कैसे एक क्षतिग्रस्त अमेरिकी ध्वज से छुटकारा पाने के लिए

स्वतंत्रता और न्याय का सम्मानित प्रतीक के रूप में, संयुक्त राज्य अमेरिका का झंडा अत्यंत सम्मान के साथ इलाज किया जाना चाहिए। यह सम्मान ध्वज के संभावित पहचान या विनाश तक फैलता है। संयुक्त राज्य अमरीका का ध्वज कोड (4 यूएससी, धारा 8, पैरा के जुलाई 7, 1 9 76 को जारी किए गए) में लिखा गया है: "झंडा, जब परिस्थितियों में अब प्रदर्शित होने योग्य प्रतीक नहीं माना जा सकता है, यह इसे प्रतिष्ठित तरीके से नष्ट किया जाना चाहिए, अधिमानतः इसे जलाने से " उचित सम्मान के साथ फाड़ या बर्बाद ध्वज से छुटकारा पाने के तरीके जानने के लिए इस गाइड के चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

सम्मानपूर्वक झंडा जला
एक क्षतिग्रस्त अमेरिकी ध्वज चरण 1 के निपटान का शीर्षक
1
एक आग तैयार करें. एक सुरक्षित जगह में एक मध्यम आकार के कैम्प फायर को प्रकाश, अन्य इमारतों या पेड़ों से दूर। यदि आप कर सकते हैं, तो अच्छी तरह से बनाए रखा चिमनी या एक निर्दिष्ट क्षेत्र का उपयोग करें। पत्तियों, कचरा या अन्य कचरे से दूर झूठ। सुरक्षा जोखिम का प्रतिनिधित्व करने से परे, इन चीजों का एक गंदे क्षेत्र ध्वज की गरिमा के अनुरूप नहीं है
  • लपटों को मजबूत लेकिन स्थिर बनने के लिए रुको। पूरे ध्वज को भस्म करने के लिए आग काफी बड़ी होनी चाहिए, लेकिन चूल्हा के बाहर जलाए गए झंडे के टुकड़े ले जाने के लिए इतना मजबूत नहीं है।
  • विशेष रूप से तूफानी दिनों में ध्वज से छुटकारा पाने से बचें यदि ध्वज जलते समय उड़ता रहता है, तो यह गंभीर आग का खतरा पैदा कर सकता है।
  • अपने क्षेत्र में आग नियमों की जांच करें कुछ न्यायालय स्थानीय सरकार के पूर्व अनुमोदन के बिना आतिशबाजी को रोकता है। अधिक जानकारी के लिए पर्यावरण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं
  • एक क्षतिग्रस्त अमेरिकी ध्वज चरण 2 के निपटान का शीर्षक
    2
    नीचे जाएं और ध्वज को गुना करें टूटे हुए, फटे या गंदे झंडे को अपरिवर्तनीय रूप से वापस लेना चाहिए। यदि झंडा उठाया जाता है, तो इसे धीरे-धीरे सम्मान के साथ कम करें और उसे पोस्ट से हटा दें। ध्वज वापस अपने पारंपरिक त्रिकोणीय मामले में मोड़ो। यदि आप इसे सही तरीके से गुना नहीं करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो हमारा परामर्श करें गाइड या निर्देशों के लिए विदेशी युद्ध के दिग्गजों स्थल पर जाएं।
  • हमेशा ध्यान और सम्मान के साथ ध्वज को संभालना। इसे जमीन पर मत छोड़ो और आग में ले जाने के दौरान उस पर कुछ भी मत डालें।
  • एक क्षतिग्रस्त अमेरिकी ध्वज चरण 3 के निपटान का शीर्षक
    3
    ध्यान से आग के शीर्ष पर मुड़ा हुआ ध्वज रखें लपटों के केंद्र में झंडे रखो, अपने आप को जलाने की देखभाल न करें। अगर झंडा सीधे झुकाव करने में सक्षम होने के लिए आग बहुत गर्म है, तो इसे कम करने के लिए प्रतीक्षा करें - आग से झंडा फेंक मत दूर। ध्वज पर ध्यान दें - सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित रूप से और पूरी तरह से जलाएं। इसे फेंकने से पहले ध्वज को पूरी तरह से जलाने से नहीं अयोग्य माना जाता है।
  • नहीं इसे झुकने के बिना झंडा फेंक दो। अपमानजनक होने के अलावा, एक ढीला या फुलाया झंडा आसानी से उड़ सकता है।
  • एक क्षतिग्रस्त अमेरिकी ध्वज चरण 4 के निपटान शीर्षक छवि
    4
    ध्वज के प्रति एक क्षण का सम्मान करें जैसे ही यह जलता है, उसे श्रद्धा के साथ देखो। आप ध्वज के लिए शब्द या क्रियाओं में भी अपना सम्मान साबित कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, आप ध्वज का स्वागत कर सकते हैं या चुप्पी के एक क्षण को देख सकते हैं। किसी भी स्थिति में, ध्वज फेंक दिया जाता है जैसे ही सम्मान और श्रद्धालु रहना सुनिश्चित करें। ध्वज जल रहा हो, चैट न करें, मजाक न करें या अपना ध्यान विचलित न करें (उदाहरण के लिए फोन पर)
  • आधिकारिक सरकार के झंडे का निपटान एक विस्तृत समारोह के साथ किया जाता है जिसमें ध्वज को औपचारिक रूप से प्रस्तुत किया जाता है, मान्यता प्राप्त और नष्ट कर दिया जाता है।
  • यदि आप घर पर हैं, तो आप ध्वज पायरे से पहले या बाद में थोड़ा सा भाषण दे सकते हैं यदि आप ध्वज के प्रतीकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं - यह आपके लिए क्या प्रतिनिधित्व करता है? क्या आप दुखी महसूस करते हैं? आप इसे क्यों फेंक देते हैं?
