कैसे एक प्राकृतिक पत्रिका लिखने के लिए

जॉन मूयर, पर्यावरणवादी, वैज्ञानिक, साहसी और सिएरा क्लब के संस्थापक ने लिखा है "ज्यादातर लोग ग्रह पर हैं, अंदर नहीं हैं - उनके पास जागरूक सहानुभूति नहीं है या उनके परिवेश के साथ संबंध नहीं हैं"। दुर्भाग्यवश, आज के वक्त में उनके बयान उनके दिन के मुकाबले ज्यादा सच है। आज के समाज में, हम अपने पर्यावरण के साथ कैसे जुड़ सकते हैं? हम प्रकृति की ओर अपना आभार कैसे बढ़ा सकते हैं? एक उत्तर मुरीय के उदाहरण और जॉन जेम्स ऑडुबॉन और अन्य उल्लेखनीय लेखकों और कलाकारों का पालन करने का है, एक प्राकृतिक डायरी रखने के लिए

एक निजी डायरी के रूप में, प्रकृति इकट्ठा होते हैं और हमारी टिप्पणियों को प्रतिबिंबित करने के लिए एक जगह एक नियमित रूप से डायरी के विपरीत, यह विशेष रूप से हमारे अन्वेषण और प्रकृति पर हमारे विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है, लेकिन,। एक लिखना शुरू करें और आप हमारे ग्रह पर कई चीजों की खोज कर सकते हैं और अपने आप पर

कदम

छवि शीर्षक 145926 1
1
तय करें कि आप किस प्रकार की प्राकृतिक किताबें लिखना चाहेंगे आप इस पाठ को अपनी व्यक्तिगत वरीयताओं और आपके आस-पास के प्रकृति के आधार पर कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं और आप जिस तरह के डायरेयर को बनाने जा रहे हैं, उसके बारे में थोड़ी सोचने के लिए यह एक अच्छा विचार है, ताकि आप उपयुक्त आकार के एक कागज-आधारित मीडिया और सभी उपकरणों की आवश्यकता कर सकें। कैसे अपनी प्राकृतिक डायरी शुरू करने के बारे में कुछ विचारों में निम्न शामिल हैं:
  • बस अपने सभी बाहरी भ्रमण रिकॉर्ड करें लिखें जो आप देखते हैं, सुनें और नोटिस करें - अगर आप चाहें तो फ़ोटो भी जोड़ सकते हैं
  • एक प्राकृतिक डायरी बनाएं, जो केवल एक निश्चित जगह (जैसे कि नदी, एक पार्क या आपके बगीचे) या जीवित चीजों (जैसे रेडवुड, बंदर और तिलचट्टे) पर केंद्रित है।
  • किसी विशेष यात्रा को बताने के लिए एक प्राकृतिक डायरी बनाएं।
  • वहाँ भी विभिन्न प्रकार के पत्रिकाओं हैं जो आम तौर पर अधिक विशिष्ट वैज्ञानिक उद्देश्यों जैसे ग्रिनेल और फ़िनॉलॉजी के लिए उपयोग किए जाते हैं (नीचे "सुझाव" अनुभाग देखें)।
  • छवि शीर्षक 145926 2
    2
    एक उचित डायरी बनाएं या खरीदें। ज्यादातर प्राकृतिक पत्रिकाओं को सफेद पत्रक के साथ पुस्तिकाओं या पुस्तकों का उपयोग करके संकलित किया जाता है। धारीदार काग़ज़ आम तौर पर चित्रों के साथ हस्तक्षेप करते हैं, लेकिन आपके उद्देश्यों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं और आप कुछ किताबें पा सकते हैं जो सादे और धारीदार पृष्ठों दोनों को प्रदर्शित करते हैं। या, आप एक शीट में एक शीट को सम्मिलित कर सकते हैं या एक असली नोटबुक या डायरी खरीद सकते हैं, जो पहले से ही बाध्य है। क्योंकि आप इसे अपने प्राकृतिक रोमांच पर ले जाएंगे, सुनिश्चित करें कि यह मजबूत और संरक्षित है। जबकि कुछ प्रकार के काग़ज़ जलरोधी होते हैं, अधिकांश पत्रिकाओं को एक पुस्तक कवर या एक प्लास्टिक बैग के साथ संरक्षित करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तो कड़े और उच्च गुणवत्ता वाला कागज चुनें। यहां तक ​​कि अगर आप किसी अच्छे कार्ड में निवेश नहीं कर सकते, तो सुनिश्चित करें कि पृष्ठों को पुस्तक या अंगूठी बांधने की मशीन से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
