कैसे अध्ययन करने के लिए एक अंतरिक्ष बनाने के लिए

जब आप अध्ययन करते हैं तो आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते? क्या आप सो जाते हैं क्योंकि आप मध्य युग का अध्ययन करने की कोशिश करते हैं या आप आवर्ती तालिका पर अपना ध्यान केंद्रित करने के बजाय खाने-कक्ष की मेज पर बिखरे हुए वस्तुओं से परीक्षा लेते हैं? अध्ययन के लिए आरक्षित एक कोने ढूँढना आपके लिए सही समाधान हो सकता है सही उपकरण, एक छोटे से संगठन और एक निजी स्पर्श के साथ, आप अपने आप को शांति का स्वर्ग बना सकते हैं जो आपके परिणाम सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने स्थान से लैस करें
मेक अ स्टडी स्पेस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
डेस्क (या टेबल) और आरामदायक कुर्सी ढूंढें आपको एक आरामदायक स्थिति लेनी पड़ती है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं सोया जा सकता है या सो जा सकता है (बिस्तर का अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, क्योंकि यह नींद reconciles)। आपको एक कार्यक्षेत्र की भी आवश्यकता है जो आपको स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।
  • डेस्क या टेबल की ऊंचाई इस तरह से समायोजित की जानी चाहिए कि कंधों को झुकाए बिना कोहनी को आराम से आराम करो। पैर फर्श पर आराम से आराम करना चाहिए
  • आराम से कुर्सी का उपयोग करें जो आपकी डेस्क या तालिका की ऊंचाई को फिट करता है आपको अधिक विलक्षण कार्यालय कुर्सियों से बचना होगा जो घूमने, रॉक, झुकाव, उठो, और इसी तरह - वे केवल एक व्यथा का प्रतिनिधित्व करेंगे।
मेक अ स्टडी स्पेस चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आपको अपने पीसी का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आपको अपनी आँखों से 55-70 सेंटीमीटर दूर स्थान के लिए पर्याप्त स्थान की आवश्यकता है।
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 2 नामक छवि
    2
    पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था प्रदान करें एक बहुत अंधेरे अध्ययन कोने न केवल नींद reconciles, बल्कि अपनी दृष्टि तनाव, जिससे आप अध्ययन करना चाहते हैं। बहुत उज्ज्वल प्रकाश, जैसे एक फ्लोरोसेंट लैंप आपकी आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है। कमरे का रोशन करने के लिए कार्य क्षेत्र को रोशन करने के लिए एक टेबल दीपक का उपयोग करें और यहां तक ​​कि फर्श लैंप या छत के दीपक का उपयोग करें।
  • यदि आपके पास प्राकृतिक प्रकाश का लाभ उठाने का अवसर है, तो ऐसा करें हालांकि मत भूलना कि प्राकृतिक प्रकाश शांति प्रदान कर सकता है, लेकिन खिड़की को देखने के लिए प्रलोभन आपको अध्ययन से विचलित कर सकता है। पर्दे या अर्ध-पारदर्शी विनीशियन अंधा पर विचार करें या खिड़की के दूसरी ओर बारी।
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपको जो कुछ भी आवश्यकता है उसे इकट्ठा करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास सामग्री है जिसे आपको अपनी उंगलियों पर अध्ययन करने की ज़रूरत है, शासक या पेन रिफिल की तलाश में समय बर्बाद करने से बचने के लिए।
