प्लेट 811 ए का अपव्यय 150 से 200 वाट तक अधिकतर होता है।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 6 6
    6
    अगर आप छोटे 811 ए की एक छवि को देखते हैं, यह बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन यह एक शौकिया रेडियो एम्पलीफायर के लिए सबसे छोटे मूल वाल्वों में से एक है। इस तस्वीर में ट्यूब अभी भी अच्छी है, लेकिन इसमें कुछ समस्याएं भी हैं जो इसे सामान्य उपयोग के लिए बिल्कुल सही नहीं बनाती हैं। एम्पलीफायर या ट्रांसमीटर में पुन: स्थापित किए जाने से पहले इसे आहरित और परीक्षण किया जाना चाहिए। निरंतर सेवा में, रेटेड वोल्टेज 1000 वोल्ट डीसी से अधिक नहीं हो सकता मध्यवर्ती आकार के शौकिया और वाणिज्यिक रेडियो में, आपके पास 1200 से 1500 वोल्ट डीसी से चार 811 हो सकते हैं। पाइप को नुकसान पहुंचाए बिना लगभग 300 मिलीलीप की प्लेट के साथ। Collins शायद सबसे पहले शौकिया शक्ति एम्पलीफायरों के एक वर्ग में इस ट्यूब का उपयोग करने के लिए था। आरसीए निर्माता ने सुपर मजबूत और अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली मॉडल 572B पर काम किया है, जिसने 811 को अधिक बिजली के लिए जगह दी है, जिसमें नए स्पेयर ट्यूब शामिल हैं। यह 811 ए मॉडल की एक ही सॉकेट में अच्छी तरह से फिट हो सकता है और 2500 से 2800 वोल्ट डीसी को नियंत्रित कर सकता है। थाली पर वर्तमान के बारे में 0.375 मिलियैंप के साथ। आपके पास बहुत अधिक प्लेट वोल्टेज हो सकता है और ट्यूब को क्षतिग्रस्त किए बिना वर्तमान में लगभग 0.375 मिलियैम्प तक बढ़ सकता है। कुछ परिस्थितियों में यह 811 ए की तरह काम कर सकता है निम्न प्लेट वोल्टेज पर स्थायी रूप से इसका उपयोग करने के लिए इस ट्यूब में कुछ संशोधनों की आवश्यकता थी।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 7 7
    7
    विचार कैसे मिनी वाल्व का निर्माण कर रहे हैं। जैसा कि आप इन प्रथम उदाहरणों से निष्कर्ष निकाल सकते हैं, इलेक्ट्रॉन ट्यूब्स को तोड़ने से बचने के लिए ठंडा रहना पड़ता है और परिणामतः असफलता हो सकती थी। छोटी संरचना के कुछ ट्यूब थे, विशेष रूप से इस तरह से कम जगह लेने के लिए और कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ पर्याप्त प्रवर्धन प्रदान करने के लिए। हम सामान्य शब्दों में बोलते हैं
  • व्यास में आधा इंच और लंबाई में एक इंच - - पहला टीवी छोटे ऑडियो एम्पलीफायर से, वाल्व के कई प्रकार के लिए इस्तेमाल किया एक इंच और व्यास में तीन तिमाहियों और लंबाई में पाँच इंच - - ट्यूब स्वीप करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन और कीनेस्कौप के लिए निर्मित, हज़ारों दोलन प्रति सेकंड के साथ कुछ प्रतिभाशाली इंजीनियर ट्यूबों के बीच संबंध बनाया और स्वीप आरएफ प्रवर्धन और इन इकाइयों सस्ते झाडू एम्पलीफायरों एक हैम रेडियो एम्पलीफायर बनाने के बहाने के तहत इस्तेमाल किया गया के कई और फिर अवैध उपयोग के बारे में 11 मीटर (बैंड सीबी) के लिए बदल दिया। वास्तव में, इस