कार्बन डाइऑक्साइड के लिए एक टेस्ट कैसे करें

कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2

) बिना गंध और बेरंग है, इसलिए आप अकेले अवलोकन द्वारा इसकी पहचान नहीं कर सकते आप हवा का एक नमूना इकट्ठा करना चाहिए (या सीओ2) और फिर अपनी उपस्थिति के लिए जांच करने के लिए विभिन्न परीक्षणों में से एक करें। आप चूने के पानी में गैस के बुलबुले बना सकते हैं या यह देखने के लिए कि क्या लौ की सीओ2.

कदम

विधि 1

नमूना तैयार करें
सीओ 2 चरण 1 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
1
गैस का एक नमूना लीजिए परीक्षण करने के लिए, आप एक सील बंद एक विकल्प के रूप carbonica- डाइऑक्साइड से भर ट्यूब की जरूरत है, तो आप गैस के लिए एक सिलेंडर, एक थर्मल ट्यूब या किसी अन्य वायुरुद्ध कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। आमतौर पर, संग्रह एक बीकर में होता है जिसमें पानी होता है - कार्बन डाइऑक्साइड हवा की तुलना में घनी होती है, इसलिए आप कर सकते हैं "यह कब्जा" गैस-तंग सिरिंज या प्रसार ट्यूब का उपयोग करना
  • सीओ 2 चरण 2 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    हाइड्रोक्लोरिक एसिड के साथ कैल्शियम कार्बोनेट मिलाएं। नमूना CO का सबसे आसान तरीका2 यह इन दो पदार्थों पर प्रतिक्रिया करना है। शुरू करने के लिए, एक शंक्वाकार फ्लास्क में एसिड की 20 मिलीलीटर डालना, कैल्शियम कार्बोनेट के एक चम्मच जोड़ सकते हैं और जब यह चलाता है प्रतिक्रिया एक डाट और एक प्रवेशनी साथ कुप्पी को कवर: गैस प्रवेशनी में प्रवेश करती है और उलटे टेस्ट ट्यूब तक पहुँच जाता है बारी में, पानी की एक कटोरी में डुबोया अगर ट्यूब में पानी चलता है, इसका मतलब यह है कि कंटेनर के अंदर गैस जमा हो रही है।
  • जब तक प्रतिक्रिया सक्रिय रहती है तब तक आप नमूना एकत्र कर सकते हैं।
  • कक्षा में प्रदर्शनों करने के लिए, यह सबसे अच्छा cloridrico- एसिड 1 एम या 2 एम की सांद्रता को पतला है की एक छोटी राशि के लिए पर्याप्त है, लेकिन यह बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए। प्रतिक्रिया का वर्णन रासायनिक समीकरण है: CaCO3(एस) + 2 एचसीएल (एक) ==> CaCl2(aq) + एच2हे (एल) + सीओ2(G)।
  • सावधान रहें जब आप हाइड्रोक्लोरिक एसिड के साथ काम करें - दस्ताने पहनें, एक प्रयोगशाला कोट, चश्मे और पदार्थ के साथ सीधे संपर्क से बचें! इस प्रतिक्रिया को ट्रिगर करना बेहतर होगा यदि आपके पास वास्तविक संरचनात्मक प्रयोगशाला तक पहुंच हो।
  • सीओ 2 चरण 3 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    एक काग के साथ ट्यूब कवर जब तक कि आप परीक्षण चला सकें तब तक इसे सुरक्षित रखने के लिए इसे एक समर्थन ग्रिड में रखें। टोपी एक विशेष प्रयोगशाला मॉडल है जो नमूना के अन्य कंटेनरों में स्थानांतरण के लिए एक प्रवेशिका के प्रवेश की अनुमति देता है। कंटेनर को सील करने के लिए सीओ बाहर जाने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है2- अगर आप ट्यूब को खोलते हैं, तो गैस हवा के साथ मिलती है और टेस्ट कम प्रभावी है
  • विधि 2

