कन्जी कैसे सीखें

कांजी चीनी मूल के पात्रों से बना एक जापानी लेखन प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है। प्रत्येक आइडॉडोग्राम एक अवधारणा का प्रतीक है एक नई भाषा में लिखना सीखना मुश्किल हो सकता है, इस लेख में दिए गए दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए आपको सीखने की प्रक्रिया को और अधिक आसानी से मास्टर करने में मदद मिलती है

कदम

भाग 1

इष्टतम शिक्षण उपकरण
कंबित छवि कांजी चरण 01 जानें
1
पुस्तकालय पर जाएं पुस्तकालय उत्कृष्ट संसाधन हैं: साथ ही पुस्तकों को मुफ्त में उधार लेने की इजाजत दी जा सकती है, वे सीखने के कार्यक्रम भी प्रदान कर सकते हैं जो एक नई लेखन प्रणाली प्राप्त करने में सहायता करते हैं। यदि आपको कोई नहीं मिल सकता है, तो आप हमेशा बुलेटिन बोर्ड पर नजर डाल सकते हैं: यह संभव है कि संगठनों या व्यक्तिगत शिक्षकों द्वारा आयोजित जापानी पाठ्यक्रमों पर विज्ञापनों को पोस्ट किया गया है।
  • दोनों पुस्तकों और पाठ्यक्रमों में लक्षण लिखने, जापानी व्याकरण, पहचान और वर्णों का अनुवाद लिखने का क्रम जानने की अनुमति है।
  • छवि का शीर्षक जानें कांजी चरण 02
    2
    ऐप डाउनलोड करें कई मुफ्त या पेड भाषा अनुप्रयोग हैं प्रत्येक ऐप में कई विशेषताएं हैं, उदाहरण के लिए कुछ ऑफर फ्लैश कार्ड जो आपको नए इमेजिओग्स और नए शब्द सीखने में सहायता करते हैं। आप किसी भी प्रकार के मोबाइल फोन पर ऐसे एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं, चाहे ऐप्पल, विंडोज या एंड्रॉइड।
  • कंबित छवि कांजी चरण 03 जानें
    3
    कांजी और अभ्यास की दुनिया में खुद को विसर्जित करने के लिए ऑडीओबूक, पॉडकास्ट या वेबिनार को सुनो। पॉडकास्ट या ऑडीओबॉक्स के बारे में समीक्षा पढ़ें ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि वे आपके ज्ञान के लिए उचित स्तर प्रदान करते हैं।
  • भाग 2

    भाषाई आधार को समझना
    कंबित छवि कांजी चरण 04 जानें
    1
    कांजी चीनी मूल के आइडियोग्रॉज़ हैं। यह जापानी लेखन प्रणाली लैटिन वर्णमाला के पात्रों से अलग है क्योंकि प्रत्येक कांजी एक विशिष्ट पत्र का प्रतिनिधित्व करने के बजाय एक अवधारणा का वर्णन करता है। यह अन्य दो जापानी लेखन प्रणालियों के द्वारा भी अलग है, जो कि है हीरागाना और काटाकना. हिरागाना और कताकाना एक ऐसे अक्षर हैं जो अकेले कोई अर्थ नहीं है: शब्दों को रूपांतरित करने के लिए उनका एक साथ जोड़ा जाना चाहिए। कटकना, विशेष रूप से, अन्य भाषाओं से उधार ली गई शर्तों को लिखने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • कंबित छवि कांजी चरण 05 जानें
    2
    पढ़ना और लिखना सीखें कई लोग मानते हैं कि कांजी को लिखने का अभ्यास करने के बिना जापानी बोलना सीखना काफी है। हालांकि, आइडियोग्राम को समझने से शब्दावली को समृद्ध किया जा सकता है और आप जापानी भाषा की बारीकियों से अधिक परिचित होने की अनुमति देता है।
  • एक कांजी एक से अधिक अवधारणा को अभिव्यक्त कर सकता है और इमेजिओग का पठन भी उन अक्षरों के अनुसार बदल सकता है जिनके साथ यह संयुक्त है।
  • कंबित छवि कांजी चरण 06 जानें
    3
    दोबारा दोहराएँ और उपयोग करें जब तक आप उन्हें संग्रहीत नहीं है flashcards। फ़्लैशकार्ड नई जानकारी प्राप्त करने के लिए एक बहुत प्रभावी उपकरण हैं उदाहरण के लिए, कम से कम सात नई कांजी सीखने के लिए हर दिन 30 मिनट काट दिया जाता है। पिछली सबक की समीक्षा करने और अवधारणाओं को रीफ्रेश करने के लिए कुछ क्विज़ लेना न भूलें।
  • शब्द, उच्चारण और जिस तरह से आप लिखते हैं उसका अर्थ जानें
  • कंबित छवि कांजी चरण 07 जानें
    4
    जब भी आप कर सकते हैं, किसी शब्द को याद रखने के लिए मेमनिक ट्रिक्स का उपयोग करें। इन युक्तियों को ऐसी छवि के साथ एक शब्द जोड़ने के लिए प्रदान किया जाता है जो याद रखना आसान होता है यद्यपि अपने स्वयं के संघों को बनाने के लिए संभव है, कई एप्लिकेशन और संसाधन ऑनलाइन पाए जाते हैं, जो विशेष रूप से रचनात्मक नहीं लगता
  • कंबित छवि कांजी चरण 08 जानें
    5
    एक ठोस लक्ष्य का प्रस्ताव एक अन्य लेखन प्रणाली सीखना आसान नहीं है, इसलिए इसे स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, ताकि इसे दूर करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों को विस्तृत करें। किसी अन्य भाषा में लिखना सीखना एक सामान्य लक्ष्य है। इसे और अधिक कंक्रीट बनाने के लिए, आप सीख सकते हैं कि कांजी में आपके पसंदीदा जापानी टीवी प्रोग्राम को एकल-सामना पत्र कैसे लिखना है।
  • एक प्रोग्राम को परिभाषित करना आपको पहले अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और हताशा के क्षणों से बचने में भी मदद करता है। अपने दैनिक प्रतिबद्धताओं के आधार पर अपने लक्ष्यों का प्रस्ताव लें एक ऐसी तिथि चुनें, जो अन्य प्रमुख कार्यक्रमों से स्थगित या बाधा नहीं है।
  • कंबित छवि कांजी चरण 09 जानें
    6
    वर्णों में परिचित छवियों को ढूंढें कांजी जटिल लगते हैं, लेकिन उन्हें बारीकी से देखकर आप उन्हें याद रखने में मदद करने के लिए परिचित चित्रों को जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाला व्यक्ति वास्तव में एक मानव आकृति के समान होता है कांजी जो रोकने की अवधारणा को अभिव्यक्त करती है, वह व्यक्ति को दर्शाता है जो किसी को रोकने के लिए अपना हाथ ले जाता है।
  • पुस्तकों सहित कई संसाधन हैं कांजी को याद करने के लिए जेम्स हेसिग ई द्वारा कांजी पिक्ट-ओ-ग्राफिक्स माइकल राउले द्वारा, जो पहचानने योग्य संगठनों की पहचान करके वर्णों को डीकोड करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • भाग 3

