कंक्रीट वॉकवे कैसे बनाएं

कंक्रीट ड्राइववे अपने स्थायी घर के लिए अतिरिक्त तत्व हैं, जो थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता होती है, अपनी उपस्थिति में सुधार कर सकती है, मोटरबाइक चलाने के लिए बच्चों को सुरक्षित स्थान प्रदान कर सकता है, कटाव को कम कर सकता है और अपनी कार को आसानी से रख सकते हैं। बिल्डिंग एक महंगे प्रोजेक्ट है जिसके लिए बहुत काम की आवश्यकता होती है, लेकिन डिनहार्ड के लिए- इसे अपने आप कर लें, एक मार्ग का निर्माण एक चुनौतीपूर्ण लेकिन बहुत पुरस्कृत कार्य हो सकता है। सीमेंट के साथ काम करते समय, नीचे दिए गए सुरक्षा निर्देशों पर ध्यान दें!

कदम

1
एक योजना विकसित करना आपके मार्ग के लिए ड्राइविंग फंक्शनल, सौंदर्यशास्त्र के अनुकूल और टिकाऊ बनाने के लिए आपको कई चीजों पर विचार करना होगा। यहाँ कुछ विचार हैं
  • सड़क में प्रवेश करने के लिए आप कौन सी दिशा लेंगी? यदि आपका घर अंधे स्थान के बगल में है, जहां भीतर का यातायात खतरनाक स्थितियों का निर्माण कर सकता है, तो आप एक बना सकते हैं "गोल चक्कर", इसलिए जब आप सड़क से बाहर निकलते हैं, या जब आप बाहर निकल जाते हैं तब सड़क को देखने के लिए पर्याप्त सड़क बना सकते हैं।
  • पर्यावरण का निर्माण कैसे होता है? यदि आप एक पहाड़ी पर निर्माण कर रहे हैं, तो आपको मिट्टी का क्षरण को सीमित करने के लिए जल निकासी पर ध्यान देना होगा, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रोफ़ाइल बहुत अधिक खड़ी नहीं है, ताकि आपकी कार जमीन से छूने से रोके।
  • आपकी परियोजना में बाधाएं क्या हैं? बिना भारी उपकरणों के बड़े पत्थरों या पेड़ों को दूर करना मुश्किल हो सकता है और इन मदों को जगह में छोड़ना सबसे अच्छा होता है। इसलिए बाधाओं को खारिज कर या उन्हें दरकिनार करके मार्ग का रास्ता निर्धारित करना आवश्यक है
  • 2
    आर्थिक अनुमान बनाएं सड़क मार्ग का ऐसा करने के लिए, आवश्यक सीमेंट की मात्रा की गणना करें, आपको किस आकार की आवश्यकता होगी, और किसी ठोस सामग्री को कंक्रीट स्लैब में जोड़ देगा। यदि आपको परियोजना के लिए आपकी मदद करने के लिए श्रमिकों को भर्ती करने का इरादा है, तो आपको स्लेवलिंग या परिष्करण और श्रम की लागत के लिए किराए पर देने वाले किसी भी उपकरण की लागत का अनुमान लगाने की आवश्यकता होगी।
  • 3
    प्रभारी स्थानीय एजेंसियों के साथ की जाँच करें यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आवश्यकताएं और क्या इमारत अनुमतियां आपको ड्राइववे बनाने की आवश्यकता होगी शायद सीमाओं के बाद या आप एक आवासीय सड़क से जुड़े हुए हैं, मार्ग का आउटलेट एक नगरपालिका या प्रांतीय पास पर होगा यह भूमिगत उपयोगिताओं, वर्षा जल के प्रवाह या अन्य सार्वजनिक तत्वों पर मौजूद प्रभाव डाल सकता है।
  • 4
