कैसे सीमेंट Additives का उपयोग करें

सीमेंट एक कृत्रिम रूप से निर्मित खनिज आधारित पाउडर है, जो पानी के साथ मिश्रित होने पर रासायनिक परिवर्तन या प्रतिक्रिया से गुजरती हैं। सबसे पहले यह एक चिपकने वाली पेस्ट में बदल जाता है, जो फिर कठोर हो जाता है, लेकिन अपने आप में यह व्यावहारिक रूप से बेकार है।

सीमेंट का मुख्य कार्य बाध्यकारी सामग्री जैसे कि रेत या कुछ प्रकार के पत्थरों के लिए बाध्यकारी एजेंट के रूप में कार्य करना है जो मोर्टार, सीमेंट और कंक्रीट के कई प्रकार के काम के लिए घर के अंदर और बाहर के कार्यों के लिए इस्तेमाल करेगा। रंजक समेत सीमेंट योजक, सबसे अच्छा संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए सीमेंट के साथ अधिक आसानी से प्रतिक्रिया करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

जब इन प्रकार के मिश्रणों में सीमेंट का उपयोग किया जाता है, तो यह हमेशा सही उत्पाद नहीं होता है इसे दरार बनाने से सख्त होने के दौरान वापस ले लिया जा सकता है, या यह बहुत कठोर हो सकता है। यदि मिश्रण में बहुत अधिक पानी का उपयोग किया जाता है, तो अंतिम परिणाम अत्यधिक भंगुर ठोस या मोर्टार होगा। बहुत गर्म परिवेश की स्थितियों में मिश्रण बहुत जल्दी सूख सकता है, जबकि ठंड की स्थिति में धीरे-धीरे, और बर्फ से और अधिक क्षतिग्रस्त हो सकती है। कोई मानक मिश्रण अभेद्य नहीं है, और बहुत से मिश्रण पहले सूखने वाले चरण के दौरान जारी किए गए हवा के छोटे बुलबुले के कारण सतह छिद्र पैदा कर सकते हैं। इस तरह के छिद्र एक निश्चित कमजोरी पैदा कर सकते हैं और पानी की घुसपैठ को बढ़ावा दे सकते हैं। कुछ योजक इन समस्याओं में से कुछ की अभिव्यक्ति को रोका जा सकता है - किसी भी प्रोजेक्ट को आप सामान्य पोर्टलैंड सीमेंट या मास्टरट्रेट के साथ करने की तैयारी कर रहे हैं, यह एक सफल होगा यहाँ यह कैसे करना है

कदम

इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 1 का उपयोग करें
1
शुरू करने से पहले सावधानी बरतें अपने सामान्य उपयोग में, ज्यादातर सीमेंट additives न तो ज्वलनशील हैं और न ही खतरनाक - हालांकि, भारित सावधानी जैसे सीमेंट का उपयोग करते समय इस्तेमाल किए जाने चाहिए, क्योंकि यह एक क्षारीय उत्पाद है।
  • जितना संभव हो उतना त्वचा से संपर्क से बचें। अगर मौके से यह त्वचा के साथ संपर्क में आया या एक स्केच एक आँख में समाप्त हो गया, तो बहुत साफ पानी से धो लें। हालांकि, खाने से पहले और अपने हाथों से मुंह को छूने से पहले, हर बार एक योजक का इस्तेमाल किया जाता है।
  • घूस के मामले में, तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें।
  • उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    सामग्री को ठीक से रखें सभी additives को ध्यान में रखते हुए रखा जाना चाहिए कि वे 5 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर स्थिर नहीं होते हैं।
  • विधि 1
    तरल वाटरप्रूफिंग

