एक स्नातक समारोह का भाषण कैसे लिखें

डिप्लोमा या स्नातक समारोह के लिए भाषण बनाना रोमांचक है, लेकिन चिंता भी है, लेकिन फिर भी एक सुखद काम है। यह अंतिम रूप से ग्रीटिंग के लिए उपस्थित श्रोता को प्रेरणा देने के लिए प्रोत्साहित करता है, प्रेरित करता है और अंततः उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह एक महत्वपूर्ण और श्रमसाध्य कार्य है, लेकिन इसके साथ निपटाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के आयोजन और नियोजन के द्वारा यह संभव है।

कदम

अपने व्यक्तिगत भाषण लिखें
एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 1 लिखो छवि शीर्षक
1
इस समय तैयार रहो स्कूली शिक्षा का अंत बहुत ही भावपूर्ण है। आप में से कई अलग-अलग तरह से यात्रा करेंगे, जो एक ही कक्षा में कई वर्षों से एक साथ आए हैं जो अब अतीत का हिस्सा है, क्योंकि आप अपने भविष्य के निर्माण के लिए तैयार हैं। इसलिए आँसू, मजबूत भावनाओं और नाजुकपन की हवा होगी। वैसे भी, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक स्कूल के पाठ्यक्रम के अंत बस हमारे जीवन का एक छोटा सा हिस्सा है महत्वपूर्ण है और है, हालांकि यह एक बहुत ही भावनात्मक समय है, यह हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बात यह नहीं होगा। यह सिर्फ एक नए कदम के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, इसलिए, आप अपने भाषण से उन्मादी, भावुक पक्ष को बाहर कर देते हैं और स्वयं को प्रदर्शित नहीं करते हैं नहीं यह आपके जीवन का अंत है यह नई घटनाओं की श्रृंखला की शुरुआत होगी, और जैसा कि आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए ऊर्जा से भरी दुनिया में लॉन्च करते हैं, आपको एहसास होगा कि आप अकेले नहीं हैं और इससे पहले कि आपने कई पीढ़ियों को एक ही किया है। तो रियायती विषयों से बचें जैसे मैं "चुना और चुना" और कुछ के बारे में बात करती है जो श्रोताओं को प्रेरित करती है, कुछ निजी और वास्तविक
  • एक वैलिक्टकोटोरियन भाषण चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    कुछ ऐसे लेखन से बचें, जो खुद को प्रतिबिंबित नहीं करता है आपके पास बढ़ने और बनने के लिए इतना समय है जैसा आप चाहते हैं कि आप दूसरों को देख सकें। आपके सहपाठियों ने आप के लिए क्या जानते हो और आप उन वर्षों में किस तरह से व्यवहार किया, इस बारे में आपको पता चले, तो अधिक परिपक्व देखने की कोशिश न करें या छद्म बौद्धिक रूप से अचानक रहें सिवाय आप हमेशा इस तरह से रहे हैं, या अलग देखना चाहते हैं!
  • अपने अनुभवों के बारे में बेरहमी से ईमानदार होने की कोशिश करें अपने भाषण के माध्यम से आपको श्रोताओं को कुछ सिखाना है और उन्हें प्रेरित करना है, इसलिए साझा करने और उनकी रुचि को प्रोत्साहित करने के लिए अच्छी तरह सोचें। बेशक, यह षडयंत्रकारी सिद्धांतों, खराबता या नकारात्मकता के बारे में नहीं है - लेकिन स्कूल के दौरान व्यक्तिगत तौर पर आप जिस तरीके से बड़े हुए हैं, उसके बारे में बताते हुए, यह एक समूह के अनुभव के रूप में दर्शाता है।
  • एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अन्य स्नातकों / स्नातकों के विचारों के लिए खुला रहें यहां तक ​​कि अगर आपको उस भाषण को लिखने के लिए चुना गया है, तो याद रखें कि आपके पूर्ववर्ती सहपाठियों, उनकी रुचियों और इच्छाओं को प्रतिबिंबित करने की ज़िम्मेदारी है। इसका मतलब उनके अनुभवों के बारे में बात करना, भले ही आपके पास आवश्यक समय न हो। यह उन छात्रों के लिए एक बड़ी मदद हो सकती है, जो अपनी स्कूली शिक्षा खत्म करना चाहते हैं, बिना किसी रूमाल के अपने आँसू पोंछते हैं और एक पैरों के दरवाज़े के बाहर तैयार होते हैं। हर कोई स्कूल प्यार करता है और इसलिए हर कोई अंत में भावुक हो जाएगा। कई राय और विचारों को इकट्ठा करने की कोशिश करें और विचार करें कि आप अपने भाषण के लिए प्रभावी ढंग से कैसे लागू कर सकते हैं।
  • एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    एक परिचय बनाएँ शुरुआत के लिए, लोगों का ध्यान आकर्षित करने का एक अच्छा तरीका सोचें, ताकि वे अपने 50 इंच के टीवी के घरेलू हॉकी खेल में खेलते हुए सोचने के बिना बात करते हुए आप पर ध्यान दें, और उन्हें देखने के लिए अच्छा लगेगा । यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को पेश करके और कह रहे हैं कि आपको भाषण के लिए चुना गया है, तो यह करने का सबसे आसान तरीका होगा, यह भी सबसे उबाऊ है कुछ अजीब, व्यक्तिगत या एक बोली जो कि आम नहीं है, और उत्साही हो (यहां तक ​​कि अगर यह आपके बारे में चुप्पी में होना सुनिश्चित होगा) का उपयोग करें लोगों को जागृत करने के लिए उन्हें सुनने के लिए एक हरा मारकर शुरू करो!
  • एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 5 लिखिए चित्र
    5
    उन लोगों का धन्यवाद करें, जिन्होंने आपकी ज़िंदगी में और अन्य छात्रों की मदद में बहुत मदद की। वह अन्य छात्रों के नाम पर भी धन्यवाद करता है, खासकर उन लोगों के साथ जिनके साथ आपने भाषण तैयार किया था। तो आप यह दिखाएंगे कि आपने अन्य लोगों को शामिल किया है और आप अपने अनुभवों को उन लोगों के साथ मिलाने में सक्षम हैं, जो आपके भाषण को वैश्विक बनाते हैं। लोगों को अक्सर धन्यवाद देने में शिक्षकों, प्रिंसिपल, उप-प्राचार्य और स्वयंसेवकों को शामिल किया जाता है जो बाहर खड़े थे। आपको हर किसी की ओर से धन्यवाद देना आपके भाषण को लम्बा करने के लिए सभी श्रोताओं के लिए इसे और अधिक सार्थक बनाता है।
  • जाहिर है, इसे ज़्यादा मत करो किसी को धन्यवाद करने के बारे में संपूर्ण पैराग्राफ न लिखें उनके जीवन की पूरी कहानी को बताने की कोई जरूरत नहीं है। और भाषण को हल्का करने के लिए यहां और वहां थोड़ी हास्य का प्रयोग करें
  • एक दोस्ताना, गर्म और भावपूर्ण भाषण करें एक मजेदार और सुखद वातावरण बनाएं
  • यह अक्सर एक अच्छा विचार है कि विशेष रूप से भाषण में विशेषकर माता-पिता को शामिल न करें लेकिन यह स्पष्ट रूप से उचित और महत्वपूर्ण है कि वे सभी छात्रों से उनका अध्ययन करें ताकि उनकी पढ़ाई पूरी करने में उनकी मौजूदगी के महत्व को पहचान सकें। माता-पिता को भाषण के बाद धन्यवाद दिया जा सकता है, क्रम बहुत अच्छी तरह के गुण बात कर से बचने के लिए अपने (आप सबसे अच्छा कर रहे हैं और कारण है कि आज देखते हैं कर रहे हैं), यह दुसरे के माता-पिता के लिए ऐसा करने के बिना। अपने माता-पिता को गले लगाओ और बाद में धन्यवाद करें।



  • एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 6 लिखिए चित्र
    6
    यादें जोड़ें जब आप उस संस्थान के बारे में बात करते हैं, जिसमें कहा गया है कि कुछ खुशहाल और उत्तेजक बातें कहें। सुंदर घटनाओं, जैसे नृत्य, कक्षा या वर्ष के अंत पार्टियों के बारे में बात करें हमेशा अपने साथियों के अनुभवों का उपयोग करें और उन्हें भाषण के हिस्से के रूप में बढ़ाएं
  • अद्वितीय चीजें क्या थीं? क्या आप अपने भाषण के हिस्से के रूप में इन पहलुओं पर जोर दे सकते हैं?
  • समझाएं कि आप और आपके साथी ने वर्षों से कुछ कठिनाइयों को कैसे उखाड़ दिया, जैसे शर्म, चिंता, एक-दूसरे को नहीं जानते हुए और आप को आज के दिन कैसे मिला। हालांकि बहुत भावुक मत बनो- अगर आप एक-दूसरे से प्यार करते हैं तो आप सभी खुश नहीं होंगे।
  • एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 7 लिखिए चित्र
    7
    दूसरों के लिए आभारी रहें आखिरकार, आपको अपने टीम के साथी द्वारा हासिल किए गए लक्ष्यों के बारे में बात करना होगा। आप जो उत्कृष्ट था की बात करेंगे, खेल टीम है कि मौसम के दौरान महान महसूस किया गया है, जो हमेशा शीर्ष निशान और बहुत से दूसरे लोग ही नहीं, अपने मित्रों को पड़ा है - यही कारण है कि आप सभी के साथ एक सा `बात करनी है है जैसा कि आप अपना भाषण तैयार करते हैं यदि आप ऐसी मजेदार चीजों के बारे में बात करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि 85% लोगों को पता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, अन्यथा आपको सब कुछ को स्पष्ट करने के लिए सब कुछ का विवरण देना होगा और अगर आप चीजों की तरह बातें करना चाहते हैं: हमारे पास कैंडी मिठाई, शॉपिंग पागलों और कार्ड जादूगर आदि हैं। यह भी करते हैं, लेकिन विशिष्ट है, अपने कौशल का वर्णन अच्छी तरह से।
  • नाम बनाना या न करना आपको और लेखक के रूप में आपकी क्षमता पर निर्भर करता है, और आप क्या कहने का प्रयास कर रहे हैं। नाम से लोगों को नाम देकर, आप उन्हें खुलेआम पहचानते हैं और अपने वैश्विक भाषण करते हैं। इसके विपरीत, आप नामों का उपयोग नहीं कर सकते हैं और हर किसी को स्वयं के अनुमान लगाने की कोशिश करनी चाहिए, भले ही भ्रम से बचने के लिए नाम का उपयोग करना बेहतर हो।
  • एक वैलएडिक्टोरियन स्पीच चरण 8 लिखिए चित्र
    8
    स्टैरियोटाइप से बचें कई रूढ़िवादी व्याख्याताएं हैं, जिनमें शास्त्रीय भी शामिल हैं। कल के नेताओं होने के बारे में बयान करने से बचें (केवल कुछ ही होंगे), या कह रहे हैं कि ये आपके जीवन का सबसे अच्छा साल हैं (यह आपके भविष्य के वर्षों का बहुत ही अंधेरा होगा!) एक तरीका यह लकीर के फकीर से बचने के लिए भावुक किया जा रहा से बचने और मान लेते हैं, तो आप में से एक कैंसर का इलाज करेंगे, प्रसिद्ध बनने के लिए futuri- घटनाओं पता नहीं कर सकते हैं या यदि आप कोमलता के साथ अध्ययन के वर्ष के लिए वापस देखने के लिए है। लेकिन आप क्या जानते हैं कि हर कोई आपके भाषण को अच्छी इच्छा के साथ सुनाएगा और जो प्रेरित होना चाहते हैं, प्रेरित और व्यक्तियों के रूप में मान्यता प्राप्त है लकीर के फकीर को प्रेरित नहीं है और न ही व्यक्तियों के रूप में लोगों का इलाज करते हैं क्योंकि वे उम्मीद के मुताबिक है और इसलिए संवेदी बिना कर रहे हैं, तो आप अन्य छात्रों से बात करके सीखा है क्या करने के लिए वापस ओर इशारा करते हुए और व्यक्तिगत अनुभवों का खुलासा, उम्मीद, सपने, लक्ष्यों और विचारों अपने भाषण के निर्माण के लिए ।
  • लोगों को बताने से बचें कि उनके जीवन में सभी गुलाब और फूल होंगे। जीवन ऐसा नहीं है - जीवन की समस्याओं, कठिनाइयों और उबाऊ क्षणों से भरा है, जैसे बाकी सुख और गुलाब। मेरी आँखों में आँसू होने से कह रहे हैं कि जीवन बेकार है बहुत अहंकारी और जगह से बाहर है पहले चरण के साथ आगे बढ़ने का मौका लें, और मज़े करो! अगर आप अपने दिल से बात करते हैं तो आप महान होंगे।
  • टिप्स

