सूखी मार्करों को रिचार्ज कैसे करें

कितनी बार आपको एक मार्कर की सूखी टिप की पीसने की आवाज़ को ड्राइंग या लिखना बंद करना पड़ा "मृत"? यदि आपके पास यह धारणा है कि आपके मार्कर काफी देर तक नहीं चले हैं, चिंता न करें - यह संभव है, वास्तव में, उन्हें निम्नलिखित में से किसी एक युग के साथ जीवन में वापस लाया जा सकता है (अस्थायी रूप से भी हो)। आप जिस प्रकार की कलम का प्रयोग कर रहे हैं (रंग, चमकदार या अमिट) के लिए पानी का उपयोग करें, अक्सर समाधान बहुत सरल है, जैसे कि कुछ मिनटों के लिए सूखी सुझावों को गीला करना

कदम

विधि 1

जल आधारित मार्कर
क्रिस्ट आउट मार्कर चरण 1 को पुनर्जीवित करने वाला इमेज
1
एक कटोरे में, 240 मिलीलीटर गर्म पानी डालना यदि आपका पानी आधारित मार्कर बाहर सूख गया है, यह साधारण चाल उन्हें वापस जीवन में ला सकता है गर्म या उबलते पानी के साथ एक छोटे कंटेनर तैयार करके प्रारंभ करें। निम्नलिखित चरणों में, पानी मार्कर के सूखे टिप में प्रवेश करेगा जिससे इसे फिर से लिखा जा सकेगा।
  • याद रखें यह नहीं है मौलिक कि पानी गर्म या गर्म है, यहां तक ​​कि ठंडा एक काम करता है हालांकि, जैसा कि उच्च तापमान पर स्याही अधिक तेज़ी से फैलता है, गर्म पानी अधिक तेजी से काम करता है।
  • रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ऊपर की ओर इंगित टिप के साथ पानी में लगा हुआ टिप पेन लगाएं। सबसे पहले टोपी को हटा दें और तब तक विसर्जित करें जब तक महसूस की गई टिप पूरी तरह से जलमग्न नहीं हो। उन्हें लगभग 5 मिनट के लिए इस स्थिति में छोड़ दें। कुछ स्याही पानी में पलायन करेंगे, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है
  • जैसा कि पहले लिखा गया है, यह विधि केवल पानी आधारित मार्करों के लिए उपयुक्त है। यदि आप अपने कब्जे में उन लोगों के स्याही तैयार करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो पैकेजिंग की जांच करें (यदि उपलब्ध हो)। एक सामान्य नियम के रूप में, ध्यान रखें कि पानी आधारित मार्करों को रंगाई और ड्राइंग (बच्चों के लिए) के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि अनुभवी कलाकारों द्वारा खरीदे गए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के लिए अपवाद हैं।
  • रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    छेड़छाड़ पर लगाए गए टिप पेन के लिए रुको। उन्हें कटोरे से निकालें और अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए एक कपड़े से युक्तियाँ दबाएं। अंत में, उन्हें सूखा करने के लिए कपड़े पर रखें आपको स्याही के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि इसे पानी से पतला नहीं किया जा सकता है, लेकिन फिर से लगा हुआ टिप कलर को सूखने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • इस चरण के लिए आवश्यक समय बदलता है, लेकिन अक्सर 24 घंटों तक ले जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि मार्करों को स्याही की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए चादर पर लिखने की कोशिश में हर कुछ घंटों की जांच करना है।
  • पता है कि चिराग थोड़ा `रंग दाग होगा यहां तक ​​कि अगर वे पानी आधारित मार्कर हैं, तो वे दाग को खत्म करने के लिए हमेशा आसान नहीं होता है, इस कारण से यह एक पुरानी पहना कपड़ा का उपयोग करने के लिए उचित है जिसे आप बर्बाद नहीं कर सकते।
  • रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक बार समाप्त होने पर, लगाए-टिप पेन पर कैप्स को बदलें। जब वे सूखे होते हैं और फिर से लिखते हैं, तो आप कैप को मार्कर पर वापस डाल सकते हैं। यदि आप इस चरण को छोड़ देते हैं, तो आप उन्हें थोड़े समय के भीतर सूखेंगे। वास्तव में, टोपी के साथ लगाए-टिप पेन को बंद करने से टिप को नमी बनाए रखने की सुविधा मिलती है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके उतनी ही रहती है।
  • अगर आपने अपना हुड खो दिया है, तो चिंता न करें - आप इसे अस्थायी रूप से पारदर्शी फिल्म और रबर बैंड के एक छोटे टुकड़े के साथ बदल सकते हैं। इसके अलावा, आप मार्कर की नोक के चारों ओर डक्ट टेप का एक टुकड़ा लपेटकर भीतरी स्टपर बना सकते हैं (गोंद के बाहर का सामना करना पड़ रहा है) और फिर पहले के शीर्ष पर एक और टुकड़ा (इस समय गोंद के साथ)।
  • रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स चरण 5
    5
    वैकल्पिक रूप से, सिरका के कुछ बूंदों का उपयोग करें यह सूखी लगा हुआ टिप पेन के लिए भी एक घर उपाय है, जिसमें पानी आधारित स्याही है। आपको उन्हें कटोरे में डाल दिया है खाली नीचे दिए सुझावों के साथ और सफेद सिरका के एक या दो बूंदों के साथ प्रत्येक को गीला करना लगाए-टिप पेन के लिए इंतजार करें ताकि उन्हें सूखने से पहले कुछ मिनट के लिए तरल पदार्थ को अवशोषित कर दें। उन्हें सिरका में विसर्जित न करें जैसे कि यह पानी था, बस कुछ बूंदें पर्याप्त हैं
  • केवल सिरका के न्यूनतम मात्रा का उपयोग करने के लिए, आप बोतल कैप में थोड़ी मात्रा डाल सकते हैं और फिर लगा हुआ टिप पेन को गीला करने के लिए एक छोटी सी छड़ी (एक कटार की तरह) या ड्रॉपर का उपयोग कर सकते हैं।
  • रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स चरण 6
    6
    मार्कर के शरीर में पानी इंजेक्षन करने के लिए मुद्रा पानी की मार्कर को "पुनर्जीवित करने" की कोशिश करने के लिए आखिरी टिप को पतली, लंबी और तेज सुई की आवश्यकता होती है जैसे हाइपोडर्मािक सिरिंज। पानी के साथ एक सिरिंज भरें और फिर टिप के माध्यम से सीधे पेन शरीर में सुई डालें। धीरे-धीरे तरल पदार्थ की एक छोटी मात्रा में इंजेक्षन करें जिससे हवा को बाहर निकलने की अनुमति मिलती है क्योंकि पानी की जगह ऊपर ले जाती है। जब आप 1 मिलीलीटर तरल पदार्थ से अधिक नहीं जोड़ते हैं, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले कुछ समय के लिए मार्कर को एक पुराने राग पर छोड़ दें (जैसा कि ऊपर वर्णित है)।
  • विधि 2

