अपने सेल फोन के रिसेप्शन में सुधार कैसे करें

पिछले बीस वर्षों में मोबाइल फोन का प्रसार काफी बढ़ गया है, इस बात पर कि 90% आबादी सेलुलर नेटवर्क द्वारा पहुंची है। दुर्भाग्य से, हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि प्राप्त संकेत की गुणवत्ता में समय के साथ भी सुधार हुआ है। अधिकांश उपयोगकर्ताओं को लगता है कि वे अपने मोबाइल फोन के रिसेप्शन में सुधार करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं। यह विश्वास हमेशा सच नहीं है - वास्तव में, इस गाइड में दिए गए चरणों का पालन करके आप अपने मोबाइल फोन के रिसेप्शन को बढ़ा सकते हैं, बिना अपने घर के पास एक नया पुनरावर्तक स्थापित करने के लिए अपने टेलीफोन प्रदाता की प्रतीक्षा कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

पोजिशनिंग द्वारा रिसेप्शन को सही ढंग से सुधारें
सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अभी भी रहो आपके मोबाइल फोन और नेटवर्क उपकरण के बीच खड़ा होने वाला वातावरण जो इसे कनेक्ट करता है (टेलीफोन सेल, पुनरावर्तक, रेडियो लिंक आदि ...) संचारित और प्राप्त होने वाले संकेत के लिए फ़िल्टर के रूप में काम करता है। आपकी डिवाइस और डिवाइस जिसे आप इस पर्यावरणीय प्रभाव से निपटने के लिए एक `फिल्टर` से जुड़े हैं। सिग्नल के `सुधार` की प्रक्रिया को प्रति सेकेंड में कई बार किया जाता है, लेकिन अगर आप अपने फोन को इस्तेमाल करते हैं, तो इसे अपने नए स्थान के कारण होने वाली गड़बड़ी को खत्म करने के लिए कई बार अधिक लागू किया जाना चाहिए। इसलिए अच्छा संकेत प्राप्त करने के लिए अभी भी बहुत ज़रूरी रहना महत्वपूर्ण है।
  • यह जानना भी उपयोगी है कि टेलीफोन नेटवर्क का केंद्र जो आपके मोबाइल फोन से जुड़ा है निश्चित रूप से सबसे निकटतम है और यह उपलब्ध लोगों के बीच बेहतर संकेत है संभव के रूप में केंद्र के रूप में एक स्थान का पता लगाएँ और अभी भी रहें।
  • सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    उस ऊंचाई को बढ़ाएं जो आप में हैं बेहतर संकेत प्राप्त करने के लिए, आपको उच्चतम बिंदु तक पहुंचने की आवश्यकता होगी ताकि यह किसी भी पर्यावरणीय बाधा से मुक्त हो। वैकल्पिक रूप से, किसी भी प्रकार की रुकावट मौजूद होने का प्रयास करें। कुछ लोग इस विधि को `शेर किंग` कहते हैं, क्योंकि यह हवा में सेल फोन उठाने की आवश्यकता है, जैसे राफिकी हवा में थोड़ा सिम्बा ऊपर उठाती है। इस अच्छी बोली से परे, यदि आप एक पहाड़ी के पैर में होते हैं, तो आपको सर्वश्रेष्ठ सिग्नल प्राप्त करने के लिए खुद को ऊपर ले जाना होगा। जितना अधिक आप आगे बढ़ेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आपका डिवाइस प्राप्त हो जाएगा।
  • सभी मोबाइल फोन समान नहीं हैं कुछ बहुत कम सिग्नल स्तर के साथ बहुत अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, जबकि अन्य वास्तव में भयानक हैं। यह पता लगाने के लिए अन्य लोगों के साथ अपने विचारों की तुलना करें कि कौन से फोन आपके सेवा प्रदाता के साथ सबसे अच्छा काम करता है
  • उस दिशा में आपको संबोधित करने और नेटवर्क सिग्नल और आपके मोबाइल फोन के बीच अनावश्यक बाधाओं को दूर करने के लिए, आपके निकटतम अपने वाहक के टेलीफोन पुनरावकार का पता लगाएँ।
  • सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बाहर जाने की कोशिश करो या खिड़की पर। किसी इमारत के अंदर या मेट्रो पर फोन कॉल न करें इमारतों और अन्य बड़े संरचनाओं में सिग्नल रिसेप्शन को बहुत कम किया जाता है। यदि आप सड़क पर हैं, इमारतों से घिरा हुआ हैं, तो एक अधिक खुले स्थान तक चौराहे की तरह पहुंचने का प्रयास करें, आपको बेहतर संकेत मिल सकता है
  • सेलुलर नेटवर्क की रेडियो तरंगें प्रभावी रूप से जमीन में घुसना नहीं करती हैं: यदि आप खुद को भूमिगत खोजते हैं, तो संभवतः आपके पास संकेत नहीं होगा।
  • इसके अलावा, एक उपकरण डाउनलोड करें जो आपको एक मानचित्र प्रदान कर सकता है जो आपके ऑपरेटर के सेल टॉवर की स्थिति का पता लगाता है। इस तरह आप निकटतम एक के लिए बारी कर सकते हैं ये उपकरण सबसे अच्छा नेटवर्क कवरेज वाले क्षेत्र की पहचान करने में बहुत प्रभावी हो सकते हैं।
  • सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बाधाओं से मुक्त क्षेत्र तक पहुंचें आजकल मोबाइल फोन डिजिटल संकेतों के साथ काम करते हैं जो उन्हें प्राप्त संकेत की गुणवत्ता के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। मूलतः आपको लगता है कि आपको जिस दिशानिर्देश पर आप देख रहे हैं, उसमें सबसे अच्छा संकेत देखने के लिए आपको देखना होगा। यहां तक ​​कि अगर आप शारीरिक तौर पर टेलीफोन पुनरावर्तक नहीं देखते हैं, तो बाधाओं से एक खुली जगह तक सबसे मुफ्त मार्ग क्या है?
  • यह भी याद रखें कि रेडियो सिग्नल को अलग किया जा सकता है आपके डिवाइस का रिसेप्शन न केवल क्षेत्र में मौजूद सिग्नल पर निर्भर करता है, बल्कि किसी भी बाधा से भरे सिग्नल पर भी निर्भर करता है। इसका अर्थ है कि एक खुले स्थान में खुद को खोजने का मतलब यह नहीं है कि आपका सेल फोन रिसेप्शन इष्टतम है, अगर आप एक ऐसी बाधा की छाया में हैं जो आपके टेलिफोन प्रदाता के पुनरावर्तक को अस्पष्ट कर रही है
  • यह भी याद रखें कि सभी सेलुलर नेटवर्क रिप्टर सभी टेलीफोन ऑपरेटरों के लिए संकेत प्रदान नहीं करते हैं।
  • भाग 2

    सरल उपाय
    सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहें जो आपके मोबाइल फोन के रिसेप्शन को परेशान कर सकते हैं। इसमें लैपटॉप, आईपैड, माइक्रोवेव ओवन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों शामिल हैं। अगर यह सिग्नल रिसेप्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है तो अपने डिवाइस के वाईफाई और ब्लूटूथ कनेक्शन बंद करें।
    • यदि संभव हो तो उन सभी डिवाइसों को बंद कर दें जो हस्तक्षेप बना सकते हैं यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो अपने फोन को रिबूट करने पर विचार करें। कभी-कभी डिवाइस का एक सरल पुनरारंभ किसी भी समस्या का निराकरण करता है
  • सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन चरण 6
    2
    बैटरी चार्ज का स्तर 50% से ऊपर रखने की कोशिश करें जब आप स्टैंडबाय से कॉल करने के लिए इसका उपयोग करते हैं तो आपका मोबाइल फ़ोन बहुत अधिक बिजली का उपयोग करता है अक्सर, बैटरी को आपको एक फोन कॉल करने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त रूप से चार्ज किया जाएगा, लेकिन एक अच्छा सेल फ़ोन सिग्नल की पहचान करने के लिए पर्याप्त नहीं है अगर आपके पास रिसेप्शन समस्याएं हैं, तो बैटरी चार्ज स्तर जांचें और यदि आवश्यक हो, तो उसे रिचार्ज करें।