    CO बुलबुले सम्मिलित करें2 Acqua di Calce में
    सीओ 2 चरण 4 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    चूने के पानी में गैस के बुलबुले बनाएं कार्बन डाइऑक्साइड की उपस्थिति को सत्यापित करने का सबसे प्रभावी तरीका कैल्शियम हाइड्रोक्साइड (हाइड्रेटेड चूने) के पतला समाधान के माध्यम से गैस को इंजेक्षन करना है। जब गैस तरल में प्रवेश करती है, कैल्शियम कार्बोनेट की ठोस उपजी, जिप्सम या कैल्साइट का गठन होता है। कैल्शियम कार्बोनेट पानी में अघुलनशील है। इसके अलावा, यदि नमूना में CO है तो2, कैल्शियम का पानी बादल और दूधिया हो जाता है
  • सीओ 2 चरण 5 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    कैल्शियम पानी का समाधान तैयार करें। यह एक साधारण प्रक्रिया है जिसमें पानी में कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड को ढंढाना होता है। इस परिसर (सीए (ओएच)2) एक सफेद पाउडर है जिसे आप किसी भी प्रयोगशाला आपूर्ति की दुकान पर खरीद सकते हैं। शुद्ध चूने का पानी, एक बार मिश्रित होता है, पारदर्शी, रंगहीन होता है, जिसमें थोड़ी मिट्टी की गंध और कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड का क्षारीय और कड़वा स्वाद होता है। इसे बनाने के लिए इन निर्देशों का पालन करें:
  • एक साफ 4-लीटर जार (या इससे भी कम) में चूने के हाइड्रोक्साइड का एक चम्मच रखो। चूने का पानी एक संतृप्त समाधान है, जिसका अर्थ है कि अधिक विलेय जोड़ने से भंग नहीं होता है। जब तक आप कंटेनर का उपयोग 4 लीटर से ज्यादा नहीं करते, कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड का एक चम्मच तरल रूप से पूरी तरह से भिगोना चाहिए।
  • डिस्टिल्ड या नल का पानी भरने के साथ भरें। पूर्व शुद्ध समाधान प्राप्त करने की अनुमति देता है, लेकिन नल में मौजूद खनिजों का परीक्षण नहीं बदलना चाहिए।
  • जार पर टोपी रखो, समाधान को सख्ती से 1-2 मिनट के लिए दबाएं और फिर इसे दो घंटे तक आराम दें।
  • सबसे पारदर्शी तरल डालें जो कंटेनर के ऊपरी भाग में एक अमेरिकन या पेपर कॉफी फिल्टर के माध्यम से है। अवसादों को हल नहीं करने के लिए सावधान रहें - यदि आवश्यक हो, तो निस्पंदन प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आपके पास बिल्कुल पारदर्शी समाधान न हो। इसे एक साफ बोतल या जार में रखें
  • सीओ 2 चरण 6 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    चूने के पानी में गैस के बुलबुले बनाएं आधा में समाधान के साथ एक परीक्षण ट्यूब भरें और तरल को उबालें। CO नमूना ट्यूब की सामग्री को स्थानांतरित करने के लिए एक प्रवेशिका का उपयोग करें2 उबलते चूने के पानी में सीधे आपको एक लचीली फैल्यूशन ट्यूब का उपयोग करना चाहिए या, असफल होने पर, एक धातु प्रवेशनी - गैस को दें "बुलबुला" तरल में और प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा शुरू करने के लिए।
  • यदि आप तरल को उबालने के लिए नहीं पसंद करते हैं, तो आप एक प्रयोगशाला सिरिंज का उपयोग करके सीधे गैस के आधा ट्यूब में इंजेक्षन कर सकते हैं। एक डाट के साथ कंटेनर को बंद करें और 1-2 मिनट के लिए सख्ती से हिलाएं - यदि नमूना कार्बन डाइऑक्साइड होते हैं, तरल बादल बन जाएगा।
  • सीओ 2 चरण 7 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि



    4
    टरबाइड पानी को देखें यदि गैस का नमूना CO शामिल है2, निलंबित कैल्शियम कार्बोनेट कणों के कारण चूने का पानी दूधिया हो जाता है। यदि तरल उबल रहा है और गैस डालने के बाद, प्रतिक्रिया तुरंत शुरू होनी चाहिए - अगर कुछ मिनट के लिए कुछ भी नहीं होता है, तो आप सुरक्षित रूप से यह कह सकते हैं कि नमूना में कोई कार्बन डाइऑक्साइड नहीं है।
  • सीओ 2 चरण 8 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    5
    आप रासायनिक प्रतिक्रिया जानते हैं समझे कि घटना क्या होती है और सीओ की उपस्थिति को इंगित करती है2. रासायनिक समीकरण जो इसका वर्णन करता है: Ca (OH)2 (aq) + CO2 (जी) -> CaCO3 (एस) + एच2हे (एल) दूसरे शब्दों में: चूना जल (तरल) और गैस (जो कि CO शामिल होता है)2) ठोस चूने (कणों) और तरल पानी के गठन को ट्रिगर करता है।
  • विधि 3

    एक चमत्कारी मैच के साथ
    सीओ 2 चरण 9 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    एक लौ बंद करने के लिए गैस के नमूने का उपयोग करने की कोशिश करें। कार्बन डाइऑक्साइड, उच्च सांद्रता में, आग बुझता है आपको सीओ में शामिल होने वाले ट्यूब के अंदर सिर्फ एक छोटा सा रोशनी का सामना करना पड़ सकता है2- अगर गैस मौजूद है, तो लौ तुरंत बाहर निकल जाना चाहिए दहन (आग बनाने की प्रक्रिया), ऑक्सीजन और अन्य पदार्थ के बीच प्रतिक्रिया है कार्बनिक यौगिक की एक तेजी से ऑक्सीकरण और ऑक्सीजन की कमी में होते हैं। अग्नि निकला क्योंकि ऑक्सीजन को CO द्वारा बदल दिया गया है2, जो एक गैर-दहनशील गैस है।
    • ध्यान रखें कि कोई गैसीय अवयव जिसमें ऑक्सीजन मौजूद नहीं है, बुझाने की एक लौ का कारण बनता है- परिणामस्वरूप, यह परीक्षण स्पष्ट रूप से सीओ की पहचान करने के लिए विश्वसनीय नहीं है2 और आप को गुमराह कर सकते हैं
  • सीओ 2 चरण 10 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    एक औंधा परीक्षण ट्यूब में गैस लीजिए सुनिश्चित करें कि नमूना सही ढंग से जमा हो गया है और यह कि आगे बढ़ने से पहले कंटेनर भली भांति बंद कर दिया गया है। सुनिश्चित करें कि ट्यूब में ज्वलनशील या विस्फोटक गैस शामिल नहीं है - इस मामले में, एक चमत्कारी मैच की शुरूआत खतरनाक हो सकती है या कम से कम बहुत डरावना हो सकता है
  • सीओ 2 चरण 11 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    ट्यूब में लौ डालें एक लंबे मैच या लकड़ी की एक स्ट्रिप का उपयोग करें एक आम मैच या हल्का भी ठीक है, लेकिन उंगलियां कंटेनर खोलने से बहुत दूर हैं और प्रयोग सुरक्षित है। अगर लौ तुरंत निकलती है, तो ट्यूब में कार्बन डाइऑक्साइड की उच्च एकाग्रता होती है।
  • सीओ 2 चरण 12 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    वैकल्पिक रूप से, एक मोमबत्ती को बंद करने के लिए एक गैस-तंग सिरिंज का उपयोग करने का प्रयास करें। नमूना के साथ सिरिंज भरें। फिर पिघले मोम की एक बूंद का उपयोग एक छोटे मोमबत्ती को एक सिक्का के साथ संलग्न करने के लिए - सब कुछ एक बड़े उद्घाटन कप में ले जाएं और मोमबत्ती को रोशनी दें। सिरिंज में ट्यूब सम्मिलित करें और सीओ स्थानांतरण करें2 कप के तल पर यदि आप कुछ सेकंड के भीतर सिरिंज की पूरी सामग्री को छोड़ देते हैं, तो लौ जाना चाहिए।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चूने का पानी
    • हीटबल टेस्ट ट्यूब
    • गैस तंग सिरिंज
    • प्रवेशनी
    • कार्बन डाइऑक्साइड का नमूना (या साधारण पानी)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com