माफी के एक पत्र कैसे लिखें

यदि आपने कोई गलती की है, लेकिन आप आगे बढ़ने और उसे ठीक करने के लिए तैयार हैं, आपके लिए अच्छा है! माफी का एक पत्र एक गलती से निपटने या किसी व्यक्ति को बेहतर महसूस करने में मदद करने का एक बढ़िया तरीका है, भले ही गलती अनजाने में थी यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके बहाने वास्तव में प्रभावी हैं और किसी भी अधिक पीड़ा का कारण नहीं है, तो आपको इस मार्गदर्शिका की सलाह का पालन करना होगा। शानदार बहाने लिखने के तरीके जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

अपने बहाने लिखें
छवि लिखित लिखें अपोलोला पत्र चरण 1
1
यह बताएं कि किस तरह का पत्र है यह इंगित करके शुरू करना एक अच्छा विचार है कि यह माफी का एक पत्र है। यह वह व्यक्ति देता है जो भावनात्मक रूप से खुद को बाकी पत्र के लिए तैयार करने का अवसर पढ़ता है आप यह नहीं समझना चाहते हैं कि आप क्यों लिख रहे हैं या आप क्या कह रहे हैं।
  • कुछ लिखें: "मैं आपको माफी के एक पत्र लिखना चाहता था"।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    2
    अपनी गलती दर्ज करें यह कहने के बाद कि आप माफी मांग रहे हैं, इसके लिए निर्दिष्ट कर रहे हैं कि आप किसके लिए माफी मांग रहे हैं और यह गलती क्यों थी बहुत सटीक और वर्णनात्मक होना अपनी गलतियों को खुले तौर से स्वीकार करके, जिस व्यक्ति के लिए आप माफी मांग रहे हैं वह जान जाएगा कि आपने वास्तव में क्या किया था।
  • कुछ लिखें: "मैंने पिछले शनिवार को जो किया वह बहुत अनुचित, अपमानजनक और स्वार्थी था। आपकी खुशी को केवल आपकी खुशी पर रखना चाहिए और यह आपके प्रेम का उत्सव होना चाहिए। मुझसे शादी करने के लिए जेसिका से पूछा, मैंने अपने बारे में ध्यान आकर्षित किया मैंने अपना पल चोरी करने की कोशिश की और मैं गलत था"।
  • छवि लिखित लिखें अपोलोला पत्र चरण 3
    3
    उस दर्द को पहचानें जिसे आपने दूसरे व्यक्ति के कारण किया है पहचानो कि आप उसे चोट पहुँचाते हैं और कितना यह आम तौर पर यह कहने का सही समय है कि यह अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाने का आपका इरादा नहीं था
  • कुछ लिखें: "यूसुफ ने मुझसे कहा था कि मेरे कार्यों ने न केवल आपकी शादी को बर्बाद कर दिया है, बल्कि यह कि वे आपके हनीमून को भी प्रभावित कर रहे हैं, जिससे इसे कम खास बना दिया गया है। मुझे आशा है कि आप समझते हैं कि यह मेरा इरादा कभी नहीं रहा है मैं चाहता था कि आप इन क्षणों को केवल खुशियों को याद करके फिर से सोचें, लेकिन मैंने अपने स्वार्थी कार्यों के साथ सब कुछ बर्बाद कर दिया। मैंने आपको ये खुश यादों को लूट लिया है हालांकि मुझे वाकई पता नहीं है कि आपको कैसा महसूस होता है, मैं निश्चित रूप से यह समझ सकता हूँ कि मैंने जो किया वह सबसे खराब चीजें है जो मैं कर सकता था"।
  • एक शीर्षक लिखें छवि टाइप करें एक अपोलो लेटर चरण 4
    4
    अपनी आभार व्यक्त करें यदि आप चाहते हैं, भले ही यह आवश्यक न हो, तो आप सभी कड़ी मेहनत और सकारात्मक चीजों को पहचान सकते हैं जो उस व्यक्ति ने आपके लिए अतीत में किया है। इस तरह आप अपनी प्रशंसा दिखा सकते हैं और उन्हें समझ सकते हैं कि आपने जो किया उसके लिए आप वास्तव में दोषी महसूस करते हैं।