    कांजी के साथ अभ्यास करें


    कंबित छवि कांजी चरण 10 जानें
    1
    हर दिन अभ्यास करें Flashcards और रीमिक्स का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ऑर्डर के बजाय अलग-अलग शब्द याद रखें। इसके अलावा, यह केवल पिछले कुछ कार्डों को रीमिक्स और संशोधित करने के लिए पर्याप्त नहीं है हमें ईंट-बाय-ईट लिस्टिंग सिस्टम सीखना जारी रखना चाहिए, जो पहले से ही हासिल किए गए लोगों के लिए लगातार नए अक्षर जोड़ते हैं, जो हर दिन करना बेहतर होता है।
    • यदि एक दिन आपके पास पर्याप्त ऊर्जा, प्रेरणा या संशोधन करने का समय नहीं है, तो उन यादों की समीक्षा करें जिन्हें आप याद करते हैं। चाहे आपके पास फ़्लैश कार्ड या नहीं हो, प्रेरणा और ऊर्जा बढ़ेगी जब आप पुष्टि करेंगे कि आपने पहले से क्या सीखा है और आपको आश्चर्य होगा कि आप क्या याद आ रहे हैं। आप हमेशा संशोधित करने के लिए कुछ समय पा सकते हैं, शायद जब आप पार्किंग में एक कार की तलाश कर रहे हों या आप बाथरूम में हैं
  • कंबित छवि कांजी चरण 11 जानें
    2
    कांजी के साथ अभ्यास करने के लिए एक पेन पाल (ई-मेल के माध्यम से भी खोजें) कई वेबसाइटें आपको लोगों को हर रोज़ भाषा के लिए तांडमें बनाने की अनुमति देती हैं यह इमेजिओग्स सीखने में आपकी मदद करने के लिए एक दिन में तीन वाकें लग जाता है
  • कंबित छवि कांजी चरण 12 जानें
    3
    सही तरीके से स्ट्रोक का क्रम जानें यह न केवल आपको कुशलता से लिखने में मदद करेगा, बल्कि अक्षरों को भी याद रखेगा। ज्यादातर मामलों में, स्ट्रोक का क्रम नियमित और अपेक्षाकृत आसान होता है। यद्यपि मुश्किल आइडियोग्राम हैं, जैसे कि 飛 या 鬱, ​​जो मास्टर करने में अधिक समय लेते हैं, सुनिश्चित करें कि जब आप कम जटिल वर्ण सीखना शुरू करते हैं तो आप बुरी आदतों को नहीं लेते हैं।
  • कंबित छवि कांजी चरण 13 जानें
    4
    लगातार लिखें आप धीरे-धीरे नए शब्दों और अभ्यास व्याकरण प्राप्त करेंगे। यद्यपि वाक्यों और पूरे पैराग्राफ बनाने के लिए तरल पदार्थ में उन्हें लिखना व्यक्तिगत वर्णों को सीखना आसान है, लेकिन अधिक कौशल की आवश्यकता है। लेखन भी आपको अपनी भावनाओं को पूरी तरह से व्यक्त करने और जटिल विचारों को व्यक्त करने के लिए आवश्यक समय देगा।
  • लेखन को लगता है और अभ्यास करने के लिए समय प्रदान करता है, जबकि बातचीत एक ही तरीके से अपने विचारों को संसाधित करने की अनुमति नहीं देती है। जितना आप लिखते हैं उतना जितना अधिक आप संचार की अपनी शैली को परिष्कृत कर सकेंगे।
  • भाग 4

