नाटकीय काम कैसे लिखें

नाटकीय प्रतिनिधित्व के लिए नाटक और शुद्ध कार्रवाई की आवश्यकता होती है सिनेमा के विपरीत, इस मामले में आप अक्षर और भाषा पर ही काम कर सकते हैं। यदि आप शेक्सपियर, इबेसेन और आर्थर मिलर के स्तर तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको एक गहन कहानी विकसित करनी होगी, जिसमें दिलचस्प पात्रों की विशेषता है और विशेष रूप से नाटकीय प्रदर्शन के लिए डिज़ाइन किया गया है। कुछ भाग्य के साथ, आप अपना काम सीधे और व्याख्या किए जाने का रोमांच देखेंगे।

कदम

भाग 1

इतिहास का विकास
छवि लिखें शीर्षक एक प्ले कदम 1
1
वर्णों से प्रारंभ करें नाटकीय कार्य मुख्यतः वर्णों पर आधारित होते हैं। चूंकि इस प्रकार के प्रतिनिधित्व में कई संवाद शामिल हैं, इसलिए वर्ण विश्वसनीय होना चाहिए। गुणवत्ता कार्य के लिए, वर्णों के बीच आंतरिक संघर्ष बाह्य रूप से संसाधित किया जाना चाहिए। दूसरे शब्दों में, उनके व्यवहार के माध्यम से सिद्ध करने के लिए उनके पास समस्याएं होनी चाहिए।
  • आपका चरित्र क्या चाहता है? उसे पाने से उसे क्या रोकता है? उसे क्या बाधा है?
  • पात्रों को विकसित करने के लिए, दिलचस्प काम पर विचार करें: यह उपयोगी हो सकता है क्या आपको लगता है कि दुनिया में सबसे अधिक थकाऊ काम है? कौन सा पेशा आपको हमेशा चकित कर रहा है? किसी व्यक्ति को पोडियास्ट्रिस्ट बनने के लिए क्या विशेषताओं चाहिए? कोई ऐसी पेशेवर भूमिका निभा क्यों रहा?
  • चरित्र के नाम या शारीरिक उपस्थिति के बारे में चिंता न करें अभी के लिए, आपको यह जानने की आवश्यकता नहीं है कि नायक की एक को राफेल कहा जाता है, जो 190 सेंटीमीटर लंबा है, इसमें पेट की मूर्ति है और अक्सर टी-शर्ट पहनती है यदि इतिहास के प्रयोजनों के लिए जरूरी है, तो एक स्पष्ट शारीरिक विशेषता को छूएं, शायद इसके पीछे एक कहानी है। शायद नायक भौं पर एक निशान है क्योंकि यह कुत्ते द्वारा काट लिया गया है, या स्कर्ट कभी नहीं पहनता है क्योंकि यह सौंदर्य परिसर है। यह वर्णन उसके बारे में कुछ पता चलता है और गहराई बनाता है।
  • शीर्षक लिखें छवि एक प्ले स्टेप 2
    2
    सेटिंग पर विचार करें, वह जगह और युग जिसमें कहानी विकसित होती है। एक कहानी बनाने के लिए, तनाव के साथ लोड की स्थिति या जगह में मुख्य चरित्र रखना महत्वपूर्ण है। नायक के संयोजन और सेटिंग व्यक्तित्व को विकसित करने और उस माहौल में अपनी भूमिका से उत्पन्न होने वाली कहानी की तरह समझने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप पोडियास्ट्रिस्ट के पेशे को दिलचस्प मानते हैं, तो आप प्रांत के एक छोटे से शहर में काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी को भी एक छोटे शहर में एक पोडियास्ट्रिस्ट बनने का फैसला क्यों करेगा? आप एक निश्चित जगह में कैसे समाप्त हो?