    यह तरल रूप विशेष रूप से ठोस मिश्रण, थोक सीमेंट, मोर्टार और प्लास्टर में इस्तेमाल किया जा करने के लिए तैयार में एक रासायनिक उत्पाद है, और केशिका क्रिया के माध्यम से पानी और नमी के प्रवेश के लिए प्रतिरोध में वृद्धि की विशेषता है।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 3 का उपयोग करें
    1
    कंक्रीट हिलना चाहिए या फैल सकता है अधिकतम ताकत प्राप्त करने के लिए, यह जरूरी है कि कंक्रीट किसी भी हवा को जब्त करने के लिए इस तरह से थरथाने या बढ़ाया जाता है।
  • उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 4 का शीर्षक चित्र
    2
    इस additive के प्रभावों को समझें इसका उपयोग मिश्रण को अधिक `प्लास्टिक` बनाने के लिए किया जाता है ताकि पानी की ज़रूरतों को कम किया जा सके और किसी भी दरार को रोकने के लिए और अधिक नियंत्रित सुखाने वाले चरण के दौरान समस्याओं से बचने के लिए अधिक ताकत और लचीलापन दे सके। यह एक मिश्रण प्राप्त करने की अनुमति देता है, जब गीला कॉम्पैक्ट होता है लेकिन आसानी से काम करने योग्य होता है, और एक बार सूख जाता है तो इसका परिणाम चिकनी, अधिक प्रतिरोधी और कम धूल सतह पर होगा।
  • मिश्रण का अधिक से अधिक अनुकूलता बहुत उपयोगी है ताकि इसे त्रि-आयामी प्रयोजनों के लिए उपयोग कर सकें। तरल योजक का उपयोग सभी पोर्टलैंड प्रकार के सीमेंट्स के साथ किया जा सकता है, लेकिन उच्च एल्यूमिना सामग्री वाले लोगों के साथ नहीं। 1:30 के अनुपात के साथ पानी में additive को आसानी से पतला करें और सीमेंट / समग्र मिश्रण को सामान्य पानी के साथ जोड़ दें जब तक वांछित स्थिरता तक नहीं पहुंच जाए।
  • विधि 2
    प्लास्टिक बनाने वाला मोर्टार

    एक प्लास्टिक मोर्टार के साथ चूने को बदलें चूना अक्सर चिनाई मोर्टार के लिए एक योज्य के रूप में क्रम में मिश्रण का एक और अधिक वर्दी संकोचन प्राप्त करने के लिए, अतिरिक्त लाभ के साथ प्रयोग किया जाता है कि जब मोर्टार सूख जाता है एक निश्चित लचीलापन इस तरह के विस्तार और संकुचन द्वारा निर्धारित उन के रूप में कुछ आंदोलनों को अवशोषित करने में सक्षम बनाए रखता है थर्मल। हालांकि चूने मिश्रण के सुखाने में विलंब करते हैं, यह थोड़ा कम होने पर भी कमजोर होता है, और थोड़ी महंगी होती है।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    1
    प्लास्टिक मोर्टार का उपयोग करें इसके चूने के समान गुण हैं, लेकिन रिश्तेदार नुकसान के बिना। सीमेंट / रेत के मिश्रण को सामान्य रूप से कम पानी की आवश्यकता होती है, एक `मोटी` मोर्टार आसानी से काम करने योग्य और उच्च अनुष्ठान शक्ति के साथ। इसमें प्रारंभिक रूप से जल्दी सुखाने वाला चरण शामिल है, लेकिन यह ईंटों को ठीक करने में सक्षम होने के लिए समय की एक बड़ी अवधि छोड़ देता है।
    • प्लास्टाइलाइजिंग additive के साथ मोर्टार एक सामान्य सीमेंट / रेत / चूना मिश्रण की तुलना में ठंढ के प्रतिरोधी है।
  • उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    प्लास्टिसाइज़र को हर 20 में 1/5 लीटर के अनुपात के साथ पानी में जोड़ा जाना चाहिए।
  • सीमेंट और रेत के कई लगातार मिश्रण के लिए एक समान परिणाम रखने के लिए, एक बड़े कंटेनर में पर्याप्त पानी और प्लास्टिसाइज़र मिश्रण करने के लिए यह आम बात है।
  • मोटे तौर पर यह कहा जा सकता है कि प्रत्येक 50 किलो सीमेंट के लिए 0.28 लीटर प्लास्टिक प्लास्टर को मिलाकर मिलाया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    सीमेंट रंजक