  • मेज पर उचित कंटेनरों में या एक सुविधाजनक दराज में सभी स्कूल सामग्री व्यवस्थित करें- पेन, पेंसिल, इरेज़र, पेपर, स्लिप्स, मार्कर आदि।
  • एक पॉकेट डिक्शनरी रखें, समानार्थक शब्द और एक कैलकुलेटर का काम, यहां तक ​​कि अगर आपके फोन में सभी तीन फ़ंक्शन हैं लंबी डिवीजनों को हल करने या किसी शब्द की वर्तनी की जांच करने के लिए मोबाइल फोन का उपयोग करना आपके द्वारा किए गए कार्य से आपका ध्यान भंग करता है, क्योंकि यह कई अन्य प्रयोजनों के लिए इसका उपयोग करने का निमंत्रण है
  • बनाओ एक अध्ययन अंतरिक्ष कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    अपने डेस्क को व्यवस्थित रखें सभी वस्तुओं को हाथ में रखने के लिए दराज का उपयोग करें, लेकिन उन्हें डेस्क टॉप पर फैलाना न करें। यदि आपके पास पर्याप्त दराज नहीं है, तो बक्से और कंटेनरों का उपयोग करें जो आप अपने वर्कस्टेशन की परिधि के साथ ढेर कर सकते हैं।
  • सभी अध्ययन सामग्री को पाठ्यक्रम या विषय से फ़ोल्डर्स या बाइंडरों में विभाजित करें, लेबल्स को आसानी से ढूंढने के लिए ध्यान रखें जिससे आपकी ज़रूरत है।
  • आप बुलेटिन बोर्डों, कॉर्क बोर्डों और वॉल कैलेंडर के उपयोग से कार्य और नोट्स भी व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • अन्य विचारों के लिए पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • बनाओ एक अध्ययन अंतरिक्ष चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    यह पीसी फ़ाइलों को भी व्यवस्थित करता है संगठन को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, साथ ही आपके आस-पास के ऑब्जेक्ट तक भी बढ़ाया जाना चाहिए। क्या आपने कभी भी उस निबंध के मसौदे को ढूँढ़ने की कोशिश की जो आप इसे ढूंढने के बिना लिख ​​रहे थे? या मनोविज्ञान परीक्षण के लिए तैयार करने के लिए नोटों को खो दिया है क्योंकि आपको याद नहीं है कि आपने उन्हें कहाँ से बचाया था? प्रत्येक पाठ्यक्रम या विषय के लिए विशिष्ट फ़ोल्डर बनाएं और अपनी सभी फ़ाइलों को सही जगह पर संग्रहीत करें।
  • विशिष्ट नामों के साथ फाइल सहेजें ताकि आप उन्हें फ़ंक्शन के लिए आसानी से ढूंढ सकें "खोज" आपके पीसी का वर्णनात्मक खिताब के लिए असाधारण नामों का उपयोग करने से बचें। अपने ड्राफ्ट को एक नाम देने के लिए मत भूलना!
  • बनाओ एक अध्ययन अंतरिक्ष कदम 6 शीर्षक छवि
    6
    एक घड़ी के विचार का मूल्यांकन करें यह विकल्प आपके चरित्र पर निर्भर करता है: यह आपको एक घंटे के लिए फिर से अध्ययन करने में मदद करेगा या यह आपको याद दिलाएगा कि आप अपने पसंदीदा प्रोग्राम को शुरू करने वाले हैं (या यह आपको लगता है कि "मैं इतने लंबे समय के लिए अध्ययन किया?")?
  • निर्धारित समय में लक्ष्य हासिल करने के लिए घड़ी का उपयोग करने का प्रयास करें। आप इस उद्देश्य के लिए अपने मोबाइल फोन या कलाई घड़ी के घड़ी या टाइमर फ़ंक्शन का उपयोग भी कर सकते हैं। स्थापित करें कि आपको समय की एक निश्चित अवधि के लिए अध्ययन करना है, जैसे 30 मिनट इस दौरान अपने आप को किसी भी तरह की विचलन न दें। जब आप समाप्त कर लें, अपने आप को पुरस्कृत करने के लिए अपने आप को एक छोटा ब्रेक दें!
