कैपिटलाइजेशन का उपयोग कैसे करें

अपरकेस का उपयोग करने के दौरान समझने में आपको क्या परेशानी है? ऐसा कुछ है जो हम में से बहुत कुछ करना सीखते हैं क्योंकि हम छोटे हैं, लेकिन निपुणता के साथ गुरु के लिए निश्चित रूप से कठिन है। क्या आप प्रोफेसर या प्रोफेसर लिखते हैं? फेसबुक या फेसबुक?

सबसे अधिक संभावना है कि आप ऐसे लोगों से मिले होंगे जो हर एक शब्द को कैपिटल करने की आवश्यकता महसूस करते हैं। वास्तव में यह ठीक से सही नहीं है। यह आलेख आपको वास्तविक जीवन के कैपिटल अक्षरों का उपयोग करने में सहायता करेगा।

कदम

कैपिटल अक्षरों का सही चित्र चरण 1
1
एक वाक्य का पहला शब्द पूंजीकृत होना चाहिए। व्याकरण के मूल नियमों में से एक यह कहता है कि कोई भी बात नहीं है, एक वाक्य की शुरुआत में पहला शब्द हमेशा कैपिटल किया जाता है। एक वाक्य के अंत में डॉट डाल दिए जाने के बाद, याद रखें कि निम्नलिखित वाक्य में कैपिटल कैरेक्टर के साथ आरंभ करें।
  • ब्रैकेट (एक वाक्य के बीच में) में लिखे गए वाक्य का पहला शब्द पूंजीकृत नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, शब्द "में" पिछले वाक्य का पूंजीकरण नहीं है। हालांकि, ब्रैकेट में लिखा गया एक वाक्य जिसे दूसरे वाक्य में शामिल नहीं किया गया है, उसे अपरकेस में शुरू करना होगा। उदाहरण के लिए: "वह वास्तव में क्या हो रहा था समझ नहीं सका। (हमेशा की तरह, ईमानदार होना) ओह अच्छा है। "
  • यहां तक ​​कि अगर एक पूर्ण वाक्य बृहदान्त्र के बाद (:), पहला शब्द हमेशा कम केस में शुरू होना चाहिए।
  • उद्धरण का पहला शब्द पूंजीकृत है, जब तक उद्धरण वाक्य को वाक्यात्मक रूप से शामिल नहीं किया जाता है। आमतौर पर, किसी व्यक्ति द्वारा एक वाक्य को प्रभावित किया जाता है, एक प्रमुख अक्षर से अलग होता है, मुख्य वाक्य से अलग होता है। एक उद्धरण, जिसमें एक छोटा शब्द या एक छोटा वाक्य होता है, आमतौर पर पूंजीकृत नहीं होता है, जब यह वाक्य का हिस्सा होता है, उदाहरण के लिए: "वह उस चीज़ के साथ क्या कर रहा था? इसके अलावा, आप भी लंबे समय तक उद्धरण प्राप्त कर सकते हैं वाकई रीजेंसी वाक्यांश से सिंटैक्टीक रूप से जुड़ा हुआ है, उदाहरण के लिए: "उन्हें" निरीक्षण और सावधानी से पता चला कि नरक क्या चल रहा था "भेजा गया था।
  • यद्यपि कई व्याकरण संबंधी जाँच कार्यक्रम इसे ठीक कर सकते हैं, पलस्तर के बाद पहला शब्द का पहला अक्षर (...) को पूंजीकृत नहीं किया जाना चाहिए यदि वह वही रीजेन्ट वाक्यांश का हिस्सा है। व्याकरणिक जांच वाक्यों को पूर्ण रूप में पहचान लेगा और पहले अक्षर को भुनाने की कोशिश करेगा, हालांकि यह गलत है, जब तक कि यह एक उद्धरण नहीं है। जब एलीपिसिस का मतलब है कि लेखक एक ही स्रोत का उद्धरण जारी रखता है, लेकिन एक हिस्सा छोड़ दिया है। यदि आपको संदर्भ में समझ में आता है, तो आपको केवल तभी भुनाने चाहिए।
  • कैपिटल अक्षरों का शीर्षक
    2
