कटिंग मशाल का उपयोग कैसे करें

ऑक्सीएसिटेलीन मशाल एक खतरनाक उपकरण है, लेकिन सही सावधानी और थोड़ा अभ्यास के साथ आप इसे मापने के लिए स्टील काटने और विभिन्न आकारों के अनुसार उपयोग कर सकते हैं। यह कैसे करना है यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1
तैयारी

एक कटिंग मशाल चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
काटने की प्रक्रिया की मूल बातें समझें एसिटिलीन के दहन द्वारा उत्पादित प्रारंभिक गर्मी स्टील पिघल कर पाती है। एक दबाव ऑक्सीजन के प्रवाह को जोड़कर, लौ एक सटीक रेखा के साथ धातु में कटौती करता है। स्टील और कार्बन स्टील ही एकमात्र सामग्री है जो कटौती की जा सकती है एल्यूमिनियम, स्टेनलेस स्टील और अन्य सामग्रियों और मिश्र धातुओं को एक ऑक्सीसिटाइलिन मशाल से काटा नहीं जा सकता है.
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 2 का उपयोग करें
    2
    सही उपकरण प्राप्त करें सब कुछ इकट्ठा करने से पहले (प्रक्रिया जो बाद में बताई जाएगी) आपके पास ये होना चाहिए:
  • आग बुझाने की कल. ज्यादातर मामलों में एक संपीड़ित हवा की आग बुझाने की मशीन और पानी ठीक है, लेकिन एक वर्ग के तेल, प्लास्टिक और दहनशील सामग्री पर आवश्यक है "एबीसी"।
  • उपाय लाइनों को मापने और अनुरेखण के लिए उपकरण. इस तरह आप निश्चित रूप से नौकरी सही ढंग से कर लेंगे आपको शासक, टीम और एक "चाक" की आवश्यकता होगी साबुन बनाने का पत्थर.
  • सुरक्षा उपकरण जिसमें वेल्डर गागल्स और भारी चमड़े के दस्ताने शामिल हैं
  • उपयुक्त कपड़े, व्यावहारिक अनिवार्य ज्वलनशील सिंथेटिक कपड़े या फ्रिंज और फाड़ा किनारों के साथ कपड़े से बने ढीले कपड़ों को मत पहनना, क्योंकि वे शरीर को अच्छी तरह से धारित और अनुयायी की तुलना में आसानी से आग पकड़ सकते हैं। इसका भी कोई आंशिक रूप से फाड़ा जेब नहीं है या शर्ट गोद फहराता है - अग्निरोधी कपड़े उपयुक्त होंगे, लेकिन अगर यह उपलब्ध नहीं है, तो कपास और नज़दीकी फिटिंग पहनें। नायलॉन और अन्य सिंथेटिक कपड़े व्यापक रूप से कपड़ों में इस्तेमाल आग में तुरंत आग!
  • चमड़े के एकमात्र के साथ मजबूत जूते: वे अत्यधिक अनुशंसित हैं, क्योंकि रबर एकमात्र के साथ, जब वे गरमागरम कचरे के संपर्क में आते हैं, तो जल्दी से जलाएं इसके अलावा, आपको उनको वांछित करना चाहिए क्योंकि उन बूटों को जो बस चिपकाते हैं (जैसे चरवाहा वाले) बछड़े पर चौड़े होते हैं और पिघलने वाले लावा अंदर आ सकते हैं।
  • एक फ्लिंटलॉक ठीक से ज्वाला प्रज्वलित करने के लिए मैचों या लाइटर का उपयोग बहुत खतरनाक है- ऑक्सीएसिटेलीन जलाके के लिए एक विशिष्ट लिगंड चोट की संभावना कम कर देता है।
  • एक कटिंग मशाल चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने काम को एक सुरक्षित क्षेत्र में तैयार करें मृष का प्रयोग नंगे पृथ्वी या ठोस सतह पर करना उचित है क्योंकि स्पार्क्स मशाल से कई मीटर तक गिर सकता है। सूखी सामग्री जैसे पेपर, चूरा, गत्ता और सूखे पत्ते / घास को कम से कम 4-5 मीटर या अधिक में ले जाना चाहिए। यह सीमेंट सीमेंट से सीधे संपर्क में आने से रोकता है, खासकर अगर यह ताज़ा है, क्योंकि इसका विस्तार और सीमेंट के फ्लाइंग स्प्लिंटर्स के साथ हिंसक रुपयों का कारण हो सकता है।
  • एक कटिंग मशाल चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    उस टुकड़े को रखिए जिसे आपको एक सहायक और एक काम की सतह को आरामदायक ऊंचाई पर काटने की आवश्यकता है। एक स्टील की मेज आदर्श है क्योंकि यह आपको एक स्थिर समर्थन की सुविधा देता है, जबकि कटौती करने के लिए टुकड़े को गर्म और जला दिया जाता है। कभी भी ज्वलनशील सतहों या जिस पर ज्वलनशील उत्पादों को गिरा दिया गया है का उपयोग न करें। इसके अलावा, जांच लें कि सतह में धातु आक्साइड की कोटिंग नहीं है, जैसे कि मुख्य पेंट, क्रोम प्राइमर्स और गॅल्वनाइजिंग क्योंकि वे साँस लेते समय जहरीले धुएं का उत्सर्जन करते हैं।
  • एक कटिंग मशाल चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    साबुन का पत्थर के साथ काटना लाइनों को आकर्षित करें, जो आपको एक निश्चित परिशुद्धता की आवश्यकता होती है, तो आपको परिवर्तन करने की अनुमति देता है। यदि आपके पास साबुन का पत्थर उपलब्ध नहीं है, तो एक अमिट मार्कर का उपयोग करें, लेकिन याद रखें कि यह संकेत लौ के साथ संपर्क में आने पर ही गायब हो जाता है। उच्च परिशुद्धता में कटौती के लिए, आपको विशेष रूप से देखा जाना चाहिए, लेकिन यह इस लेख का विषय नहीं है।
  • विधि 2
    काट मशाल फिट

    चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 6 का प्रयोग करें
    1
    सही सिलेंडर के लिए गेज ठीक करें आम तौर पर ट्यूब और ऑक्सीजन टैंक हरे होते हैं जबकि एसिटीन ट्यूब लाल होते हैं- इन्हें अलग-अलग सिरों के साथ मिलकर संबंधित सिलेंडर से जोड़ा जाता है। एसिटिलीन ट्यूब में एक कपड़ा है औंधा प्रकार फिटिंग के साथ नर एक दूसरे के साथ ट्यूबों और गेज का आदान प्रदान करने से बचने के लिए फिटिंग पीतल के बने होते हैं और आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, उन्हें सही आकार रिंच के साथ कस कर सकते हैं।
  • एक कटिंग मशाल चरण 7 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि एसिटिलीन नियामक बंद हो जाता है, जो कुछ मोड़ के लिए पीछे की ओर घूमता है, फिर सिलेंडर के ऊपर स्थित गैस वाल्व को चालू करें। इसे कलाई के एक एकल मोड़ के साथ खोलें। यह ऑपरेशन सुरक्षा कारणों से किया जाता है एसिटिलीन दबाव 15 एसएसआई से अधिक होने की अनुमति न दें क्योंकि उच्च दबावों पर गैस अस्थिर हो जाती है और यह आसानी से विस्फोट या विस्फोट कर सकती है। सही दबाव में एसिटिलीन को समायोजित करने का तरीका यहां बताया गया है:
  • मुख्य सिलेंडर वाल्व खोलने के बाद, घुंडी दक्षिणावर्त बदलकर नियामक खोलें। आपको इसे बहुत धीरे से करना होगा हमेशा दबाव गेज पर नजर रखते हुए. नियामक खोलें जब तक कि उपकरण 5 और 8 एसएसआई के बीच दबाव को इंगित नहीं करता है।
  • , नली से दबाव वेंट मशाल पर वाल्व खुला जब तक आप बाहर निकलें गैस सुनने के लिए, तो उस दबाव प्रवाह के दौरान स्थिर बना रहता है इस तरह से आप वाकई नियामक ठीक से सेट है कर रहे हैं में सत्यापित करने के लिए दबाव नापने का यंत्र नजर रखता है।
  • मशाल पर एसिटिलीन वाल्व को बंद करें
  • एक कटिंग मशाल चरण 8 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    ऑक्सीजन नियामक को बंद करें और दबाव को समायोजित करें। समायोजक को नीचे मुड़ें और फिर दो मोड़ के लिए जब आपने किया है, तो इस तरह आगे बढ़ें:
  • पूरी तरह से ऑक्सीजन बोतल का मुख्य वाल्व खोलें यह एक डबल आउटलेट वाल्व है और अगर यह पूरी तरह से खोला नहीं गया है, तो उच्च दबाव (2200 पीएसआई) के कारण स्टेम और गैस्केट के आसपास ऑक्सीजन का नुकसान होता है।
  • नियामक को धीरे से खोलें और दबाव गेज की जांच करें, ऐसा करने पर दबाव 25 से 40 एसएसआई के बीच रहना चाहिए।
  • ट्यूब के अंदर दबाव को दूर करने के लिए मशाल पर ऑक्सीजन वाल्व खोलें। ध्यान दें कि ऑक्सीजन के लिए दो वाल्व हैं। पाइप फिटिंग के निकट एक, दहन कक्ष में ऑक्सीजन के प्रवाह को नियंत्रित करता है, दोनों हीटिंग ऑपरेशन के लिए और काटने वाले जेट के लिए। इस तरह मशाल की नोक से कोई ऑक्सीजन रिसाव नहीं हो जाता है जब तक ट्रिगर निचोड़ा जाता है या मशाल के निकटतम वाल्व नहीं खुलता है। शुरू करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह दोनों फ़ंक्शंस (हीटिंग और काटने) के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन है, यह सुनिश्चित करने के लिए कई घूर्णन वाले इस वाल्व को खोलें। फिर मोहरे वाल्व को ट्यूब से निकालने के लिए थोड़ा-थोड़ा खोलें (7.5 मीटर पाइप के लिए 3-5 सेकंड)।
  • मोर्चा वाल्व को बंद करें
  • विधि 3
    मशाल का उपयोग करें