  • आप समय के प्रबंधन और अनुकूलित करने के लिए टाइमर का उपयोग भी कर सकते हैं, खासकर यदि आप स्वचालित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, जैसे कि विश्वविद्यालय के संकाय में प्रवेश परीक्षा।
  • यदि किसी एंटीक घड़ी की चक्की आपको परेशान करती है, तो एक डिजिटल मॉडल के लिए विकल्प चुनें।
    मेक अ स्टडी स्पेस चरण 6 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • भाग 2

    विकर्षण को हटा दें
    बनाओ एक अध्ययन अंतरिक्ष कदम 7 शीर्षक छवि
    1
    मेस को कम करें यह बिंदु डेस्क को व्यवस्थित करने की आवश्यकता से जुड़ा है, लेकिन यह भी इंगित करता है कि आपको कार्ड, पेन, खुली किताबें, आदि पर नज़र रखना होगा, जो आपके अध्ययन के दौरान आपके कार्यस्थल पर ढेर हो सकता है। बहुत अधिक भ्रम आप पर अत्याचार और तनाव महसूस कर सकते हैं, अपने कार्यों के प्रदर्शन को निरोधक बना सकते हैं।
    • ब्रेक बनाने के लिए यह एक अच्छा विचार है - इसलिए जब आप ब्रेक लेते हैं, तो फिर से शुरू करने से पहले अपने वर्कस्टेशन को पुन: क्रमित करने में कुछ मिनट लगें।
    • बहुत गड़बड़ी अनावश्यक विकर्षणों को जन्म दे सकती है। बस अपनी उंगलियों पर आप की जरूरत रखने के लिए एक अस्पष्ट डेस्क एक अराजक मन का संकेत है
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मोबाइल फोन को एक तरफ रखो। जब आप अध्ययन करते हैं तो फोन का उपयोग करने के लिए प्रलोभन का विरोध करना कठिन होता है आधुनिक स्मार्टफोन शायद सबसे उन्नत टूल का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन सबसे बड़ी विक्रय भी हैं जब आप पढ़ते हैं या आप फेसबुक पर सर्फिंग करते हैं या किसी दोस्त के साथ चैट कर रहे हैं, तो इसे दूर रखो।
  • इसे बंद करें या इसे चुप मोड में डाल दें, ताकि सूचना ध्वनि आपको स्टूडियो से विचलित न करें। इसे आसानी से इसे ले जाने से बचने के लिए डेस्क से इसे दूर रखने की कोशिश करें।


    मेक अ स्टडी स्पेस चरण 8 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप अपने मोबाइल फोन को एक कैलकुलेटर या अन्य सहायक सुविधाओं के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो ऑफ़लाइन मोड को चालू करें, जो वाई-फाई जैसे सभी कनेक्शनों में बाधा डालता है। आप अपने (लघु) अध्ययन के ब्रेक के दौरान इसे फिर से निष्क्रिय कर सकते हैं
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपको विचलित करने वाले शोर को हटा दें कुछ लोगों के साथ अच्छी तरह से काम कर सकते हैं "सफेद शोर", यह एक बार में चैट करने वाले लोगों की चर्चा की तरह पृष्ठभूमि आवाज़ है, जो विचलन पैदा करने के लिए इतना अलग नहीं हैं। दूसरों को काम करने के लिए पूर्ण मौन की आवश्यकता होती है समझने की कोशिश करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है और तदनुसार अपने स्थान को व्यवस्थित करें।
  • "मल्टीटास्किंग" यह एक स्वप्नलोक है आप टीवी देख सकते हैं या फेसबुक पर सर्फ कर सकते हैं और एक ही समय में अध्ययन कर सकते हैं, आप कितना सोचते हैं कि आप असली मल्टीटास्कर हैं अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करें और अवकाश के क्षणों के लिए टेलीविजन और संगीत को छोड़ दें