    उचित नाम पूंजीकृत हैं संभावित रूप से यह समझना सबसे कठिन बात है कि जब कैपिटलाइज करना होता है, क्योंकि आपको उचित नामों को अलग करने में सक्षम होना चाहिए, जो कि बड़े नामों के साथ पूंजीकृत होना चाहिए, जिनके लिए पूंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है। उचित नाम ऐसे नाम हैं जो अद्वितीय, विशिष्ट चीज़, जैसे कि लोग, स्थान और ऑब्जेक्ट का संदर्भ देते हैं, आम नामों के विपरीत, जो कि एक से अधिक इकाई का उल्लेख कर सकते हैं जो अद्वितीय नहीं है। उदाहरण के लिए, "एक लड़का" और "लड़कों" को कैपिटल नहीं किया जाता क्योंकि वे सामान्य नाम हैं, और "किसी भी" लड़के को संदर्भित कर सकते हैं हालांकि, "बॉब" एक विशिष्ट लड़के को संदर्भित करता है और इसलिए उसका पूंजीकरण होना चाहिए। उसी तरह, "गाँव" किसी भी गांव का उल्लेख कर सकता है, जबकि "हेट्स्सेट" विशेष रूप से एक छोटे से गांव को दर्शाता है। उचित नाम इस तथ्य से अलग किया जा सकता है कि आमतौर पर आप सामने लेख नहीं डाल सकते, उदाहरण के लिए आप "शहर" कह सकते हैं, लेकिन यह "मिलान" कहने में बुरा लगता है। उसी तरह, आप "प्रोग्राम" कह सकते हैं, लेकिन आप "स्काइप" कभी नहीं कहेंगे उचित नामों में संगठनों, धर्मों, विशेष विचारों और अद्वितीय चीजों के नाम शामिल हैं। नीचे आपको उचित नामों की सूची मिलेगी जिनकी पूंजीकृत होना चाहिए और आपको सावधान रहना चाहिए:
  • लोगों और जानवरों के नाम. एक व्यक्ति के नाम, उपनाम और दूसरे नाम हमेशा एक कैपिटल कैरेक्टर हैं I हालांकि नाम के नाम पर लोगों के समान नाम हैं प्रयुक्त किसी विशेष व्यक्ति को संदर्भित करने के लिए उचित नाम माना जाता है। जब कोई शब्द एक उचित नाम है, तो उसे हमेशा कैपिटल होना चाहिए। कुछ अपवाद हैं, जैसे कि उन नामों के लिए जो कि विदेशी मूल के हैं जैसे डफीद एबी ह्यूग, एल। स्प्रेग डे कैंप, टिम लाहा या डी। जे। मैकहले। अच्छे व्यवहार के अनुसार, हर किसी को अपना नाम लिखने की व्याख्या करनी चाहिए।
  • ब्रांड और ट्रेडमार्क. ब्रांड एक विशिष्ट उत्पाद हस्ताक्षर का उल्लेख करते हैं, जो प्रतिस्पर्धा से अलग है और आमतौर पर उन्हें उचित नाम माना जाता है। उन्हें "नाम, अवधि, डिजाइन, प्रतीक या किसी अन्य विशेषता के रूप में परिभाषित किया गया है जो एक अच्छा बेचा या दूसरों से अलग सेवा की पहचान करता है"।
  • विशिष्ट स्थानों और देशों. भौगोलिक स्थिति जैसे देशों, पूर्व-स्थापित क्षेत्रों, समुद्र, सड़कों, बड़े और छोटे शहरों, और इतने पर उचित नाम माना जाता है क्योंकि वे एक विशेष स्थान का उल्लेख करते हैं इसमें भौगोलिक विशेषताओं जैसे भूमध्य रेखा, नदियों, पहाड़ों और सार्वजनिक स्थानों, संरचनाएं और भवन शामिल हैं। मूल महत्व का मुख्य उत्तर, जैसे उत्तर, पूर्व, दक्षिण और पश्चिम, जिन्हें पूंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि उन्हें उचित नाम नहीं माना जाता है, जब तक कि वे किसी विशेष क्षेत्र के नाम का हिस्सा नहीं होते, उदाहरण के लिए "एंग्लिया ओरिएंटाले" या "दक्षिणी कैलिफोर्निया" यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "यदि आप उत्तर में जाते हैं, तो आपको उत्तरी कैरोलिना मिल जाएगा।"
  • "मैं आपको देखने के लिए चरम दक्षिण से निकल गया!"
