कैसे एक जेब चाकू पैनापन

एक चाकू का उपयोग क्या है जिसने धागे को इतना खो दिया है कि यह कुछ भी कटौती नहीं करता है? पॉकेट चाकू उपयोगी होते हैं, लेकिन उनकी पहुंच के कारण, वे कई उद्देश्यों के लिए उपयोग करते हैं। यह देखने के लिए आम है कि कोई व्यक्ति लकड़ी, खुले बक्से, खाद्य पैकेजों को काटकर एक अज्ञात कीट ले, और पैंट पर ब्लेड को साफ करने और अपनी जेब में रखकर एक छोटी सी चाकू का इस्तेमाल करता है। बहुत से लोग एक ताररहित ब्लेड का इस्तेमाल करते हैं - भले ही उसे अधिक ताकत की आवश्यकता हो। कुछ मिनटों में चाकू तेज हो जाती है। अपने पसंदीदा ब्लेड को तेज करने के लिए इन दो विधियों की कोशिश करें।

कदम

विधि 1

एक पत्थर के साथ एक चाकू को तेज करना
1
अपनी चाकू को तेज करने के लिए उपयोग करने के लिए पत्थर का प्रकार चुनें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का पत्थर चुनते हैं, हालांकि 5 x 15 सेमी आपके तेज काम को आसान बना देगा खरीद के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्प हीरे के पत्थरों, सिरेमिक पत्थरों और प्राकृतिक घर्षण पत्थर शामिल हैं
  • प्राकृतिक अपघर्षक पत्थरों: इन पत्थरों को आम तौर पर उपयोग करने के लिए सबसे आसान माना जाता है और सूक्ष्म मोटे अनाज होते हैं। आपको ब्लेड को तेज करने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से पहले दस मिनट के लिए उन्हें ठंड, साफ पानी में विसर्जित करना होगा। ध्यान रखें कि जब इन पत्थरों में से एक का व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है, तो अक्सर उन क्षेत्रों में दबाव और खांचे होते हैं जहां चाकू मल रहे हैं।
  • सिरेमिक पत्थरों: इन्हें उपयोग करने से पहले पानी में डूब जाना चाहिए, लेकिन केवल तीन से पांच मिनट तक। वे प्राकृतिक अपघर्षक पत्थरों की तुलना में कठिन हैं, और इसका मतलब है कि वे ब्लेड को तेज़ी से तेज करेंगे सिरेमिक पत्थर आम तौर पर लंबे समय तक खड़े होते हैं, लेकिन प्राकृतिक घर्षण पत्थरों की तुलना में वे थोड़ी अधिक मांग करते हैं
  • डायमंड पत्थरों: इन पत्थरों को विभिन्न किस्मों में उपलब्ध है जिनमें सबसे कठिन, ठीक और सुपीरियर हैं। डायमंड पत्थरों बहुत कठिन हैं और बहुत झरझरा हैं। कई मामलों में, हीरे की पत्थरों वास्तव में उनकी सतह से जुड़ी हीरे की धूल के साथ धातु की प्लेटें हैं। ये पत्थर सबसे तेज धारण करने वाले पत्थर हैं और जो तेज़ तेज़ हैं ध्यान रखें, जो अब तक के सबसे महंगे हैं।
  • 2
    तेज करने के लिए पत्थर चिकनाई करें यदि आप एक प्राकृतिक अपघर्षक पत्थर या सिरेमिक पत्थर का उपयोग करते हैं, तो आपको सही समय के लिए पानी में पत्थर को विसर्जित करना होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि स्नेहक जैसे खनिज तेल का प्रयोग करना। आप इस तेल को स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में खरीद सकते हैं। स्नेहक का उद्देश्य पत्थर के छिद्रों को भंग करने और रेत के साथ घूमने से रोकने के लिए है। यह चाकू को रगड़ने के कारण बनाई गई घर्षण की वजह से गर्मी भी कम कर देता है। बहुत अधिक गर्मी वास्तव में ब्लेड को खराब कर सकता है।