  • एक डायरी को देखो जो एक रोचक और उच्च गुणवत्ता वाला कवर है, या सामग्री की सुरक्षा के लिए एक बनाएं।
  • किसी भी विशेष जरूरतों पर विचार करें शायद आपको सिर्फ एक पुराने नोटबुक की ज़रूरत नहीं है जो आपके लक्ष्यों के लिए कभी इस्तेमाल नहीं हुई थी, लेकिन इसके बारे में सोचें।
  • यदि आप बहुत बड़े चित्र बनाना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक उचित डायरी है, लेकिन यदि आपके रूकसाक में जगह खराब है, तो एक छोटी सी चुनें।
  • यदि आप पानी के रंग से बना पेंटिंग्स को शामिल करना चाहते हैं, तो सही पेपर प्राप्त करें और यदि आप डायरी में फोटो या स्मृति चिन्ह संलग्न करते हैं, तो अभिलेखागार के लिए पेपर खरीदने पर विचार करें।
  • क्या आप एक बहुत गीली जगह पर जाएंगे? आपको एक पनरोक नोटबुक का चयन करना चाहिए
  • छवि शीर्षक 145926 3
    3
    सभी आवश्यक उपकरण प्राप्त करें एक प्राकृतिक डायरी रखने के लिए आपको बड़े उपकरणों की आवश्यकता नहीं है यदि आप बस लिखना और स्केच करना चाहते हैं तो एक डायरी और एक पेंसिल अच्छे से अधिक होगी। यदि आप अधिक रंगीन डिजाइन बनाना चाहते हैं, तो कुछ क्रैयोन या सामान्य पेस्टर्स या जल रंगों का एक सेट वापस लाएं। यदि आप फ़ोटो या ऑब्जेक्ट्स को चिपकाना चाहते हैं, तो गोंद या स्टेपल भूल नहींें। अगर आपके पास बहुत सारे उपकरण हैं, तो आपको उन सभी को एक साथ रखने के लिए एक विशेष केस या फ़ोल्डर की आवश्यकता हो सकती है। हम इसे दोहराते हैं, केवल अपनी आवश्यकताओं और अपने बजट को सोचें और अपने सेट को कस्टमाइज़ करें।
  • छवि शीर्षक 145926 4
    4
    डायरी को ड्राफ्ट करने के लिए कुछ समय निकालें। किसी भी तरह की डायरी को रखने के लिए रिक्त स्थान काटना मुश्किल हो सकता है, और प्राकृतिक पत्रिकाओं का कोई अपवाद नहीं है। अपनी डायरी के लिए योजना के आधार पर, आप लचीला हो सकते हैं। हो सकता है कि आप सप्ताहांत के दौरान केवल एक बार बाहर जाना चाहें या हो सकता है कि आप डेरा डाले हुए समय पर डायरी रखना चाहते हैं। यदि आप अनुसंधान करते हैं, तो निश्चित रूप से, यह संभव है कि आपको कम से कम एक बार एक दिन लिखना चाहिए। जो भी आप करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में डायरी का उपयोग करते हैं
  • डायरी आसानी से सुलभ जगह में रखें यह आपको इसे और अधिक बार उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, खासकर यदि आपके पास अपनी उंगलियों पर है
  • छवि शीर्षक 145926 5
    5
