प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट का चयन कैसे करें

चाहे आप किसी सड़क के निर्माण, प्लांट बाड़ पदों, या किसी इमारत के आधार स्थापित करने की आवश्यकता हो, आपको अपने काम के लिए सबसे अच्छा सीमेंट आधारित उत्पाद चुनने से पहले कुछ बुनियादी तत्वों को जानने की जरूरत है। नीचे कुछ चरण दिए गए हैं जो आपकी परियोजना को पूरा करने में आपकी सहायता करेंगे।

कदम

छवि प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनना चरण 1
1
कंक्रीट के उत्पादन के लिए तैयार किए गए मुख्य मिश्रण को जानिएऐसे कई प्रकार के ठोस हैं जो प्रकार, ताकत और संरचना के मामले में अलग-अलग हैं, प्रत्येक अपनी विशेषताओं के साथ जो इसे विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए अधिक उपयुक्त बनाता है। यहाँ कुछ उदाहरण हैं
  • प्रतिरोध आमतौर पर संपीड़न परीक्षण द्वारा निर्धारित किया जाता है, और पीएसआई में व्यक्त किया जाता है (स्क्वायर इंच प्रति पौंड, या प्रति वर्ग इंच पाउंड)। सबसे आम मिश्रण 2500 एसएसआई से लेकर 5000 पीएसआई तक के एक चाप में हैं, जबकि 10,000 एसएसआई से अधिक प्रतिरोध के लिए डिज़ाइन किए गए वे केवल विशिष्ट उपयोगों के लिए उपयोग किए जाते हैं। मोर्टारों के लिए कम प्रतिरोधों के साथ मिश्रित पदार्थ भी पाए जाते हैं, लेकिन चूंकि ये केवल विस्थापन के लिए उपयोग होते हैं, सीमेंट के ब्लॉक को भरना और अप्रयुक्त पाइपों को भरना, हम इस लेख में चर्चा नहीं करेंगे। नीचे कंक्रीट में विभिन्न शक्ति वर्गों के सबसे आम उपयोग हैं यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये अनन्य नहीं हैं, चूंकि आर्किटेक्ट्स और इंजीनियरों विशेष इमारतों की परियोजनाओं के लिए भी विभिन्न उपयोगों को निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • 2500 एसएसआई सीमेंट का इस्तेमाल ड्राइववेज़, साइडवॉक और पेवर्स के लिए किया जा सकता है। इस प्रकार का सीमेंट आमतौर पर सबसे सस्ता होता है जो बहुत सारे में पाया जा सकता है। एक अच्छी तरह से जमा भरने सामग्री (स्टालों) पर फेंक दिया, इस ठोस इन परियोजनाओं के लिए एक संतोषजनक ढंग से व्यवहार करती है, हालांकि कुछ पेशेवरों आश्वासन दिया है कि यह भी निर्माण यह हो सकता पर कुछ नियमों प्रदान करना चाहिए की वजह से एक उच्च प्रतिरोध पसंद कर सकते हैं इन अनुप्रयोगों में से कुछ के लिए उपयोग निषेध
  • कई क्षेत्रों में 3000 पीएसआई सीमेंट कई उपयोगों के लिए एक मानक मिश्रण है और निर्माण में सामान्य उपयोग के लिए है। यह एक अच्छा स्थायित्व है, पर्याप्त सीमेंट को पूरा करने के लिए एक अच्छा स्तर की अनुमति है, और आसानी से गुणवत्ता का त्याग किए बिना भी काफी गीला हो सकता है।
  • 3500 एसएसआई सीमेंट का इस्तेमाल उन अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है, जिनके लिए सतह को चपटा होना स्वीकार्य नहीं है, जिसके लिए भी उच्च लोड की उम्मीद की जा सकती है। एक आवेदन उदाहरण सड़क फुटपाथ के चलने वाला प्रतिबंध हो सकता है, जिस पर भारी वाहन भी पारगमन कर सकें। अन्य उपयोगों में शामिल हैं इमारत नींव, मुस्कराते हुए, मुस्कराते हुए, और फ़र्शिंग स्लैब जिस पर भारी भार पार किया जा सकता है या संग्रहीत किया जा सकता है।
  • 4000 पीएसआई सीमेंट का उपयोग भारी भंडार के लिए भारी यातायात के लिए, गोदामों और भंडारण क्षेत्रों जैसे औद्योगिक फर्श के स्लैब के लिए और भारी भारों को समर्थन देने के लिए कंक्रीट नींव के लिए किया जाता है।
