जापानी तलवार की गुणवत्ता का मूल्यांकन कैसे करें

ज्यादातर लोग तलवार खरीदते हैं, वे वस्तु की सुंदरता के लिए करते हैं या क्योंकि यह इकट्ठा करने के लिए समर्पित है। हालांकि ऐसा हो सकता है, किन्दो या केनजुत्सु के कम से कम धारणाओं को प्राप्त करने से, उच्च कीमत पर खरीदी गई कुछ तलवारों से पता चला कि वे वास्तव में क्या हैं: एक महंगा चीर-बंद! इस लेख को पढ़ने से आप कुछ विशिष्ट शब्द सीखने से जापानी तलवार का सही मूल्यांकन कर सकते हैं।

कदम

एक जापानी तलवार की गुणवत्ता बताओ चित्र 1 चरण
1
सबसे पहले, विचार करें कि क्या Tsukaito (पकड़ कोटिंग) बाध्य है।
  • एक जापानी तलवार चरण 2 की गुणवत्ता बताओ चित्र
    2
    यदि आप तलवार का उपयोग करना चाहते हैं, तो मकड़ी के पास एक सेजो होना चाहिए (ब्रेटीड कॉटन रिबन जो कि बेल्ट को बन्द करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था)।
  • एक जापानी तलवार की गुणवत्ता बताओ चित्र 3
    3
    तलवार की नोक एक तेज कोण नहीं होनी चाहिए, लेकिन तस्वीर में दिखाई देनी चाहिए।
  • एक जापानी तलवार की गुणवत्ता को बताओ चित्र 4 चरण
    4
    यदि विक्रेता आपको बताता है कि तलवार कार्बन इस्पात से बना है, तो शायद वह नहीं जानता कि वह किस बारे में बात कर रहा है (स्टील में हमेशा कार्बन की मात्रा होती है, अन्यथा यह लोहा होगा)। हालांकि, सामान्य तौर पर, कार्बन स्टील शब्द यह समझने में मदद कर सकता है कि ब्लेड स्टेनलेस है या नहीं। अगर यह स्टेनलेस है, तो हम एक आधुनिक प्रजनन के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे बस डिस्प्ले पर रखा जाना चाहिए (ब्लेड तीक्ष्णता नहीं रखेंगे और तलवार का आर्थिक मूल्य खराब नहीं होगा)।
  • एक जापानी तलवार की गुणवत्ता बताओ चित्र चरण 5
    5
    हाथी तलवार में संप्रदाय नहीं होता है "चीन में निर्मित"।
  • एक जापानी तलवार की गुणवत्ता बताओ चित्र 6
    6
    यदि ब्लेड अच्छी तरह से रखा गया है या हाल ही में बनाया गया है (अच्छा आधुनिक तलवारें भी मौजूद हैं), यह सुनिश्चित करें कि यह तेज है (यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे तेज रसोई चाकू से भी तेज होनी चाहिए)। उंगलियों को मत लो! सुरक्षित तरीके से ब्लेड को तेज करने का मूल्यांकन करने के लिए जानें (आप नेटवर्क में कई पा सकते हैं) या इस चरण को पूरी तरह से अनदेखा कर सकते हैं।
  • एक जापानी तलवार की गुणवत्ता बताओ चित्र 7
    7
    तलवार में एक मेकुकी, खूंटी ओ होना चाहिए "टखने" ब्लेड पकड़े हुए और एक साथ संभाल।



