घर्षण कैसे बढ़ाएं

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने हाथों को गर्म क्यों करते हैं जब आप उन्हें एक साथ चोदते हैं या दो चिपकियां क्यों रगड़ते हैं, तो आप आग लग सकते हैं? जवाब क्लच है! जब दो सतहों एक दूसरे के खिलाफ रगड़ते हैं, वे स्वाभाविक रूप से एक सूक्ष्म स्तर पर एक दूसरे का विरोध करते हैं। यह प्रतिरोध गर्मी के रूप में ऊर्जा की रिहाई का कारण बन सकता है, हाथों को गर्म कर सकता है, आग लग सकता है, और इतने पर। अधिक से अधिक घर्षण, अधिक से अधिक ऊर्जा जारी होती है, इसलिए मैकेनिकल सिस्टम में चलती भागों के बीच घर्षण को कैसे बढ़ाया जा सकता है, इससे आपको बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करने की अनुमति मिलेगी!

कदम

विधि 1

अधिक घर्षण के साथ एक सतह बनाओ
1
संपर्क का अधिक बिंदु बनाएं "असभ्य" या चिपकने वाला दो सामग्री स्लाइड या एक दूसरे के खिलाफ रगड़ रहे हैं, तीन चीज़ें हो सकते हैं: छोटे आलों, सतह अनियमितताओं और protuberances एक scontrarsi- सकता है या दोनों सतहों जवाब में ख़राब हो सकता है अंत में आंदोलन करने के लिए, परमाणुओं की सतहों से प्रत्येक के साथ बातचीत कर सकते हैं उन्हें। व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, इन सभी तीन प्रभावों का एक ही परिणाम उत्पन्न होता है: वे घर्षण उत्पन्न करते हैं। चुनें घर्षण सतहों (जैसे sandpaper के रूप में), अगर कुचल (जैसे रबर के रूप में), या जो (जैसे गोंद, आदि) अन्य सतहों के साथ चिपकने वाला अंत: क्रिया यह घर्षण बढ़ाने के लिए एक सीधा तरीका है ख़राब होगा।
  • घर्षण बनाने के लिए सर्वोत्तम सामग्री चुनने के लिए इंजीनियरिंग पुस्तिकाएं और इसी तरह के स्रोत उत्कृष्ट उपकरण हो सकते हैं अधिकांश भवन निर्माण सामग्री में घर्षण गुणांक ज्ञात - जो अन्य सतहों के संपर्क में उत्पन्न घर्षण की मात्रा को मापता है नीचे आपको सबसे सामान्य सामग्री में से कुछ के लिए गतिशील घर्षण गुणांक मिलेगा (एक उच्च गुणांक अधिक घर्षण इंगित करता है:
  • एल्यूमिनियम पर एल्यूमिनियम: 0.34
  • लकड़ी पर लकड़ी: 0.129
  • सूखी डामर सड़क: 0,6-0, 85
  • रबर पर गीले डामर: 0.45-0.75
  • बर्फ पर बर्फ: 0.01
  • 2
    अधिक बल के साथ एक दूसरे के विरुद्ध दो सतहों को दबाएं। बुनियादी भौतिकी का एक मूलभूत सिद्धांत है कि एक वस्तु के घर्षण सामान्य बल के लिए आनुपातिक है है (हमारे अनुच्छेद के प्रयोजनों के लिए, यह शक्ति है कि जिस वस्तु के खिलाफ पहले होता जा रहा है की ओर दबाता है)। इसका मतलब यह है कि यदि सतहों को एक दूसरे के विरुद्ध और मजबूती से दबाया जाता है तो दो सतहों के बीच घर्षण बढ़ सकता है।
  • यदि आपने कभी डिस्क ब्रेक का उपयोग किया है (उदाहरण के लिए, कार या बाइक द्वारा), तो आपने इस सिद्धांत को कार्रवाई में देखा है इस मामले में, ब्रेक को दबाकर ड्रम की एक श्रृंखला चलाती है जो पहियों से जुड़ी धातु डिस्क्स के विरुद्ध घर्षण उत्पन्न करती है। अधिक मजबूती से ब्रेक दबाया जाता है, अधिक से अधिक बल जिसके साथ ड्रम्स को डिस्क के खिलाफ दबाया जाता है और अधिक घर्षण उत्पन्न होता है। इससे आपको वाहन को तुरंत रोकना पड़ सकता है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण गर्मी उत्पादन का कारण बनता है, यही वजह है कि तीव्र ब्रेकिंग के बाद बहुत से ब्रेक आमतौर पर बहुत गर्म होते हैं।
  • 3
    अगर कोई सतह बढ़ रही है, तो इसे रोको। अब तक, हमने घर्षण पर ध्यान केंद्रित किया है गतिशील - घर्षण जो दो वस्तुओं या सतहों के बीच होता है जो एक-दूसरे के खिलाफ रगड़ते हैं वास्तव में, यह घर्षण उस से अलग है स्थिर - घर्षण तब होता है जब किसी वस्तु को दूसरे के विरुद्ध चलना शुरू होता है असल में, दो ऑब्जेक्ट्स के बीच घर्षण अधिक होता है जब वे चलते हैं जब वे पहले ही चल रहे हैं, घर्षण कम हो जाता है यह उन कारणों में से एक है जो इसे आगे बढ़ने के बजाए एक भारी वस्तु को आगे बढ़ाने के लिए कठिन है।