  • यदि आपका अध्ययन कोने एक कमरे में स्थित है जहां एक टीवी या लोगों को चैट करना है, या अन्य संभावित विकर्षण के साथ दूसरे कमरे के आस-पास हैं, तो अपने पृष्ठभूमि शोर की सहायता से खुद को अलग करने का प्रयास करें।
  • बारिश या सफेद शोर की टिक टिकने की तरह कुछ चुनें - कई साइटें और ऐप हैं जो सुखद आवाज सुनना निरंतर सुनते हैं यदि आप संगीत पसंद करते हैं, तो शास्त्रीय या सहायक संगीत की कोशिश करें आपको कुछ ऐसा चुनना होगा जो आपको आस-पास के शोरों को कवर करके विचलित करने से रोकता है।
  • यदि संभव हो, तो हेडफोन का उपयोग न करें कई मामलों में वे जानकारी की एकाग्रता और भंडारण को परेशान करते हैं, संभवतः क्योंकि वे हमेशा बाहरी वातावरण को ध्वनिरोधी बनाने में सक्षम नहीं हैं।
    मेक अ स्टडी स्पेस चरण 9 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अध्ययन के लिए विशेष रूप से अध्ययन के कोने का उपयोग करें। यदि आप अपने बिस्तर का अध्ययन करते हैं, तो आप सोने (या वास्तव में नींद) के बारे में सोचना चाहेंगे, अगर आप उस जगह पर अध्ययन करते हैं जहां आप आमतौर पर वीडियो गेम खेलते हैं, तो आप खेलने के लिए परीक्षा लेंगे, अगर आप खाने के बारे में सोचेंगे, इसलिए इन स्थानों को विभिन्न विक्षेपणों के साथ संयोजित करने की अधिक संभावना है
  • यदि आप एक स्थान प्राप्त कर सकते हैं - एक कोने, एक कोठरी, एक बड़ी कोठरी, आदि। - स्टूडियो के लिए विशेष रूप से आरक्षित है, इसे करें
  • यदि यह समाधान व्यवहार्य नहीं है, तो एक स्टूडियो कोने में कई फ़ंक्शन के लिए उपयोग किए जाने वाले वातावरण को बदलने के लिए हर संभव प्रयास करें। खाने-कक्ष टेबल से भोजन, व्यंजन और केंद्रस्थापन हटा दें वीडियोगेम्स, स्क्रैपबुकिंग टूल्स, और इतने पर दूर रखें।
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    अध्ययन करते समय कुचलने से बचें। अध्ययन के लिए प्रयास और प्रतिबद्धता की आवश्यकता है, लेकिन आपको ध्यान देना होगा: जब आप पुस्तकें डालते हैं, तब सब कुछ खाने में आसान होता है विशेष रूप से जंक फूड एक बुरा विचार है अगर आपको हाथ पर कुछ स्नैक्स चाहिए, तो ताजे फल, सब्जियां या पूरे भोजन जैसे क्रैकर के लिए विकल्प चुनें।
  • जब आप अध्ययन कर रहे हैं तो शक्कर और कैफीन के अत्यधिक खपत से बचने की कोशिश करें। वे तुम्हें परेशान कर सकते हैं और फिर अपने आप को मिल "गिरावट"।
  • ब्रेक के लिए एक नाश्ता आरक्षित करने का प्रयास करें इस तरीके से आप क्या खाएंगे और आप कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कृत करेंगे।
  • हालांकि, अपने शरीर की जरूरतों को अनदेखा न करें भोजन या नाश्ते के लिए समर्पित करने के लिए एक ब्रेक की स्थापना करें, या कॉफी के साथ रिचार्ज करने से पहले एक निश्चित समय की अनुमति दें इस तरह आप अपने मन और आपके शरीर की देखभाल कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने स्वयं के स्टूडियो कॉर्नर को अनुकूलित करें
