सिरका के साथ सफाई समाधान कैसे बनाएं

बहुत से लोग सफाई वाले उत्पादों का उपयोग करने से बचें, जिनमे विषाक्त और घर्षण पदार्थ होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होते हैं। डिस्टिल्ड श्वेत सिरका, जो अकेले या अन्य प्राकृतिक अवयवों के साथ मिश्रित होते हैं, बाजार पर पाए जाने वाले अधिकांश डिटर्जेंट के लिए एक प्रभावी विकल्प है। चिकनी सतहों, जैसे कि वर्कटॉप या रसोई सारणी, उपकरण, कांच और टाइल को साफ करने के लिए तरल समाधान बनाएं। जब आपको हल्के ढंग से अपघर्षक डिटर्जेंट की आवश्यकता होती है, तो आप पेस्टी या दानेदार स्थिरता का विकल्प चुन सकते हैं। सिरका के साथ आप घर के लकड़ी या धातु की सतहों को पॉलिश करने के लिए उपयोग करने के लिए एक विशेष मोम भी बना सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक तरल डिटर्जेंट बनाएं
बनाओ एक व्हिनेगर सफाई समाधान चरण 1
1
स्प्रे बोतल के अंदर समान भागों में पानी और सिरका मिलाएं। आसुत सफेद सिरका का उपयोग करें और यदि संभव हो तो खनिज पानी, फ़िल्टर्ड या डिस्टिल्ड यदि आपके पास यह उपलब्ध नहीं है, तो टैप ठीक हो सकता है। खाली स्प्रे बोतल में दो तरल पदार्थ डालो, डिफ्यूज़र के साथ कैप स्क्रू करें और सामग्री को मिलाकर संक्षेप में हिलाएं।
  • रसोई या बाथरूम की सतहों पर डिटर्जेंट स्प्रे। आप इसे कार्यक्षेत्र, स्टोव और रसोई टाइलों को साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सेनेटरी वेयर और टाइलें धोने के लिए भी, यह सभी चिकनी सतहों पर प्रभावी है। यह आवश्यक है जहां स्प्रे और गंदगी को हटाने के लिए एक स्पंज का उपयोग करें
  • यह पानी और सिरका cleanser चिपचिपा जमा और साबुन या चूने के अवशेषों को हटाने के लिए भी प्रभावी है।
  • बनाओ एक व्हिनेगर सफाई समाधान चरण 2
    2
    नींबू के रस की निस्संक्रामक शक्ति जोड़ें नींबू का रस का एक हिस्सा, सिरका का एक हिस्सा और स्प्रे बोतल में पानी के दो भागों को मिलाएं। विसारक के साथ टोपी पेंच और सामग्री को मिश्रण करने के लिए संक्षेप में कंटेनर को हिलाएं। चिकनी सतहों पर डिटर्जेंट स्प्रे करें जिसे आप जीवाणुरहित करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए रसोई और बाथरूम में। इस तरह से आप बैक्टीरिया के 99% तक समाप्त करने में सक्षम होंगे। यह घर को साफ करने के लिए एक आदर्श सूत्र है।
  • बनाओ एक व्हिनेगर सफाई समाधान चरण 3
    3
    कालीनों से जिद्दी दाग ​​को हटाने के लिए डिश साबुन के कुछ बूंदों को जोड़ें। यदि आप अपने घर के कालीन पूरी तरह से पानी और सिरका के साथ फिर से साफ नहीं कर सकते हैं, स्प्रे बोतल में हल्के डिश साबुन का एक चम्मच जोड़ें। संक्षेप में इसे हिलाएं और फिर बढ़ाया क्लीनर सीधे दाग पर स्प्रे करें जिसे आप निकालने में असमर्थ हैं। इसे दो मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धीरे से एक स्पंज या कालीन के साथ कालीन को दबा दें।
  • बनाओ एक व्हिनेगर सफाई समाधान चरण 4
    4
    गंदगी और शुद्ध सिरका के साथ सबसे कठिन दाग को खत्म करें साबुन या लीमेस्केल जमा को निकालने के लिए, पानी न जोड़ें, स्प्रे बोतल में सीधे डिस्टिल्ड श्वेत सिरका डालना डिस्पोजेसर के साथ टोपी वापस पेंच और encrusted क्षेत्रों पर सिरका स्प्रे करें, फिर स्पंज या ब्रश से रगड़ें और फिर पानी से कुल्ला।