  • 5000 पीएसआई और उच्च सीमेंट मिश्रण आमतौर पर विशेष निर्माण परियोजनाओं के लिए उपयोग किया जाता है, जिसके लिए उच्च प्रभाव प्रतिरोध, बेहद कम पहनते हैं, या चरम स्थितियों के संपर्क में जरूरी होते हैं।
  • विशेष मिक्स कंक्रीट को विभिन्न प्रकार के समुच्चय का उपयोग करके मिश्रित किया जा सकता है जो अलग-अलग गुणों और विशेषताओं को प्रदान करते हैं जो इसे परियोजना के लिए अधिक उपयुक्त बना सकते हैं जिसके लिए इसका उद्देश्य है। यहाँ कुछ उदाहरण हैं
  • पम्पिंग मिश्रण विशेष रूप से एक उच्च दबाव नली के माध्यम से एक यांत्रिक पंप के माध्यम से और तंत्र को अवरुद्ध करने की कम संभावना के साथ ऑपरेशन में शामिल होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे मिश्रण होते हैं जिन्हें दूसरों की तुलना में अधिक तरल राज्य में पंप किया जा सकता है, और सामान्य मिश्रण की तुलना में सामान्य मिश्रण के लिए उपयोग किए जाने वाले तुलनात्मक रूप से जोड़ों को जोड़ा जा सकता है।
  • पता चला समुच्चय के साथ मिश्रण इस तरह से एक मोर्टार अभी भी ताजा सतह नष्ट करना या उच्च दबाव पानी से पहले सीमेंट खींच लिया गया है के साथ एक सरल धोने के साथ समाप्त हो गया है जब कि, में तैयार कर रहे हैं, यह समान आकार के समुच्चय के एक समान परत बदल जाता है । इन मिश्रणों में, नदी के पत्थर, बजरी, या चूना पत्थर के टुकड़े उच्च एकाग्रता प्रतिशत के साथ जोड़े जाते हैं।
  • वातित ठोस मिश्रणों में एडिटिंग के बीच की तैयारी प्रक्रिया में जोड़ा हवा है, ताकि समाप्त सामग्री में हवा के छोटे बुलबुले बनाए जाएं। इससे कंक्रीट के विस्तार के बिना यह क्रैकिंग, विशेषकर उन प्रोजेक्ट्स में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है जहां उत्पाद का तापमान बड़े तापमान पर्वतों से होता है।
  • लचीला concretes का उपयोग बड़े विस्तार के साथ फर्श के लिए किया जाता है, और विशेष रीनफोमेंट्स की आवश्यकता के बिना एक अच्छी संरचनात्मक शक्ति तक पहुंच जाता है, इस प्रकार सामग्री और विधानसभा की लागत कम हो जाती है। इस तरह के मिश्रण को झुकने के प्रतिरोध के आधार पर पहचाना जाता है, उदाहरण के लिए 650, 750 और 850 फ्लेक्स के संक्षिप्त रूप हैं।
  • छवि प्रोजेक्ट के लिए कंकरीट चुनें शीर्षक चरण 2
    2
    सीमेंट की विशेषताओं को जानने के लिए जानें जो आप उपयोग करेंगे कुछ अलग-अलग विशेषताएं हैं जो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जानना आवश्यक हैं कि कंक्रीट ठीक ढंग से डाली जाती है और समाप्त हो जाती है। यहां कुछ हैं
  • संगतता (गिरावट) कक्षा को मापें प्लास्टिसिटी कंक्रीट के रूप में इसे दूर फेंक दिया जाता है। स्थिरता को ठोस के साथ एक ठोस धातु के ढाले को भरने के द्वारा मापा जाता है, यह परतों में दबाव डालकर यह सुनिश्चित करता है कि यह पूरी तरह से इसे भरकर मोल्ड की दीवारों का पालन करता है। फिर, सावधान रहना, ढालना इसे उठाने से हटा दिया जाता है, और दूरी की मापता है को कम करने कंक्रीट की यदि यह 10 सेंटीमीटर कम है, तो इसे ठोस माना जाता है "10 सेमी की गिरावट"। जो मिश्रण तैयार किए जाते हैं, आमतौर पर सबसे अच्छे प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए, सुझाए गए मंदी की एक श्रृंखला होती है, और बहुत अधिक पानी जोड़ने पर, अगर एक तरफ मंदी बढ़ जाती है और फिर ठोस कास्टिंग आसान हो जाता है एक और एक अपने प्रतिरोध को कम कर देता है जब इसे रखी जाती है और खींच लिया जाता है।