  • "हमारा घर एडिलेड के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में है" इस मामले में, दिशा एक विशेषण माना जाता है और नाम नहीं है।
  • कैलेंडर. राष्ट्रीय छुट्टियों के विरोध के रूप में, सप्ताह के महीनों और महीनों में राजधानी अक्षर नहीं जाते हैं। सप्ताह और महीनों के दिनों में याद रखना आसान है। ईस्टर, क्रिसमस और फेरागोस्टो जैसे त्योहारों को हमेशा पूंजी पत्रों के साथ-साथ ऐतिहासिक महत्व और ऐतिहासिक काल की घटनाएं, उदाहरण के लिए "मध्य युग" या "द्वितीय विश्व युद्ध" के साथ शुरू करना चाहिए।
  • मौसम राजधानी अक्षर में नहीं जाते हैं। मौसम के नामों को लंबे समय पहले कैपिटल किया गया था। इसलिए, गर्मियों, शरद ऋतु, सर्दियों और वसंत को तब तक कैपिटल नहीं किया जाता है जब तक वे वाक की शुरुआत में नहीं होते हैं या किसी प्रसिद्ध नाम का हिस्सा हैं।
  • सदियों, दशकों और ऐतिहासिक काल के नामों को पूंजीकृत किया जाता है, उदाहरण के लिए "अस्सी के दशक", "सत्तर के दशक", "सोलहवीं शताब्दी"।
  • कैपिटल अक्षरों का चित्र सही ढंग से चरण 3
    3
    भौगोलिक स्थानों को संदर्भित करने वाले विशेषण को कैपिटल होना चाहिए: "इल पावेज़", "आईएल सैवौनी" हालांकि, अंग्रेजी के विपरीत, इतालवी में, राष्ट्रीयताओं का संदर्भ देने वाले विशेषणों को पूंजीकृत नहीं किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए: "सब-लातियाना" खाने
  • राष्ट्रीयताएं और भाषाओं. अंग्रेजी और इतालवी के बीच एक और महत्वपूर्ण अंतर में राष्ट्रीयताओं और भाषाओं का प्रचलन नहीं होता है उदाहरण के लिए, इटली में यह लिखा जाएगा: "अंग्रेज़ी में बोलें", जबकि अंग्रेज़ी में "स्पीक इन इंग्लिश"। हालांकि, "रोमन", "एज़टेक" जैसे प्राचीन लोगों की बात करते हुए उन्हें पूंजी बनाने की आवश्यकता है
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि किसी भी परिस्थिति में राष्ट्रीयता को कभी पूंजीकृत नहीं किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए: "फ़्रेंच" नाक, "स्विस" चीज़ और इतने पर।
  • कैपिटल अक्षरों का सही आकार 4
    4
    व्यक्तिगत खिताब का उपयोग तब किया जाना चाहिए जब वे विशेष रूप से खिताब के रूप में उपयोग किए जाते हैं, लेकिन जब वे केवल सामान्य रूप में रैंक का उल्लेख नहीं करते हैं। इसमें सबसे आम परिवार के खिताब श्री और श्रीमती भी शामिल हैं और सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल और सार्जेंट जब खिताब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, पहला अक्षर पूंजीकृत है, चाहे शीर्षक संक्षिप्त है या नहीं, उदाहरण के लिए: "श्री रॉसी" या "मिस्टर रॉसी ", किसी भी मामले में, विशिष्ट उचित नाम शीर्षक के अनुसार होता है यदि "कैप्टन" नाम से पहले नहीं होता है, तो यह किसी भी मामले में पूंजीकृत है क्योंकि यह नाम बदलता है यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं सीनेटर बेंडिनी से सहमत नहीं हूं।" (प्रत्यक्ष रूप से एक व्यक्ति को संबोधित किया गया)
