कैसे पत्थर पॉलिश करने के लिए

पत्थरों को चमकाने एक मजेदार शौक है जो सुंदर परिणामों की ओर जाता है! आप इसे छोटे उपकरणों से हाथ से कर सकते हैं या एक में थोड़ा पैसा निवेश कर सकते हैं जाली

पत्थरों के लिए, जो आपको एक समय में दर्जनों टुकड़ों को पोलिश करने की अनुमति देता है अंत में, आप अपने नए कौशल को दिखाने के लिए घरों में पत्थरों की व्यवस्था कर सकते हैं!

कदम

विधि 1

सैंडपेपर के साथ पत्थरों को पोलिश करें
पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 1 छवि
1
सही पत्थर चुनें आप चाहते हैं कि किसी भी पत्थर को पॉलिश कर सकते हैं, लेकिन कुछ विशेषताएं हैं जो एक टुकड़े को दूसरे से उपयुक्त बनाती हैं। यदि आप एक आसान करने वाली पॉलिश सामग्री चाहते हैं, तो ओइल, कैल्साइट या चूना पत्थर जैसे कुछ नरम लें। बहुत कठिन पत्थरों को अधिक प्रसंस्करण की जरूरत है, लेकिन नरम लोगों की तुलना में वे बहुत उज्ज्वल हो जाते हैं।
  • यह समझने के लिए कि एक पत्थर नरम है, इसे दूसरे पत्थर से खरोंच करें - यदि आप प्लास्टर के समान एक समानता के साथ चीरा लेते हैं, तो पत्थर नरम होता है।
  • आप बिना किसी प्रकार के गोल आकार के एक पत्थर चुन सकते हैं
  • पोलिश रॉक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सामग्री धो लें यदि पत्थर गंदा है, तो साबुन और पानी का ध्यानपूर्वक उपयोग करें गंदगी और जिद्दी मलबे को दूर करने के लिए ब्रश लें - अंत में, इसे डब करने से सतह को शुष्क करें
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 3 चित्र
    3
    पत्थर का मॉडल यदि आप इसे राउंडर होना चाहते हैं, तो कुछ टुकड़े सामग्री को निकालने के लिए एक छोटा हथौड़ा या छेनी का उपयोग करें। सुरक्षात्मक काले चश्मे पहनें जिससे कि आपकी आंखों को छिड़कने से बचाया जा सके और यदि आप चाहें तो दस्ताने का उपयोग करें। किसी भी फैलाव या निकालें अनुभाग निकालें
  • यदि आप पत्थर के आकार से संतुष्ट हैं, तो इसे मॉडलिंग के बारे में चिंता न करें।
  • आप किसी भी राहत को दूर करने के लिए कंक्रीट डाली पर भी रग कर सकते हैं।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 4 चित्र
    4
    50 धैर्य वाली सैंड पेपर के साथ पत्थर को सैंडिंग करना। यह सबसे कठिन प्रकार का अपघर्षक पेपर है और सामग्री के आगे मॉडलिंग के लिए एकदम सही है। हर गड़गड़ाहट या फलाव पर सैंडपैड को रगड़ें, जिसे आप चिकना करना चाहते हैं यदि आप पत्थर के प्राकृतिक आकार से संतुष्ट हैं, तो इसे एक समान वर्दी बनाने के लिए 50-धैर्य वाली सैंडपैड के साथ सभी रेत कर लें।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 5 चित्र
    5
    स्क्रैच को हटाने के लिए 150 धैर्य वाली सैंडपैन्ड का उपयोग करें। पत्थर ले लो और इसे इस प्रकार के काग़ज़ के साथ पॉलिश करें। आप यह देख पाएंगे कि पिछली एमरी पेपर (अनाज एक 50) ने कुछ खरोंच छोड़े हैं - यह सतह को चिकनी बनाने के लिए और इन अंकों को मिटाने के लिए काम करता है।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    300 और 600 के बीच धैर्य वाली सैंडपेपर पर स्विच करें। पिछले काम से बचे हुए खरोंचों पर विशेषकर ध्यान केंद्रित पत्थर की पूरी सतह को चिकना करें। इस प्रकार के उभरते कागज बहुत ठीक हैं और खरोंच नहीं छोड़ते हैं, लेकिन यह सबसे कठिन लोगों द्वारा छोड़ी गई खामियों को ठीक करने की अनुमति देता है।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    चमड़े का एक टुकड़ा और पॉलिश के साथ पत्थर की खपत। जब आप सैंडिंग चरण समाप्त कर लेते हैं, तो चमड़े के कपड़े और पॉलिश उत्पाद की एक ट्यूब के साथ पत्थर चमकदार बनाओ। इन दोनों सामग्रियां DIY स्टोर में उपलब्ध हैं, यदि आपके पास पहले से ही उन्हें नहीं है चमड़े पर थोड़ा सा उत्पाद रखो और पत्थर पर फैलाया - इस समय, यह सुंदर और चमकदार हो जाना चाहिए था
  • कोई रंगीन पॉलिश नहीं खरीदना सावधान रहें, अन्यथा आप पत्थर को धुंधला होने का खतरा नहीं चलाते हैं।
  • विधि 2

