एक तुलनात्मक निबंध कैसे लिखें

आपके प्रोफेसर ने आपको एक तुलनात्मक निबंध का चित्रण किया है, या आपको एक कार्य परियोजना के लिए एक व्यापक तुलनात्मक रिपोर्ट लिखनी है। एक निबंध को योग्य बनाने में सक्षम होने के लिए, आपको उन दो विषयों की पसंद से शुरू करना होगा जो पर्याप्त समानताएं और मतभेद हैं जिन्हें एक महत्वपूर्ण तरीके से तुलना की जा सकती है, जैसे दो खेल टीम या सरकार की दो प्रणालियों। एक बार जब आप इस बाधा को पार कर लेते हैं, तो आपको अनुसंधान, तथ्यों और अनुच्छेदों की तुलना और पाठकों को बधाई देने के लिए अच्छी तरह से संगठित करने के लिए कम से कम दो या तीन अंक मिलना चाहिए। एक तुलनात्मक निबंध कैसे लिखना जानना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो आपके स्कूल और पेशेवर कैरियर के दौरान आपके लिए कई बार उपयोगी होगा।

कदम

भाग 1

साधु की सामग्री का विकास करना
एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
परियोजना के अनुरोध या वितरण का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करें। एक निबंध लिखने के लिए आपके मन में एक महान विचार हो सकता है हालांकि, अगर आप जो पूछे जाते हैं, इसके साथ पूरी तरह फिट नहीं होता है, तो आप उस उत्पाद को नहीं बनाते हैं जो आपके प्रोफेसर या प्रमुख की अपेक्षा करते हैं। वितरण की ध्यानपूर्वक जांच करें (और शीर्षक, अगर आपके पास है) और प्रमुख वाक्यांशों को रेखांकित करें जैसा कि आप काम करते हैं, आपके पास अगले वाक्यांशों की सूची रखें।
  • तुलनात्मक निबंधों के कई वितरण अपने अंतिम लक्ष्य को शब्दों और अभिव्यक्तियों का उपयोग करते हुए दर्शाते हैं तुलना, इसके विपरीत करने के लिए, समानता और मतभेद लेखक गाइड करने के लिए
  • इसके अलावा, विचार करें कि आपके द्वारा निर्दिष्ट विषय में सीमाएं हैं।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    समझने की कोशिश करें कि आप किस प्रकार के तुलनात्मक निबंध को लिखने के लिए कहा गया है। कुछ ग्रंथ शायद एक तुलना या इसके विपरीत के लिए पूछ सकते हैं, जबकि अन्य आपको एक निश्चित परिचयात्मक फ्रेम से शुरू करने के लिए कह सकते हैं और फिर किए गए टिप्पणियों के आधार पर मूल्यांकन या तर्क विकसित कर सकते हैं। इन ग्रंथों के लिए, केवल समान या विभिन्न पहलुओं की रिपोर्टिंग पर्याप्त नहीं है
  • यदि आप एक बड़ी परियोजना की तुलना शुरू करने के साथ काम कर रहे हैं, तो डिलीवरी आमतौर पर आपको मार्गदर्शन करने के लिए प्रश्न पूछेगा। उदाहरण: "एक विचार या किसी विशेष विषय को चुनें, जैसे प्यार, सुंदरता, मृत्यु या समय, और दो पुनर्जागरण कवियों द्वारा इस विषय को दिखाए गए दृष्टिकोण पर विचार करें"। इस वाक्य में आपको दो कवियों की तुलना करना है, लेकिन आपसे यह भी संकेत मिलता है कि इन दो लेखकों ने तुलना की अवधि के साथ किस तरह से व्यवहार किया है। दूसरे शब्दों में, इन दोनों लेखकों के दर्शन पर आपको एक मूल्यांकन या विश्लेषणात्मक तर्क को विस्तृत करना चाहिए।
  • यदि आप डिलीवरी के अर्थ के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपने शिक्षक या नियोक्ता से बात करें यह पता लगाने शुरू करने से पहले संदेह स्पष्ट करना बेहतर है कि आपने संपूर्ण पाठ को गलत तरीके से पढ़ा है।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    तुलना की शर्तों के बीच समानताएं और अंतर सूचीबद्ध करें चूंकि उन्होंने आपको एक तुलनात्मक निबंध लिखने के लिए कहा है, इसलिए आप दोनों समान समानताओं और उन तुलनात्मक शब्दों के मुकाबले से बात कर सकते हैं। सबसे अच्छा प्रारंभिक बिंदु उन पहलुओं को साझा करने वाले कारकों की एक सूची लिखना है जो उनकी तुलना में और उनके मतभेदों में से एक है।