बैंड को शौकिया रेडियो ऑपरेटरों द्वारा वर्षों तक उपयोग किया गया था इससे पहले कि एफसीसी ने इसे सार्वजनिक उपयोग के लिए चुना था रेडियो एमेच्योर्स ने इस कार्रवाई के लिए विरोध नहीं किया, क्योंकि यह बैंड हार्मोनिक आवृत्तियों से भरा था और स्थानीय टीवी चैनलों के साथ दखल रहा था, लेकिन यह लंबी दूरी की डीएक्स संपर्कों के लिए अनुकूल था। घर पर या पर आप एक से अधिक 4 वाट उत्पादन नहीं हो सकता है, लेकिन, फिर भी, शौकिया रेडियो के सबसे अपने `झोंपड़ी` पर एक आरएफ एम्पलीफायर का उपयोग करता है: अब, दुर्भाग्य से, यह बैंड नियंत्रित किया जाता है नहीं है, लेकिन यह एक सीमा एफसीसी द्वारा दिए गए रहता है चलती हुई वाहन का इसके अलावा, अब ज्यादातर सीबी एम्पलीफायरों को ट्रांजिस्टर किया गया है।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 8 8
    8
    स्वीप वाल्व एम्पलीफायरर्स के बारे में जानें वे अभी भी आस-पास हैं, हालांकि उनका उत्पादन जल्द ही बाधित हो जाएगा और कुछ 572b के अच्छे से कुछ लागत सर्वाधिक लोकप्रिय लोगों में से अधिकांश - 6 जेई 6 सी / 6 एलक्यू 6, 6 जेएस 6 सी, 6 एलबी 6 और6 डीक्यू 6 मॉडल - सम्मानित डीलरों में पाए जा सकते हैं।
  • स्वीप वाल्व, जिसका उपयोग टेलीविजन के लिए किया गया था, का उपयोग रैखिक एम्पलीफायर बनाने के लिए किया गया है। उन्होंने 6 एलआर 6, 6 एलबी 6, 6 एलएम 6 मॉडल का इस्तेमाल किया। 6 आरबी 6, 6 एमजे 6, 6 जेटी 6 और लोकप्रिय 6 एलक्यू 6, जो वास्तव में 6 जेई 6 सी के बराबर था, इतना कि निर्माताओं ने इन दो मॉडलों को जोड़ा, 6 जेई 6 सी / 6 एलक्यू 6। पिछले तीन - नंबर 6 जे एस 6 सी, 6 एलबी 6 और 6 डीक्यू 6 - शौकिया रेडियो स्टेशनों में इस्तेमाल किया गया था, यासू, हॉलिकफ्टर्स और ड्रेक। अधिकांश नए लोग चीन या ताइवान से आयात किए जाते हैं फ्रांस और इंग्लैंड में बने उच्च प्रदर्शन, उच्च गुणवत्ता वाले ट्यूब हैं। इमेक कंपनी ने ग्लास लिफाफा ट्यूबों को बंद कर दिया है।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 9 9
    9
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या ट्यूब के अंदर एक ब्रेक हो सकती है। इसे तोड़ने के लिए कई संभावनाएं थीं और सब कुछ इसे बर्बाद कर सकता था गिलास लिफाफे फट सकता है। एक पिन छोटे और पिघल सकता है। वाल्व हल्का हो सकता है लेकिन ampoule में गैस के संचय के कारण काम नहीं करता। रेशा ही जला सकती है - वैक्यूम ट्यूबों में एक आम घटना है - या यह कई सालों तक रह सकती है। यह भी ध्यान रखना दिलचस्प है कि कीड़े सर्किट प्लेट वोल्टेज और चेसिस ग्राउंड के बीच शॉर्ट सर्किट का कारण हो सकते हैं। मकड़ियों और तिलचट्टे तलना एक अच्छी गंध नहीं देते यह अस्थायी शॉर्ट सर्किट क्षति का कारण बन सकता है, लेकिन यह शायद ही कभी होता है यदि संपूर्ण इलेक्ट्रिकल पैनल बरकरार है।