  • मशीन के तेल या तेज तेल को एक अपघर्षक पत्थर या सिरेमिक पत्थर के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है, और पतला डिशर्जिंग डिटर्जेंट हीरा पत्थर के साथ उपयोग के लिए उपयोगी है।
  • 3
    ब्लेड के बीवेल कोण का पता लगाएं इसे पीसने के मोटे कोने भी कहा जाता है। चाकू के उद्देश्य के अनुसार प्रत्येक चाकू का ब्लेड एक विशेष कोण पर बढ़ता है। अधिकांश जेब चाकू में 25-30 डिग्री की गहराई वाली बढ़त है
  • अगर आप सटीक कोण को जानने के बिना चाकू को तेज करने के लिए अनिच्छुक हैं, तो आप उस स्टोर पर जा सकते हैं जहां आपने मदद के लिए चाकू खरीदी या निर्माता को फोन किया। आप अपने चाकू ऑनलाइन के लिए विशिष्ट बीवेल कोण भी पा सकते हैं
  • 4
    सही कोण पर पत्थर के खिलाफ चाकू रखें ब्लेड के साथ चाकू की स्थिति रखो, जो आपके द्वारा दूर की ओर झुकाव के साथ बेवेल कोण सेट से दूर हो।
  • एक लंबे समय के लिए उसी स्थिति में चाकू को पकड़ना कठिन हो सकता है यदि यह पहली बार है कि आप एक चाकू को पैनापन करते हैं या आपको लगता है कि आपके हाथ लंबे समय तक नहीं रह सकते, तो आप एक तेज़ गाइड खरीद सकते हैं। या चाकू के साथ दिए गए निर्देशों के आधार पर इसे सही कोण पर रखें ध्यान रखें कि मार्गदर्शिकाएं घुमावदार ब्लेड के साथ ज्यादा मदद नहीं करती हैं।
  • 5
    पत्थर के साथ चाकू पट्टी जल्दी चाकू नीचे और घर्षण पत्थर के अंत में ले जाएँ। एक तेज धार बनाने के लिए आवश्यक रूप से दोहराएं, आमतौर पर लगभग 12 गुना जैसा कि आप अपने कौशल को सही करते हैं, आंदोलन पत्थर के ऊपर ब्लेड की एक परिपत्र गति होगी।
  • घुमावदार ब्लेड और अपरिवर्तनीय पत्थर के लंबे समय तक पूरे पत्थर पर पारित किया जाना चाहिए, समान रूप से पूरे ब्लेड को तेज करना।
  • 6
    ब्लेड की दूसरी तरफ तेज करें चाकू को मुड़ें और ब्लेड को घर्षण पत्थर पर ले जाएं, कोण को रखें। इसे 6 से 8 गुना या एक तेज किनारे के रूप में बनाते हैं।
  • 7
    पत्थर को मोड़ो ताकि बेहतर पक्ष का सामना करना पड़े। पत्थर के बेहतरीन हिस्से के साथ, ब्लेड को अपने उचित बीवेल कोण के साथ ले जाएं। यह किसी भी कूबड़ या `अनियमितताओं` को ब्लेड के किनारों के किनारे के किनारों पर मज़बूत करेगा, जो तेज प्रक्रिया के दौरान होगा।
  • पत्थर के बेहतर पक्ष का उपयोग करने के बजाय, शीशे की चक्की पर ब्लेड के प्रत्येक पक्ष को तेज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले एक से अधिक खुले कोण के साथ पारित करना संभव है। इससे अनियमितताओं को हटा दिया जाता है और ब्लेड की तेजता को प्रभावित करता है। शीशर के साथ सैंडिंग भी तेज करने के बीच धागा को नवीनीकृत करने का एक त्वरित तरीका है।