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    सूची को रेट करें ऐसा होने की संभावना है कि आप उन सभी पहलुओं के बारे में बात नहीं कर पाएंगे जिन्हें आपने सूचीबद्ध किया है। सूची नीचे स्क्रॉल करें और सूचीबद्ध कारकों के बीच दोहराई जाने वाली थीम या पैटर्न की पहचान करने का प्रयास करें। यह आपको तुलना के आधार को तय करने में मदद कर सकता है।
  • आप एक प्रणाली विकसित कर सकते हैं, जैसे विभिन्न रंगों के उपयोग से विभिन्न प्रकार की समानताएं उजागर करना।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप दो उपन्यासों की तुलना करते हैं, तो आप गुलाबी के साथ अक्षरों के बीच समानता, नीले रंग की सेटिंग्स और हरे रंग के साथ विषयों या संदेशों को उजागर कर सकते हैं।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    तुलना के आधार की स्थापना यह आपको तुलना के संदर्भ प्रदान करता है: आप इन दो शब्दों की जांच कैसे करेंगे? अन्य संभावनाओं के अलावा, यह आधार सैद्धांतिक दृष्टिकोण हो सकता है, जैसे नारीवाद या बहुसंस्कृतिवाद, एक प्रश्न, एक समस्या जिसे आप उत्तर देना चाहते हैं या एक ऐतिहासिक तर्क, जैसे उपनिवेशवाद या मुक्ति तुलना में एक विशिष्ट थीसिस या एक सर्वसमाचार वाला विचार होना चाहिए जो निर्धारित करता है कि आप दो (या अधिक) तत्वों की तुलना क्यों कर रहे हैं
  • वे आपको तुलना के आधार प्रदान कर सकते हैं आप को क्या करना चाहिए इसके वितरण या स्पष्टीकरण को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • एक तुलना करने के लिए एक आधार शामिल हो सकता है एक निश्चित विषय, विशेषताओं या तुलना की तुलना में दो अलग-अलग शब्दों की तुलना।
  • एक तुलना के आधार से आप तुलना के लिए नींव रख सकते हैं या आपको एक फ़्रेम प्रदान कर सकते हैं
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    तुलना की तुलना करें। आपको उन दोनों चीजों की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए, जो आप तुलना कर रहे हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप डिलीवरी से प्राप्त करने के लिए ज़्यादा जानकारी न दें। दोनों विषयों के साथ व्यापक रूप से निपटने के लिए प्रत्येक विषय के कुछ पहलुओं की तुलना करें।
  • आपके विशेष प्रोजेक्ट के लिए, शोध को उचित या उचित नहीं माना जा सकता है। यदि इस तुलनात्मक निबंध को इस पहलू को शामिल नहीं करना चाहिए, तो इसे जोड़ने से बचें
  • ऐतिहासिक घटनाओं, सामाजिक मुद्दों या विज्ञान से संबंधित विषयों पर एक तुलनात्मक निबंध अनुसंधान की आवश्यकता होने की अधिक संभावना है, जबकि साहित्य के दो कार्यों के बीच की तुलना आम तौर पर इसके लिए नहीं की जाती है।
  • आपके द्वारा दिखाए गए स्वरूप (जैसे विधायक, एपीए या शिकागो) के आधार पर किसी भी शोध डेटा को सही तरीके से उद्धृत करना सुनिश्चित करें।
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    थीसिस विकसित प्रत्येक निबंध को स्पष्ट और संक्षिप्त थिसिस कथन द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए। बेशक, यह आपके शिक्षक या आपके मालिक थे, जिन्होंने आपको तुलना के आधार को सौंपा है, लेकिन आपको एक वाक्य में अभी भी व्यक्त करना होगा क्योंकि आप इन दो कारकों की तुलना क्यों कर रहे हैं तुलना में विषयों की प्रकृति या उनके परस्पर संबंधों के बारे में जानकारी प्रकट करना चाहिए, जबकि थीसिस कथन में विवाद को उजागर करने का कार्य है।
  • भाग 2

