सूखी बर्फ कैसे करें

शुष्क बर्फ कार्बन डाइऑक्साइड का ठोस रूप है (CO2

), जैसे सामान्य बर्फ पानी की ठोस अवस्था है (एच2ओ)। यह एक सामग्री है बहुत ठंडा (-78.5 डिग्री सेल्सियस) है, इसलिए इसका उपयोग कई औद्योगिक क्षेत्रों में किया जाता है, जब कुछ ठंडा या फ्रीज करना आवश्यक होता है। सही सामग्री के साथ, आप इसे घर पर बना सकते हैं - आपको सही सुरक्षा उपायों को लेना होगा और प्रक्रिया शीघ्र और आसान होगी

कदम

विधि 1

कार्बोनेटेड संपीडित एनहाइड्राइड के साथ
सूखी आइस स्टेप 01 को बनाएं
1
एक कार्बन डाइऑक्साइड आग बुझाने की मशीन और एक तकिया के टुकड़े प्राप्त करें आपको घर पर सूखी बर्फ बनाने के लिए केवल तीन ऑब्जेक्ट की आवश्यकता है: एक सीओ आग बुझाने की कल2, एक पुराने कपड़े pillowcase और एक बड़े खुले स्थान जहां बच्चों और पालतू जानवर आप परेशान नहीं कर सकते
  • इस विधि के लिए आपको अग्निशामक की जरूरत है सीओ के लिए विशिष्ट2 और एक नहीं घर के उपयोग के लिए सामान्य. इन उपकरणों में से अधिकांश ठीक पाउडर या रसायनों, जैसे कि सोडियम या पोटेशियम बिकारबोनिट होते हैं, जो सीओ2 शुष्क बर्फ बनाने के लिए आवश्यक
  • CO आग बुझानेवाले2 वे ज्यादातर प्रयोगशालाओं में, औद्योगिक रसोई में और मैकेनिकल इंस्ट्रूमेंटेशन के पास उपयोग किए जाते हैं। उनके पास एक ब्लैक प्लास्टिक डिस्पेंसर है जो कि दबाव के गेज के बिना है।
  • आप हार्डवेयर स्टोर में एक खरीद सकते हैं और विशेष डीलरों पर भी ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
  • सूखी आइस स्टेप 02 वाला शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने हाथों, आंखों और अंगों को सुरक्षित रखें सूखा बर्फ इतना ठंडा है कि यह तत्काल कारण होता है "ठंड बर्न्स" अगर यह नंगे त्वचा के साथ संपर्क में आता है भले ही अग्निशामक को खतरनाक पदार्थों के लिए सुरक्षात्मक सूट की आवश्यकता न हो, तो आपको अपने शरीर के साथ टपकता या संपर्क में आने से कार्बन डाइऑक्साइड को रोकने के लिए सभी सुरक्षा उपायों को लेना चाहिए। कपड़ों की निम्नलिखित मदों को पहनें:
  • मोटा और मजबूत काम दस्ताने (जिसके तहत आपको दोहरी सुरक्षा के लिए दस्ताने का एक और जोड़ी रखना चाहिए)
  • सुरक्षात्मक चश्मे या प्रयोगशाला मुखौटा
  • लंबे बाजू की शर्ट और लंबी पतलून
  • बंद जूते
  • लंबे बाजू वाली जैकेट या प्रयोगशाला कोट (वैकल्पिक)।
  • ड्राय आइस चरण 03 को बनाएं
    3
    पिशाच को बुझाने की ट्यूब के आसपास कसकर लपेटें। पिलकेके में नोजल डालें और प्लास्टिक की मशीन के पीछे कसकर बंद करें। आप कपड़े से बचने की अनुमति नहीं देनी चाहिए
  • उद्घाटन सील करने के लिए प्रतिरोधी टेप का उपयोग करें, अगर आपको डर है कि आग की बुझानेवाले से दबाव के कारण तकिया के पेड़ उड़ जाएंगे। यह वितरण बल को प्रबंधित करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन अतिरिक्त सावधानी से चोट नहीं आती है
  • ड्राय आइस स्टेप 04 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    आग बुझाने की कल का संचालन करें तैयार होने पर, उपकरण को दबाएं और पिलकेके के अंदर गैस को छोड़ दें। 2-3 सेकंड के लिए दबाव रखें। आप विश्वास कर सकते हैं कि आप बर्फ का उत्पादन नहीं देख पाए हैं, लेकिन इसे तकिया के नीचे तल पर जमा करना शुरू हो जाएगा। केवल कुछ सेकंड के लिए आग बुझाने की कल का संचालन करें और फिर संभाल जारी रखें। आप ऊतक के माध्यम से कार्बन डाइऑक्साइड फिल्टर के वाष्प देखेंगे। यह एक सामान्य और पूरी तरह से सुरक्षित प्रतिक्रिया है जब तक आप एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में नहीं हैं।