  • कुछ लिखें: "यह मेरे लिए सचमुच बहुत भयानक था कि आपने मेरे साथ व्यवहार किया, जैसे कि आपने अपने परिवार में खुली बाहों के साथ मुझे स्वागत किया। आपने न केवल अपने भाई के लिए अपने अविश्वसनीय और सुंदर प्रेम का प्रदर्शन किया है, परन्तु आपने मुझे समर्थन और दया भी दिया है, जिसे मैं कभी संभव नहीं सोचा होगा। आपको इस तरह से चोट पहुंचाने के लिए उन सभी चीजों का अपमान किया गया जो आपने मेरे लिए किया था और इसीलिए मैं खुद से नफरत करता हूं"।
  • छवि लिखित लिखें अपोलोला पत्र चरण 5
    5
    जिम्मेदारी स्वीकार करें यह माफी के एक पत्र के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है, लेकिन यह लिखना सबसे मुश्किल हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर दूसरे व्यक्ति ने गलतियां की हैं, तो यह उन पर ध्यान देने का समय नहीं है। आपको क्या करने की ज़रूरत है अपनी गलतियों के लिए खुलेआम और आरक्षित बिना जिम्मेदारी स्वीकार करता है आपके पास जो भी किया था उसके अच्छे कारण हो सकते हैं, लेकिन यह कहने से बचने का कोई कारण नहीं होना चाहिए कि आपके कार्यों में किसी अन्य व्यक्ति को चोट लगी है।
  • कुछ लिखें: "मैं इसके बारे में स्पष्टीकरण देने की कोशिश कर सकता हूं, लेकिन कोई बहाना नहीं है मेरा इरादा, भले ही अच्छा हो, इस मामले में कोई फर्क नहीं पड़ता: केवल मेरी गलत पसंद गिनती मैं अपने स्वार्थी कृत्यों की सभी ज़िम्मेदारी लेता हूं और मैंने आपको बहुत ही दुखद दर्द दिया है"।
  • अपने कार्यों के लिए बहाने नहीं ढूंढें, लेकिन आप अपने तर्क को बहुत सावधानी से समझा सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह वास्तव में आवश्यक है या यह स्थिति को सुधार सकता है, तो आप यह समझा सकते हैं कि आपने जो चुनाव किए हैं, आपको यह केवल तभी करना चाहिए यदि आपको लगता है कि स्पष्टीकरण घायल व्यक्ति को बेहतर महसूस कर सकता है।
  • छवि लिखित लिखें एक अपोलोला पत्र चरण 6
    6
    एक समाधान प्रदान करें जो बदलेगा। यह कहकर कि आप खेद है पर्याप्त नहीं है क्या बहाने वास्तव में वैध बनाता है भविष्य में समस्या को हल करने का एक तरीका खोज रहा है। यह कहने से भी बेहतर है कि यह फिर से नहीं होगा। जब आप चीजों को बदलने की एक योजना प्रदान करते हैं, तो आप अन्य लोगों को दिखाएंगे कि आप वास्तव में स्थिति सुधारना चाहते हैं।
  • कुछ लिखें: "कहने के लिए कि मैं माफी चाहता हूँ, हालांकि, पर्याप्त नहीं है आप अधिक लायक हैं। जब आप घर आते हैं, तो जेसिका और मैं आपके सम्मान में एक बड़ा स्वागत पार्टी देने का मौका प्राप्त करना चाहूंगा। यह वर्ष की पार्टी होगी और आपके और मेरे भाई के बीच प्रेम के उत्सव को 100% समर्पित किया जाएगा। यदि आप नहीं चाहते हैं, तो यह कोई समस्या नहीं है: मैं आपको अविश्वसनीय और खुश यादें बनाने में मदद करने का एक रास्ता खोजना चाहता था जो मैंने आपके पास से लिया था"।
  • छवि लिखित लिखें अपोलोला पत्र चरण 7
    7
    भविष्य में अपने रिश्तों को बेहतर बनाने की इच्छा व्यक्त करें। आपको स्पष्ट रूप से माफी नहीं मांगनी चाहिए: आप वास्तव में क्या चाहते हैं यह व्यक्त करना बेहतर है, या भविष्य में आपके बीच के रिश्तों में सुधार होगा।
  • कुछ लिखें: "मैं माफी की उम्मीद नहीं कर सकता, हालांकि मैं निश्चित रूप से यह चाहता हूं। मैं केवल इतना कह सकता हूं कि मुझे उम्मीद है कि हमारे बीच चीजों का असर होगा मैं चाहता हूं कि आप अच्छी तरह से रहें और अंत में मैं अपनी कंपनी में खुश रह सकता हूं। मैं हमारे पास सुंदर रिश्तों को पुनर्प्राप्त करना चाहता था मुझे उम्मीद है कि भविष्य में हम इस सब पर काबू पाने और एक साथ खुश यादें बनाने का एक तरीका पा सकते हैं"।
  • भाग 2