    सामग्री को व्यवस्थित करें
    एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    पाठ का एक लाइनअप बनाओ लिखना शुरू करने से पहले, यह निबंध के संगठनात्मक योजना की योजना के लिए बेहतर है। इस प्रकार का एक पाठ एक अनोखी विशेषता है: वास्तव में, आपके पास चुनने के लिए विभिन्न संगठनात्मक रणनीतियों हैं
    • यदि आप चाहें, तो एक पारंपरिक प्रकार का schematization का उपयोग करें, लेकिन एक साधारण बुलेटेड सूची जिसमें आप अवधारणाओं को प्रस्तुत करने का इरादा रखते हैं, यह इंगित करना भी अच्छा होगा।
    • आप पोस्ट के मुताबिक मुख्य बिंदु भी लिख सकते हैं (या आप उन्हें अपने कंप्यूटर पर लिख सकते हैं, उन्हें प्रिंट कर सकते हैं और फिर उन्हें काट सकते हैं), ताकि आप अंतिम क्रम को तय करने से पहले उन्हें व्यवस्थित और पुनर्गठित कर सकें।
  • एक टाइपराइज्ड निबंध लिखने वाली छवि चरण 9
    2



    मिश्रित पैराग्राफ पद्धति का उपयोग करें। प्रत्येक पैराग्राफ को तुलना की दोनों शर्तों के समान रूप से समर्पित करें। इसका क्या मतलब है? पहले में, आप प्रत्येक तुलना शब्द के पहले पहलू की तुलना करेंगे - दूसरे में, आप दूसरे पहलू से निपटेंगे और इसी तरह। हमेशा उसी क्रम में तुलना की शर्तों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें।
  • इस संरचना के फायदे? पाठक तुलना की दृष्टि खो देता है और विचलित नहीं होता। इसके अलावा, आप, लेखक, तर्क के हर बिंदु के दृष्टिकोण के समान रूप से आपके ध्यान को उधार देने के लिए बाध्य हैं।
  • यह विधि विशेष रूप से लंबे निबंध या जटिल समस्याओं के लिए मान्य है, जहां दोनों लेखक और पाठक आसानी से खो सकते हैं। उदाहरण:

    अनुच्छेद 1: वाहन इंजन बिजली एक्स / वाहन इंजन शक्ति वाई

    अनुच्छेद 2वाहन के एक्स / लालित्य वाहन की लालित्य वाई।

    अनुच्छेद 3: वाहन सुरक्षा स्तर एक्स / वाहन की सुरक्षा डिग्री वाई।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    प्रत्येक पैराग्राफ में विषयों को स्विच करें प्रत्येक तुलना अवधि के लिए पैराग्राफ को समर्पित करें इसका अर्थ है कि पहला पैराग्राफ एक तुलना अवधि के एक पहलू को वर्णन करेगा। दूसरे पैराग्राफ तुलना की दूसरी अवधि के समान पहलू की बात करेंगे। तीसरी तुलनात्मक अवधि के दूसरे पहलू पर चर्चा करेंगे। चौथे पैराग्राफ तुलना की अन्य अवधि के एक ही पहलू की चिंता करेगा, और इसी तरह। हमेशा एक ही क्रम में प्रत्येक तुलना के बारे में बात करना सुनिश्चित करें।
  • इस संरचना के फायदे? यह आपको अधिक विस्तार से अंक पर चर्चा करने की अनुमति देता है, और तुलनात्मक रूप से दो अलग-अलग संदर्भों से निपटने के लिए यह कम ध्यान देने योग्य है।
  • यह विधि विशेष रूप से निबंधों के लिए सिफारिश की गई है जिसमें विवरण और गहराई की आवश्यकता है। उदाहरण:

    अनुच्छेद 1: इंजन एक्स की इंजन शक्ति
    अनुच्छेद 2: वाहन का इंजन बिजली वाई

    अनुच्छेद 3: वाहन एक्स की लालित्य
    अनुच्छेद 4: वाहन की लालित्य वाई।

    अनुच्छेद 5: वाहन एक्स की सुरक्षा की डिग्री
    अनुच्छेद 6: वाहन की सुरक्षा डिग्री वाई
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    एक समय में एक विषय के बारे में सावधानी से बोलें। इसका अर्थ है कि अनुच्छेदों का पहला समूह पहली तुलना अवधि के प्रत्येक पहलू के विवरण के लिए समर्पित है, जबकि दूसरा समूह दूसरी तुलना अवधि के प्रत्येक पहलू को संदर्भित करता है। एक ही क्रम में प्रत्येक पहलू के बारे में बात करना सुनिश्चित करें
  • यह विधि कभी भी सबसे खतरनाक है, क्योंकि तुलना एक तरफा बन सकती है और आप का पालन करने के लिए यह कठिन होगा।
  • इस विधि को केवल सरल विषयों के साथ लघु निबंधों के लिए अनुशंसित किया जाता है, जो पाठक को जारी रखने के दौरान आसानी से याद रख सकता है। उदाहरण:

    अनुच्छेद 1: इंजन एक्स की इंजन शक्ति
    अनुच्छेद 2: वाहन एक्स की लालित्य
    अनुच्छेद 3: वाहन एक्स की सुरक्षा की डिग्री

    अनुच्छेद 4: वाहन का इंजन बिजली वाई
    अनुच्छेद 5: वाहन की लालित्य वाई।
    अनुच्छेद 6: वाहन की सुरक्षा डिग्री वाई
  • भाग 3