  • सुधार सेल फोन रिसेप्शन कदम 7 शीर्षक छवि
    3
    फोन ठीक से पकड़ो सेल्युलर एंटेना ऐन्टेना अक्ष को सीधा, बाहरी संकेत को प्रेषित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस वजह से मोबाइल फोन ऐन्टेना के आसपास एक परिपत्र क्षेत्र में सिग्नल की खोज करते हैं। यदि आप फ़ोन को गलत तरीके से पकड़ते हैं, उदाहरण के लिए पक्ष या उल्टा, तो आप एंटीना को ठीक से काम करने से रोकेंगे। अधिकतम रिसेप्शन के लिए फोन को सीधे पकड़ो
  • कुछ आधुनिक सेल फोन में एंटीना डिवाइस के नीचे रखा गया है। इन मामलों में आप उल्टा सेल को पकड़कर बेहतर रिसेप्शन प्राप्त कर सकते हैं।
  • पुराने फोन में, ऐन्टेना कैमरे के पास, शीर्ष पर, पीछे की ओर है।
  • सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4



    सेलुलर नेटवर्क के बजाय वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करें। कॉल करने के लिए डेटा ट्रैफ़िक का उपयोग करें और अपनी इच्छा के अनुसार संवाद करें। यदि आपका मोबाइल फ़ोन वीओआईपी प्रोटोकॉल का समर्थन करता है, तो आप उन इलाकों में अपने कॉल करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं जहां सेलुलर नेटवर्क सिग्नल कमजोर या अनुपस्थित है।
  • सभी डिवाइस और टेलीफोन वाहक वीओआईपी कॉल्स का समर्थन नहीं करते हैं। ब्लैकबेरी के कुछ मॉडल, एंड्रॉइड डिवाइस और कुछ अन्य इस सुविधा का समर्थन करते हैं। हालांकि, यह प्रौद्योगिकी के लगातार सुधार के लिए महान प्रसार में संचार का एक तरीका है।
  • भाग 3

    तकनीकी परिवर्तन
    सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    2 जी सेलुलर नेटवर्क पर स्विच करने का प्रयास करें 4 जी और 3 जी सेलुलर नेटवर्क मोबाइल फोन ब्रॉडबैंड का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, हालांकि, मोबाइल फोन और टेलीफोन नेटवर्क के पुनरावर्तक के बीच की दूरी एक निश्चित सीमा के भीतर ही रहनी चाहिए क्योंकि कनेक्शन कुशल है अधिक दूरी बढ़ जाती है, और संकेत गुणवत्ता कमजोर हो जाती है। यदि आप कॉल करने और पाठ संदेश भेजने में सक्षम होने के लिए बिल्कुल जरूरी है, तो 2 जी सेलुलर नेटवर्क पर स्विच करने पर विचार करें। इस प्रकार का नेटवर्क नवीनतम प्रौद्योगिकियों की तुलना में कम बैंडविड्थ प्रदान करता है, लेकिन सिग्नल द्वारा कवर किए गए अधिकांश क्षेत्रों में अच्छी रिसेप्शन सुनिश्चित करता है, विशेषकर जहां 3 जी और 4 जी नेटवर्क बहुत अच्छी तरह से घुसना नहीं करते।
    • कल्पना कीजिए कि आप उस क्षेत्र में हैं जहां भवनों की संख्या बहुत अधिक है या एक संलग्न स्थान में है। चूंकि 2 जी नेटवर्क की संचरण की गति बहुत कम है, इसलिए सिग्नल उन क्षेत्रों तक पहुंच सकता है जो दूसरे नेटवर्क के संकेत के लिए उपयोग करना मुश्किल हो। केवल नकारात्मक पक्ष यह है कि इंटरनेट कनेक्शन की गति बहुत अधिक नहीं होगी लेकिन जो आंकड़ा संचरण गति है, वह कॉल करने या पाठ संदेश भेजने के लिए पर्याप्त से अधिक होगा।
    • इस तकनीक की पसंद का एक और फायदा यह है कि 2 जी सेलुलर नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए बड़ी मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए आपकी डिवाइस की बैटरी बहुत धीमी हो जाएगी यह पता लगाने के लिए कि क्या वह 2 जी नेटवर्क से कनेक्ट हो सकता है, अपने फोन के निर्देश मैनुअल से परामर्श करें।