    चमकदार मार्कर
    रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स चरण 7
    1
    लंबे स्ट्रिंग के अंत में मार्कर सुरक्षित करें। लगा हुआ कागज मार्कर पानी-आधारित या स्कूल-ग्रेड पेन के समान ही स्याही का उपयोग नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें पुनर्जीवित करने के लिए, सुझावों को गीला करने के लिए पर्याप्त नहीं है इसके विपरीत, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि अधिकांश अवशिष्ट स्याही टिप पर पहुंच जाएंगे। शुरू करने के लिए, मार्कर के शरीर के चारों ओर एक लंबी स्ट्रिंग लपेटो। इसे मजबूत चिपकने वाली टेप के साथ ठीक करें
    • अगले चरण में, आपको स्याही को टिप में फैलाने के लिए मजबूर करने के लिए केन्द्रापसारक बल का उपयोग करना होगा केन्द्रापसारक बल, सरल शब्दों में, वह बल होता है जो परिधि के केंद्र से बाहर की ओर रोटेशन में वस्तु को धक्का देता है। हमारे मामले में, केन्द्रापसारक बल मार्कर की नोक की ओर स्याही को धक्का देगी।
  • रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स चरण 8
    2
    लस्सो की तरह सिर के चारों ओर पेन घुमाएं कैप ठीक से डालने और मार्कर की नोक पर टिकी होने से पहले जांचें: अगर यह अलग हो जाता है, तो स्याही कमरे में छप जाएगी। स्ट्रिंग के दूसरे छोर को पकड़ो और सिर पर मार्कर को घुमाने शुरू करें, टिप की ओर निर्देशित किया जाना चाहिएबाहरी परिधि और केंद्र की ओर नहीं। मार्कर की कोशिश करने से पहले एक या दो मिनट के लिए इस आंदोलन को पूरा करें।
  • जांचें कि आपके आस-पास पर्याप्त स्थान है और कोई बाधा नहीं है यद्यपि इस पद्धति से घायल होने की संभावना बहुत कम है, मार्कर को तोड़ने का जोखिम हमेशा होता है या गलती से हड़ताली किसी को, शायद एक आँख में। इन सभी कारणों के लिए, आवश्यक सावधानी बरतें।