    मेक अ स्टडी स्पेस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे अपना बनाएं इसे एक ऐसी वातावरण में प्राप्त करने की कोशिश करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। अगर आपको निरंतर मौन चाहिए, तो एक छिपे कोने, एक अटारी, एक तहखाने, एक खाली बेडरूम, उपलब्ध कोई भी कमरा ढूंढें। यदि आप शोर पसंद करते हैं, तो एक व्यस्त क्षेत्र में स्थित (लेकिन अंदर नहीं) स्थित है।
    • यदि जगह हमेशा अध्ययन के लिए आरक्षित नहीं हो सकती है, तो सुनिश्चित करें कि दूसरों को पता है कि आप इसका उपयोग कब करेंगे टाइप लेखन के साथ एक संकेत बनाएं "परेशान न करें" या "इसे रोको, मैं पढ़ रहा हूँ!", आपके व्यक्तित्व के आधार पर
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इसे सुशोभित करें पोस्टर, संकेत और फ़ोटो के साथ अपने अध्ययन के कोने को एडवर्ड करना, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, आपको हार न देने के लिए सही ऊर्जा देने में मदद कर सकता है। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि वे उत्तेजना के बजाय एक विकर्षण न बनें।
  • अपने आप से पूछें कि किस तरह की उत्तेजना आपके लिए सर्वश्रेष्ठ काम करती है आपके परिवार या आपकी प्यारी पिल्ला की तस्वीर? परीक्षा उत्तीर्ण करने और स्नातक होने के बाद आप जिस कार को प्राप्त करना चाहते हैं उसका एक पोस्टर? आप को सुधारने का फैसला करने वाले औसत दर्जे के ग्रेड के साथ पिछले रसायन विज्ञान की परीक्षाओं की प्रतियां? फैसला लें कि अध्ययन जारी रखने के लिए आपको अधिक नकारात्मक या सकारात्मक उत्तेजनाओं की आवश्यकता है (जैसा कि अभिव्यक्ति के अनुसार संकेत या गाजर, यदि आप चाहें)।
    मेक अ स्टडी स्पेस चरण 13 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • अंतरिक्ष को सजाने के लिए यह आपकी पहचान करता है, भले ही अस्थायी रूप से, भोजन कक्ष तालिका या साझा स्थान के मामले में भी। जब आप कुछ महत्त्वपूर्ण वस्तुओं से घिरा हुआ पढ़ते हैं जिन्हें आप समाप्त करते समय आसानी से ले जा सकते हैं
  • बनाओ एक अध्ययन अंतरिक्ष कदम 14 शीर्षक छवि
    3
    अपने इंद्रियों पर कॉल करें यदि आप अपने अध्ययन कोने में रंग का एक स्पर्श जोड़ सकते हैं, तो याद रखें कि नीले, बैंगनी और हरे रंग की तरह शांत रंग शांति और शांति प्रदान करते हैं, जबकि लाल, पीले और नारंगी जैसे गर्म रंगों को उत्तेजित कर रहे हैं और यहां तक ​​कि रोमांचक भी
  • इसलिए यदि आप परीक्षाओं से पहले की अवधि के दौरान चिंता से परेशान होते हैं, तो अपनी सजावट के लिए शांत रंगों के पैलेट को चुनने पर विचार करें, जबकि अध्ययन करने की कोशिश करते समय आपको बढ़ावा देने की आवश्यकता होती है, तो गर्म रंगों का चयन करें।
  • अपने अन्य इंद्रियों को मत भूलो, यद्यपि। कुछ लोगों में नींबू, लैवेंडर, चमेली, दालचीनी और पुदीना जैसे कुछ सुगंध मूड और उत्पादकता में सुधार करने लगते हैं। अलग-अलग scents के साथ मोमबत्तियों और आवश्यक तेलों की कोशिश करें
  • यद्यपि सफेद शोर, बारिश या शास्त्रीय संगीत की टिक टिक रहे हैं, जब आप पढ़ते समय पृष्ठभूमि शोर के रूप में सबसे अच्छा विकल्प होते हैं, यदि आप इन विकल्पों के लिए विकल्प नहीं चुन सकते हैं, तो आपके लिए परिचित संगीत चुनें गाने के साथ एक साउंडट्रैक बनाएं जिसे आपने पहले से एक लाख बार सुना है, एक ताजा रिलीज़ गीत के बजाय जो आपको गाते हैं।