  • इंप्रुंड सेल फोन रिसेप्शन चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सिग्नल एम्पलीफायर का उपयोग करें `स्मार्ट` सिग्नल एम्पलीफायरों की एक नई श्रेणी उभर रही है। ये उपकरण बहुत शक्तिशाली प्रोसेसर का उपयोग शोर से संकेत को `साफ` करने के लिए करते हैं इससे पहले क्षेत्र में पुनःप्रसारण किया जाता है (इसलिए शब्द `स्मार्ट एम्पलीफायर`)। इन संकेत एम्पलीफायरों में से अधिकांश 100 डीबी (जबकि एनालॉग एम्पलीफायरों का 63 और 70 डीबी के बीच का लाभ है) का लाभ है। यह 1000-2500 बार के अंतर में अनुवाद करता है
  • इन नए संकेत एम्पलीफायरों में से कुछ पारंपरिक एनालॉग एम्पलीफायरों की तुलना में बहुत अधिक महंगे हैं, लेकिन वे पूरी तरह से `प्लग एंड प्ले` हैं इसका मतलब यह है कि, एक बार जुड़ा हुआ है, वे बाहरी एंटेना के जटिल प्रतिष्ठानों (आमतौर पर ऐन्टेना जो नेटवर्क से सेलुलर सिग्नल प्राप्त करता है, प्रवर्धक में ही शामिल होता है) की पूरी आवश्यकता के बिना पूरी तरह से काम करेगा। लगभग सभी मोबाइल फोन ऑपरेटरों के साथ प्लग और प्ले एम्पलीफायरों का उपयोग किया जा सकता है, उन्हें स्थापना की आवश्यकता नहीं है और वास्तव में प्रभावी हैं ज्यादातर मामलों में, संकेत एम्पलीफायर विशिष्ट मोबाइल वाहकों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं (ताकि आपको अपने वाहक के साथ संगत एक खरीदने की आवश्यकता होगी)।
  • सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन चरण 11
    3
    एक अपराधी स्थापित करें यदि आपके पास अक्सर किसी स्थान पर संकेत समस्या है, उदाहरण के लिए घर या कार्यालय में, फिर एक सेलुलर नेटवर्क पुनरावर्तक को स्थापित करने का प्रयास करें ये डिवाइस एंटीना के माध्यम से कमजोर सिग्नल पर कब्जा करते हैं, इसे बढ़ाते हैं और आसपास के क्षेत्र में इसे प्रसारित करते हैं। उन्हें कम से कम सभ्य रिसेप्शन की आवश्यकता होती है जहां उन्हें ठीक से काम करने के लिए स्थापित किया जाता है, इसलिए आपको उन्हें बाहर या छत पर स्थापित करना चाहिए एक बार स्थापित होने पर, सिग्नल की ताकत, बैटरी जीवन और डेटा यातायात की गति में काफी सुधार होगा।
  • कुछ पुनरावर्तकों को सही ढंग से कॉन्फ़िगर करने के लिए, आपको कुछ विशिष्ट तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता हो सकती है, उदाहरण के लिए आपके सेवा प्रदाता की ट्रांसमिशन आवृत्ति। इसके अलावा, सामान्य पुनरावर्तकों को एक टेलीफोन कंपनी के साथ काम करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। यदि आप एक कम तकनीकी दृष्टिकोण चाहते हैं, जो क्षेत्र में सभी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों के संकेत को बेहतर बनाता है, तो दोहरे बैंड पुनरावर्तक का उपयोग करें।
  • सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने ऐन्टेना में सुधार करें कुछ मोबाइल फोन निर्माताओं उच्च क्षमता रिसेप्शन एंटेना पेश करते हैं, जो खुद निर्माता या घर पर उपयोगकर्ता द्वारा स्थापित किया जा सकता है यद्यपि आपका रिसेप्शन अधिकतर सुधार नहीं करेगा, यह एक अपेक्षाकृत कम खर्चीला समाधान है जो हर जगह वैध होने का लाभ उठाता है।
  • सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन चरण 13