  • "सीनेटर बांडीयादी मई में संगठित समिति की अध्यक्षता नहीं पसंद करते" (पहले नाम से पहले)
  • सीनेटर ने अपने छह साल की सेवा के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में एक भाषण दिया। (सामान्य नाम)
  • यहां तक ​​कि शाही शीर्षक भी कैपिटल हैं। प्रत्येक वास्तविक, शाही या कार्यालय की स्थिति को शीर्षक के नियम में शामिल किया गया है, भले ही यह अधिक जटिल हो। आप "राजा" और "राजा" दोनों को लिख सकते हैं, क्योंकि ये संदर्भों के आधार पर दोनों तरीकों से सही है, जिसमें वे उपयोग किए जाते हैं। एक विशिष्ट राजा की बात करते समय, और यह स्पष्ट है, इसका अर्थ पूंजीकृत होना चाहिए, उदाहरण के लिए डेनमार्क के राजा ब्रिटिश हमेशा अपनी रानी को "रानी" के रूप में कहते हैं क्योंकि यह स्पष्ट है कि वे किस रानी की बात कर रहे हैं यह शीर्षक इसके नाम की जगह लेता है, इसलिए भी नहीं कि बहुत से लोग इसे "एलिजाबेथ" कहते हैं! यहां तक ​​कि असली शीर्षक "हेम मैजेली" जैसे कैपिटल हैं
  • परिवार के नाम भी शीर्षक नियम का हिस्सा हो सकते हैं। जब वे नाम के बजाय या जब वे नाम से पहले होते हैं, उदाहरण के लिए "चाचा फ्रैंको" का प्रयोग किया जाता है, तो वे वास्तव में पूंजीकृत होते हैं एक नियम के रूप में, परिवार के नाम आम नाम हैं, उदाहरण के लिए: "मेरे पास एक बहन है"। हालांकि, ए के विकल्प का उपयोग करते समय नाम, यह उचित नाम माना जाता है याद रखें: सभी नाम कैपिटल हैं जब नाम के सामने प्रयोग किया जाता है तो निजी शीर्षक को देखें यह नियम तब भी लागू होता है जब चिकित्सा या धार्मिक में नाम "परिवार" का उपयोग किया जाता है, जैसे कि वे शीर्षक हैं, उदाहरण के लिए "फादर जोसेफ"
  • कैपिटल अक्षरों का सही चित्र चरण 5



    5
    संक्षिप्ताक्षरों में पूंजी पत्रों पर ध्यान दें। प्रारंभिक और संक्षिप्त रूप अक्सर बड़े अक्षरों में लिखे जाते हैं, हालांकि अंतर सामान्य शब्दों पर निर्भर करता है। एक प्रारंभिक शब्द अकसर एक संक्षिप्त शब्द के रूप में प्रयोग किया जाता है, जिसे प्रारंभिक पत्रों की एक श्रृंखला के साथ मिलकर तैयार किया गया है, उदाहरण के लिए एफederal बीकी यूरीओ nvestigation या बीritish बीroadcasting सीoRPORATION. वास्तव में वे बड़े में भी लिखा जा सकता है, जैसे पूछे जाने वाले प्रश्न या अमेरिका, या पूर्ण में, इंटरपोल (इंटरराष्ट्रीय आपराधिक पोलबर्फ संगठन) या लेजर (एलight एकद्वारा mplification एसtimulated औरका मिशन आरadiation). यदि आप एक शब्द लिखने के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो खोज इंजन को देखें कि क्या बड़ा होना चाहिए।
