Premixed सीमेंट का उपयोग कैसे करें

इसके बजाय उपयोग करने वाली सीमित परियोजनाओं के लिए ठोस

, जैसे एक फुटपाथ या एक सड़क पर मरम्मत की तरह, सीमेंट बैग प्रसंस्करण के लिए बड़ी मात्रा में कंक्रीट खरीदना आर्थिक विकल्प हो सकता है पूर्व-मिश्रित. कई क्षेत्रों में यह उत्पाद, जो पहले से मिश्रित सूखे सामग्री के बैग में उपलब्ध है, सामान्य रूप से मरम्मत और भवन निर्माण सामग्री के निर्माण के लिए विशेष दुकानों में खरीदा जा सकता है।

कदम

प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 1 का प्रयोग करें
1
गणना करें कि आप अपनी परियोजना के लिए कितनी प्रीमिल्ड सीमेंट की आवश्यकता होगी। उस अंतरिक्ष की गहराई के लिए चौड़ाई की लंबाई को गुणा करें, जिसे आपको भरना होगा। इस तरह आपको क्यूबएज - या वॉल्यूम मिलेगा - कंक्रीट के आपको ज़रूरत होगी फिर उस सामग्री के प्रत्येक बैग के प्रदर्शन के लिए मात्रा (क्यूबिक मीटर में) को विभाजित करें, जो आप उपयोग करेंगे। आम तौर पर प्रीकिक्स सीमेंट 5, 15, 25 और 50 किग्रा के बैग में 25 किलोग्राम बैग के साथ बेचा जाता है, जो कि प्रति क्यूबिक मीटर का औसत उपज 0.015 है।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    आकारों को व्यवस्थित करें ताकि आपको कंक्रीट को आकार में रखने की आवश्यकता होगी, फिर मिट्टी को चिकनी और कॉम्पैक्ट करें, जिस पर आप फेंक देंगे। किसी भी लोहे के सुदृढीकरण रखें, और अपने कंक्रीट के लिए तैयार हो जाओ
  • छवि प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 3 का उपयोग करें
    3
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने के लिए चुना गया प्रिमिस्ट उत्पाद खरीदें नीचे विभिन्न सामान्य रूप से उपलब्ध मिश्रणों के कुछ उदाहरण हैं:
  • बजरी, रेत और पोर्टलैंड सीमेंट का मिश्रण 3000 PSI (पाउंड प्रति वर्ग इंच) की एक compressive शक्ति के साथ। यह एक प्रकार का प्राथमिक और सस्ती ठोस है, ज्यादातर मरम्मत के लिए उपयुक्त है और पोल बिछाने के लिए
  • 4000 पीएसआई मिश्रण संरचनात्मक निर्माण कंक्रीट के लिए या सापेक्ष मरम्मत के लिए उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए फुटपाथ या ड्राइववे के लिए, जिसके मामले में अधिक प्रतिरोध समाप्त सतह के स्थायित्व को बढ़ाता है।
  • पोर्टलैंड सीमेंट के उच्च अनुपात की वजह से तैयार होने वाली कंक्रीट का 5,000 एसएआई मिश्रण बहुत ही प्रतिरोधक है, ठीक और दानेदार समुच्चय की तुलना में, आमतौर पर उन मामलों में प्रयोग किया जाता है जहां शीघ्र हैंडलिंग की आवश्यकता होती है और अधिक प्रतिरोध वांछित होता है।
  • रेत सीमेंट इसमें न तो बजरी है या न ही बजरी (दानेदार समुच्चय) है और इसका उपयोग ग्रूटिंग या कोटिंग्स के लिए किया जाता है, जिन मामलों में एक चिकनी सतह बेहतर है।
  • अन्य मिश्रणों द्वारा गठित किया जाता है अप्रकाशित मोर्टार, गैर-सिकुड़ गैर-धातु आधारित भराव और से उच्च शक्ति कंक्रीट. ये विशेष रूप से इस आलेख में शामिल नहीं हैं विशिष्ट उपयोग के लिए विशेष मिश्रित हैं
  • छवि प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 4 का उपयोग करें
    4