    ऋषि लिखें
    एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    एक आदेश के बिना निबंध लिखें बेशक, उन्होंने आपको सिखाया है कि आप नीचे बैठकर एक टेक्स्ट लिखकर शुरु करें। बहरहाल, यह न केवल अधिक मुश्किल है, यह भी आपको अस्वस्थ विचारों को बनाने का खतरा है। इसके बजाय निम्नलिखित की कोशिश करें:
    • पहले पाठ के अनुच्छेदों को लिखें. आपके द्वारा एकत्र की गई सभी जानकारी की प्रक्रिया करें और देखें कि अंतिम परिणाम क्या है। डेटा के साथ काम करने के बाद ही आप निबंध की सामान्य तस्वीर समझेंगे, आप इसे पूरी तरह समझेंगे।
    • अगला, निष्कर्ष लिखें. अब जब आपने काम के बड़े काम किए हैं, तो निबंध की भावना आपको स्पष्ट करनी चाहिए। लोहे को मारो जब तक यह गर्म न हो।
    • अंत में परिचय लिखें. व्यवहार में, यह निष्कर्ष को पुनर्गठन और पुन: तैयार करने के बारे में है सुनिश्चित करें कि आप सटीक शब्दों या अभिव्यक्तियों का पुन: उपयोग नहीं करते हैं।
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    पाठ के अनुच्छेदों को लिखें प्रत्येक पैराग्राफ का पहला वाक्य (जो अक्सर विषय में प्रश्न प्रस्तुत करता है) पाठक को उस अनुभाग के लिए तैयार करता है जिसे आप अनुभाग में चर्चा करेंगे। पैराग्राफ का मध्य भाग आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी को प्रस्तुत करता है, और अंतिम वाक्य इन आंकड़ों पर आधारित आंशिक निष्कर्ष को इंगित करता है। जरूरी से अधिक विचार करके कुछ सीमाओं से आगे नहीं जाना सावधानीपूर्वक: यह काम अंतिम पैराग्राफ तक है, जहां आप निष्कर्ष निकालना होगा
  • नामित अनुभाग में सूचीबद्ध किसी एक दृष्टिकोण का उपयोग कर पैराग्राफ को व्यवस्थित करें "सामग्री को व्यवस्थित करें", ऊपर स्थित एक बार जब आप तुलना की शर्तों को परिभाषित कर लेते हैं, पाठ का अनुच्छेद संरचना चुनें (जिसमें आप तुलना दर्ज करते हैं) जो आपके डेटा के लिए सबसे अधिक समझदारी बनाता है। सभी संभावित संगठनात्मक दोषों को खत्म करने के लिए, यह सलाह दी जाती है एक सीढ़ी बनाओ एक संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग करने के लिए
  • तुलना में प्रत्येक विषय के विभिन्न पहलुओं के मिश्रण से बचने के लिए करीब ध्यान दें। यदि आप किसी वस्तु के रंग को दूसरे के आकार की तुलना करते हैं, तो पाठक यह नहीं समझ पाएगा कि आप क्या कहते हैं।
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    निष्कर्ष लिखें. निबंध समाप्त हो जाने के बाद, पाठक को यह एहसास होना चाहिए कि उन्होंने कुछ नया सीखा है और सोचता है कि आपने सभी विषयों को शामिल किया है, न कि लापता पृष्ठों के पाठ को नयी जगह देने पर। निष्कर्ष पैराग्राफ में निपटाए गए अंकों की एक संक्षिप्त और सामान्य सारांश की पेशकश करके खोलना चाहिए, और फिर तुलना की दो शर्तों की गणना करें (डेटा पर निष्कर्ष आधार पर याद रखें, न कि आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं पर, खासकर यदि काम की डिलीवरी ने तटस्थ स्वर को बनाए रखने के लिए संकेत दिया है)। निबंध के अंतिम वाक्य के साथ, पाठक को यह महसूस करना चाहिए कि निबंध के विभिन्न धागे को एक एकत्रीकृत तरीके से पुन: जोड़ा गया है।
  • याद रखें कि आपकी विभिन्न तुलना जरूरी नहीं कि वे स्पष्ट निष्कर्ष पर खुद को उधार दें, खासकर क्योंकि लोग चीजों के लिए अलग-अलग मूल्य देते हैं। यदि ऐसा है, तो तर्क के लिए अधिक विशिष्ट पैरामीटर का उपयोग करें (उदाहरण: "एक्स वाहन अधिक सुरुचिपूर्ण है और इसमें अधिक शक्तिशाली इंजन है, लेकिन वाई वाहन में सुरक्षा की एक डिग्री है जो परिवारों के लिए यह सही बनाती है")।
  • जब आपके पास तुलना के दो मौलिक भिन्न शब्द होते हैं, तो कभी-कभी निष्कर्ष निकालने से पहले समानता की रिपोर्ट करना उपयोगी होता है (उदाहरण: "एक्स और वाई में कुछ समान नहीं है, लेकिन वास्तव में, दोनों ...")।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    परिचय लिखें। यह एक सामान्य बिंदु से शुरू होता है जो दो विषयों के बीच समानता को स्थापित करता है, फिर निबंध के विशिष्ट फोकल बिंदु पर जाता है। परिचय के अंत में, थीसिस कथन लिखें, जिसका प्रत्येक विषय आप तुलना करना चाहते हैं, उसके पहलुओं की घोषणा करने का उद्देश्य है और फिर बताता है कि आपने निष्कर्ष निकाला है।
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    निबंध को सही करें यदि समय तंग नहीं है, तो काम को सही करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे एक दराज में एक दिन के लिए छोड़ दें। बाहर जाओ, कुछ खाओ या पी लो, मजे करो: पैराग्राफ या 24 घंटे के निबंध को भूल जाओ। एक बार जब आप सुधार के लिए बैठ जाते हैं, तो याद रखें कि दो सबसे महत्वपूर्ण कदम है कि समस्याओं की पहचान करें और उनका उपाय करें। इन दो चरणों को अलग किया जाना चाहिए (यानी, पहले पाठ को स्क्रॉल करें और उन्हें ठीक किए बिना त्रुटियों का विश्लेषण करें, फिर दूसरे रीराइडिंग के दौरान उनकी देखभाल करें)। आप इसे एक बार में करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन कदम से कदम आगे बढ़ना समझदार है। यह सुनिश्चित करता है कि आप सब कुछ ठीक करें और, अंत में, काम तेजी से और अधिक कुशल हो जाएगा।
  • यदि संभव हो तो, किसी मित्र को निबंध पढ़ने के लिए कहें, क्योंकि यह उन समस्याओं की पहचान कर सकता है जो आप बच गए हैं।
  • कभी-कभी यह फ़ॉन्ट आकार को बढ़ाने या घटाना सहायक होता है जैसा कि आप निबंध की दृश्य संरचना को बदलने के लिए सही हैं। बहुत लंबे समय के लिए एक ही पाठ को देखते हुए, मस्तिष्क को अपने आप पढ़ने के लिए स्वस्थ हो जाता है, जो कि आंखें वास्तव में देखे जाने के बजाय, अपेक्षा की जाती है, इसलिए आप ग़लतियों की अनदेखी की अधिक संभावना रखते हैं।
  • टिप्स