  • क्या "इंटरनेट" शब्द को कैपिटल में रखना चाहिए या नहीं, यह अभी भी एक खुली बहस है। यद्यपि यह इसका उपयोग करने के तरीके पर निर्भर करता है, उदाहरण के लिए स्रोत के रूप में, ऐसा लगता है कि अब इसे सामान्य नाम के रूप में माना जा सकता है
  • कैपिटल अक्षरों का चित्र सही ढंग से चरण 6
    6
    प्रकाशनों को पूंजीकृत करने के लिए अलग-अलग तरीकों का पालन करना है, जो दिशानिर्देशों और विभिन्न नियमों पर निर्भर करते हैं। किताबों, फिल्मों, गीतों और एल्बमों, ऐतिहासिक दस्तावेजों, कानूनों, समाचार पत्रों आदि के शीर्षक अलग-अलग तरह से व्यवहार किए जाते हैं। आप "युद्ध और शांति" लिखते हैं और "युद्ध और शांति" नहीं लिखते हैं, है ना? हालांकि, कई खिताब एक ही नियम का पालन नहीं करते हैं, लेकिन इसी तरह की विशेषताओं, जैसे कि विकीहाउ। एक नियम के रूप में, एक शीर्षक का पहला शब्द (जो कुछ भी हो) कैपिटलाइज किया जाता है, उदाहरण के लिए "I promessi sposi"
  • सभी खिताब जो पूंजीकृत होते हैं, वे व्यक्तिगत संगठन के प्रश्न का पालन करते हैं। जबकि प्रारंभिक पत्र प्रत्येक शीर्षक के प्रारंभ में, सम्मेलन द्वारा या सभी निम्न शब्दों में बड़े या छोटे अक्षर में होना चाहिए। हमेशा अपनी शैली गाइड या शीर्षक के लिए संदर्भ प्रकाशन की जांच करें।
  • कैपिटल अक्षरों का शीर्षक
    7
    मध्य में एक बड़े अक्षर के साथ शब्द। कुछ नाम कैपिटल होने के लिए अलग-अलग नियमों का पालन करते हैं, अक्सर वे ब्रांड और साइट्स के नाम होते हैं उदाहरण के लिए, ऐप्पल के उत्पादों के नाम हैं जैसे आईपैड, आइपॉड, लेकिन यह भी मीडियावेकी जैसे सॉफ़्टवेयर और deviantArt जैसी साइटों और यहां तक ​​कि विकीहो! ये नाम अन्य नियमों के संदर्भ में लिखे गए हैं wikiHow को कैपिटल लिखे बिना वाक्य की शुरुआत में लिखा जा सकता है, क्योंकि यह हमेशा लोअरकेस w के साथ लिखा जाता है।
  • जब संभव हो, "आईपॉड" या "विकीहाउ" लिखने से बचने के लिए, एक नाम की कैपिटलिंग से बचें, जो आमतौर पर वाक्य की शुरुआत में कैपिटल नहीं होता है
  • उदाहरण के लिए, आप वाक्यांश बदल सकते हैं "आइपॉड एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग विद्यार्थियों द्वारा सीखने के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है" "हाई स्कूल के छात्रों में सीखने के उद्देश्य के लिए आइपॉड का उपयोग"
  • टिप्स

    • अगर आपको नहीं पता कि आइपॉड जैसे शब्दों का आरंभिक, संक्षिप्त या कैपिटल अक्षर कैसे लिखना है, यह पता लगाने का एक आसान तरीका है कि खोज इंजन में शब्द लिखना और परिणाम की तुलना करना है।
    • उदाहरण के लिए, पत्र या ई-मेल में अलविदा कहें और विदाई करें, डीअभिवादन प्रवृत्ति.
