अच्छी कहानी कैसे लिखनी है

मनुष्य प्रकृति से कहानीकार हैं, लेकिन जब एक अच्छी कहानी लिखने की बात आती है, तो आप अटक जाते हैं, भले ही आपके पास ज्वलंत कल्पना और लाख महान विचार हो सकते हैं। एक अच्छी कहानी लिखने के लिए, आपके पास एक प्रेरणा, सामग्री का विकास करना होगा और फिर अपने काम की समीक्षा करें जब तक कि आपने सर्वश्रेष्ठ कहानी नहीं लिखी हो। यदि आप एक अच्छी कहानी लिखना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें

कदम

भाग 1

प्रेरणा ले लो

अपने आप को दुनिया पर और आपके आस-पास के सब पर ध्यान देकर प्रेरित होने दें। यदि आप एक अच्छी कहानी लिखने में सक्षम होना चाहते हैं, शायद लंबे समय तक, तो आपको अपनी आँखें और कान हमेशा खुले रखना चाहिए, दुनिया को सुनो और उसे प्रेरित करें! आपको जल्दी ही पता चल जाएगा कि कहानी को बेहतर बनाने के लिए आप क्या लिख ​​सकते हैं! आपकी कहानी के भीतर समय, प्रयास और विवरण पर्याप्त नहीं हैं यहां विवरण इकट्ठा करने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं जो आपको एक छोटी कहानी के लिए ले जा सकते हैं:

छवि शीर्षक 18438 1
  1. 1
  2. एक किताब पढ़ें! अनुभव मदद करता है शायद यह पुस्तक आपको शुरू करने के लिए कुछ विचारों की पेशकश करेगा, प्रेरणा और पाठ का प्रकार जिसे आप लिखना चाहते हैं अगली बात जिसे आप जानना पड़ेगा एक लघु कहानी के लिए आधार होगा
  3. दिलचस्प चरित्र लक्षण नोट करें शायद आपने देखा है कि आपका पड़ोसी अपने पौधों से बात करना पसंद करता है या हर सुबह वह अपनी बिल्ली को चलना पसंद करता है इस प्रकार के व्यक्ति के आंतरिक जीवन के बारे में सोचने की कोशिश करें कि क्या आप एक कहानी विकसित कर सकते हैं।
  4. आसपास के वातावरण पर ध्यान दें एक पार्क में बैठे या कुछ घंटे बिताएं और देखें कि आप क्या पा सकते हैं। शायद आप एक नाली के आगे गुलाब का एक गुच्छा या पार्क बेंच पर एक नया जोड़ी स्नीकर्स देखेंगे वहाँ कैसे पहुंचे?
  5. लोगों को बोलें जब वे बोलें यहां तक ​​कि एक साधारण दिलचस्प वाक्यांश जो आपको पारित होने में सुनाते हैं वह आपको पूरी कहानी लिखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। शायद आप किसी को कहते सुना है: "मेरी तीसरी पत्नी केवल एक ही थी जिसे मैं कभी प्यार करता था ..." या "मेरा कुत्ता सभी पुरुषों को यातना पसंद करता है जिन्हें मैं बाहर जाता हूं ..." क्या यह एक कहानी शुरू करने के लिए पर्याप्त है? बेशक!
  6. छवि शीर्षक 18438 2
    2
    एक परिदृश्य से प्रेरित हो जाओ "क्या होगा यदि..»। यह छोटी कहानी शुरू करने का एक और शानदार तरीका है जब आप अपने चारों ओर क्या हो रहा है, तो आपको ध्यान न दें, न केवल दुनिया की वास्तविकताओं के लिए, बल्कि इसकी संभावनाओं पर भी ध्यान देना चाहिए। जब आप एक कहानी सुनते हैं या एक चित्र देखते हैं, तो खुद से पूछिए: "लेकिन क्या हुआ अगर यह दूसरी चीज बदली हुई है?" या "यह व्यक्ति क्या करेगा ... ..."। इस विचार के बाद आप उन रहस्यों का पता लगाने के लिए प्रबंधन कर सकते हैं जो आपको जुनूनी हैं।
  7. जब आप इसे लिखना शुरू करते हैं तो आपको कहानी समाप्त होने के बारे में पता नहीं है। वास्तव में, लिखने से पहले कहानी के बारे में सब कुछ जानने से आपको सबसे रचनात्मक संभावनाएं तलाशने और अपनी कहानी को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।
  8. परिदृश्य "क्या होगा अगर ..." यह व्यावहारिक या पूरी तरह से शानदार हो सकता है आप पूछ सकते हैं "अगर मेरे कुत्ते ने मुझसे बात करना शुरू कर दिया?" या "अगर एक पड़ोसी जो मेरे कुत्ते को एक दिन में ठीक कर देता है तो उसे ठीक कर देता है?"।