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 15
    4
    इसे ज़्यादा मत करो याद रखें कि एक अध्ययन के कोने का उद्देश्य आपको अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने में सहायता करना है। यदि आप अपने स्थान को व्यवस्थित करने के लिए बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं और आप अंततः अध्ययन करने में बिताए समय को कम करते हैं, तो आप अपने आप को नुकसान पहुंचाते हैं विकर्षण सीमित करने के उद्देश्य से एक अध्ययन कोण एक विकर्षण बन सकता है।
  • याद रखें: एक ऐसी जगह पर अध्ययन करना बेहतर होगा जो एक आदर्श स्थान पर अध्ययन न करने के बजाय बिल्कुल आदर्श नहीं है।
  • टिप्स

    • यदि आपका अध्ययन कोने बहुत गर्म है, तो आप सो सकते हैं। अत्यधिक ठंड संज्ञानात्मक कार्यों को धीमा कर सकता है। जिस तापमान पर आपका मन और शरीर सबसे अच्छा काम करता है उसे चुनें।
    • आपका अध्ययन का कोना बेकार है यदि आप इसकी आवश्यकता होती है जब आप इसकी आवश्यकता नहीं कर सकते। यदि आप किसी ऐसे स्थान का उपयोग कर रहे हैं जिसे आप किसी भी कारण से अन्य लोगों के साथ साझा करने के लिए मजबूर कर रहे हैं, तो एक प्रोग्राम स्थापित करें ताकि आप यह जान सकें कि आप इसका उपयोग कब कर सकते हैं।
    • आपके द्वारा आवश्यक प्रकाश की तीव्रता आपके द्वारा की जाने वाली गतिविधि पर निर्भर करती है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि अत्यधिक प्रयास या असुविधा के बिना आपको क्या देखना चाहिए।
    • असुविधाजनक कुर्सी असुविधा या दर्द का कारण हो सकती है जो आपकी एकाग्रता से समझौता करेगी। एक बहुत आरामदायक कुर्सी आपको आराम या सो सकती है। एक का चयन करें कि आप लंबे समय तक बैठ सकें, जबकि अध्ययन से ध्यान भंग न करें। इससे आप अपनी पीठ को भी परेशान नहीं कर सकेंगे
    • कुछ शोधों से पता चला है कि ज्यादातर छात्रों को एक शांत वातावरण में बेहतर अध्ययन कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका स्टीरियो या टीवी चालू है, तो अपने मनोदशा में सुधार हो सकता है, तो वॉल्यूम को बढ़ाना नहीं है। वह टीवी को भी अनप्लग कर लेता है, तो भी अगर मैं इसे चालू करने की कोशिश की, तो यह काम नहीं करेगा। अगर आप संगीत सुनना चाहते हैं, तो सहायक टुकड़ों के लिए विकल्प चुनें। शास्त्रीय, इलेक्ट्रॉनिक या पोस्ट रॉक संगीत आदर्श विकल्प हो सकता है। गीतों को शांत और आराम करना चाहिए ताकि आपका ध्यान विचलित न हो।
    • जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो ब्रेक लें यदि आप ध्यान में गिरावट देखते हैं, तो बेहतर है कि आप अपने आप को हर कीमत पर काम करने के लिए कड़ी मेहनत करने के बजाय एक छोटा ब्रेक दें। बस बहुत समय तक ब्रेक लेने की कोशिश न करें: 5-10 मिनट सही हैं!
    • आपका अध्ययन कोने शांत, आरामदायक और विकर्षण से मुक्त होना चाहिए। इसे आपको खुश करना चाहिए और आपको प्रोत्साहित करना चाहिए इसे अपने पसंदीदा फोटो और ऑब्जेक्ट के साथ सजाने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com