कैसे इतना लिखो

जब आप लिखे जाने के लिए एक टेक्स्ट आवंटित करते हैं, तो वे आपको अक्सर बताए गए पृष्ठों या शब्दों की अधिकतम संख्या में तैयार उत्पाद को शामिल करते हैं। क्या करना है जब आप सब कुछ लिखा था कहने के लिए और आपके पास कोई नया विचार नहीं है? आप पन्नों और वैध सामग्री के पेजों को लिखना सीख सकते हैं, तुच्छ नहीं भरने वाले, एक बुद्धिमान पूर्व-लेखन दिनचर्या विकसित करना, अच्छी गुणवत्ता वाले ड्राफ्ट बनाने और एक काफी लंबे और अच्छी तरह से लिखित पाठ पाने के लिए सही। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

पूर्व लेखन
एक लिटिल स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
1
दिमाग में आने वाली सब कुछ लिखना प्रारंभ करें यदि आप अधिक लिखना चाहते हैं, तो अपनी कलम को पेपर पर रखकर और अपने विचारों के प्रवाह का पालन करें। पहले विचार अंतिम टेक्स्ट लिखने नहीं जा रहे हैं, इसलिए एक दिलचस्प प्रारंभ बिंदु प्राप्त करने के लिए आपके सिर में अराजकता को फिर से व्यवस्थित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। अपनी राय से शुरू करें, भले ही प्रोफेसर ने आपको व्यक्ति में लिखने के लिए मना किया हो (आप निश्चित रूप से उसे नहीं दिखाएंगे कि आपने इस स्तर पर क्या फेंक दिया), और विषय पर अन्य सामान्य विचार।
  • समय की एक निश्चित अवधि के लिए लिखें, जैसे 10-15 मिनट कुंजीपटल पर लिखना या लिखना बंद न करें जब तक कि यह समाप्त न हो जाए। आप इस समय सीमा में बहुत कुछ पैदा कर सकते हैं। आप मुख्य बिंदुओं की पहचान करने के लिए जो अर्जित करते हैं और लेख या निबंध में क्या पेश करेंगे, इसका उपयोग करें।
  • एक लिटिल स्टेप 2 लिखें शीर्षक वाली छवि
    2
    क्लस्टर या लैटिस आरेख का प्रयास करें। मुख्य विचार से प्रारंभ करें - इसे पृष्ठ के केंद्र में रखें और उसे मंडली करें। यह सामान्यतः "द्वितीय विश्व युद्ध" या "ज़ेल्डा" जैसे सामान्य हो सकता है, जैसे "दक्षिण अमेरिका में हथियारों का नियंत्रण"। इस अभ्यास का मतलब अधिक लिखने के लिए एक विशिष्ट विषय होना चाहिए।
  • केंद्रित विषय के आसपास, निशुल्क लेखन चरण के दौरान उभरे हुए मुख्य विचारों को लिखें। कम से कम तीन की कोशिश करें, लेकिन पांच या छह से अधिक नहीं
  • इन मुख्य बिंदुओं के आसपास, आपके मन में उभरने वाले शब्दों और संबद्ध विचारों को लिखना शुरू करें। उन दोनों के बीच कनेक्शन नोटिस शुरू करने के लिए, "जाली" को पूरा करने के लिए ट्रेस लाइनें इस तरीके से, आप समझ सकते हैं कि आपका तर्क कैसे ढाँचा है और आप पाठ में समझाए जाने वाले विचारों के बीच के रिश्तों को कैसे समझा जाएंगे।
  • एक लिटिल स्टेप 3 नामक छवि शीर्षक
    3
    पाठ का एक सटीक लाइनअप करें अद्वितीय और विस्तृत मुख्य विचारों की एक श्रृंखला में विचारों के प्रवाह को व्यवस्थित करें। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप अधिक लिखते हैं, या काफी लंबा टेक्स्ट पूरा करते हैं, एक सटीक और सटीक लाइनअप करना है। पहली पंक्ति से रीडर को क्या जानकारी मिलनी चाहिए? आप मुख्य बिंदुओं को व्यवस्थित करने के लिए एक तर्क का एहसास कैसे कर सकते हैं जो कि आप जो समर्थन करते हैं उसकी सच्चाई साबित करता है?
  • अक्सर, आपके पास कहने के लिए कुछ भी नहीं है क्योंकि आप उन बिंदुओं को सीधे चलाते हैं जिन्हें आप समर्थन करना चाहते हैं, उन्हें पहली बार प्रस्तुत करने या पाठक को उस जानकारी को जानने के लिए जिसे वह आप के बारे में बात कर रहे हैं, समझने की आवश्यकता है। लाइनअप करना आपको बदलने में मदद करेगा।
  • एक लिटिल स्टेप 4 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपनी थीसिस लिखें यह मुख्य मुद्दा है कि निबंध समर्थन का प्रयास करेंगे। यह बहस, विस्तृत और विशिष्ट के लिए खुला होना चाहिए इसे इस मुद्दे पर या जिस विषय पर चर्चा की जा रही है, उस पर एक स्थान लेना चाहिए।
  • एक अच्छा थीसिस आपको लिखने के लिए बहुत कुछ देना चाहिए, क्योंकि आपके पास कई बिंदुओं की कोशिश करना होगा एक बुरा थीस इस तरह कम या ज्यादा होगा: "ज़ेडडा सबसे अच्छा वीडियो गेम है"। किसके अनुसार? क्यों? कौन परवाह करता है? इस थीसिस का एक अच्छा उदाहरण यह है: "एक्सप्लोर करने के लिए एक रोमांचक और जटिल दुनिया की पेशकश करके, ज़ेल्डा नामक खेलों की श्रृंखला को खिलाड़ियों की साहस का लाभ मिलता है, जिससे उन्हें पश्चिमी संस्कृति के विशिष्ट गुणों का अनुभव करने की अनुमति मिलती है"। सब कुछ के बारे में सोचो जो आप उस तरह से एक आधार से शुरू लिख सकते हैं!
  • भाग 2