    बुरेटो का उपयोग करें
    पोलिश रॉक्स शीर्षक 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक गिलास और घर्षण रेत खरीदें ये उपकरण पत्थर चमकाने के लिए एकदम सही हैं, क्योंकि वे हाथों की तुलना में अधिक परिभाषित प्रतिभा देते हैं और एक समय में कई टुकड़े कर सकते हैं। आप अमेज़ॅन जैसी वेबसाइटों पर एक पत्थर के गिलास ऑनलाइन खरीद सकते हैं। याद रखें कि कीमत बेहद चरम है, इसलिए एक मॉडल खरीदें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है आप एक उपकरण चुन सकते हैं जो एक मध्यम अनाज (220), ठीक (400) या बहुत कठिन (80) अपघर्षक माध्यम का उपयोग करता है।
    • एक सस्ते प्लास्टिक टंम्बलर एक अच्छा विकल्प है यदि आप इसे केवल कभी-कभी उपयोग करना चाहते हैं थोड़ा और अधिक खर्च करने पर विचार करें यदि आप एक नए शौक में पत्थरों को चमकाने के लिए जा रहे हैं।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2



    चुनें और पत्थरों का चयन करें उन्हें चमकाने से पहले, कठोरता के सजातीय बैचों को सम्मिलित करने के लिए और बोरी में रूपांतरित करें।
  • आपको सिलेंडर में विभिन्न कठोरता के पत्थर डालने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि अधिक प्रतिरोधी नरम लोगों को पहनते हैं और खरोंच सकते हैं। आपको एक ही सत्र में बहुत अलग आकृतियों का काम करना चाहिए, उदाहरण के लिए राउंड पत्थरों को अन्य दांतेदार लोगों के साथ, क्योंकि अनियमित आकृति पॉलिश वाले गोलियों की तुलना में धीमी गति से पॉलिश करते हैं।
  • गिलास में अलग-अलग आकार के पत्थरों को लगाने की कोशिश करें - इस तरह, टुकड़े एक और समान आकार तक पहुंच जाते हैं।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक 10 शीर्षक छवि
    3
    पत्थरों के साथ अपनी क्षमता के आधे या ¾ के लिए साधन भरें। सबसे पहले, टुकड़ों को साबुन और पानी से धो लें, फिर गिलास में कठोरता और समान आकार वाले लोगों को डालें। उन्हें सिलेंडर से निकालें, उन्हें तौलना और उन्हें वापस अंदर डालें
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    घर्षण रेत डालने के बाद साधन शुरू करें। इसका वजन 45 ग्राम घर्षण सामग्री का होता है जिसे आप सिलेंडर में रखे हर 450 ग्राम पत्थरों के लिए देते हैं - बाद में, कुछ पानी डालें जब तक कि इसका स्तर पत्तियों की ऊपरी परत के आधार तक नहीं पहुंचता। उपकरण के ढक्कन को ठीक करें और इंजन शुरू करें - गिलास को 24 घंटों के लिए छोड़ दें और फिर प्रक्रिया को जांचने के लिए खोलें - फिर ढक्कन की जगह लें और इसे फिर से चालू करें
  • टूमिंग प्रक्रिया को 3-7 दिनों तक जारी रखने की अनुमति दें, यह सुनिश्चित करने के लिए हर 24 घंटों की निगरानी करें ताकि यह उद्देश्य से प्राप्त हो।
  • रफ अपघर्षक रेत पत्थरों को आकार देता है यदि ये पर्याप्त मात्रा में हैं, तो इसे 3 दिन का प्रसंस्करण लेते हैं - यदि वे काफी अनियमित हैं, तो आपको समान परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें सिलेंडर में 7 दिन तक छोड़ना होगा।
  • प्रत्येक 24 घंटों की जांच से आप प्रगति का मूल्यांकन कर सकते हैं। निरीक्षण के बाद, आप यह तय कर सकते हैं कि अगले चरण के लिए पत्थरों के लिए तैयार हैं या यदि आपको उन्हें दूसरे दिन काम करना है या नहीं।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 12 छवि
    5