  • एक जापानी तलवार की गुणवत्ता बताओ चित्र 8
    8
    ब्लेड त्रिकोणीय नहीं होना चाहिए
  • एक जापानी तलवार की गुणवत्ता बताओ चित्र 9
    9
    तलवार की पीठ पर चलने वाली रेखा खींची गई है जो ब्लेड की संरचना को हल्का करती है और इसे कमजोर किए बिना इसे और अधिक लचीला बनाती है। विचारधारा के अन्य स्कूलों का तर्क है कि यह ब्लेड को दुश्मन के शरीर से आसानी से निकालने की सुविधा देता है, प्रभाव से परहेज करता है "एक प्रकार की मछली"। अधिक शायद ही कभी, धातु में किसी भी अशुद्धता को खत्म करने के लिए इस तरीके से ब्लेड तैयार किया जाता है।
  • एक जापानी तलवार की गुणवत्ता बताओ चित्र 10
    10
    तलवार के पीछे और उसके आस-पास के पक्ष चमकदार हों (काता जिसमें आप काटाण के ब्लेड का इस्तेमाल किसी भी विरोधियों की पहचान करने के लिए दर्पण के रूप में करें), जबकि केंद्र और ब्लेड थोड़ा अधिक अपारदर्शी हो सकते हैं (लेकिन वैसे भी लुसिइड) - उस विशिष्ट डिजाइन को प्रस्तुत करना चाहिए जो लकड़ी के अनाज या पानी के प्रवाह को याद करता है। यह आकृति प्रत्येक तलवार के लिए अद्वितीय है और व्यक्तित्व व्यक्त करती है प्राचीन तलवारों में, यह डिजाइन फोर्जिंग की एक बार-बार प्रक्रिया का परिणाम था, लेकिन आधुनिक लोगों में यह कृत्रिम रूप से किया जा सकता है या जंग द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।
  • एक जापानी तलवार की गुणवत्ता बताओ चित्र शीर्षक 11
    11
    तलवार की उम्र का मूल्यांकन करने के लिए जानें जापानी ब्लेड को युग के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है जिसमें वे बनाये गये थे (उदाहरण के लिए, गेंदो युग की तलवार 1877 से 1 9 45 की अवधि तक की तारीख तक) संकेत है कि अधिक तलवार पुरानी है, जितना अधिक मूल्य होता है, हालांकि बहुत कुछ लोहार पर निर्भर करता है, जिसने इसे बना दिया (एक छोटी तलवार जो कि एक छोटी तलवार थी, एक मास्टर द्वारा बनाई गई एक हाल की तुलना में कम कीमत है)। विशेष रूप से, द्वितीय विश्व युद्ध के आसपास के फर्जी तलवारों का मूल्य बहुत कम है, क्योंकि वे बड़े पैमाने पर उत्पादन कर रहे हैं (अब भी ऐसे मास्टर कारीगर हैं जिन्होंने आधुनिक समय में खुद को प्रतिष्ठित किया है)। सामान्य तौर पर, हाल के ब्लेड स्मृति चिन्हों के लिए या प्रशिक्षण के लिए, इकट्ठा करने के लिए कम हो सकते हैं।
  • एक जापानी तलवार की गुणवत्ता बताओ चित्र 12
    12
    तलवार खरीदने के लिए बहुत पैसा खर्च करने से पहले, एक अच्छी किताब पढ़िए, जिसमें जापानी तलवारों के मूल्यांकन का विषय है, व्यक्तिगत रूप से जांच करें कि आप कितने अधिक तलवारें (एक संग्रहालय में जा सकते हैं) या इससे भी बेहतर, एक विशेषज्ञ से बात करें
  • एक जापानी तलवार की गुणवत्ता बताओ चित्र 13
    13
    पता है कि अगर तलवार मूल्यवान है और आप अपनी उंगलियों के साथ ब्लेड को छूते हुए उस पर निशान छोड़ते हैं, तो आप इसे फिर से पॉलिश करने के लिए 300 यूरो प्रति सेंटीमीटर का खर्च कर सकते हैं!
  • टिप्स

    • एक सीधे ब्लेड के साथ कोई कटना नहीं है। यदि आप एक को देखते हैं, तो यह मध्य पूर्व से एक तलवार होने की अधिक संभावना है। ऐसा कहा जाता है कि एक सीधे पूर्वी तलवार एक निंजा ब्लेड है, हालांकि निंजा ऐसी तलवारें रखने के लिए प्रसिद्ध थीं।
    • खरीद के तुरंत बाद, तलवार को एक उपयुक्त कंटेनर में रखो, क्योंकि यह चारों ओर ले जाने के लिए अवैध हो सकता है
    • यदि आप ब्लेड को छूते हैं, तो इसे थोड़े समय के भीतर, धातु को चमकाने के लिए एक विशिष्ट कपड़ा दें या उस पर एक अच्छे पारदर्शी तेल लगाने दें (बच्चों के लिए डब्ल्यूडी 40 या तेल)। मानव त्वचा के एसिड ब्लेड को नुकसान पहुंचा सकते हैं या जंग के एक प्रभामंडल को छोड़ सकते हैं। यह प्राचीन ब्लेड और कुछ आधुनिक लोगों के लिए विशेष रूप से सच है (कार्बन का प्रतिशत अधिक है, जंग होने की संभावना अधिक है)। जब संदेह में, ब्लेड रगड़ें और इसे चिकनाई करें
    • तलवार के अन्य हिस्सों (विशेषकर उन लोगों को जो धातु या कपड़े से बने नहीं हैं) की लंबी अवधि के संरक्षण के लिए, लकड़ी की रक्षा के लिए माइक्रोक्रोस्ट्रॉललाइन मोम का उपयोग किया जा सकता है हालांकि, अगर आपको संदेह है, तो पहले किसी विशेषज्ञ से पूछें इस तरह का एक मोम कुछ धातु भागों पर भी अच्छा हो सकता है, भले ही उनके लिए तेल पर्याप्त होना चाहिए। मोम लागू करने से पहले उत्पाद पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें! यदि आप बहुत अधिक मोम डालते हैं या हल्लो बनाते हैं, तो मोम को भंग करने के लिए तुरंत पारदर्शी तेल का उपयोग करें। एसिड पदार्थ का प्रयोग न करें!
    • एक असली तलवार के ब्लेड पर कोई प्रतीक नहीं होना चाहिए।

    चेतावनी

    • याद रखें कि अच्छी तलवारें तेज हैं, और इस कारण से उनके साथ अपने आप को चोट पहुंचाना संभव है।
    • जब तक आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, अपने आप को एक बहुमूल्य तलवार बनाने की कोशिश मत करो, आप ब्लेड को खरोंच कर सकते हैं या इसकी ज्यामिति (इसकी प्रोफ़ाइल) भी नष्ट कर सकते हैं!
    • तलवार को संभालने पर सावधान रहें, यदि आप इसे ठीक से उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इसे बर्बाद कर सकते हैं या अपने आप को चोट पहुँचा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com