    अपनी परियोजना को अंत तक लाने के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों को एक साथ रखो। पूरी सूची के लिए नीचे दी गई सूची देखें "आप की आवश्यकता होगी चीजें", जबकि शुष्क प्रीमिंट सीमेंट, स्वच्छ पानी, एक फावड़ा और एक मिश्रण कंटेनर आवश्यक हैं।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 5 का प्रयोग करें
    5
    अपने प्रीमिल्ड सीमेंट का बैग खोलें और इसे कंटेनर में डालें। Wheelbarrows (जैसा कि चित्र में दिखाया गया है) कंक्रीट की छोटी मात्रा में मिश्रण करने के लिए आदर्श हैं बगीचे में उपचारित सतहों या घास पर सूखी सामग्री को फैलाने से बचें और उत्पाद की धूल से बचने से बचने के लिए जितनी दूर हो सके रहने की कोशिश करें।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 6 का प्रयोग करें
    6
    सूखे सामग्री पर, कंटेनर के बीच में, जिसमें आप मिश्रण तैयार करते हैं, एक छोटे से अवसाद या छेद का उपयोग करके फावड़ा या कुंडली का उपयोग करें यह पानी जोड़ने के लिए जा रहे पानी को समायोजित करने के लिए बेसिन की तरह काम करेगा। इस गड्ढे में 25 लीटर सूखे मिश्रण के लिए 3 लीटर पानी डालना लीक या फैल के बारे में चिंता न करें, क्योंकि कंक्रीट का उपयोग करने से पहले कंटेनर की सभी सामग्री पूरी तरह मिश्रित होनी चाहिए।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 7 का प्रयोग करें
    7
    अन्यथा, यदि आप एक ठिकानों में ठोस मिश्रण करते हैं, तो आप पहले पानी डालें और फिर सूखी प्रीमिक्स जोड़ दें। पोर्टलैंड सीमेंट, कंक्रीट के आवश्यक तत्व, जल पर जल डाला जाता है ताकि जल निकालने शुरू हो, और दूसरी तरफ चारों ओर नहीं। एक फावड़ा के साथ किया जाता है तो मिश्रण आसान और आसान है। बस पानी में मिश्रण डालने की कार्रवाई ब्लेड को स्थानांतरित करने के बिना जलयोजन प्रक्रिया शुरू होती है। गुप्त पानी की सही मात्रा में है जो प्रत्येक बैग के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 8 का प्रयोग करें
    8
    पानी / ठोस अनुपात बैग में निहित पोर्टलैंड सीमेंट की मात्रा से निर्धारित होता है, न कि बैग के सकल वजन से। यह अनुपात आमतौर पर 25 किलोग्राम बैग के लिए 3 लीटर है। हालांकि, 25 किलो पोर्टलैंड सीमेंट के साथ एक 15 लीटर की बोतल का पांचवां हिस्सा ब्लेड से हाथ से मिलाकर मुश्किल होता है, जिसमें विभिन्न समुच्चय और मिश्रण होते हैं। सीमेंट मिक्सर में यह बहुत आसान है। ब्लेड के साथ आप एक प्रतिरोधी और अर्द्ध कठोर मिश्रण का मिश्रण करने में सक्षम नहीं होने के बिंदु पर कालीन खत्म कर देंगे। एक बेहतर तकनीक, 6 लीटर पानी को ठंडे बस्ते में डालने से शुरू होती है, पहले बैग को भिगोकर और एक द्रव मोर्टार प्राप्त करने के लिए सब कुछ मिश्रण कर रहा है, फिर दूसरे बैग को जोड़ने से, यह मानते हुए कि आप शारीरिक रूप से मजबूत हैं सब कुछ। यदि नहीं, तो पानी की 3 लीटर में आधा 25 किलोग्राम की थैलियां डालें, पूरी तरह से मिश्रण करें, और फिर आराम करें, हमेशा ध्यान से मिश्रण करें।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 9 का प्रयोग करें
    9
