सामग्री की एक तालिका कैसे लिखें

आग बुझाने की तरह, सामग्री की सारणी भी महत्वपूर्ण है, भले ही आप इसका उपयोग अक्सर नहीं करते हैं कोई भी एक रिपोर्ट, एक पत्रिका, एक पुस्तक या सामग्री तालिका पर कुछ और पढ़ता है यहां तक ​​कि अगर, यह एक लंबे समय के पाठ में एक अनिवार्य उपकरण पाठकों मिलता है जो वे की जरूरत है मदद करने के लिए है। कुछ पाठकों को पूर्व-पढ़ने के दौरान सामग्री की तालिका का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि वस्तु का इलाज किया जा सके। यहां बताया गया है कि बिना पीड़ित और सही तरीके से काम कैसे करें

सामग्री

कदम

अपनी तालिका की सामग्री लिखें
छवि शीर्षक शीर्षक वाली सामग्री तालिका 1 देखें
1
पहले दस्तावेज़ लिखें। यदि आप मसौदा तैयार करने के लिए सामग्री की तालिका का उपयोग करना चाहते हैं, तो उस समय के लिए पृष्ठ संख्याएं बिना स्केच करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की तालिका बनाएँ चरण 2
    2
    दस्तावेज़ को व्यवस्थित करें तय करें कि आपकी किस प्रकार की संरचना होगी आवश्यक अनुभाग बनाएं इसकी समीक्षा करें और सर्वोत्तम अंतिम मसौदा बनाएं। खासकर यदि आप सामग्री की तालिका को हाथ से व्यवस्थित कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा शामिल की गई सामग्री हर समय नहीं बदलेगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाली सामग्री तालिका 3 देखें
    3
    तय करना कि आप सामग्री की तालिका को कितना विस्तृत करना चाहते हैं क्या आप केवल मुख्य खिताब या यहां तक ​​कि उपशीर्षक और अन्य स्तरों की सूची करेंगे?
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की तालिका बनाएँ चरण 4
    4
    संपूर्ण दस्तावेज़ में पृष्ठ संख्या असाइन करें, या यदि आप चाहें, तो केवल शीर्षक और उपशीर्षक वाले पृष्ठों पर।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की तालिका बनाएँ चरण 5



    5
    अपने दस्तावेज़ की शुरुआत में एक नया पृष्ठ बनाएं शब्द लिखें "सामग्री की तालिका " शीर्ष पर
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की तालिका बनाएँ चरण 6
    6
    दो कॉलम बनाएँ
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाली सामग्री तालिका 7 लिखें
    7
    बाएं स्तंभ में मुख्य खिताब की सूची।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की तालिका बनाएँ चरण 8
    8
    दाएं हाथ के कॉलम में संबंधित पृष्ठ या अनुभाग संख्याएं सूचीबद्ध करें।
  • टिप्स

    • यदि आप इस दस्तावेज़ को किसी पीडीएफ या किसी अन्य ऑनलाइन प्रारूप के रूप में प्रकाशित करते हैं, तो सभी पृष्ठों की संख्या का विचार करने पर विचार करें ताकि वे प्रिंट में उसी आदेश का पालन करें। भिन्न पृष्ठ संख्याओं के दो सेट होने से भ्रमित हो सकता है
    • यदि आप हाथ से सामग्री की तालिका का आयोजन कर रहे हैं, तो डॉट्स के साथ पृष्ठ संख्याओं को शीर्षक में मर्ज करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें इसके बजाय, बिना सीमाओं, स्तंभों का उपयोग करें या बस टैब संख्या का उपयोग पृष्ठ संख्याओं से शीर्षक के लिए करें। इस तरह आपकी सामग्री की सारणी स्पष्ट और अधिक पठनीय होगी।
    • पृष्ठ क्रमांकन का विकल्प संख्याओं और उपविभागों को अलग तरह से दर्शाता है। एक मानक संरचना ठीक हो जाएगी इस तरह, एक अनुभाग जोड़ने से केवल उन लोगों को प्रभावित होगा, और किसी अनुभाग में पैराग्राफ जोड़ना बिल्कुल भी कुछ नहीं बदलेगा।
    • प्रकाशक के दिशानिर्देशों का पालन करें या आपने परियोजना को सौंपा। यदि आपके पास दिशा-निर्देश नहीं हैं, तो एक उदाहरण के लिए पूछें या एक ही प्रकार के लिए देखें।
    • कई इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों को आंतरिक संदर्भ लिंक बनाने के लिए स्थापित किया जा सकता है, ताकि जब आप एक शीर्षक पर क्लिक करेंगे तो आपको उस अनुभाग में ले जाया जाएगा जो आपके हित में है
    • पता लगाएँ कि क्या आपके वर्ड प्रोसेसर का एक उपकरण है जो सामग्री के टेबल स्वतः उत्पन्न करता है। चूंकि यह लेखन चरण से ही संबंधित है, इसलिए यह तालिका स्वचालित रूप से स्वयं को अपडेट कर देगी, इसलिए आपको हर बार पैराग्राफ को जोड़ते समय पृष्ठ संख्याओं को दोबारा जांचना नहीं पड़ता है। चूंकि यह आपको एक विशिष्ट संरचना चुनने पर पहले से ही खिताब सेट करने के लिए कह सकता है, इसलिए यह उपकरण सेट करना सबसे अच्छा है और फिर दस्तावेज़ लिखना है। यदि आप पहले से ही लिखा है, तो वापस जाएं और शीर्षक बदलें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com