  9. छवि शीर्षक 18438 3
    3
    अपने अनुभवों से प्रेरित हो जाओ यद्यपि एक कहानी का लेखन कथा लेखन की श्रेणी में आता है, कई कहानियां दृढ़ता से आत्मकथात्मक हैं यदि आप कुछ लिख रहे हैं जो वास्तव में आप या किसी को पता है, तो यह गैर-कथा लेखन माना जाता है। आपके द्वारा वास्तव में अनुभवों से प्रेरित होकर उन्हें एक नई और कल्पनाशील स्तर तक ले जाना एक छोटी कहानी लिखने की एक अच्छी योजना है, खासकर अगर आपको लगता है कि आपके पास नहीं है "लिखने के लिए कुछ नहीं"।
  10. बहुत से लोग कहते हैं कि एक के बारे में लिखना चाहिए "क्या जाना जाता है"। सोचा था की एक स्कूल पता चलता है कि अगर आप अरकंसास में या यदि एक खेत में बड़ा हुआ आप दस साल बिताए आइसलैंड में एक चित्रकार बनने की कोशिश कर, आप के बजाय कोशिश कर के उन लोगों के अनुभवों के बारे में लिखना चाहिए लगता है कि यह कैसे कोई है जो एक वहाँ जगह है जहाँ में बड़ा हुआ हो सकता है तुमने कभी नहीं किया है
  11. कुछ लेखकों का कहना है कि एक के बारे में लिखना चाहिए "क्या तुम्हें पता नहीं पता है"। इसका मतलब यह है कि आपको परिवार के क्षेत्र से शुरू करना चाहिए और फिर उस चीज़ को तलाशना शुरू करना चाहिए जिससे आपको पता चलेगा या आपको इसके बारे में बहुत कुछ नहीं पता था।
  12. यदि आप चीजें हैं जो वास्तव में हुआ है के बारे में बहुत आरामदायक लेखन महसूस करते हैं, तो आपको रचनात्मकता के लिए जगह नहीं होगी उदाहरण के लिए, हो सकता है आप एक बचपन के दोस्त हैं, जो एक दिन चले गए थे, किसी को बताए बिना, या हो सकता है आप फेरिस व्हील के संचालक के द्वारा एक बच्चे के रूप मोहित रहे हैं और आप हमेशा आश्चर्य किया है क्या उसके साथ क्या हुआ। इस दुनिया का अन्वेषण करें और फिर इसे लिखें।
  13. छवि शीर्षक 18438 4
    4
    एक कहानी आपने सुना है से प्रेरित हो हमेशा कहानियों की खोज में जाओ जो आपके मित्रों या परिवार के सदस्यों को बताए गए हैं जो इतना रोमांस करते हैं। यदि आपकी मां या दादी हमेशा आपको अपने बचपन की कहानियां बताती है, तो उन्हें लिखना शुरू करें यह सोचने की कोशिश करें कि यह एक अलग समय या स्थान में कैसे बढ़ रहा था और सभी घटनाएं लिखना शुरू करें। अगर आपको उस अवधि के बारे में सब कुछ पता नहीं है तो निराश मत हो: आप हमेशा अपना शोध कर सकते हैं
  14. जब आपके एक मित्र कहते हैं: "आपको विश्वास नहीं होगा कि पिछले सप्ताह मुझे क्या हुआ ...", ध्यान देना एक छोटी कहानी वहां से शुरू हो सकती है
  15. इतिहास एक संभावित जगह से आ सकता है हो सकता है कि एक रेडियो डीजे कुछ बचपन में अपने बचपन को याद करता है और आप अपने आप को अचानक से मोहित कर पाएंगे जो जीवन की तरह था।
  16. बस पता है कि यदि आप एक लेखक की प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं तो "चुरा" कहानियाँ जो लोग उन्हें बताते हैं और उन्हें कल्पना के लिए उपयोग करते हैं, तो लोग आपके लिए खोलने के लिए अधिक अनिच्छुक हो सकते हैं
  17. छवि शीर्षक 18438 5
    5
    एक जगह से प्रेरित हो, जिसमें से एक कहानी पैदा हो सकती है। आपको लुभावनी समुद्र तट या आपके अविश्वसनीय वेनिस छुट्टी से प्रेरणा लेने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, सामान्य से प्रेरणा प्राप्त करने का प्रयास करें सोचो कि हर साल गर्मियों में अपने बच्चे की दादी के सेब के क्षेत्र में बिताने की क्या ज़रूरत थी - याद रखें कि आपने हाई स्कूल में अपने सबसे अच्छे दोस्त के तहखाने में समय कैसे बिताया था