    • कोटेशन को कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए, और उस बिंदु को ठीक तरह से रूपांतरित किया जाना चाहिए जिससे कि वे उदाहरण देते हैं या समझाते हैं।
    • जैसा कि आप एक अनुच्छेद या एक तुलनात्मक निबंध लिखते हैं, ध्यान में रखने के मुख्य सिद्धांत यह है कि आपको सटीकता की तुलना में तुलना की शर्तों को स्पष्ट करना चाहिए और उन्हें पूरे पाठ में याद रखना चाहिए।
    • शीर्षक और परिचय वास्तव में पाठक का ध्यान आकर्षित करते हैं और निबंध को पढ़ने के लिए उसे प्रेरित करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं पाठ के लिए एक आकर्षक शीर्षक लिखें.

    चेतावनी

    • अस्पष्ट शब्दों का प्रयोग करने से बचें, जैसे लोग, लोग, चीज़ें, आदि
    • यह हर कीमत पर एक सामान्य निष्कर्ष से बचा जाता है कि दो विषयों समान लेकिन अलग हैं। यह बहुत आम निष्कर्ष किसी भी तुलनात्मक निबंध को कमजोर करेगा, क्योंकि यह तुलनात्मक रूप से तुलना के बारे में कुछ ठोस नहीं कहता है। यह स्पष्ट है कि लगभग हर तत्व दूसरे से अलग है, लेकिन, साथ ही, दोनों में समानताएं हैं। एक विशिष्ट तुलना और निष्कर्ष देने की कोशिश करें
    • एक सुसंगत निष्कर्ष नहीं लिखिए, जिसमें आप निबंध के मुख्य निकाय में कहा गया सभी चीजों का खुलासा करेंगे। निष्कर्ष निश्चित रूप से तर्क का संक्षेप सारांश शामिल कर लेना चाहिए, लेकिन पाठक को स्पष्ट रूप से याद रखने के लिए इसे एक नए और ठोस तरीके से स्पष्ट रूप से बता देना चाहिए। यदि आप किसी समस्या या दुविधा में समाधान देख सकते हैं, तो उसे भी शामिल करें
    • कुछ का मानना ​​है कि एक असंतुलित तुलना (यानी, निबंध मुख्य रूप से दो संदर्भों में से किसी एक पर केंद्रित है, और दूसरे को कम महत्व देता है) कमजोर है, और लेखकों को इसके बजाय ग्रंथों या विषयों की उचित व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए। । दूसरी ओर, दूसरे लोग, उद्देश्य या शोध के विशिष्ट आवश्यकताओं की प्रतिबिंबित करने के लिए निबंध को पसंद करते हैं, जो इससे संबंधित हैं। एक ग्रंथ सूची के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला पाठ केवल एक ऐतिहासिक / कलात्मक / राजनीतिक संदर्भ बिंदु के संदर्भ को इंगित कर सकता है, और इसके परिणामस्वरूप यह जरूरी नहीं है कि इस से तैयार की गई जानकारी को अर्ध चर्चा या निबंध का विश्लेषण करना चाहिए। इस संदर्भ में, एक कमजोर निबंध के लेखक, प्रासंगिक पाठों में रिक्त स्थान को ठीक से वितरित करने के प्रयासों के बजाय, ग्रंथों का उचित रूप से इलाज करने का लक्ष्य रखता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com