  • गतिशील और स्थैतिक घर्षण के बीच के अंतर को देखने के लिए इस सरल प्रयोग की कोशिश करें: अपने घर (एक कालीन पर नहीं) पर एक चिकनी मंजिल पर एक कुर्सी या फर्नीचर का दूसरा टुकड़ा डाल दें। सुनिश्चित करें कि फर्नीचर के टुकड़े में सुरक्षात्मक महसूस पैड या तल पर कोई अन्य सामग्री नहीं है जो जमीन पर फिसलने की सुविधा दे सकती है। फर्नीचर के टुकड़े को कड़ी मेहनत करने का प्रयास करें केवल पर्याप्त इसे स्थानांतरित करने के लिए आपको यह नोटिस करना चाहिए कि जैसे ही यह चलती शुरू होती है, जल्द ही इसे आगे बढ़ाना आसान हो जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैबिनेट और मंजिल के बीच गतिशील घर्षण स्थिर घर्षण से कम है।
  • 4
    दो सतहों के बीच स्नेहक को समाप्त करता है स्नेहक जैसे कि तेल, तेल, ग्लिसरीन और इतने पर दो वस्तुओं या सतहों के बीच घर्षण को बहुत कम कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि दो ठोस पदार्थों के बीच घर्षण आमतौर पर ठोस पदार्थों और उनके बीच के द्रव के बीच घर्षण से अधिक होता है घर्षण को बढ़ाने के लिए, समीकरण से स्नेहक निकालने का प्रयास करें, और केवल भागों का उपयोग करें "सूखा", घर्षण उत्पन्न करने के लिए, चिकनाई नहीं करते।
  • स्नेहक के घर्षण पर असर देखने के लिए, यह सरल प्रयोग करें: अपने हाथों को एक साथ रगड़ें, जैसे आप ठंड महसूस करते और उन्हें गर्म करना चाहते थे आप तुरंत घर्षण की वजह से गर्मी को नोटिस करना चाहिए। फिर, अपने हाथों पर क्रीम का प्रचुर मात्रा में फैल गया और एक ही काम करने की कोशिश की आपके हाथों को एक साथ जल्दी से रगड़ना बहुत आसान नहीं होगा, लेकिन आपको कम गर्मी का उत्पादन भी देखना चाहिए।
  • 5
    स्लाइडिंग घर्षण बनाने के लिए पहियों या बेयरिंग को समाप्त करता है पहियों, बीयरिंग और अन्य वस्तुओं "घूर्णन" घर्षण घूर्णन के नियमों का पालन करें। यह घर्षण लगभग हमेशा सतह के साथ एक समतुल्य वस्तु को फिसलने से उत्पन्न घर्षण से काफी कम होता है - ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये ऑब्जेक्ट रोल नहीं करते हैं और पर्ची नहीं करते हैं। यांत्रिक प्रणाली में घर्षण को बढ़ाने के लिए, पहियों, बीयरिंग और सभी घूर्णन भागों को हटाने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, स्लेज पर एक समान वजन की तुलना में एक वैगन पर जमीन पर भारी वजन खींचने के बीच के अंतर पर विचार करें। एक वैगन के पहिये हैं, इसलिए स्लेज की तुलना में यह बहुत आसान है, जो जमीन के विरुद्ध स्लाइड करता है, जिससे बहुत घर्षण उत्पन्न होता है।
  • 6
    द्रव की चिपचिपाहट बढ़ जाती है। ठोस वस्तुएं केवल उन ही नहीं हैं जो घर्षण पैदा करती हैं। द्रव (क्रमशः पानी और हवा जैसे तरल पदार्थ और गैसों) घर्षण उत्पन्न कर सकते हैं। ठोस के खिलाफ बहने वाले तरल पदार्थ द्वारा उत्पन्न घर्षण की मात्रा कई कारकों पर निर्भर करती है। नियंत्रित करने के लिए सबसे आसान में से एक द्रव की चिपचिपाहट है - जिसे अक्सर कहा जाता है "घनत्व"। आम तौर पर, बहुत चिपचिपा तरल पदार्थ (उन "सघन", "पतला", आदि) कम चिपचिपा वाले से अधिक घर्षण उत्पन्न करते हैं (जो कि "चिकना" और "तरल पदार्थ")।
  • उदाहरण के लिए, प्रयास करें कि एक पुआल के साथ पानी पीने और शहद पीने के लिए प्रयास करने के लिए आवश्यक है पानी को चूसना बहुत आसान है, जो बहुत चिपचिपा नहीं है। शहद के साथ यह अधिक कठिन है। इसका कारण यह है कि शहद की उच्च चिपचिपाहट भूसे के संकीर्ण मार्ग के साथ बहुत घर्षण पैदा करती है।
  • विधि 2