  18. किसी जगह के बारे में लिखना आपको रोचक अक्षरों और संघर्षों को विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  19. छवि शीर्षक 18438 6
    6
    लेखन अभ्यास से प्रेरित हो जाओ उन्होंने कई रचनाकारों की रचनात्मकता को विकसित करने में मदद की, अप्रत्याशित स्थानों में प्रेरणा प्राप्त करने के लिए और खुद को लिखने के लिए मजबूर किया जब उन्हें लगता है कि उनके पास नहीं है "विचारों"। आप 10-15 मिनट के लिए एक दैनिक लेखन गर्म-अप व्यायाम के साथ शुरू बस बूट करने के लिए अपना मन या व्यायाम के अनुसार एक घंटे के लिए लिखते हैं, करते हैं, भले ही आप प्रेरित नहीं महसूस कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए यहां कुछ उत्कृष्ट लेखन अभ्यास दिए गए हैं:
  20. निम्न प्रारंभिक वाक्य के साथ एक कहानी शुरू करें: "मैंने किसी से पहले कभी नहीं बताया है"।
  21. किसी क्षेत्र में एक साधारण खलिहान की तस्वीर देखें फिर इसे उस व्यक्ति के दृष्टिकोण से बताएं, जिसने सिर्फ एक हत्या कर दी है। एक लड़की की दृष्टि से करो, जिसने अभी अपनी मां खो दी है। यह समझने की कोशिश करें कि एक चरित्र के विचारों को वह कैसे दुनिया को देखता है पर प्रभाव डाल सकता है।
  22. बस रोक के बिना 10-15 मिनट के लिए लिखें। आगे बढ़ो और कवर न करें जो आपने लिखा है जब तक कि आपने काम नहीं किया।
  23. अपने जीवन में एक व्यक्ति को चुनें जिसे आप बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं। अब अपने दृष्टिकोण से एक कहानी लिखने का प्रयास करें रीडर को जितना संभव हो उतना उसके साथ सहानुभूति बनाने की कोशिश करें।
  24. आपको एक चरित्र को आश्चर्यचकित करना चाहिए उस चरित्र के बारे में लिखें जो आपको अच्छी तरह से पता चलते हैं और फिर इस व्यक्ति को कुछ ऐसा करने दें जो पूरी तरह से आपको गार्ड से पकड़ लेता है यह देखने की कोशिश करें कि यह आपको कहाँ ले जाता है
  25. झगड़ा दो वर्ण पूरी तरह से सांसारिक के बारे में बहस करें, जैसे कचरे को बाहर लेना है या कौन फिल्म के लिए भुगतान करेगा। यह स्पष्ट कर दें कि यह झगड़ा वास्तव में कुछ बड़ा और अधिक गंभीर है, जैसे कि रिश्ते खत्म करने वाले हैं या जो कुछ भी वापस न मिले, बहुत ज्यादा दे रहे हैं। संवाद को सभी काम करने दें।
  26. शारीरिक भाषा 500 शब्द लिखें जो एक दूसरे के बगल में बैठे दो वर्णों का वर्णन करते हैं। वार्ता के बिना, रीडर को देखें कि ये दो अक्षर एक दूसरे को कैसे एक दूसरे को महसूस करते हैं।
  27. छवि शीर्षक 18438 7
    7
    छोटी कहानियों को पढ़ने से प्रेरित हो जाओ यदि आप कहानी में मास्टर करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको जितना संभव हो उतना पढ़ना चाहिए। आपको दोनों महान क्लासिक्स और समकालीन लोगों को पढ़ना चाहिए और दूसरों के लेखन का इस्तेमाल आपको अपनी पसंद की कुछ कहानियों को लिखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। यहां कुछ समकालीन और क्लासिक कहानियां हैं जो आपको अपने आप से और अधिक कहानियां लिखने के लिए प्रेरित कर सकती हैं:
  28. चेखव, "कुत्ते के साथ महिला"
  29. एडगर एलन पो, "द कॉस्क ऑफ़ अमोन्टिलाडो"
  30. अर्नेस्ट हेमिंग्वे, "एक स्वच्छ, भली भांति जगह"
  31. यूडोरा वेल्ल्टी, "जन्म पथ पर"
  32. रेमंड कार्व, "कैथेड्रल"
  33. इसहाक असिमोव, "मृत विगत"
  34. रे ब्रैडबरी, "वेल्ड्ट"
  35. टिम ओ`ब्रायन, "चीजें वे चलाए"
  36. ऐलिस मुनरो, "भिखारी नौकरानी"
  37. जमैका कुकैड, "आदर्श"
  38. जॉइस कैरोल ओट्स, "तुम कहाँ जा रहे हो, तुम कहाँ हो?"