  • रेडिव ड्रिड आउट मार्कर चरण 9
    3
    वैकल्पिक रूप से, टिप को घुमाने के लिए पियर का उपयोग करें अगर पिछली विधि काम नहीं करती है, तो पेइयर की एक जोड़ी ले लो और इस तकनीक पर स्विच करें। पियर के साथ मार्कर के नरम, महसूस किए गए टिप को पकड़ो और इसे बाहर खींचें। अधिकतर मामलों में इसे बहुत ज्यादा कठिनाई के बिना आना चाहिए इस बिंदु पर, यदिअन्य महसूस करने के अंत में टिप के जैसा एक आकार है, इसे बाहर छोड़कर इसे छोड़ दें मार्कर को फिर से लिखना चाहिए। जैसा कि स्याही टिप के शुष्क अंत को ढंकता है, आप ऑपरेशन को दोहरा सकते हैं और मूल अंत का पुन: उपयोग कर सकते हैं।
  • दस्ताने पहनने और कार्य क्षेत्र को पुरानी चीर के साथ रखने के लिए लायक है जब आप इस विधि को अभ्यास में डालते हैं। यद्यपि बहुत दुर्लभ है, टिप हटाने के बाद एक बार मार्कर से स्याही की चपेट में आने की संभावना हमेशा होती है, इसलिए दाग को हटाने के लिए मुश्किल से खुद को बचाया जाना बेहतर होता है।
  • रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स स्टेप 10 नामक छवि
    4
    अंतिम उपाय के रूप में, कुछ प्रतिस्थापन स्याही खरीदते हैं। यद्यपि वे प्रभावी हैं, यहां वर्णित विधियां केवल काम करती हैं यदि मार्कर में स्याही रहता है पूरी तरह से थका हुआ महसूस किए गए पेन के लिए (दोनों टिप और शरीर के अंदर सूखे हैं) यह "टॉपिंग अप" के लिए स्याही खरीदने योग्य है।
  • रिप्लेसमेंट स्याही कार्यालय आपूर्ति भंडार, स्टेशनरी स्टोर और ऑनलाइन में पाया जा सकता है। यह एक सस्ता उत्पाद नहीं है, जो स्याही की एक छोटी बोतल के लिए कुछ यूरो से ज्यादा नहीं है।
  • विधि 3