    अपने आस-पास की दुनिया को देखो एक प्राकृतिक डायरी बनाने में लेखन और लिखना शामिल है जो आप एक्सप्लोर करते हैं। चाहे आप जहां रहते हों, आप किसी प्रकृति में प्रकृति की छानबीन कर सकते हैं। बाहर जाओ और देखो अपने आस-पास या चुने हुए विषय पर विचार करते हुए चुपचाप बैठकर या एक विदाई से घूमने लगें। लिखने या तुरंत ड्राइंग के बारे में चिंता न करें, बस ध्यान दें।
  • छवि शीर्षक 145926 6
    6
    मौके पर लिखें एक प्राकृतिक डायरी का अधिक मूल्य होता है यदि आप इसका प्रयोग मैदान में करते हैं ताकि आप अपने अवलोकनों को रिकॉर्ड करने के लिए उसी तरह देख सकें। यदि आप अपनी याददाश्त को बाद में लिखने पर भरोसा करते हैं, तो संभावनाएं अच्छी हैं कि आपकी पत्रिका कम सटीक है और आप इसे अध्ययन करते समय अपने पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित नहीं महसूस कर सकते हैं।
  • लंबी पैदल यात्रा, कैंपिंग, अवकाश-यात्रा आदि के साथ-साथ चीजों की सूचियों में प्राकृतिक डायरी जोड़ें। इस तरह, जब आप छोड़ते हैं, तो आप इसे पैक करने के लिए भूल जाने की कम संभावना होगी



  • छवि शीर्षक 145926 7
    7
    जगह, तिथि और समय के साथ प्रत्येक नोट को प्रारंभ करें जैसा कि किसी भी डायरी में है, आप एक दिन में जो भी लिखा था उसे फिर से पढ़ने में सक्षम होना चाहते हैं और पता है कि पाठ लिखने के समय वही और कहां थे। यदि आपकी जर्नल में वैज्ञानिक उद्देश्यों हैं, तो आपको बहुत ही विशिष्ट होना चाहिए और मौसम जैसे अन्य मूलभूत जानकारी भी शामिल करें।
  • छवि शीर्षक 145926 8
    8
    चित्र या चित्रों का उपयोग करके अपने अवलोकनों को रिकॉर्ड करें कई लोग खुद को बहुत बुरे कलाकार मानते हैं, शायद आप भी ऐसा सोचते हैं आपकी वर्तमान कलात्मक कौशल जो भी हो, आपको पौधों, जानवरों या दृश्यों का कुछ स्केच बनाने का प्रयास करना चाहिए। वास्तव में, एक सटीक तरीके से आकर्षित करने (या कोशिश) करने के लिए एक विषय आपको अधिक गहराई से उस पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जो आपके द्वारा किया जाता है। एक संयंत्र ड्रा, उदाहरण के लिए, और आप स्वाभाविक रूप से कई अलग अलग रंग और अन्य विवरण खो चाहते हैं उनके, पत्ते, एक पत्ता और अन्य के बीच मतभेद के आकार पर ध्यान देना करने के लिए बाध्य कर दिया जाएगा। हालांकि, यह जानने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण नहीं है कि कैसे आकर्षित करें: ऐसा करने से आपको एक बेहतर पर्यवेक्षक बना देता है बेशक, यदि आप वैज्ञानिक कारणों के लिए अपना अन्वेषण रिकॉर्ड करते हैं या एक बार जब आप घर पहुंचते हैं, तो चित्र की गुणवत्ता मायने रखता है. सौभाग्य से, आपके डिजाइन समय और अभ्यास के साथ बेहतर होगा, इसलिए हार न दें
  • तस्वीरें ले लो यदि आप अपनी सामग्री को आकर्षित करने के लिए नहीं ले जा सकते हैं, तो अपने विषय को तस्वीर दें। एक महान कलाकार होने के बावजूद, आप कभी-कभी अपनी डायरी में शॉट जोड़ना चाहते हैं फ़ोटो उपयोगी, रचनात्मक और कभी-कभी बिल्कुल आवश्यक हो सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप कम से कम कुछ डिज़ाइन करें यदि आप तस्वीरें लेते हैं, तो डायरी में जगह छोड़ दें और फिर पेस्ट करें।