    • उन शब्दों से सावधान रहें जो अपरकेस के आधार पर उनका अर्थ बदल सकते हैं या नहीं। आप उन्हें बहुत बार नहीं मिलेंगे। सबसे सामान्य उदाहरणों में से एक खगोलीय पिंडों के नाम हैं। जब "सूर्य" और "चंद्रमा" को पूंजीकृत किया जाता है, तो वे आम तौर पर "सूरज" को संदर्भित करते हैं जिसमें पृथ्वी के चारों ओर की कक्षाएं होती हैं, और हमारे चारों ओर परिक्रमा "चंद्रमा" के लिए। इसके अलावा, जब "पृथ्वी" का पूंजीकरण किया जाता है तो यह "भूमि" मिट्टी के बजाय हमारे ग्रह को संदर्भित करता है धार्मिक क्षेत्र में, "ईसाई" ईसाई की तरह एकेश्वरवादी धर्मों के एक ईश्वर को संदर्भित करता है, सामान्यतः एक ईश्वर की बजाय कुछ लोग सम्मान की निशानी के रूप में, हर समय "पृथ्वी" को भुनाने का निर्णय लेते हैं। वह विकल्प चुनें, जो आपके लिए उपयुक्त है, आपका कार्य या शैली गाइड।
    • अंग्रेजी के विपरीत, पहला व्यक्ति एकवचन इतालवी में पूंजीकृत नहीं है
    • हालांकि कई कार्यक्रम और ब्राउज़रों में वर्तनी जांच कार्य है, हालांकि, सही ढंग से कैपिटल करना सीखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। वास्तव में यह कार्यक्रम, सरल त्रुटियों की पहचान करता है जैसे वाक्य की शुरुआत में लापता कैपिटल लेटर, लेकिन अगर आप एक रानी या रानी की बात कर रहे हैं या यदि आप विकी या विकी लिखते हैं, तो क्या आप एक शीर्षक अच्छी तरह से लिखे हैं या नहीं।
    • जब आप संदेश लिखते हैं तो आप पूंजी पत्रों पर भी उड़ सकते हैं और बहुत समय बर्बाद नहीं कर सकते, लेकिन सभी पूंजी अक्षरों को बहुत लंबा नहीं लिखने की कोशिश करें, क्योंकि आप चिल्लाने का विचार देंगे। इसके अलावा इस लेखन में पाठ को पढ़ने में और भी कठिन है जहां संभव हो, केवल एक विस्मयादिबोधक चिह्न का उपयोग करने का प्रयास करें!
    • विशेष रूप से इस चिंताओं को जब निबंध, ई-मेल, इंटरनेट पर लेख आदि लिखते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो एक एकल विस्मयादिबोधक चिह्न चुनें साहसिक, "इटैलिक" या बल देना. इस तरह आप अपने काम के लिए एक बहुत पेशेवर देखो देंगे।
  • जब एक पता लिखना, सड़कों या सड़कों का सही नाम पूंजीकृत होना चाहिए, उदाहरण के लिए: वीआइए वीErdi या सीभालू आरओमा, लेकिन यह भी लिखा जा सकता है vआइए वीErdi या भालू आरओमा.
  • सूची में क्या लिखा गया है या बुलेटेड सूची को पूंजीकृत होना चाहिए, पूर्ण वाक्य या नहीं।
  • चेतावनी

    • इन दिशानिर्देशों के लिए कई, कई छोटे नियम और अपवाद हैं। इनमें से कई नियमों को कभी-कभी पूछताछ की जाती है और लोगों को अलग-अलग राय होती है कि इन्हें कैपिटल होना चाहिए। यह मूल बातें करने के लिए सिर्फ एक छोटा गाइड है यदि आपको कोई संदेह है, तो सही तरीके से कैपिटल कैसे करें, यह जानने के लिए उसी क्षेत्र के ग्रंथों में जांच करें। खोज इंजन से स्वयं सहायता करें और परिणामों की तुलना करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अर्थ से भरा पाठ लिखना। एक बार फिर पूंजीकरण की गलती को दोहराते हुए इसे अधिक पेशेवर लग सकता है बजाय इसे असंगत रूप से सम्मिलित करें
    • कार्य या अध्ययन के क्षेत्र में दिए गए सभी दिशानिर्देशों के ऊपर और वरीयताओं में किसी भी बदलाव के लिए सतर्क रहें। कार्यस्थल में अपरकेस को रखने के नियम, प्रकाशन में और अध्ययन के संदर्भ में प्रकाशनों को संगठित करने का एक सही तरीका हो सकता है, और अन्य मानकों के साथ मिलकर दिखा सकते हैं कि आपको प्रकाशित किया जा सकता है ... या भुगतान किया जा सकता है!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपके स्कूल, विश्वविद्यालय या कार्यस्थल की शैली गाइड
    • एक व्याकरण की पुस्तक, हमेशा अपनी उंगलियों पर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com