    द्रव गतिशीलता प्रतिरोध बढ़ाएं


    1
    हवा से उजागर क्षेत्र बढ़ता है जैसा कि पहले बताया गया है, पानी और हवा जैसे तरल पदार्थ घर्षण उत्पन्न कर सकते हैं क्योंकि वे ठोस वस्तुओं के खिलाफ जाते हैं एक घर्षण बल जिसे एक द्रव में अपने आंदोलन के दौरान आने लगता है उसे द्रव गतिशील प्रतिरोध कहा जाता है (कुछ मामलों में इस बल को "वायु प्रतिरोध", "पानी प्रतिरोध", आदि।) इस प्रतिरोध के गुणों में से एक यह है कि एक बड़े खंड के साथ वस्तुओं - अर्थात, जिन द्रव्यों के माध्यम से वे आगे बढ़ते हैं, उनके लिए व्यापक प्रोफ़ाइल होती है - अधिक घर्षण का सामना करते हैं द्रव अधिक कुल अंतरिक्ष के खिलाफ बढ़ सकता है, चलती ऑब्जेक्ट पर घर्षण को बढ़ा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि एक पत्थर और एक टुकड़ा एक ग्राम दोनों वजन करते हैं यदि हम एक ही समय में दोनों को छोड़ देते हैं, तो पत्थर जमीन पर सीधे खत्म हो जाएगा, जबकि कागज धीरे-धीरे नीचे की तरफ फहराएंगे यह कार्रवाई में द्रव गतिशील प्रतिरोध का सिद्धांत है - हवा की चादर की बड़ी और बड़ी सतह के खिलाफ धराशायी होती है, जो पत्थर के साथ इसकी गति को बहुत अधिक धीमा करती है, जिसमें अपेक्षाकृत छोटा खंड होता है
  • 2
    अधिक द्रव-गतिशील खींचें गुणांक वाले आकृति का उपयोग करें हालांकि किसी ऑब्जेक्ट का अनुभाग एक अच्छा संकेतक है "सामान्य" द्रव गतिशील प्रतिरोध के मूल्य में, वास्तव में, इस शक्ति को प्राप्त करने की गणना थोड़ा अधिक जटिल होती है। अलग अलग आकार आंदोलन के दौरान अलग अलग तरीकों से तरल पदार्थ के साथ बातचीत - इसका मतलब है कि कुछ रूपों (उदाहरण के लिए, एक परिपत्र विमान), प्रति बहुत अधिक प्रतिरोध अन्य (उदाहरण के लिए गेंदों) की तुलना में की जा सकती है सामग्री का एक ही राशि के साथ बनाया। प्रपत्र और प्रतिरोध पर प्रभाव से संबंधित मान परिभाषित किया गया है "द्रव गतिशील प्रतिरोध के गुणांक" और यह अधिक घर्षण पैदा करने वाले रूपों के लिए अधिक है।
  • उदाहरण के लिए एक हवाई जहाज के पंख पर विचार करें हवाई जहाज के पंख का विशिष्ट आकार परिभाषित किया गया है विंग प्रोफाइल. यह प्रपत्र, जो चिकनी, संकीर्ण, गोल और पतला है, आसानी से हवा में कट जाता है इसकी एक बहुत कम वायुगतिकीय खींचें गुणांक है - 0.45 कल्पना कीजिए, अगर एक हवाई जहाज तेज, चौराहा और प्रिज्मीय प्रोफाइल के साथ पंखों में था इन पंखों से अधिक घर्षण उत्पन्न होता है, क्योंकि वे हवा के लिए ज्यादा प्रतिरोध किए बिना कदम नहीं ले सकते थे। प्रिज़्म, वास्तव में, वायुगतिकी के एक गुणांक में विंग प्रोफाइल की तुलना में बहुत अधिक है - लगभग 1.14।
  • 3
    एक कम वायुगतिकीय शरीर लाइन का उपयोग करें एरोडायनामिक खींचें गुणांक से जुड़े एक घटना के लिए धन्यवाद, बड़े और स्क्वायर प्रवाह वाले ऑब्जेक्ट्स आमतौर पर अन्य ऑब्जेक्ट्स की तुलना में अधिक प्रतिरोध उत्पन्न करते हैं। ये ऑब्जेक्ट किसी न किसी और सीधे किनारों से बने होते हैं और आमतौर पर पीठ में पतला नहीं होते हैं। दूसरी ओर वस्तुओं, जो वायुगतिकीय प्रोफाइल हैं, संकीर्ण हैं, गोलाकार कोने हैं और आम तौर पर पीछे की ओर सिकुड़ते हैं - एक मछली के शरीर की तरह।