  • छवि शीर्षक 145926 9
    9
    आप जो देख रहे हैं उसके बारे में लिखें। आप जो लिखते हैं और जिस तरीके से आप करते हैं, वह आपकी डायरी उद्देश्य के अनुरूप दो कारक होने चाहिए, लेकिन यदि आपके गीत सामान्य हैं, तो आप किसी भी विषय के बारे में बात कर सकते हैं।
  • वर्णनात्मक होना जिन चीज़ों को आप देखते हैं और उनके बारे में लिखते हैं, उन्हें नज़रअंदाज़ करने का प्रयास करें जैसे कि पहली बार जब आप उन पर गौर करें ताकि किसी अन्य व्यक्ति अब से 100 साल अपनी डायरी खोल सकते हैं और पक्षी जिनमें से आप बात की कल्पना करने में सक्षम हो सकता है और अगर यह भी बुझ गया था पता कर सकते हैं संभव के रूप में वर्णनात्मक रहो,। हालांकि यह मूर्खतापूर्ण लगता है, याद रखें कि प्राचीन प्राकृतिक पत्रिकाओं ने आज तक इतने सारे जानवरों पर ज्ञान दिया है जो पिछले दो शताब्दियों में गायब हो गए हैं। आप एक निश्चित पौधे के बारे में बता कर या पूरे पर्यावरण की विशेषताओं को लिखकर विस्तार में जा सकते हैं। बुनियादी बातों को सम्मिलित करने की कोशिश करें, जैसे कि जलवायु और पर्यावरण जिसमें आप हैं, और फिर किसी भी विषय को लिखते हैं जो आपका ध्यान कहता है।
  • आप कैसे महसूस करते हैं इसके बारे में बात करें यदि आप किसी पर्वत के सामने दंग रह गए या एक फूल पर मधुमक्खी की दृष्टि से शांत धन्यवाद महसूस करते हैं, तो इसे अभी लिखें एक प्रकृति की डायरी आप अपने आसपास की दुनिया का जवाब और अपने जवाब लिख आप समझ सकते हैं कि आप कौन हैं करने का अवसर देता है, और भी हो सकता है कि ब्रह्मांड में अपनी जगह है क्या।
  • अपने आप को सेंसर न करें - लेखन करते समय इसे ठीक न करें विचारों को कागजात पर स्वतंत्र रूप से बहने दें।
  • अपनी शैली चुनें आप डायरी में लिखे हर पाठ के लिए एक संयोजन शैली विकसित कर सकते हैं या आप किसी भी समय सही तरीके से लिख सकते हैं और लिख सकते हैं। जिस तरह से आप लिखते हैं और जिस तरह से आप अपनी डायरी में एक संरचना देते हैं वह विकल्प है जो आप खुद बनाते हैं (जब तक कि आप एक स्कूल या काम के काम नहीं कर रहे हैं)। कुछ लोग डायरी लिखना पसंद करते हैं जैसे कि यह किसी दोस्त या स्वयं को पत्रों का एक संग्रह था, दूसरों को कविताएं या लघु कथाएं शामिल करना चाहते हैं लिखो जैसा कि आप फिट देख रहे हैं
  • छवि शीर्षक 145926 10
    10
    आप ने जो देखा उसके बारे में और जानें। एक डायरी सीखने के लिए उत्प्रेरक हो सकती है। बाहर जाने और प्रकृति का निरीक्षण करने के बाद, घर जाएं या पुस्तकालय में जाएं और आपने जो जांच की है, उसके बारे में पढ़ें, विशेषकर यदि विशेष रूप से आपको कोई दिलचस्पी है या आपको बिना अनुत्तरित प्रश्नों के साथ छोड़ा गया है। उदाहरण के लिए, शायद आपने एक संयंत्र देखा है जिसे आप नहीं जानते अपने चित्रों और आपके विवरणों के अरमांडो, एक बार जब आप वापस लौट आए हैं, तो आप अधिक विस्तृत शोध कर सकते हैं "सभ्यता"। अपने प्रश्नों को लिखने के लिए अपनी डायरी का प्रयोग करें: वह क्या कर रहा था जब वह अपना सिर ऊपर और नीचे रख कर चला गया? पहाड़ी के एक तरफ घास बहुत कम क्यों है? इन सवालों के जवाब देने की कोशिश करें