    • उद्धरण चिह्नों के साथ सकारात्मक रहें आपको अपने भविष्य को जारी रखने के लिए लोगों को डरा नहीं, प्रेरित करना चाहिए।
    • जितना संभव हो उतना आपके भाषण के साथ खुद को परिचित कराएं।
    • आप अपने सहपाठियों से बात कर रहे हैं, इसलिए श्रोताओं पर ध्यान न दें!
    • थोड़ा हास्य का उपयोग करें भारी या अशिष्ट कुछ भी नहीं यह जांचने के लिए कि आपका चुटकुले उचित हैं, मान लीजिए कि आप एक चुप और संवेदनशील व्यक्ति हैं और सोचें कि वे आपके बारे में मजाक कैसे करते हैं, तो आपको कैसा लगेगा। आप अर्थ समझा।
    • अंत में, याद रखें कि आपको किसी कारण के लिए चुना गया है ऐसा जीवनकाल में एक बार होता है, इसलिए अधिकतम दे।
    • अपने भाषण में एक प्रसिद्ध गीत का उल्लेख न करें यदि इसके साथ कुछ नहीं करना है अगर कुछ आपके संदर्भ को स्वाभाविक रूप से फिट नहीं करता है, तो इसमें शामिल न करें, या आप तार्किक धागा के अनुचित रुकावट पैदा करेंगे। आपके भाषण को प्रेरित करना चाहिए, और प्रसिद्ध नहीं होना चाहिए
    • जब आप विशेष रूप से लोगों के बारे में बात करते हैं, तो लोगों को अपमान करने के लिए ऐसा मत करो यह अवसर आपको यह दिखाने के लिए दिया गया है कि आपकी कक्षा और अन्य छात्रों ने कितना शानदार किया है।
    • जब आप किसी का उल्लेख करते हैं, सुनिश्चित करें कि यह विषय के लिए प्रासंगिक है। शानदार भाषणों का उपयोग करने से बचें जो आपके भाषण के साथ कुछ नहीं करते हैं अधिकांशतः शिक्षाप्रद या जीवन संबंधी उद्धरणों के बारे में सोचें। इसके अलावा, आपको उन उद्धरणों को समझना होगा जिन्हें आप करते हैं। यह बुद्धिमान या मानवीय मन से परे हो सकता है, लेकिन आप क्या सलाह दे सकते हैं यदि यह आपके लिए भी समझ में नहीं आता है? इसके बारे में है: "मैंने इस विषय पर इतनी कड़ी मेहनत की क्योंकि मैं उद्धरण खोजने के लिए बहुत आलसी हूं?" कोई स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं!
    • लोगों के गुणों पर ज़ोर देना यह किसी के बारे में बहुत अच्छा गायन या गणित परीक्षा को नष्ट करने के बारे में है भाषण को इस बात का अहसास करने के लिए एक अवसर के रूप में उपयोग करें कि पाठ्यक्रम कितना बढ़िया है