  • उदाहरण के लिए, जिनके साथ आज के परिवार सेडान का निर्माण होता है, उस पर विचार करें, जो दशकों से पहले इस्तेमाल किया गया था। अतीत में, कई कारों में एक स्क्वायर प्रोफाइल था और कई तेज और सीधे कोणों के साथ बनाया गया था। आज, अधिकांश सेडान अधिक वायुगतिकीय होते हैं और बहुत कोमल घटता है यह एक सोची-समझी रणनीति है - बहुत airfoils प्रतिरोध कारों द्वारा सामना करना पड़ा को कम करने, काम की राशि इंजन कार पुश करने के लिए करना है को कम करने (जिससे ईंधन की अर्थव्यवस्था में वृद्धि)।
  • 4
    कम पारगम्य सामग्री का उपयोग करें कुछ प्रकार की सामग्री तरल पदार्थ के लिए पारगम्य है दूसरे शब्दों में, उनके पास छेद होते हैं जिनमें तरल पदार्थ पारित हो सकते हैं। यह ऑब्जेक्ट के क्षेत्र को प्रभावी ढंग से कम कर देता है जिसके खिलाफ तरल पदार्थ धक्का लगा सकते हैं, प्रतिरोध को कम कर सकते हैं। सूक्ष्म छेद के लिए यह संपत्ति भी सच है - यदि छेद वस्तु के माध्यम से तरल पदार्थ का हिस्सा पार करने के लिए पर्याप्त हैं, तो प्रतिरोध कम हो जाएगा। यही वजह है कि पैराशूट, प्रतिरोध का एक बहुत बनाने और उन्हें इस्तेमाल करने वाले लोगों के पतन की दर को धीमा करने के लिए डिज़ाइन किया गया, मजबूत नायलॉन कपड़े या रेशम प्रकाश और गैर सांस कपड़े के बने होते हैं है।
  • कार्रवाई में इस संपत्ति का एक उदाहरण के लिए, आप इसे में छेद ड्रिल अगर आप तेजी से एक पिंग पोंग रैकेट ले जा सकते हैं कि विचार करें छेद छिपाने के दौरान रैक से गुजरते हैं, प्रतिरोध को कम करते हैं
  • 5
    ऑब्जेक्ट की गति बढ़ाता है अंत में, वस्तु या इसके पारगम्यता के आकार की परवाह किए बिना, प्रतिरोध हमेशा गति के लिए आनुपातिक रूप से बढ़ता है। जितनी तेज़ी से ऑब्जेक्ट जाता है, उतना अधिक तरल पदार्थ पार करना चाहिए, और प्रतिरोध जितना अधिक होगा। ऑब्जेक्ट्स जो बहुत अधिक गति से आगे बढ़ते हैं वे बहुत अधिक प्रतिरोध सहन कर सकते हैं, इसलिए उन्हें आमतौर पर बहुत वायुगतिकीय होना चाहिए या वे प्रतिरोध को सहन नहीं करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, लॉकहेड एसआर -71 पर विचार करें "ब्लेकबेर्द", शीत युद्ध के दौरान निर्मित एक प्रयोगात्मक जासूस विमान घर्षण के कारण उत्पन्न गर्मी के कारण बलों तो चरम है कि हवाई जहाज के धातु धड़ विस्तार थे - ब्लैक, जो 3,2 से अधिक गति पर उड़ सकते हैं,, उन गति पर चरम वायुगतिकीय खींचें का सामना करना पड़ा अपने इष्टतम डिजाइन के बावजूद उड़ान में हवा का
  • टिप्स

    • मत भूलो कि अत्यधिक उच्च घर्षण गर्मी के रूप में बहुत सी ऊर्जा पैदा कर सकता है! उदाहरण के लिए, उन्हें बहुत सारे इस्तेमाल करने के बाद कार के ब्रेक को छूने से बचें
    • याद रखें कि बहुत मजबूत रिक्तियां एक ऐसी वस्तु को संरचनात्मक क्षति का कारण बन सकती हैं जो द्रव के माध्यम से आती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मोटरबोट पर हैं, तो आप पानी में एक लकड़ी के फलक डालते हैं, तो यह एक अच्छा मौका है कि यह विभाजन होगा।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com