  • स्नान की दीवारों से लियोमेकल और साबुन के अवशेषों को हटाने के लिए शुद्ध सिरका का उपयोग करें। शौचालय को साफ करने के लिए, शुद्ध सिरका सीधे कप में डालना
  • शुद्ध शर्करा भी रसोई काट बोर्डों disinfecting के लिए उत्कृष्ट है।
  • बनाओ एक व्हिनेगर सफाई समाधान चरण 5
    5
    एक बोले में पानी और सिरका डालो और ओवन और माइक्रोवेव को साफ करने के लिए उनका उपयोग करें। दो तरल पदार्थ को बराबर भागों में मिलाएं और उन्हें गर्मी प्रतिरोधी बाउल में डाल दें। माइक्रोवेव या पारंपरिक ओवन में बुले को रखो। दोनों मामलों में यह काफी उबालकर उबलने के लिए उबलते हैं। रुको जब तक दरवाजा खोलने से पहले इसे ठंडा किया जाए।
  • यह विधि अप्रिय गंध को समाप्त करती है और ओवन की दीवारों से जुड़ी अवशेषों को घुलित करती है। इस बिंदु पर उन्हें हटाने के लिए पर्याप्त सरल स्पंज होना चाहिए।
  • मेक ए व्हिनेगर क्लीनिकेशन सोल्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    गिलास सतहों को साफ करने के लिए सिरका, विकृत शराब और पानी का मिश्रण बनाता है। 120 मिलीलीटर विकृत अल्कोहल (गुलाबी एक स्पष्ट होना), 120 मिली पानी और आसुत सफेद सिरका का एक बड़ा चमचा, फिर उन्हें स्प्रे बोतल में डाल दें। आप कांच, दर्पण, सिरेमिक टाइल और क्रोम सतहों पर इस डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं - इसे स्प्रे करें जहां आपको इसकी आवश्यकता होती है और फिर एक माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ के साथ गंदगी को रगड़ें।
  • उपचारित सतह चमकदार और साथ ही स्वच्छ होंगे।
  • यदि आप चाहते हैं, तो आप नारंगी आवश्यक तेल के 1 या 2 बूंदों को जोड़ सकते हैं ताकि उन्हें सुखद सुखाने हो।
  • विधि 2

    एक पेस्टी या ग्रेनी डिटर्जेंट बनाएं
    बनाओ एक व्हिनेगर सफाई समाधान चरण 7



    1
    कार्पेट से दाग हटाने के लिए बराबर भागों में सिरका, नमक और बोरैक्स मिलाएं। यदि आपको बहुत गंदे कपड़ों या कालीनों को साफ करने की आवश्यकता है, तो एक बड़े बाउल के अंदर सरका, नमक और बोरक्स समान अनुपात में डालें। एक समान पेस्ट बनाने के लिए हलचल, फिर दाग पर सीधे इसे लागू करें। एक साफ राग के साथ रगड़ने से पहले कई मिनट तक काम करने के लिए मिश्रण छोड़ दें। अंत में पानी से कुल्ला
  • मेक ए व्हिनेगर क्लीनिकेशन सोल्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    सिरका और बिकारबोनिट के साथ सूखा निर्वहन नि: शुल्क बाइकार्बोनेट मध्यम घर्षण है सिरका के साथ संयुक्त, जिसमें एसिटिक एसिड होता है, यह पाइपों को मुक्त करने के लिए एक बहुत प्रभावी उपाय बन जाता है। निकास पाइप में 60 ग्राम बायकार्बोनेट डालो, उसके बाद 60 मिलीलीटर आसुत सफेद सिरका दो पदार्थों से संपर्क करने पर, वे प्रतिक्रिया देंगे और एक चमकता हुआ फोम का निर्माण होगा। जब प्रभाव कम हो गया, गर्म या उबलते पानी नाली में डालें।
  • मेक ए व्हिनेगर क्लीनिकेशन सॉल्यूशन शीर्षक वाला इमेज
    3