    जब यह फावड़ा, अजीब और बेवकूफ के साथ मिक्स होता है, जैसा लगता है कि, फावड़ा मिश्रण में एक पैडल की तरह भरा जाना चाहिए, जैसे कि आप कैनोइंग थे। ठोड़ी के गोलाकार सामने के हिस्से में पानी के ऊपर छोड़ दिया मिश्रण में फावड़ा डालें, और पीछे की तरफ, सीमेंट को इकट्ठा करके इसे वापस लाकर पानी को छूने और इसे सामने में डूबने के लिए वापस लाएं। सभी ब्लेड आंदोलनों को बनाया जाना चाहिए ताकि पानी के साथ संपर्क में सीमेंट मिश्रण लाया जा सके, क्योंकि पानी और सीमेंट के बीच रासायनिक बातचीत शेष काम करेंगे। ब्लेड के साथ लगातार इन आंदोलनों को दोहराएं, जो आवश्यक हो, जब तक कि प्रत्येक अनाज पानी के साथ संपर्क में नहीं आता (आमतौर पर 2-3 मिनट पर्याप्त होते हैं), इस प्रकार छिपे हुए सूखा मिश्रण के अधिक ग्रेन्युल नहीं मिलते तल पर, किनारों पर और कहीं और नहीं समझे कि आपने पर्याप्त मिश्रित किया है जब आप एक मुट्ठी पकड़ सकते हैं जो आकार को नहीं रखेगा यदि आप इसे निचोड़ते हैं, लेकिन यह बहुत मोटी या तो नहीं है। यदि एक गेंद का गठन होता है तो इसका मतलब है कि मिश्रण बहुत शुष्क है। यदि यह सब चलता है तो इसका मतलब है कि बहुत अधिक पानी जोड़ा गया है। सबसे प्रतिरोधक कंक्रीट के लिए सही मिश्रण शुष्क और तरल एक के बीच में है, और केवल अनुभव के साथ मिला है। सबसे प्रतिरोधक ठोस यह है कि पोर्टलैंड सीमेंट के प्रत्येक भाग के लिए पानी के 0.45 भागों के साथ बनाया गया है।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 10 का प्रयोग करें



    10
    एक फावड़ा या एक तौलिए का उपयोग करके पानी और सामग्री को मिलाएं, ताकि सभी सामग्री दिखाई दे गीला. जब तक कंक्रीट निरंतरता पर नहीं लेता तब तक अधिक पानी जोड़ें लचीला आपको अपनी परियोजना को पूरा करना होगा। आपको बहुत अधिक ठोस ठोस बनाना चाहिए, या गाढ़ा, चूंकि अतिरिक्त पानी परिणामस्वरूप कंक्रीट को कमजोर कर देता है, और यह भी समुच्चय शेष मिश्रण से अलग होने की अनुमति देगा।
  • छवि प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 11
    11
    कुछ मिनटों के लिए पानी में सीमेंट के मिश्रण को पूरी तरह चिकनी बनाने के लिए सावधान रहें। कंक्रीट की प्रक्रिया के माध्यम से खींचती है जलयोजन, इसलिए सामग्री को मिलाते रहना सुनिश्चित करता है कि प्रतिक्रिया पूरी तरह से शुरू होती है।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 12 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    12
    आपके द्वारा तैयार किए गए रूप में कंक्रीट को कास्ट करें, एक फावड़ा या दूसरे उपकरण के साथ सतह को चौरसाई कर दें, ताकि सीमेंट की कोई अतिरिक्त मात्रा आसानी से अनुमानित और गणना की जा सके।
  • छवि प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 13 का उपयोग करें
    13
    इसे फेंकने के बाद, सीमेंट फैल गया और spianalo एक सीधी अक्ष या एक के साथ बार सीमेंट स्तर सामग्री को बेहतर कॉम्पैक्ट करने के लिए, कुछ को देना आवश्यक हो सकता है नल कंक्रीट के लिए यह चिकना करने के लिए इस्तेमाल किया गया उपकरण, किसी भी हवा के बुलबुले को हटाते हुए, जब कास्टिंग किया गया था।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 14 का प्रयोग करें
    14
    आपकी आवश्यकताओं के अनुसार कंक्रीट को परिष्कृत करें या परियोजना के उन लोगों को परिशोधित करें
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 15 का प्रयोग करें
    15