    5
    ऑपरेटर बदलें। अधिकांश मोबाइल ऑपरेटर एक दूसरे से स्वतंत्र होते हैं, अलग संचरण आवृत्तियों का उपयोग करते हुए और सिग्नल वितरण के लिए स्वयं के एंटेना का निर्माण करते हैं। यदि आपके क्षेत्र में ऑपरेटर द्वारा प्रदत्त सिग्नल बहुत कमजोर है, तो आपके पास एक और ऑपरेटर पर स्विच करने की संभावना हो सकती है जो बेहतर संकेत प्रदान करती है। पता लगाएँ कि स्विच करना है या नहीं। अधिकांश टेलीफोन ऑपरेटर आपको एक कंपनी से दूसरी कंपनी पर स्विच करते समय अपना फोन नंबर रखने की अनुमति देते हैं
  • यदि आप अपनी सेवाओं को खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो कुछ ऑपरेटर लाभ प्रदान करते हैं बड़ी कंपनियों के लिए, आज, नए ग्राहकों की भीड़ समाप्त हो गई है, अपने प्रतिस्पर्धियों के ग्राहकों को प्राप्त करने के प्रयास में बदल दिया गया है। यह जानने के लिए एक वेब खोज करें कि कौन सी मोबाइल ऑपरेटर बेहतरीन स्थिति प्रदान करता है
  • सुधार सेल सेल फोन रिसेप्शन कदम 14 शीर्षक छवि
    6
    यह सेलुलर नेटवर्क के एंटीना को होस्ट करता है यह कदम कुछ समय ले सकता है, लेकिन यदि आप एक संपत्ति के मालिक थे, जहां एक क्षेत्र में सेलुलर नेटवर्क का स्वागत अपर्याप्त है, तो आप एक सबसे बड़े टेलीफोन ऑपरेटरों में से किसी एक द्वारा छत पर ट्रांसमिशन एंटीना स्थापित करने के लिए कह सकते हैं । बड़ी संख्या में टेलीफोन ऑपरेटरों के साथ सहयोग करने वाली तृतीय-पक्ष कंपनियां इन प्रकार की पहल का प्रबंधन करती हैं, जिससे आपको अपनी संपत्ति को इंस्टॉलेशन के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। जब एक टेलीफोन ऑपरेटर आपके क्षेत्र में अपनी कवरेज बढ़ाने में दिलचस्पी रखते हैं, तो आपकी प्रॉपर्टी प्रसारण एन्टीना स्थापित करने के लिए संभावित स्थानों की सूची में दिखाई देगी।
  • वे आपको पैसे की पेशकश भी कर सकते हैं या अपनी टेलीफोन सदस्यता का भुगतान भी कर सकते हैं, क्या आपको यह पसंद पसंद नहीं है?
  • टिप्स

    • यदि कोई भी सावधानी से समस्या का समाधान नहीं करता है, तो ऑपरेटर बदल दें।
    • यदि आप कार में हों तो अपने मोबाइल फोन के रिसेप्शन में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको 12 वी सिग्नल एम्पलीफायर की आवश्यकता होगी, जिसे आप कार के सिगरेट लाइटर से जोड़ सकते हैं।
    • बहुत शुष्क, बहुत ही आर्द्र जलवायु या बिजली के साथ तूफान सिग्नल की ताकत कम कर सकते हैं।
    • जब कोई फ़ोन अच्छा सिग्नल तक पहुंचने में असफल रहता है, तो वह एक वैध टेलीफोन नेटवर्क के लिए खोज जारी रखता है इस प्रक्रिया में उच्च ऊर्जा व्यय की आवश्यकता होती है, जिससे बैटरी जीवन कम हो जाता है। जो एक हवाई जहाज उड़ान के दौरान फोन बंद करने के लिए भूल गया है निश्चित रूप से इसकी पुष्टि की है। यदि आपके पास इमारत पर एक सेलुलर नेटवर्क पुनरावर्तक है, जहां आप रहते हैं, तो आप यह देख पाएंगे कि आपकी डिवाइस की बैटरी हमेशा के लिए चली जाती है इसका कारण यह है कि फोन हमेशा एक क्षेत्र में उपलब्ध सर्वोत्तम संकेत के साथ होता है।

    चेतावनी

    • अपने फोन पर € 5 स्टिकर संलग्न करने वाले महंगे समाधानों से बचें। वे काम नहीं करते हैं यह सिर्फ पैसे की बर्बादी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com