  • यदि आपकी डायरी एक निश्चित जीव या पारिस्थितिकी तंत्र पर केंद्रित है, तो संभवतः आपको विभिन्न शोध करने से लाभ होगा पहले मैदान में जाने के लिए
  • छवि शीर्षक 145926 11
    11
    आपके द्वारा पिछली बार लिखे गए ग्रंथों पर दोबारा गौर करें समय-समय पर, एक विशिष्ट कारण के लिए पहले के समय में लिखे गए भागों से परामर्श करें। हो सकता है कि आप अपने जीवन में किसी विशेष पल को फिर से देखना चाहते हैं या आपको एक वैज्ञानिक निबंध के लिए अपने अवलोकन की तुलना करना है। हालांकि, अपनी प्राकृतिक डायरी को पढ़ना एक महान अध्ययन अनुभव हो सकता है और मजेदार भी हो सकता है। आप केवल पृष्ठों के माध्यम से फ्लिप करके चला गया दिन का आनंद उठा सकते हैं या आप देख सकते हैं कि समय के साथ आपके व्यवहार और लेखन शैली कैसे बदल गई हैं।
  • टिप्स

    • कुछ प्राकृतिक डायरी लिखते हैं "आभासी पत्रिकाओं", या एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर पूरा हालांकि, इसके पीछे एक कंप्यूटर लाने और स्क्रीन पर घूरने के द्वारा प्रकृति से जुड़ने की कोशिश करने के बारे में कुछ अजीब बात है। उस ने कहा, उदाहरण के लिए, कागज पर लिखकर पेड़ों की हमारी प्रशंसा बढ़ाने की उम्मीद में कुछ अजीब बात है। आजकल कंप्यूटरों की उन्नत पोर्टेबिलिटी और साझा करने के सभी उपकरण के साथ गैजेट पर एक प्राकृतिक डायरी लिखने के लिए व्यावहारिक रूप से तकनीकी बाधाएं नहीं हैं। यदि आप स्केच बनाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें स्कैनर के साथ डायरी में स्थानांतरित करना होगा, लेकिन अगर आपको ड्राइंग पसंद नहीं है, तो अपने डिजिटल फोटो अपलोड करने के लिए आसान है हालांकि, वर्चुअल पेजों को किसी भी तरह से अधिक सीमाएं हैं। आप सिर्फ एक उदाहरण देने के लिए, गिरने वाले पत्ते को सम्मिलित नहीं कर सकते हैं, और आप यह महसूस कर सकते हैं कि पृष्ठों को प्रारूपित करने के लिए, आपकी सहजता एक रिक्त पत्रक पर व्यक्त की जा सकती है। चुनाव आप पर निर्भर है और कंप्यूटर पर लिखने में निश्चित रूप से कुछ भी गलत नहीं है, खासकर यदि आपके पास कोई गलत वर्तनी है और आपको ड्राइंग पसंद नहीं है
    • प्राकृतिक जर्नल बच्चों को अपने स्वयं के सीखने और आश्चर्य की भावना को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक बढ़िया तरीका है। विज्ञान और कला में दिलचस्पी जागना, वर्णनात्मक लेखन कौशल का विस्तार करना और प्रकृति के प्रति आभार व्यक्त करना ऐसे कार्य हैं जो आपके बच्चे को अपनी प्राकृतिक डायरी तैयार करने में मदद करें या अपने विद्यालय में बच्चों को एक डायरी रखने के लिए सिखाएं ।