    प्राइम ड्राफ्ट
    एक लिटिल स्टेप 5 नामक छवि का शीर्षक
    1
    पाठ को पांच भागों में व्यवस्थित करें। कुछ प्रोफेसर बताते हैं कि निबंध को पांच पैराग्राफ में विभाजित किया जाना चाहिए, लेकिन इस जानकारी को पियर के साथ लिया जाना चाहिए (विभाजन को यह नहीं होना चाहिए)। हालांकि, अपने तर्क को विस्तारित करने के लिए सहायक हो सकता है और कम से कम तीन अलग-अलग निर्णायक बिंदुओं को लक्षित करके मुख्य तर्कों का समर्थन करने के लिए उपयोग करने के लिए पर्याप्त अवधारणाओं को लिखना है। प्रत्येक निबंध को कम से कम निम्नलिखित अनुच्छेदों से बना होना चाहिए:
    • परिचय: विषय की प्रस्तुति, मुख्य विचारों का सारांश, थीसिस कथन को स्पष्ट करने के लिए निष्कर्ष।
    • पहला पैराग्राफ मुख्य बिंदु के लिए समर्पित है, जिसमें आप अपना पहला सहायक तर्क बनाते हैं और इसका समर्थन करते हैं।
    • मुख्य बिंदु के लिए समर्पित दूसरा पैराग्राफ, जिसमें आप समर्थन का अपना दूसरा तर्क बनाते हैं और इसका समर्थन करते हैं।
    • तीसरे पैराग्राफ मुख्य बिंदु के लिए समर्पित है, जिसमें आप अपना तीसरा समर्थन तर्क बनाते हैं और इसका समर्थन करते हैं।
    • संक्षेप निष्कर्ष, मुख्य बिंदु का सारांश, आपने जो समर्थन किया है उसका प्रदर्शन।
  • एक बहुत बड़ा कदम 6 लिखें
    2
    अपनी थीसिस दिखाएं यदि आपके पास एक वैध, विस्तृत और अद्वितीय विचारों से भरा है, तो इतना लिखना कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। क्या आपको उन पृष्ठों को भरना मुश्किल लगता है जिनसे आपसे पूछा गया है या आप अपेक्षा की जाने वाली न्यूनतम संख्या तक नहीं पहुंच पाते हैं? थीसिस की समीक्षा करें और अधिक जटिल बनाएं
  • अपनी थीसिस की कल्पना करें जैसे कि वह तालिका का क्षैतिज विमान होता है: निबंध का बिंदु इसे समर्थन देना है, अन्यथा आप को बेकार लकड़ी के पैर का एक ढेर होगा मुख्य बिंदुएं, परीक्षण और स्रोत, पैर हैं जो क्षैतिज विमान का समर्थन करते हैं, जो थीसिस है, जो आपको एक गुणवत्ता निबंध बनाने में मदद करता है।
  • एक बहुत बड़ा कदम 7 लिखें चित्र शीर्षक
    3
    जिस विषय के बारे में आप बात कर रहे हैं उसका संदर्भ दर्शाता है आपके पहले से ही एक अच्छा मसौदा विस्तार करने का एक उपयोगी और जानकारीपूर्ण तरीका है और इसे दोहराकर शुरू करना विषय के संदर्भ को प्रस्तुत करना है और इस संबंध में आपके दृष्टिकोण का दृष्टिकोण प्रस्तुत करना है।
  • यदि आप ज़ेल्डा के बारे में लिख रहे हैं, तो आप सीधे थीसिस और समय के ओसीराना के बारे में बात करने वाले पहले कुछ बिंदुओं पर जा सकते हैं या आप संदर्भ के पाठकों को उजागर करने के लिए थोड़े समय का ब्रेक ले सकते हैं। जब ज़ेडडा को जारी किया गया था, तो क्या अन्य खेल आम थे? उन वर्षों के अन्य गेम अब भी लोकप्रिय हैं? वीडियो गेम की संस्कृति के बारे में सामान्य बात क्या है?
  • एक लिस्ट स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    4
    उचित उद्धरण और संदर्भ का उपयोग करें अपने निबंध में अन्य प्रविष्टियां शामिल करें, दोनों अपने अंक का समर्थन करने के लिए, विश्वसनीय स्रोतों का संकेत दे, और अपने आप को तलाशने और प्रदर्शित करने के लिए और अधिक होने का अवसर प्रदान करें। आवश्यक संदर्भ सामग्री का उद्धरण करें और उस बिंदु के महत्व पर चर्चा करें जो आप समर्थन कर रहे हैं, सामग्री को आगे बढ़ाने और अधिक लिखने के लिए।
  • विरोध में मतों को जोड़ने और निबंध में अपनी गलतियों को साबित करने के लिए समय (और स्थान) लेते हैं।
  • छवि लिखित एक बहुत कदम 9 लिखें