  • कुछ घटनाओं के बाद ही ट्यूब के निर्वात को खो दिया जा सकता है। कभी-कभी यह लग सकता है कि वैक्यूम एक पाइप के किनारे को देखकर खो गया है जो कि गेटर कहलाता है, जो गैस को इकट्ठा और संग्रहीत करता है जिसे ट्यूब काम करता है, जबकि यह काम करता है। प्राप्तकर्ता ऑपरेशन के दौरान चांदी दिखाई दे सकता है, लेकिन अगर यह सफेद या ग्रे हो जाता है, तो इसका मतलब है कि कोई और शून्य नहीं है और यह हल्का नहीं होगा। अगर इसे चालू करना चाहिए, तो यह तुरंत ऑक्सीकरण और जला देगा।
  • 811 ए चार ट्यूबों में से एक है, जो 15 साल से अधिक के लिए, एक शक्ति एम्पलीफायर तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है। सामान्य उपयोग में और उन्हें ध्यान से लोड करने पर, आपके ट्यूब एक लंबे समय तक चले जाएँगे। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सबसे उपयोगी पाइप भी सरकार के लिए बनाए गए थे। गोदामों में वे अब भी 40 और 50 के दशक में बनाए गए इलेक्ट्रॉन ट्यूब पाए जाते हैं। आप उन्हें शेष सैन्य सामग्री के बीच बिक्री के लिए अक्सर पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 10 10



    10
    वाल्व बनाने वाली कंपनियों से परिचित रहें यहां कुछ ऐसे हैं जो उन सभी को अमेरिका में निर्मित करते हैं। आरसीए, जीई, रेथियॉन, सीबीएस, तुंग-सोल, वेस्टिंगहाउस, फिलिप्स, Audiovon, Amperex, टेलर, Eimac, सफेद इलेक्ट्रिक, सिल्वेनिया, Klytronics, अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक विकास (एईडी) (ए scirtta लाल रंग में था, व्हाइट में ई डी नीली में ... कोई शक के बिना एक देशभक्ति कंपनी), फिलको और जेनिथ। यदि आप जानते हैं तो अधिक जोड़ें ट्रांजिस्टर के साथ वाल्वों की जगह लेने के कुछ समय बाद, फिलको को फोर्ड मोटर कंपनी को बेच दिया गया था। Amperex फ्रेंच उद्योग है कि वह नाम रखा गया है का प्रयोग किया, फिलिप्स वेस्टिंगहाउस खरीदा और फिर व्हाइट इलेक्ट्रॉनिक्स फिलिप्स / वेस्टिंगहाउस शामिल किया गया है, रेथियॉन Audiovon Klytronics खरीदा और फिर अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन करने के लिए बंद कर । चरम, सिल्वेनिया, तुंग-सोल और आरसीए ट्रांजिस्टर के उत्पादन में कूद गए। वाल्वों के डिज़ाइन और मॉडल जापानी कंपनियों को दिए गए थे, जो उन्हें ट्रांजिस्टर के आगे बढ़ने से पहले, उन्हें प्रचुर मात्रा में उत्पादित करते थे और उन्हें अमेरिका में बेचते थे। पहली वाल्व के डिजाइन और मार्कोनी द्वारा बनाया गया था, क्योंकि प्रौद्योगिकी में सुधार हुआ है। मार्कोनी का सही विचार था और लगभग एक सदी के लिए चली थी।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 11 11
    11
    नोट करें कि वोल्टेज ट्यूब को कैसे प्रभावित कर सकता है। डीसी वोल्टेज लाइन में या एक पीक वोल्टेज के लिए वृद्धि करने के लिए एक ट्यूब के रेशा विषय, वर्तमान तुरंत कैथोड या ट्यूब के रेशा, यह अनुपयोगी बताते हुए नष्ट कर सकता है। स्क्रीन ग्रिड टंगस्टन और अन्य बहुत प्रतिरोधी तारों से बनी होती थीं, लेकिन फिर भी इन हो सकता था या किसी भी समय पिघल पतन सकता है,, थाली या रेशा छू ट्यूब के बकसुआ के कारण और डिवाइस के अन्य भागों को नुकसान से । बहुत गैस के साथ एक पाइप बकसुआ और नुकसान का कारण सकता है।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 12 12