  39. झुम्पा लाहिरी, "अस्थायी पदार्थ"
  40. जूनोट डियाज़, "ब्राउन गर्ल, ब्लैक गर्ल, व्हाईट गर्ल, या हल्फी को कैसे तारीखें"

भाग 2

इतिहास का विकास
छवि शीर्षक 18438 8
1
अपना दृष्टिकोण देखें अधिकांश कहानियां पहली, दूसरे या तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से लिखी जाती हैं यदि आप शुरू कर रहे हैं, तो आपको एक बिंदु को देखना चाहिए। यहां तीनों को वर्णित किया गया है और उनका उपयोग कैसे किया जाता है:
  • पहले व्यक्ति पहले व्यक्ति को सीधे उस चरित्र के परिप्रेक्ष्य से कहा जाता है जो वह उपयोग करता है "मैं" खुद को संदर्भित करने के लिए "मैंने किसी से पहले कभी नहीं बताया है" यह पहला व्यक्ति लिखने का एक उदाहरण है यह ठीक है यदि आप एक चरित्र के विचारों और परिप्रेक्ष्य को कड़ाई से पालन करना चाहते हैं, लेकिन यह सीमित हो सकता है अगर यह बहुत संकीर्ण हो। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो इसका उपयोग करने के लिए सबसे आसान तरीका हो सकता है
  • तीसरा व्यक्ति यह तब होता है जब आप एक चरित्र के बारे में लिखते हैं "वह" या "वह" एक बाहरी दृष्टिकोण से (उदाहरण के लिए, "वह थका हुआ था")। तीसरे व्यक्ति में, लेखक एक चरित्र के विचारों से संपर्क कर सकता है या उनसे दूर हो सकता है।
  • दूसरा व्यक्ति यह रीडर के साथ सीधे पते है "आप", के मामले में के रूप में "आप अपने कार्यालय में चल रहे हैं"। यह पाठक पर कब्जा करने के लिए एक महान तकनीक हो सकती है, लेकिन यह थोड़ा अतिरंजित भी हो सकता है
  • छवि शीर्षक 18438 9
    2
    साजिश का विकास प्रत्येक कहानी में एक साजिश है जो पाठक की पकड़ लेती है, जिससे वह उसे पूछने के लिए कहें कि आगे क्या होगा। इसका मतलब यह नहीं है कि अपनी कहानी एक उच्च गति का पीछा करने के लिए या एक हत्या-अपने पाठकों को पता है कि तब होगा, जब यह सब हो रहा है कि दो लोगों को जबकि उनके कॉफी पी बात कर रहे हैं चाहते हो सकता है शामिल होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर प्रत्येक कहानी अलग है, तो यहां इसकी कुछ बुनियादी तत्व हैं:
  • हालिया कार्रवाई / जोखिम: यह आमतौर पर कहानी की शुरुआत में आता है, जब पाठकों को मुख्य पात्रों, सेटिंग और केंद्रीय संघर्ष के लिए पेश किया जाता है। हालांकि, कुछ कहानियां कार्रवाई के बीच में शुरू होती हैं और पाठकों को पीछे की ओर जाने के लिए पीछे की ओर पता चलता है कि वास्तव में क्या हो रहा है।
  • संघर्ष: इतिहास में हिस्सेदारी पर हिस्सेदारी हर कहानी में कुछ दांव पर होना चाहिए, अन्यथा पाठक पढ़ना जारी रखना नहीं चाहता, चाहे भाषा कितनी अच्छी हो। हर कहानी की जरूरत है एक संघर्ष या की बात वोल्टेज कर सकते हैं भी नाटकीय दो पुरुषों एक ही औरत से अधिक लड़ रहे हैं, तो हो सकता है, या एक महिला ने अपने दोस्त पूछता है कि अगर वह एक पार्टी के लिए उसे आमंत्रित करना चाहता है। संघर्ष की प्रकृति महत्वपूर्ण नहीं है - क्या महत्वपूर्ण है कि पाठकों को क्या होता है में रुचि है।
  • कहानी का संकल्प संघर्ष का समाधान या चर्चा होने के बाद, कहानी को समाप्त करना होगा। लेकिन ज्यादातर कहानियों में एक सुखद अंत या इतनी ज्यादा नहीं है कई कहानियाँ एक शब्द या छवि के साथ समाप्त होती हैं जो पाठक को सोचने के लिए छोड़ देता है यदि अंत में कहानी पूरी तरह से निष्कर्ष निकाली गई है, तो आप बहुत रहस्य और आकर्षण को निकाल देंगे।



  • छवि शीर्षक 18438 10
    3
    अपने पात्रों का विकास करें आपकी कहानी में एक या एक से अधिक वर्ण होने चाहिए, जो आपके पाठकों को चिंता करने की जरूरत है और वे क्यों खुश कर सकते हैं, भले ही वे वफादार नागरिक या हितकारी लोग न हों आप कई अलग-अलग तरीकों से अपने पात्रों को चिह्नित कर सकते हैं और वे सभी मान्य हैं। आपके पाठकों को अपने पात्रों का एक मजबूत अर्थ व्यक्त करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • वे क्या कहते हैं उसका वर्णन करें वार्ता की सही रेखा एक चरित्र के इरादों में एक झलक डाल सकती है - विशेषकर यदि बातचीत उस पर निर्भर नहीं करती है जो वह सोच रहा है।