  • एक क्षतिग्रस्त अमेरिकन ध्वज चरण 5 के निपटान का शीर्षक
    5
    वफादारी शपथ जब ध्वज नष्ट हो जाता है, तो वफादारी की शपथ के साथ इसे सम्मान के लिए एक क्षण ले लो। वफादारी निषेध प्राप्त करना आपके ध्वज के लिए एक महान और उचित कर्तव्य है ध्वज कपड़ा का एक टुकड़ा है - यह स्वतंत्रता और न्याय का प्रतिनिधित्व करता है और इन आदर्शों का समर्थन करने के लिए साहसी पुरुषों और महिलाओं द्वारा बनाए गए बलिदानों का स्मरण करता है। अपने लगाव को ध्वज और आदर्शों को दिखाएं जो आपको वफादारी प्रमाण के साथ इसे बाध्य करके दर्शाता है।
  • निष्ठा की शपथ के शब्दों में ये हैं: "मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के ध्वज के प्रति वफादारी की कसम खाता हूँ, और गणराज्य को यह दर्शाता है, परमेश्वर के तहत एक संयुक्त राष्ट्र, सभी के लिए स्वतंत्रता और न्याय के साथ अविभाजित"।
  • एक क्षतिग्रस्त अमेरिकन ध्वज चरण 6 के निपटान का शीर्षक
    6



    सुनिश्चित करें कि आग पूरी तरह से बाहर जाती है। जब ध्वज से कुछ भी नहीं बचा है, तो आपको आग बंद करनी चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप इसे स्वयं धीरे-धीरे और सुरक्षित रूप से बंद कर सकते हैं (यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो बंद होने पर अग्नि को छोड़ दें न छोड़ें)। जब आप आग बंद कर देते हैं तो सुरक्षा प्रोटोकॉल को व्यवहार में रखें अगर आपने कैंप फायर जलाई है, तो पानी से पूरी तरह से लकड़ी का कोयला बंद कर दें।
  • आसपास के अन्य लोगों के साथ गर्म लकड़ी के कालों को जलाएं, खासकर यदि वे नंगे पैर हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सार्वजनिक समुद्र तट पर हैं) - आप गंभीर जलता हो सकता है
  • एक क्षतिग्रस्त अमेरिकन ध्वज चरण 7 के निपटान का शीर्षक
    7
    अधिक व्यापक औपचारिक विकल्पों पर विचार करें सूचीबद्ध चरणों में अमेरिकी ध्वज को छुटकारा पाने के लिए सरलीकृत कर-ते-स्वतः संस्करण का वर्णन किया गया है। वे आदर्श होते हैं, उदाहरण के लिए, आप घर पर रखे ध्वज को फेंकना चाहते हैं। हालांकि, यदि आपके पास अनुभवी ध्वज धावकों की पहुंच है और अगर आप औपचारिक समारोहों को संभालने में सक्षम हैं और / या ध्वजवाहकों को आदेश दे सकते हैं, तो आप लड़कों स्काउट्स और गर्ल स्काउट्स के समान औपचारिक वापसी समारोह का आयोजन कर सकते हैं।
  • ये औपचारिक समारोह भी एक महान अवसर हैं यदि आपके पास बहुत अधिक अप्रयुक्त झंडे हैं, क्योंकि आप दिन के दौरान नष्ट होने वाले सभी लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए केवल एक ध्वज का उपयोग कर सकते हैं। जब आप झंडे को सामूहिक रूप से हटाते हैं, तो प्रत्येक झंडे के लिए एकल वापसी समारोह को व्यवस्थित करने के लिए अक्सर यह अव्यावहारिक होता है
  • विधि 2

    वैकल्पिक डिस्पोजल पद्धतियां चुनें
    एक क्षतिग्रस्त अमेरिकी ध्वज चरण 8 के निपटान का शीर्षक छवि
    1
    दफन और / या धब्बा ध्वज अगर, किसी भी कारण से, आप झंडा नहीं जला सकते, तो आप इसे दफनाने का विकल्प चुन सकते हैं। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, यह एकमात्र तरीका नहीं है कि एक झंडा फेंक दिया जा सकता है। यूएस फ्लैग संहिता इंगित करता है कि जलते ही सिफारिश की गई विधि है - बशर्ते ध्वज को आदर और गरिमा के साथ हटा दिया गया है एक वैकल्पिक तरीका स्वीकार्य है। ध्वज को दफनाने के लिए, एक सभ्य लकड़ी का बक्से ढूंढकर शुरू करें - यह अच्छी गुणवत्ता और कारीगरी का होना चाहिए, क्योंकि यह बॉक्स एक ध्वज कंटेनर के रूप में काम करेगा और दफन हो जाएगा। झंडा को सम्मानपूर्वक मोड़ो और उसे बॉक्स में डाल दिया। जमीन के नीचे ध्वज को दफनाने आप लकड़ी या पत्थर के छोटे और सम्मानित प्रतीक के साथ ध्वज की कब्र साइट की रिपोर्ट कर सकते हैं।