    12
    ट्यूबों के जन्म की कहानी जानें पहला वाल्व निर्माताओं ने यह सब हाथ से किया था और स्क्रीन, प्लेट और फिलामेंट की स्थिति उनके प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण थी। कार्यक्षमता से समझौता करने से बचने के लिए सही दूरी ढूंढना बहुत कठिन था रेथियॉन सैन्य और रेडियो उद्योग के लिए उच्च प्रदर्शन, उच्च गुणवत्ता वाले वाल्व के प्रमुख वितरक और निर्माता थे। फिलिप्स / वेस्टिंगहाउस में उन सभी ट्यूबों का निर्माण और परीक्षण करने की संपूर्ण विधानसभा प्रक्रिया थी, जो उन वर्षों में हस्तनिर्मित थे।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 13 13
    13
    उन संकेतों के लिए देखो जो इंगित करते हैं कि ये ट्यूब काम नहीं करते हैं। उपयोग के दौरान ampoule के अंदर एक नीली चमक होने पर फिलामेंट रोशन नहीं करेगा - गैस की उपस्थिति को इंगित करता है - या अगर उत्पादन की शक्ति सामान्य सीमाओं से कम है वाल्व को गैर-कार्यात्मक माना जाएगा और इसे बुलाया जाएगा "मुलायम" सामान्य निकास पर काम करने में उनकी असमर्थता के लिए मॉडल 811 और 572 में एक ट्यूब के अंदर गैस को सचमुच अवशोषित करने के लिए गेटर्स मिलते हैं, लेकिन अवशोषण सीमा के साथ सबसे खराब भावना, हालांकि, ट्यूब के किनारों पर काले रंग का पालन करना है यह कार्बन है और यह संकेत दे सकता है कि वाल्व की विफलता प्रख्यात है। 811 मॉडल लागत 5 यूरो अब, जब तक आप नहीं मिल एक चीन में बनाया जा सकता है, नहीं बहुत पहले और अब निश्चित रूप से अमेरिकी लोगों की तुलना में कम गुणवत्ता की, चीन में बने उन 15 572 के लिए बेच रही है यूरो 11 के लायक थे, वे विश्वसनीय खुदरा विक्रेताओं से 38 यूरो खर्च । 3-500Z मॉडल या जी ट्यूबों, एक बार, 50 यूरो के लिए Eimac द्वारा बेचा अब यह Cosmoz कहा जाता है एक सामान्य चीनी ब्रांड के साथ 160 खर्च होता है। बहुत महंगा है, लेकिन आवश्यक हिस्सा अगर आप 3-500 की शैली के वाल्वों का उपयोग कर रेडियो शौकिया हैं
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 14 14
    14
    गैट्स पाइप को कभी-कभी ग्रहक के अंदर से बहाल किया जा सकता था। जल्दी से कार्य करने के लिए और ट्यूब degas, आप प्लेट पर उच्च वोल्टेज को दूर करना चाहिए, ट्यूब को फिलामेंट की आपूर्ति आवेदन और यह अकेला छोड़ने के द्वारा गर्मी की अनुमति और "पकाना" कई घंटों के लिए इमैक 3-500Z या जी वाल्व के पास गेटर नहीं था। थाली थोड़ी गैस को फिर से अवशोषित करेगी, "खाना पकाने" वर्णित के रूप में इस ट्यूब ज्यादातर स्वीप वाल्वों में छोटे ग्रहण होते थे और सामान्य उपयोग के साथ ट्यूब के भीतर उत्पादित गैस को अवशोषित करते थे।
  • छवि शीर्षक 89039 9 15
    15