    • ध्यान से अपनी डायरी के आकार पर गौर करें। सबसे पहले, यह आपके उद्देश्यों के लिए काफी बड़ा होना चाहिए। आखिरकार, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप पेड़ों के बिना जंगल के बीच में न रहे। दूसरे, यह आपके उद्देश्यों के लिए काफी छोटा होना चाहिए। अगर आप काफी वृद्धि करते हैं, तो आपको ज़्यादा वजन की जरूरत नहीं है। यदि आप केवल अपने पिछवाड़े में क्या हो रहा है यह बताना चाहते हैं, तो आपको इस अर्थ में समस्याएं नहीं हैं, लेकिन आगे आप घर छोड़ देते हैं, और आपको इस कारक को ध्यान में रखना होगा।
    • जबकि प्रकृतिगत पत्रिकाएं प्रकृति के संपर्क में आने का एक शानदार तरीका हैं, वे वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं द्वारा और अधिक के लिए भी उपयोग की जा सकती हैं "व्यावहारिक"। शोधकर्ताओं ने देवताओं को दिया है "क्षेत्र में डायरी" उनकी टिप्पणियों का ट्रैक रखने के लिए और कई जीव विज्ञान के छात्रों को कठोर पत्रिकाओं को लिखने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जैसे उनको "ग्रिनेल", एक निश्चित रूप का पालन करने के लिए फीनोलॉजी पत्रिकाओं, जो दैनिक और मौसमी परिवर्तन और वनस्पतियों और जीवों पर उनके प्रभाव का व्यापक रूप से क्षेत्रीय वैज्ञानिकों द्वारा उपयोग किया जाता है, लेकिन बागवानी और वनस्पति उद्यान क्यूरेटर भी इसका उपयोग करते हैं।
    • आपकी डायरी को नहीं होना चाहिए "उत्तम"। यदि आपकी डायरी ने शब्द या अपूर्ण डिजाइनों को रोक दिया है, तो यह समस्या नहीं है। वास्तव में, यदि आपकी डायरी में कोई कमी नहीं थी, तो इसका मतलब होगा कि आपका लेखन और आपके चित्र भी स्वयं सेंसर होंगे। पत्रिका आपको सहज होने का मौका देते हैं, जब आप अपने विषय में खुद को खो देते हैं, तो अपने विचारों को स्वाभाविक रूप से प्रवाह करने दें। बेशक, आप अपने द्वारा लिखी गई लगभग सभी चीजों को पढ़ने में सक्षम होना चाहते हैं, लेकिन इस अनुभव को क्रम में घुसने देना नहीं है।
    • एक प्राकृतिक डायरी एक बहुत ही निजी उपकरण है, लेकिन यह आपके बच्चों या नाती-पोते के लिए एक अच्छा क्रिसमस भी हो सकता है, जो आपके जन्म के समय आपके आसपास या वातावरण के बारे में अधिक जान सकते हैं। कुछ प्रकृतिवादी डायरी अपने पत्रिकाओं के संस्करणों को बड़ी सफलता के साथ प्रकाशित करने में सक्षम थे।
    • कुछ प्राकृतिक चित्रकारों ने अपने पत्रिकाओं पर, पत्तियों और पंखों के रूप में पाया गया वस्तुओं को गोंद कर दिया। दूसरों को इकट्ठा जो उन्हें अपने अन्वेषण याद करने की अनुमति देता है ये तत्व आपकी डायरी में सांस ले सकते हैं, लेकिन पौधों से अलग होने या वनस्पति या जानवरों को परेशान करने से जीवन चोरी नहीं करते।
    • अगर आपको डायरेयर बनाने का निर्णय लेने में परेशानी हो रही है, तो कुछ सबसे प्रसिद्ध प्राकृतिक पत्रकार पत्रों पर एक नज़र डालें। आप जॉन मूर, जॉन जेम्स ऑडुबॉन, विलियम हेली डेल या मेरिवेर लुईस जैसे प्रसिद्ध लोगों द्वारा तैयार किए गए पूर्ण अंश और डायरी को खोजने के लिए इंटरनेट की खोज कर सकते हैं या पुस्तकालय पर जा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डायरी
    • मार्करों
    • डायरी के लिए कवर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com