  • यदि आप उपकरण संचालित करने में सक्षम नहीं हैं, तो जांच लें कि संभाल के आंदोलन को ब्लॉक करने वाला सुरक्षा पिन सम्मिलित नहीं है।
  • ड्राय आइस चरण 05 को शीर्षक वाला इमेज
    5
    पिशाच निकालें सावधानी से औषधि से इसे खोलें उस पर जमा हुए किसी भी अवशिष्ट कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने के लिए नोजल के आसपास कसकर स्लाइड करें। आपको पिशाच के अंदर एक छोटी सी बर्फ दिखाई देनी चाहिए: यह टूटे हुए पॉलीस्टाय्रीन जैसा दिखता है।
  • पिलकेके को ईमानदार पकड़ने की कोशिश करें और बर्फ को किसी भी आवश्यक से अधिक न लें। आप कुछ टुकड़े के लिए छोटे टुकड़े को छू सकते हैं, लेकिन उन्हें लंबे समय तक नहीं पकड़ सकते हैं या वे दस्ताने के माध्यम से भी अपनी उंगलियों को फ्रीज कर सकते हैं।
  • छवि ड्राय आइस चरण 06 को बनाएं
    6
    सूखी बर्फ को एक सुरक्षित कंटेनर में स्थानांतरित करें इसे पिलकेके के कपड़े से खरोंच करें और उसे एक कटोरे, एक मजबूत प्लास्टिक बैग या एक पोर्टेबल थर्मल बॉक्स जैसे अधिक उपयुक्त कंटेनर में स्टोर करें। संचित टुकड़े छोड़ने की कोशिश करें ताकि वे यथासंभव लंबे समय तक चले जाएं। कंटेनर को सील मत करो. यदि आप एक हवाई ढक्कन डालते हैं, तो आंतरिक दबाव CO द्वारा होता है2 कि उदात्त इसे फट जाएगा यदि आप ढक्कन का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, इसे पेंच मत करो, इसे दबाएं और इसे किसी भी तरह से सील नहीं करें.
  • सूखी बर्फ भंडारण के लिए सभी सामग्रियां उपयुक्त नहीं हैं यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • नहीं चीनी मिट्टी के बरतन, चीनी मिट्टी की चीज़ें या कांच का उपयोग करें सूखी बर्फ की तीव्र सर्दी इन सामग्रियों को अनुबंधित करती है और उन्हें तोड़ देती है।
  • नहीं उन धातु कंटेनरों का उपयोग करें जिनके बारे में आप परवाह करते हैं शुष्क बर्फ लूट और उन्हें विकृत।
  • उपयोग मजबूत प्लास्टिक के कंटेनर (जैसे पोर्टेबल कैम्पिंग रेफ्रिजरेटर या थर्मल बक्से)
  • उपयोग थर्मस लेकिन उन्हें सील नहीं करें.
  • ड्राय आइस स्टेप 07 को बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    7
    वैकल्पिक रूप से आप CO का उपयोग कर सकते हैं2. यदि आप अपने आप को एक कार्बन डाइऑक्साइड आग बुझाने की मशीन नहीं ले सकते, तो आप एक ही विधि ले सकते हैं लेकिन सीओ के साथ2 दबाव (वेल्डेमेंट विभाग में उपलब्ध ऑनलाइन और हार्डवेयर में) यह प्रक्रिया वस्तुतः एक ही है: नोजल के आसपास तकिया को लपेटो और कुछ सेकंड के लिए गैस स्प्रे करें, सूखी बर्फ इकट्ठा करें जो पिलकेके के नीचे टुकड़ों में जमा हो जाती है। इस पद्धति के लिए पिछले एक के रूप में एक ही सुरक्षा उपायों की आवश्यकता है
  • कर सकते हैं खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि एक विस्तार ट्यूब भी उपलब्ध है, जो अलग से बेचा जाता है। इस प्रकार के सिलेंडर तल से तरल कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करता है (और यही कारण है कि आपको शुष्क बर्फ बनाने की आवश्यकता है)। ट्यूब के बिना, स्प्रे उच्च अंत में गैस के रूप में एनहाइड्राइड को छोड़ देगा और आपके उद्देश्य के लिए उपयोगी नहीं है। ये ट्यूब तरल गैस को पकड़ने के लिए अपरिहार्य हैं, जो प्रदान किए गए सिलेंडरों को दो सफेद पट्टियों के साथ चिह्नित किया जाता है, जो कि उनके साथ सुसज्जित नहीं हैं, वे बदले में काले होते हैं
  • यदि आप अक्सर सूखी बर्फ बनाने की योजना बनाते हैं, तो आप एक विशिष्ट उपकरण में निवेश कर सकते हैं जो नोजल के साथ एक ट्यूब से ज्यादा कुछ नहीं है, जिसके अंत में कपड़े का एक बैग है। यह ट्यूब सिलेंडर से जल्दी से जुड़ा और अलग हो सकता है
  • विधि 2