    अंत में हम त्रिओ 833 ए के बारे में बात करते हैं सर्वश्रेष्ठ ट्रांसमीटरों के निर्माता, लेकिन अब अप्रचलित, इन वाल्व को अपने पावर एम्पलीफायर में अंतिम आउटपुट के रूप में इस्तेमाल किया। वे विशेष रूप से उच्च वोल्टों और मध्यम से मध्यम उच्च ग्रिड चालू करने के लिए और काफी गर्मी का सामना करने के लिए तैयार किए गए थे। पंखे, ऊपर या छड़ी कि पाइप आयोजित के निचले भागों पर तैनात हैं, वे ट्रांसमीटर ब्लॉक के पूरे के माध्यम से ठंडी हवा के लिए मजबूर किया और फिर ट्यूब से गर्म हवा बह रही है, उन्हें समुचित संचालन के लिए बस इतना ठंडा। यदि एक 833 ए बहुत अधिक ठंडा है, तो इसकी दक्षता काफी कम हो गई है। ब्लॉक के माध्यम से हवा को मजबूती से, यह पर्याप्त रूप से इसे ठंडा किए बिना ट्यूब को अच्छे आकार में रखने के लिए पर्याप्त गरम किया गया। जबकि अन्य ट्यूबों को मजबूर हवा का इस्तेमाल करना था, 833 ए, जैसा कि डिजाइन किया गया था, को गर्म करना था।
  • 833 ए मॉडल शौकिया रेडियो में इस्तेमाल नहीं किया गया था, क्योंकि यह वाणिज्यिक ट्रांसमिशन बैंड के लिए डिजाइन किया गया था (500 ख्ज़ से 1,700 ख्ज़ तक) और शौकिया बैंड के लिए नहीं। एक शौकिया रेडियो 160 मीटर बैंड का उपयोग करके सीमित सफलता हासिल कर सकता है, क्योंकि इसकी आवृत्ति 1,800 ख्ज़ से 2,000 खेज तक होती है। (या, शौकिया रेडियो शब्दगान में, 1,800 मेगाहर्ट्ज़ से 2,000 मेगाहर्ट्ज़ तक)।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 16 16
    16
    सिरेमिक पाइप के लाभों पर विचार करें, जो साल पहले ग्लास पाइपों को प्रतिस्थापित और बदले गए थे। यदि आप एक नौकरी में एक नौकरी कर रहे हैं, तो आप इन ट्यूबों को प्राप्त करने और प्राप्त करना मुश्किल है। यहां तक ​​कि अगर आप सिरेमिक ट्यूब में फिलामेंट नहीं देख पा रहे हैं, तो यह अपना काम किसी भी तरह से करता है। रूसी उत्पादन लाइन स्वेतलाना के 4 सीएक्स 800 ए वाल्व, दो ट्यूब्स के साथ असाधारण प्रदर्शन प्रदान करते हैं, जो 2 किलोवाट आरएफ शक्ति से अधिक उत्पन्न कर सकते हैं। संयुक्त राज्य में शौकिया रेडियो ऑपरेटर 1500 वाट PEP (पीक लिफाफा पावर) से अधिक नहीं हो सकता। QRO टेक्नोलॉजीज एक 3-वाल्व मॉडल का उत्पादन करता है, लेकिन केवल निर्यात किया जा सकता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में बिक्री के लिए अनुमोदित नहीं है 2-वाल्व का मॉडल अच्छा दिखता है और सबसे शौकीनों को एक दिन अपने शौकिया रेडियो बेंच पर रखना होगा। QRO टेक्नोलॉजीज उत्पादों उत्कृष्ट हैं, लेकिन कीमत ठीक ही उच्च है इस गुणवत्ता का एक प्रवर्धक जीवन के लिए एक वास्तविक निवेश होगा।
  • यदि आप सस्ते सिरेमिक वाल्वों का एक और सेट का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनका परीक्षण किया जाता है और गूँज उठता है, इसलिए वे आपके amp को नष्ट नहीं करते हैं इन पाइपों में गैस के माध्यम से एक चाप आपके उपकरण के अन्य घटकों को गंभीर नुकसान पहुंचाएगा। यह कुछ मिलीसेकेंड के भीतर भी आंतरिक को नष्ट कर देगा! बेशक! वे बेहद संवेदनशील हैं! वाल्व के प्रदर्शन को बताते हुए एक लिखित रिपोर्ट प्राप्त करें और उनका परीक्षण कैसे किया जाता है।