  • जब सेटिंग को विकसित करना, तो यथासंभव विशिष्ट होना चाहिए। "आज" यह उतना दिलचस्प नहीं है जितना कि यह है "पोडियाट्रिस्ट, मार्को रॉसी, शहर के दक्षिण, शॉपिंग सेंटर के पास, गुड फ्राइडे, 3.15 बजे"। जितना अधिक सटीक होगा, उतनी अधिक जानकारी आपको काम करना होगा।
  • अन्य वर्णों पर विचार करें जो सेटिंग द्वारा प्रस्तुत किए जा सकते हैं। पोडियाट्रिस्ट के कार्यालय के रिसेप्शन डेस्क पर कौन काम करता है? अगर यह परिवार के स्वामित्व वाली है, शायद बेटी शुक्रवार को किसकी नियुक्ति है? प्रतीक्षालय में कौन है? उन्होंने किताब क्यों की?
  • छवि लिखो प्ले प्ले करें चरण 3
    3
    आंतरिक इतिहास स्थापित करें, जो वर्णों को चिह्नित करने वाले आंतरिक संघर्षों को संदर्भित करता है। काम के दौरान आंतरिक इतिहास काफी हद तक छुपा हुआ है, लेकिन यह लिखना समय आपके लिए एक विचार प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। यह पात्रों को साजिश में निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शन करता है। अधिक ठोस यह है कि पात्रों और उनके कार्यों को परिभाषित करने के लिए आसान होगा, क्योंकि व्यवहार में ये विकल्प स्वयं पर आते हैं।
  • शायद पोडियाडिस्ट एक न्यूरोसर्जन बनना चाहता था, लेकिन उनके पास साहस नहीं था शायद चिकित्सक पाठ्यक्रम दूसरों की तुलना में कम थकाऊ था, इसलिए जब वह एक छात्र था, तो उसे हमेशा छोटे घंटों की ज़रूरत होती थी, कई समस्याओं के बिना परीक्षा उत्तीर्ण करनी थी। शायद पोडियाडिस्ट बहुत दुखी और असंतुष्ट है क्योंकि उसने कभी प्रांतीय शहर नहीं छोड़ा है।
  • एक प्ले स्टेप 4 नामक छवि शीर्षक
    4
    आंतरिक कहानी को बाहरी एक के साथ मेल करें। अतीत की खराब गुणवत्ता वाले भूखंड, अच्छे लोग भविष्य की ओर बढ़ते हैं। एक काम जिसमें पोडियाट्रिस्ट अपने पेशेवर असंतोष के बारे में निरंतर बातचीत करता है और फिर जूता पॉलिश खाकर आत्महत्या करता है दिलचस्प नहीं होगा इसके बजाय, वर्णों को एक नाटकीय स्थिति में रखें, जो कि उनके साहस का परीक्षण करें और उन्हें बदल दें, एक ही रास्ता या कोई अन्य।
  • अगर कहानी गुड फ्राइडे के दौरान तय की जाती है, शायद पोडियास्ट्रिस्ट के रिटायर हुए माता-पिता (जो एक ही पेशे में काम करते थे) अपने घर में रात के खाने के लिए जायेंगे क्योंकि वे ईस्टर पर एक दूसरे को नहीं देख पाएंगे। क्या पोडियाट्रिक धार्मिक है? चर्च में जाओ? क्या आपको घर जाना है और सप्ताहांत शुरू होने से पहले आपकी पत्नी को साफ करना है? क्या आपका पिता अपने हॉलक्स वल्गस की जांच करने के लिए उसे फिर से पूछता है? क्या यह पुआल होगा जो गुलदस्ते को खत्म कर देगा? क्या होगा?