    वे दानेदार रूप के तहत विपणन और शामिल एक plastificante- रंगों उन्हें पूर्व मौजूदा समान करने के लिए सीमेंट के आधार पर सतहों, या नए और अधिक आकर्षक बनाने के लिए काम करता है बनाने के लिए मोर्टार, सीमेंट और कंक्रीट के सामान्य मिश्रण रंग करने के लिए अनुमति देने के कर रहे हैं। विशेष रूप से जब वे ईंटों को सीमेंट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, रंगीन भागने वाले मार्ग ईंटकाम को उजागर कर सकते हैं या छिप सकते हैं।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 7 का उपयोग करें
    1
    आत्म-मिश्रण की अनुमति दें दानेदार एक आत्म-मिश्रण क्रिया करते हैं, जब पानी जोड़ा जाने से पहले मोर्टार या सीमेंट के सूखे मिश्रण के साथ मिश्रित होते हैं। डाई की मात्रा में एक अलग छाया शामिल है, इसलिए कई लगातार बैचों के लिए प्रत्येक बार उपयोग किए जाने वाले डाई की मात्रा पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है। एक दिशानिर्देश के अनुसार, प्रति 100 किलोग्राम सीमेंट में 2 से 10 किग्रा का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।
    • नोट करें कि अति सूक्ष्म अंतर भी उपयोग किए गए समुच्चय के रंग से प्रभावित होता है।
    • बीएस 1014 सेल्स सर्टिफिकेट के प्रावधानों के अनुपालन में सिमेंट रंजक सिंथेटिक आक्साइड से बने होते हैं।

    विधि 4
    विरोधी धूल कंक्रीट और भूतल हार्डनर

    हालांकि उन्हें सावधानीपूर्वक फेंक दिया जा सकता है, ठोस फर्श धूल भरे हो सकते हैं और कुछ समय बाद वे पहनने के लक्षण दिखाना शुरू कर सकते हैं। ये ऐसी घटनाएं हैं जो गैरेज और कार्यशालाओं में विशेष रूप से होती हैं।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 8 का उपयोग करें
    1



    एक विरोधी धूल जोड़ने वाला और एक सतह कठोर जोड़ें यह एक क्षारीय सामान्य ठोस घोला जा सकता है की तुलना में प्रतिरोधी चूना बिना नरम कणों के साथ संयुक्त कर रहे हैं सिलिकेट सामग्री से मिलकर समाधान का उपयोग करने के लिए तैयार है, और जो एक और अधिक पहनने के लिए प्रतिरोधी सतह और धूल का एहसास करने की अनुमति है।
    • इसका उपयोग पुराने कंक्रीट पर किया जा सकता है जब तक कि यह अच्छी स्थिति में है या हाल ही में एक पर, लेकिन कम से कम 14 दिनों के लिए फेंक दिया जाता है।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 9 का उपयोग करें
    2
    कंक्रीट पर विरोधी धूल डालो बशर्ते कंक्रीट साफ और सूखा है, तो धूलप्रूफ बस फर्श पर डाला जाता है और एक मुलायम झाड़ू के साथ छिड़का जाता है और 40 मिनट तक सूख जाता है। फिर साफ पानी से साफ होना चाहिए।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 10 का उपयोग करें
    3
    आवश्यकता के मामले में, एक अन्य धूल धूमिल है। विशेष रूप से छिद्रपूर्ण फर्श पर, एक दूसरे या तीसरे कोट को भी लागू किया जा सकता है, एक और दूसरे के बीच 40-60 मिनट की प्रतीक्षा कर रहा है।
  • लगभग 10 मिनट के बाद किसी भी प्रकार के सुगन्ध सूखने चाहिए। अंतिम कोट के 40-60 मिनट बाद फर्श को साफ पानी से धोया जाना चाहिए।
  • यदि फर्श के लिए रंगीन रंग के साथ एक कंक्रीट का उपयोग किया गया है, तो यह एक छोटे से क्षेत्र में धूमिल विरोधी के प्रभाव का परीक्षण करने के लिए और यह सत्यापित करने की सलाह दी जाती है कि यह इच्छित रंग बदल नहीं सकता है
  • विधि 5
    एंटीफ्ऱीज़र और क्विक हार्डनर