  • वाल्व के अच्छे समय पर वापस जाने के लिए, आरकेओ ने कई सुपरमार्केट, दवाइयों और यहां तक ​​कि कार डीलरशिप में एक टेस्टर बेच दिया। कई अलग-अलग ब्रांड बिक्री पर थे, लेकिन ज्यादातर `संयुक्त राज्य अमेरिका में बने` थे सुरक्षा के लिए, विक्रेताओं, उन्हें बेचने से पहले, उन्हें यह देखने के लिए जाँच लिया गया कि वे उपयोगी थे। वो दिन थे! आप उन्हें खरीदने के लिए नहीं था क्योंकि वे उम्मीद कर रहे थे कि वे `अच्छा` थे एक सामान्य काले और सफेद टीवी की पावर एम्पलीफायर वाल्व केवल कुछ पैसे खर्च करती है। समय बदल गया है और, उसी तरह, इलेक्ट्रॉनिक्स भी।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 9 17
    17
    4CX800A वाल्व सेट संभवतः वह सब होता है जिसे आपने कभी चाहता था, जब तक कि आप लोडिंग और उन्हें जलाने से नियंत्रण ग्रिड को अधिभार नहीं देते। वे टीटोराडी हैं, चार भागों: रेशा, प्लेट, नियंत्रण ग्रिड और स्क्रीन ग्रिड। वे नियंत्रण ग्रिड पर एक चर संधारित्र द्वारा milliamps में चार्ज कर रहे हैं। उनके पास अभी भी एक मजबूत ampoule है और शौकिया रेडियो उपयोग के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन अब सिरेमिक ट्यूबों की कोशिश करने और बदलने की कोशिश करना मुश्किल है अगर आपके पास सिरेमिक ट्यूब का परीक्षण करने के लिए कोई डिवाइस नहीं है और गैस को शून्य में लगाने के लिए
  • छवि शीर्षक 89039 9 18
    18
    सभी वाल्वों के लिए ताप आवश्यक है इससे पहले कि वे ध्वनि बनाते हैं, अधिकांश ट्यूब उपकरणों में विलंब होता है, इसलिए यह स्पष्ट है कि उपयोग करने से पहले किसी भी वाणिज्यिक रेडियो या शौकिया रेडियो वाल्व को गरम किया जाना चाहिए। कुछ पाइप ठंड लगते हैं। इमैक 3-500 श्रृंखला एक ठंडे फिलामेंट के साथ शुरू होती है, लेकिन इसे उपयोग करने से पहले इसे कुछ मिनट तक गर्म करने के लिए यह एक बुरा विचार नहीं है। उपरोक्त बोतल पाइप, 811 ए और 572B का उपयोग करने से पहले 10 सेकंड का न्यूनतम ताप समय होता है, लेकिन उन्हें गर्म करने से पाइप के जीवन में वृद्धि हो सकती है, जब जरूरत पड़ने पर पूर्ण शक्ति पर चलने के लिए तैयार हो जाएगा। सिरेमिक ट्यूब में 3 मिनट से कम समय का गर्मजोशी का समय नहीं है। झाडू ट्यूबों को बहुत ठंडा और क्षतिग्रस्त होने से रोकने के लिए कम से कम 5-8 मिनट के लिए गरम किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • सिरेमिक ट्यूबों को डिजाइन किया गया था, इसलिए सैद्धांतिक रूप से, यदि एक परमाणु विनिमय हुआ होता तो वे परिचालन कर रहे थे। यदि, परमाणु विस्फोट के बाद, सामान्य गिलास ट्यूब काम नहीं करते हैं, तो सिरेमिक वाले, सैद्धांतिक रूप से, अभी भी उपयोग में होंगे वाणिज्यिक उपयोग के लिए उपलब्ध सबसे बड़ा सिरेमिक ट्यूब पानी परिसंचारी करके ठंडा होना था। इसमें कार की तरह रेडिएटर था और फ्रीन एक्सचेंज ने इसे ठंडा किया था। इस ट्यूब की संख्या 125 सीएक्स 50000एसीडब्ल्यू थी: इसमें 50,000 वाट उत्पादन था!