  • शीर्षक लिखें छवि प्ले 5
    5
    मंच की सीमाओं को समझें याद रखें: आप एक फिल्म नहीं लिख रहे हैं एक नाटकीय काम में मूल रूप से लोगों के बीच संवाद की निरंतर श्रृंखला होती है। एकाग्रता को वर्ण, भाषा और विश्वसनीय लोगों में कथानकों के विकास के बीच तनाव पर रखा जाना चाहिए। यह निश्चित रूप से कार में गोलीबारी और पीछा करने के लिए सबसे उपयुक्त साधन नहीं है
  • वैकल्पिक रूप से, अपने आप को पारंपरिक थियेटर से दूरी और एक ऐसा काम लिखना जिसमें स्टेज पर पुन: उत्पन्न करने के लिए असंभव दृश्य हैं: वे आपको लेखन का पता लगाने की अनुमति देंगे, मेटेटेट्रो का विश्लेषण करेंगे यदि आप वास्तव में मंच पर काम करने के लिए नहीं जा रहे हैं, तो इसका एक अलग रूप मानें कविता. बर्टोल्ट ब्रेकट, सैमुअल बेकेट और एंटोनिन आर्टाड ने सर्वव्यापक प्रयोगात्मक थियेटर में अभिनव किया है। वे जनता में प्रतिनिधित्व और अन्य बेतुका या असली तत्वों को उनके कार्यों में शामिल करते थे।
  • शीर्षक लिखें छवि प्लेस चरण 6
    6
    नाटकों के कानून और प्रदर्शन देखें। जैसा कि आप कभी भी खोले बिना एक उपन्यास लिखने की कोशिश नहीं करेंगे, समकालीन थिएटर की दुनिया से परिचित होने के लिए बेहतर होगा। मंच पर अपने परिवर्तनों को खोजने के लिए पढ़े और पसंद किए गए कार्यों में शामिल हों डेविड Mamet, टोनी Kushner और पॉल Stenham सभी लोकप्रिय और प्रशंसित नाटककार हैं
  • यदि आप मूल कामों को लिखते हैं, तो नाटकीय प्रदर्शन में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण है। शेक्सपियर के कामों को जानना और अपने काम को प्यार करते हुए आपको वर्तमान थिएटर की दुनिया में जाना चाहिए। आप बर्दो युग में नहीं रहते, इसलिए ऐसा लगता है कि कामों को लिखने में कोई मतलब नहीं होगा जैसे कि आप 1500 में पैदा हुए थे।
  • भाग 2

    ड्राफ्ट लेखन
    शीर्षक लिखें छवि प्ले 7
    1
    एक खोजपूर्ण ड्राफ्ट लिखें बेशक, आपको लगता है कि काम के लिए विचारों को बुलाया जाता है "पोडियाटिस्ट्स के साथ ईस्टर" अभिनव हैं और आपको एक पुरस्कार जीतने की अनुमति होगी हालांकि, आपको लिखना होगा: यह प्रक्रिया आपको कई आश्चर्यों को आरक्षित करेगी। शायद आप दुनिया में सबसे महान विचार के साथ आए हैं, लेकिन आपको इसे लिखने में वास्तव में डाल दिया है और एक बार जब कहानी ने पकड़ लिया है तो अप्रत्याशित परिवर्तनों का स्वागत किया है।
    • खोजपूर्ण मसौदे में, किसी नाटक और व्याकरण नियमों के लिए अपेक्षित स्वरूपण के बारे में चिंता न करें। बस अपने सभी विचारों को उभरने दें। जब तक आपके पास कोई शुरुआत नहीं है, तब तक लिखें, एक केंद्रीय भाग और अंत, संक्षेप में, एक पूर्ण कार्य
    • शायद इतिहास में एक नया चरित्र दिखाई देगा जो सब कुछ बदल जाएगा। उसे दर्ज करें
  • एक शीर्षक टाइप करें छवि चरण 8
    2