    मिट्टी की विशेषताओं का निर्धारण करें, जिस पर आप परियोजना का निर्माण करेंगे। नरम, मिट्टी, बहुत कॉम्पैक्ट या रेतीले क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता नहीं होती है जो सड़क के लिए समर्थन करते हैं। आप मिट्टी मिट्टी, रेत या मिट्टी मिट्टी के लिए बजरी को मिट्टी जोड़ सकते हैं या आप यांत्रिक रूप से मिट्टी कॉम्पैक्ट कर सकते हैं यदि आपके पास कोई संदेह है, तो आगे बढ़ने से पहले एक अनुभवी निर्माता या सिविल इंजीनियर से परामर्श करें, क्योंकि अनुचित आधार समय, श्रम और पैसा निवेश करने के बाद कंक्रीट को बर्बाद कर सकता है।
  • 5
    सड़क के किनारे रखो आप उन बिंदुओं पर लकड़ी या धातु के खंभे लगाकर ऐसा कर सकते हैं जहां मार्ग सड़क पर ले जाता है, फिर घर के पास समाप्त होने वाले बिंदुओं पर, फिर उसी ध्रुव के साथ स्ट्रिंग संलग्न करके, ताकि मार्ग के मार्ग की कल्पना कर सकें।
  • 6
    मार्ग की चौड़ाई को मापें आपके द्वारा बनाई गई परियोजना से मेल खाने के लिए यह पथरी के लिए चुना गया चौड़ाई पर विचार करने का क्षण है। आवासीय ड्राइव के लिए एक न्यूनतम चौड़ाई लगभग 2.5 मीटर है, लेकिन एक लेन मार्ग के लिए भी, 3 मीटर या 3.5 मीटर की दूरी अधिक उपयुक्त चौड़ाई है। दोहरी लेन सड़क के लिए, विचार करने के लिए 5 मीटर चौड़े न्यूनतम होगा
  • 7
    क्लॉड्स और वनस्पति निकालें स्ट्रिंग के साथ पथ का निर्धारण करने के बाद ड्राइववे के स्थान से याद रखें, फिर भी, यदि जमीन विशेष रूप से नरम या अस्थिर है, तो आपको निर्माण के दौरान ड्राइववे के तहत सुदृढीकरण सामग्री जोड़ने के लिए पर्याप्त रूप से निकालने की आवश्यकता होगी। याद रखें कि ठंडे मौसम के लिए, ठंड की स्थिति में बर्फ के पानी के विस्तार के कारण दरारें और उद्घाटन के गठन को रोकने के लिए बजरी या बजरी जैसे केशिका भराई सामग्री बेहतर है।
  • 8
    जांच लें कि क्या भूमिगत उपयोगिताओं हैं जिन्हें भरने वाली सामग्री को जोड़ने और आकृतियों की तैयारी करने से पहले संशोधित या स्थापित किया जाना चाहिए। इनमें से कुछ घर के लिए बिजली या बाहरी प्रकाश व्यवस्था, सिंचाई लाइनों, टेलीफोन लाइनों या पेयजल पाइप हो सकते हैं। संरचना को भी झुका होना चाहिए ताकि एक वर्षा का जल निकासी पाइप शामिल किया जा सके जो कि सड़क के एक तरफ से दूसरे स्थान तक पानी में स्थानांतरित हो। वैकल्पिक रूप से, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सड़क के किनारों की संरचना सीमाएं जहां पानी को सड़क के किनारे पर लहराया जाए, ताकि एक भूमिगत पाइप का उपयोग किया जा सके जो प्रवाह को स्थिर न हो।
  • 9
    Silhouettes स्थापित करें आपके मार्ग के लिए आमतौर पर, वे 1 9 x 89 मिमी या 38 x 89 मिमी की लकड़ी के मुस्कराते हुए, लकड़ी के खंभे से अवरुद्ध होते हैं ताकि आकार के तालिकाओं का पर्याप्त समर्थन किया जा सके। ये ध्रुव एक हथौड़ा के साथ जमीन पर तय किए जाते हैं, जिसमें बोर्ड को पकड़ने के लिए रिक्ति होती है "समतल" और "पूरी तरह गठबंधन"। घुमावदार मार्गों के लिए, मैसनइट या प्लाईवुड उपयोगी होते हैं, क्योंकि वे सीमेंट के भार का समर्थन करने के लिए काफी मजबूत हैं, लेकिन कुछ डिग्री को मोड़ने के लिए पर्याप्त लचीले हैं।