    यह जोड़, सामान्य कंक्रीट के लगभग दो तिहाई तक सख्त होने के प्रारंभिक और अंतिम चरण के लिए जरूरी समय को कम करता है, जबकि ठंडे वातावरण में कास्टिंग के मामले में एंटीफ्ऱीज़र सुरक्षा प्रदान करता है। एक त्वरित कड़ी मेहनत के नाते, यह अमूल्य है कि आप जितना जल्दी सामान्य कंक्रीट पर किया होता उतना ही दबाव लागू कर सकते हैं। यदि कंक्रीट गर्मियों में 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ फेंक दी जाती है, तो यह कड़ा जल्दी से शुरू होता है और संभवतः 24 घंटों के बाद पूरी तरह से सूख जाएगा।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स का उपयोग करें स्टेप 11
    1
    गर्मी कास्टिंग के लिए कवरेज की आवश्यकता है एक बहुत गर्म मौसम और एक ठोस कि सूर्य के नीचे खारिज कर दिया जाना चाहिए के साथ, यह एक polyethylene कवर के साथ या एक गीले कपड़े निचली परतों तुलना में एक उच्च गति से सुखाने के लिए सतह को रोकने के लिए के साथ कंक्रीट की सतह को कवर करने के लिए आवश्यक है।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 12 का उपयोग करें
    2
    सर्दियों के फेंकने के लिए सावधानी बरतें सर्दियों ठोस अभी भी बहुत तेजी से सामान्य की तुलना में सूख जाता है में, इसलिए अचानक तापमान बूंदों से संरक्षित किया जाना चाहिए और फिर भी लिया जाना चाहिए कि सभी आम तौर पर इस तरह के सावधानियों एक बचाव ड्राइंग के रूप में, डाली कि ठंडे वातावरण में किया जाता है के साथ जुड़े रहे कंक्रीट की सुखाने की प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न होने वाली गर्मी को बनाए रखने के लिए एक कैनवास, पॉलीस्टाइनिन या एक समान विसंवाहक द्वारा बारी-बारी में पॉलीथीन निकाला जाता है।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 13 का उपयोग करें
    3
    मैं सही सीमेंट के साथ additive का उपयोग करता हूँ एंटीफ्ऱीज़र और त्वरित इलाज एजेंट को सामान्य या त्वरित-सेटिंग पोर्टलैंड सीमेंट के साथ ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्हें सल्फाट, पोर्टलैंड सीमेंट सुपर फास्ट सेटिंग, चूना-आधारित मोर्टारों या स्टीम-ड्राईिंग के मिश्रण के साथ प्रतिरोधी सीमेंट्स के साथ एल्यूमिना की उच्च सामग्री वाले मिश्रण के साथ उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। कैल्शियम क्लोराइड वाला मिश्रण प्रबलित कंक्रीट या पूर्व-अतिभारित कंक्रीट कार्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • प्रति 50 किलो के सीमेंट के 1.7 लीटर के अनुपात के साथ पानी को जोड़ दिया जाता है।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स का प्रयोग करें स्टेप 14
    4
    सर्दियों में पानी का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए, खासकर जब हवा का तापमान 0 के करीब होता है कंक्रीट जब मिलाया जाता है और फेंका जाता है तो 10 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान नहीं होना चाहिए। मिश्रण के घटकों को जमे हुए नहीं होना चाहिए।
  • विधि 6
    मॉडलिंग के लिए जलरोधी और प्रतिधारण - 5 लीटर - 240-146

    यह प्लास्टिसिलाइजिंग एडमिटिव मिश्रण के सुखाने का समय देरी करता है, और इसका उपयोग मॉडल के लिए किया जाता है और एक समय में एक काम करने के लिए बड़े क्षेत्रों को अधिक सुंदर बनाता है। यह तरल जोडी मिश्रण के कामकाज को भी बढ़ाता है, और मोर्टार सूखी होने के बाद पानी में प्रवेश के प्रतिरोध को बढ़ा देता है।

    उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 15 का शीर्षक चित्र
    1
    घर के अंदर या बाहर का उपयोग करने के लिए यह आम तौर पर बाहरी कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग आंतरिक आर्द्रता इंजेक्शन चैनलों के प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए भी आंतरिक रूप से किया जा सकता है।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स का उपयोग करें शीर्षक 16
    2
    जल के additive के लिए 30 पानी के प्रति additive के एक हिस्से के अनुपात के साथ जोड़ें।
  • उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 17 का शीर्षक चित्र
    3
    500 से 1000 मिलीग्राम 50 किलोग्राम सीमेंट के लिए गणना करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com