    गिलास से पत्थरों को निकालें 3-7 दिनों के बाद, आप उन्हें उपकरण से निकाल सकते हैं और उन्हें पैन में स्थानांतरित कर सकते हैं। पत्थरों से रेत के अवशेष निकालें और सिलेंडर के अंदर से साफ करें घर्षण सामग्री को सिंक आउटलेट में मत फेंकें, क्योंकि यह स्थिर और अवरोधों का कारण बनता है - इसके बजाय, उसे कचरे में फेंक दें
  • पत्थरों और गिलास को ध्यान से धो लें जब तक कि उन्हें और अधिक दाग न हों। यहां तक ​​कि घर्षण सामग्री का सबसे छोटा अवशेष प्रसंस्करण के अगले हिस्से को बर्बाद कर सकते हैं।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक 13 शीर्षक छवि
    6
    मध्यम अनाज अपघर्षक रेत जोड़ने के बाद सिलेंडर का संचालन करें। घर्षण पदार्थ की समान मात्रा दर्ज करें जिसे आपने पहले प्रयोग किया था। जब तक इसका स्तर कंकड़ के ऊपर परत के आधार तक पहुंच न हो तब तक पानी डालें। ढक्कन को सील करें और बर्टो को शुरू करें - यह हर 24 घंटे की जांच के 4-5 दिनों के लिए कार्रवाई में छोड़ दें।
  • 4-5 दिनों के बाद, कार को रोकें और इसके इंटीरियर की जांच करें। पत्थरों को किसी अन्य कंटेनर पर स्थानांतरण करें और घर्षण माध्यम को हटा दें।
  • यहां तक ​​कि इस चरण में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि गिलास और पत्थरों दोनों पूरी तरह से साफ होते हैं और कचरा में रेत फेंक देते हैं, नालियों में नहीं।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 14 चित्र
    7
    ठीक अपघर्षक रेत के साथ उपकरण का संचालन करें सिलेंडर में साफ चट्टानों को रखो, ठीक रेत की एक ही राशि जोड़ें और पानी डालना जब तक इसका स्तर पत्थरों की नीचे की परत के नीचे नहीं पहुंचता। मशीन को अपने ढक्कन के साथ बंद करें और इसे 7 दिनों के लिए कार्रवाई में रखें। हर 24 घंटे प्रसंस्करण की जांच करें।
  • यह अंतिम चरण है जिसमें घर्षण माध्यम का प्रयोग किया जाता है, इस प्रकार प्रसंस्करण की अवधि को कम न करें जब तक कि आप नतीजे से संतुष्ट न हों, और चमक के मामले में और सतह की स्थिरता चेक के दौरान पत्थरों को साफ करने के लिए, उनकी प्रतिभा का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 15
    8
    गिलास और चट्टानों को साफ करें इस कार्य में सावधानी बरतें - सुनिश्चित करें कि आपने दरारें से सभी रेत को निकाल दिया है, क्योंकि अन्यथा उपकरण भविष्य में ठीक से काम नहीं करेगा। जब आप पत्थरों से रेत निकालते हैं, तो आप देखेंगे कि वे चमकदार और चमकदार हैं!
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 16
    9
    अंतिम पॉलिशिंग करें कभी-कभी, नरम पत्थर चमकदार नहीं बनते हैं, जैसा कि आप बस टम्बलिंग के साथ करना चाहते हैं। चमड़े और चमकदार कपड़े का उपयोग करते हुए उन टुकड़ों को परिष्करण छूएं जो थोड़ा चमक की आवश्यकता होती है कपड़े पर कुछ चमकदार पदार्थ डालें और पत्थर की पूरी सतह को रगड़ें। पत्थर की प्रतिभा को आप चाहते हैं!
  • टिप्स

    • कंकड़ को पॉलिश ढूंढने के लिए, समुद्र तट पर जाएं या कुछ क़ीमती जवाहरात खरीदें।
    • गिलास को ध्यान से याद रखें, अन्यथा यह मलबे से भरा होगा और ठीक से काम नहीं करेगा।

    चेतावनी

    • कभी सिंक के नाली में रेत फेंकना याद रखें, क्योंकि यह ठोस हो जाता है और सफाई एक दुःस्वप्न बन जाती है!
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com