  • 10
    भरण सामग्री या एक ही मिट्टी का स्तर इतना है कि "चादर" कंक्रीट की सही गहराई और मोटाई है - भारी वाहनों या मिट्टी की स्थिति को स्थिर करने में कठिनाइयों के मामले में, यह एक मोटा सीमेंट का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है। एक लाइन रखकर या आकृतियों के शीर्ष पर एक रस्सी बांधकर और जमीन पर मापने से सही गहराई पर लेवलिंग प्राप्त होता है। एक फावड़ा के साथ भरने सामग्री निकालें या जोड़ें आप भी कर सकते हैं "और अधिक मोटा होना" मार्जिन, या उन्हें गहरा कर, अधिक ताकत देने और दरारें के जोखिम को कम करने के लिए। अक्सर, ये छोटे कॉम्पैक्ट कुर्सियां ​​लगभग 20 सेमी गहरे और 20 से 30 सेंटीमीटर चौड़े होती हैं
  • 11
    भरने वाली सामग्री को कॉम्पैक्ट करें कॉम्पैक्टिंग प्लेट का उपयोग करके, जिसे आप विशेष आपूर्तिकर्ताओं से ले सकते हैं, या वैकल्पिक रूप से एक हाथ कॉम्पैक्टर जिसे घर उपकरण रिटेलर से खरीदा जा सकता है आप जमीन पर कॉम्पैक्ट कर सकते हैं, भले ही आप इस क्षेत्र में कई बार वाहन चलाते हैं, सावधान रहना, अगर जमीन पहले से बहुत नरम नहीं है, याद करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि कॉम्पैक्ट मिट्टी सीमेंट का समर्थन करने के लिए मुख्य रूप से सेवा प्रदान करेगी, साथ ही साथ वाहनों को भी सड़क के किनारों को पार करने के लिए, इसलिए एक स्थिर और कॉम्पैक्ट भराव सामग्री होने का महत्व नहीं होना चाहिए।
  • 12
    यदि आप पसंद करते हैं तो स्टील को मजबूत करना स्थापित करें। आप मजबूत स्टोर्स की एक परत स्थापित कर सकते हैं, आमतौर पर 4-गेज सलाखों, 12.7 मिमी व्यास, 152 x 152 सेमी वेल्डेड बार, आपूर्ति भंडार पर उपलब्ध हैं। एक और विकल्प कंक्रीट मिक्सर में सीमेंट के मिश्रण को जोड़ने वाली पॉलिप्रोपीलीन फाइबर को मजबूत करता है।
  • 13
    सावधानीपूर्वक योजना बनाएं "ढलाई", वह है, सीमेंट को डालने का स्थान। आकृतियों में सीमेंट को डालने में सक्षम होने के लिए आपको उचित उपकरण, एक व्यावहारिक सहायता और ट्रैक या इस तरह की विधि रखने की संभावना की आवश्यकता होगी। एक ठंडे बस्ते के साथ ड्राइववे की पूरी लंबाई के साथ ताजा कंक्रीट को परिवहन करना बहुत मुश्किल काम है, इसलिए यदि आप पथों का पता लगाने में असमर्थ हैं तो आप सीधे आकारों में कंक्रीट को अनलोड कर सकते हैं, एक ठेकेदार को किराए पर रखने की कोशिश करें, जिसके लिए एक पंप है सीमेंट और अपने स्थान पर सामग्री डालना
  • 14
    प्लेट की तरह आप को परिशोधित करें सड़क पर कृत्रिम पुडल या स्थिर पानी से बचने के लिए आपको संभव के रूप में सतह को सपाट बनाना होगा (जो स्तर का मतलब नहीं है)। अपनी गाड़ी के कर्षण से समझौता करने के लिए खत्म करने के लिए भी चिकनी या फिसलन पूरा करने की कोशिश न करें किसी न किसी सतह या कैनवास के समान सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है। दोनों अभी भी थोड़ा शांत सीमेंट पर एक झाड़ू या जूट खींचकर बनाया जा सकता है, सतह पर एक मोटा बनावट छोड़कर।
  • 15
    सीमेंट की देखभाल करें आप सीमेंट की सतह पर एक विरोधी नमी बाधा बनाकर, प्लास्टिक सामग्री की एक परत के साथ या सीमेंट को जल्दी से सूखी बनने से रोकने के लिए एक रासायनिक संरक्षण परिसर लागू करके ऐसा कर सकते हैं। कम से कम तीन, अधिमानतः सात दिनों के लिए चरम मौसम की स्थिति से ठोस मार्ग की रक्षा करने की कोशिश करें ताकि यह अपनी अधिकतम शक्ति तक पहुंच सके।
  • 16
    ड्राइववे पर ड्राइविंग टेस्ट का संचालन करें। जब सीमेंट वाहन का समर्थन करने के लिए काफी मजबूत होता है ... कम से कम तीन दिनों के बाद, अधिमानतः अधिक, अपनी उपयोगिता का परीक्षण करने के लिए एवेन्यू पर कार को चलाएं।
  • 17
    आकृतियों को निकालें और मार्जिन पर पर्यावरण की मरम्मत करें जहां लॉन सड़क के आकार देने की प्रक्रिया से क्षतिग्रस्त हो गया है।
  • टिप्स