    काम को यथासंभव कम करें एक नाटकीय काम सचमुच जीवन की एक झलक है, नहीं एक जीवनी जल्दी या बाद में आप भविष्य में 10 वर्षों के छलांग लगाने या नर्तक को नफरत वाले पोडियाट्रिस्ट काम छोड़ने और न्यूयॉर्क में एक सफल अभिनेता बनने की कोशिश करेंगे। लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि एक नाटकीय प्रतिनिधित्व ऐसे परिवर्तन करने का सही तरीका नहीं है जो वर्णों के जीवन में बहुत परेशान हो रहे हैं।
  • यह काम एक साधारण निर्णय से समाप्त हो सकता है, या नायक कुछ लेता है जिसके साथ उसने कभी तुलना नहीं की है। अगर यह आत्महत्या या हत्या में समाप्त होता है, तो निष्कर्ष पर वापस सोचें
  • इमेज शीर्षक टाइप करें प्ले स्टेप 9



    3
    हमेशा समय पर आगे बढ़ो। पहले ड्राफ्ट में, शायद, आप कई दृश्य लिखेंगे जो वास्तव में रेखा के अंत तक पहुंचने के बिना घूमते हैं। कोई समस्या नहीं है कभी-कभी यह आवश्यक है कि नायक कुछ नया खोजने के लिए भाई के साथ लंबे समय से असुविधाजनक बातचीत का मनोरंजन करता है, और इस एपिफेनी आपको काम पर एक नया दृष्टिकोण देगा। वाह! इसका मतलब यह है कि आप लाभ के साथ लिख रहे हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि काम के उद्देश्य के लिए भाई के साथ पूरी बातचीत महत्वपूर्ण है। प्रारंभ में, एक लक्ष्य के बिना लिखना आपको विचार देता है, लेकिन फिर आपको उपयुक्त कटौती करना पड़ता है
  • ऐसे दृश्यों को लिखने से बचें जिनमें एक चरित्र अकेला होता है अगर यह बाथरूम और दर्पण में है, तो मंच पर कुछ भी नहीं होगा।
  • बहुत सारे preambles बनाने से बचें अगर पोडियाडिस्ट के माता-पिता आने वाले हैं, तो 20 पृष्ठों के इस समय में देरी नहीं करें इसे जितनी जल्दी हो सके, इसके साथ काम करने के लिए अधिक पहलुओं को बनाने के लिए करें। लेखन को सरल बनाएं
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्र 10 कदम
    4
    वर्णों की आवाज़ें खोजें: वे अपनी वास्तविक प्रकृति को भाषा के साथ प्रकट करेंगे जिस तरह से वे खुद को व्यक्त करने का निर्णय लेते हैं, वे खुद को और खुद के लिए शब्दों से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं।
  • जब पोडियास्ट्रिस्ट की बेटी पूछती है "क्या गलत है?", जवाब जनता को समझाएगा कि संघर्ष की व्याख्या कैसे करें हो सकता है कि वह अपनी आँखों को नाटकीय रूप से स्वर्ग तक उठा कर कहें: "सब कुछ!"। फिर, वह अपनी बेटी को हंसी बनाने के लिए कागजात का एक ढेर फेंकता है। जनता हालांकि, यह जानती है कि स्पष्ट चमक के बावजूद, वास्तव में कुछ गलत है वह इस चरित्र को अलग-अलग आँखों से देखेगा, जबकि प्रभाव एक ही नहीं होगा यदि उन्होंने कहा: "कुछ भी नहीं। काम पर वापस जाओ" ।
  • दो अक्षरों को अपनी आंतरिक पीड़ा को चार हवाओं में रोने न दें। एक चरित्र कभी नहीं रोकेगा: "चूंकि मेरी पत्नी ने मुझे छोड़ दिया है इसलिए मैं स्वयं की छाया हूं"। वह अपने आंतरिक संघर्षों को कभी स्पष्ट रूप से प्रकट नहीं करेगा। इसे अपने रहस्य रखना चाहिए ये उन क्रियाएं हैं जिन्हें उनसे बात करनी चाहिए, इसलिए उन्हें जनता को समझाने के लिए बाध्य न करें