    चेतावनी

    • जब आप बोलते हैं तब चबाने वाले मसूड़ों का उपयोग न करें। इसके अलावा, सर्वोत्तम तरीकों में प्रस्तुत किया जाने वाला यह दिखाने का एक अनूठा अवसर है।
    • 3 सेकंड से अधिक के लिए अपनी टकट को कम न करें यदि आप करते हैं, तो आप जनता का ध्यान खो देंगे - तलाश करते हुए, चकित हो या खो जाने पर ब्रेक लेना बेहतर होता है विशेष रूप से ब्रेक का प्रयोग करें, खासकर तर्क से पहले।
    • गले में नैट्स के बारे में बात न करें, नैतिक थप्पड़ें और चीजें जो इतनी सुंदर नहीं हैं उन्हें सकारात्मक देखने की कोशिश करने की तुलना में अपने भाषण से बाहर करने के लिए बेहतर है
    • अपने भाषण में घमंड से बचें यह दृष्टिकोण उन लोगों के लिए अपील कर सकता है जो आपके जैसा सोचते हैं, लेकिन आप अपने सहपाठियों, शिक्षकों और अभिभावकों सहित कई अन्य लोगों द्वारा बाहर कर चुके हैं, और किसी भी मामले में, यह शैक्षणिक अर्थ के लिए प्रासंगिक नहीं है।
    • शर्मीली मत बनो अटक मत हो

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लेखन उपकरण, जैसे नोटपैड और कलम या कंप्यूटर, आदि
    • उद्धरण प्राप्त करने और अन्य भाषणों को देखने के लिए इंटरनेट का उपयोग
    • मौलिकता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com