    बहाने के लिए सही तरीके से पूछें
    छवि लिखित लिखें एक अपोलोला पत्र चरण 8
    1
    अगर आपको 100% यकीन नहीं है, तो यह बदलाव करने का वादा मत करो, आप इसे कर सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपने एक गलती की है कि आप शायद दोहराएंगे या दो व्यक्तियों के बीच व्यक्तित्वों या मूल्यों में निहित मतभेदों से पैदा होता है, वादा नहीं करते कि आप बदलेंगे। इसका कारण यह है कि आप शायद फिर से गलती कर लेंगे, और आपके भविष्य के बहाने मूल्य नहीं होंगे।



  • छवि लिखित लिखें अपोलोला पत्र चरण 9
    2
    भाषा पर ध्यान दें माफी मांग एक अधिग्रहण योग्यता है। हमारे पास इसके लिए एक प्राकृतिक प्रतिरोध है और हम अक्सर इसे से बचने के लिए सब कुछ करते हैं। यही कारण है कि यदि आप सही तरीके से माफी मांगना चाहते हैं, तो आपको अपनी भाषा पर ध्यान देना होगा। कुछ वाक्यांशों और शब्दों को एक बहाना पसंद है, लेकिन वास्तव में वे कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन इसे बदतर बनाते हैं क्योंकि वे दिखाते हैं कि आप वास्तव में दिमाग नहीं करते हैं। इन शब्दों को अनजाने में उपयोग करना आसान है, इसलिए अपना पत्र लिखते समय सावधान रहें उदाहरणों में शामिल हैं:
  • "त्रुटियां बनाई गई हैं ..."
  • के साथ वाक्यांश अगर, जैसे: "अगर आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई जा रही है तो मुझे खेद है", ओ "अगर इससे आपको बुरा लगता है ..."।
  • "मुझे खेद है आप इस तरह से महसूस किया"।
  • छवि लिखित लिखें अपोलोला पत्र चरण 10
    3
    ईमानदार और वास्तविक रहें जब आप माफी मांगते हैं, तो आपको ईमानदारी से इसे करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो कुछ मामलों में, माफी मांगने से पहले वास्तव में खेद होने के लिए इंतजार करना बेहतर होगा। जब आप अपना पत्र लिखते हैं, औपचारिक भाषा और चुटकियों से बचें। आपको इंटरनेट पर मिले पत्र की प्रतिलिपि न करें। आपको अपनी स्थिति के बारे में विशेष रूप से बात करनी होगी जिससे कि जिस व्यक्ति के लिए आप माफी मांग रहे हैं वह जानता है कि आप वास्तव में क्या समझ रहे थे और यह क्यों गलती थी
  • छवि लिखित लिखें अपोलोला पत्र चरण 11
    4
    पत्र में उम्मीदों और अनुमानों को शामिल न करें। आपका पत्र प्रेरक, अशिष्ट या आक्रामक नहीं होना चाहिए। आपको अपराध की भावना पैदा करने के द्वारा क्षमा प्राप्त करने की कोशिश करने की आशंका नहीं देना पड़ेगा। आपको इस बारे में अनुमान लगाने की ज़रूरत नहीं होगी कि दूसरे व्यक्ति कैसा महसूस करता है या वह क्रोधित क्यों होता है, क्योंकि आप यह साबित कर सकते हैं कि आपको बहुत कुछ नहीं पता था। यह एक विनम्र स्वर को ग्रहण करना बेहतर है और दूसरे व्यक्ति को स्थिति पर नियंत्रण में आने दें। इस तरह की भाषा में सबसे अधिक संभावना माफी की ओर ले जाएगी।
  • छवि लिखित लिखें एक अपोलो लेटर चरण 12
    5
    पत्र भेजने से पहले एक या दो दिन रुको। जब आप कम भावनात्मक रूप से शामिल होते हैं तो इसे फिर से पढ़ना उपयोगी होगा।
  • भाग 3