    • देखें कि क्या चल रहा है जब एक नीला प्रभामंडल है। गैस का एक उच्च वाल्व वाला वाल्व भी बैंगनी जैसा दिख सकता है इसे भी ध्यान में रखें कुछ ट्यूबों में पारा होते हैं, उनके कार्य के एक आवश्यक भाग के रूप में। ये अक्सर डायोड या रीक्टिफायर्स होते हैं जो लगातार चालू (एसी) को निरंतर (डीसी) में बदलते हैं और जब वे काम कर रहे हैं तो नीली चमक होगी, जैसे दीपक सुबह से रात तक जलाया जाता है। यह इन पाइपों के लिए एक सामान्य कार्य है, भले ही वे गैसी दिखें। इन ट्यूबों में से अधिकांश को 1 9 70 के दशक के अंत में सिरेमिक-लेपित डायोड में उच्च प्रदर्शन और अधिक कुशल उपयोग के साथ बदल दिया गया था, लेकिन अभी भी कुछ उच्च-वोल्टेज पारा भाप-शुद्ध करनेवाली ट्यूब हैं।
    • पुराने ट्यूबों में अक्सर अन्य तत्व होते हैं, जैसे कि थोरियम और टंगस्टन फिलामेंट्स पर रेडियो कोटिंग्स जो कि थोड़ा रेडियोधर्मी होते हैं, लेकिन खतरनाक मात्रा में नहीं होते हैं। इलेक्ट्रॉनों के उत्सर्जन की सुविधा के लिए दशकों तक इन तत्वों की थोड़ी मात्रा का उपयोग किया गया है। अगर वे तोड़ते हैं, चिंता न करें। सावधान रहें जब आप उन्हें संभाल लेंगे और उन्हें कचरे में नहीं फेंकेंगे।
    • इन ट्यूबों को इलेक्ट्रॉनिक रीसाइक्लिंग सेंटर में ले जाकर ठीक से निकालें। कृपया उन्हें केवल कचरे में फेंक न दें, क्योंकि पारा एक जहरीली भारी धातु है और भूमि के तेलों को प्रदूषित करता है बुध वाष्प वाल्व 866 ए, 8008, 6967 और डब्ल्यूएक्स 88 हैं। ये मॉडल वाणिज्यिक रेडियो के शुरुआती दिनों में और ट्रांसमीटरों और शौकिया रेडियो उपयोग के लिए छोटे एम्पोप्स में लोकप्रिय थे।
    • किसी भी प्रकार के पाइप को संभालने के दौरान दस्ताने और सुरक्षात्मक चश्मे का उपयोग करें। बिखर कांच आप काट सकता है और अपना हाथ घायल कर सकता है और सब से ऊपर हमेशा ट्यूबों और आंखों के बीच सुरक्षा करने की सलाह दी जाती है!