    5
    अपने आप से सवाल पूछें जो शिक्षक आपको पूछ सकता है अक्सर, जब एक प्रोफेसर एक निबंध को ठीक करता है, तो वह मार्जिन पर कई सवाल डाल सकता है, मुख्यतः सवाल "क्यों" या "कैसे" से शुरू होगा। आपको स्टीफन किंग या शेक्सपियर की कल्पना करने की जरूरत नहीं है कि वह क्या देखेगा और वह आपको क्या पूछेगा, ताकि आप उसे पहले से जानने के लिए सीख सकें।
  • अपने अंक के बारे में प्रश्न पूछना सीखें प्रत्येक वाक्य की समीक्षा करें और पूछें कि आपने जो लिखा है उसके आधार पर क्यों और कैसे। क्या शेष पैराग्राफ आपके प्रश्न का उत्तर देता है? क्या आप इस बात को एक पाठक को स्पष्ट करने के लिए बेहतर कर सकते हैं जो कि ज़ेडडा के बारे में, आपके विशेषज्ञ से कम जानकारी है? अगर जवाब नकारात्मक है, तो आपको लिखने के लिए अधिक चीजें होंगी।
  • एक लिटिल स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    6
    सब कुछ एक बार में नहीं लिखें यदि आप कई सत्रों में कार्य को विभाजित करते हैं, तो शब्दों का प्रवाह आसान होता है। दिमाग के लिए पुनर्जन्मात्मक विराम के बिना, एक सत्र में 1000 शब्द लिखना वाकई मुश्किल है। अपने आप को समय देने और सब कुछ ठीक करने के लिए पहले से ही निबंध पर काम करना शुरू करें
  • समय पर प्रारंभ करें और प्रति दिन 250-300 शब्द (लगभग एक पृष्ठ) लिखने का प्रयास करें। कार्य की योजना बनाएं, ताकि पाठ को सुधारने से पहले आपने पर्याप्त लिखा हो और सुनिश्चित करें कि इसकी लंबाई और गुणवत्ता वितरण की तारीख से पहले आदर्श होती है।
  • एक विशिष्ट समय सीमा के लिए काम करने का प्रयास करें अपने आप को 15 मिनट का ब्रेक देने से पहले, एक नाश्ते, टीवी देखने या वीडियो गेम खेलने के लिए (यदि यह एक वीडियो गेम है जिसमें आप निबंध में बात कर रहे हैं तो आप कह सकते हैं कि आप "खोज कर रहे हैं")।
  • भाग 3