    अमिट महसूस कलम
    रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स स्टेप 11 नामक छवि
    1
    विकृत अल्कोहल में लगा हुआ टिप पेन की युक्तियाँ डुबकी। इस पद्धति के साथ सूखी सुझावों के साथ अधिकांश अमिट मार्कर दोबारा लिख ​​सकते हैं और यह पानी के घुलनशील स्याही पेन के लिए वर्णित समान एक समाधान है। विकृत अल्कोहल के साथ एक छोटे कंटेनर भरना शुरू करें, उदाहरण के लिए, बस तरल बोतल की टोपी पर्याप्त है।
    • आपको ज्यादा शराब की ज़रूरत नहीं है, मार्कर की नोक को डुबोकर पर्याप्त (या महसूस-टिप पेन)। कटोरे को पूरी तरह से भरना (जैसा आपने पानी से किया था) सिर्फ बर्बाद होगा
  • रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स स्टेप 12
    2
    अपने कॉर्क के साथ महसूस किए गए सुझावों को सूखने दें। विकृत अल्कोहल में कुछ मिनटों के लिए सुझावों को भिगोने के बाद, आप एक छोटी मात्रा में स्याही देखेंगे जो तरल में भंग हो गए हैं। तब लगा-टिप पेन को हटा दें और उन्हें अपने डाकू के साथ बंद करें उन्हें टेंप के साथ एक पेन धारक या कप में रखें और उन्हें 24-48 घंटे तक अवकाश छोड़ दें। इस अवधि के अंत में, मार्कर, अगर इसमें अभी भी कुछ स्याही है, तो फिर से लिखना चाहिए।
  • विकृत अल्कोहल पानी की तुलना में बहुत तेजी से वाष्पीकृत हो जाता है, इसलिए आपको अपने टोपों के बिना लगा हुआ टिप पेन लगाए जाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप पानी आधारित लोगों के साथ क्या करेंगे अगर मैंने किया, तो महसूस किया कि टिप पेन फिर से सूखेंगे
  • रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स चरण 13
    3
    स्याही के रूप में उन्नत शराब का उपयोग करने के लिए मुद्रा अगर शराब जिसमें आप लगा हुआ टिप पेन को डूबा गया है, तो थोड़ा सा स्याही से पतला हो गया है, तो आप इसे अन्य कलात्मक परियोजनाओं के लिए स्याही के रूप में इस्तेमाल करने का प्रयास कर सकते हैं। अल्कोहल-आधारित स्याही धातु और सतहों जैसे रंग सामग्री के लिए काफी प्रभावी होती हैं जो अन्य पेंट को अवशोषित करने में सक्षम नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्टेपल को अनुकूलित करना चाहते हैं, तो उन्हें मार्करों को भिगोकर उन्नत अल्कोहल में विसर्जित करें।
  • रेडिव ड्रिड आउट मार्कर्स चरण 14
    4
    वैकल्पिक रूप से, आप सीधे मार्कर के शरीर में शराब या एसीटोन इंजेक्षन कर सकते हैं। बस पानी के लिए पसंद है, तो आप महसूस कर सकते हैं सीधे में diluent सम्मिलित कर सकते हैं केवल अंतर तरल के प्रकार में है आमतौर पर अमिट छेड़छाड़ की कलम विकृत अल्कोहल या एसीटोन (नेल पॉलिश हटानेवाला के सक्रिय घटक) पर आधारित होती है, फिर इस ट्यूटोरियल के पहले भाग में वर्णित 1 एमएल के बारे में इंजेक्षन करें।
  • इंक-टिप पेन की पैकेजिंग पर स्याही में पाए जाने वाले घटकों की सूची पढ़ें, अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि एक तरल के रूप में उपयोग करने के लिए कौन सी तरल है
  • टिप्स

    • टोपियां बिना कलम को छोड़ने से बचें, अन्यथा वे बहुत सूखते हैं
    • एक बहुत कुछ महसूस टिप पेन खरीद नहीं है टेस्ट ले लो और उस ब्रांड का चयन करें जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है।
    • गुणवत्ता मार्कर खरीदें, भले ही वे महंगे हों। जिन लोगों को आप "एक यूरो के लिए सभी" दुकानों में बिक्री के लिए मिलते हैं, यदि आप चाहते हैं कि वे लंबे समय तक चले जाएं, तो वे खराब विकल्प साबित हो सकते हैं। उन लोगों को भी ले लो जो सूखा नहीं करते हैं जब आप हुड को वापस करना भूल जाते हैं इस तरह, आपको लगातार उन्हें वापस खरीदने की ज़रूरत नहीं होगी।

    चेतावनी

    • इस ट्यूटोरियल में दिए गए सुझाव सभी ब्रांडों के मार्करों के लिए काम नहीं करते हैं यदि आप अपने साथ परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं, तो आपको विधि बदलनी चाहिए।
    • सूखी चमकाने मार्करों के लिए अपकेंद्रित्र विधि का उपयोग करते समय, पहले यह जांच लें कि टोपी कसकर बंद हो गई है और टिप पर पूरी तरह से लॉक किया गया है। अगर यह खोलना था, तो आप स्याही के पूरे कमरे में छप देंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मार्करों
    • मार्कर कैप्स
    • बहुत गर्म पानी
    • कपड़ा
    • बाउल (पानी के लिए)
    • रस्सी
    • टेप
    • चिमटा
    • व्युत्पन्न शराब / एसीटोन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com