    सिरका और खाना पकाने के नमक के साथ तैयार एक दानेदार मिश्रण के साथ पीतल को साफ करें। आसुत सफेद सिरका में एक स्पंज डुबकी, फिर इसे अतिरिक्त मात्रा को हटाने के लिए निचोड़। इस बिंदु पर, समान रूप से स्पंज के एक तरफ नमक के साथ फैल गया धीरे से पीतल की सतहों को रगड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करें। जब समाप्त हो जाए, तो वस्तु को साफ पानी से कुल्ला और इसे नरम कपड़े से सूखा।
  • मेक ए व्हिनेगर क्लीनिकेशन सॉल्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    सिरका, नमक और फ्लोरीन के मिश्रण के साथ साफ धातु की सतहें चांदी, रस्सी, तांबे या पीतल में वस्तुओं को बनाने के लिए इसे वापस चमकदार और साफ वापस आएँ। 120 मिलीलीटर सिरका में नमक के एक चम्मच को भंग करें, फिर 30 ग्राम क्लोरीन डालें और जब तक आपको पेस्ट न मिल जाए। तैयार होने पर, इसे धातु की सतहों पर लागू करें और इसे 15 मिनट के लिए कार्य करें। अंत में गर्म पानी से कुल्ला और एक साफ कपड़े के साथ वस्तुओं को पॉलिश।
  • विधि 3

    पॉलिश करने के लिए एक मोम बनाएं
    मेक ए व्हिनेगर क्लीनिकेशन सॉल्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    घर में फर्नीचर पोलिश करने के लिए एक मोम बनाने के लिए बराबर भागों में तेल और सिरका मिलाएं। जैतून का तेल और आसुत सफेद सिरका की खुराक, फिर उन्हें एक बड़े बुल या एक कर सकते हैं। जब तक वे अच्छी तरह से मिश्रित नहीं हैं हलचल। पूरी सतह पर मोम लगाने से पहले लकड़ी के फर्नीचर के छिपे हुए क्षेत्र पर एक त्वरित परीक्षण करें। यदि आप किसी नकारात्मक प्रतिक्रिया को ध्यान नहीं देते हैं, मोम के साथ एक मुलायम कपड़े को गीला करते हैं और कैबिनेट को रगड़ और पॉलिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। धीमी और परिपत्र आंदोलनों को प्रदर्शित करने से आपको अधिकतम चमक की गारंटी मिलेगी।
    • कैबिनेट की सतह से अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए स्वच्छ, सूखे कपड़े का उपयोग करें।
    • यह मोम लकड़ी के फर्नीचर के लिए उपयुक्त है उदाहरण के लिए आप इसे डेस्क, दराज के सीने या लिविंग रूम टेबल में पॉलिश करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह भी चश्मा गायब होकर परिपत्र के निशान छोड़ने के लिए उत्कृष्ट है।
  • मेक ए व्हिनेगर क्लीनिकेशन सॉल्यूशन शीर्षक वाला इमेज
    2
    स्टेनलेस स्टील से दाग हटाने के लिए आप सिरका और तेल को भी जोड़ सकते हैं। एक स्पंज या एक मुलायम कपड़े के बीच में जैतून का तेल का एक बड़ा चमचा डालो। दाग को हटाने के लिए स्टील की सतह पर इसे छीलो, फिर आसुत सफेद सिरका के साथ दूसरे आधे को गीला करें और तेल को हटाने और धातु को पोलिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • मेक ए व्हिनेगर क्लीनिकेशन सॉल्यूशन शीर्षक वाली छवि 13
    3
    जैतून का तेल, सिरका और पानी के आधार पर एक मोम बनाओ जिससे लकड़ी के आवरण को पॉलिश किया जा सके। 250 मिलीलीटर गर्म पानी के साथ 60 मिलीलीटर आसुत सफेद सिरका और 60 मिलीलीटर जैतून का तेल मिलाएं। एक नरम, साफ कपड़े का उपयोग करके लकड़ी की दीवारों पर मोम लागू करें। धीरे से रगड़ो, फिर दूसरे नरम, साफ कपड़े के साथ अतिरिक्त हटा दें। यह सफाई के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है और एक ही समय में लकड़ी के पैनल को पॉलिश करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com