    घर का सूखी बर्फ का उपयोग करें
    ड्राय आइस चरण 08 को शीर्षक वाला इमेज



    1
    कोहरे के समान गैस जारी करने के लिए इसे पानी में जोड़ें। शुष्क बर्फ का सबसे आम अनुप्रयोग धुआं या कृत्रिम कोहरे का निर्माण है। यह एक साधारण चाल है, बस इसे पानी में जोड़ें: बर्फ पर पानी की कुछ बूंदों को छिड़क कर एक सीटी तैयार करें और बहुत से कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन करें यह लंचपैक्स के "प्रेतवाधित घरों" में और उन सभी जगहों पर, जहां आप एक डरावना और रहस्यमय माहौल को विश्राम करना चाहते हैं, नृत्य, संगीत कार्यक्रमों में एक बहुत आम चरण प्रभाव है।
    • हमेशा की तरह, यह चाल केवल बाहर या अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में करना सुनिश्चित करें बंद कमरे में बहुत से कार्बन डाइऑक्साइड बनाने से ऑक्सीजन बाहर निकलते हैं, जिससे यह साँस लेना असंभव हो जाता है।
    • यदि आप एक छोटे से हवा के सेवन के साथ एक कंटेनर का उपयोग करते हैं, तो आप एक गीजर प्रभाव पुन: उत्पन्न कर सकते हैं क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड एक शक्तिशाली जेट के साथ छोटे छेद से बाहर आ जाएगा। दबाव एक छोटा मोटर या पिनव्हील को घुमाने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • मेकअप ड्राय आइस स्टेप 09, शीर्षक वाला इमेज
    2
    सूखी बर्फ का उपयोग गॉस तरल पदार्थ में करें। यह आवेदन बहुत आम है और आप पेय (जैसे बियर, कोला, शैंपेन और स्पार्कलिंग पानी) स्पार्कलिंग करने की अनुमति देता है। शुष्क बर्फ को पानी में डालने से कार्बन डाइऑक्साइड की रिहाई हो जाती है, जो भाग में तरल पदार्थ के बुलबुले के रूप में फंसे रहती है। हालांकि घर के बने पेय पदार्थों के उत्पादन में सीओ का उपयोग शामिल है2 ठोस के बजाय गैस के रूप में, यहां तक ​​कि सूखी बर्फ भी उसी परिणाम की ओर जाता है।
  • पेय पी लो मत करो, जबकि बर्फ अभी भी तरल में है. जब तक पिघला हुआ नहीं हो जाता है और पीने से पहले पूरी तरह से ऊंचा हो जाता है सूखी बर्फ को निगलने से गंभीर आंतरिक क्षति होती है और अंगों के ऊतकों को त्वचा की तुलना में जले जलने के लिए अधिक संवेदी होती है।
  • कुछ लोग कार्बोनेटेड शीतल पेय के स्वाद को पसंद नहीं करते हैं बड़ी मात्रा में आने से पहले आप स्वाद के एक छोटे नमूने तैयार कर सकते हैं।
  • ड्राय आइस चरण 10 को शीर्षक वाला इमेज
    3
    भोजन और पेय जमे हुए रखने के लिए इसका इस्तेमाल करें। शुष्क बर्फ सामान्य से ज्यादा ठंडा है और जाहिर है, कम तापमान पर खाना बनाए रखेगा। इस तकनीक का दोष यह है कि भोजन और तरल पदार्थ बहुत ठंडा हो सकते हैं - एक पल के लिए सूखी बर्फ के ब्लॉक पर आराम करने वाली शैंपेन की बोतल टूट सकती है या आंशिक रूप से फ्रीज कर सकती है। इसका इस्तेमाल केवल आइसक्रीम, हिमपात और ठंड जैसे खाद्य पदार्थों को रखने के लिए करें।
  • आगे बढ़ने के लिए, पहले पिकनिक थर्मल बॉक्स के नीचे ठंडे भोजन डालें और फिर इसे सूखा बर्फ से कवर करें। इसे सील बिना ढक्कन डालें। ठंडा हवा नीचे जाती है, इसलिए यह विधि भोजन के तापमान को बनाए रखने के लिए अधिक प्रभावी है। यदि अभी भी कुछ स्थान शेष है, तो इसे अख़बारों की चप्पी वाली चादरें भरने के लिए (सूखी बर्फ को तेज करने से गर्म हवा को रोकने के लिए) भरें।