  • वर्णन करें कि वे क्या करते हैं चरित्र हर सुबह सुबह 6 बजे अलार्म के बिना उठता है या बटन दबाकर घंटे चला जाता है "दिन में झपकी लेना" उठने से पहले? हर छोटी सी एक्शन, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह पहले कितना छोटा लग सकता है, चरित्र को बनाने में मदद कर सकता है
  • वे जो दिखते हैं उसका वर्णन करें क्या चरित्र चरित्र को सुपरमार्केट में चला जाता है या गहरा दुःख के एक क्षण के दौरान मनोहर रूप से मुस्कुराता है? एक चरित्र का भौतिक स्वरूप उसकी मानसिक स्थिति का क्रॉस-सेक्शन फेंक सकता है।
  • वर्णन करें कि वे दूसरों के साथ कैसे सहभागिता करते हैं क्या आपका चरित्र दुर्बल या घबराए हुए तरीके से शर्म महसूस करता है कि उसके आस पास हर कोई अपना मुंह खोलने से डरता है? क्या आप नौकरियों के प्रति दयालु हैं क्योंकि आपकी मां ने यह काम किया था या क्या वे उन सभी के साथ एक किसान हैं क्योंकि उनमें से एक ने उसके दिल को विचलित किया या सिर्फ इसलिए कि वह ऐसा महसूस करती है? बाहर के एक चरित्र को देखकर उसके बारे में बहुत कुछ पता चल सकता है
  • छवि शीर्षक 18438 11
    4
    अपना वार्तालाप विकसित करें संवाद उन शब्दों को चिह्नित करता है जो अक्षर कहते हैं, जो आमतौर पर उद्धरण चिह्नों में रखे जाते हैं। यह एक चरित्र के बारे में बहुत कुछ बता सकता है, जो कि वह कहता है और जो कहने के लिए वह नहीं चुनता है। आपको बातचीत करना चाहिए जो वास्तविक लोगों द्वारा बोलने की तरह लगता है, बल्कि बहुत फैंसी या मजबूर दिखने के बजाय यह देखने के लिए वार्तालाप को जोर से पढ़ें कि क्या वास्तव में ऐसा कुछ लगता है जैसे कोई व्यक्ति कहता है।
  • दो वर्णों के बीच बातचीत उनकी गतिशीलता में बहुत सी समझ भी डाल सकती है।
  • अनकही के लिए भी ध्यान दें उदाहरण के लिए, अगर कोई बच्चा नाराज़ हो जाता है क्योंकि उसके पिता ने अपना बेसबॉल गेम गंवा दिया है, अगर वह खेल को तब भी जारी नहीं रखता है जब वे एक-दूसरे को फिर से देखते हैं और पूछते हैं "तुम्हारी नौकरी कैसी थी?", तो वह उसके बारे में बहुत कुछ प्रकट कर सकता है
  • अपनी बातचीत में भारी लेबल जोड़ने से बचें, जैसे कहें: "मैरी ने घोषणा की ..." के बजाय "मैरी ने कहा ..."।
  • छवि शीर्षक 18438 12
    5
    कहानी की स्थापना का विकास करना महत्वपूर्ण हो सकता है या उस घटनाओं के साथ ऐसा करने में बहुत कम हो सकता है जो उत्पन्न हो। अगर कहानी को एक सामान्य घर में सेट किया गया है जो कि इतिहास के साथ कुछ नहीं करता है, तो यह ठीक है। लेकिन अगर एक चरित्र के प्रेमी घर वह अपनी पत्नी के साथ साझा करता में टूट, तो हर छोटी विस्तार महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह अपनी पत्नी के साथ चरित्र के रिश्ते पर प्रकाश डाल सकती है - और क्या वह इस पर अपनी मालकिन सोचता है। निर्णय लें कि पर्यावरण को कितना महत्व देना चाहिए और इसके अनुसार इसे विकसित करना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर सेटिंग कहानी के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है, पाठक भ्रमित और उसे पता है जहां घटनाओं जगह ले जाने, हालांकि यह केवल एक दूरस्थ कृषि शहर या कहीं नहीं के बीच में एक गुमनाम उच्च विद्यालय है टाल।
  • समय अवधि सेटिंग का हिस्सा माना जा सकता है। यदि साठ के दशक में कहानी तैयार की जाती है, तो अपने पाठक को पर्याप्त सुराग दें, ताकि वह आधे कहानी को सोचने में ना करे, जो कि वर्तमान में होता है।
  • छवि शीर्षक 18438 13
    6
    अपनी आवाज का विकास करें लिखित रूप में, आवाज का एकमात्र तरीका शब्द लिखा गया है जो दर्शाता है कि हो सकता है कि आपके द्वारा केवल लिखा गया हो। आपके शब्दों में उनकी विशिष्टता, लय और ताल होना चाहिए, और कोई भी उन्हें डुप्लिकेट करने में सक्षम नहीं होना चाहिए। सबसे पहले, यह प्राकृतिक कहानी लेखकों के लिए अपने पसंदीदा लेखकों की नकल करने टटोला, लेकिन व्यावसायिकता में बढ़ रही है, आप अपने विचारों और विचारों को व्यक्त करने के लिए एक अनूठा रास्ता खोजने चाहिए।
  • शब्द `आवाज` शब्द के शब्दों के बारे में बताता है, न कि सिर्फ चरित्र के। प्रत्येक शब्द जो कि कहानी में डाला जाता है, लेखक के `आवाज` में योगदान देता है
  • छवि शीर्षक 18438 14
    7