    • किसी भी पाइप का उपयोग करना चाहते हैं जो आप उपयोग करना चाहते हैं इस्तेमाल वाल्व कार्बन जमा, कमजोर गिरते तंतु और / या प्लेट पर गर्म स्थान दिखाएगा यदि उन्हें अधिक से अधिक उपयोग किया जाता है ग्लास कंटेनर वैक्यूम पंप हैं और कभी-कभी वे अप्रत्याशित रूप से तोड़ते हैं, आपको कांच के साथ भरते हैं, इसलिए आपको ग्लास रैपर के साथ काम करते समय सुरक्षात्मक चश्मे पहनना पड़ता है। * शुरुआत में वाल्व में एक धातु आवरण था इसके बाद शीघ्र ही गिलास का पालन किया जाता है, जिससे ये ट्यूब दोषों की मौजूदगी की जांच कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • वाल्व वोल्टेज के प्रति संवेदनशील होते हैं, जबकि ट्रांजिस्टर वर्तमान के प्रति संवेदनशील होते हैं।
    • कभी भी स्थिति को समायोजित करने की कोशिश न करें या किसी धातु ऑब्जेक्ट को पाइप पर बदलें जब वह गर्म होता है या अभी बंद हो गया है लेथल वोल्टेज अभी भी प्लेट पर मौजूद हो सकते हैं।
    • नाइट्रोजन का उपयोग कुछ छोटे पाइपों के गेजिंग को रोकने के लिए भी किया जाता है। नाइट्रोजन भागों को आसानी से oxidize नहीं होने देंगे और इसलिए मध्यम वैक्यूम पंपिंग की अनुमति दें।
    • उच्च वोल्टेज ट्यूब के शीर्ष पर रखा जाएगा। शीर्ष पर धातु की टोपी संचरण वाल्व में ट्यूब प्लेट के लिए उच्च वोल्टेज को जोड़ने के लिए कार्य करता है। कभी भी संचरण ट्यूब के सबसे ऊपर स्पर्श न करें जो ऑपरेटिंग हो। ऐसा करने से घातक हो सकता है
    • उच्च प्रदर्शन पर, उच्च वर्तमान ट्यूबों को एक उच्च वैक्यूम स्थिति में पंप किया गया था। ऑक्सीकरण से बचने और पाइप की समय से पहले टूटना से बचने के लिए हवा का निकास आवश्यक है जो किसी भी समय टूट सकता था। कभी भी अपनी उंगलियों या नंगे हाथों से उपयोग किए जाने वाली एक ट्यूब को न छूएं। निश्चित रूप से यह बहुत गर्म होगा और आप एक साधारण अवलोकन से नहीं जान पाएंगे कि क्या कांच गर्म है या नहीं।
    • ट्रांसमिशन ट्यूब, बिना उच्च वोल्टेज डीसी वर्तमान की निरंतर आपूर्ति पर आधारित हैं लहर और उनके कार्यों के लिए पूरी तरह से सही। जब वे काम कर रहे हैं तो उच्च वोल्टेज मौजूद है। बड़े कैपेसिटर एक विशाल ऊर्जा प्रभार को संरक्षित करते हैं और वोल्टेज और वर्तमान डीसी में रिपल्स को चिकना करते हैं। उस संधारित्र पर ध्यान दें जो आरोप लगाया गया है: इसमें अभी भी एक उच्च वोल्टेज प्रभार हो सकता है।
    • कभी कोशिश नहीं की "बल" गर्तिका में एक गिलास ट्यूब। हमेशा ऐसा कारण होता है, जब वह आसानी से प्रवेश नहीं करता।
    • उच्च प्रदर्शन वैक्यूम ट्यूबों को संभालने पर सुरक्षात्मक दस्ताने और चश्मे का उपयोग करें। ग्लास बैग तोड़ सकते हैं, हवा के माध्यम से उड़ने वाले ग्लास के खतरनाक टुकड़े भेज सकते हैं।
    • बुध वाष्प ट्यूबों में ग्लास लिफाफे के अंदर पारा की बूंदें होती हैं। एक स्थान पर पारा को इकट्ठा करने के लिए ट्यूब को हिला नहीं। यह एक टोकरी में फेंक मत। उचित निपटान और रीसाइक्लिंग के लिए इसे एक पारिस्थितिक द्वीप पर ले जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com