    • ध्वज को दफनाने से पहले, आप इसे भी टुकड़ों तक कम कर सकते हैं। अमेरिकी ध्वज को तोड़ने के लिए हिंसक या अयोग्य कृत्य के रूप में पहली नजर में लग सकता है। हालांकि, यदि ध्वज को जलाना संभव नहीं है, तो अमेरिकी सेना हेरलड्री इसे एक स्वीकार्य निपटान विधि के रूप में टुकड़ों तक कम करने की सिफारिश की है, बशर्ते वह सम्मानित है। कैंची का प्रयोग तेरह स्ट्रिप्स को धीरे-धीरे और व्यवस्थित रूप से अलग करने के लिए करें, नीले रंग के तारा क्षेत्र को बरकरार रखें। ध्वज को पूरी तरह से छोटे टुकड़ों में काटा जाने के बाद, उसे एक सम्मानजनक भोज में रखें और इसे दफनाने दें या टुकड़ों को एक-एक करके व्यवस्थित करें, स्ट्रिप्स से शुरू करें और नीले क्षेत्र से समाप्त करें।
    • आप झंडा के लिए एक छोटे "अंतिम संस्कार" के आयोजन पर भी विचार कर सकते हैं ध्वज के महत्व के बारे में एक छोटे, श्रद्धालु भाषण बनाएं जैसे ही इसे अपने "ताबूत" में रखा जाता है सावधान रहें जब ध्वज को जमीन के नीचे रखा जाए जैसे ही ध्वज को दफन कर दिया जाता है, जैसे ही मौन के पल के लिए देखो
  • एक क्षतिग्रस्त अमेरिकी ध्वज चरण 9 के निपटान शीर्षक छवि
    2
    सिंथेटिक झंडे के रीसाइक्लिंग पर विचार करें जब ध्वज कोड लिखा गया था, लगभग सभी झंडे कपड़े या अन्य प्राकृतिक कपड़े से बने थे आज, हालांकि, कई झंडे नायलॉन, पॉलिएस्टर या अन्य कृत्रिम सामग्री से बने होते हैं। ये आधुनिक सामग्री, जब वे जलाते हैं, वे विषाक्त धुएं का उत्पादन कर सकती हैं जो पर्यावरण के लिए हानिकारक होती हैं (और इसके करीब किसी को भी)। निजी और गैर-लाभकारी संगठनों को विनील झंडे को रीसायकल करने के लिए बनाया गया है - अधिक जानकारी के लिए अमेरिकी फ्लैग रीसाइक्लिंग जैसे किसी समूह से संपर्क करें।
  • अमेरिकी झंडे के सही निपटान के लिए मापदंड प्रदान करने वाले संगठनों में राय अलग-अलग हैं, चाहे वह ध्वज को रीसायकल करने के लिए सम्मानजनक हो। अमेरिकन बॉय स्काउट सिंथेटिक झंडे के रीसाइक्लिंग का प्रचार करते हैं, जबकि अमेरिकी सेना इसके खिलाफ है। दोनों पदों के लिए तर्क खोजें, और फिर अपना फैसला करें - क्या आपको लगता है कि अमेरिकी ध्वज आपके लिए अपमानजनक है?
  • एक क्षतिग्रस्त अमेरिकी ध्वज चरण 10 के निपटान शीर्षक वाली छवि
    3
    एक योग्य संगठन को ध्वज दें कुछ अमेरिकी संगठन अपने अनुरोध पर और कमीशन के बिना एक उचित समारोह के साथ झंडा निपटान सेवाओं की पेशकश करते हैं। अमेरिकी सेना, विदेशी युद्धों के दिग्गजों, अमेरिकन बॉय स्काउट्स, अमेरिकी गर्ल स्काउट्स और संयुक्त राज्य सेना ने यह सेवा प्रदान की है। यदि आपके पास इन संगठनों में से किसी तक पहुंच नहीं है, तो आप अपनी स्थानीय नगर पालिका या सरकार से संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • एक ईंधन के साथ ध्वज को गीला या कवर न करें। यदि आपको ईंधन का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि एक पूरी जला सुनिश्चित करने के लिए एक तरल, तो इसे आग में हल्का करने के लिए लकड़ी का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • हमेशा दिए गए निर्देशों में वर्णित ध्वज को सही तरीके से जलाएं।
    • हमेशा आग और ज्वलनशील पदार्थों से निपटने के दौरान सावधानी बरतें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com