    कंक्रीट के आसपास के क्षेत्र में बाड़ लगाने से रोकने वाले को इसके पर चलने से रोकने (अपनी परियोजना को बर्बाद कर), और सीमेंट को कठोर और सूखा दे। उपकरण को साफ और ठीक करें, उस क्षेत्र को पुनर्व्यवस्थित करें जिसमें आपने काम किया था, और जब आप समाप्त हो गए हैं, तो खाली बैग फेंक दो।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 16 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    16
    क्षैतिज डाली कंक्रीट ठीक से सूखने के लिए सही तकनीक है, जिससे यह धीरे-धीरे अधिकतम विश्वसनीयता और प्रतिरोध की अनुमति दे रहा है, यह पानी को रोकने और सीमेंट के साथ मिश्रित करने के लिए फेंकने से निकाल दिया जाता है। एक तौलिए के साथ चपटा हुआ
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 17 का प्रयोग करें
    17
    फावड़ा और चाक का एक संभव विकल्प मिश्रण को एक सामान्य 20-लीटर बाल्टी में मिश्रक ड्रिल का उपयोग करके मिश्रण करना है "कोड़ा"। यह प्रणाली मोर्टार मिश्रण के लिए अधिक उपयुक्त है, लेकिन सीमेंट के साथ भी काम करती है। पानी के साथ 1/3 से कम के लिए बाल्टी भरें और प्रीमिक्स सीमेंट के 30 किलो बैग पूरे करें, और इसे एक साथ मिलाएं।
  • टिप्स

    • पहले से सोचें कि आप सीमेंट से कैसे छुटकारा पा सकते हैं जिससे आप आगे बढ़ सकते हैं
    • शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक समय के लिए तैयार पानी का अच्छा स्रोत है। यह आपको सभी सामग्रियों को मिश्रण करने, औजारों को साफ करने और काम के दौरान होने वाली किसी भी ठोस छिद्र को हटाने की अनुमति देगा।
    • यदि आपके पास सहायक (शारीरिक रूप से मजबूत) है, तो आप एक बड़े मोम के कपड़े के साथ सीमेंट को मिलाकर फेंक सकते हैं: तौलिया पर सूखा मिश्रण डालना, तब अवसाद में पानी (जैसा ऊपर वर्णित है), और फिर आपके सहायक के साथ इसे चारों कोने में रखे हुए कपड़े, मिश्रण को मिलाएं और रोल करें जब तक कि यह अच्छी तरह मिश्रित न हो (यह लगभग 90 सेकंड ले जाएगा)। इस प्रणाली को जरूरी है कि वह थोड़ी मात्रा के लिए जमीन से एक निश्चित वजन रखने में सक्षम हो, लेकिन बहुत से लोग इसे बहुत तेज और सरल प्रणाली पाते हैं।
    • आसान-टू-हैंडल आकार के प्रीमिक्स सीमेंट बैग खरीदें 50 किलोग्राम बैग, जिसे कई बार उठाया जाना चाहिए, लंबी दूरी पर ले जाया जाता है या अधिक जरूरत पड़ जाती है, आपके लिए बहुत भारी हो सकती है, इसलिए छोटे बैग में उत्पाद खरीदने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • संपर्क के मामले में सीमेंट त्वचा को जला कर सकती है इसलिए हमेशा अपने आप को लंबे बाजू की पोशाक, पैंट और उपयुक्त दस्ताने पहने हुए कवर करें।
    • सीमेंट को संभालने पर, मुखौटा या श्वसन यंत्र, सुरक्षा चश्मा और रासायनिक प्रतिरोधी दस्ताने की एक जोड़ी पहनें।
    • सीमेंट मिश्रण कर सकते हैं कड़ा हो जाना आप जितना अपेक्षा कर सकते हैं उतना तेज़ है, इसलिए अपने आप को तैयार रखें और यदि आवश्यक हो तो अपने आप को मदद करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रेमिका सीमेंट
    • पाला
    • मिश्रण करने के लिए एक कंटेनर
    • फिनिशिंग टूल्स
    • साफ पानी
    • सुरक्षा उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com