  • राख की सामग्री फ्लाई करें फ्लाई ऐश एक औद्योगिक उप-उत्पाद है जिसे कई मिश्रणों के डिजाइन में पोर्टलैंड सीमेंट के लिए एक योजक के रूप में उपयोग किया जाता है। यह तैयार उत्पाद के उत्पादन की लागत कम कर देता है, और किसी भी सतह खामियों की मरम्मत के लिए आसान बनाता है यह कंक्रीट की सुखाने की गति को धीमा कर देता है, जिससे सामग्री की स्थापना के चरण के दौरान अधिक काम किया जा सकता है।
  • रासायनिक मिश्रण कई रासायनिक यौगिक हैं जिन्हें कंक्रीट योजक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, और जो ठोस व्यवहार की कुछ विशेषताओं को प्राप्त करने की अनुमति देता है। प्लास्टिसाइजर्स कंक्रीट बहुत तरल पदार्थ बनाते हैं, इसे प्रतिबंधित रूपों में रखा जाता है, या उन जगहों पर जहां कंक्रीट के दौरान सुदृढीकरण (लौह छड़) को भरना मुश्किल होता है एक कम पानी की मात्रा के साथ मिश्रण के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है और प्रतिरोध को कम करने के बिना प्रोसेस में वृद्धि, जबकि उस संकोचन और कंक्रीट के विस्तार की डिग्री को कम additives के साथ मिश्रण विस्तार जोड़ों के लिए की जरूरत को कम करने और बीम जहां इन तत्वों विशेष रूप से नहीं कर रहे हैं स्वीकार्य।
  • छवि प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनना चरण 3
    3
    बाजार पर पाए गए कंक्रीट के विभिन्न रंगों को जानिए। बहुत से लोग वे एक ग्रे और सुस्त के साथ ठोस रंग है, लेकिन बाजार में नीले रंग के शुद्ध सफेद से भूरे रंग के और लगभग सभी को लाल को लेकर है कि पिगमेंट और रंगों को एकीकृत किया है कंक्रीट के कई प्रकार, टोन के साथ देखते हैं रंग आप कल्पना कर सकते हैं, अपने सभी रंगों और रंगों के साथ। कंक्रीट भी एक एसिड नाली के साथ समाप्त हो सकता है, दाग के साथ, epoxy रेजिन के साथ लेपित या विशेष प्रभाव देने के लिए कंपन।
  • प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनने वाला छवि चरण 4
    4
    कई संभावनाएं देखें जिनके साथ कंक्रीट खत्म करना संभव है। सपाट और पॉलिश फिनिश को कढ़ाई के साथ कंक्रीट समतल करके प्राप्त किया जाता है, और सामान्य तौर पर यह सीमेंट खत्म करने का सबसे आम तरीका है। निम्नलिखित सिस्टम सहित अन्य सिस्टम भी हैं
  • कड़ा हुआ खत्म किया जाता है, जैसा कि नाम का अर्थ है, एक रेक या एक झाड़ू के साथ, जबकि सीमेंट की सतह अभी भी व्यावहारिक है। फर्श के लिए यह एक अच्छा विकल्प है जहां कर्षण महत्वपूर्ण है, जैसे कि पैदल मार्ग और फुटपाथ।
  • नमक खत्म सीमेंट की सतह को छानने के द्वारा किया जाता है जो अभी भी चट्टान नमक या मोटे नमक के साथ व्यावहारिक है। यह तब चक्कर आती है और सतह पर दबा देता है इससे पहले कि यह पिघला देता है, और पिघलकर एक बार यह निशान से चिह्नित सतह छोड़ देता है, जो अच्छी तरह से बना है, एक अनोखी और विशिष्ट रूप देकर साथ-साथ अच्छा कर्षण सुनिश्चित करना।
  • उपरोक्त वर्णित दृश्य समुच्चय, पत्थरों को देखने के लिए सीमेंट की सतह को धोने या सैंडब्लास्ट करके प्राप्त होते हैं। समान आकार और रंगों के साथ समुच्चय का उपयोग करते हुए एक बहुत सुखद खत्म हासिल किया जा सकता है
  • उभरा हुआ कंक्रीट विशेष आकार के रोलर्स या ग्रिड से प्राप्त होता है जो अभी भी निंदनीय सीमेंट की सतह पर दबाने या छिद्रित होते हैं।