  • छवि लिखो प्ले प्ले 11
    5
    सही। लेखकों के एक मंत्र? "अपने प्रियजनों को मार डालो"। आप प्रभावी और यथार्थवादी नाटक है कि जितना आप की ख्वाहिश में बदलने के लिए क्या आप शुरू में लिखा है तो पहला ड्राफ्ट रगड़ डालना करने के लिए (जो आमतौर पर एक असली गड़बड़ है) है कि काम की है। स्वयं के लिए पर्दे काट, बेकार अक्षर, सुनिश्चित करें कि काम जितना तंग और तेज़ हो सके।
  • पेंसिल के साथ ड्राफ्ट की समीक्षा करें और उस कार्य को रोकें। इसके बजाय, यह उन पर जोर देती है जो इसे प्रगति करते हैं। आप जिस मंडल पर चक्कर लगा चुके हैं उसे कट करें अगर आपने 90% लिखा है, तो आपको बहुत ज्यादा समस्याएं नहीं हैं। उन आइटमों से हटाए गए भागों को भरें जो कहानी आगे बढ़ेंगे।
  • चित्र लिखें एक प्ले स्टेप 12
    6
    सभी आवश्यक ड्राफ्ट लिखें कोई अनूठा नंबर नहीं है जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आपने अच्छे परिणाम प्राप्त किए हैं, तब तक लिखते रहें आपको अपने मापदंडों और कहानी की अपेक्षाओं के लिए संतोषजनक विचार करना होगा।
  • ड्राफ्ट के प्रत्येक संस्करण सहेजें, इसलिए यदि आप चाहते हैं, आप जोखिम लेने को और अंत में पिछले विचार करने के लिए वापस के लिए स्वतंत्र महसूस कर सकते हैं। पाठ दस्तावेज़ों का वजन कम है यह इसके लायक है
  • भाग 3

    ऑपेरा फ़ॉर्मेट करें
    छवि लिखें शीर्षक एक प्ले कदम 13
    1
    दृश्यों और कृत्यों में भूखंड को विभाजित करें एक कार्य अपने आप में एक मिनी-ओपेरा है, जो कई दृश्यों से बना है। औसतन, एक काम तीन से पांच कृत्यों को प्रस्तुत करता है आम तौर पर, एक दृश्य में वर्णों की निश्चित संख्या होती है अगर कोई नया प्रस्तुत किया जाता है या किसी अन्य चरित्र को कहीं और स्थानांतरित किया जाता है, तो यह दूसरे दृश्य में संक्रमण को इंगित करता है
    • एक कार्य अंतर करना मुश्किल है उदाहरण के लिए, पोडियाडिस्ट की कहानी का पहला कार्य माता-पिता के आगमन और मुख्य संघर्ष की प्रस्तुति के साथ समाप्त हो सकता है। दूसरे अधिनियम में इस संघर्ष का विकास हो सकता है, जिसमें दृश्यों में पोडियास्ट्रिस्ट अपने माता-पिता के साथ तर्क करते हैं, जब वे रात्रिभोज तैयार करते हैं। तीसरे कार्य में, पोडियाट्रिस्ट अपने माता-पिता के साथ मिलकर अपने पिता के बड़े पैर की तरफ देखता है। समाप्त करें।
    • अधिक अनुभव आप नाटकों का लेखन में अधिग्रहण, उतना ही आप कार्य करता है और दृश्यों के मामले में सोच में अच्छा बन जब आप अपने पहले मसौदे एहसास होगा। हालांकि, इसके बारे में पहले चिंता मत करो। काम की दृढ़ता और मौलिकता से प्रारूपण बहुत कम महत्वपूर्ण है
  • चित्र लिखें एक प्ले स्टेप 14
    2
    उन्हें शामिल करें दृश्य निर्देश. प्रत्येक दृश्य को निर्देशों से शुरू करना चाहिए, जिसमें मंच के भौतिक घटकों के संक्षिप्त विवरण शामिल हैं। अपनी कहानी के आधार पर, वे बहुत विस्तृत या साधारण हो सकते हैं वे आपको काम के अंतिम सौंदर्यशास्त्र स्थापित करने की अनुमति देते हैं। यदि पहले कार्य में दीवार पर लटका एक बंदूक डालने के लिए महत्वपूर्ण है, तो यह इंगित करें