    पत्र प्रारूप का इलाज
    छवि लिखित लिखें एक अपोलोला पत्र चरण 13
    1
    पत्र शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका चुनें माफी के एक पत्र के लिए, आपको क्लासिक के साथ शुरू करना चाहिए "प्रिय ..."। पत्र की शुरुआत में बहुत ज्यादा फूलों की भाषा का इस्तेमाल नहीं करना और बहुत सरल अभिवादन लिखना बेहतर नहीं है।
  • छवि लिखित लिखें एक अपोलोला पत्र चरण 14
    2
    कक्षा के साथ पत्र को समाप्त करें यदि आपको यह पता नहीं है कि पत्र कैसे समाप्त किया जाए, तो क्लासिक का उपयोग करें "सबसे अच्छा संबंध है"। आप अधिक रचनात्मक होंगे यदि आप पत्र को औपचारिक रूप से प्रदर्शित होने से रोकना चाहते हैं। जैसे वाक्यांशों की कोशिश करें "मुझे सुनने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद", ओ "मेरे कार्यों के कारण होने वाली समस्याओं के लिए मैं अपने दिल के नीचे से फिर से माफी मांगता हूं और मुझे उम्मीद है कि मैं इसका उपाय कर सकता हूं"।
  • एक लिखित पुस्तक अपोलोला पत्र चरण 15
    3
    विचार करें कि अगर माफी औपचारिक होना चाहिए। अगर आप पेशेवर या औपचारिक संदर्भ में माफी के एक पत्र लिख रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका पत्र औपचारिक है। इसे शैली में प्रिंट करने के अलावा, आपको तिथि, नाम, कंपनी का नाम, लिखित हस्ताक्षर और औपचारिक पत्र से जुड़े दूसरे स्वरूपण तत्व जैसे चीजें भी जोड़नी चाहिए।
  • आपको इस पत्र में एक औपचारिक भाषा का इस्तेमाल करना चाहिए, जो स्थिति के लिए उपयुक्त है।
  • टिप्स

    • सभी दोष लेने की कोशिश करें - किसी और को शामिल करने की कोशिश न करें यह जिम्मेदार और परिपक्व साबित होता है
    • सुनिश्चित करें कि पत्र संक्षिप्त और संक्षिप्त है, बिंदु पर जाएं और पूरी जिम्मेदारी लें।
    • सुनिश्चित करें कि आपका पत्र बहुत छोटा नहीं है दो या तीन वाक्य पर्याप्त नहीं होंगे। हालांकि बेला शुरू करने से बचें!
    • यदि आपको पत्र लिखने में कठिनाई हो रही है, तो आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें। इन बातों के मुकाबले आपके पास उनके साथ और भी अनुभव हो सकता है, और वे आपकी मदद करने में निश्चित रूप से खुश होंगे।
    • जब आप माफी मांगते हैं तो आपको अपना गौरव अलग-अलग करना पड़ता है। गर्व के साथ कुछ भी हासिल नहीं किया जाता है, जबकि रिश्ते को समायोजित करना अक्सर अनमोल होता है।

    चेतावनी

    • जो कुछ भी अन्य व्यक्ति को बुरा महसूस कर सकता है उसे जोड़ न दें आप ऐसा करके सही तार को छू नहीं पाएंगे और आप को माफ नहीं किया जाएगा। इसके अलावा बहाने अपने दिल से आने की कोशिश करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com