सूखी बर्फ कैसे स्टोर करें

सूखी बर्फ ठोस राज्य में कार्बन डाइऑक्साइड है और बहुत कम तापमान तक पहुंच जाता है। यह स्वयं को अलग-अलग उपयोगों पर उधार देता है, हालांकि सबसे स्पष्ट है कि वस्तुओं को ठंडा रखना है। शुष्क बर्फ के फायदों में से एक यह है कि यह तरल पदार्थ का कोई निशान नहीं छोड़ता है क्योंकि यह उष्मीय होता है, यानी यह गैसी अवस्था में लौटता है जब यह -78.5 डिग्री सेल्सियस का तापमान तक पहुंच जाता है। यह एक ऐसा तत्व है जो वास्तव में खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि यह ठंड से गंभीर जल पैदा करने में सक्षम है - अतः यह जानना बेहद जरूरी है कि कैसे ठीक से संभाल और संचय करें।

कदम

भाग 1

सूखी बर्फ स्टोर करें
1
जब आप इसका उपयोग करना चाहते हैं तो बर्फ खरीदें हालांकि उच्च बनाने की क्रिया प्रक्रिया धीमा हो सकती है, हालांकि इसे रोकना संभव नहीं है। इस कारण से आपको इसे इस्तेमाल करने से पहले ठोस कार्बन डाइऑक्साइड खरीदने की सलाह दी जाती है। गणना करें कि आपको प्रति दिन लगभग 2.5-5 किलोग्राम सूखे बर्फ का नुकसान होगा, यहां तक ​​कि इसे सबसे अच्छा तरीके से रखें।
  • 2
    अपने हाथों और बाहों की रक्षा के लिए दस्ताने इन्सुलेट पहनें सूखी बर्फ फ्रीज बर्न्स का कारण बन सकता है क्योंकि यह बहुत कम तापमान तक पहुंचता है। ठोस कार्बन डाइऑक्साइड को संभालने के दौरान दस्तों को इन्सुलेट करना आपकी त्वचा को ठंड से सुरक्षित करता है। किसी भी मामले में, दस्ताने और बर्फ के बीच के संपर्क को न्यूनतम तक सीमित करें इसके अलावा, आप इस मद के साथ काम करते समय अपने हथियारों की रक्षा के लिए भी लंबे बाजू की शर्ट पहनना चाहिए।
  • 3
    एक अच्छी तरह से पृथक कंटेनर में सूखी बर्फ रखें। एक पोर्टेबल पॉलीस्टीरीन रेफ्रिजरेटर इस पदार्थ को एक लंबे समय के लिए भंडारण के लिए एकदम सही है। आप निश्चित रूप से एक सामान्य पोर्टेबल फ्रिज का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे आप अपने पिकनिक के दौरान अपने पेय को शांत रखने के लिए उपयोग करते हैं।
  • 4
    क्रंपप्लेड पेपर जोड़ें कंटेनर के भीतर खाली स्थान को भरें और कागज के साथ कंटेनर की दीवारों को भरें, ताकि उच्च गति की प्रक्रिया को धीमा हो सके - इस तरह से कंटेनर के अंदर खाली स्थान कम करें।
  • 5
    कंटेनर हमेशा यथासंभव बंद रहें। अधिक से अधिक आवृत्ति जिसके साथ आप ढक्कन को हटाते हैं और सूखी बर्फ के जोखिम को हवा में गर्म करने के लिए करते हैं गर्मी उच्च बनाने की गति बढ़ाता है, जिसका मतलब है कि सूखी बर्फ तेजी से घट जाएगा।
  • 6
    कंटेनर को ठंडे स्थान पर रखो। यदि मौसम ठंडा है, तो घर के बाहर पोर्टेबल फ्रिज डाल दीजिए। यदि दिन गर्म हैं, तो कंटेनर को वापस अंदर ले आओ। दूसरे शब्दों में, आपको ठंडे वातावरण में सूखी बर्फ रखने के लिए सब कुछ करना चाहिए, जिससे कि उच्च बनाने की क्रिया की दर धीमा हो सके।
  • 7
    शीतदंश बर्न्स के लिए बाहर देखो यदि आपको थोड़ा नुकसान हुआ है और आपकी त्वचा थोड़ी सी लाल है, तो घाव अपने आप से ठीक होगा हालांकि, यदि आपके पास छाले हैं और आपकी त्वचा टूटने लगती है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • भाग 2