    जापानी भाषा और संस्कृति का अध्ययन करना
    कंबित छवि कांजी चरण 14 जानें
    1
    टीवी कार्यक्रम देखें यूट्यूब पर ट्रेंडी वीडियो देखकर भाषा और संस्कृति में खुद को विसर्जित करें। आप एक मशहूर टीवी श्रृंखला के बॉक्स सेट को भी खरीद सकते हैं और इसे देखते समय देख सकते हैं। अगर कोई प्रोग्राम लोकप्रिय है, तो इतालवी में उपशीर्षक या डब किए जाने वाले सामग्री को ढूंढना आसान है, इसलिए आप इसे बेहतर ढंग से अनुसरण कर सकते हैं यहां तक ​​कि मीडिया अपने स्वयं के कार्यक्रमों और अन्य भाषाओं में सामग्री की पेशकश कर सकता है। उन लोगों को देखें जिन्हें आप अक्सर यह देखते हैं कि वे जापानी में उपलब्ध हैं या नहीं।
  • कनाजी चरण 15 सीखिए छवि का शीर्षक
    2
    पेरेटो सिद्धांत के बाद सबसे पहले सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को जानें। किसी अन्य भाषा को स्पष्ट रूप से बोलने के लिए, आपको प्रत्येक एकल शब्द को याद रखना नहीं है। याद रखें कि आप जो पढ़ते या सुनते हैं, उनमें से अधिकांश को समझने के लिए, आपको उन शब्दों को जानने की जरूरत होती है जो आप अक्सर उपयोग करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अंग्रेजी में लिखित सामग्री के 65% में केवल 300 शब्द होते हैं
  • यदि आप अधिक बोलीभाषा जापानी जानने की कोशिश कर रहे हैं, तो औपचारिक लोगों के बजाय बोली जाने वाली भाषा के भाव पर ध्यान केंद्रित करें।
  • कंबित छवि कांजी चरण 16 जानें
    3
    Skype पर चैट करने के लिए तैयार किसी के लिए खोजें एक भाषा बोलने के लिए मजबूर होने से यह सीखना आसान हो जाता है, लेकिन विज़ुअल समर्थन होने पर आपको जो भी पढ़ा गया है उसे समझने में आपकी सहायता करता है। अगर आप वीडियो चैट के माध्यम से किसी से बात कर सकते हैं, तो आप उन शब्दों को जोड़ सकते हैं जो आप उन पात्रों को सुनते हैं, जब तक यह व्यक्ति आपके साथ पढ़ने या दृश्य सहायता देने के लिए तैयार है। ऑनलाइन भाषा के लिए ट्यूटर्स या साझीदारों के लिए खोजें आप एक जापानी मातृभाषा के साथ आदान-प्रदान कर सकते हैं जो आप इतालवी बोलने या दूसरी भाषा सीखना चाहते हैं।
  • स्काइप आपको खुली हुई कई खिड़कियां और अनुप्रयोगों को रखने की अनुमति देता है जो आपके बचाव में आ सकते हैं, आपको वार्तालाप के दौरान भ्रमित होना चाहिए। चैट करते समय, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अनुवाद उपकरण का उपयोग कर सकते हैं कि आपको खोया नहीं जाए हालांकि, बाहरी संसाधनों पर बहुत ज्यादा भरोसा मत करो, पहले स्मृति का उपयोग करने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो, दूसरे व्यक्ति को एक ब्रेक लेने के लिए कहें, जब आपको समझने में कठिनाई हो।
  • कंबित छवि कांजी चरण 17 जानें
    4
    जापानी सांस्कृतिक केंद्रों पर जाएं या राइजिंग सन की भूमि की यात्रा करें: भाषा सीखने का कोई बेहतर तरीका नहीं है यदि आप यात्रा करने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, तो आप हमेशा एक सांस्कृतिक केंद्र में जा सकते हैं। क्या आपके शहर में नहीं है? आप अन्य प्रशंसकों के साथ संसाधनों को साझा करने के लिए एक सहयोग शुरू कर सकते हैं
  • यदि आप जापान जाते हैं, तो आप देखेंगे कि लगभग सभी पते, मेनू और सिग्नल कांजी में होंगे।
  • टिप्स

    • कांजी सीखने के लिए आपको अच्छी आदतें अपनाने की आवश्यकता है: निरंतर रहें और आपके लिए उपयुक्त एक अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें। अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए और खुद को प्रेरित करने के लिए, प्रत्येक साप्ताहिक लक्ष्य तक पहुंचने के परिणाम प्राप्त करें।
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com