    • उस क्षेत्र का चयन करें जिसमें सड़क को सावधानी से बनाने के लिए, किसी भी भविष्य की परियोजनाओं पर विचार करना या अन्य तत्वों को घर या भवन में जोड़ने से उसमें हस्तक्षेप हो सकता है।
    • जब आप सीमेंट डिलीवरी ट्रक में प्रवेश करते हैं तो सावधान रहें ये वाहन अक्सर 30 टन से ज्यादा तौलना करते हैं। नरम या थोड़ा नम मिट्टी वाले इलाकों में, ये जमीन मिट्टी के संपीड़न के कारण, मरम्मत के लिए मुश्किल जमीन में पहियों के साथ गहरे चारे छोड़ सकते हैं। ट्रक को ताजा तैयार करने और सघन रेत के साथ रखने के लिए कास्टिंग के दौरान यह अक्सर बेहतर होता है वाहनों में प्रवेश करते समय सावधान रहें, जहां फुटपाथ हैं, क्योंकि वे दोनों फुटवॉक और सड़क के किनारों को तोड़ सकते हैं
    • क्षेत्र में इस तरह के काम की आवश्यकताओं की पुष्टि करने के लिए कुछ विशेषज्ञों से परामर्श करें। सड़क के या सड़क के किनारों से जोड़कर या कनेक्टिंग तत्व के रूप में कार्य करने वाले मार्ग (अक्सर एक वर्ग कहा जाता है) के हिस्से के लिए मोटाई और सुदृढीकरण के सार्वजनिक मानक होना आम है
    • मार्ग के लिए वैकल्पिक सामग्रियों पर विचार करें, जैसे कि ईंट, कॉम्पैक्टेड स्टोन या कंक्रीट स्लैब
    • सीमेंट का उपयोग करने के विचार पर विचार करें "प्रवेश के योग्य" या अन्य सामग्री जैसे कि ग्रेनाइट विघटित अगर बारिश के पानी के निर्वहन से समस्याएं पैदा होनी चाहिए।

    चेतावनी

    • कार्य के प्रत्येक चरण के दौरान सभी निजी सुरक्षा उपकरण पहनें और उपयोग करें सीमेंट गंभीर जल और संपर्क जिल्द की सूजन के कारण हो सकता है त्वचा के साथ संपर्क से बचें, विशेष रूप से सीमेंट पर घुटने टेककर या बूट में लेकर। हर प्रभावित क्षेत्र को तुरंत और अच्छी तरह से धो लें आंखों के संपर्क के मामले में, जल्दी से उन्हें कुल्ला और तुरंत एक डॉक्टर से संपर्क करें। बर्न्स कुछ घंटों के बाद दिखाई दे सकते हैं और तुरंत नहीं।
    • सीमेंट चिकना, स्तर और खत्म करना मुश्किल हो सकता है परिष्करण में त्रुटियां अवांछित परिणाम हो सकती हैं
    • सीमेंट एक बहुत भारी सामग्री है, जो प्रति घन मीटर 60 किलोग्राम से अधिक तक पहुंच सकती है। सीमेंट को बाल्टी में ढंकना, उठाना, रैक करना या परिवहन करना पीठ, हथियार या पैरों पर गंभीर मांसपेशियों का तनाव पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com