    खतरों से बचें
    1



    एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करें सूखी बर्फ कार्बन डाइऑक्साइड रिलीज करती है, जो मनुष्यों के लिए घातक है, अगर यह एक संलग्न स्थान में जमा हो जाती है। जांचें कि कमरे में हमेशा अच्छा हवा का पुनरावृत्ति होता है जहां आप सूखा बर्फ रखते हैं। अन्यथा, जानवरों और मनुष्यों में अस्थिरता का खतरा है।
    • याद रखें कि एक बंद कार हवादार वातावरण नहीं है, खासकर अगर पंखे बंद है एक पार्क और बंद कार में सूखा बर्फ कभी नहीं छोड़ें इसे परिवहन करते समय, खिड़कियां खोलें या जांचें कि एयर कंडीशनर को ठंडी हवा पर रखा गया है और यह हमेशा बाहर से नई हवा खींचती है। एक अतिरिक्त एहतियात के रूप में, ड्रायवर के निकट सूखी बर्फ कंटेनर को स्टोर न करें।
  • 2
    एक हवाई कंटेनर का उपयोग न करें सूखी बर्फ एक द्रव राज्य में गुजर किए बिना ठोस से गैस में परिवर्तित होता है, जिसका अर्थ है कि यह कार्बन डाइऑक्साइड को रिलीज करता है। जब ऐसा होता है, तो गैस को कंटेनर से बाहर निकलने के लिए स्थान की आवश्यकता होती है। यदि आप वायुरोधी कंटेनर में सूखी बर्फ डालते हैं, तो कार्बन डाइऑक्साइड आंतरिक दबाव में वृद्धि के कारण फंस जाता है, और चरम मामलों में, एक विस्फोट होता है।
  • 3
    फ्रीजर में सूखी बर्फ न रखें। फ्रीजर एक hermetically मोहरबंद उपकरण है और विस्फोट हो सकता है। इसके अलावा, यदि आप इस सामान को सामान्य रेफ्रिजरेटर या फ़्रीज़र में संग्रहीत करने की कोशिश करते हैं, तो आप उपकरण को नष्ट कर सकते हैं, क्योंकि थर्मोस्टैट ऐसे कम तापमान को नियंत्रित करने के लिए नहीं बनाया गया है।
  • 4
    जब आप सूखे बर्फ के ब्लॉक को तोड़ते हैं तो मुखौटा के साथ सुरक्षा चश्मे और हेलमेट पहनें। यदि आप इसे टुकड़ों में करने की योजना बनाते हैं, तो आंख और चेहरे की सुरक्षा आवश्यक होती है, अन्यथा बर्फ के टुकड़े आप को मार सकते हैं और गंभीर चोट लग सकते हैं।
  • 5
    कम क्षेत्रों से फर्श या जमीन से बचें कार्बन डाइऑक्साइड को उपलब्ध अंतरिक्ष के निचले हिस्से में स्थिर रहने के लिए जाता है, क्योंकि यह हवा में हम सांस लेने से भारी है। इस कारण यह सबसे कम अंक पर जमा करने की आदत है। जानबूझकर इन क्षेत्रों में अपना सिर मत डालें
  • 6
    सावधान रहें जब आप निश्चित सतह पर सूखी बर्फ लगाने का निर्णय लेते हैं। यह तत्व बेहद कम तापमान के कारण उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। उदाहरण के लिए, अगर मैं टाइल या रसोई काउंटर पर सूखी बर्फ का एक ब्लॉक रखता हूं, तो आप उन्हें तोड़ सकते हैं।
  • 7
    इसका ठीक से निपटारा अप्रयुक्त सूखी बर्फ से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब तक यह थका हुआ न हो जाए तब तक उसे उत्कृष्टता के लिए इंतजार करना चाहिए। यह जांचें कि जहां तक ​​आप को संग्रहीत किया गया है, यह तब तक अच्छी तरह हवादार है जब तक कि सभी बर्फ गायब हो जाए।
  • सिंक या शौचालय के नाले में इसे फेंक न दें क्योंकि आप इसे नष्ट कर सकते हैं। उसी तरह, उसे कचरा बिन में डालने से बचें या इसे एक जगह पर छोड़ दें जहां किसी को पता है कि यह सूखी बर्फ है, यह गलती से इसे उठा सकता है या इसे छू सकता है और परिणामस्वरूप इसे जला सकता है।
  • टिप्स

    • यदि, सूखी बर्फ को संभालने पर, आपको पता चलता है कि आपको साँस लेने में कठिनाई है, सिरदर्द, तेज़ दिल की धड़कन या आप चक्कर महसूस करते हैं, एक अच्छी तरह हवादार जगह पर जाना, क्योंकि ये सभी अस्थमाओं के लक्षण हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com