  • 8
    चाकू की तीक्ष्णता की जांच करें कागज का एक टुकड़ा पकड़ो और चाकू के साथ इसे काटने की कोशिश करो एक तेज ब्लेड आसानी से कागज के माध्यम से स्लाइड करेंगे।
  • आप ब्लेड या किसी भी खामियों के किसी भी भाग को प्रकाश के खिलाफ चाकू पकड़ कर देख सकते हैं (आप भी सूर्य का उपयोग कर सकते हैं) और एक उज्ज्वल प्रतिबिंब की तलाश में। प्रतिबिंब केवल तब ही देखा जाता है जब चाकू में कहीं कहीं एक गोल बढ़त होती है, या उसके एक वर्ग में अब तेज नहीं होता है।
  • विधि 2

    एक चोखा उपयोग करें
    1
    पता है कि धारियों को किनारे के किनारों के लिए `सैंडिंग` के लिए अधिक उपयुक्त है। धारियों को तेज धारण स्टील्स के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि तेज धारकों ने चाकू को तेज कर दिया है, वे जो वास्तव में करते हैं वह ब्लेड को चिकना कर देता है - उसी परिणाम के साथ जब एक पत्थर पर ब्लेड तेज हो जाता है
    • कई प्रकार के धारक हैं पॉलिश करने के लिए स्टील रॉड सबसे आम है, जो कि तेज स्टील के रूप में भी जाना जाता है। चाकू तेज करने के लिए यह एक बहुत ही प्रभावी और विश्वसनीय टूल है धारियों को सिरेमिक या हीरा पाउडर का भी बनाया जा सकता है। इन दोनों सामग्री विश्वसनीय हैं क्योंकि ये दो सबसे कठिन सामग्री हैं जो मौजूद हैं। डायमंड धारियों को चिकनी ब्लेड बनाने के लिए जाना जाता है, लेकिन दोनों बहुत जल्दी चाकू तेज करें
  • 2
    संभाल करके धारक को पकड़ो ताकि टिप एक स्तर की सतह पर आराम कर सके। सुनिश्चित करने के लिए, टिप को काटने के बोर्ड के ऊपर एक पुरानी रसोई तौलिया पर डाल दें (ताकि अन्य काउंटरटॉप्स को नुकसान न पहुंचे) चोखाई को सीधे और नीचे रखा जाना चाहिए ताकि यह बिल्कुल ऊर्ध्वाधर हो।
  • 3
    बीवेल कोण खोजें फिर, यह आवश्यक है कि जिस कोण पर ब्लेड को धारण करने वाले के खिलाफ रखा जाना चाहिए। छोटे चाकू आमतौर पर 25-30 डिग्री के कोण पर रखा जाना चाहिए।
  • दुकान पर जाएं जहां आपने चाकू खरीदी या हार्डवेयर की दुकान खरीदी और अपने चाकू के बीवेल के कोण को निर्धारित करने के लिए पूछें, अगर आपको सही कोण पता नहीं लग रहा है
  • 4
    शीशे के किनारे पर चाकू के किनारे को दबाएं। आपको धीरे-धीरे साफ़ करना और हल्का स्पर्श का उपयोग करना है - चापलूसी के खिलाफ चाकू को धक्का मत करना जिससे बहुत दबाव होता है ब्लेड को संभाल से टिप तक ले जाएं, जब आप इसे शीशे के किनारे पर क्रॉल कर दें।
  • 5
    दोनों पक्षों पर तेज करने के लिए पक्ष बदलें यदि आपकी चाकू काफी तेज है, तो आपको प्रत्येक पक्ष पर केवल कुछ ही बार चोकर के साथ चाकू को ज़ोर से मारना चाहिए। यदि आपकी चाकू ने पूरी तरह से धागा खो दिया है, तो आपको इसे बहुत अधिक छीनना होगा।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने चाकू को तेज करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो इसे एक पेशेवर द्वारा तेज करें

    चेतावनी

    • जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, एक चाकू तेज करना खतरनाक हो सकता है। सावधानी बरतें जब आप एक चाकू को पैनापन करते हैं, तो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि की परवाह किए बिना।

    चीजें जो आप की सेवा करेंगे

    • प्राकृतिक अपघर्षक पत्थर, सिरेमिक पत्थर या हीरा पत्थर
    • चिकनाई तेल
    • कागज की शीट
    • आसियाना
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com