    कहानी लिखने में निहित नुकसानों से बचें यद्यपि कुछ दिशानिर्देश हैं, लेकिन कोई भी कड़ी मेहनत और नियम नहीं है, जो कहानी को अच्छा बनाता है या नहीं। इसके अलावा, आप कहानीकारों द्वारा की गई कुछ सबसे आम गलतियों से बचकर एक सफल कहानी लिखने की बाधाओं में सुधार कर सकते हैं कहानी को आगे बढ़ाने के बारे में सोचने के लिए यहां कुछ बातें हैं:
  • एविता "जानकारी अधिभार"। पाठक को सब कुछ मत बताइए जो आपको लगता है कि `जानना चाहिए` जब कहानी शुरू होती है। यदि आप वास्तव में कुछ होने से पहले वर्णों और कार्रवाई का वर्णन करने वाले तीन पृष्ठों का खर्च करते हैं, तो पाठक थक गए होंगे।
  • मेकअप के साथ फाइनल से बचें किसी को यह जानने के लिए कोई कहानी पढ़ना पसंद नहीं है कि यह सब एक सपना था या यह किसी विदेशी के दृष्टिकोण से हर समय बताया गया था। हे हेनरी इस तरह के अंत के लिए प्रसिद्ध थे, लेकिन अब उन्हें क्लिच के रूप में देखा जाता है।
  • चीजें सरल रखें आप सोच सकते हैं कि एक छोटी सी कहानी लिखने का तरीका एक पुष्पपूर्ण और महान भाषा का उपयोग करने का तरीका है। आप किसी खूबसूरत महल में हाई सोसाइटी में जीवन के बारे में एक कहानी लिख रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा समाधान हो सकता है लेकिन, अवधारणाओं के अधिकांश के लिए, यह बेहतर है छोटे और सरल रखने के लिए।
  • बातचीत में एक्सपोजर से बचें यह कथन है ई नहीं संवाद जो आपके पाठकों को कहानी पर मूल जानकारी समझा जाना चाहिए। वार्ता का उपयोग वर्णों और उनके संघर्षों और संबंधों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाना चाहिए, लेकिन समझा नहीं "उद्देश्य तथ्यों" इतिहास का उदाहरण के लिए, एक चरित्र को नहीं कहना चाहिए "लुका, भले ही आप बीस हों और आप विश्वविद्यालय के दूसरे वर्ष में हैं ..." क्योंकि यह ऐसा कुछ है जो दोनों अक्षर पहले से ही जानते हैं
  • इतिहास के दांव को साफ रखें हर पाठक, जब वह आपकी कहानी पढ़ रहा है और उसके बाद, जवाब देने में सक्षम होना चाहिए "दांव पर क्या है?"। यदि कोई पाठक फसल खत्म करता है और उसे पता नहीं है कि क्या दांव पर था, तो कहानी विफल हो गई है।
  • भाग 3

    इतिहास की समीक्षा
    छवि शीर्षक 18438 15
    1
    इसे एक तरफ रखो और उसके पास वापस आएं अपनी कहानी को एक ब्रेक दें - भले ही यह केवल एक दिन के लिए हो। फिर इसे नई आँखों से पढ़ें और एक लेखक के बजाय इसे रीडर के रूप में देखने का प्रयास करें। एक पाठक के रूप में, वाक्यों में जो बेकार या भ्रामक होगा? आपको और अधिक जानने की क्या जरूरत है? साजिश में कौन से अंक बहुत स्पष्ट या बहुत जटिल हैं? ताजा आँखों से अपना काम पढ़ना आपको नया परिप्रेक्ष्य दे सकता है, जिसे बदला जाना चाहिए।
    • कभी-कभी केवल वर्ड दस्तावेज़ में लिखी गई कहानी को छपाते हुए इसे एक नए परिप्रेक्ष्य से देखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • यदि आप वास्तव में कहानी को सुधारना चाहते हैं, लेकिन आप पूरी तरह से चकित हैं, तो इसे एक महीने या दो के लिए सेट करने का प्रयास करें आपको आश्चर्य होगा कि इस अवधि के दौरान आप कितना समझेंगे
    • थोड़ी देर के लिए अपने काम को छोड़कर एक अच्छा कदम है, लेकिन इतने लंबे समय तक नहीं कि आप इसमें रुचि खो देते हैं।
  • छवि शीर्षक 18438 16
    2
    प्रतिक्रिया के लिए खोजें यदि आप अपनी कहानी को दुनिया में लाने के लिए तैयार हैं, तो आप इसे एक करीबी दोस्त, एक साथी लेखक, एक अंग्रेजी शिक्षक या साथी लेखकों के एक समूह के साथ साझा कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कहानी पूरी तरह से तैयार होने से पहले या आप की आलोचना की जा सकती है, इस बारे में मत पूछो। ऐसे लेखन दिमाग वाले व्यक्तियों के साथ एक लेखन कार्यशाला में शामिल हो रहे हैं, जो अच्छे लेखन के बारे में गंभीर हैं, आपको अपने काम पर एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी।
  • प्रतिक्रिया के लिए उपयोगी होने के लिए, आपको इसके लिए ग्रहणशील होना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपने दुनिया में सबसे अच्छी कहानी लिखी है, तो आप वास्तव में आपसे बात किए गए शब्दों में से एक नहीं सुनाएंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी कहानी सही पाठकों को दे रहे हैं। यदि आप एक विज्ञान कथा कहानी लिख रहे हैं, लेकिन आपने इसे अपने लेखक के दोस्त को सौंप दिया है, जो पहले कभी नहीं पढ़ा है, तो आप सबसे अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक 18438 17