    संशोधन
    एक बहुत बड़ा कदम 11 नाम वाली छवि
    1
    कई उद्धरणों का प्रयोग करें और उन्हें समझाएं। यदि आपने पाठ पूरा कर लिया है लेकिन उम्मीद की न्यूनतम संख्या तक नहीं पहुंच पाई है और आपके पास कहने के लिए कुछ और नहीं है, तो आप अन्य विशेषज्ञों से कह सकते हैं विश्वसनीय स्रोत खोजने के लिए खोज करें और अधिक उद्धरण दर्ज करें। क्या आपने केवल टुकड़े शामिल किए हैं? उन्हें समझाकर अधिक महत्वपूर्ण उद्धरण जोड़ें और शोरबा को लंबा करें।
    • प्रत्येक उद्धरण के बाद आपको यह समझा जाना चाहिए कि आपने इसे क्यों शामिल किया। आप बिंदु को संसाधित करने के लिए "दूसरे शब्दों में" लिखना शुरू कर सकते हैं और इसे मुख्य एक को फिर से कनेक्ट कर सकते हैं। शिक्षकों को अक्सर तुरंत उद्धृत उद्धरणों को ध्यान में रखते हुए, अधिक लिखने के लिए डाला गया। हालांकि, यदि आप किसी कारण के लिए उन्हें अपनी तर्क से लिंक करते हैं, तो वे समझ में आ जाएगा।
    • उद्धरणों का दुरुपयोग न करें। सामान्य तौर पर, लंबे समय तक निबंध के संबंध में, प्रति पेज दो या तीन उद्धरणों से अधिक नहीं होना चाहिए। छोटे वाले में, प्रति पेज एक से अधिक नहीं
  • एक लिटिल स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    2
    संक्रमण वाक्यों और अनुच्छेदों की उपेक्षा न करें। कभी-कभी आपका मस्तिष्क पाठक के मुकाबले तेजी से चलता है, और आपके अंक किसी न किसी तरह दिखेंगे। उन भागों को पहचानें जिसमें आप एक बिंदु से दूसरे स्थान पर जाते हैं और समझने की कोशिश करते हैं कि क्या आप अवधारणा को संक्षेप में बता सकते हैं, बस समाप्त हो गया है और अगले एक को लागू कर सकते हैं। इस तरीके से, आप अधिक लिखेंगे और पाठक को मार्गदर्शन मिलेगा, इसलिए पाठ को समझना आसान होगा।
  • एक लिटिल स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    3
    अपने अंक स्पष्ट करें निबंध में अधिक या अधिक जटिल लोगों को देखें और उन्हें एक सरल और अधिक विशिष्ट भाषा में फिर से लिखें। अभिव्यक्ति का प्रयोग करें "दूसरे शब्दों में" या "संक्षेप में" एक नया वाक्य शुरू करने के लिए और पाठ में सबसे कठिन बिंदुओं को समझाएं।
  • साधारण वाक्यांशों और स्पष्ट अंक के लिए ऐसा करने से बचें, अन्यथा ऐसा प्रतीत होगा कि आप हर कीमत पर स्टॉक को लंबा करने की कोशिश कर रहे हैं। जब तक आप अपने प्रोफेसर द्वारा डांटा नहीं जाना चाहते हैं, तो लिख नहींें "नब्बे के दशक के शुरुआती दिनों में, ज़ेल्डा की लोकप्रियता अद्वितीय थी दूसरे शब्दों में, 1992 और 1993 के बीच कोई लोकप्रिय वीडियो गेम नहीं था। ज़ेल्डा सबसे प्रसिद्ध थे। "
  • एक लिस्ट स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    4
    सामग्री जोड़ें, न कि फ़िलर्स प्रोफेसरों, मनमाने ढंग से कुछ निश्चित पृष्ठों या शब्दों का चयन नहीं करते हैं। यदि आपको पर्याप्त लिखने में परेशानी होती है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका विषय या दृष्टिकोण देखने के लिए पर्याप्त नहीं है और आप पाठ में इसे स्पष्ट करने के लिए बहुत अधिक नहीं कर रहे हैं। इसलिए, यदि आप अधिक लिखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको डालने और प्रदर्शित करने के लिए ठोस सामग्री को चुनना होगा, निरर्थक और अर्थहीन तर्कों के विपरीत नहीं। निम्न से बचें:
  • दो या तीन शब्दों का प्रयोग करें जब एक पर्याप्त हो।
  • क्रियाविशेषण और विशेषण के साथ अतिरंजना
  • अधिक सुसंस्कृत देखने के लिए समानार्थक शब्द और एंटनी के शब्दकोश का प्रयोग करें।
  • दोहराएं अंक
  • हास्य या उच्च ध्वनि लगने के लिए रुझान का रुझान।
  • एक लिटिल स्टेप 15 नामक छवि का शीर्षक
    5
    आपको चाहिए की तुलना में अधिक समझाने में डर नहीं। प्रोफेसर के "क्यों?" और "कैसे?" का सामना करते हुए, कई छात्र कहकर हतोत्साहित करते हैं कि जिन बिंदुओं पर शिक्षक पूछता है वे वास्तव में स्पष्ट हैं और उन्होंने उन्हें जांच नहीं की क्योंकि वे पानी में पानी नहीं पालना चाहते थे मोर्टार। फिर, यदि आप जो कहते हैं वह सच है, इसका मतलब है कि थीसिस पर्याप्त रूप से विस्तृत नहीं है, और आपको उस विषय के बारे में सोचने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। एक अच्छा विषय कभी भी पूरी तरह से होने के जोखिम को कभी नहीं चलाएगा
  • टिप्स

    • जितना आप लिखते हैं, उतना ही आपको पता चल जाएगा कि क्या लिखना है।

    चेतावनी

    • एक बिंदु पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज और कलम या एक कंप्यूटर
    • पुस्तकें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com