  • शुष्क बर्फ भी थर्मल कैबिनेट के अंदर सामान्य ठोस राज्य को संरक्षित करने के लिए उपयोगी है।
  • 24 घंटों तक भोजन जमे हुए रखने के लिए, आपको 5-10 किलो सूखे बर्फ की आवश्यकता होगी (लेकिन यह कंटेनर के आकार पर भी निर्भर करता है, जहां आप इसे स्टोर करेंगे)।
  • छवि ड्राय आइस स्टेप 11 बनाएं
    4
    सूखी बर्फ बल्क में भोजन रख सकता है। जहाँ तक आप चिंतित हैं, ठोस कार्बन डाइऑक्साइड, अनाज, सेम, मसूर और पास्ता जैसे ताजे खाद्य पदार्थों को रख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, थर्मल बॉक्स के निचले भाग में शुष्क बर्फ डाल दीजिये। सुनिश्चित करें कि बर्फ के ऊपर कोई ठंढ नहीं है, क्योंकि यह नमी का एक स्रोत हो सकता है भोजन जोड़ें ढक्कन को लगभग 5-6 घंटों के लिए बिना सील रखें। ठोस अवशेषों के रहने तक बर्फ को पूरी तरह से अवशोषित करना चाहिए। इस बिंदु पर ढक्कन को सील करें
  • जब सभी बर्फ CO में बदल गया है2 गैसीय अवस्था में, यह कंटेनर से बाहर सभी हवा को मजबूर कर देगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड हवा से अधिक भारी है और थर्मल कैबिनेट में इसकी जगह ले ली है। इन शर्तों के तहत, बैक्टीरिया या कीड़े के लिए गैस से बचने के लिए बहुत मुश्किल है, इसलिए खाद्य पदार्थों को अब ज्यादा समय नहीं मिलता है।
  • इस पद्धति के लिए आपको 20 लीटर कंटेनर में 125 ग्राम शुष्क बर्फ का उपयोग करना चाहिए।
  • ड्राय आइस चरण 12 को बनाएं
    5
    ठोस सामग्री को कर्ल करने के लिए इसका इस्तेमाल करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सूखी बर्फ कुछ धातुओं और सिरेमिक को केवल संपर्क पर पहुंचाने में सक्षम है। कुछ स्थितियों में, यह संपत्ति बहुत उपयोगी है यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • गाड़ियों पर गाड़ियों की मरम्मत: अगर आपके शरीर के काम पर थोड़ी सी गड़बड़ी होती है और धातु में आगे बढ़ने लगते हैं तो सूखी बर्फ आपकी सहायता के लिए आ सकता है। मोटी दस्ताने पहनें और गड्ढे पर बर्फ के टुकड़े को दबाएं। यदि आप कर सकते हैं, तो बॉडीवर्क के अंदर से भी दबाएं बर्फ धातु पर बनेगी, सेंध के चारों ओर 5 सेमी। अंत में सूखा बर्फ को हटा दें, क्षेत्र को गर्म करने के लिए प्रतीक्षा करें और यदि आवश्यक हो तो दोहराएं।
  • फर्श टाइल्स निकालें: यह चाल मंजिल से एक या दो टाइल छीलने के लिए बहुत बढ़िया है टाइल के बीच में सूखी बर्फ का एक टुकड़ा रखो ताकि यह पूरी सतह को छू सके। रुको जब तक यह पूरी तरह से जमे हुए नहीं है। यदि टाइल अपने आप से नहीं आती है, तो इसे हल्के ढंग से हथौड़ा और एक पेचकश का उपयोग करने के लिए इसे दबाएं
  • सूखी आइस स्टेप 13 वाला शीर्षक वाला चित्र
    6
    बगीचे में परजीवी मारने के लिए इसका इस्तेमाल करें चूंकि कार्बन डाइऑक्साइड हवा की तुलना में भारी है, यह एक कंटेनर से बाहर निकलता है (बस बल्क खाद्य संरक्षण तकनीक की तरह)। इस सिद्धांत को मॉल, कृन्तकों और अन्य सभी जानवरों या कीटों को मारने के लिए लागू किया जा सकता है जो आपको बगीचे में मिलते हैं। कृंतक के हर छेद में शुष्क बर्फ (2-5 सेमी) के टुकड़े धक्का और कुछ पृथ्वी के साथ खोलने के करीब। सभी छेदों में प्रक्रिया को दोहराएं, जो उन सभी लोगों के लिए सिद्धांत में मिल सकते हैं जो कृंतक ने खोदा है। बर्फ पर चढ़ाव और परजीवी asphyxiating गैस में बदल जाता है।
  • टिप्स