  • इसके अलावा, संवाद में वर्ण निर्देश शामिल करें। अभिनेता उनको समझने की स्वतंत्रता ले लेंगे क्योंकि वे फिट दिखते हैं और उनके विचारों और निर्देशक के फैसले के अनुसार आगे बढ़ेंगे। हालांकि, संवाद में डालने से विशेष रूप से महत्वपूर्ण शारीरिक आंदोलनों (आपकी राय में) का वर्णन उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक चुंबन को शायद संकेत दिया जाना चाहिए, लेकिन विलंब न करें। आपको प्रत्येक चरित्र के हर एक भौतिक आंदोलन का वर्णन नहीं करना है, क्योंकि अभिनेता इन संकेतों को वैसे भी अनदेखा करेंगे।
  • एक शीर्षक लिखें छवि चरण 15
    3
    प्रत्येक चरित्र की धड़कन को लेबल करें एक नाटक में, पात्रों की धड़कन को उनके नाम से कम से कम 10 सेमी के एक टैब के साथ, बड़े अक्षर में दिखाया गया है कुछ नाटककार संवादों का केंद्र करते हैं, विकल्प आपके ऊपर निर्भर होता है। आप उद्धरण चिह्न या अन्य विशिष्ट प्रतीकों का उपयोग नहीं करना चाहिए, बस लाइनों अक्षर हैं जो संबंधित संकेत विभाजित करते हैं।
  • छवि लिखें शीर्षक एक प्ले कदम 16
    4
    एक परिचयात्मक हिस्सा शामिल करें यह प्रस्तावना है कि काम में डाल दिया जाएगा, लघु कब्जा कर लिया विवरण के साथ वर्णों की एक सूची, मंच के संगठन या निर्देशक के लिए अन्य दिशा निर्देशों के बारे में किसी भी नोट, काम या सीढ़ी (का एक संक्षिप्त सारांश प्रस्तुत करता है अगर आप सोच रहे हैं इसे एक नाटकीय प्रतियोगिता में भेजने के लिए)
  • टिप्स

    • काम लिखने से पहले वर्णों को परिभाषित न करें। जैसा कि आप इसे लिखते हैं, आपको पता चल जाएगा कि कहानी में इसे कैसे और कब डालें और आप समझ जाएंगे कि उन्हें क्या करना चाहिए।
    • दृश्यों में, वह दृश्यों को बदलने और कलाकारों को दृश्य में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए समय की गणना करता है।
    • नामों के बारे में चिंता मत करो आप उन्हें बाद में बाद में बदल सकते हैं।
    • यदि काम हास्यास्पद नहीं है, तो मजाकिया भागों को खत्म करें, अन्यथा आप लोगों को भ्रमित या अपमानजनक होने का जोखिम उठाते हैं। यदि यह कॉमेडी है, तो आपके पास संवाद के बारे में बहुत अधिक विकल्प हैं हालांकि, यह अत्यधिक उपयोग न करें (उदाहरण के लिए, नस्लवादी मजाक से बचने, सेक्सिस्ट ने कहा करने के लिए अपशब्दों बच्चों-ज्यादा से ज्यादा, सिनेमा में काम कर सकते हैं। कभी कभी तुम धार्मिक चुटकुले उपयोग कर सकते हैं, लेकिन किसी को गंभीरता से ले जा सकते हैं)।
    • आप दृश्यों को जोड़ सकते हैं जिसमें अक्षर कुछ कारणों से दर्शकों में चलते हैं। यह समीक्षक मुख्य रूप से संगीत के लिए प्रयोग किया जाता है यदि आपको इसे शामिल करने की आवश्यकता है, तो इसे ज़्यादा नहीं करें
    • रचनात्मक रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com