    एक कटिंग मशाल चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    लौ को प्रकाश से पहले दस्ताने और चश्मे पहनें। कार्य क्षेत्र को एक बार फिर जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई ज्वलनशील सामग्री नहीं है। इस बिंदु पर, आप तैयार हैं।
  • एक कटिंग मशाल चरण 10 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    लौ को हल्का करो ऑक्सीजन को कुछ सेकंड के लिए मिश्रण कक्ष से बाहर निकालने से एसिटिलीन वाल्व खोलें। तो वाल्व को केवल पर्याप्त गैस के बारे में सुनने के लिए पर्याप्त बंद करें लाइटर को पकड़ो और इसे मशाल की नोक के सामने रखें, जहां चिंगारी उत्पन्न होती है। अपने हाथ से चकमक पत्थर को कुचलने। एक छोटा पीला लौ मशाल की नोक पर चमकता रहती है जब चिंगारी एसिटिलीन को प्रज्वलित करती है।



  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 11
    3
    एसिटिलीन वाल्व को समायोजित करें जब तक आप लगभग 25 सेंटीमीटर लंबा पीला लौ नहीं पाते। सुनिश्चित करें कि यह मशाल की नोक से बाहर आता है - अगर यह बहुत अधिक एसिटिलीन से खिलाया जाता है, तो लौ ही सकता है छलांग या किसी अन्य उद्घाटन से बचें जो टिप नहीं है
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 12
    4
    धीरे धीरे सामने ऑक्सीजन वाल्व खोलें। ज्वाला नीली हो जाती है क्योंकि एसिटिलीन के पूर्ण दहन के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन है। ऑक्सीजन बढ़ाएं जब तक कि टिप की ओर हटना शुरू नहीं होती।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 13
    5
    भीतरी लौ की लंबाई बढ़ाने के लिए और अधिक ऑक्सीजन वाल्व खोलें, इतना है कि यह स्टील (ठंड संसाधित पत्रक एक 1.25 सेमी भीतरी लौ ठीक किया जाना चाहिए से मोटी 9 मिमी के लिए) में कटौती की जरूरत है कि की मोटाई की तुलना में थोड़ा अधिक है। यदि आप के बारे में सुना है scoppiettii या ब्लू ज्वाला नियंत्रण से बाहर है और बेदखल है, शायद बहुत अधिक ऑक्सीजन है - जब तक लौ स्थिर हो जाती है और आंतरिक लौ सटीक शंकु के आकार पर लेती है तब तक इसे कम कर देता है
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 14
    6
    आंतरिक लौ की टिप सतह को जिस पर आप कटनी चाहते हैं आपको पिघलाया धातु के रूपों की एक पूल तक इस लौ के साथ स्टील को गर्मी करना चाहिए और खंड गरमागरम होता है। यदि आपके पास कमरे के तापमान पर 6 मिमी का टुकड़ा स्टील है, तो यह इस राज्य बनने से पहले 45 सेकंड लगेंगे। हालांकि, भारी या ठंडा धातुओं के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। धातु से स्थिर स्थिति 9 मिमी में लौ टिप रखें और गर्मी को एक बिंदु पर केंद्रित करें।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 15
    7