    • यदि आपको बड़ी मात्रा में सूखी बर्फ की ज़रूरत है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि एक थोक व्यापारी से संपर्क करें। इटली में यह बाजार पर खोजना आसान नहीं है, आपको ऑनलाइन शोध करना चाहिए
    • यदि आपको इसे अक्सर उपयोग करना है, उदाहरण के लिए काम के लिए, यह एक कार खरीदने लायक है जो इसे पैदा करता है। लेकिन पता है कि यह कई हजार यूरो का खर्च आता है।

    चेतावनी

    • एक अच्छी तरह हवादार कमरे में शुष्क बर्फ को संभाल लें, क्योंकि ठोस कार्बन डाइऑक्साइड गैस में बदल जाता है, हवा में ऑक्सीजन की जगह लेता है।
    • जब आप इसे स्टोर करते हैं, तो कंटेनर पर एक ढक्कन न लगाएं। उज्ज्वल बर्फ और गैस हवा में नष्ट करना चाहिए कंटेनर विस्फोट करेगा यदि आप इसे बंद कर देते हैं।
    • सूखी बर्फ को नंगे त्वचा स्पर्श करने की अनुमति न दें। आप एक दर्दनाक ठंड हो सकता है
    • यदि आप एक बच्चे हैं, तो यह प्रयोग केवल एक वयस्क की देखरेख में करें और शुष्क बर्फ को संभालने के लिए मोटी चमड़े के दस्ताने का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    कार्बन डाइऑक्साइड स्प्रे के साथ

    • कार्बन डाइऑक्साइड कनस्तर
    • दस्ताने
    • चश्मा
    • प्रतिरोधी चिपकने वाली टेप
    • बर्फ के लिए प्लास्टिक कंटेनर
    • फूलदान या कटोरा

    एक आग बुझाने की कल के साथ

    • कार्बन डाइऑक्साइड आग बुझाने की कल
    • दस्ताने
    • Federa
    • कटोरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com