  • छवि प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनना चरण 5
    5
    अपने प्रोजेक्ट के लिए सबसे उपयुक्त कंक्रीट निर्धारित करने के लिए क्षेत्र के पेशेवरों से पूछें। तैयार-मिश्रित प्रिमिक्स कंक्रीट के स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं में विक्रेताओं या प्रतिनिधियों को होना चाहिए जो कि वे प्राप्त परियोजना में उपयोग करने के लिए सर्वोत्तम सामग्री की सिफारिश कर सकते हैं। यह एक विशेष रूप से उपयोगी प्रणाली है, क्योंकि विशिष्ट स्थानीय स्थितियों का मतलब यह हो सकता है कि एक क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों को अन्य क्षेत्रों में पूरी तरह हतोत्साहित किया जाता है।
  • एक प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनें चुनें चरण 6
    6
    यदि आप किसी इंजिनियर की बिल्डिंग प्रोजेक्ट का पालन करते हैं, तो कृपया प्रोजेक्ट में दिए गए विनिर्देशों को पढ़ें। ठोस डिजाइन में कुशल एक संरचनात्मक इंजीनियर आमतौर पर एक अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक सीमेंट के सटीक मिश्रण के साथ एक विनिर्देश प्रदान करता है।
  • एक प्रोजेक्ट के लिए कंक्रीट चुनने वाला चित्र, चरण 7
    7
    इस आलेख में दी गई जानकारी का उपयोग उस मिश्रण के प्रकार को निर्धारित करने के लिए करें जो आपके प्रोजेक्ट को सबसे अच्छा फिट बैठता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सीमेंट अपने आवेदन के साथ अच्छी तरह से व्यवहार करता है, आपको सीमेंट से संबंधित तीन अन्य विषयों पर भी खुद को सूचित करना होगा।
  • कंक्रीट को सही ढंग से आकार दें, यह सुनिश्चित कर लें कि मामले के आधार पर आकृतियों को अच्छी तरह से समतल किया जाता है या सख्ती से लगाया जाता है, और अंतिम उत्पाद को झुकाव या टूटने से रोकने के लिए कड़ाई से बनाया गया है। कंक्रीट की अच्छी व्यवस्था के लिए प्रतिरोधी सामग्रियों के उपयोग, और पर्याप्त सुदृढीकरण और समर्थन का उपयोग मौलिक महत्व का है।
  • सुनिश्चित करें कि सुदृढीकरण और सहायता सामग्री सही तरीके से इकट्ठी की जाती है। यदि आप रॉड का उपयोग करते हैं, तो ठोस को वांछित प्रतिरोध देने के लिए, आपको उन्हें टाई करना होगा और उन्हें सही स्थिति में रखना चाहिए। छड़ जो पूरी तरह से सीमेंट द्वारा कवर नहीं कर सकते हैं, जंग के कारण कंक्रीट संरचना को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • समतल कंक्रीट स्लैब लगाने के लिए, सुनिश्चित करें कि कंक्रीट और अन्य निर्माण तत्वों के भार का समर्थन करने के लिए भूमि का टुकड़ा पर्याप्त है। अस्थिर सामग्री को इसे संरचनात्मक भरण के स्थान पर ले जाने के लिए आवश्यक हो सकता है जो परियोजना की आवश्यकता की सीमा पर वांछित लिफ्ट प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • टिप्स

    • एक विशेष परियोजना के लिए एक कंक्रीट चुनने पर अनुभव सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है, फिर काम शुरू करने से पहले, अपने क्षेत्र में काम करने वाले कंक्रीट निर्माण में विशेषज्ञ द्वारा सहायता प्राप्त करें।

    चेतावनी

    • गलत सीमेंट मिश्रण का मतलब यह हो सकता है कि तैयार उत्पाद उम्मीदों को पूरा नहीं करता। इसका मतलब यह हो सकता है कि दरारें, चक्कर चलनेवाली, या दीवारों, ढाल या नींव में संरचनात्मक बूँदें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com