    ऑक्सीजन के जेट को छोड़ने के लिए काटने "ट्रिगर" दबाएं, यह पिघला हुआ स्टील प्रज्वलित करेगा। यदि एक हिंसक प्रतिक्रिया शुरू हो गई है, इसका मतलब है कि इस्पात ने आग लगा दी है और आप धीरे-धीरे दबाव बढ़ा सकते हैं जब तक कि लौ ने धातु की सभी मोटाई काट नहीं किया हो। यदि कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो इसका मतलब है कि धातु पर्याप्त गर्म नहीं है, फिर ट्रिगर छोड़ दें और क्षेत्र को गर्मी करना जारी रखें।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 16
    8
    ज्वाला को स्टील की मोटाई से अधिक पार कर लिया है, जब काटने की रेखा के साथ धीरे-धीरे मशाल की नोक हिलना शुरू करो। आपको यह देखना चाहिए कि लगभग सभी स्पार्क्स और कास्टिंग ऊपर और नीचे की कटौती से बाहर आते हैं। अगर इस चमकदार सामग्री का प्रवाह धीमा या वापस आ जाता है, तो कटौती की गति कम कर दें या धातु को थोड़ी अधिक देर तक गर्म करने के लिए इसे रोक दें। बहुत तेजी से धीरे-धीरे कटौती करना बेहतर होता है।.
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 17
    9
    जब तक आपके पास जारी नहीं रहेगा विभाजित धातु और कटौती समाप्त सुनिश्चित करें कि पिघला हुआ धातु का कोई टुकड़ा नहीं है और अपने पैरों के नीचे स्पार्क्स हैं - अगर आप धातु का एक बड़ा टुकड़ा रौंदते हैं तो जूते के मजबूत तलवों भी जला सकते हैं।
  • एक कटिंग मशाल चरण 18 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    10
    बहुत सारे पानी के साथ धातु को कूल करें वैकल्पिक रूप से, यदि आप जल्दी में नहीं हैं, तो इसे कमरे के तापमान पर स्वाभाविक रूप से वापस जाने की प्रतीक्षा करें याद रखें कि चमकती स्टील का एक टुकड़ा एक बाल्टी या ठंडे पानी की धारा में डुबोकर तुरंत उबलते भाप का एक बादल उत्पन्न करेगा।
  • यह सलाह केवल हल्के स्टील पर लागू होती है चूंकि पानी के कूलिंग कठोर स्टील को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 1 9
    11
    कट से अवशेष खत्म कर देता है यदि आप एक सटीक समाप्त नौकरी चाहते हैं तो आप रेत को काटने की रेखा दे सकते हैं
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि सभी नली के कनेक्शन, वाल्व, दबाव गेज और अन्य कनेक्शन को विनियमित कसकर बंद हो जाएं। गैस लीक तुरंत आग लग सकती है
    • हमेशा सीधी गैस सिलेंडर ले जाएं
    • उन क्षेत्रों से बच्चों और जानवरों को निकालें जहां आप लौ के साथ काम करते हैं।
    • मशाल की टिप हमेशा साफ रखें
    • दोनों छोर पर फ़्लैश बैक के लिए सुरक्षा वाल्व स्थापित करना बेहतर है, यह केवल एक ही होने के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है।

    चेतावनी

    • इस साधन को केवल अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में और दहनशील सामग्री से दूर रखें।
    • कुछ राज्यों में, खुले लपटों के साथ काम करते समय सुरक्षा नियमों को आग लगने वाली किसी अन्य व्यक्ति की मौजूदगी की आवश्यकता होती है।
    • बैकफ़ायर को रोकने के लिए सुरक्षा वाल्व का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ईंधन और ऑक्सीजन टैंक के साथ पूर्ण ऑक्सी-एसिटिलीन लौ।
    • सुरक्षा उपकरण, ट्रेसिंग लाइनिंग और फ्लास्क के लिए उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com