    3
    विभिन्न युगों का उपयोग करके कहानी की समीक्षा करें कहानी की समीक्षा करने के कई अलग-अलग तरीके हैं और यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि पहला मसौदा कैसे दिखता है और कितना काम किया जाना बाकी है। कई कहानियों को दस या अधिक ड्राफ्ट की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए निराश मत हो अगर आपको लगता है कि आपको अपनी कहानी में सब कुछ बदलना है। जब आप अपने काम में परिवर्तन करते हैं, तो यहां कुछ विचार हैं:
  • दृष्टिकोण को देखने के लिए एक बदलाव की आवश्यकता है। आपने सोचा हो सकता है कि आपकी कहानी पहले व्यक्ति में बेहतर काम करेगी, लेकिन आगे पढ़ने के बाद, आप देख सकते हैं कि तीसरा व्यक्ति अधिक उपयुक्त होगा।
  • हर शब्दशः कटौती करें एक अच्छा नियम इतिहास के 250 शब्दों को कटौती करना है (जब तक यह निश्चित रूप से कम से कम दस पृष्ठ लंबा हो) आप सुनिश्चित कर लें कि आपने किया है आपको पता होना चाहिए कि कितने अनावश्यक वर्बोसिटी मिल सकती है।
  • भ्रम को कम करें अपने आप से पूछें कि क्या आप पूरी तरह से समझ पाएंगे कि अगर मैंने कहानी नहीं लिखी है तो क्या हो रहा है। शायद इतिहास की अवधारणा आपके लिए स्पष्ट थी, लेकिन आपके पाठक पूरी तरह से भ्रमित हो सकते हैं।
  • उत्तेजनाओं, ध्वनियों आदि को शामिल करना सुनिश्चित करें। भावनाएं एक जीवित कहानी बनाते हैं सब के बाद, भावनाओं के बिना एक कहानी क्या है?
  • यदि आवश्यक हो तो अधिक शोध करें आप 60 के दशक में न्यूयॉर्क शहर के वेस्ट विलेज में एक कहानी सेट लेखन और पता चलता है कि वास्तव में आप थोड़ा जानते रहे हैं, यह एक सम्मोहक कहानी इस युग में सेट लिखने के लिए पर्याप्त जानने के लिए किताबें लेने के लिए समय है।
  • लगातार रहें जब आप निराश महसूस करते हैं, तो याद रखें कि कहानी का कोई पहला मसौदा कभी बहुत अच्छा नहीं है- लेकिन अगर आप एक दूसरे, तीसरे और चौथे मसौदे लिखते हैं, तो आपको एक शानदार कहानी लिखने की क्षमता होगी।
  • टिप्स

    • आप के बारे में स्पष्ट विचार होना चाहिए कि आपका चरित्र किस प्रकार का होना चाहिए, उसका व्यवहार होना चाहिए। किसी दुर्भाग्यपूर्ण बच्चे को जब आप जानते हैं कि यह कहने में कोई मतलब नहीं है, तो यह जानने के लिए एक अच्छा वाक्यांश न दें। अपने वर्णों को जानिए जैसा कि आप खुद जानते हैं एक दिन के लिए अपने पात्रों के सिर के अंदर रहें
    • आम तौर पर लोग पूरी वाक्यों को कहकर बात नहीं करते। वे एक शब्द के जवाब देते हैं इसलिए वह कभी-कभी धीमी शब्दों जैसे "हां", "एमएम" का उपयोग करते हैं", आदि। वैसे भी इसे ज़्यादा मत करो! एक अच्छी बातचीत, वास्तव में, वास्तव में एक असली भाषण की तरह नहीं लगती है: मान लें कि ऐसा लगता है, लेकिन उबाऊ भागों के बिना।
    • हमेशा शब्दों के उपयोग को सुधारने का प्रयास करें आप जो कहने की कोशिश कर रहे हैं, उसके लिए सटीक शब्द ढूंढें: क्या चरित्र नाराज या उत्तेजित होता है? अनुसंधान और शब्दों के अर्थ के बारे में सोचें। टाइप करें मैनुअल टाइप करें "शैली के तत्व" तो आप सीख सकते हैं कि आप किस तरह से चाहते हैं कि वह स्पष्ट, प्रभावी और विशिष्ट रूप से आपकी क्या भूमिकाएं हैं।
    • ऑनलाइन जाकर नामों के अर्थों की तलाश करें ताकि उनमें से कुछ आपके वर्णों के लिए खोज सकें। यह एक अच्छा तरीका है यदि आपको किसी विशेष वर्ण के लिए उपयुक्त नाम नहीं मिल सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कहानी में शिकारी के रूप में कोई है, तो शब्द से संबंधित नामों पर नज़र डालें "शिकारी"। यह संभवतः आपको उन नामों की एक सूची देगी जो उस विवरण से संबंधित हैं लेना "पीछा" जिसका मतलब है शिकारी: अंत में, आपकी कहानी में यह चरित्र कहा जा सकता है, चेस।
    • सही, सही, सही विराम चिह्न, वर्तनी, व्याकरण, वाक्यों की भावना, निश्चित रूप से जांचें - लेकिन बड़े प्रश्नों को अनदेखा न करें। क्या आपके पात्रों की प्रतिक्रियाएं और प्रतिक्रियाएं प्रशंसनीय हैं? क्या आपने साजिश में शॉर्टकट्स का प्रयोग किया है, यह तुच्छ और सरल बना रहा है?
    • यदि आप आसानी से अपने आप को अन्य लेखकों द्वारा लिखने के तरीके से प्रभावित करते हैं, तो अधिक पढ़ें उन किताबों पर बने रहें, जिनके बारे में आप परिचित हैं और जिस तरह से लेखक समय के साथ अपने पात्रों, साजिश और लक्ष्यों को विकसित करता है, उसका अध्ययन करें।
    • संवेदी भाषा का उपयोग करें यह आपकी कहानी में पाठक को प्रेरित करने की कुंजी है सुनिश्चित करें कि आपके दर्शक कर सकते हैं "देखो, गंध, और सुनो" क्या उन्हें चारों ओर से घेरे? शब्दों के माध्यम से एक चित्र पेंट करें, क्योंकि आप नहीं चाहते कि आपकी पुस्तक बोरिंग हो या गहराई से रहित हो, तो आप चाहते हैं कि आपके पाठक को "देखें और पुनः अनुभव करें" आपके द्वारा बनाया गया दृश्य लेकिन फिर से, इसे ज़्यादा मत करो, हर वृक्ष पर हर एक पत्ती का वर्णन न करें या आप रस्सी को बहुत ज्यादा खींचने का खतरा उतारेगा।
    • लंबी और अपने वर्ण (जो वे कर रहे हैं, उनके रंग-रूप, वे क्या चाहते हैं, क्या वे डर रहे हैं), सेटिंग्स (समय, स्थान) और संघर्ष (व्यक्ति के खिलाफ व्यक्ति, कंपनी के खिलाफ व्यक्ति, भाग्य के खिलाफ व्यक्ति को गहराई से सोचें )। यह वह है जो आपकी कहानी को रोचक बनाता है
    • जब आप लिख रहे हैं, कहते हैं, एक पुस्तक है, यह तो अच्छा होगा कि तुम कहाँ थे पर नजर है करने के लिए प्रत्येक दिन एक घंटे के बारे में खर्च करने के लिए स्थिति का जायजा का एक तरह लिख करने के लिए है, तो आप कर रहे हैं और आप कहां जाना चाहते हैं जहां।
    • एक लिखने से पहले कम से कम एक हजार पुस्तकें पढ़ें साहसी यात्रा में शामिल रहें, जो लेखकों को दुनिया के सभी हिस्सों से आपको साजिश पढ़ने को तैयार है। पुस्तकों को चुनना याद रखें जो आपकी कहानी से प्रासंगिक हो सकते हैं, और नोट्स कैसे लेते हैं कि लेखक कैसे पृष्ठों के माध्यम से स्क्रॉल करते हैं यदि आप उदाहरण के लिए गहन थ्रिलर उपन्यास लिखना चाहते हैं, तो स्टीफन किंग की कुछ पुस्तकों को पढ़ें। ध्यान दें कि किस प्रकार की शैली प्रत्येक पुस्तक को एक अर्थ देती है, और इसके बारे में आपको क्या आकर्षण है क्या चरित्र में एक मनोवैज्ञानिक गहराई है? क्या लेखक इंद्रियों की भाषा का उपयोग करता है? इसे हमेशा ध्यान में रखें, लेकिन उसी तरह, अपनी शैली को याद रखना याद रखें।

    चेतावनी

    • सजा की लंबाई को बदलना सुनिश्चित करें।
    • आप काम करते समय परिवर्तन न करें यह आपके लेखन को धीमा कर देता है और आपको भूल सकता है कि आप क्या लिखना चाहते हैं। इसके बजाय ब्रेक लें, और जब आप कर सकते हैं तब बदलाव करें।
    • कहानी खींचें या विषय पर बहुत ज्यादा खिंचाव न करें। समझ और ब्याज को प्रोत्साहित करने के लिए केवल पर्याप्त विवरण दें
    • बड़े शब्दों या परिष्कृत शर्तों का भी अक्सर प्रयोग न करें यह शौकिया लगता है, जैसे कि मैंने आपके लिए लिखने के लिए एक कंप्यूटर का उपयोग किया था
    • अत्यधिक परिदृश्य का वर्णन एक मृत अंत हो सकता है।
    • अपनी कहानी को दिलचस्प बनाने के लिए, कभी भी किसी के काम को कभी भी नहीं छापें। अच्छी कहानी लिखना हमेशा कुछ समय ले सकता है, इसलिए धीरज रखो!
    • आपके परिवार की तरह, आप जिन लोगों को अच्छी तरह से जानते हैं, उनके बहुत करीबी विवरण का उपयोग करना स्वाभाविक और आसान है। इसलिए या तो किसी को अपमानजनक न होने से बचने के लिए या उन्हें पता चले कि आपको थोड़ी देर के लिए परिणाम भुगतना होगा।
    • लेखक का ब्लॉक बहुत आम है आप निराश महसूस करेंगे, लेकिन हार न दें - ब्रेक लें और अपना मन आराम करें




    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com